ekterya.com

बास्केटबॉल में शूट कैसे करें

बास्केटबाल खेलने के लिए आपको सबसे महत्वपूर्ण कौशल में से एक होना चाहिए, यह जानने के लिए कि गेंद को कैसे फेंकना है। यह एक सरल खेल है इसका उद्देश्य गेंद को टोकरी के अंदर डाल देना है। चूंकि बास्केटबॉल उच्चतम स्तरों में विकसित हुआ है, यह गेंद को लंबी दूरी से शूट करने में सक्षम होने के लिए अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। आप अविश्वसनीय ऊंचाई के साथ नहीं पैदा हो सकते हैं, लेकिन खींचने की क्षमता कुछ ऐसी है जिसे आप नियंत्रित कर सकते हैं। उचित फार्म और आदतों के साथ आपको गेम का लाभ मिलेगा।

चरणों

भाग 1

सही मुद्रा होने के बाद
शूट एक बास्केटबॉल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई रखें और थोड़ा कंपित हो। आपको उस पैर को अवश्य रखना चाहिए जिसके साथ आप दूसरे से थोड़ा आगे खींचते हैं। पैर और हाथ जिसे आप फेंक देते हैं, आपके प्रमुख पक्ष के अनुरूप हैं यदि आप सही हैं, तो आप दाहिने पैर से खींच लेंगे। पैरों को सामान्य दिशा में टोकरी में, ऊपर उल्लेखित स्थिति को बनाए रखना चाहिए।
  • 2
    फ्लेक्स अपने घुटनों थोड़ा यदि आप अपने घुटनों को लॉक करते हैं तो आपकी शेषता को कम करना आसान होता है उन्हें आराम से फ्लेक्स करें ताकि जब आप गेंद को पार करते हों आप कूदने की स्थिति में होते हैं।
  • अपने आसन को ध्यान में रखें जैसे कि आप शूटिंग की कला सीखते हैं और प्रशिक्षण शुरू करते हैं। एक बार जब आप सबसे अच्छा सूट आप पाते हैं, यह हमेशा उपयोग करें इसका उद्देश्य, इस तरह खड़े होने के लिए इस्तेमाल करना है, इस बात पर ध्यान दें कि आपको अपने पैर को एक बड़ी थ्रो फेंकने के लिए सही स्थिति में डालने से पहले इसके बारे में सोचने की आवश्यकता नहीं है।
  • 3
    अधिक शक्ति हासिल करने के लिए अपने घुटनों और कूल्हों को और अधिक फ्लेक्स दें यदि आपको लंबी दूरी पर फेंकने की आवश्यकता है, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि जिस शक्ति के साथ आप ऐसा करते हैं वह आपकी स्थिति से आता है। यदि आप गेंद को छाती और हथियारों की ताकत के साथ फेंकने की कोशिश करते हैं तो शॉट कम सटीक और द्रव हो जाएगा। आपको एक संतुलित आसन बनाए रखना चाहिए, लेकिन अपने कूल्हों और घुटनों को भी अधिक फेंक देना क्योंकि आपकी ऊँची एड़ी के जूते छोटे से छोटे से दूर ले जाते हैं गेंद को फेंकने के बिना इसे अभ्यास करें।
  • भाग 2

    गेंद ठीक से पकड़ो
    1
    अपनी शूटिंग की जेब में गेंद को रखें। जिस गेंद को आप छाती के पास स्थित "शूटिंग जेब" से निकालते हैं, जिस तरफ आप फेंकते हैं और कमर से कुछ इंच ऊपर होते हैं। गेंद और अपनी शूटिंग की आंख टोकरी के लिए एक सीधी रेखा बनानी चाहिए।
    • गेंद को बहुत अधिक या बहुत कम पकड़ना शॉट के उद्देश्य को बहुत प्रभावित करता है। सुनिश्चित करें कि आप अपनी शूटिंग की जेब में गेंद को अच्छी तरह से रखें - कमर के ठीक ऊपर एक आरामदायक बात।
  • 2
    गेंद के नीचे कोहनी रखें, झुका हुआ नहीं। हर बार जब आप फेंकने के लिए तैयार हों तो गेंद को अपनी जगह में डालना सीखें। जब कोई आपको यह बताता है, तो उस व्यक्ति को आपकी शूटिंग पॉकेट पर ध्यान देना चाहिए। यदि आप वहां गेंद नहीं पकड़ते हैं, तो आपको फेंकने से पहले इसे अपने स्थान पर रखना चाहिए।
  • शूट ए बास्केटबॉल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    ठीक से गेंद को पकड़ो जिस हाथ से आप फेंक देते हैं उसे रखें, ताकि उंगलियों के सुझाव गेंद के तेजी से लंबवत हों। वह हाथ गेंद फेंकने के लिए जिम्मेदार है। शॉट को मार्गदर्शन करने में मदद करने के लिए दूसरे हाथ को उसके पास रखें। जब आप खींचने के लिए तैयार करते हैं तो ताड़ को गेंद को छूना नहीं चाहिए, बस अपनी उंगलियों और अंगूठे के सुझावों के साथ नियंत्रण रखें।
  • हथेली और गेंद के बीच एक छोटे से स्थान को छोड़ दें, यह आपकी उंगलियों के सुझावों से मुड़कर आसानी से बंद हो जाता है अपनी योरों पर गेंद को आराम करो उंगलियों को अधिक नियंत्रण के लिए व्यापक रूप से वितरित करें
  • भाग 3

    शॉट बनाओ
    शूट ए बास्केटबॉल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    सफेद पता लगाएँ यदि आप गेंद को टोकरी में प्रवेश करना चाहते हैं, तो आपको नेट देखना होगा। यदि आप गेंद को बोर्ड और स्कोर पर उछाल चाहते हैं, तो उस पर ध्यान दें जहां आप शूट करना चाहते हैं एक अच्छा शॉट बनाने के लिए आंखें बहुत महत्वपूर्ण हैं। अपनी आँखों से गेंद के रास्ते का पालन न करें या नीचे मुड़ें।
  • 2
    अपने घुटनों को सीधा और कूदो गेंद अपने हाथों से अलग करते हुए ऊपर की ओर कूद कर गेंद को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए अपने पैरों का उपयोग करें। शॉट बनाने के लिए समन्वय में पैर, धड़ और हथियार को स्थानांतरित करें।



  • 3
    जब आप फेंक देते हैं तो थोड़ा आगे बढ़ें पैरों को उसी स्थिति में नहीं लहराया जाना चाहिए जिसके साथ वे शुरू हो गए, क्योंकि यह गर्दन और कंधे में बहुत अधिक तनाव पैदा करेगा। यहां तक ​​कि कूदने से गेंद को एक बड़ा चाप प्रभाव देता है
  • कूदते समय आगे बढ़ना न करें। यदि आपका शरीर संतुलित है, तो आप एक प्राकृतिक आंदोलन से कूदेंगे, जिससे शॉट को संतुलित और तनाव से मुक्त किया जा सके।
  • 4
    शूटिंग हाथ के साथ गेंद को प्रशंसक। जैसे आपका हिप उगता है और आप कूद शुरू करते हैं, अपनी जेब से अपनी आंखों के स्तर तक नाजुक गेंद को ले जाएं। आपको यह एक पूर्ण द्रव आंदोलन में करना चाहिए एक ही समय कंधे को कंधों को गेंद बढ़ाएं
  • गेंद को अपने सिर या पीछे की तरफ जाने न दें। एक तरल आंदोलन और आगे के साथ खींचो दूसरी तरफ गेंद का मार्गदर्शन करने के लिए उपयोग करें और दूसरी तरफ जब भी आप ताकत का प्रयोग करते हैं, तब भी इसे बनाए रखें।
  • 5

    Video: Space Jam 3: Anime Edition! (ft. Jeremy Lin)

    गेंद को छोड़ दें छलांग की अधिकतम ऊंचाई तक पहुंचने से पहले, बास्केट की ओर इशारा करते हुए अपने हाथ से गेंद को छोड़ दें। कोहनी को सीधा करें और कलाई को दबाएं जिससे कि टोकरी को सीधी रेखा में जाने के बजाय इसे एक आर्च का आकार दें। जैसा कि आप गेंद को छोड़ते हैं, दूसरी ओर ड्रॉप करें
  • जब आप टोकरी के लिए अपनी उंगलियों के सुझावों के साथ इसे रिलीज करते हैं, तो गेंद को स्पिन करें। जब आप अपना स्पिन प्रभाव देखते हैं तो आप सही तरीके से फेंक देते हैं। यदि गेंदों के रूप में बनाए जाने वाली रेखाएँ सममित होती हैं, तो इसका मतलब है कि आपने इसे ठीक से रखा है।
  • 6

    Video: INSANE ROBOT WARS TOURNAMENT | Fortnite Custom Game

    आंदोलन का पालन करें यह एक गेंद फेंकने का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। आंदोलन के बाद यदि आप अपनी कलाई के बिना फेंक दिया, शॉट इतना सटीक नहीं होगा जब आप शॉट को पूरा करते हैं, तो वह हाथ जिसके साथ आपने किया था वह हंस के आकार जैसा होगा - हाथ से टोकरी के प्रति आभारी ढंग से कान लगाया गया था, हाथ खाली रूप से मुड़ा हुआ था और उंगलियों की ओर इशारा करते हुए उंगलियां यह आंदोलन के अनुसरण के रूप में जाना जाता है
  • भाग 4

    बिल्कुल सही तकनीक
    शूट ए बास्केटबॉल चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    1
    बिल्कुल सही मांसपेशी स्मृति बास्केटबॉल तेजी से आंदोलनों का एक खेल है, समय पर चलने के दौरान आपको शॉट के मर्किक्स के बारे में सोचने का समय नहीं होगा और विरोधी खिलाड़ी गेंद को चोरी करने का प्रयास करेंगे। शॉट्स को जितना संभव हो उतना संभव अभ्यास करना महत्वपूर्ण है, ताकि ऐसा करने से आसन और पकड़ को कूदने के लिए प्राकृतिक रूप से महसूस हो, और इसे उड़ने दें
    • कई कोणों से अभ्यास करें टोकरी के सभी तरफ और कई दूरी से खींचें, एक ही आकार का उपयोग करके, या तो तीन बिंदुओं की रेखा से खींचें या करीब।
  • 2
    मुफ्त फेंक का अभ्यास करें नि: शुल्क फेंकता या गलत शॉट तीन बिंदु रेखा से बनाये जाते हैं, जो टोकरी से 4.6 सेमी (15 फुट) स्थित हैं। यह अभ्यास करने के लिए एक अच्छी दूरी है, क्योंकि यह टोकरी के पीछे के बोर्ड के सामने है, गेंद आपके प्रति उछाल आती है और आपको इसके द्वारा लगभग हमेशा नहीं जाना होगा।
  • Video: Demi Lovato: Simply Complicated - Official Documentary

    3

    Video: DESTROYING TILTED TOWERS WITH THE SHOCKWAVE GRENADE | Fortnite Battle Royale

    बोर्ड का उपयोग करना शुरू करें बोर्ड एक उपयोगी उपकरण साबित हुआ, खासकर टोकरी के पास के शॉट्स के लिए। आप अदालत में कहां पर निर्भर हैं, आपको बोर्ड पर बॉल को अलग-अलग तरीकों से बाउंस करने की आवश्यकता होगी। सामान्य तौर पर, यदि आप अदालत के दाईं ओर हैं तो आपको स्क्वायर के ऊपरी दाएं कोने पर ध्यान देना चाहिए। यदि आप बाईं ओर हैं, तो आपको स्क्वायर के ऊपरी बाएं कोने पर इंगित करना होगा।
  • बोर्ड का प्रयोग करें जब एक layup करो, जो कि खड़े होने के बजाय गेंद (चूना) को उछलने से किया जाता है
  • शूट एक बास्केटबॉल चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक खेल वातावरण का अभ्यास करें एक बार जब आप खींचते हुए आराम कर लेते हैं, तो कुछ दोस्तों को एक गेम खेलने या लीग में शामिल होने के लिए इकट्ठा करें। एक गेम के दबाव में खींचकर पिछवाड़े में अकेले काम करना मुश्किल होता है, क्योंकि आपको पास से निपटना पड़ता है, विरोधियों को चकमा देना और कोच और आपके टीम के साथियों की रणनीति के प्रति सतर्क रहना पड़ता है। हालांकि, अगर आप सही फार्म का अभ्यास करते हैं और मांसपेशी मेमोरी को ठीक करते हैं, तो आप थोड़े समय में नोट्स बनाते रहेंगे।
  • युक्तियाँ

    • गेंद को फेंकने के लिए आपके पैर बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं सुनिश्चित करें कि आप अपने पूरे शरीर का इस्तेमाल करते हैं, न केवल आपके हथियार
    • गेंद को फेंकने से पहले थोड़ी सी गेंद को कम करें, जब तक कि आप बाउंस नहीं करते (ड्रिबल), या शॉट को शुरू करने के लिए आप नीचे हैं। फेंकने से पहले इसे थोड़ा सा करके, आप एक लय उत्पन्न करते हैं, आप फेंक से तनाव लेते हैं और आप एक और प्राकृतिक आंदोलन जोड़ते हैं। यदि आपको कम दूरी के शॉट्स के साथ समस्याएं हैं तो यह भी मदद करता है
    • घेरा के सामने खड़े होकर और इसे फिर से और फिर खींचकर प्रमुख हाथ का प्रयोग करें। जब आप चले जाते हैं, तो गेंद को फिर से रखने के लिए दूसरे हाथ का उपयोग करें, लेकिन याद रखें कि आपको इसके साथ मजबूर नहीं करना चाहिए।
    • अपने हाथों का उपयोग करने के लिए गेंद और शरीर को मार्गदर्शन करने के लिए इसे जारी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com