ekterya.com

कैसे एक तायक्वोंडो स्कूल चुनने के लिए

मार्शल आर्ट स्कूल चुनने पर कई कारक हैं। दुर्भाग्य से, कई विद्यालय हैं जो कि मार्शल आर्ट्स को पढ़ाने की तुलना में पैसा बनाने में अधिक रुचि रखते हैं और अक्सर उनके प्रथाओं और संदिग्ध मानकों के संदर्भ में उन्हें "मैकडोज" कहते हैं

चेतावनी के संकेतों की पहचान कैसे करें और एक स्कूल से बचें जो कि मार्शल आर्ट का सस्ता संस्करण सिखाता है? या एक ऐसा स्कूल ढूंढो जो आपको भुगतान करने की क्षमता के बजाय आपको (या आपके बच्चों) कौशल आधारित बेल्ट देता है? यह लेख तायक्वोंडो से संबंधित चेतावनी संकेतों पर ध्यान केंद्रित करेगा

चरणों

1
कला और स्कूल के बीच अंतर देखें एक संपूर्ण तायक्वोंडो पाठ्यक्रम में शामिल हैं: दर्शन, ध्यान, बुनियादी अवधारणाएं, रूप, आत्मरक्षा, प्रशिक्षण मुकाबला, टूटता, खींच, नेतृत्व कौशल और अच्छी शारीरिक स्थिति एक ऐसा विद्यालय जो इस पाठ्यचर्या या कोरियाई परंपराओं और सामान्य तौर पर मानकों का सख्ती से पालन नहीं करता है, एक अच्छा स्कूल भी हो सकता है। हालांकि, आगे आप परंपरा से दूर हो जाते हैं, आपको सावधानी बरतनी चाहिए जब स्कूल पर निर्णय लेना चाहिए। आखिरकार, वह पूछता है कि ये अंतर क्यों मौजूद हैं और एक वैध जवाब के लिए इंतजार कर रहे हैं।
  • तायक्वोंडो एक कोरियाई मार्शल आर्ट है तायक्वोंडो में ऐसे हथियार हैं जैसे कि स्टाफ, काम, ननकाकास आदि। कई तायक्वोंडो विद्यालयों में पाठ्यक्रम को पूरक करने के लिए बंदूक प्रशिक्षण शामिल है।
एक तायक्वोंडो स्कूल चुनें चरण 1 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • पारंपरिक तायक्वोंडो एक सफेद वर्दी का उपयोग करता है जिसे डॉोबॉक कहा जाता है। सफेद वर्दी, पवित्रता और चरित्र की पूर्णता का प्रतीक है, जिसमें तायक्वोंडो छात्रों को कामना चाहिए। यह उन स्कूलों के लिए सामान्य है जो रंगीन वर्दी, पट्टियों और पैचों का उपयोग करने के लिए तायक्वोंडो के दर्शन या इतिहास को समझ नहीं पाते हैं।
    एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 1 बुलेटलेट 2 चुनें
  • तायक्वोंडो आत्मरक्षा सिखाता है अच्छी शारीरिक स्थिति आत्मरक्षा के लिए एक शर्त है। साथ प्रशिक्षण उचित आत्म-रक्षा कौशल सीखने में सीमित संपर्क मुकाबला भी एक आवश्यक कदम है। ध्यान रखें कि तायक्वोंडो स्कूल जो प्रशिक्षण के साथ नहीं अभ्यास करते हैं केवल प्रशिक्षण का इस्तेमाल करते हैं या प्रतियोगिता पूरी तरह से बचते हैं। प्रतियोगिता, और नहीं अलगाव, जो श्रेष्ठता प्राप्त करता है
    एक तायक्वोंडो स्कूल का चयन करें शीर्षक स्टेप 1 बुलेट 3
  • तायक्वोंडो विशिष्ट और गर्व से कोरियाई है कोरिया में, taekwondo स्कूलों को "दोजांग" और कभी-कभी "क्वान" कहा जाता है स्कूल के प्रभारी व्यक्ति के लिए प्रशिक्षक "सबोनीम" और "क्वान जंग" के लिए कोरियाई शब्द "डोजो", "प्रोफेसर", "सिफू" या "सेनेसी" जैसे जापानी या चीनी शब्दों का उपयोग करने वाले तायक्वोंडो स्कूलों से सावधान रहें।
    एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 1 बुलेट 4 चुनें शीर्षक वाली छवि
  • तायक्वोंडो एक मार्शल आर्ट है, खेल नहीं! हालांकि, साथ प्रशिक्षण तायक्वोंडो का मुकाबला एक ओलंपिक खेल है, क्योंकि प्रशिक्षण के साथ स्पारिंग एक संपूर्ण तायक्वोंडो पाठ्यक्रम का सिर्फ एक पहलू है। एक स्कूल जो केवल प्रशिक्षण के साथ ही ध्यान केंद्रित करता है मुकाबला एक अधूरा स्कूल है, साथ ही साथ एक स्कूल जो इसमें शामिल नहीं है, यह भी एक अपूर्ण स्कूल है। मुख्य प्रशिक्षण में शामिल हैं: प्रशिक्षण के साथ झगड़ा हुआ, व्यायाम, खींचने और शैक्षणिक खेलों खेलना
    एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 1 बुलेट 5 चुनें
  • 2
    प्रशिक्षक के बारे में जानकारी पाएं
  • विश्व तायक्वोंडो फेडरेशन के लिए: दक्षिण कोरिया की सरकार विश्व तायक्वोंडो महासंघ के मुख्यालय के रूप में कोरिया, सोल, में कुक्कीवाँ को पहचानती है। कुक्किवॉन अंतरराष्ट्रीय ब्लैक बेल्ट प्रमाणीकरण, प्रशिक्षक प्रमाणन, कुक्कीवाहन मैनुअल प्रकाशित करता है, तकनीकों और रूपों के लिए मानकों का सेट करता है और हर साल एक अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप का आयोजन करता है जिसे हनमदांग कहा जाता है एफएमटी द्वारा मान्यता प्राप्त कई प्रशिक्षकों को यह भी पता नहीं है कि कुक्कीवाँ क्या है। एक एफएमटी प्रशिक्षक जो कुक्कीवाहन द्वारा प्रमाणित नहीं है, वह योग्य हो सकता है, लेकिन कम से कम कुक्कीवाँ से परिचित होना चाहिए: उनकी योग्यताओं का निदान नीचे दिए गए शेष चरणों के अनुसार किया जा सकता है।
    एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 2 बुलेट 1 चुनें शीर्षक वाली छवि
  • इंटरनेशनल तायक्वोंडो फेडरेशन के लिए: क्या प्रशिक्षक "फीके के अनुसार तायक्वोंडो को सिखाने का दावा करता है", लेकिन एफआईटी द्वारा योग्य नहीं है? एफआईटी को 3 गुटों में विभाजित किया गया है - हालांकि, कोई भी जो ताइक्वांडो को एफआईटी के अनुसार सिखाता है, उनमें से कम से कम एक के द्वारा मान्यता प्राप्त होना चाहिए। एफआईटी तकनीकी मानकों को स्थापित करता है और ग्रेड को मंजूरी देता है।
    एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 2 बुलेट 2 चुनें शीर्षक वाली छवि
  • निर्देशक ने कितने समय तक तायक्वोंडो का अभ्यास किया है? प्रशिक्षक का पद क्या है? एफएमटी तायक्वोंडो के लिए, कुक्कीवाइन ने 4 डिग्री डिग्री ब्लैक बेल्ट को एक प्रशिक्षक होने के लिए आवश्यक न्यूनतम सीमा के रूप में मान्यता दी है। यह आमतौर पर कम से कम 12 साल का प्रशिक्षण लेता है
    एक तायक्वोंडो स्कूल का चयन करें शीर्षक स्टेज 2 बुलेट 3
  • प्रशिक्षक प्रमाणन प्राप्त करें और उस संगठन की जांच करें जो प्रमाणन जारी किया। प्रमाणीकरण को सत्यापित करने के लिए कॉल करें
    एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 2 बुलेट 4 चुनें शीर्षक वाली छवि
  • पेशेवर संदर्भ प्राप्त करें और उन्हें सत्यापित करें। एक अच्छी प्रतिष्ठा वाले अन्य प्रशिक्षक जो उनके लिए जवाब दे सकते हैं, वह एक शुरुआत है व्यावसायिक संघों को जांचने का दूसरा विकल्प है।
    एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 2 बुलेट 5 चुनें
  • आपराधिक जांच करना यह महत्वपूर्ण है! कई लोगों को मार्शल आर्ट्स में अनुभव है, लेकिन व्यापारिक दुनिया में सफल होने में विफल, वे करियर के रूप में मार्शल आर्ट्स का सहारा लेंगे क्योंकि उन्हें सरकार द्वारा विनियमित नहीं किया जाता है। मार्शल आर्ट की योग्यता के बारे में ज्ञान के बिना जनता को धोखा देना अपेक्षाकृत आसान है। क्या आप इस व्यक्ति को अपने बच्चों, पत्नी या पति को सौंपेंगे? कुछ प्रशिक्षकों ने बच्चों और महिलाओं को अनुचित तरीके से व्यवहार करने के लिए प्राधिकरण और विश्वास की स्थिति का दुरुपयोग किया है। याद रखें कि प्रशिक्षकों को विनियमित नहीं किया जाता है, इसलिए यह तय करने के लिए आपके ऊपर निर्भर है कि क्या आप एक व्यक्ति हैं, जो आप अपने प्रियजनों पर भरोसा करेंगे।
    एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 2 बुलेट 6 चुनें शीर्षक वाला छवि
  • एक सच्चे शिक्षक किसी ऐसे व्यक्ति की क्षमता के असामान्य स्तर के साथ होता है जिसे अक्सर दूसरों की सेवा करने के लिए एक असामान्य स्तर की नम्रता और समर्पण होता है एफआईटी के अनुसार तायक्वोंडो में शिक्षक का पद 7 और 8 दान के लिए दिया जाता है और ग्रैंड मास्टर का शीर्षक 9 दैन को दिया जाता है। एफआईटी के अनुसार तायक्वोंडो को सिखाने का दावा करने वाले लोगों के बारे में सावधान रहें और 10 वीं दान होने का दावा करें, क्योंकि एफआईटी में ऐसा कोई डिग्री नहीं है।


    एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 2 बुलेटलेट चुनें शीर्षक वाला छवि
  • जाँच करें कि प्रशिक्षक के पास किसी अन्य सोशल नेटवर्क पर फेसबुक अकाउंट या प्रोफाइल है। अश्लील भाषा से भरा प्रोफाइल के साथ प्रशिक्षकों से सावधान रहना, मार्शल आर्ट और अन्य अनादर के अन्य उदाहरणों का अभ्यास करने वाले अन्य लोगों का अपमान।
    एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 2 बुलेट 8 चुनें
  • Video: खेल के महत्व पर निबंध एवम् वृक्षारोपण - एक आवश्यकता

    3
    छात्रों की जांच करें हमेशा स्कूल में एक वर्ग देखें जो आप में शामिल होने से पहले विचार करते हैं। यदि संभव हो, तो एक परीक्षण या प्रचार रेटिंग देखें एक अच्छे स्कूल को छिपाने के लिए कुछ नहीं है और दर्शकों को इसकी अनुमति होगी क्या छात्र खुश हैं? ¿अनुशासित? ¿सक्षम? अच्छे शारीरिक आकार में? अच्छी तरह साफ है? क्या वे खुद को अच्छी तरह से व्यक्त करते हैं? तायक्वोंडो अनुशासन के बारे में है और एक अच्छा तायक्वोंडो स्कूल का बहुत अच्छा व्यवहार होना चाहिए, जो अपने आप को विनम्रतापूर्वक व्यक्त कर सकते हैं और दूसरों को सम्मान के स्तर के साथ पेश कर सकते हैं, दुर्भाग्य से, आज के समाज में कमी है।
  • YouTube पर किसी अन्य क्षेत्र और वीडियो से मार्शल आर्ट की कक्षाएं देखें आप इन छात्रों की तुलना कैसे करते हैं?
    एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 3 बुलेट 1 चुनें
  • पता लगाएँ कि स्कूल में कितने काले बेल्ट हैं और यह कितनी देर तक काम करता है। बड़ी संख्या में काले बेल्ट, विशेष रूप से बहुत युवा लोग, आमतौर पर बहुत कम मानकों का मतलब होता है और वास्तविक संघों का कोई नियमन नहीं होता है।
    एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 3 बुलेट 2 चुनें शीर्षक वाली छवि
  • एक अच्छा स्कूल साफ और गंभीर है एक वर्ग के विकास के रूप में गरिमा की भावना होनी चाहिए। छात्रों और दर्शकों को अच्छी तरह से व्यवहार करना चाहिए।
    एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 3 बुलेट 3 चुनें
  • स्कूलों से सावधान रहें जो नर्सरी जैसी दिखती हैं अगर यह दिखता है और डेयकेयर की तरह बदबू आती है, कहीं और जाएं। अनुशासनहीन बच्चों को चारों ओर चलते हुए देखकर एक बड़ी चेतावनी के संकेत मिलते हैं।
    एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 3 बुलेट 4 चुनें शीर्षक वाली छवि
  • किसी भी शारीरिक गतिविधि में भाग नहीं लेते हैं, जो आउट-ऑफ-आकृति या अधिक वजन वाले प्रशिक्षक से सावधान रहें।
    एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 3 बुलेट 5 चुनें
  • प्रशिक्षक से पूछें कि वह आपको तकनीक के व्यावहारिक अनुप्रयोग दिखाता है जो वह आपको सिखाता है। यदि वे काम नहीं करते हैं, तो एक और प्रशिक्षक ढूंढें जो आपको दिखाए कि उन्हें कैसे काम किया जाए।
    एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 3 बुलेटलेट चुनें शीर्षक वाला चित्र
  • एक तायक्वोंडो स्कूल चरण 4 चुनें
    4
    लागतों का अध्ययन करें कुछ स्कूल अनुशासन और कौशल की तुलना में आय पर अधिक जोर देते हैं कभी-कभी संबंधित फीस भी होती हैं, जिनके बारे में आप नहीं जानते हैं जब तक कि आप पूछें नहीं: बेल्ट टेस्ट, एसोसिएशन सदस्यता और लंबी अवधि के अनुबंध यह स्कूल के लिए एक वार्षिक अनुबंध (विशेष रूप से ज्यादातर लोगों ने पहले 6 महीनों में छोड़ दिया है) के लिए पूछने के लिए असामान्य नहीं है, लेकिन कुछ स्कूल आपको बताएंगे कि यदि आप चाहें तो अनुबंध तोड़ सकते हैं और समय कब आता है, वे सहयोग नहीं करेंगे । कुछ स्कूलों में एक "भ्रष्टाचार और परिवर्तन" कार्यक्रम भी होता है जिसमें वे आपको समय की अवधि के लिए मासिक भुगतान करते हैं और फिर आपको रैंक में आगे बढ़ने में सक्षम होने के लिए दीर्घकालिक अनुबंध (2 से 4 वर्ष) पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होती है। एक अच्छे स्कूल को और अधिक छात्रों का अधिग्रहण करने के लिए इन रणनीतियों का सहारा नहीं करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अन्य छात्रों से बात करें किसी भी समूह वर्ग का हिस्सा, मार्शल आर्ट के मामले में विशेष रूप से सच, आपके साथी छात्रों के साथ मिलन ऐसे अन्य लोगों को ढूंढें जो आपके व्यक्तित्व और तीव्रता को साझा करते हैं यदि आप अच्छी शारीरिक स्थिति के पागल नहीं हैं और स्कूल के सभी सदस्य हैं, तो आप सहज महसूस नहीं कर सकते। यद्यपि यह आपके आराम के स्तर को बढ़ाने के लिए अच्छा है, यह महत्वपूर्ण है कि आप अभिभूत नहीं महसूस करते। इसी तरह, अगर स्कूल के सभी सदस्यों को आराम मिले, तो कला को एक मनोरंजक गतिविधि के रूप में लेना और जो भी आप चाहते हैं वह अपने अनुशासन को ठीक करने के लिए है, यह सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है।

    चेतावनी

    • हस्तियों के साथ प्रशिक्षक फोटो से बेवकूफ़ मत बनो हस्तियाँ एक साल उत्साही मार्शल आर्ट के सैकड़ों के साथ खड़ा है और इसलिए, यह एक प्रशिक्षक का चयन करने के लिए एक रास्ता नहीं है।
    • प्रशिक्षकों से सावधान रहें जो सिर्फ पैसे कमाने के लिए मार्शल आर्ट स्कूल खोलते हैं। प्रशिक्षकों जो पैसे कमाने के लिए अक्सर झूठी प्रशंसा का प्रयोग करते हैं और शानदार प्रशिक्षण कमरे और अवांछित प्रशंसा के साथ गलत तकनीकों का भेष करते हैं। इन स्कूलों को अक्सर "मैकडोज्ग्स" या "मैकडोजोस" कहा जाता है।
    • स्कूलों का ख्याल रखना जो एक महीने से निकलने वाले लोगों का परीक्षण करते हैं। यदि आप उस स्कूल में एक बार प्रशिक्षण में एक साल के प्रशिक्षण में एक ब्लैक बेल्ट प्राप्त कर सकते हैं, तो इस "बेल्ट फैक्ट्री" में शामिल न करें जो कि वास्तविक आत्मरक्षा नहीं सिखाता है। एक ब्लैक बेल्ट प्राप्त करने के लिए आपको 3 से 5 साल लग सकते हैं, इससे कम कुछ नहीं।
    • वाक्यांश "हमारी तकनीकें प्रतियोगिताओं में उपयोग करने के लिए बहुत खतरनाक हैं" अन्य स्कूलों के साथ तुलना किए जाने से बचने की एक रणनीति है
    • साइन इन करें कई पैसे के जाल में कई मार्शल आर्ट्स का प्रयोग करने की कोशिश की जाती है। लुइसियाना क्षेत्र में, तायक्वोंडो विद्यालयों का एक फ्रैंचाइजी है जो स्वयं को अपने रूप में कराटे के रूप में बढ़ावा देते हैं, लेकिन उनके दरवाजे तायक्वोंडो या इसके विपरीत कहते हैं।
    • "अंतर्राष्ट्रीय", "वैश्विक", "बैरकों" आदि जैसे प्रभावशाली शब्दों को अनदेखा करें ऐसे कई संगठन और स्कूल हैं जो इन शर्तों का उपयोग अनुचित तरीके से करते हैं एक उदाहरण है "इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ (यहां मार्शल आर्ट का नाम है)" जिसमें स्प्रिंगफील्ड और लिंकन में केवल दो स्कूल हैं यदि वास्तव में एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है, तो वे आपके सत्यापन के लिए अंतर्राष्ट्रीय संपर्क प्रदान कर सकते हैं और प्रदान कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com