ekterya.com

वॉलीबॉल में ऊंची कूद कैसे करें

कूदना वॉलीबॉल का एक आक्रामक और साथ ही रक्षात्मक उपकरण है। सभी एथलीटों ने अपनी ऊर्ध्वाधर छलांगें बढ़ा कर प्रमुख की मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं, सामान्यतः पल्लीमेट्रिक्स का उपयोग करके और वॉलीबॉल की तकनीक को पूरा कर सकते हैं। Plyometric अभ्यास शक्ति, विस्फोटक गति और चपलता में वृद्धि। नियमित रूप से इन अभ्यासों का प्रदर्शन केवल आपके ऊर्ध्वाधर छलांग में ही नहीं बढ़ा सकता है, बल्कि सामान्य रूप में आपके खेल को भी सुधार सकता है।

चरणों

विधि 1

आवश्यक मांसपेशियों पर ध्यान दें
वॉलीबॉल चरण 1 के लिए जाप हायर शीर्षक वाली छवि
1
पैरों की मांसपेशियों को विकसित करना। पैर आपके कूद की प्रेरणा शक्ति हैं। आपके पैरों में मांसपेशियों को अधिक मजबूत, अधिक शक्ति आपको अधिकतम ऊर्ध्वाधर छलांग देने के लिए धक्का देना होगा। आप जिन प्रकार के व्यायाम कर सकते हैं वह आपके उपकरण पर मौजूद उपकरणों पर निर्भर करता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके शरीर को स्वस्थ तरीके से मजबूत किया जा सकता है, स्वास्थ्य या शारीरिक प्रशिक्षण में विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • व्यायाम के बारे में फोकस करें जो कूदने की आवाज़ की नकल करें। यह करने का एक अच्छा तरीका squats के साथ है, जो आप उपकरण के साथ या बिना कर सकते हैं चक्कर लगाने के लिए, सीधे अपने पैरों के साथ कंधे की ऊंचाई पर खड़े रहें और अपने शरीर को अपनी पीठ के साथ सीधे नीचे और अपने घुटनों को 45 डिग्री के कोण पर दबाएं, जैसे कि आप एक कुर्सी पर बैठे थे। इसे सीधा और दोहराएं भार जोड़कर तीव्रता को बढ़ाएं, आपकी ताकत बढ़ने के रूप में अंतराल में वजन बढ़ाने के लिए ख्याल रखना।
  • फुफ्फुस ग्लुटस को मजबूत करता है और उपकरणों के साथ या बिना किया जा सकता है। झटके आसानी से सीधे खड़े होकर आगे बढ़ें और अपनी पीठ के साथ आगे बढ़ें और 45 घंटों वाले कोण पर घुटने लगाए। अधिक कठिन झुकाव बनाने के लिए एक लंबा कदम उठाइए। सीधे खड़े हो जाओ और इसे दोहराएं, यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपने पैरों को वैकल्पिक बनाते हैं। भार जोड़कर तीव्रता को बढ़ाएं, आपकी ताकत बढ़ने के रूप में अंतराल में वजन बढ़ाने के लिए ख्याल रखना।
  • किसी भी उपकरण का उपयोग करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए एक विशेषज्ञ से परामर्श करें कि आप इसे सही तरीके से उपयोग करते हैं
  • वॉलीबॉल चरण 2 के लिए जाँघ हायर शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने बछड़ों को मजबूत करें इस मांसपेशियों के समूह के लिए उच्च कूद जरूरी है। बछड़ा लिफ्टों एक आसान और प्रभावी व्यायाम है जो उपकरणों के साथ या बिना किया जा सकता है
  • आप अपने पैर सीधे जमीन पर खड़े होकर और अपने पैरों की गेंदों पर खुद को उठाने से बछड़ा लिफ्टों कर सकते हैं। अपनी मांसपेशियों के आंदोलन की सीमा बढ़ाने के लिए एक मंच पर खड़े हो जाओ। आप एक समय में एक पैर भी कर सकते हैं, सुनिश्चित करने के लिए प्रत्येक चरण के बीच वैकल्पिक संतुलन सुनिश्चित करने के लिए। भार जोड़कर तीव्रता को बढ़ाएं, आपकी ताकत बढ़ने के रूप में अंतराल में वजन बढ़ाने के लिए ख्याल रखना।
  • वॉलीबॉल चरण 3 के लिए जाप हायर शीर्षक वाली छवि
    3
    धड़ की मांसपेशियों को विकसित करना क्या माना जाता है के विपरीत, कूद का पैरों की मांसपेशियों को पूरी तरह से कोई संबंध नहीं है। पीठ और पीठ की मांसपेशियों में धड़ की मांसपेशियां आपके शरीर के आंदोलन में एक बड़ी भूमिका निभाती हैं और संतुलन और समन्वय प्रदान करने में शामिल हैं।
  • धड़ की मांसपेशियों के लिए कई व्यायाम दिनचर्या उपकरणों के बिना किया जा सकता है। इन मांसपेशियों को विकसित करने के लिए कुछ अच्छे दिनचर्या हैं पेट और सुपरमैन व्यायाम करते हैं।
  • पेट की मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करने वाले अभ्यासों में कई भिन्नताएं हैं, जिनमें से एक सरलतम पेट है। फर्श पर अपने पैरों के साथ अपनी पीठ पर झूठ बोलना अपने पैरों और नितंबों को फर्श पर रखते हुए, अपने पेट की मांसपेशियों को कस लें क्योंकि आप घुटनों की ओर अपने धड़ को ले जाते हैं आप अपने हाथ आपके पीछे रख सकते हैं या आपके सामने फैल सकते हैं। वापस शुरू की स्थिति में वापस जाओ और इसे दोहराना किसी उद्देश्य के साथ जाने, अपने पेट की मांसपेशियों को अलग करने और किसी भी अनियमित आंदोलन से बचने के लिए सावधानी बरतने के लिए सावधान रहें, जो पीठ के काठ का क्षेत्र के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • सुपरमैन का व्यायाम पेट के लिए एक अच्छा पूरक है क्योंकि वे पीठ के काठ का क्षेत्र मजबूत करते हैं। जब वह मक्खियों को सुपरमैन की नकल करने के लिए अपने सिर पर अपने हाथों से झुकाए दोनों धड़ और पैर दोनों को एक साथ उठाएं और एक पल के लिए निचले हिस्से की मांसपेशियों को अलग करने के लिए स्थिति को पकड़ो। प्रारंभिक स्थिति में वापस जाएं और आवश्यकतानुसार दोहराएं।
  • वॉलीबॉल चरण 4 के लिए जाँघ हायर शीर्षक वाली छवि
    4
    हथियारों की मांसपेशियां विकसित करें हाथ की मांसपेशियों को भी ऊंचा कूदने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे गति प्रदान करते हैं क्योंकि आप ऊपर की ओर विस्फोट करते हैं। हथियार भी आपका ध्यान का एक बड़ा हिस्सा हैं (जब आप अपने आप को एक गेंद या ब्लॉक मारने के लिए तरक्की करते हैं)।
  • आप वजन या उपकरण के साथ हथियारों के लिए बहुत अच्छे दिनचर्या कर सकते हैं छिपकली और पुल-अप को कम से कम उपकरणों के साथ किया जा सकता है जबकि मछलियां कर्ल और ट्रिसप पुशडाउन के वजन या प्रतिरोध उपकरण की आवश्यकता होती है।
  • आप छिपकलियों को अपने पेट पर पड़े किसी भी उपकरण के बिना फर्श पर अपनी हथेलियों के साथ कर सकते हैं और आपके हाथों को आपके शरीर के लिए लंबवत बढ़ाया गया है, लेकिन कोहनी पर फ्लेक्स किया गया है। अपने हाथों के हथेलियों पर नीचे धक्का, अपने शरीर को जमीन से ऊपर उठाने और अपनी बाहों को खींच कर। वापस शुरू की स्थिति में वापस जाओ और इसे दोहराना अलग-अलग मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने हाथ की स्थिति बदलें
  • पुल-अप को एक बार में उच्च किया जाना चाहिए ताकि आप जमीन से ऊपर उठ सकें। बस अपने सिर पर बार पकड़ो और उसके ऊपर खड़े हो जाओ। पहली बार कोशिश करना मुश्किल हो सकता है लेकिन अपने शरीर को सीधे रखने की कोशिश करें और अपने हाथों की पूरी रेंज में बढ़ोतरी और गिरने की अनुमति दें। आप या तो अपने हथेलियों को आप के सामने या विपरीत दिशा में रख सकते हैं, उनके बीच की दूरी को बदल सकते हैं। अपने हाथों की स्थिति को बदलने से आप विभिन्न मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करेंगे
  • अपने हथियारों को सीधे और कठिन जाने की कोशिश न करें प्रत्येक छिपकली के बीच थोड़ा फ़्लेक्स रखने के लिए बेहतर है
  • Bicep कर्ल बस सीधे एक तरफ हाथ रखते हुए और कोहनी के द्वारा इसे ठोके, bicep की ओर वजन उठाने के द्वारा वजन या उपकरण के साथ किया जा सकता है। दोनों हथियारों के बीच वैकल्पिक पकड़ बदलने से मछलियां और प्रकोष्ठ की मांसपेशियों के विभिन्न क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।
  • ट्राइसप पुशडाउन विशिष्ट उपकरण से बनाये जाते हैं, आमतौर पर भार के स्थानांतरित करने के लिए इस्तेमाल केबल्स के साथ। सामान्य तौर पर, रस्सियों, बार या हैंडल केबल के अंत से जुड़े होते हैं। विभिन्न अटैचमेंट्स का उपयोग ट्राइसीप्स के विभिन्न क्षेत्रों पर केंद्रित है। अपने पैरों के कंधे-चौड़े अलग से सीधा खड़े हो जाओ और अपने कोहनी से 90 डिग्री के कोण पर से लगाव से नीचे की तरफ केबल को खींच कर नीचे की तरफ बढ़ाएं, जमीन पर अपना हाथ ले जाएं। प्रत्येक अनुलग्नक का सही उपयोग करने के लिए शारीरिक प्रशिक्षण में विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • Video: How to high jump for beginners

    वॉलीबॉल चरण 5 के लिए जाँघ हायर शीर्षक वाली छवि
    5
    व्यायाम की रसीदें ढूंढें जो आपकी मदद करेंगे और प्रेरित करेंगे भार उठाना और कसरत दोहराव और उबाऊ हो सकती है। ऐसे अभ्यासों की तलाश करें जो आपको अपनी मांसपेशियों का अभ्यास करने में मदद करें या प्रेरणा खोने के बिना कूद जाएं। आपकी नियमितता को बदलने और आपके लिए काम करने वाले अभ्यासों को ढूंढने में आपकी सहायता करने के लिए कई मुफ़्त ऑनलाइन संसाधन हैं
  • वॉलीबॉल चरण 6 के लिए जाप हायर शीर्षक वाली छवि
    6
    साथियों, कोचों और संगीत के माध्यम से प्रेरणा प्राप्त करें पुनरावृत्ति से अपने दिमाग को विचलित करने के लिए अपने पसंदीदा गीतों की ताल के लिए व्यायाम करें ऊर्जा संगीत भी आपकी ऊर्जा स्तर बढ़ा सकता है सहायता प्राप्त करने के लिए एक कोच, एक प्रशिक्षण साथी या व्यायाम दिनचर्या का एक वीडियो ढूंढें
  • कोच महंगा हो सकते हैं लेकिन आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करने और आपकी क्षमता को अधिकतम करने के लिए निवेश के लायक है
  • अपने प्रशिक्षण भागीदारों को बुद्धिमानी से चुनें क्योंकि उन्हें एक-दूसरे का समर्थन करना चाहिए। एक सामाजिक माहौल बनाने और अपने हाथ से काम से विचलित करना आसान है, जब आप उन दोस्तों के साथ व्यायाम करते हैं जिनके समान लक्ष्य आपके पास नहीं हैं I
  • विधि 2

    प्लीमेट्रिक्स का उपयोग करें
    वॉलीबॉल चरण 7 के लिए जाप हायर के शीर्षक वाला चित्र
    1

    Video: संकुल स्तरीय खेल कूद प्रतियोगिता लम्बगाॅव संकुल 2018-19

    अनुसंधान और एक प्लीमेट्रिक्स रूटीन विकसित करें जो आपके शेड्यूल और आपके स्थान के लिए सर्वोत्तम काम करता है। Plyometrics बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें न्यूनतम उपकरण और कई विस्फोटक आंदोलनों की आवश्यकता होती है। हालांकि, यदि आपके पास केवल एक सीमित मात्रा में स्थान और समय उपलब्ध है तो इसके लिए प्रतिबद्ध होना एक चुनौती हो सकती है। उन अभ्यासों का चयन करें जो आपको उस समय चुनौती देते हैं जब आपने क्रमादेशित किया है।
    • यह वॉलीबॉल में उच्च कूदने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए एक प्लीमेट्रिक रूटीन का एक उदाहरण है। प्रत्येक अभ्यास के 15 पुनरावृत्तियों करो, पूरा दिनचर्या 2 से 3 बार पूरा करें
    • गर्म करने के लिए 15 मिनट कार्डियोवास्कुलर व्यायाम
    • 15 छाती के खिलाफ घुटनों के साथ कूदता है: जैसे ही आप घुटनों को बढ़ाते हैं और छाती तक उन्हें उठाते हैं।
    • 15 पार्श्व छलांग: अपने पैरों को एक साथ रखते हुए किनारे से कूदें।
    • 15 पर्वतारोहियों: बोर्ड की स्थिति (छिपकली के ऊपर वाला भाग) में शुरू होने से, जल्दी से अपने हाथों को अपने हाथों की तरफ बढ़ें, जैसे कि आप अपने हाथों से मैदान पर दौड़ रहे थे और जमीन के खिलाफ सुरक्षित रूप से दबाते थे।
    • 15 अलग-अलग छलांग: ऊंचाई के बजाय दूरी पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक स्थिर स्थिति से आगे बढ़ें।
    • 15 बोर्पेस: बोर्ड की स्थिति से शुरू होने से, जल्दी से अपने पैरों को ले जाएँ और एक विस्फोटक कूद करें (यह एक छिपकली का संयोजन और एक ऊर्ध्वाधर छलांग है)।
    • 15 बैठो जैक: अपने पैरों के साथ कंधे-चौड़ा अलग से बैठकर और अपने पैरों को 90 डिग्री के कोण के ऊपर की ओर झुककर, अपने पैरों को अंदर और बाहर ले जाएं, जल्दी से अपनी जांघों के अंदर आगे बढ़कर एक और।
    • 15 चक्कर डॉट्स: जमीन पर एक काल्पनिक वर्ग खींचना और बग़ल में कूदो और वर्ग के प्रत्येक कोने की ओर तिरछे, पैर को एक साथ एक्स के एक पैटर्न बनाने के लिए रखते हुए।
    • कूदने वाली 15 स्क्विट्स: अपने आप को फूहड़ स्थिति में रखें और एक विस्फोटक कूद बनाएं। कूल और खिंचाव



  • वॉलीबॉल चरण 8 के लिए जाप हायर शीर्षक वाली छवि
    2
    वजन-उठाने वाले कार्यक्रम में प्लीमेट्रिक्स को एकीकृत करें। आपको ऊब होने से रोकने के लिए और आपकी मांसपेशियों में स्थिरता हो रही है, आप ऊपरी कूदने के लिए कार्डियोवैस्कुलर और बॉडीवेट अभ्यासों के साथ सप्ताह में 2 से 3 बार पेलेमेट्रिक व्यायाम दिनचर्या जोड़ सकते हैं पेलोमेट्रिक्स को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए, अभ्यास करते समय भार के साथ कमर पहनें।
  • ये प्लाईमेट्रिक अभ्यास केवल एक समान तल पर ही किया जाना चाहिए ताकि मस्तिष्क और चोटों से बचा जा सके।
  • कभी कंक्रीट पर अभ्यास न करें क्योंकि प्रभाव जोड़ों पर कठिन हो सकता है।
  • वॉलीबॉल चरण 9 के लिए जाप हायर शीर्षक वाली छवि
    3
    कूदो का अभ्यास करें अभ्यास परिपूर्ण बनाता है अपनी ऊर्ध्वाधर ऊंचाई बढ़ाने के लिए, एक लंबा, खाली दीवार की तलाश करें, चिपचिपा नोट्स का एक पैकेट ले जाएं और कूदना शुरू करें। "पहला कूद" के रूप में पहला नोट लेबल करें और हर बार जब आप अपनी पहली छलांग के उच्चतम बिंदु तक पहुंच जाते हैं, तो दीवार पर चिपकने वाला चिपकने वाला नोट चिपकाएं। फिर, अगले चिपचिपा नोट ले लो, इसे लेबल करें और पहले की तुलना में ऊंची ऊंचाई पर टिकें।
  • रस्सी को छोडने के लिए एक उच्चतम और तेज कूदने का भी एक शानदार तरीका है (सभी के बाद, वॉलीबॉल भी सजगता पर निर्भर करता है)।
  • वजन का उपयोग करें, वजन या तनाव बैंड के साथ एक कमर का प्रतिरोध प्रदान करने के लिए जैसा कि आप निशान की ओर कूदते हैं। उचित तकनीक पर स्वास्थ्य या शारीरिक प्रशिक्षण में एक विशेषज्ञ से परामर्श करें और अतिरिक्त भार के साथ गिरने से वजन की प्रतिरोधित प्रतिरोध आपके जोड़ों में चोट लग सकता है और उन पर दबाव डाल सकता है। आदर्श रूप से, विशेष उपकरण या तनाव बैंड का उपयोग करें, जो आपके ऊपर कूदते हैं, लेकिन प्रतिरोध करते हैं, लेकिन जमीन पर वापस गिरने पर किसी भी भार को जोड़ना नहीं है।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने घुटनों को मोड़ लेते हैं और खेल में उपयोग की जाने वाली गतिविधियों का अनुकरण करते हैं। कल्पना कीजिए कि दीवार नेटवर्क है और आपको ऊर्ध्वाधर विमान को छूने के बिना रखना होगा।
  • वॉलीबॉल चरण 10 के लिए जाप हायर शीर्षक वाली छवि
    4
    बॉक्स कूदता का उपयोग करें बॉक्स कूदता एक सामान्य अभ्यास होता है जो ऊर्ध्वाधर कूद बढ़ाने के लिए प्लीमेट्रिक्स का उपयोग करता है। बॉक्स जंप करना आपके विस्फोट को बढ़ाता है और समन्वय को अपनी मांसपेशियों को प्रशिक्षण देता है ताकि ऊपर की तरफ विस्फोट हो। जैसा कि नाम का तात्पर्य है, बॉक्स कूदता केवल एक-एक कदम दृष्टिकोण का उपयोग करके एक स्थिर स्थिति से बॉक्स पर कूदता है। कई शारीरिक प्रशिक्षण सुविधाओं में विशेष रूप से इस अभ्यास के लिए बनाई गई विशेष बक्से हैं। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए सप्ताह में 4 से 5 बार, करीब 3 सेटों में 10 बॉक्स जंपों की दोहरावें जारी रखें।
  • सुनिश्चित करें कि आपके सिर को मारने के बिना कूदने के लिए पर्याप्त जगह है
  • यह सुनिश्चित करें कि बॉक्स स्थिर है और इस पर पड़ने पर आपके पैरों के नीचे नहीं निकल जाता है।
  • धीरे-धीरे बॉक्स की ऊंचाई बढ़ाएं क्योंकि आपकी ऊर्ध्वाधर ऊंचाई बढ़ने लगती है।
  • विधि 3

    तकनीक पर ज़ोर देना
    वॉलीबॉल चरण 11 के लिए जाप हायर शीर्षक वाली छवि

    Video: जिला स्तरीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता में सरदार पटेल इंटरनेशनल स्कूल ने जीते 5 पदक

    1
    अपने चरणों की गणना करें चाहे आप किसी ब्लॉक पर हमला करने या बचाव करने जा रहे हों, पैर की सही गति आपके कूद की ऊंचाई को अधिकतम करेगी। अपने पैरों की आवाजाही आपके प्रमुख हाथ पर निर्भर करेगा। अगर आप हमला करने के लिए बढ़ते जा रहे हैं, तो अपने पीछे की तरफ पक्ष की तरफ देख लें और नेट के समानांतर लें। अपने पिछले दो चरणों को तेजी से बनाने से आपके ऊर्ध्वाधर छलांग में काफी मदद मिलेगी।
    • कूदने में विस्फोट और अपनी सटीकता में सुधार के लिए 3 चरणों का उपयोग करें। यदि आप सही हाथ हैं, तो बाएं, दाएं, बाएं और छलांग तकनीक का उपयोग करें।
    • आक्रमणों पर आपका फोकस में एक बड़ा कदम और छोटा पैर शामिल होना चाहिए, जो पैर के पीछे पैर को संरेखित करें।
  • वॉलीबॉल चरण 12 के लिए जाप हायर शीर्षक वाली छवि
    2
    शक्ति उत्पन्न करने के लिए पैरों के आंदोलन के साथ दोनों हथियारों का समन्वय करें। प्रत्येक छलांग में आप जितनी ऊंचाई प्राप्त करते हैं, वह आपके हाथों की गणना से आती है। हाथ के स्विंग को तेज करें जैसा कि आप अपना पिछला पैर आगे बढ़ाते हैं (याद रखें: आप आगे नहीं बढ़ेंगे लेकिन ऊपर) आगे की तरफ से आगे पीछे पैर लगाकर और फिर हथियारों को झुकाव के संयोजन से आपकी आगे की गति को रोक दिया जाएगा और इसे ऊपर की ओर स्थानांतरित करना होगा। अपने हाथों से पूरी तरह से झुकाव के साथ एक त्वरित और आक्रामक दृष्टिकोण हवा में अपने शरीर को गति देगा
  • अपनी बाहों को उस दिशा में ले जाएँ जो आप चाहते हैं आधार को शुरू करने के लिए नीचे झुका जब अपने हाथ नीचे मजबूर करें जब कूदते हुए विस्फोट हो, हथियारों की दिशा में पलटना और जितनी जल्दी हो सके अपने सिर पर उन्हें धक्का दे। जब आप कूदने के ऊपर पहुंच जाते हैं, तो आपके हाथ और शरीर कूदने के उच्चतम बिंदु तक पहुंचेंगे।
  • यदि आप बाएं, दाएं, बाएं और छलांग की तकनीक का पालन करने जा रहे हैं, अपना हाथ वापस फेंक दें और अपने हथेलियों को दाहिने पैर के साथ कदम में आकाश की तरफ बारी करें। जब आप हवा में हैं, अपने गैर-प्रभावी हाथ से खुद को दबाएं आप जिस हाथ को मारते हैं वह सामान्यतः एक प्रमुख होगा
  • जैसा कि आप खेल में प्रगति करते हैं, अलग-अलग हमलों और रक्षा स्थितियों के लिए अपने पैरों की आवाजाही और समन्वय समायोजित करें।
  • Video: Volleyball Players | How to Jump Higher | Volleyball Exercises

    वॉलीबॉल चरण 13 के लिए जाप हायर शीर्षक वाली छवि
    3
    धड़ की मांसपेशियों को शामिल करता है गेंद को मारने के लिए अपने शरीर की ओर मुड़ने से आप हमलों के दौरान मांसल की मांसपेशियों को शामिल कर सकते हैं, जिससे प्रभाव में अधिक बल बना सकते हैं। इस तरह अपने पूरे शरीर का उपयोग करके, आप अकेले अपने हाथ से कभी भी मुश्किल से मार सकते हैं
  • धड़ कंधे जैसे कि एक तीर छोड़ने के लिए धनुष थे, पीठ और एक साथ काम करने वाली मांसपेशियों के साथ। अपने फोकस की तकनीक पर कार्य करना और अपने हथियारों के स्विंग को धड़ की गति बढ़ाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • अपनी छलांग में सुधार करने में समय लगेगा ताकि आपके प्रशिक्षण से सुसंगत और अनुशासित हो।
    • आदर्श रूप से, वॉलीबॉल सीज़न की शुरुआत से कम से कम 2 महीने पहले प्लीमेट्रिक कसरत की शुरूआत करें।
    • दीवार के ऊपर कूदते हुए ऊंचे कूदने का एक बढ़िया तरीका है, लेकिन अधिक गोल कौशल काम करने के लिए अन्य वॉलीबॉल वर्कआउट्स के साथ संयोजन के रूप में सिफारिश की गई है। अपने खेल को बेहतर बनाने के लिए आत्मघाती दौड़ या दीवार के साथ दीवारों के साथ कूदो का अभ्यास करें।
    • प्रत्येक दिनचर्या से पहले और बाद में खींचकर अपने घुटनों और जोड़ों को सुरक्षित रखें

    चेतावनी

    • वॉलीबॉल में उड़ान कूद लेने के लिए खतरनाक है क्योंकि आप नेट या दूसरे खिलाड़ी को मार सकते हैं। व्यायाम और तकनीकों को मांसपेशी मेमोरी को सुदृढ़ करना चाहिए ताकि वह खड़ी हो और नियंत्रण में हो।
    • मांसपेशियों और जोड़ों के लिए चोट के जोखिम को कम करने के लिए स्वास्थ्य या फिटनेस पेशेवर की सलाह के तहत धीरे-धीरे एक नया दिनचर्या शुरू करें
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com