ekterya.com

क्रॉस कंट्री कैसे चलाना है

कभी-कभी, क्रॉस-कंट्री रेसिंग एक कठिन खेल है, लेकिन यह बेहद फायदेमंद है, क्योंकि एक दौड़ के अंत में, आपको लगता है कि आपने वास्तव में अविश्वसनीय कुछ हासिल किया है। आप इसे किसी भी इलाके में व्यावहारिक रूप से घास, कीचड़, गंदगी, चट्टानी क्षेत्रों, पानी, पहाड़ियों आदि के पथ पर कर सकते हैं। हालांकि यह समय पर थका हुआ हो सकता है, लंबे समय में शारीरिक परिणाम और दोस्ताना दोस्ती जिन्हें आप सामान्य पीड़ा के लिए धन्यवाद करते हैं, निश्चित रूप से प्रशिक्षण के लायक होंगे और आप जो दर्द महसूस करेंगे उससे बेहतर होगा।

चरणों

भाग 1
क्रॉस कंट्री रनिंग के लिए ट्रेन

रन क्रॉस कंट्री चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने उपकरण को चलाने के लिए तैयार करें सभी प्रकार के रेसिंग के बारे में अच्छी बात यह है कि छोटे उपकरणों की जरूरत है, और क्रॉस-कंट्री रेसिंग कोई अपवाद नहीं है। यदि आपको उच्च स्थान (उदाहरण के लिए पहाड़ ट्रेल्स), पानी की एक बोतल और कुछ में जाने के लिए आपको शॉर्ट्स या पैंट चलाना होगा, एक शर्ट, एक या दो बदलाव चलने के जूते. यदि आप एक असुरक्षित जगह (उदाहरण के लिए, एक मार्ग भी साइकिल चालकों या एटीवी द्वारा यात्रा) में चलाने के लिए जा रहे हैं, सुरक्षा कपड़ों या चमकीले रंग का उपयोग करें एक स्पोर्टी संगठन के लिए विकल्प चुनें जो पसीने के समय और पानी की एक बोतल में सांस लेता है, जिसे आप अपने शरीर में तय रख सकते हैं और जब आप चलाते हैं तो इसका उपयोग करें। साथ ही, यह अनुशंसा की जाती है कि आप खर्चों पर लापरवाही न करें और अच्छे जूते खरीद लें:
  • जूते की पहली जोड़ी अभ्यास के लिए होगी। उन्हें अच्छी तरह से गद्देदार होना चाहिए या अन्यथा, वे बाहर आ जाएंगे फफोले, या आप जमीन पर होने वाले प्रभाव की वजह से पिंडों में दर्द भुगतना पड़ेगा।
  • दूसरी जोड़ी को क्रॉस-कंट्री के लिए विशेष नाखून के साथ जूते होना चाहिए (या फ्लैट वाले मामले में आप पक्का ट्रेल्स पर चलने वाले हैं)। चलने के लिए विशेष रूप से जूते की इस जोड़ी का उपयोग करें आपको गुरुत्वाकर्षण के निचले केंद्र को देने के लिए पतले पैडिंग के साथ बहुत हल्का होना चाहिए। अभ्यास करने के लिए उनका प्रयोग न करें, क्योंकि वे जल्दी से पहनेंगे और संभावित चोट भी करेंगे क्योंकि वे प्रैक्टिस जूते के रूप में गद्देदार नहीं हैं।
  • रन क्रॉस कंट्री स्टेप 2 नामक छवि
    2
    हमेशा गर्म और खिंचाव. एक गर्मजोशी कुछ दोपहर से कुछ किलोमीटर तक होनी चाहिए - आप चल रहे समय के आधार पर भी जॉग या यहां तक ​​जा सकते हैं। एक अच्छा तरीका पांच मिनट के लिए जल्दी में चलना है और फिर कुछ ही मिनटों के लिए अपनी गति से चलाना है। यह आपके दिल की दर में वृद्धि करेगा और आपको पसीना देगा। आपके ऊपर गर्म होने के बाद चोट लगने की संभावनाओं को दूर करने या कम करने के लिए फैले हुए प्रदर्शन करें।
  • प्रशिक्षण या दौड़ के अंत में ठंडा करने के लिए मत भूलना। जब आप चलना समाप्त करते हैं, तो 5 मिनट के लिए एक तेज चलना करें और उसके बाद खिंचाव करें। यह अधिक महत्वपूर्ण है कि आप पहले की तुलना में चलने के बाद आगे बढ़ते हैं, क्योंकि यह चोटों को रोकता है और फायदेमंद है क्योंकि आपकी मांसपेशियां गर्म हैं और अधिक लचीली हैं, जिससे पुल को पीड़ित होने की संभावना कम हो जाती है
  • रन क्रॉस कंट्री स्टेप 3 नामक छवि
    3

    Video: Running Tips बिना थके लम्बे समय तक दौड़ने के लिए करें ये आसान काम

    सबसे पहले, चीजें धीरे-धीरे करें यह अनुशंसा की जाती है कि आप धीरे-धीरे शुरू करें और खेल के लिए ताकत, धीरज और उत्साह को बढ़ाएं। प्रारंभ से ऊर्जावान रूप से चलना शायद आपको हतोत्साहित करेगा और आपको छोड़ देगा। सबसे पहले, एक समय में 11 किमी (7 मील) चलने से बचें। इसके विपरीत, अपने आप को विभिन्न प्रकार के इलाकों से परिचित कराएं, और जिस तरह से आपका शरीर पहाड़ियों और चट्टानी, ऊबड़ या अनियमित सतहों के प्रति प्रतिक्रिया करता है इस बिंदु पर, आप अभी भी उतना ही नहीं चलते हैं - जितना संभव हो उतना विभिन्न सतहों पर चलने के लिए उपयोग करें
  • क्रॉस कंट्री दौड़ना शुरू करने के लिए एक उपयुक्त स्थान खोजें। कुछ अच्छे विकल्प स्थानीय पार्क हैं (पक्की इलाकों से बचें), आपके इलाके में ट्रेल्स, पहाड़ियों और यहां तक ​​कि वनस्पति उद्यान, यदि आप घास और कीचड़ पर चलने की अनुमति देते हैं अगर आप सही स्थानों के लिए आगे की योजना बना सकते हैं, तो बाद में उन्हें खोजने के लिए आपको कम समय लगेगा।
  • Video: पहाड़ / जंगल में Army Rally 1600 मीटर Race/ दौड़ की तैयारी

    रन क्रॉस कंट्री स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपने कौशल का विकास एक दौरे के साथ शुरू करें एक मील. अधिकांश धावक एक दूसरे से पूछेंगे कि उनकी सबसे अच्छी छाप मील में है, इसलिए यह एकदम सही शुरुआती बिंदु है, क्योंकि यह आपको अपनी वर्तमान गति का विचार देगा एक मील (1.5 किमी) एक मानक एथलेटिक ट्रैक पर चार गोद के बराबर होती है और आपको इस गति के प्रारंभिक दूरी में अपनी गति, कौशल और धीरज का एक अच्छा संकेत देता है।
  • एक गति से भागो जो आपको बहुत कठिनाई पैदा किए बिना थोड़ा दबाता है यदि आप शुरुआत में नहीं कर सकते हैं, तो चिंता न करें, क्योंकि यह शुरुआत में आप कहां है, और जल्द ही आप सुधारना शुरू कर देंगे। इस दौरे का समय और अपनी दौड़ की गति को सुधारने का प्रयास करें, जो आपके शुरुआती समय की तुलना में मील प्रति धीमी है। इस दौरे को अपनी शुरुआती गति से रखकर जब तक आप जारी रखने के लिए तैयार नहीं रह जाते
  • दो या तीन किलोमीटर की दूरी पर चलें और दूरी बढ़ती रहती है। यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो 16 किलोमीटर (10 मील) से अधिक चलकर आप के लिए हानिकारक हो जाएगा यदि आप अधिक अनुभवी हैं, तो 25.5 किलोमीटर (16 मील) से अधिक दूरी फायदेमंद से अधिक हानिकारक होगी। कुछ हफ्तों के दौरान 3 से 5 किलोमीटर (2 से 3 मील) की एक चिकनी गति से, लगभग 3 से 5 दिन प्रति सप्ताह चलाएं।
  • रन क्रॉस कंट्री चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    दीर्घकालिक सुधार पर ध्यान दें जब आप शक्ति विकसित करना चाहते हैं, प्रतिरोध इस खेल में रुचि रखते हैं यह दौड़ की तैयारी के बारे में नहीं है - इसके विपरीत, दौड़ एक है जब आप तैयार हों और ट्रैक पर दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। तब तक, इसे आसान और प्रशिक्षण का आनंद लें। प्रत्येक दौड़ के बीच चलने से डरो मत, क्योंकि अनुभवी धावकों को दौड़ में भाग लेना और छोटे हिस्सों में प्रशिक्षण को विभाजित करने के लिए और लंबी अवधि (जो क्रॉस-कंट्री दौड़ के लिए महत्वपूर्ण है) को चलाने की आपकी क्षमता में वृद्धि करता है।
  • चलाने के लिए लंच के समय का लाभ उठाएं यदि वहां स्थानीय पार्क, तटीय क्षेत्रों, पहाड़ियों आदि हैं, तो आप जिस जगह पर काम करते हैं, उसके पास दोपहर के भोजन के समय का थोड़ा फायदा उठाने के लिए प्रशिक्षण लें।
  • यदि संभव हो, तो मिलें कैरियर पार्टनर. क्रॉस कंट्री चलाने के लिए सीखने में रुचि रखने वाले किसी व्यक्ति से जुड़ना आसान होगा। जैसे-जैसे वे सुधारते हैं, वे प्रशिक्षण के दौरान एक-दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं।
  • पहाड़ियों पर चलते समय सावधान रहें बहुत ज्यादा खड़ी पहाड़ियों को चलाना, मांसपेशियों और जोड़ों में चोट लग सकती है, जबकि बहुत तेजी से जाने से शरीर को भी नुकसान हो सकता है। अपनी चाल को कम करके और गति के बजाय प्रयास करें। जब एक पहाड़ी उतरते हैं, तो यह थोड़ा आगे बढ़ता है, लेकिन पूरी गति से चलने से बचा जाता है जब एक पहाड़ी पर चलते हैं, तो अपनी सांस लेने की लय पर ध्यान केंद्रित करें।
  • भाग 2
    क्रॉस-कंट्री दौड़ में भाग लें

    रन क्रॉस कंट्री चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    करियर के लिए साइन अप करें प्रशिक्षण पूरा करने के बाद और एक बार जब आप दौड़ शुरू करने के लिए तैयार महसूस करते हैं, तो उपयुक्त दौड़ खोजें, जिसमें आप भाग ले सकते हैं। अपने पंजीकरण के लिए आवश्यक शुल्क का भुगतान करें और अग्रिम में परिवहन योजनाओं को व्यवस्थित करें दौड़ से दो सप्ताह पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी प्रशिक्षण शैली को एक विशिष्ट प्रशिक्षण के लिए एक विशिष्ट प्रशिक्षण के बजाय एक मानक प्रशिक्षण के लिए संशोधित करें। ये कुछ चीजें हैं जो आपको दौड़ के लिए तैयारी करते समय ध्यान रखना चाहिए:
    • यदि संभव हो तो प्रतियोगिता से पहले एक अभ्यास के रूप में सर्किट चलाएं। रेस ट्रैक को अच्छी तरह से जानना बेहद जरूरी है ताकि यह आपको आश्चर्यचकित न करें और यह जानने के लिए कि आप अपने दर्द की बाधा कैसे पहुंचेंगे या आपको अन्य कठिनाइयां मिलेंगी।
    • यदि प्रतियोगिता का निशान बहुत दूर है, तो तैयार करने के लिए अपने क्षेत्र में बराबर पथ चलाएं। इसके अलावा, आप ट्रैक पर सब कुछ सीख सकते हैं। पंजीकरण सामग्री की समीक्षा करें, सभी प्रासंगिक वेबसाइटों पर जाएं और फ़ोरम में अन्य क्रॉस-कंट्री धावकों से पूछें।
  • रन क्रॉस कंट्री चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    आवश्यकतानुसार दौड़ से पहले अपने प्रशिक्षण को संशोधित करें पिछले दो हफ्तों के दौरान प्रशिक्षण की तीव्रता कम कर देता है। उपनगरीय में, दो तीव्र दौड़ करते हैं। एक उच्च गुणवत्ता की दौड़ पर फोकस पिछले हफ्ते के दौरान, वास्तविक प्रतिस्पर्धा से लगभग 3 से 4 दिन पहले ही उसकी तीव्र दौड़ होती है।
  • यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि दौड़ से पहले आपके पास काफी रिकवरी समय है।
  • दौड़ से पहले दिन, एक सरल कसरत करते हैं (यदि आप बहुत मुश्किल चलाते हैं, तो आपके पैर बहुत दर्दनाक होंगे) और सुनिश्चित करें कि आप रात में कम से कम 8 घंटे रात के लिए बिना सोते जा रहे हों
  • रन क्रॉस कंट्री चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    दौड़ के दिन पर दौड़ लो। अब आप दौड़ के लिए तैयार हैं और कुछ कोशिश करने के लिए तैयार हैं। ध्यान रखें कि यह घटना आपके सभी प्रयासों की परिणति है।
  • स्नैक्स का एक बैग और पानी की एक बोतल तैयार करें एक केला ले लो ताकि आप प्रशिक्षण या दौड़ के बाद खा सकें, क्योंकि आपका शरीर इसमें शामिल होने वाली चीनी को जल्दी से अवशोषित करेगा, अपनी ऊर्जा बहाल करेगा इसके अलावा, वर्तमान पोटेशियम आपको ऐंठन से पीड़ित होने से रोक देगा।
  • दौड़ से कम से कम एक घंटे पहले पहुंचती है यदि आप क्षेत्र को नहीं जानते हैं, तो इससे भी अधिक महत्व का होगा, क्योंकि आपको इलाके, नियमों आदि से परिचित होने में कुछ समय बिताना होगा, साथ ही प्रतिस्पर्धा अधिकारियों के साथ पंजीकरण और बैठक भी करना होगा।
  • गर्म हो जाओ दौड़ से कम से कम 10 से 30 मिनट पहले गरम करें सुनिश्चित करें कि आपके पास शुरुआती लाइन पर जाने से पहले फैलाने के लिए बहुत समय है
  • रन क्रॉस कंट्री चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी प्रारंभिक ताल तैयार करें कुछ लोग सभी तीव्रता और गति के साथ पहले किलोमीटर चलाने की सलाह देते हैं। यह आपको शीर्ष पदों पर चलने और सबसे कुशल धावकों के साथ तालमेल रखने की अनुमति देगा, साथ ही आपके सामने कम लोग होंगे। इससे आपको प्रोत्साहित किया जाएगा और आपको लॉक होने से रोकना होगा।
  • दूसरी तरफ, दूसरे क्रॉस-कंट्री धावक शुरुआत से ही अपनी गति से चलना पसंद करते हैं, क्योंकि यह जल्दी से तुरंत आपको निकाला जा सकता है और आप अपना संपूर्ण समय खो सकते हैं।
  • यह आवश्यक है कि आप अपने लय और कैरियर शैली को पहले से जानते हैं। हालांकि, शुरुआत के रूप में, यदि आप पहले कुछ दौड़ में प्रयोग करने को तैयार हैं, तो यह पता लगाने का एक अच्छा अवसर हो सकता है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है। अच्छी दौड़ की गति का पता लगाएं और हर बार जब आप अपनी गति थोड़ी तेजी से चलाते हैं
  • रन क्रॉस कंट्री स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने पास जो भी चीज़ है उसके साथ दौड़ को चलाएं। अपने प्रशिक्षण में प्राप्त हुए अनुभव और आपके ज्ञान को सर्वश्रेष्ठ धावक के रूप में उपयोग करें। चलते समय, समय और दर्शक के बारे में चिंता मत करो एक गति से चलें जो आपके लिए और सहने योग्य दर्द की एक बाधा के नीचे है।
  • यदि आप शीर्ष स्थान लेते हैं, तो अंतिम समूह में प्रवेश करने के बाद, शेष समूह से दूर जाना सुनिश्चित करें कि एक लाभप्रद समय हो, जो अक्सर एक रेस के नतीजे को निर्धारित करता है। जब आप किसी और के सामने चलते हैं तो इसे पूरी तरह से धीमा न करें।
  • किसी दूसरे धावक के पैर पर कभी न देखें या आप अपनी लय अपन सकते हैं और पीछे रह सकते हैं। हमेशा अपनी आंखें अपने कंधों पर रखें
  • गर्व है आपकी उपलब्धियों की स्थिति की परवाह किए बिना आप दौड़ खत्म कर सकते हैं। यह एक मुश्किल दौड़ है और यहां तक ​​कि भाग लेने के कुछ अविश्वसनीय है!



  • भाग 3
    अपने प्रदर्शन में सुधार करें

    रन क्रॉस कंट्री स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    लचीलापन रखें क्रॉस-कंट्री रेस के लिए प्रशिक्षण शुरू करने से पहले, लचीलेपन की मूल बातें और अच्छी तरह से खींचने की समीक्षा करें। शुरू करने से पहले, गर्म होने के लिए मत भूलें और समाप्त होने पर भी शांत रहें आप साधारण वजन और एक क्रॉस-ट्रेनिंग जैसे कुछ वर्कआउट्स भी इसमें शामिल कर सकते हैं तैराकी, साइकिल चालन और लंबी पैदल यात्रा के रूप में, क्योंकि वे शरीर के अन्य हिस्सों को व्यायाम करेंगे और साथ ही रेसिंग से आपको अपने शरीर के व्यायाम और तनाव को जारी किए बिना रेस देंगी।
    • इसके अलावा, यदि आप अभी भी भाग नहीं करते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें ताकि आपके सभी संदेहों से छुटकारा पा सके। यदि आप बुरी स्थिति में हैं, हार न दें - बस धीरे धीरे व्यायाम करें और अपने शरीर को अच्छी तरह से व्यवहार करें जैसे आप दौड़ और अभ्यास के लिए इस्तेमाल करते हैं। चलाने के बारे में अच्छी बात यह है कि आप धीरे-धीरे अपने अच्छे स्वरूप और धीरज में सुधार करेंगे।
    • पुश-अप बनाएं और पेट हर दिन इस तरह, आप अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को मजबूत करेंगे, जो दौड़ में भी जरूरी है। लगभग पन्द्रह के साथ शुरू करें पेट और बढ़ती जा रही है
    • यदि आप एक धोखेबाज़ धावक हैं, तो आप यह देख सकते हैं कि आपके बछड़े और रंध्र थोड़ी चोट लगने लगते हैं। यह एक अच्छी बात है, क्योंकि इसका मतलब है कि आप एक मांसपेशियों का प्रयोग कर रहे हैं जैसे कभी नहीं। यह समान है जब आप लंबे समय के बाद जिम में जाते हैं और पूरे वजन प्रशिक्षण करते हैं बेशक, आपकी मांसपेशियों को चोट लगी होगी, लेकिन यह एक बुरी चीज नहीं है! आप अपने व्यायाम को थोड़ा कम करने पर विचार कर सकते हैं यदि आपको काफी दर्द महसूस होता है।
  • रन क्रॉस कंट्री स्टेप 12 नामक छवि
    2
    अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए स्वयं को फ़ीड करें एक क्रॉस कंट्री धावक के रूप में, आपकी शारीरिक स्थिति भी आप पर निर्भर करती है कि आप क्या खाते हैं। सुनिश्चित करें कि स्वस्थ खाने और अपने शरीर को चलाने के लिए आवश्यक महान ऊर्जा दे। यह छोटे भोजन खाने के लिए भी उपयोगी है, लेकिन दिन के दौरान इसे अधिक बार करते हैं (शायद 6 से 8 छोटे भाग हर 2 या 3 घंटे)।
  • फास्ट फूड की खपत को कम या समाप्त करें। ये भोजन आपको केवल खाली और गैर-पौष्टिक कैलोरी देते हैं जो आपको दीर्घकालिक ऊर्जा प्रदान नहीं करते हैं, लेकिन केवल आपको जटिल कार्बोहाइड्रेट से भर देते हैं इसलिए, यह कई सब्जियां, फल, साबुत अनाज और खपत करता है पानी. यह कई उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीनों का उपभोग भी करता है
  • दौड़ से पहले, रोशनी खाओ यह अनुशंसा की जाती है कि आप दौड़ से पहले दो या तीन घंटे और प्रशिक्षण से एक घंटे पहले खाना खाते हैं। यदि आप चलने से पहले ही खा लेते हैं, तो आपको ऐंठन हो सकता है।
  • 230 से 460 मिलीलीटर (8 से 16 औंस) का पानी या एक खेल पेय चलाने से पहले एक घंटे पीना।
  • खेल का अभ्यास करने के लिए पोषण के प्रकार के बारे में जानें यह कई विचारों के साथ एक जटिल क्षेत्र है, लेकिन केवल आप अपने शरीर की जरूरतों को जानते हैं और इसे खिलाने के लिए सही निर्णय ले सकते हैं। कौन से खाद्य पदार्थ आपको अधिक ऊर्जा प्रदान करते हैं यह निर्धारित करने के लिए अनुसंधान करें और जांच करें।
  • रन क्रॉस कंट्री चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    लक्ष्य निर्धारित करें इलाके की कोशिश करने और सभी प्रकार की विभिन्न सतहों पर चलने के बाद, अपने अनुकूलन के विकास में मदद करने के लिए छोटे और बड़े लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें और प्रतिरोध.
  • बड़े स्तर पर एक लक्ष्य निर्धारित करें अब जब आपने शुरू किया है, तो अपने पहले क्रॉस-कंट्री रेस पर ध्यान केंद्रित करें। यह क्या होगा? जो आस-पास है वह चुनें और तैयारी शुरू करें।
  • एक सप्ताह में कम से कम एक दिन एक लंबी और तीव्र कैरियर शुरू करें। लंबी अवधि के लिए एक या दो घंटे की तरह बिना चलना जारी रखने के लिए अपना सर्वोत्तम प्रयास करें, और समय धीरे-धीरे बढ़ाएं सप्ताहांत इस के लिए आदर्श दिन हैं, हालांकि आप साल के सबसे महीनों में गर्मियों के घंटों के दौरान शाम का लाभ भी ले सकते हैं।
  • एक साधारण और गहन व्यायाम दिनचर्या के साथ प्रशिक्षण रखें। चाहे आप कितने भी अनुभव कर रहे हों, प्रशिक्षण में न केवल तीव्र रेसिंग दिनों का होना चाहिए यदि आप करते हैं, तो आपकी प्रेरणा और शरीर जल्दी से बाहर पहनना होगा इसके बजाय, एक प्रशिक्षण प्रणाली स्थापित करें जिसमें कुछ दिन शामिल हैं, जहां आप सामान्य दौड़ और अन्य कैरियर के साथ चलते हैं जो वास्तव में आपको प्रयास करने के लिए मजबूर करते हैं। यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो धीरे-धीरे अधिक तीव्र प्रशिक्षण के दिनों में वृद्धि करें।
  • अपने प्रशिक्षण का रिकॉर्ड रखें यह आपकी प्रगति को रिकॉर्ड करने में आपकी सहायता करेगा और आपको यह निर्धारित करने की अनुमति देगा कि अगले स्तर तक अपना प्रशिक्षण कब लेना आवश्यक है।
  • रन क्रॉस कंट्री चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक जांच करो प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए कुछ विचारों के लिए इंटरनेट पर खोजें। कई प्रशिक्षण कार्यक्रम हैं जो अलग-अलग डिब्बे और क्रॉस-कंट्री रनर्स का सुझाव देते हैं। इन कार्यक्रमों को अपने पर्यावरण और व्यक्तिगत जरूरतों के लिए अनुकूलित करें कुंजी अपनी क्षमता को धीरे-धीरे बढ़ाना है और यह सुनिश्चित कर लें कि आप सभी ठिकानों को अलग-अलग ढलानों और ढलानों, सभी प्रकार के मौसम में दौड़, अपने धीरज और गति में वृद्धि, और थोड़ा प्रयास करने की क्षमता को कवर कर रहे हैं। अधिक हर बार
  • भाग 4
    प्रेरणा के लिए खोज और प्रशिक्षण रखना

    रन क्रॉस कंट्री स्टेप 15 नामक छवि
    1
    क्रॉस-कंट्री रेसिंग के भौतिक लाभों के बारे में सोचो क्रॉस कंट्री रनिंग इससे आप दोनों मानसिक और शारीरिक लाभ प्रदान करते हैं क्रॉस-कंट्री रनर बनकर, आप अधिक मजबूत और बहुमुखी बनने की संभावना रखते हैं, जो सभी प्रकार के मौसम में और सभी इलाकों में चलने में सक्षम हैं। यदि आप एक सड़क दौड़ने वाले होते हैं या ट्रैक, अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम में क्रॉस-कंट्री रेस सहित आप को मजबूत कर सकते हैं और आपको कुछ के लिए तैयार कर सकते हैं। दूसरी ओर, क्रॉस-कंट्री प्रशिक्षण केवल आपकी गति में सुधार नहीं करता, बल्कि आपके प्रतिरोध भी करता है।
    • क्रॉस-कंट्री रेसिंग के लिए आपके बहुत से प्रयास की आवश्यकता है मांसपेशियों, लेकिन आप धीरे-धीरे अपनी ताकत बढ़ा सकते हैं और बिना गति के ट्रैक या सड़क प्रशिक्षण के साथ अपनी गति को बेहतर कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि, समय के साथ, आप संचयी हानिकारक प्रभावों के बिना अपने चलने वाले कौशल को धीमा कर सकते हैं।
    • अन्य लाभ जो आप क्रॉस-कंट्री रेस के साथ प्राप्त कर सकते हैं, यह है कि सामान्य तौर पर आप अपने वजन को नियंत्रण में रखते हैं, आप व्यक्तिगत और प्रतिस्पर्धी लक्ष्यों के बीच अपने प्रशिक्षण को बदल सकते हैं, जो आप प्राप्त करने के लिए देख रहे हैं, आपके पैर बहुत अच्छे आकार में होंगे, और आपके पास अधिक ऊर्जा होगी।
  • रन क्रॉस कंट्री चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    2
    इस प्रकार के कैरियर के मानसिक लाभ भी ध्यान में रखें। जब क्रॉस-कंट्री चल रहा है, तो आप बहुत सारे आत्म-अनुशासन सीखेंगे, कुछ अच्छा है कि सबसे प्रतिभावान धावक की भी होनी चाहिए। क्रॉस-कंट्री रेस की कठिनाइयों के बावजूद, या शायद उनके कारण, आपके पास उन तरीकों में खुद को प्रेस करना सीखने के लिए बहुत समय होगा जो आपने कभी संभव नहीं माना
  • एक क्रॉस-कंट्री रेस का अंत सुखद पुरस्कारों से भरा है: आपको गर्म स्नान करने, एक मसाज लेने, एक अच्छा भोजन खाने और एक आरामदायक बिस्तर पर आराम देने का पूरा अधिकार है (आराम करने के अतिरिक्त लाभ के साथ) बहुत अच्छा)।
  • रन क्रॉस कंट्री चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    नियमित आधार पर अपनी प्रेरणा का नवीनीकरण करें। कई बार जब आप प्रशिक्षण के दौरान तालाब करेंगे और यह महत्वपूर्ण होगा कि आप ट्रेनिंग के कारणों के कारण स्थिति और प्रतिबिंबों का विश्लेषण करें। कारणों का मूल्यांकन करें कि आप को प्रेरित, जिन दौड़ में आप भाग लेना चाहते हैं, इन दोस्तों में शामिल होने पर आप जो मित्र बनते हैं, बेहतर काया और अधिक प्रतिरोध करने का आनंद, साथ ही साथ इसी तरह के अन्य कारण।
  • यदि आपने बहुत ज्यादा दबाया है, तो आराम करो। ठीक होने के लिए कुछ समय लें और याद रखें कि आप किसी और के लिए नहीं, आपके लिए चलते हैं इस प्रकार की प्रतियोगिता में भाग लेने और आप का सबसे अच्छा हिस्सा देना शामिल है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास किस प्रकार के दौड़ या कसरत हैं, क्या मायने रखता है कि आप लगातार और कठिन प्रयास करें
  • ध्यान रखें कि, के साथ के रूप में मैराथन, क्रॉस-कंट्री दौड़ 90% मानसिक और 10% शारीरिक हैं जारी रखने और अपने सर्वश्रेष्ठ ब्रांड को दूर करने का निर्णय लें
  • रन क्रॉस कंट्री स्टेप 18 नामक छवि
    4
    अपने क्रॉस-कंट्री रेस के लिए सुंदर और प्रभावशाली जगह चुनें एक बार जब आप आराम से चल रहे क्रॉस कंट्री महसूस करते हैं और स्कूल या यूनिवर्सिटी के सर्किट का मास्टर बनते हैं, तो इसे दुनिया में और अधिक शानदार स्थानों की यात्रा के साथ गठबंधन क्यों न करें और उन में चलाएं? यद्यपि आपको प्रयास और धन की आवश्यकता होगी, एक इनाम के रूप में आप अपने आस-पास के सौंदर्य की सराहना करेंगे, आप दुनिया के दूसरे हिस्सों से दूसरे धावकों से मिलेंगे और आपको कुछ अद्भुत जगह देखने का मौका मिलेगा (यदि आप यात्रा की तैयारी कर रहे हैं)।
  • यूरोप, एशिया और अफ्रीका में कुछ देशों में क्रॉस-कंट्री रेस लोकप्रिय हैं जैसे अमेरिका, कनाडा, स्कॉटलैंड, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कई अन्य।
  • इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन दुनिया भर के रेसिंग प्रतियोगिताओं पर क्रॉस-कंट्री रेस सहित चल रहे अद्यतन प्रदान करता है। अपनी वेबसाइट की जाँच करें कि कौन से करियर आपका ध्यान आकर्षित करेगा मज़ा चल रहा है!
  • युक्तियाँ

    • इसे ज़्यादा मत करो यदि आप एक महान धावक हैं, लेकिन आप क्रॉस कंट्री धीमी गति से चल रहे हैं तो निराश मत बनो। एक प्रतियोगी को तीन प्रकार के दौड़ में खड़ा करने में सक्षम दिखाना दुर्लभ है: ट्रैक, सड़क और क्रॉस कंट्री। लक्ष्य रेसिंग में अपनी बहुमुखी प्रतिभा का विस्तार करना और क्रॉस-कंट्री रेसिंग प्रदान करने वाले लाभ प्राप्त करना है। भले ही यह बहुत अधिक चोट लग सकती है और आपकी पसंदीदा रेस नहीं हो, धीरज और आपको हासिल करने की शक्ति आपको अतिरिक्त ऊर्जा देगी जब आप पूरी रफ्तार से चलेंगे या सड़क की दौड़ ले सकते हैं। इसके अलावा, आप मजे करेंगे
    • यदि लोग आपको परेशान करते हैं क्योंकि आप आकृति में नहीं हैं या आप खराब धावक हैं, तो उनकी बात नहीं सुनें। आप अंत में हंसते हैं जब आप सभी का सर्वश्रेष्ठ धावक होगे!
    • एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। क्रॉस-कंट्री रेसिंग एक मानसिक खेल है - इसलिए यदि आपको लगता है कि आप ऐसा नहीं कर सकते, तो आप ऐसा नहीं करेंगे।
    • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप प्रशिक्षण बंद नहीं करते हैं। यह दृढ़ता है जो आपके प्रतिरोध को विकसित करता है
    • आरामदायक कपड़े पहनो
    • संगीत आपके लय को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है एक प्रेरणादायक प्लेलिस्ट व्यवस्थित करें और उच्च मात्रा के साथ चलाएं। आप यह नहीं जानते होंगे कि आप कितनी तेजी से जा रहे हैं!
    • एक परिचित पता लगाएं जो आपके से थोड़ा तेज हो और गति को रखने की कोशिश करें। इस तरह, आप में सुधार होगा
    • आपके लिए तेजी से धावक होना जरूरी नहीं है, क्योंकि क्रॉस-कंट्री रेस में अपने खुद के समय का सामना करना पड़ता है। यदि आप प्रस्ताव देते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं।
    • दौड़ के पिछले 200 मीटर में पूर्ण गति से भागो और जब आप फिनिश लाइन से कुछ मीटर की दूरी पर हों तो धीमा न करें।
    • करियर के साझेदार बहुत उपयोगी हो सकते हैं ताकि आप व्यायाम करते समय अकेले महसूस न करें

    चेतावनी

    • याद रखें कि जब आप साप्ताहिक चलने वाली दूरी को बढ़ाते हैं, तो यह बहुत तेजी से करने से बचें। एक सप्ताह में 5 किमी (3 मील) और फिर अगले 8 किमी (5 मील) तक न चलें, क्योंकि इससे आपको चोट लग सकती है प्रत्येक सप्ताह लगभग 800 मीटर (0.5 मील) या आप आमतौर पर यात्रा की दूरी के 10% को बढ़ाने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आप पहले सप्ताह में 5 किमी (3 मील) चलाते हैं, तो 5.3 किमी (3.3 मील) दूसरे, 5.8 किमी (3.6 मील) तीसरे, 6.4 किमी (4 मील) चौथा, 7 किमी (4.4 मील) पांचवां, 7.7 किमी (4.8 मील) छठी, आदि।
    • हालांकि धक्का-अप, बैठो-अप और वेटलिफ्टिंग की एक निश्चित मात्रा को करना अच्छा है क्योंकि वे ट्रंक की मांसपेशियों की ताकत विकसित करने में मदद करते हैं, ध्यान रखें कि आप फुटबॉल खिलाड़ी नहीं हैं आपको अतिरिक्त वजन की आवश्यकता नहीं है यदि आप भार उठाना चाहते हैं, ट्रंक और पैर की मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करें (बेंच प्रेस और स्क्वेट्स इस उद्देश्य के लिए सर्वोत्तम व्यायाम हैं) साथ ही, एक पतली मांसपेशियों को विकसित करने के लिए बड़ी संख्या में पुनरावृत्ति के दौरान न्यूनतम वजन उठाएं जिससे आपकी ताकत को फायदा हो।
    • जब आप सड़कों पर चल रहे हैं, और यहां तक ​​कि क्रॉस कंट्री, हमेशा कारों से सावधान रहें Cedeles अंतरिक्ष, यहां तक ​​कि जब आप रास्ते का अधिकार है। दुर्घटनाओं से ग्रस्त होने की तुलना में उन्हें जाना बेहतर है - याद रखें कि आप किसी भी प्रकार की सुरक्षा नहीं लेते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • चलने के जूते
    • चलने वाले कपड़े
    • उपयुक्त मोज़े
    • बोतल या पानी के साथ कंटेनर
    • सैंडविच बैग
    • कैरियर मानचित्र या यात्रा कार्यक्रम
    • अभ्यास करने के लिए उपयुक्त जगहें
    • धैर्य
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com