ekterya.com

कैसे बास्केटबॉल खेलना शुरू करने के लिए

18 9 1 में जेम्स नेस्मिथ द्वारा आविष्कार बास्केटबॉल मूल रूप से छात्रों को ठंड सर्दियों के महीनों के दौरान व्यस्त रखने का एक तरीका था। पहला खेल आड़ू की एक टोकरी में एक गेंद फेंकने, एक रेलिंग के लिए खड़े हुए, और प्रत्येक शॉट को मारने के बाद गेंद को लंबी छड़ी से बरामद किया गया। यह दशकों से तेजी से उन्नत हुआ और आज, जॉर्डन, शाक, कोबे और लेब्रार्न जैसे नाम लगभग अमर हैं। बास्केटबॉल दुनिया में सबसे मनोरंजक, चुनौतीपूर्ण और रोमांचक खेल है। आप खेलने के लिए आवश्यक बुनियादी नियम और मौलिक कौशल सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
नियमों को जानें

प्ले बास्केटबॉल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक गेंद और एक घेरा लें आपको बास्केटबाल खेलने की ज़रूरत है सही आकार की एक गेंद और एक टोकरी जो आपके आकार को फिट करती है और एक वास्तविक चुनौती का प्रतिनिधित्व करने वाली ऊंचाई पर सेट है बास्केटबॉल के लिए विशिष्ट विनियामक आवश्यकताओं को नीचे शामिल किया गया है, लेकिन बास्केटबॉल खिलाड़ियों के इतिहास में उन्हें हाथों से मुकाबला करना पड़ा है। बास्केटबाल की पहली टोकरी एक रेलिंग को पकड़े गए आड़ू के एक बॉक्स थे। खाली बक्से, सॉकर की गेंदों या आपके हाथ में जो कुछ भी हो, यदि आपके पास एक घेरा तक पहुंच नहीं है तो इसका उपयोग करें।
  • बास्केटबॉल गेंद आमतौर पर चार आकार में आते हैं: युवा आकार, मध्यवर्ती आकार और वयस्क आकार (पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए) बास्केटबॉल, रबर और सिंथेटिक चमड़े की सामग्री से बना, खेल के सामान भंडार पर उपलब्ध हैं। एक गेंद ढूंढें जिसे आपके कलाई के बिना विक्षुब्ध किए बिना आराम से फेंक दिया जा सकता है ज्यादातर जिम, युवा केंद्रों और अन्य जगहों पर जहां एथलेटिक्स का अभ्यास किया जाता है, आप अभ्यास करने के लिए बास्केटबॉल लेने के लिए कह सकते हैं।
  • विनियामक हुप्स 91 सेमी (3 फीट) ऊंचे और 45.7 सेंटीमीटर (18 इंच) व्यास में हैं, और एक पिक्सीग्लस वापस है, जहां खिलाड़ी अपने फेंकता बाउंस कर सकते हैं। हालांकि पूर्ण-न्यायालय बास्केटबाल 28.7 मीटर (94 फुट-लंबी) अदालत के प्रत्येक छोर पर दो रिंगों के साथ खेला जाता है, हालांकि आधे अदायगी खेल खेलने या दोस्तों के साथ पिचों बनाने के लिए केवल एक घेरा चाहिए।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 2 नामक छवि
    2
    दो टीमों का फॉर्म एक पूर्ण अदालत खेल के लिए, बास्केटबाल को प्रत्येक पांच खिलाड़ियों की दो टीमों के साथ खेला जाता है। हालांकि तीन की टीमों के साथ आधा कोर्ट बास्केटबॉल खेलने के लिए भी सामान्य है चाहे कितने लोग खेलना चाहते हों, प्रत्येक टीम में समान संख्या में खिलाड़ी होना जरूरी है। प्रत्येक टीम के खिलाड़ियों की असमान मात्रा के लिए वैकल्पिक बास्केटबॉल गेम पिछले अनुभाग में शामिल किए गए हैं।
  • प्ले बास्केटबॉल स्टेप 3 नामक छवि
    3
    टोकरी के माध्यम से गेंद को फेंककर स्कोर अंक बास्केटबॉल में, एक आक्रामक खिलाड़ी फेंक के साथ एक और तीन अंकों के बीच स्कोर कर सकता है, यह तय करता है कि अदालत के किस भाग को फेंक दिया जाता है।
  • "तीन बिंदुओं की रेखा" यह एक अर्धवृत्त में फैली हुई है, जो कि ज्यादातर अदालतों पर रिम से लगभग 6.1 मीटर (20 फीट) है। इस रेखा से परे शॉट एक अतिरिक्त बिंदु के लायक हैं। उस रेखा के अंदर, सभी शॉट्स दो अंक के लायक हैं
  • नि: शुल्क फेंकता प्रत्येक एक बिंदु के लायक हैं और फेंक फेंक लाइन से फेंक दिया जाता है, जो रिम से 4.6 मीटर (15 फीट) है। खिलाड़ियों को एक या तीन नि: शुल्क फेंक के बीच प्राप्त होगा यदि वे एक फेंकने के प्रयास के दौरान गलत तरीके से पीड़ित हैं या अगर अन्य टीम ने बहुत अधिक गड़बड़ी जमा कर दी है, तो वे बेईमानी प्राप्त करते हैं
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 4 नामक छवि
    4
    गेंद को ड्रिब्ब्लिंग या पास करना आप गेंद है, तो आप अक्ष के बारे में बारी बारी से करने के लिए एक पैर जमीन पर लगाया साथ अभी भी खड़े हो सकते हैं या आप इसे ऊपर और नीचे फर्श पर उछाल कर रही गेंद के साथ सोता कर सकते हैं। जब आप शांत हो, तो आप एक पैर घुमा भी सकते हैं, लेकिन पैर जमीन नहीं तो dribleas पर रहने के लिए है। आप अब भी गेंद को फेंक या पास करने के लिए कूद सकते हैं, लेकिन जब आप उस स्थिति में लौटते हैं, तो आपको इससे छुटकारा मिलना चाहिए।
  • जब आप ड्रिबलिंग शुरू करते हैं, तो आप इसे लगातार चलते रहना चाहिए, जब तक कि आप पास नहीं हो जाते, जब तक आप स्पिनिंग पैर पर खड़े होने के लिए ड्रिबलिंग नहीं फेंकते या रोकते हैं। यदि आप ड्रिबलिंग को रोकते हैं, तो आप फिर से शुरू नहीं कर सकते, क्योंकि यह एक दोष है जिसे कहा जाता है "डबल चूना"। ड्रबबलिंग से बचने के लिए भी महत्वपूर्ण है "ऊपर या नीचे", जिसमें आप नीचे से गेंद इकट्ठा करते हैं और इसे नीचे धब्बे के नीचे घुमाएं। अगले अनुभाग में सही ढंग से चूना सीखें।
  • यदि आप एक पिच बनाने जा रहे हैं, तो आप गेंद को पकड़कर गेंद को फेंकने या गुजरने से पहले बिना दोहराए हुए दो कदम उठा सकते हैं। दो चरणों से अधिक चलने में विफल रहेगा। यदि आप ड्रिब्लेड और रुक गए हैं, तो आप दो कदम नहीं उठा सकते।
  • भाग 2
    लपट और पास दे

    प्ले बास्केटबॉल चरण 5 नामक छवि
    1
    सही तरीके से खड़े हो जाओ यदि आप पर हमला करते वक्त गेंद पर नियंत्रण है, तो यह जरूरी है कि आप अपने आप को बचाने और गेंद को बचाने के लिए कम स्थिति अपनाएं, जबकि ड्रिबलिंग एक उचित ड्रिब्बलिंग आसन में, आपको अपने घुटनों को अपने कंधों की चौड़ाई के समान दूरी के साथ अपने पैरों की युक्तियों पर अलग-अलग झुका लेना चाहिए।
    • जैसा कि आप अभी भी एक प्रशिक्षु हैं, दोनों हाथों से लगातार गेंद बाउंस करते हैं, दोनों हाथों से नियंत्रण की भावना पाने के लिए बाएं और दाएं के बीच बारी-बारी से चलते हैं, जबकि अभी भी झुकने और टोकरी के विपरीत विपरीत कूल्हे की तरफ इशारा करते हैं।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 6 नामक छवि
    2
    अपनी उंगलियों के सुझावों के साथ गेंद को छोटा करें.गेंद को सही ढंग से नियंत्रित करने और प्रभुत्व सुनिश्चित करने के लिए, हाथों की हथेली से नहीं, उंगलियों के सुझावों के साथ खिसकना महत्वपूर्ण है। शुरुआती पहली बार के लिए गेंद को स्पर्श करते हैं, यह तमाचा या हाथ की हथेली से मारा है, बजाय उसके हड़पने और उसे अपनी उंगलियों के साथ धक्का आम है। एक छोटे से अभ्यास के साथ, आप बल की राशि गेंद अपने हाथ में वापस लौटने के लिए आवश्यक गणना करने के लिए सक्षम हो जाएगा।
  • बस गेंद को उछालना शुरू करें, आपको अभी भी पहले रखना। गेंद को उछालने के लिए कलाई फ्लेक्स करें और अपने कूल्हे पर कोहनी को रखने का प्रयास करें और कोहनी को जितना संभव हो उतना कमाने की कोशिश करें। कई अन्य चीजों की तरह, चूना कलाई पर केंद्रित होना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि गेंद को उचित विनिर्देशों में फुलाया जाता है, अन्यथा यह सही ढंग से बाउंस करना मुश्किल होगा अपनी गेंद पर दिए गए निर्देशों का पालन करें और यदि आवश्यक हो, तो थोड़ी हवा जोड़ें।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 7 नामक छवि
    3
    कमर स्तर पर गेंद को रखने की कोशिश करें। पहले और शुरुआती खिलाड़ियों को गेंद को नियंत्रित करना मुश्किल होता है, इसे लगातार रखते हुए इसे नियंत्रित करने और नियंत्रित करने में कठिनाई होती है। लेकिन आपको जमीन के पास ड्रिब्लिंग का अभ्यास करना होगा, लेकिन आराम से नहीं होना चाहिए छाती तक पहुंचने वाले ड्रबल्स रक्षकों के लिए रोकना आसान होते हैं। गेंद को अपनी कमर पर रखने की कोशिश करें और अधिक नहीं।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 8 नामक छवि
    4
    अपना सिर ऊपर रखो यदि एक बात है कि जब आप गेंद को नियंत्रित करना सीखते हैं, तो डिब्बों पर जोर देते हैं, यही वह है। जैसा कि आप एक प्रशिक्षु हैं, अपने सिर को पकड़कर और अपने आस-पास देख रहे हैं दो बहुत महत्वपूर्ण चीजें हैं, गेंद को देखने के बजाय आप इसे उछालते हैं। अच्छे खिलाड़ी टीम के साथी, विरोधियों और हुप्स को देख सकते हैं, सब कुछ एक बार में। गेंद को देखने के बिना ड्रिलबिलिंग का अभ्यास करें और अपने कौशल में बहुत सुधार होगा। जब आप अपने चलने वाले जूते पर अपनी आँखें लगाएंगे, तो यह पता लगाना मुश्किल है कि कब जाना और कहां से गुजरना है
  • कम स्थिति में बने रहना आपको खराब चूना बनाने और गेंद पर नियंत्रण खोने का कम अवसर मिलेगा। इस तथ्य के अलावा कि आपके लिए पर्ची करना अधिक मुश्किल होगा, यह आपके लिए चूना को तोड़ना भी मुश्किल होगा।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    जब आप तैयार हों बास्केटबॉल को एक स्थिर स्थिति से अधिकतर समय से नहीं खेला जाता है, इसलिए जब आप इस कदम पर हैं तब ड्रिबलिंग शुरू करना महत्वपूर्ण है। एक आरामदायक गति से ड्रिब्लिंग करते हुए चलना शुरू करें। जब आप चलते समय ड्रिबिलिंग को सहज महसूस करते हैं, तो दौड़ना शुरू करें और अंत में छोटी दूरी को पूरी गति से चलाने की कोशिश कर रहा है, जबकि ड्रिबलिंग। बहुत तेज़ी से जाने के बारे में चिंता मत करो, लेकिन गेंद को नियंत्रित रखने के लिए
  • कोन या कुर्सियों प्रवेश के समय रखा जाता है और, एक आंकड़ा 8 के गठन के रूप में तेजी से आप कर सकते हैं के रूप में जा रहा है, लेकिन गेंद को नियंत्रित करने पर ध्यान केंद्रित कर के आसपास अभ्यास ड्रिब्लिंग। इसे कम स्थिति में रखें, अपने सिर को कम मत करो और गेंद को नियंत्रित करें, जबकि जल्दी से ड्रिबलिंग कर दें।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    दोनों हाथों से ड्रिपिंग का अभ्यास करें। जब आप ड्रिब्बल सीखना शुरू करते हैं, तो यह प्रभावी हाथ से खिसकने के लिए और अधिक आरामदायक होगा, अर्थात, जो हाथ आप लिखना चाहते हैं हालांकि, जब तक आप हमेशा एक तरह से जाना नहीं चाहते (जो आपको एक बहुत ही उम्मीद के मुताबिक खिलाड़ी बना देगा) आपको अपने गेंद प्रभुत्व कौशल को विविधता देना होगा
  • मूल बातें सीखने के लिए अपने प्रमुख हाथों के साथ अभ्यास अभ्यास करते हैं, लेकिन अपने कमजोर हाथ से भी प्रत्येक सत्र का हिस्सा खर्च करते हैं। वही व्यायाम करें, जैसे कुर्सियाँ, घूमना और ड्रिबलिंग के आसपास चलना। फिर, समय के साथ, चलना शुरू करें। महान खिलाड़ी दोनों हाथों से अच्छे हैं
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    7
    विभिन्न प्रकार के पास बनाने का अभ्यास व्यक्तिवादियों को मत सुनो, क्योंकि एक अच्छा पास हमेशा एक साधारण शूट से बेहतर होता है। निश्चित और सटीक पास बनाने के लिए सीखना बास्केटबॉल का एक अनिवार्य हिस्सा है। आपको सहज महसूस करना चाहिए कि वह सीधे आपके साथियों तक पहुंचने के लिए उनको पहुंचने के लिए आगे बढ़ें।
  • सीने से गुजरता है। गेंद को कहीं भी ले जाओ, दोनों हाथों से, जैसे कि इसे बाहर हवा को निचोड़ने की कोशिश कर रहा हो। इसे अपनी छाती पर ले जाएं, फिर दोनों हाथों को एक टीम के साथी को पास करने के लिए, आरामदायक दूरी पर खड़े होकर, गेंद को जमीन को छूने के बिना बाहर ले जाएं। दोनों गुड़ियों जल्दी से बाहर जाना चाहिए, आप से दूर, जैसे कि आप तैराकी की स्तन शैली का अभ्यास कर रहे थे
  • रिबाउंड के साथ पास करें गेंद को उसी तरह पकड़ो, जैसे कि आप इसे निचोड़ने की कोशिश कर रहे थे। आप और आपके टीममेट के बीच आधे रास्ते, दूसरे खिलाड़ी तक पहुंचने के लिए गेंद पर गेंद को बाउंस करें। पास का अभ्यास करें ताकि यह केवल एक बार बाउंस कर सके और आपके सहकर्मी के छाती तक आराम से चला जाए। एक हाथ और दोनों हाथों से अभ्यास करें।
  • भाग 3
    लॉन्च करें

    प्ले बास्केटबॉल चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    हर बार जब आप लॉन्च करते हैं तो टोकरी को फ़्रेम करें। हर बार जब आप लॉन्च करना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि "framings", यही है, आप अपने पैरों की युक्तियों को स्थानांतरित करते हैं ताकि वे सीधे घेरे की ओर इंगित करें, और फिर कूल्हों को ऊपर उठाएं ताकि आप अपने मोर्चे के हिस्से को घेरा के समानांतर बताएं। जब आप फ़्रेम करते हैं तो आपका फेंक अधिक सटीक होगा, यदि आप फेंक करने के लिए सही मौलिक तकनीकों का पालन करते हैं
    • जब आप फेंकने के लिए तैयार होते हैं, ड्रिबलिंग को रोकते हैं, तो टोकरी के लिए दोनों हाथों और उद्देश्य के साथ गेंद ले लो। गेंद को लेने के लिए अपनी पकड़ का अभ्यास करें, जिसमें आप एक आखिरी चूने देते हैं और तरल आंदोलन में अपने कूल्हों को घुमाते हैं।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रमुख हाथ के साथ गेंद को संतुलित करें आपको प्रमुख हाथ से फेंक देना होगा, अर्थात वह हाथ जिसे आप लिखते हैं और जिसके साथ आप ड्रबल्स में अधिक आरामदायक महसूस करते हैं। हाथ कोहनी रखो जिसके साथ आप अपनी कूल्हे के पास फेंक देते हैं और अपनी उंगलियों के सुझावों पर संतुलन में गेंद के नीचे रखें। इसे अपने ठोड़ी तक उठाएं और अपने घुटनों को मोड़ो, बैठने की स्थिति में चले जाएं।
  • आपकी शक्ति उस हाथ से आएगी जिसके साथ आप फेंक देते हैं, लेकिन आप गेंद को स्थिर कर सकते हैं और दूसरी तरफ इसे संतुलन कर सकते हैं। दूसरे हाथ से धीरे से गेंद को स्पर्श करें, जो गेंद के किनारे होना चाहिए हालांकि, फेंक की सभी शक्ति दूसरे हाथ से आना चाहिए।
  • अपने फेंक का अभ्यास करने के लिए, जमीन पर जमीन पर झूठ बोलकर अपने हाथों को फेंकने के साथ उठाएं। कुछ सेंटीमीटर को हवा में घुमाए जाने के अभ्यास को एक घटते प्रभाव से रोल करें, ताकि वह सीधे आपके हाथ में लौट आए।
  • प्ले बास्केटबॉल स्टेप 14 नामक छवि
    3
    अपने हाथ से गेंद को रोल करें जब आपके पास उचित शूटिंग स्थिति में गेंद होती है, तो फेंकने कोहनी को ऊपर और आगे बढ़ाएं, अपनी कलाई को आगे बढ़ाएं, जैसे कि एक उच्च शेल्फ पर कुकी जार तक पहुंचने का प्रयास। रिम की ओर फेंकने वाले हाथ, ऊपर और बाहर की ओर बढ़ाना जारी रखें। गेंद को आगे बढ़ने दें, जब आपके हाथ पूरी तरह विस्तारित हो जाते हैं और जब आप चले जाते हैं, तो इसे वापस चालू करें। अपने हाथ से गेंद का पालन करें, उसे फेंक दिए जाने के बाद इसे कुकी जार के अंदर डाल दें।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 15 नामक छवि
    4
    अपने पैरों के साथ आवेग, कूदते हुए अपने शॉट के लिए अतिरिक्त शक्ति प्राप्त करने के लिए, बतख और जब आप फेंक देते हैं तो अपने पैरों के साथ अपने आप को पुश करें जब हाथ उच्चतम बिंदु तक पहुंच जाता है, तो आपको थोड़ा कूद करना, पैरों को फैलाना और अपनी छलांग के साथ फेंक के नीचे कुछ अतिरिक्त शक्ति डालनी चाहिए।
  • आगे बढ़ाने के लिए आगे बढ़ें, लेकिन ऊपर की ओर यह शुरुआती के बीच एक सामान्य गलती है आपको हवा में कूदना होगा और गेंद को अपने गंतव्य पर झुकना होगा, उसे आगे नहीं फेंकना चाहिए।
  • नि: शुल्क फेंकता आम तौर पर कूद के बिना किया जाता है और आपको शूट करने के लिए कूदने की ज़रूरत नहीं है हालांकि, हाथ की ताकत का उपयोग करके रिम पर गेंद को डुबो देना मुश्किल है, इसलिए अधिकांश फेंकता "कूद शॉट्स"।
  • प्ले बास्केटबॉल स्टेप 16 नामक छवि
    5
    घेराबंदी के रिम पर एक काल्पनिक पैसा डालें आपके अधिकांश पहले फेंकता शायद घेरे के खिलाफ या बोर्ड के खिलाफ धातु के शोर बनाने के आसपास उछाल। यह एक समस्या नहीं है इस तरह के एक उच्च गड़बड़ में एक गेंद फेंकना आसान नहीं है और यह बहुत अभ्यास लेता है। यह जानने में बिल्कुल मुश्किल हो सकता है कि उद्देश्य क्या है: बोर्ड पर लाल वर्ग, अंगूठी के ऊपरी भाग? कुछ शुरुआती लोगों के लिए यह उपयोगी हो सकता है कि वे एक छोटा सिक्का बैलेंस के सामने के किनारे पर देखते हैं और उन्हें फेंकने की कोशिश करते हैं।
  • अधिकांश शुरुआती बहुत अधिक लक्ष्य रखते हैं और इस अभ्यास ने आँख को कम करने के लिए ट्रेन की है "चित्र" प्रक्षेपण के और इस तरह से घेरा में बेहतर लक्ष्य। यदि आपके पिच बहुत कम होते हैं, तो व्यायाम बदल दें ताकि आप टोकरी के पीछे इंगित कर सकें, जहां यह बोर्ड के साथ जुड़ता है। यह आपको अपने लक्ष्य को सही करने में मदद करेगा।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    दोनों पक्षों पर अंगूठी के नीचे गोली मारने का अभ्यास किया जाता है ये बास्केटबॉल खेलने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और उन्हें सीखने के लिए बहुत सी प्रशिक्षण की जरूरत है। बकाया बास्केटबॉल खिलाड़ियों को उन्हें इतनी अच्छी तरह से मालिक करना चाहिए कि वे खेल की स्थिति में कभी भी विफल न हों। वे दो आसान अंक होना चाहिए।
  • अपने प्रमुख पक्ष पर नि: शुल्क फेंक लाइन के कोने से शुरू करें एक कोण से रिम की ओर झुकना और जब आप मार्कर रेल के किनारे पर अंतिम पंक्ति तक दूसरे के पास हों तो फेंक दें। वहां, कुछ कदम उठाएं और घेराबंदी के निकट पैर के साथ कूदो (यदि आप दायीं ओर खिसकते हैं, बाएं पैर के साथ कूदो)। बोर्ड के सामने गेंद को उछालते हैं, बस पीछे के वर्ग के ऊपरी कोने में, और तब गेंद को टोकरी में प्रवेश करना होगा।
  • कुछ शुरुआती एक रस्सी की कल्पना करने में मदद करते हैं जो अपने प्रभावशाली हाथों को अपने प्रभावशाली घुटने से जोड़ते हैं, यह याद रखने के लिए कि जब कूदते समय उपयोग करने के लिए पैर होता है। जैसा कि आप लॉन्च क्षेत्र में प्रवेश करते हैं, अपने लॉन्च का हाथ दें "जले" उसी घुटने की घुटने, दूसरे घुटने के साथ कूद
  • जब आप आंदोलनों पर नियंत्रण करते हैं, तो दूसरी तरफ विपरीत दिशा में खेलने का प्रयास करें.आप पहले असहज महसूस करेंगे, लेकिन दोनों पक्षों से ऐसा करने का तथ्य आपको एक बेहतर बास्केटबॉल खिलाड़ी बना देगा।
  • प्ले बास्केटबॉल स्टेप 18 नामक छवि
    7
    हर जगह से लगातार रिलीज करें.अपने फेंक का अभ्यास करना कुछ व्यायाम करने और एक अच्छा समय प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। यादृच्छिक शॉट बनाने का सरल तथ्य बास्केट बॉल अभ्यास के सबसे अच्छे भागों में से एक है, इसलिए इसमें से बचने के लिए कुछ बहाने हैं। विभिन्न कोणों से, कुंजी के अंदर, अदालत के किसी भी भाग से शूट करने की कोशिश करें एक पत्थर के साथ दो पक्षियों को मारने के लिए, फेंकने के दौरान लपटें जब आप थके हुए होते हैं और जब आप शांत होते हैं तब फेंकने का अभ्यास करें
  • मुक्त फेंकने का अभ्यास अच्छे बास्केटबॉल खिलाड़ियों को लगभग स्वचालित मुक्त फेंकने में सक्षम होना चाहिए। जब तक आप लांच के खुद के आंदोलन को याद नहीं कर लेते हैं और अपनी मांसपेशियों को भी सीखते हैं
  • एनबीए की शैली में आधा अदालती शॉट्स, ओल मैरीज़ या तीन सूत्री शॉट्स का अभ्यास करने के लिए बहुमूल्य समय बर्बाद मत करो मूल बातें और अभ्यास को चाबी के अंदर से 10 पंक्तियों को मारकर चमत्कार करने की कोशिश करने से पहले जानें



  • भाग 4
    बचाव के रूप में खेलते हैं

    प्ले बास्केटबॉल चरण 1 नामक छवि
    1
    जानें कि आपकी भूमिका रक्षा में क्या है जब आप रक्षा में खेलते हैं, लक्ष्य अपने विरोधियों को स्कोरिंग से रोकने के लिए है इसका अर्थ है कि आपको पारित होने में बाधा पड़ी है, गेंद को चोरी करने का प्रयास करें (यदि संभव हो) और ब्लॉक शॉट्स अपनी नौकरी को गुमराह करना, चिपचिपा होना और अन्य टीम के पास पास करने और अंक अर्जित करने की क्षमता है।
    • अधिकांश टीमें रक्षा में खेलेंगी "एक से एक", जिसका आम तौर पर इसका मतलब है विरोध टीम के एक खिलाड़ी पर ध्यान केंद्रित करना, जिसका आप शेष खेल को चिह्नित करेंगे ज्यादातर मामलों में, यह वह खिलाड़ी होता है जो आपके समान स्थिति में खेलता है।
    • सबसे उन्नत बास्केटबॉल में, कभी-कभी एक बचाव का उपयोग किया जाता है "क्षेत्र", जिसमें आपको अदालत का क्षेत्र रक्षा करने के लिए दिया जाएगा और आपको उस खिलाड़ी को चिह्नित करना होगा जो उसमें चलता है। इसे एक काल्पनिक बुलबुले के रूप में ले लो जो आप की रक्षा करने का प्रयास करेंगे।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 20 नामक छवि

    Video: Hindustan Shikhar samagam 2018 II बास्केटबॉल खेलना मॉडलिंग करने के मुकाबले आसान है: प्रशांति सिंह

    2
    सही रक्षात्मक स्थिति जानें.बास्केटबॉल सिर्फ हमले के बारे में नहीं है और आपके खेल को गेंद के दोनों तरफ द्रव होना चाहिए। निरंतर अंकन करके रक्षात्मक रूप से खेलने के लिए सीखें, नीचे जाने और लंबे समय तक आंदोलन करना सीखें। अपने पैरों के साथ, अपने पैरों के साथ आपके कंधों की चौड़ाई से अधिक दूरी से अलग होकर और अपने पक्षों पर सीधे अपने हाथ रखो, उन्हें फैलाने और आप जितना संभव हो उतना व्यापक बनाते हैं। अपने पैरों की गेंदों पर खड़े हो जाओ और गेंद को खिलाड़ी के साथ चिह्नित करने के लिए पार्श्व आंदोलन करें। गेंद से अपनी आँखें न लें
  • प्रमुख हिप को पार्श्व रेखा की ओर इंगित करें और दूसरा जो आप बचाव करते हैं आपको उस व्यक्ति को बनाना पड़ेगा जो अंक प्राप्त कर लेता है और उसे घेरने में कठिनाई होती है, इसलिए यह अधिक प्रभावी है "उन्हें धक्का" यदि आप अपने कूल्हों को सही ढंग से संरेखित करें थोड़ा अभ्यास के साथ, यह आंदोलन लगभग सहज हो जाएगा।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 21 नामक छवि
    3
    अपने आंदोलनों की ओर से एक ओर से अभ्यास करें रक्षात्मक रूप से खेलने के लिए सबसे कठिन बात यह है कि आप अपने रक्षात्मक मुद्रा में रहें और आक्रामक खिलाड़ी को मारने का प्रयास करें। पक्ष से तेजी से आगे बढ़ना मुश्किल है, इसलिए अधिक से अधिक अनुभव आपको किनारे से यादृच्छिक कदम उठाना पड़ेगा, बेहतर रक्षात्मक खिलाड़ी होगा। अभ्यास, बग़ल में चल रहा है, एक दिशा में एक बड़ा कदम उठाकर, पीछे के पैर को पार कर, अपने प्रमुख पैर के पीछे, और अपने आप को फिर से धकेलना। फिर, दूसरी तरफ वापस जाएं। जब तक आपके पैरों को चोट लगी तो अभ्यास करें
  • अधिकांश डिब्बों में खिलाड़ियों को एक तरफ से ड्रिलिंग का अभ्यास करना होता है, जबकि रक्षकों की स्थिति बदलती है, जिसके आधार पर अपराध कैसे चलता है आप अपना खुद का अभ्यास कर सकते हैं, अपने घर के प्रवेश द्वार पर बाद में चल सकते हैं।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 22 नामक छवि
    4
    जितना संभव हो उतना ही अपने पैरों पर रहें। बास्केटबॉल खिलाड़ियों की शुरुआत से एक आम गलती होती है: वे हवा में बहुत अधिक कूदते हैं यह अपने प्रतिद्वंदी के शॉट को हर समय फैलाने वाले हथियारों के साथ हवा में कूदकर रोकने की कोशिश कर रहा है, लेकिन ऐसा लगता है कि वे जितना संभव हो उतना ज़मीन पर अपने पैरों को रखने के लिए प्रशिक्षित करना बेहतर होगा। नकली एक बम के लिए यह बहुत आसान है, जैसे ही आप उठाते हैं, एक शॉट बनाने और खींचने के लिए आगे बढ़ते हैं, जिससे आप एक डिफेंडर के रूप में कमजोर और बेकार छोड़ सकते हैं।
  • इसके बजाए, जब आप देखते हैं कि अपने प्रतिद्वंद्वी को गोली मारकर हवा में अपने हाथों को 90 डिग्री वाले कोण पर उठाएं, तो बहुत सीधे खड़े रहें। यह एक कूद के रूप में विघटनकारी होगा और यदि आप आवश्यक हो, तो आप को रोकना जारी रखेंगे, रक्षात्मक रूप से खेलने के लिए तैयार रहेंगे।
  • प्ले बास्केटबॉल स्टेप 23 नामक छवि
    5
    रिबाउंड ले लो बचाव के लिए खेलने का एक अन्य अनिवार्य हिस्सा प्रशिक्षण के लिए रिबाउंड ले जाना है। यदि आपके विरोधियों ने एक असफल लॉन्च उठाया है, तो उन्हें एक दूसरा मौका न दें। बास्केट के पास ऊपर और नीचे जाएं और बॉल को पकड़ो जब यह बाउंस हो। अगर यह मुफ़्त है, मुझे पता है कि इसे कौन लेगा।
  • प्ले बास्केटबॉल स्टेप 24 नामक छवि
    6
    अशुद्धियों से बचें। यद्यपि एक डिफेंडर के खिलाफ छेड़छाड़ अपराध पर एक बेईमानी माना जाता है, ज्यादातर दोष रक्षात्मक फॉल्ट हैं। अदालत में एक हानिकारक उपस्थिति होने के आपके प्रयासों में, आपको यह भी सीखना होगा कि रेखा कहां है और इसे पार करने से बचें या बेईमानी से वादा करें।
  • प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ियों की बाहों को मारने, धक्का देने, धक्का मारने पर हर बार विफलता माना जाता है। अपनी आँखें गेंद पर केंद्रित रखें यदि आप गेंद को स्पर्श करते हैं, तो यह एक गलती नहीं हो सकती।
  • एक विरोधी को खींचने और हथियाने के लिए गलती माना जाता है यदि आप गेंद को हटाने में विफल रहे हैं, तो आप प्रतिद्वंद्वी की शर्ट के करीब नहीं जा सकते हैं और उसे पकड़ सकते हैं।
  • भाग 5
    अच्छा खेलें

    प्ले बास्केटबॉल चरण 25 शीर्षक वाली छवि

    Video: HINDUSTAN SHIKHAR SAMAGAM 2018 : Samajvadi party president Akhilesh Yadav live from Lucknow

    1
    अदालत में प्रत्येक स्थिति की भूमिका निभाएं। यदि आप एक बास्केटबॉल टीम में हैं, तो मुख्य पदों में विशिष्ट नियम और भूमिकाएं हैं जो प्रत्येक कार्य को नियंत्रित करती हैं। अपने कौशल में सुधार करने के लिए, प्रत्येक स्थिति के विशिष्ट विवरण जानने और जानने के लिए कि आप अदालत में क्या स्थान ले सकते हैं, यह एक अच्छा विचार है।
    • ध्रुव अंगूठी की रक्षा करने वाले लंबा खिलाड़ी हैं। धुरी आमतौर पर अदालत में सबसे ऊंची और सबसे मजबूत खिलाड़ी होती है, जिसका कार्य फिर से हथियाने के दौरान घूमता है, रिम के पास नीचे जाकर थप्पड़ शॉट्स की सुविधा प्रदान करता है और रक्षा में रिम ​​की रक्षा करता है। कुछ प्रसिद्ध दिग्गज हैं: करीम अब्दुल-जब्बार, शाकिले ओ`नील और याओ मिंग।
    • आगे के खिलाड़ियों को अदालत में दूसरी सबसे ऊंची ऊंचाई वाले खिलाड़ी हैं, जो रक्षात्मक और नीचे खेलने के लिए काफी मजबूत हैं, लेकिन बाहर से शूट करने के लिए पर्याप्त भी कुशल हैं वे अवरुद्ध करने के लिए अच्छे हैं और चाप में बहुत शक्तिशाली शारीरिक प्रैक्टिस हैं। कुछ प्रसिद्ध अग्रेषित हैं: चार्ल्स बर्कले, बिल रसेल, और टिम डंकन
    • एस्कॉर्ट्स आक्रामक के आर्किटेक्ट हैं। वे खिलाड़ी हैं जो अदालत के चारों ओर गेंद लेते हैं, नाटकों को इकट्ठा करते हैं और रेखा से बाहर फेंक देते हैं वे आमतौर पर सबसे अधिक अंक स्कोर करते हैं और उनकी स्पीड, सटीक पास और शॉट्स के लिए मूल्यवान होते हैं, जो एक स्नाइपर के रूप में सटीक हैं। कुछ महान एस्कॉर्ट्स हैं: माइकल जॉर्डन, कोबे ब्रायंट और मैजिक जॉनसन
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 26 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने कौशल को बेहतर बनाने के लिए ठिकानों का अभ्यास करें.यदि आप एक बेहतर बास्केटबॉल खिलाड़ी बनना चाहते हैं, तो मूल बातें अभ्यास करें अच्छी तरह डूबने के लिए अपने कौशल में सुधार करना, अच्छी तरह से फेंक देना और अच्छी तरह से बचाव करना एक अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए अपना समय का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका है। अपने 360 डाइव का अभ्यास करने के लिए रिम को पीछे या नीचे ले जाने का अभ्यास न करें, जब तक कि आप दोनों हाथों से रिम के नीचे की शूटिंग की शूटिंग नहीं कर सकते, 10 बार असफल होने के बावजूद और आप विफल बिना 20 मुक्त फेंक कर सकते हैं।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 27 शीर्षक वाली छवि
    3
    गेंद को बार-बार पास करें और इसे आगे बढ़ें। अच्छी बास्केटबाल टीम गेंद को हर समय चलती रहती है, जिससे विरोधी रक्षा असंतुलित होती है और उन तक नहीं पहुंचती है। जब आपकी टीम की गेंद होती है, तो इसे स्थानांतरित करने के लिए त्वरित और परिभाषित पास करें और टोकरी के लिए एक खुला लेन खोजें।
  • यह एक सामान्य गलती है कि यह सोचने के लिए कि बास्केटबॉल केवल अच्छे बास्केटबॉल खिलाड़ियों द्वारा खेला जाने के लिए बनाया जाता है, जो बिना गेंद को बन्द कर देते हैं और जो व्यक्तिपरक तरीके से खेलते हैं। अच्छे खिलाड़ी गेंद को पार करते हैं, स्वार्थी खिलाड़ियों ने इसे लगातार खारिज कर दिया और इसे खो दिया। अपने पास का अभ्यास करें
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 28 शीर्षक वाली छवि
    4
    बाउंस हथियाने का अभ्यास.सबसे अप्रत्याशित बास्केटबॉल कौशल में से एक को पुनः जीतना है क्योंकि बहुत सारे शॉट्स असफल हो जाते हैं, गेंद कहीं न कहीं अप्रत्याशित हो जाती है, एक दिशा या किसी अन्य में उछलती है, कभी-कभी हवा में होती है जब गेंद पागल हो जाती है, तो दोनों टीमों को इसे नियंत्रित करने का एक मौका मिलता है, जिसका अर्थ है कि अपने विरोधियों को उनके कूदने से उबरने और पकड़ने की क्षमता बहुत मूल्यवान है। जब आप संभव हो, अपने खुद के रिबाउंड को पकड़ने के लिए फेंकने, चलाने और घेरे के करीब बढ़ने का अभ्यास करते हैं
  • यदि आप गुस्से में खेलते हैं, जैसे आगे या धुरी, अभ्यास "मुट्ठी के साथ धक्का" अपनी पीठ के साथ अन्य खिलाड़ियों के लिए, इष्टतम स्थिति से दूर बतख और एक बड़ी जगह पर कब्जा कर लें, अपनी बाहों को खोलें और अपनी आँखें गेंद पर रखें ताकि आपके पास उसे पकड़ने का सबसे अच्छा मौका मिले।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 29 नामक छवि
    5
    अपने साथियों के साथ ब्लॉक को परिभाषित करने के लिए जानें जैसे ही आप एक टीम के रूप में काम करना सीखते हैं, आप अंततः नाटक और संरचनाएं खेलना शुरू करना चाहेंगे, जिनमें से अधिकांश को अवरुद्ध और निरंतरता के कुछ प्रकार शामिल होते हैं। एक ब्लॉक बनाने का अर्थ है आपके शरीर को एक बाधा के रूप में प्रयोग करना, एक टीम के साथियों के लिए रक्षात्मक खेलने के लिए अधिकांश समय, आगे के अंगों के लिए ब्लॉक स्थापित किए जाएंगे, हालांकि कोई खिलाड़ी अपराध पर एक ब्लॉक स्थापित कर सकता है।
  • प्ले बास्केटबॉल स्टेप 30 नामक छवि
    6

    Video: लिगामेंट इंजरी को ना करें नजरअंदाज, जानें डॉक्टर आशीष की राय

    बचाव से बचने के लिए जानें जब आपकी टीम के साथ गेंद होती है, तो आपको आगे बढ़ना होगा वहाँ एक खड़े के लिए इंतजार नहीं खड़े हो जाओ घेराबंदी के अंतर्गत रक्षा से बचें, उस डिफेंडर से दूर होने का प्रयास करें जो आपको चिन्हित करे और नि: शुल्क रहें। तरल आंदोलनों के साथ, अपनी टीम के विकल्प दो। एक खुली जगह ढूंढें और लॉन्च की तलाश करें।
  • भाग 6
    बास्केटबॉल की विविधताओं को जानें

    प्ले बास्केटबॉल चरण 31 शीर्षक वाली छवि
    1
    खेलना "घोड़ा"।यदि आप बास्केटबॉल का पूरा खेल नहीं खेलना चाहते हैं, तो "घोड़ा" यह अदालत में मजा करने और एक ही समय में अपने पिचों का अभ्यास करने का एक बढ़िया तरीका है। कथा कहती है कि जब तक "आपका ऐरेजा", माइकल जॉर्डन, के खेल लिया "घोड़ा" अपने वास्तविक अभ्यास के रूप में गंभीर रूप से
    • "घोड़ा" आप कई खिलाड़ियों के साथ खेल सकते हैं। पहला खिलाड़ी अदालत में कहीं से एक शॉट फेंकता है। यदि आप स्कोर करते हैं, तो अगले खिलाड़ी को उसी स्थान से शॉट बनाना चाहिए। यदि शॉट विफल हो जाता है, तो वह खिलाड़ी शब्द के पहले अक्षर को प्राप्त करता है "घोड़ा"। प्रत्येक रिलीज को एक नया पत्र के रूप में गिना जाता है। खेल तब तक जारी रहता है जब तक हारने वाले खिलाड़ी ने पूरे शब्द का गठन नहीं किया है।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 32 नामक छवि
    2
    खेलना "21" अगर आपके पास खिलाड़ियों की एक अजीब संख्या है 21 एकदम सही गेम है जब आपके पास बहुत से खिलाड़ियों की संख्या है, हालांकि यह तीन के लिए एकदम सही है प्रत्येक खिलाड़ी किसी अन्य खिलाड़ी के खिलाफ खेलता है, 21 अंक अर्जित करने वाले पहले खिलाड़ी बनने की कोशिश में। लक्ष्य के अंदर फेंकता एक बिंदु के लायक है और बाहर फेंकता दो मूल्य हैं
  • एक टोकरी को चलाने के बाद, खिलाड़ी नि: शुल्क फेंक कर सकता है (एक बिंदु के लायक प्रत्येक) जब तक वह विफल नहीं हो जाता। यदि आप एक बार अंक अर्जित करते हैं और फिर एक पंक्ति में 20 मुक्त फेंक देते हैं, तो आप गेम जीतते हैं।
  • यदि आप एक शॉट में असफल हो जाते हैं और किसी अन्य खिलाड़ी को स्पर्श के साथ डेंकते हैं, पलटाव को हथियाने और द्रव गति में फेंकते हैं, तो आपका कुल स्कोर शून्य (यदि आपके पास 15 अंक से कम है) और 15 पर वापस आता है, यदि आपके पास 15 से 20 के बीच है यदि आप नि: शुल्क फेंक N ° 15 को विफल करते हैं, तो आपका स्कोर शून्य पर वापस आता है।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 33 शीर्षक वाली छवि
    3
    पर चलायें "एलिमिनेटर"। मुफ्त फेंकने और लोगों के बड़े समूह के साथ खेलना एक अच्छा खेल है "एलिमिनेटर"। सभी खिलाड़ियों को नि: शुल्क फेंक लाइन पर होना चाहिए। पंक्ति में पहला व्यक्ति एक नि: शुल्क फेंक देता है यदि यह असफल हो जाता है, तो खिलाड़ी को पलटाव करना चाहिए और गेंद को तब तक फायरिंग करना चाहिए जब तक कि वे स्कोर न करें। जैसे ही वह स्कोर, खिलाड़ी लाइन के अंत में लौटता है जैसे ही पहले खिलाड़ी की गेंद रिम को छूती है, दूसरे खिलाड़ी शूट कर सकते हैं। अगर पहले खिलाड़ी से पहले पंक्ति स्कोर के दूसरे खिलाड़ी, पहला खिलाड़ी समाप्त हो जाता है। एक खिलाड़ी के स्कोर के रूप में, लाइन पर अगला व्यक्ति शूट कर सकता है।
  • प्ले बास्केटबॉल स्टेप 34 नामक छवि
    4
    खेलना "BASEketball।" बेसकिल्टी बेसबॉल स्कोर और कुछ अपमानजनक वाक्यांशों के साथ-साथ फेंकने वाला अभ्यास है। दक्षिण पार्क के रचनाकारों ने इस नाम की फिल्म के लिए इस विविधता का आविष्कार किया। मूल बेसबॉल में, मूल रूप से, दो टीमें होती हैं जो तीन अलग-अलग में अंक स्कोर करने के लिए वैकल्पिक है "नींव", जबकि दूसरी टीम उन्हें भावनात्मक नियंत्रण खोने की कोशिश करती है। प्रत्येक विफल शॉट एक है "बाहर"।
  • Video: BASKETBALL TRAINING | VLOG 1 S 3

    युक्तियाँ

    • विशेष जूते और एक पोशाक पहनें जो आपको बास्केटबॉल खेलने के लिए स्थानांतरित करने की अनुमति देता है।
    • पर्याप्त पानी पी लो.
    • पर्याप्त आराम करो
    • एक अच्छा खेल भावना है अपने विरोधियों से लड़ें या आक्रामक टिप्पणी न करें। अपने विरोधियों के प्रति सम्मान दिखाने का एक अच्छा तरीका खेल के बाद हाथ मिलाने है।
    • हार न दें, भले ही आप पहली बार अच्छे न हों।
    • हमेशा एक खेल से पहले स्वस्थ कुछ खाना
    • यदि वे गलती करते हैं तो अपने टीम के साथियों पर चिल्लाना मत करें अन्यथा, आप उसे या फिर उसे आत्मविश्वास खो देंगे संभावना है कि वह बदतर खेलेंगे क्योंकि वह परेशान होगा कि आप उस पर फिर से चिल्लायेंगे। अगर आप पर चिल्ला बंद नहीं किया तो आपको कैसा लगेगा?

    चेतावनी

    • अपने जोखिम पर चलाएं बास्केट बॉल खिलाड़ियों में कई चोटें होती हैं, जिनमें शामिल हैं, लेकिन इन तक सीमित नहीं है: टखने, टूटी हुई बाहों और कलाई के मोचों और तनाव, और यहां तक ​​कि सम्मोहन भी।
    • यदि आप बहुत थका हुआ महसूस करते हैं, तो खेलना बंद करो और थोड़ा आराम करें। जब आप बेहतर महसूस करते हैं, तो गेम पर वापस जाएं बास्केटबॉल तीव्र और ज़ोरदार हो सकता है
    • आपको हमेशा सतर्क रहना चाहिए और ध्यान केंद्रित करना चाहिए अपना समय बर्बाद मत करो, क्योंकि आपको चोट लग सकती है आप नहीं चाहते कि गेंद आपको सिर के पीछे हिट कर दे, है ना?

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अभ्यास करने के लिए एक अच्छा बास्केटबॉल
    • एक बास्केटबॉल कोर्ट
    • एक अच्छा बास्केटबॉल घेरा
    • बास्केटबॉल जूते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com