ekterya.com

कैसे अधिक छिपकलियां बनाने के लिए

छिपकली (या पुश-अप) मूल कैलीस्टेनिक्स में एक आम अभ्यास है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे आसान हैं। यदि आप किसी श्रृंखला में कर सकते हैं, तो आपको उचित विधि का उपयोग करना सीखना चाहिए। इस तरह से आप श्रृंखला और पुनरावृत्ति की संख्या भी बढ़ा देंगे जो आप सही तरीके से कर सकते हैं। आप कुछ मांसपेशी अलगाव अभ्यास भी सीख सकते हैं जो आपको अधिक मजबूत बनाने और छिपकलियों में अपने कौशल को बढ़ाएंगे।

चरणों

भाग 1
पुश-अप ठीक से करें

पुशपस की संख्या को बढ़ाएं, जो आप कर सकते हैं चरण 3
1

Video: इन जबरदस्त तरीकों से भागेगी छिपकली How to get rid of Lizard, Lizard repellent,

पहला खंड पुश-अप को ठीक से करने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक बार में कर सकते हैं पुश-अप की संख्या में वृद्धि कर सकते हैं, व्यायाम करने की सही पद्धति जानने के लिए और शुरू करने से पहले पूरी तरह से खिंचाव करना महत्वपूर्ण है।
  • अपनी छाती को बढ़ाएं योद्धा के आसन का प्रदर्शन: कमर की ऊंचाई पर अपनी पीठ के पीछे अपने हाथों को पकड़ो, फिर अपने हाथों को धीरे से अपने शरीर से दूर रखें ताकि आपकी छाती को फैल सके। इस स्थिति को 15 से 20 सेकंड के लिए रखें, धीरे-धीरे अपनी छाती की मांसपेशियों को खींचें।
  • अपने शरीर के ऊपरी और निचले हिस्से को बढ़ाएं छिपकली, एक व्यायाम होने के बावजूद जो ऊपरी शरीर पर केंद्रित है, धड़ के सभी मांसपेशियों को संलग्न करता है, जिसके लिए आपको ढीले और व्यायाम करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • पुशपस की संख्या को बढ़ाएं जिसका शीर्षक आप कर सकते हैं चरण 2
    2
    अपने पैरों की युक्तियों पर अपना वजन रखें छिपकली बनाने के लिए, पैरों की युक्तियां एक गैर पर्ची सतह पर मजबूती से रखी जानी चाहिए और योगा चटाई की तरह हल्के ढंग से गद्देदार होनी चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो आप अपने पैरों के लिए अतिरिक्त समर्थन के रूप में स्नीकर्स का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने घर में कालीन का उपयोग करते हैं, तो आपको फर्श पर थोड़ा-थोड़ा पालन करने और फिसलने से बचने में मदद करने के लिए जूते पहनना अच्छा है। नंगे पैर या मोजे के साथ, यह और अधिक कठिन हो सकता है
  • यदि आपके लिए नियमित रूप से छिपकली करना मुश्किल है, तो नियमित रूप से छिपकली बनाने के लिए पर्याप्त शक्ति विकसित होने तक आपके पैर की उंगलियों के बजाय अपने घुटनों पर झुकाव करके संशोधित छिपकलियां शुरू करें।
  • Video: घर से छिपकली भगाने के 8 घरेलु और अचूक उपाय | How to Get Rid of Lizards

    पुशअप नंबर की संख्या को बढ़ाएं, आप कदम 9 कर सकते हैं
    3
    अपने कंधों को वापस और अपनी रीढ़ सीधे रखें आपके सिर को जमीन का सामना करना चाहिए और आपकी गर्दन को कसने से बचने के लिए जितना संभव हो उतना सीधा होना चाहिए। अपने कंधों को वापस रखें, गर्दन की ओर तंग नहीं। रीढ़ की हड्डी को अपनी प्राकृतिक वक्रता बदलने के बिना जितना संभव हो उतना सीधा होना चाहिए। पूरे पीठ पर यह सीधी रेखा आपके पैरों की ऊँची एड़ी के मुताबिक चलती रहती है।
  • यह आपके लिए दर्पण में देखने के लिए उपयोगी होगा या यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपनी पीठ सीधी है, जब आप धक्का-अप करने की स्थिति में हैं, तो किसी के लिए सहायता मांगें। किसी व्यक्ति को सुनिश्चित करने के लिए एक त्वरित फोटो लेना चाहिए और आवश्यक समायोजन करना चाहिए।
  • शीर्षक वाली छवि पुशअप की संख्या बढ़ाएं आप कर सकते हैं चरण 1
    4
    अपने हाथों और बाहों को ठीक से रखें आपके बाहों और पैरों को कंधे की चौड़ाई अलग से अलग करना चाहिए, लेकिन यदि आप शुरुआत कर रहे हैं तो आप छिपकली को आसान बनाने के लिए अपने हाथों को अधिक बढ़ा सकते हैं जैसा कि आप सुधार करते हैं, आप उन्हें एक आदर्श छिपकली बनाने के लिए कंधे की चौड़ाई के करीब ला सकते हैं।
  • अपने कोहांस को रखें जैसा कि आप लंबे हाथ रख सकते हैं और कंधों के बीच की रेखा के पीछे अपना हाथ रख सकते हैं। जब आप छिपकली की स्थिति में हैं, तो अपने कंधों और जमीन के बीच एक सीधी रेखा की कल्पना करें और अपने हाथों से उस रेखा को पार नहीं करें।
  • पुश-अप प्रदर्शन करना आपकी कलाई पर बहुत अधिक तनाव डाल सकता है छिपकली हथेली के बजाय छिपकली बनाने के लिए, अपने हाथ के बाहरी किनारे का उपयोग करें। कुछ लोग फ्लैट के हाथों से पुश-अप करने की बजाय डंबल को पकड़ना पसंद करते हैं, इसी कारण से।
  • छवि शीर्षक 222111 14
    5
    अपने हथियार को 90 डिग्री कोण पर मोड़ो अपनी कोहनी मोड़ो, अपनी पीठ और कूल्हों को बहुत सीधा रखते हुए और अनुबंधित किया जाता है और धीरे धीरे अपने शरीर को कम कर देता है जब आपके हथियार 90 डिग्री के कोण पर हैं, तो अपने शरीर को वापस ले लें, जब तक कि आपके हाथ सीधे न हों।
  • यह सबसे अच्छा है कि आप नाक के साथ जमीन को छूने की कोशिश न करें या शुरुआत में कम से कम छिपकली करने के बाद अपने आप को बल में हवा में धकेलने की कोशिश करें। बस उचित तकनीक लागू करने और अपनी पीठ को सीधे रखने पर ध्यान केंद्रित करें, अगर आप अंत में अधिक पुश-अप करना चाहते हैं।
  • आमतौर पर, छिपकलियों की अन्य किस्मों (जिनमें से कुछ आगे की मांसपेशियों को विकसित करने के लिए गहरी कटौती शामिल) एक अलग स्थिति हाथ को शामिल और हम पिछले अनुभाग में चर्चा करेंगे कि। नियमित रूप से छिपकलियों के लिए, 90 डिग्री से अधिक नहीं कम करें
  • छवि शीर्षक 222111 18
    6
    धड़ मांसपेशियों को अनुबंधित रखें यदि आप इसे ठीक से करते हैं, तो आपको अपने पेट में फ्लेक्स महसूस करना शुरू करना चाहिए, जैसे आपकी छाती में। धड़ (या पेट की मांसपेशियों) की मांसपेशियों को आसन बनाए रखने के लिए तनाव होना चाहिए, लेकिन अभ्यास के दौरान हथियार, कंधों और छाती क्षेत्र के अलावा कोई गतिशील गति नहीं होनी चाहिए।
  • इस अभ्यास की कोशिश करें: छिपकली की स्थिति में रहें, लेकिन एक मत करो। देखो कि आप इस तरह कितनी देर तक रह सकते हैं, उस स्थिति में बहुत सीधे और अनुबंधित रह सकते हैं। आपको लगता है कि आपकी मांसपेशियों को जलाने कहाँ से शुरू होता है? उन मांसपेशियों को एक छिपकली करते हुए अनुबंधित रखें और आप व्यायाम के दौरान और सीधे रहेंगे।
  • शीर्षक वाली छवि पुशअप की संख्या बढ़ाएं आप कर सकते हैं चरण 13
    7
    धीरे धीरे शुरुआत करने के लिए जाओ यह एक दौड़ नहीं है अपने शरीर को एक चिकनी और तेज़ी से आंदोलन के साथ कम करें, जब आप प्रारंभिक स्थिति पर वापस लौटते हैं तो नीचे उतरते हुए और बाहर निकालना यदि आप शुरुआत में कम और अधिक धीरे धीरे शुरू करना चाहते हैं तो आप अधिक दीर्घकालिक पुश-अप कर सकते हैं।
  • यदि आप तेजी से पुश-अप करना शुरू करते हैं, तो यह संभव है कि आप जितना राशि कर सकें उसे बढ़ाने के लिए एक अच्छा विचार हो, लेकिन प्रतिरोध के विकास पर पहले ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है और बाद में राशि के बारे में चिंता करें
  • बेशक, यदि आपका लक्ष्य मात्रा है, तो आपका अंतिम लक्ष्य अधिक छिपकलियों बनाना है, तेज है छिपकली जो एक निश्चित तरीके से तेज हो जाते हैं वे कम जटिल होते हैं।
  • भाग 2
    राशि बढ़ाएं

    छवि स्नासिक बनाएं पुश अप स्टेपल 7
    1
    अपनी सीमा तक पहुंचें यदि आप किसी भी अभ्यास के लिए पुनरावृत्ति की मात्रा में वृद्धि करना चाहते हैं, तो यह जानने के लिए एक अच्छा विचार है कि आप कितनी बार पुनरावृत्ति कर सकते हैं इसलिए, स्थिति में रहें और जितने संभव हो उतने छिपकली करें। जब आप उतरते हैं और अपने आप को पूरी तरह से वापस नहीं ला सकते हैं, तो यह आपकी सीमा है
  • छवि शीर्षक 222111 15
    2
    दैनिक रूप से छिपकली की प्रगतिशील श्रृंखलाएं करें यदि आप धीरज के लिए अपने शरीर के वजन का उपयोग करते हैं, तो कसरत को श्रृंखला में विभाजित करना सबसे अच्छा होता है, जो आपको प्रत्येक सेट के ठीक होने के लिए संक्षेप में विराम देने की अनुमति देगा। इससे मांसपेशियों को बड़ी संख्या में पुनरावृत्ति के साथ एक श्रृंखला बनाने की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से विकसित होने की क्षमता मिलती है, जो आपकी मांसपेशियों और जोड़ों के लिए अधिक तनावपूर्ण है। श्रृंखला में एक छिपकली प्रशिक्षण नियमित को व्यवस्थित करने के कुछ अलग तरीके हैं:
  • आप अपनी प्रति श्रृंखला दोहराव की संख्या को बढ़ा सकते हैं, दोहराव धीरे धीरे जोड़कर जोड़ सकते हैं प्रत्येक सेट में धीरे-धीरे दोहराव जोड़ने से पहले प्रत्येक सेट में आपके अधिकतम पुनरावृत्तियों की एक तिहाई संख्या के साथ तीन सेट करने से प्रारंभ करें, जो आपको दिन की कुल राशि में वृद्धि करने की अनुमति देगा।
  • आप अपनी अधिकतम क्षमता की श्रृंखला की संख्या को बढ़ा सकते हैं। एक श्रृंखला में प्रत्येक दिन आपको अधिकतम लेज़र्ड बना सकते हैं, फिर अपने आप को कुछ मिनटों के लिए ठीक करने दें और बाद में दूसरी श्रृंखला बनाएं। धीरे-धीरे आप कितनी श्रृंखला की एक बार में कर सकते हैं, फिर अपनी अधिकतम राशि में थोड़े से पुनरावृत्ति को जोड़ना शुरू करें।
  • छवि शीर्षक 222111 13
    3
    अपनी अधिकतम राशि को तीन श्रृंखला में विभाजित करने का प्रयास करें। यदि आपकी सीमा 15 छिपकलियों है, तो प्रत्येक श्रृंखला के बीच में 10 सेकंड के बाकी पांच छिपकली के तीन सेट करें। कुछ दिनों के लिए करो, फिर अगली बार ट्रेन करने पर प्रत्येक सेट में एक या दो अतिरिक्त ग़ैरदियां जोड़ दें। कुछ दिनों के लिए इस तरह रहें, फिर फिर से वही करो।
  • अंत में, आप 15 पुनरावृत्तियों के 3 सेट को पूरा करने में सक्षम होंगे और आप प्रत्येक श्रृंखला के उत्तरोत्तर एक या दो दोहराव को जोड़ना शुरू कर सकेंगे। एक अन्य विकल्प प्रति श्रृंखला में अधिक पुनरावृत्ति की कम श्रृंखला बनाने के लिए बदलना है।
  • छवि शीर्षक 222111 16
    4



    अपनी अधिकतम राशि के तीन सेट को दैनिक रूप से करने का प्रयास करें यदि आप चाहें, तो अधिकतम अधिकतम पुनरावृत्तियों के साथ अपनी अधिकतम श्रृंखला बनाना शुरू करें, लेकिन उनके बीच अधिक समय तक ब्रेक के साथ। इस पद्धति का उपयोग करके, आप दोबारा पुनरावृत्तियों को धीरे-धीरे जोड़ देंगे, लेकिन प्रत्येक कसरत के लिए आपकी कुल संख्या बहुत तेजी से बढ़ जाएगी और आप मजबूत हो जाएंगे।
  • पुनरावृत्तियों की अधिकतम संख्या और कम पुनरावृत्तियों के साथ अधिक श्रृंखला के कसरत के साथ 3 श्रृंखला के कसरत के बीच वैकल्पिक। यदि आप 15 पुनरावृत्तियों के साथ शुरू करते हैं, तो 15 के तीन सेट करने की कोशिश करें और देखें कि आप कैसे कर रहे हैं यदि प्रशिक्षण बहुत कठिन है, तो 10 के 5 सेट करने की कोशिश करें और देखें कि आपको कैसा महसूस होता है।
  • पेस के चरण 17 के बाहर काम करने वाली छवि
    5
    प्रगतिशील रूप से प्रत्येक श्रृंखला में अधिक छिपकली जोड़ते हैं। कोई भी बात नहीं है कि आपने अपना प्रशिक्षण किस प्रकार संगठित किया है, उत्तरोत्तर लंबी श्रृंखला बनाने और अधिक श्रृंखला बनाने के लिए वैकल्पिक रूप से आपके नंबरों के साथ खेलना शुरू करें। दोनों के बीच वैकल्पिक अपने workouts के रूप में संभव गतिशील रखने के लिए।
  • अपनी गति से आगे बढ़ें चाहे आप अपनी श्रृंखला बढ़ाने के लिए या अपनी पुनरावृत्ति बढ़ाना चाहते हैं, और अधिक धक्का-अप करना शुरू करने का कोई एकमात्र तरीका नहीं है किसी भी तरह से, आपको संगत होना चाहिए और कई छिपकलियां बनाना चाहिए जो आपको आरामदायक महसूस कर सकें।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए, आपको हर 2 या 3 दिनों में एक से अधिक पुनरावृत्ति नहीं जोड़ना चाहिए। यह आवश्यक है कि आपकी मांसपेशियों को मजबूत हो और आपको डूबने न दें।
  • शीर्षक वाली छवि पुशअप की संख्या को बढ़ाएं, आप चरण 12 कर सकते हैं
    6
    समय पर छिपकलियां देखें काम आप करते हैं या लंबाई समय की यह काम करने के लिए ले जाता है कम करनी होगी की मात्रा में वृद्धि: वहाँ आप के लिए एक और अधिक मुश्किल काम करने के लिए दो बुनियादी तरीके हैं। आप छिपकलियों की सही तकनीक सीखना है, तो कितने आप एक डायरी में तारीख के साथ किसी नियत समयावधि (जैसे, 1 मिनट) और रिकॉर्ड डेटा के भीतर कर सकते हैं या अपनी प्रगति की निगरानी करने के लिए लॉग इन कर सकते हैं।
  • यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप उचित तकनीक बनाए रखें यदि आप समय पर छिपकलियों के साथ प्रशिक्षण का प्रयास करने जा रहे हैं।
  • पुशपस की संख्या को बढ़ाएं जिसका शीर्षक आप कर सकते हैं चरण 6
    7

    Video: छिपकली से कैसे बने मालामाल ? / Chipkali Se Kaise Bane Malamal ?/नरेशानंद तीर्थ AmarKatha

    एक महीने में एक बार अपनी सीमा तक पहुंचने का प्रयास करें। आपके पुनरावृत्तियों को बढ़ाने के लिए आपने जिस पद्धति को चुना है, उसके बावजूद नियमित रूप से रोकें, यह देखने के लिए कि आप बिना किसी एक श्रृंखला में कितने कर सकते हैं। आपको परिणाम बहुत तेजी से देख लेना चाहिए, चाहे आप अपनी श्रृंखला कैसे तैयार करें।
  • यहां तक ​​कि अगर आप किसी विशेष लक्ष्य से शुरू करते हैं, जैसे कि 50 पुश-अप करने में सक्षम होने के नाते, आपके व्यायाम को अलग करना महत्वपूर्ण है, विभिन्न प्रकार के सेट और दैनिक आधार पर विभिन्न व्यायाम। यदि आप दोहरावदार हो जाते हैं तो यह अटक जाना आसान होता है
  • छवि स्नासिक बनाएँ पुश अप्स स्टेप 2
    8
    स्थिर रहें यदि आप थोड़ी देर में केवल एक बार धक्का-चढ़ाव करते हैं, तो आप उस संख्या में एक कठोर बूंद देखेंगे जो आप कर सकते हैं। यदि आप एक दिन में 50 छिपकली करते हैं, लेकिन फिर आप एक सप्ताह के लिए प्रशिक्षण बंद कर देते हैं, तो आप अगली बार कई छिपकली नहीं कर सकते। सभी अभ्यासों के लिए निरंतरता की आवश्यकता है
  • बहुत अधिक बाधाओं को करने की कोशिश करने के बजाय कम पुश-अप करने में अधिक प्रभावी है, लेकिन शायद ही कभी यदि आप अधिक छिपकली करना चाहते हैं, तो आपको कम से कम 5 दिन एक सप्ताह में पुश-अप करना होगा।
  • भाग 3
    छिपकलियों में शामिल मांसपेशियों का काम करें

    Do Squats और Lunges शीर्षक से चित्र चरण 18
    1
    एक पूर्ण व्यायाम आहार के लिए छिपकली को शामिल करता है हालांकि छिपकली अपने पूरे शरीर को व्यायाम करने का एक शानदार तरीका है, आप को ध्यान केंद्रित मांसपेशी समूहों को काम करने और एक अच्छी सामान्य शारीरिक स्थिति को बढ़ावा देने के लिए अन्य अभ्यास भी करना चाहिए। अन्य अच्छे अभ्यास जो आप घर या डंबल्स की एक जोड़ी के साथ कर सकते हैं इसमें शामिल हैं:
    • स्क्वाट
    डू मोर पुशव्स स्टेप 16 बुललेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • जमे हुए छिपकली
    डू मोर पुशव्स स्टेप 16 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • बर्पेस या मेंढक कूदता है
  • रूसी झूलों
  • लेग लिफ्टों
  • पैर खोलने के साथ कूदता है
  • पेचेस चरण 5 के बाहर काम करने वाली छवि
    2
    छाती के कर्ल बनाएं छिपकली मुख्य रूप से छाती की मांसपेशियों और तीरियां काम करती हैं। एक और अभ्यास जो वही करता है और जो आप डंबल्स की एक जोड़ी के साथ कर सकते हैं छाती की कवच ​​है, जिसे तितली कर्ल के रूप में भी जाना जाता है।
  • वजन की एक जोड़ी का उपयोग करें जो आपको 10 से 15 पुनरावृत्ति करने की अनुमति देता है। एक मांसपेशियों की पीठ पर लेटें, अपने हाथों से एक साथ, आपकी छाती से ऊपर उठाया। अपने हथियार को विस्तारित और सीधे रखते हुए, बाहों को बढ़ाकर वजन कम करना, जब तक वे छाती के स्तर पर नहीं होते हैं, तब तक पक्षों से गिर जाते हैं। दोबारा को पूरा करने के लिए अपनी छाती के ऊपर श्वास लें और अपने हाथ लाएं
  • दो Squats और Lunges शीर्षक शीर्षक छवि 17
    3
    पेपरल के साथ पैडल बनाएं यह उल्टे छिपकलियों के समान हैं और वजन की आवश्यकता होती है जो आपको 10 से 15 पुनरावृत्ति करने की अनुमति देते हैं। यह एक समान मांसपेशियों को व्यायाम करने और अपनी बुनियादी दिनचर्या में आपको एक विविधता प्रदान करने का एक शानदार तरीका है।
  • अपनी पीठ सीधा और प्रत्येक हाथ में एक डंबेल के साथ खड़े हो जाओ, फिर 45 डिग्री के कोण पर आगे झुकें, अपनी पीठ को बहुत सीधा रखते हुए। सीधे वजन के नीचे वजन कम करें, फिर धीरे-धीरे उन्हें ऊपर उठाएं, अपनी ट्राइसेप्स और पेक्स लगाएं और एक छिपकली की तरह, 90-डिग्री के कोण पर अपने हाथ को ठोकर दें। धीरे धीरे वजन कम करें 15 के सेट करें
  • द मेडिसिन बॉल पुशव्स स्टेप 8 नामक छवि
    4
    गिलोटिन पुश अप को आज़माएं यदि आप आगे बढ़ना चाहते हैं और अधिक छिपकलियों को पूरा करना चाहते हैं, तो गिलोटिन पुश अप इसे हासिल करने का एक बेहतरीन तरीका है। संक्षेप में, इसमें पारंपरिक छिपकली से थोड़ी कम कम करना शामिल है, अपने शरीर को बाकी थोड़ा ऊपर उठाकर यह आपके कंधों को नियमित रूप से छिपकलियों से थोड़ा अधिक उकसाता है। अगर आप उचित तकनीक के साथ बुनियादी छिपकलियों का प्रदर्शन कर सकते हैं, तो ऐसा करो।
  • थोड़ा अधिक बढ़ने के लिए, अपने हाथों को दो वजन या दवा गेंदों पर रखो। यदि आवश्यक हो, तो समान पैरों के कुछ हिस्सों पर अपने पैरों का समर्थन करें जब तक आपकी छाती समर्थन के स्तर पर नहीं होती तब तक निकल जाएं।
  • शीर्षक वाली छवि पुशअप की संख्या बढ़ाएं, आप चरण 8 कर सकते हैं
    5
    छिपकलियों के अन्य प्रकारों की कोशिश करें यदि आप नियमित पुश-अप करने से थक जाते हैं, तो आप ऊपरी शरीर से अन्य मांसपेशियों के समूहों को अलग करने के लिए मूल तकनीक का उपयोग कर सकते हैं और अपने अधिकतम व्यायाम कर सकते हैं। छिपकलियों के निम्न प्रकारों को आज़माएं:
  • उच्च पैरों वाली छिपकली में पैर की तुलना में शरीर से अधिक होती है और छाती की मांसपेशियों को अलग करने में मदद करता है।
  • एक हाथ से छिपकली आपके शरीर के केंद्र की ओर एक हाथ रखकर, प्रत्येक बांह के प्रतिरोध को बढ़ाती है।
  • माल्टीज़ छिपकलियों को कमर के करीब हाथ लाने, पीठ की मांसपेशियों को अलग करना शामिल है
  • डायमंड लेज़र्ड ट्रीसीप्स को अलग करते हैं और आपके हाथ रखकर प्रदर्शन किया जाता है ताकि आप एक बना सकें "हीरा" या समभुज, अपने अंगूठे और अपनी सूचकांक उंगलियों के साथ जमीन को छूने।
  • पुल के लेज़रों को वजन का उपयोग करने की आवश्यकता होती है एक बनाने के लिए, वजन पकड़ो और मूल छिपकली बनाएं, फिर अपने शरीर को एक तरफ बारी, हवा में सीधे एक हाथ उठाकर। उतरें और एक छिपकली करें, फिर दूसरे तरफ मुड़ें और दूसरे हाथ उठाएं यह संस्करण मुश्किल है
  • युक्तियाँ

    • जब आप अपने लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तो रोकें या आपको इसे बार-बार करना होगा
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास उचित आसन है
    • छिपकलियों के साथ अतिरंजित न करें
    • कुछ वजन उठाना एक छिपकली (छाती, त्रिशूल, कंधे, धड़ की मांसपेशियों, पीठ, आदि) में उपयोग किए जाने वाले मांसपेशी समूहों को मजबूत करता है।

    चेतावनी

    • यदि आप बहुत अधिक मांग करते हैं, तो आपको बहुत दर्द महसूस होगा।
    • यदि आपको चोट लगी है तो यह लेख ज़िम्मेदार नहीं है I
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com