ekterya.com

वॉलीबॉल में अच्छा कैसे होगा

चाहे आप स्कूल में वॉलीबॉल खेलें, किसी सामुदायिक केंद्र में या समुद्र तट पर, आपको सबसे अच्छा खिलाड़ी बनने का प्रयास करना चाहिए, जिसे आप कर सकते हैं औसतन एक अच्छे खिलाड़ी के लिए विकसित करना, धैर्य, समर्पण और अपने कौशल को सुधारने पर ध्यान देना चाहिए। आप लगातार सीखना, रणनीति बदलने और बहुत कुछ प्रशिक्षित करने के लिए तैयार होने से उन्हें परिष्कृत कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

बुनियादी तकनीकों का अभ्यास करें
बिग गुड एट वॉलीबॉल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अच्छे उपकरण प्राप्त करें वॉलीबॉल का अभ्यास करने के लिए, आपको एक अच्छी टीम की पहुंच की आवश्यकता है, जिसमें आरामदायक संगठन शामिल है, जो कि कई प्रकार की गति, जो वॉलीबॉल के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए जूते और अच्छी गुणवत्ता की गेंद की अनुमति देता है। इसके अलावा, आपके पास नेटवर्क और वॉलीबॉल कोर्ट तक पहुंच होनी चाहिए।
  • यह संभव है कि पुरुषों, विशेषकर लम्बे पुरुषों, को वॉलीबॉल के बजाय बास्केटबॉल के जूते का चयन करना होगा
  • कुछ वॉलीबॉल अभ्यास करने के लिए, यह एक लंबा, चिकनी दीवार या एक बास्केटबॉल घेर के खिलाफ ट्रेन में मददगार हो सकता है।
  • बिग गुड एट वॉलीबॉल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    बुनियादी वॉलीबॉल रुख का अभ्यास करें जब आप वॉलीबॉल खेलते हैं, तो आप अपने आप को तैयार करने की एक बुनियादी स्थिति में रखेंगे। अपने पैरों को कंधे-चौड़ा अलग से अलग रखें और अपने घुटनों को मोड़ दें। सुनिश्चित करें कि आपके शरीर का वजन आपके पैरों की गेंदों पर अधिक है, ताकि आप जल्दी से आगे बढ़ने के लिए तैयार हों। अपने हाथों को आप के सामने ढीला रखें।
  • इट वेल इट वेल व्हालिबॉल स्टेप 3
    3
    पैरों को खींचने का अभ्यास कई वॉलीबॉल चालें आपको एक दूसरे से आगे बढ़ने की आवश्यकता होती है। आंदोलन की मात्रा को कम करता है (और आवश्यक ऊर्जा की मात्रा) किनारे से एक तरफ से फेरबदल करके मूल आसन में खड़े हो जाओ और एक सीधी रेखा में एक तरफ जाएं। अपने शरीर को जमीन के करीब रखें
  • उन्हें खींचते समय अपने पैरों को एक से दूसरे पर पार न करें या आप उनपर यात्रा कर सकते हैं।
  • एक बार जब आप फेरबदल की चाल को समझ लेते हैं, तो इसे अन्य अभ्यासों में एकीकृत करना शुरू हो जाता है, जैसे कि किसी अन्य खिलाड़ी को गेंद को पारित करना।
  • इट वेल इट वेल व्हालिबॉल स्टेप 4

    Video: मिनी अंडर 14 जिला वॉलीबॉल चैंपियन संपन्न

    4
    गेंद को कैसे प्राप्त करें, जानें कार्यवाही अदालत के पीछे के कोनों में से एक से बना है। गेंद को नेट के माध्यम से जाना जाता है यह गेंद को नाटक में आने का कारण बनता है। गेंद को लेने के लिए, इसे सीधे एक हाथ से फेंक दो। गेंद के केंद्र को हिट करने के लिए दूसरे हाथ को अपने सिर पर ले आओ। अपने बांह को विस्तारित करने के लिए पूरी तरह से अपना हाथ बढ़ाएं और गेंद से संपर्क करें। यह सुनिश्चित करना भी ज़रूरी है कि जब आप इसके साथ संपर्क करें तो गेंद आपके सामने है। शॉट को खत्म करने के लिए हाथ नीचे चलते रहें। आपके पैरों यहां भी बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप गेंद को कितना मुश्किल लगेगा और भले ही यह नेट के माध्यम से जाएंगे। आप या तो विपरीत हाथ से उस हाथ को शुरू कर सकते हैं जिसके साथ आप हिट करने जा रहे हैं या जिस हाथ के साथ आप हिट करने जा रहे हैं यदि आप एक ही ओर से शुरू करते हैं, तो एक और कदम उठाएं और उस विपरीत पैर पर लाभ उठाने के लिए दुबला हो। यदि आप विपरीत पैर से शुरू करते हैं, तो बस गेंद को फेंक दें और मारते समय दुबला हो। आपको यह देखना होगा कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या होता है और आप आंदोलनों की गणना भी करते हैं।
  • बिग बेवर एट वॉलीबॉल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    गेंद को पारित करना सीखें गेंद नीचे जाने के रूप में मूल स्थिति में खड़े रहें। अपने आप को पीछे की जगह जहां गेंद जमीन होगी। जितनी जल्दी तुम गेंद को हिट करने के लिए तैयार हो, जितनी अधिक समय आपको कम समायोजन करना होगा।
  • अपनी कोहनी के साथ एक साथ आप के सामने अपने हथियारों से जुड़ें दूसरे हाथ की हथेली में एक हाथ के पीछे पकड़ो और एक दूसरे के सामने अपने अंगूठे को दबाएं। अपनी बाहों को स्विंग न करें। इसके बजाय, गेंद को पास करने के लिए अपने कंधे को स्थानांतरित करें
  • धड़ की मांसपेशियों की ताकत और अपने शरीर के निचले हिस्से को सही दिशा में गेंद को नियंत्रित करने के लिए उपयोग करें।
  • इट वेल इट व्हॉलीबॉल चरण 6
    6

    Video: ये बालों को हमेशा के लिए इतनी तेजी से सीधा करेगा कि दुनिया के सबसे सुंदर बाल दिखेंगे / सीधे बाल

    गेंद को जगह करने के लिए जानें गेंद को रखकर एक पैंतरेबाज़ी में एक खिलाड़ी गेंद के साथ संपर्क करता है, जिससे कि ऐसा कोई अन्य खिलाड़ी हमला कर सकता है। गेंद को अपने सिर के ऊपर अपने हाथों में ऊपर उठाकर रखें। अपनी उंगलियों के पैड में शामिल हों और फिर हाथ अलग करें ताकि गेंद के लिए पर्याप्त जगह हो। जब गेंद नेट से पार हो जाती है या यह आपकी टीम के किसी अन्य खिलाड़ी द्वारा पारित हो जाती है, तो अपने आप को इसके नीचे रखें और अपनी उंगलियों के सुझावों के साथ उछालें।
  • अपने हाथों के हथेलियों के साथ गेंद को न छूएं। एक सही स्थान केवल उंगलियों के अंगूठे, अनुक्रमित और साधनों का उपयोग करता है।
  • जब तक आप ठीक ढंग से उंगलियों के बीच इसे पकड़ने से गेंद को जगह नहीं करते तब तक काम करें एक बार जब आप तरलता और संतुलन के साथ अपने हाथों में गेंद को पकड़ने में महारत हासिल कर लें, तो अपनी उंगलियों के साथ हवा में गेंद फेंकने पर काम करें।
  • बिग गुड एट वॉलीबॉल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    हमला करने के लिए जानें हमला करने की तकनीक एक तकनीक है जो गेंद को निषिद्ध रूप से गेंद पर हिट कर देती है ताकि दूसरी टीम को इसे ठीक करने में कठिनाई हो। आपकी टीम के किसी अन्य खिलाड़ी के बाद गेंद पर गेंद का सामना करना पड़ता है चूंकि गेंद हवा के ऊपर चढ़ती है, यह आपके उच्चतम बिंदु पर आपको मिलने के लिए कूदता है। अपने हाथ के केंद्र के साथ गेंद के शीर्ष को मारो इससे आपको एक ठोस प्रभाव पड़ेगा, इसे नेटवर्क पर भेज दिया जाएगा।
  • हमले पर प्रभावी ढंग से एक अच्छी गणना की आवश्यकता है। यदि आप बहुत जल्दी या बहुत देर से कूदते हैं, तो आप गेंद को सर्वश्रेष्ठ स्थिति में मारने की उम्मीद करेंगे। अपनी गणना को परिशोधित करने के लिए अक्सर हमला करने का अभ्यास करें।
  • इट वेल इट वेल व्हालीबॉल चरण 8
    8
    गणना की अच्छी समझ विकसित करें वॉलीबॉल एक खेल है जिसकी आवश्यकता है कि आप अपनी आँखें गेंद पर हर समय रखने के लिए और पता करें कि कब से गुजारें, आक्रमण करें या बॉल को दबाएं गणना की अच्छी समझ रखने से आपकी रक्षा मजबूत होगी
  • अभ्यासों को अभ्यास करने के द्वारा गणना की अपनी समझ विकसित करें जो उस पर जोर देते हैं, जैसे नेट में गेंद को अवरुद्ध करना। गेंद को अवरुद्ध करने के लिए आपको गेंद को ध्यान से देखने और दूसरे खिलाड़ियों के आंदोलनों पर अपनी आंखें रखने की आवश्यकता होगी।
  • विधि 2

    अपनी तकनीक का अभ्यास करें
    इट वेल इट वेल व्हालिबॉल स्टेप 9
    1
    एक लक्ष्य की दिशा में खींचें एक बॉल कॉन्ट्रैक्ट के रूप में एक बॉल कोने में लक्ष्य निर्धारित करें, जहां आप अदालत में खड़े होते हैं। गेंद को लक्ष्य तक ले जाकर अभ्यास करें गणना करें कि कितने गेंद लक्ष्य पर पहुंच गए या गाड़ी में गिर गए।
  • इट वेल इट व्हॉलीबॉल स्टेप 10
    2
    एक बास्केटबॉल घेरा के साथ अभ्यास करें एक बास्केटबॉल घेरा तकनीक का अभ्यास करने के लिए एक अच्छा साथी है, जैसे पारित करना, रखकर और खींचना।
  • रिंग की दिशा में गेंद को पास या रखें। रिम से नि: शुल्क फेंक लाइन पर या 4.5 मीटर (15 फीट) के आसपास खड़े रहें। गेंद को हवा में फेंक दें और इसे पास करें या टोकरी के पास रखें। अपने पास के साथ स्कोर करने का प्रयास करें
  • गेंद को टोकरी में ले लो नि: शुल्क फेंक लाइन से शुरू करें या लगभग 4.5 मीटर दूर। टोकरी के पीछे बोर्ड को इंगित करें उसे एक पंक्ति में 10 बार मारने का प्रयास करें
  • बिग बेवर एट वॉलीबॉल स्टेप 11 नामक छवि
    3
    एक दीवार के खिलाफ अभ्यास करें जब आपके पास साथी नहीं है, वैसे भी, आप एक काल्पनिक जोड़े के रूप में एक ठोस, चिकनी दीवार का उपयोग कर सकते हैं। इसकी तरफ से गेंद को पार करके दीवार का उपयोग करें गेंद को जब आप की ओर बाउंस करता हो तो मारो
  • 4
    अभ्यास करें जैसे कि आप एक गेम में थे। यदि आप नेट और साथी के साथ वॉलीबॉल कोर्ट में अभ्यास कर सकते हैं, हमेशा अभ्यास करें जैसे कि आप एक गेम में थे। उदाहरण के लिए, यदि आप गेंद को पार करने पर काम कर रहे हैं, तो अपने साथी से गेंद को नेट के माध्यम से भेजने के लिए कहें। यदि आप हमलों का अभ्यास करने जा रहे हैं, तो नेटवर्क के माध्यम से जाना।
  • इट वेल इट वेल व्हालिबॉल स्टेप 12
    5
    अभ्यास अन्य अभ्यास ऐसे अभ्यास के कई संयोजन हैं जो कार्य करता है, पास करता है, प्लेसमेंट और अन्य कौशल को एकीकृत करता है। ऑनलाइन सुझाव खोजें या अधिक प्रशिक्षकों को जानने के लिए अपने ट्रेनर से बात करें।
  • विधि 3

    अपनी ऊर्ध्वाधर छलांग ऊंचाई में सुधार करें
    इट वेल इट वेल व्हालिबॉल स्टेप 13
    1
    वर्तमान कूद की अपनी ऊर्ध्वाधर ऊंचाई को मापें उच्च ऊर्ध्वाधर छलांग लगाने से आप अपने प्रतिद्वंद्वी को अधिक लाभकारी खिलाड़ी बना सकते हैं। पेलोमेट्रिक्स के साथ एक ऊंची छलांग हासिल करना, जो आंदोलनों की बहुत सारी शक्तियों के साथ बहुत तेजी से समाप्त होती है। अपनी वर्तमान छलांग ऊंचाई को मापने से आपको यह पता चल जाएगा कि आपने कितना सुधार किया है। अपनी ऊंचाई मापने के लिए:
    • किसी को तुम्हारी देखभाल करने के लिए कहें अपनी बाहों को खींच कर दीवार के बगल में जितना ऊंचा हो उतना कूदो। दीवार पर निशान लगाने के लिए अपने पर्यवेक्षक से पूछें कि आप कितनी ऊंची कूद गए और ऊंचाई को मापना
    • आप अपने हाथों में कुछ चाक भी डाल सकते हैं जब एक दीवार के विरुद्ध कूदते हुए, अपना हाथ बढ़ाएं और वह ऊपरी बिंदु पर दीवार को स्पर्श करें जिससे आप पहुंच सकें। उस ऊंचाई को मापें
  • इट वेल इट वेल व्हालिबॉल स्टेप 14
    2
    एक बॉक्स या बेंच पर कूदो एक सतह का उपयोग करें जो जमीन से करीब 60 सेमी (2 फीट) है, जैसे एक कूद बॉक्स या बेंच। बॉक्स पर सीधे देखो और इसे फ्लैट और संतुलित दोनों पैर के साथ गिरने पर कूदो। हर दिन 20 पुनरावृत्तियों के 3 सेट करें जब यह ऊंचाई आपके लिए आसान हो जाती है, तो अधिक ऊंचाई जोड़ें और खुद को चुनौती दें।
  • बिग गुड एट वॉलीबॉल स्टेप 15 नामक छवि
    3



    शांग के साथ कूदो करो अपने पैरों को कंधे-चौड़ा अलग से अलग रखें और प्रत्येक हाथ में 4.5 किग्रा (10-पाउंड) वजन रखें। फ्लेक्स घुटनों और छलांग वही, कंधों को वजन उठाने में मदद करने के लिए कंधे की ओर झुकता है। यह फिर से गिरता है कि जमीन पर दोनों पैर स्थिर रूप से संतुलित हैं। प्रति दिन 25 पुनरावृत्ति के 3 सेट पूरा करें
  • जब यह वजन आसान हो जाता है, तो यह 2.3 किलो (5 पाउंड) में 2.3 के वजन को बढ़ाता है।
  • एक अन्य विकल्प के रूप में, वज़न के बजाय एक दवा की गेंद का उपयोग करें। कूदते समय गेंद को अपने सिर पर उठाएं। जब आप जमीन पर गिरते हैं तो गेंद को अपनी सीने पर वापस ले लें।
  • इट वेल इट वेल व्हालिबॉल स्टेप 16
    4
    रस्सी कूदने का प्रयास करें अन्य अभ्यासों के अलावा, रस्सी को उतना उपवास के रूप में दोहराएं जितना आप 30 सेकंड के अंतराल के दौरान कर सकते हैं। न केवल यह आपकी क्षमता में तेजी से और ऊंचाई के साथ कूदने की क्षमता में सुधार करेगा, लेकिन यह आपकी धीरज और हृदय प्रदर्शन में भी सुधार करेगा।
  • इट वेल इट व्हॉलीबॉल स्टेप 17
    5
    पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करता है पैरों की मांसपेशियों को प्रशिक्षित करने से आपको अधिक ताकत के साथ उच्च कूदने में मदद मिलेगी। सप्ताह के 2 से 3 बार पैरों के लिए स्क्वेट, डेडलिफ्ट और अन्य ताकत प्रशिक्षण करें।
  • इट वेल इट वेल व्हालीबॉल स्टेप 18
    6
    2 सप्ताह के बाद अपनी कूद की ऊंचाई को दोबारा मापें। इन प्रकार के छलांग प्रशिक्षण अभ्यास के साथ दो सप्ताह बिताने के बाद, अपनी ऊंची ऊंचाई को फिर से मापने के लिए देखें कि आपने कितना सुधार किया है। यदि आप जितना चाहें उतना सुधार नहीं किया है, इन अभ्यासों पर काम करना जारी रखें।
  • विधि 4

    अपने शरीर को आकार में लें
    बिग बेज एट वॉलीबॉल चरण 1 9
    1
    नियमित व्यायाम प्राप्त करें कार्डियोवस्कुल्युलर से ताकत के प्रशिक्षण से विभिन्न प्रकार के व्यायाम करने से आपको वॉलीबॉल को प्रभावी ढंग से खेलने के लिए अपने शरीर को आकार देने में मदद मिलेगी। एक सप्ताह में 4 से 5 बार एक सप्ताह के लिए व्यायाम करें।
    • किसी भी व्यायाम कार्यक्रम को शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • बिग बेवर एट वॉलीबॉल स्टेप 20
    2
    धड़ को मजबूत करता है एक मजबूत धड़ होने के लिए आवश्यक है ताकि आप को ब्लॉक और कठोर गेंद पर हमला कर सकते हैं। व्यायाम करें कि छाती, कंधे, हथियार और धड़ में मांसपेशियों की ताकत को विकसित करें, जैसे पैडलिंग, बेंच प्रेस और अभ्यास प्रेस धक्का धड़ के अभ्यास को मजबूत करना, जैसे कि पिलेट्स विधि भी मदद करती है।
  • इट वेल इट व्हॉलीबॉल चरण 21
    3
    पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करता है पैरों की मांसपेशियों को प्रशिक्षित करने से आपको अधिक ताकत के साथ उच्च कूदने में मदद मिलेगी। सप्ताह के 2 से 3 बार पैरों के लिए स्क्वेट, डेडलिफ्ट और अन्य ताकत प्रशिक्षण करें।
  • इट वेल इट व्हॉलीबॉल चरण 22
    4
    बाकी के दिन और स्वस्थ कार्यक्रम मांसपेशियों को आपके द्वारा गहन प्रशिक्षण से ब्रेक की आवश्यकता होगी, इसलिए अपने शरीर को पुनर्प्राप्त करने की अनुमति देने के लिए दिन के समय निर्धारित करना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, शुक्रवार को एक गहन प्रशिक्षण दिन है और सप्ताहांत में अपने आप को आराम के दिन दें
  • इट वेल इट वेल व्हालिबॉल स्टेप 23
    5
    नींद अच्छी तरह से अच्छी तरह से विश्राम किया जा रहा हर दिन आपके ऊर्जा के स्तर की भरपाई करेगा ताकि आप अदालत में सभी को देने के लिए तैयार हों। यदि आप किशोर होते हैं तो प्रति रात लगभग 7 से 8 घंटे और प्रति रात 1 से 2 अतिरिक्त घंटे सो जाओ
  • इट वेल इट व्हॉलीबॉल स्टेप 24

    Video: बड़ा से बड़ा वॉलीबॉल या फुटबॉल पंक्चर ठीक करें 5 मिनट के अंदर

    6
    अच्छा खाओ पोषक तत्वों और विटामिनों में समृद्ध पदार्थों के साथ अपने शरीर को पोषण करें प्रोटीन और पूरे उत्पादों के साथ-साथ बहुत सारे फल और सब्जियां खाएं। परिष्कृत शर्करा और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट से बचें
  • इट वेल इट वेल व्हालिबॉल स्टेप 25
    7

    Video: Volleyball : How to Block a Volleyball

    बहुत पानी पी लो अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें, खासकर जब आप रोजाना सख्ती से व्यायाम करें अभ्यास करने से पहले, हर 15 मिनट की व्यायाम के लिए 750 से 900 मिलीग्राम (25 से 30 औंस) पानी पी लें।
  • विधि 5

    दूसरों से सीखना
    इट वेल इट वेल व्हालिबॉल स्टेप 26
    1
    कोच के साथ काम करें एक योग्य प्रशिक्षक खोजें जो व्यायाम और तकनीकों के साथ आपकी सहायता करने के लिए व्यक्तिगत तरीके से आपके साथ काम कर सकता है। अपने विद्यालय के कोचिंग स्टाफ, एक सामुदायिक केंद्र या अपने क्षेत्र में वॉलीबॉल शिविर से बात करें ताकि वह व्यक्ति ढूंढ सकें जो आपके साथ काम करने को तैयार है।
    • एक अन्य विकल्प के रूप में, आप से अधिक वर्षों के अनुभव वाले खिलाड़ी की तलाश करें। यह व्यक्ति आपके गुरु बनने के लिए तैयार हो सकता है और आपको अपने कौशल में सुधार करने में मदद कर सकता है।
  • इट वेल इट वेल व्हालीबॉल चरण 27
    2
    एक टीम में शामिल हों वॉलीबॉल टीमों को स्कूलों, सामुदायिक केंद्रों और युवाओं के लिए ईसाई संघों के केंद्रों के जरिए संगठित किया जाता है। नियमित प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए टीम या लीग में शामिल हों और अभ्यास खेलों या खेलों में भाग लें।
  • बिग गुड एट वॉलीबॉल स्टेप 28 नामक छवि
    3
    कैंप या सहायता केंद्रों में भाग लें ग्रीष्मकालीन कैंप या सहायता केंद्रों के बारे में अपने कोच या अन्य टीम के साथी से पूछें जो आपकी सिफारिश कर सकते हैं ये एक दिवसीय सहायता केंद्र से लेकर एक-सप्ताह के शिविरों तक होती है अपने इलाके में इनमें से एक ऑनलाइन खोजें
  • बिग गुड एट वॉलीबॉल चरण 29
    4
    व्यक्ति और टीवी पर वॉलीबॉल मैच देखें देखें कि पेशेवरों को कैसे खेलते हैं अन्य रणनीतियों, ताकत, कमजोरियों और दूसरे खिलाड़ियों के साथ बातचीत पर ध्यान दें।
  • युक्तियाँ

    • वॉलीबॉल अभ्यास करते समय धीरज रखो वॉलीबॉल कौशल पुनरावृत्ति और अभ्यास के माध्यम से महारत हासिल है। इससे समय लगेगा, लेकिन समर्पण और ध्यान देने के साथ, आपका प्रशिक्षण बंद हो जाएगा

    चेतावनी

    • किसी भी व्यायाम कार्यक्रम को शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com