ekterya.com

क्रॉस कंट्री रेस के लिए ट्रेनिंग कैसे करें

यह संभव है कि जब आप एक क्रॉस कंट्री रेस के लिए तैयारी कर रहे हों तो आपको थोड़ा अभिभूत लगता है। हालांकि, यह एक बार में सब कुछ करने के बजाय हर दिन थोड़ा प्रशिक्षण देना महत्वपूर्ण है। उपयुक्त प्रशिक्षण (साप्ताहिक विश्राम के साथ) के साथ, आप प्रतियोगिता में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए तैयार कर सकते हैं जब यह दौड़ समाप्त हो जाती है और आप यह जानकर आराम कर सकते हैं कि आपने सबसे अच्छे काम किया है

चरणों

विधि 1
प्रतिरोध बढ़ाएं

क्रॉस कंट्री रनिंग चरण 1 के लिए ट्रेन शीर्षक वाली छवि
1
अंतराल प्रशिक्षण करने की कोशिश करें एक अंतराल प्रशिक्षण में कम तीव्रता अभ्यास के साथ उच्च तीव्रता वाले अभ्यासों के बीच की अवधि (अंतराल के रूप में जाना जाता है) के बीच में अंतर होता है। स्प्रिंट (पूर्ण गति से चल रहे) के बीच अंतराल बनाएं और दो से तीन मिनट तक चलें। आप जो दूरी चुनते हैं, उसके आधार पर आप 30 मिनट से एक घंटे तक चला सकते हैं। उच्च तीव्रता के अंतराल के दौरान, ताकत बढ़ाने के लिए संभव के रूप में ज्यादा ऊर्जा के साथ ट्रेन।
  • सप्ताह में कम से कम एक बार अंतराल पर चलने की योजना बनाएं
  • क्रॉस कंट्री रनिंग चरण 2 के लिए ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    2
    एक सतत 20 मिनट दौड़ करें गति को नियंत्रित करने के लिए अपनी दौड़ की गति से 15 से 30 सेकंड की गति से चलाएं। एक से दस के पैमाने पर, निरंतर दौड़ में आपके प्रयास के स्तर को लगभग आठ करना चाहिए। निरंतर रेसिंग मेटाबोलिक फिटनेस बढ़ता है इसलिए इस अभ्यास ने दौड़ के दिन थकान को रोकता है।
  • क्रॉस कंट्री रनिंग स्टेप 3 के लिए ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    3
    एक कसरत करो Fartlek (गति बदलने के साथ दौड़) स्वीडिश शब्द Fartlek "तेजी से खेल" का मतलब है यह प्रशिक्षण दौड़ के माध्यम से कैपो के विभिन्न लय के लिए रनर्स को शारीरिक रूप से तैयार करने के लिए अंतराल प्रशिक्षण का एक भिन्नता है। गहन और आसान प्रशिक्षण के बीच घूमने के बजाय, गति तीव्र और मध्यम के बीच अलग-अलग हो जाएगी एक अच्छा कसरत Fartlek तीस मिनट से एक घंटे के लिए पिछले कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक बनाना चाहते हैं I तीन मिनट के लिए स्प्रिंट, तीन मिनट के लिए जोग, और इस चक्र को पांच बार दोहराएं
  • प्रशिक्षण का अभ्यास करें कई ढलानों के साथ असमान क्षेत्रों में Fartlek एक दौड़ की परिस्थितियों को अनुकरण।
  • क्रॉस कंट्री रनिंग चरण 4 के लिए ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रत्येक सप्ताह 10% अधिक खर्च करें। धीरे धीरे दूरी को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। ऐसा करने के लिए, दूरी को बेहतर बनाने के लिए हर सप्ताह 10% अधिक प्रशिक्षण की योजना बनाएं। उदाहरण के लिए, यदि दौड़ 5 किलोमीटर (3.1 मील) है, तो आप एक हफ्ते में 2 किलोमीटर (1.2 मील) चल सकते हैं, 2.2 किमी (1.4 मील) अगले और 2.4 किलोमीटर (1, 5 मील) अगले सप्ताह दूरी को 10% तक बढ़ाएं जब तक आप 5 किलोमीटर (3.1 मील) के अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाते।
  • जब आप बड़ी दूरी पर चलते हैं, तो एक मजबूत गति से शुरू न करें। धीमी गति से और धीरे-धीरे गति बढ़ाएं
  • उन्मूलन से बचने के लिए प्रतियोगिता से पहले एक लंबी दौड़ की योजना न करें।
  • क्रॉस कंट्री रनिंग चरण 5 के लिए ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    5
    सप्ताह में एक बार एक वसूली प्रशिक्षण की योजना बनाएं एक लंबे समय के बाद, मांसपेशियों में लैक्टिक एसिड के संचय को कम करने के लिए एक कसरत करें (जो कठोरता का कारण बन सकती है) 20 से 30 मिनट की धीमी और स्थिर लय रखें। चलने के दौरान आपको सांस लेने और बोलने में सक्षम होना चाहिए।
  • वसूली प्रशिक्षण भी भारी workouts के बाद देरी से शुरुआत मांसपेशियों में दर्द (डीएमएआर) के प्रभाव को कम कर देता है
  • विधि 2
    क्रॉस ट्रेनिंग

    क्रॉस कंट्री रनिंग चरण 6 के लिए ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    1
    में सुधार करने के लिए सप्ताह में दो से तीन बार ट्रेन करें चलने के लिए प्रतिरोध. जब आप एक क्रॉस-ट्रेनिंग प्रतियोगिता के लिए ट्रेन करते हैं, तो आपको तीन या चार दिन चलाना चाहिए। शेष दिन आप शरीर को मजबूत करने और चलाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मांसपेशियों को आराम देने के लिए अन्य अभ्यास कर सकते हैं।
    • क्रॉस ट्रेनिंग अभ्यास चुनें, जिसे आप सबसे अधिक पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए, आप तैराकी, साइकिल चालन, भारोत्तोलन या हाइकिंग चुन सकते हैं।
  • क्रॉस कंट्री रनिंग चरण 7 के लिए ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    2
    एक दिन प्रशिक्षण एजेंडे के हिस्से के रूप में आराम करें। आराम के दिन मांसपेशियों को शरीर के थकावट को ठीक करने और रोकने की अनुमति है। यदि बाकी दिन का सम्मान नहीं किया जाता है, तो एथलीटों को घायल होने की अधिक संभावना है एक दिन की योजना के लिए एक प्रकाश गतिविधि को रिचार्ज और विकसित करने के लिए, और अगले दिन के प्रशिक्षण के लिए तैयार करने के लिए।
  • बाकी के दिन के लिए गतिविधियां ये हो सकती हैं: हाइड्रोमाजेज या सौना में खींच, चलना, स्नान, एक स्तर के क्षेत्र में घूमना या योग।
  • क्रॉस कंट्री रनिंग चरण 8 के लिए ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    3
    चलना बाइक अपनी गति बढ़ाने के लिए पैडलिंग प्रशिक्षण की गति या प्रति मिनट लेने के चरणों की संख्या को संतुलित करने में मदद कर सकता है। छोटे से शुरू करने के लिए कम गति से पेडलिंग के साथ प्रशिक्षण शुरू करें धीरे-धीरे तनाव में वृद्धि के रूप में आप चढ़ाई पहाड़ियों का अनुकरण करने के लिए पेडल
  • उच्च तीव्रता के साथ 60 से 90 सेकंड के अंतराल पर ट्रेन कम तनाव के साथ वसूली की अवधि के बाद।
  • यदि आप चाहें, तो आप एक आउटडोर साइकिल की सवारी कर सकते हैं। उतार चढ़ाव की संख्या के साथ सड़कों या सड़कों को खोजें
  • क्रॉस कंट्री रनिंग चरण 9 के लिए ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    4
    टेस्ट करने के लिए लिफ्ट भार सप्ताह में एक बार प्रतिरोध प्राप्त करने के लिए क्रॉस-ट्रेनिंग रेस की चाबी धीरज है एक सप्ताह में एक बार वजन उठाना कसरत करें भारोत्तोलन सत्रों के दौरान हथियार, पैर और धड़ के बीच वैकल्पिक। थोड़ा वजन के साथ शुरू करें और वजन बढ़ाने के रूप में आप मांसपेशियों में वृद्धि
  • क्रॉस कंट्री रनिंग चरण 10 के लिए ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    5
    तैराकी होने के लिए अभ्यास करें आकार में और शरीर के ऊपरी ट्रंक के प्रशिक्षण के लिए। प्रशिक्षण चलाना मुख्य रूप से निचले शरीर पर केंद्रित है, इसलिए तैराकी शरीर को संतुलित बनाए रखने में मदद कर सकता है। एक पूल में तैरना (खुले पानी में तैरने की तरह) क्रॉस ट्रेनिंग के लिए आदर्श है, खासकर यदि आप तैराकी की दुनिया में शुरुआत कर रहे हैं।
  • तैराकी का प्रशिक्षण 35 मिनट से लेकर एक घंटा तक हो सकता है, जो आप को पूरा करना चाहते हैं।
  • विधि 3
    एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें




    क्रॉस कंट्री रनिंग चरण 11 के लिए ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    1
    कोशिश नींद कम से कम आठ घंटे हर रात स्वस्थ आदतों को बनाए रखने से आपको व्यायाम या दौड़ के दौरान अधिक ऊर्जा प्राप्त करने में मदद मिलेगी। अधिकांश किशोरावस्था और वयस्कों को आठ से नौ घंटे नींद के बीच की जरूरत होती है
    • यदि आप एक युवा खिलाड़ी (हाई स्कूल या हाई स्कूल में) हैं, तो आठ से दस घंटे के बीच सोएं।
  • क्रॉस कंट्री रनिंग चरण 12 के लिए ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    2
    बहुत सारे प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट खाएं कार्बोहाइड्रेट कड़ी मेहनत के लिए आवश्यक ऊर्जा और धीरज के साथ शरीर प्रदान करते हैं। प्रोटीन रक्त शर्करा को स्थिर करता है और आपको संतुष्ट रखने में मदद करता है। संतुलित पोषण के लिए प्रत्येक भोजन में उन्हें शामिल करने का प्रयास करें
  • धावक को कार्बोहाइड्रेट से 60 से 65 प्रतिशत कैलोरी के बीच मिलना चाहिए। कार्बोहाइड्रेट के कुछ उत्कृष्ट स्रोत हैं: पास्ता, रोटी, अनाज, डेयरी उत्पाद, स्पोर्ट्स ड्रिंक और फलों
  • प्रोटीन वाले स्वस्थ खाद्य पदार्थ हैं: अंडे, नट्स, सेम, टोफू और सफेद मांस
  • क्रॉस कंट्री रनिंग चरण 13 के लिए ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    3
    उच्च वसा वाले पदार्थ के साथ भोजन से बचें थोड़ी वसा का उपभोग करना महत्वपूर्ण है, लेकिन एक धावक का आहार वसा में अपेक्षाकृत कम होना चाहिए। यह कैलोरी सेवन का लगभग 20 प्रतिशत होना चाहिए और मुख्य रूप से संतृप्त वसा (पूरे दूध, लाल मांस और मक्खन) के बजाय मोनोअनसचुरेटेड वसा (एवोकैडो, जैतून का तेल और नट) से आना चाहिए।
  • क्रॉस कंट्री रनिंग चरण 14 के लिए ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    4
    खुद को हाइड्रेट करें बहुत पानी पीने से एक धावक की गति और धीरज बढ़ सकता है जिस पानी की आप पीटना चाहिए वह मात्रा तीव्रता और पर्यावरण पर निर्भर करती है जिसमें आप ट्रेन करते हैं। कसरत करते समय, आस-पास के पानी या स्पोर्ट्स ड्रिंक का एक सुलभ स्रोत रखें और जब आप प्यासे हों या निर्जलीकरण के लक्षण देखें
  • कम से कम दो से तीन लीटर (नौ से 13 कप) प्रति दिन पीने की कोशिश करें।
  • निर्जलीकरण के लक्षणों में शामिल हैं: चक्कर आना, शुष्क मुंह, अत्यधिक पसीना, थकान, अत्यधिक प्यास, अंधेरे या मजबूत-गंध मूत्र और भ्रम।
  • क्रॉस कंट्री रनिंग चरण 15 के लिए ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    5
    दौड़ने से पहले और बाद में बढ़ाएं एक दौड़ चलने के बाद मांसपेशियों को खिंचाव करना महत्वपूर्ण है खींचने से ऐंठन को राहत देने में मदद मिलेगी और मांसपेशियों में तनाव जारी होगा। पैरों को बढ़ाएं, विशेषकर बछड़ों को ऐंठन से बचने के लिए
  • विधि 4
    प्रतियोगिताओं में सर्वश्रेष्ठ संभव दे

    Video: कम दौड़ने पर ही अगर फूल जाती है सांसे... जरूर देखें Running Tips in Hindi

    ट्रेन के लिए क्रॉस कंट्री रनिंग स्टेप 16

    Video: Running Tips बिना थके लम्बे समय तक दौड़ने के लिए करें ये आसान काम

    1
    चलने से कई दिनों पहले रेस रूट देखें अपने कोच के लिए मार्ग के मानचित्र के लिए पूछें, या यदि आप स्वतंत्र रूप से चलते हैं, तो नक्शे को खोजने के लिए वेबसाइट की जांच करें। मार्ग या व्यक्तिगत रूप से मानचित्र पर अध्ययन करें और मुश्किल क्षेत्रों (जैसे लंबी, खड़ी पहाड़ियों) का ध्यान रखें। रोजगार के लिए रणनीतियों का निर्णय लेने के लिए क्षेत्र का निरीक्षण करते समय कैरियर की योजना बनाएं।
    • मान लीजिए कि दौड़ के अंत में तीन बड़े पेड़ों के साथ पहाड़ी हैं। ऊर्जा बचाने के लिए उन पहाड़ियों तक पहुंचने से पहले आप धीमी गति से चलने की योजना बना सकते हैं।
  • क्रॉस कंट्री रनिंग चरण 17 के लिए ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    2
    दौड़ से चार घंटे पहले कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ खाएं। शरीर को भोजन पचाने और ऊर्जा में परिवर्तित करने के लिए चार घंटे पर्याप्त होते हैं। कम से कम 80 प्रतिशत पूर्व-रेस वाले भोजन में कार्बोहाइड्रेट शामिल होना चाहिए। वसा, फाइबर या प्रोटीन में उच्च खाद्य पदार्थों से बचें
  • एक उच्च कार्बोहाइड्रेट पेय लें, जैसे चॉकलेट दूध या स्पोर्ट्स ड्रिंक।
  • रोटी, दलिया या पास्ता एक दौड़ से पहले खाने के लिए आदर्श भोजन हैं
  • क्रॉस कंट्री रनिंग स्टेप 18 के लिए ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    3
    अभ्यास कल्पना दौड़ शुरू होने से पहले। कल्पना कीजिए कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहे हैं और लक्ष्य तक पहुंचने में वास्तव में आपकी मदद कर सकते हैं। एक या दो घंटे पहले, कल्पना करें कि आप दौड़ दौड़ रहे हैं और अच्छी तरह से कर रहे हैं। जब यह चलने का समय है, तो आपको और अधिक आत्मविश्वास मिलेगा और प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार रहें।
  • विज़ुअलाइज़ेशन को अधिक वास्तविक बनाने के लिए मौसम या आपके आसपास के गलियारे जैसे विशद विवरण शामिल करें
  • सकारात्मक और नकारात्मक स्थितियों की कल्पना करें जब जातियों में सम्मान दिखाई देते हैं, तो आप उन्हें कम चिंता से सामना करेंगे।
  • क्रॉस कंट्री रनिंग चरण 1 9 के लिए ट्रेन शीर्षक वाली छवि
    4
    एक स्थिर गति से भागो यदि आप दौड़ की शुरुआत में बहुत अधिक मांग करते हैं, तो आपका प्रतिरोध जल्दी से कमजोर हो जाएगा यदि आपकी दर स्प्रिंट 12 किलोमीटर (आठ मील) प्रति घंटा है, शुरुआत में प्रति घंटे 8 से 9 किलोमीटर (पांच से छह मील) की गति पर जाना गति को बढ़ाएं क्योंकि आप दौड़ के अंत तक पहुंचते हैं।
  • 5
    अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें जितनी जल्दी हो सके उतना ही भागो, जो आपको उन हिस्सों में कर सकते हैं जिन्हें आपको अधिक विश्वास है। यदि आप ढलान चलाने के लिए प्यार करते हैं, तो वंश को गति दें यदि आप ढलानों को पसंद करते हैं, तो भी या डाउनहिल क्षेत्रों के लिए ऊर्जा का संरक्षण करें ताकि आप विश्वासियों के साथ पहाड़ियों पर चढ़ सकें
  • युक्तियाँ

    • योजना ए हीटिंग प्रशिक्षण और दौड़ से पहले
    • समय-समय पर आपके साथ प्रशिक्षित करने के लिए एक अनुभवी क्रॉस-कंट्री रनर (या अपने कोच) से पूछें वे आपको व्यक्तिगत प्रशिक्षण युक्तियां देंगे और आप जो भी गलती कर रहे हैं उसे पता लगा सकते हैं।
    • बर्फ के स्नान दौड़ के बाद दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • जब रात में चलने पर प्रतिबिंबित करता कपड़े पहनें तो वाहन आपको आसानी से देख सकते हैं कभी नहीं मान लें कि एक वाहन ने आपको देखा है: यह हमेशा यातायात के सामने चलता रहता है।
    • प्रतियोगिता के दिनों में प्रशिक्षण के दौरान कैफीन लेने से बचें कैफीन में वृद्धि (या घट जाती है) आपके प्रशिक्षण की आदतों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है।
    • सूर्योदय से पहले या सूर्यास्त के बाद कभी अकेले न चलें यदि आपको अकेले चलना है, तो अपने कुत्ते को अपने साथ ले लें (यदि आपके पास है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com