ekterya.com

चलने पर आपके चलने में सुधार कैसे करें

एक धावक के लिए उचित गियर आवश्यक है न केवल चोट के जोखिम को कम करता है, बल्कि आपको अधिक दक्षता और स्थिरता के साथ चलने की अनुमति भी देता है। यदि आप एक धावक हैं, तो अपनी चाल में सुधार करना सीखें, ताकि आप सुरक्षित रह सकें और अपने शरीर के लिए अनावश्यक प्रयास से बच सकें।

चरणों

विधि 1
अपनी प्रगति पर फोकस

Video: battery में पानी कैसे डालें,इन्वर्टर बैटरी की जानकारी

इम्प्रोव यू आर यूज़ रनिंग गेयेट स्टेप 1
1

Video: क्या आप जियो नेटवर्क सिग्नल की समस्या का सामना कर रहे हैं इस वीडियो को देखें, छुटकारा पाएं || Jio

निर्धारित करें कि आपके पैर का समर्थन क्या है जिस तरह से पैर जमीन पर गिरता है वह आपकी प्रगति के बारे में सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है। पैर का समर्थन आपके प्रभाव को कैसे अवशोषित करता है और आप कितनी तेजी से चलाते हैं। यह आपको चलने वाले जूते चुनने में भी मदद करता है जिस तरह से पैर जमीन पर गिरता है, उसके परिणामस्वरूप धावकों के लिए कुछ चोटें होती हैं विभिन्न प्रकार के पैर समर्थन निम्नलिखित हैं:
  • पीछे का समर्थन (एड़ी) ऐसा तब होता है जब आप पहली बार जमीन पर एड़ी डालते हैं एक बार एड़ी जमीन के संपर्क में आती है, फिर पैर के केंद्र भाग के साथ जारी रखें, फिर सामने और अंत में, पैर की उंगलियों।
  • मिडफूफ समर्थन यह तब होता है जब आप पहली बार मेटाटैसल क्षेत्र के साथ जमीन लेते हैं। सामान्य तौर पर, एड़ी जमीन को छूने के लिए और बाद में पैर की उंगलियों को जारी रखती है।
  • फॉरफूट समर्थन यह तब होता है जब आप पैर के सामने वाले भाग के साथ, पैर की उंगलियों के आसपास होते हैं। यदि आप इस प्रकार के पैर समर्थन करते हैं, तो इसका मतलब है कि एड़ी शायद ही कभी जमीन को मारता है। यह उन लोगों में सामान्य है जो उच्च गति स्प्रिंट करते हैं।
  • इम्प्रोव यूवर रनिंग गेयेट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    आपके लिए सबसे उपयुक्त पैर सहायता ढूंढें अध्ययन और विशेषज्ञों पर सहमत नहीं है, जो सबसे अच्छा पैर समर्थन है। कुछ का दावा है कि आपको बैकस्ट समर्थन से बचना चाहिए क्योंकि यह अधिक प्रभाव और चोट का कारण बनता है और आपको बहुत लंबे समय तक आगे बढ़ता है। दूसरों का मानना ​​है कि जब तक आप हाई-स्पीड स्प्रिंट नहीं अभ्यास करते हैं, तब तक आपको अगली पैर सहायता से बचना चाहिए, जबकि कुछ लोग मानते हैं कि अगली पैर का समर्थन सबसे अच्छा है। इस विरोधाभासी जानकारी के बावजूद, कई पेशेवर और शौकिया धावकों का मानना ​​है कि पैर का समर्थन उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना महत्वपूर्ण लंबाई।
  • सामान्य तौर पर, पिछवाड़े पर चलने से पीछे की तरफ चलना धीमा होता है
  • आम तौर पर, दफ़्तर पर चलने से कम प्रभाव और तनाव पैदा होता है। हालांकि, यह भी समस्या पैदा कर सकता है अगर आपके पास कूल्हे का उचित विस्तार नहीं है, जिसके परिणामस्वरूप बहुत लंबा सफर होते हैं
  • हिंदफुट का समर्थन अधिक प्रभाव, तनाव और प्रगति से बहुत लंबा है। हालांकि, यदि आप अपनी छांटे को कम करते हैं और अभी भी हिंदफुट का समर्थन करते हैं, तो संभव है कि आप अपने सर्वश्रेष्ठ गियर का उपयोग कर रहे हों चाबी बहुत लंबे समय तक प्रगति नहीं करनी पड़ती है और चलने के दौरान अपने पैरों को अपने शरीर के करीब रखती है
  • इम्प्रूव यूर रनिंग रनिंग गेयट स्टेप 3
    3
    अपनी प्रगति को कम करें कोई फर्क नहीं पड़ता कि चलने के दौरान आप किस प्रकार का पैर समर्थन करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने पैरों के साथ अपने शरीर के करीब आते हैं, आपकी प्रगति में सुधार होगा प्रगति को छोटा करना जिससे कि यह शरीर के करीब है, मांसपेशियों और हड्डियों पर तनाव के जोखिम को कम कर देता है, साथ ही साथ आपको एक अधिक प्रभावी धावक बनाने में मदद मिलती है। कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि एक छोटी सी लंबी लंबाई एक सफल चलने की चाबी है, न पैर का समर्थन है
  • अधिकतर भाग के लिए, छोटी ढलियां मिडफूट या अगली पैर की सहायता के कारण होती हैं
  • चलते समय अपनी प्रगति को छोटा करने पर ध्यान दें इस बारे में सोचें कि आपके पैर जमीन कहाँ हैं यदि आप अपने सामने बहुत दूर भूमि (चाहे आप अपने पैर की उंगलियों पर आराम करते हैं, अपने midfoot या अपने हिंदफुट), तो आप को अपनी छांटना छोटा होना चाहिए
  • चोट के जोखिम को बढ़ाने के अलावा, बहुत लंबे समय तक चलने से आपका प्रदर्शन घट जाता है।
  • कुछ लोगों का मानना ​​है कि मिडफूफ समर्थन थोड़े लंबे समय के लिए बेहतर है, जबकि अन्य लोगों को लगता है कि अगली पैर का समर्थन सबसे अच्छा है लेकिन हिंदफुट समर्थन वाले लोग भी कम और अधिक प्रभावशाली प्रगति कर सकते हैं। चूंकि कुछ विशेषज्ञ दावा करते हैं कि midfoot समर्थन सबसे अच्छा है, इस प्रकार के पैर समर्थन पर स्विच करने का प्रयास करें हालांकि, चलते समय मन में रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण अनुशंसा आपके पैरों को आपके शरीर के करीब रखने के लिए (आपके कूल्हों और कंधों के जितना संभव हो उतना करीब) जैसा आप जाते हैं
  • इम्प्रूव ऑफ यू योर रनिंग गेट चरण 4
    4
    सही जूते खरीदें लंबी और सही पैर की बूंद को हासिल करने से आप पहनने वाले जूते पर निर्भर हो सकते हैं। ऊँची एड़ी के छिलके से चक्कर के कोण के साथ हल्के जूते रखो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कम से कम जूते खरीदने चाहिए एक चापलूसी जूता एकमात्र आप अपने चाल सुधार में मदद मिलेगी
  • आपको उन जूते भी खरीदना चाहिए जो आपको अच्छी तरह फिट करते हैं चूंकि पैर चलते समय फैलते हैं, इसलिए जूतों को खरीदने के लिए जरूरी है, जो कि फिट हैं। जूते को जगह में रखना चाहिए एथलेटिक्स और कुछ स्पोर्ट्स स्टोर्स में विशेष रूप से कई स्टोर्स आपको अपने लिए सबसे उपयुक्त जूते खोजने में मदद करते हैं।
  • इसके अलावा, एथलेटिक स्टोर आपकी प्रगति का विश्लेषण कर सकते हैं। इस तरह, आप अपने पैर के समर्थन के प्रकार को निर्धारित कर सकते हैं, यदि आप बहुत लंबे समय से आगे बढ़ते हैं और आपके लिए क्या प्रकार के जूते अधिक सुविधाजनक हैं
  • इम्प्रोवेईज़ आपकी रनिंग गेयेट चरण 5
    5
    निर्धारित करें कि क्या आपकी प्रगति को बदलना आवश्यक है। उन कारणों के बारे में सोचो जिनसे आपको अपनी प्रगति को बदलना चाहिए। क्या किसी ने आपको बताया है कि आप बुरी तरह से दौड़ते हैं? क्या आप अपनी गति में सुधार करना चाहते हैं? क्या आपको अक्सर चोट लगी है? आपको पता होना चाहिए कि आपको अपनी प्रगति में सुधार करने के लिए यह निर्धारित करने के लिए क्यों चाहते हैं कि आपको वास्तव में इसके लिए काम करना है या नहीं।
  • अगर आप अक्सर घायल हो जाते हैं तो आपकी चाल, घुमाव या पैर की गिरावट बदलने का मुख्य कारण है
  • अधिकांश एथलेटिक विशेषज्ञों ने दौड़ में सुधार करने के लिए ताल पर काम करने की सलाह दी है। लंबी लंबाई गति को भी प्रभावित करती है।
  • यदि आप चल रहे हैं, सुधार कर रहे हैं और आप अपने आप को चोट नहीं पहुंचे, तो आपकी प्रगति को बदलने का कोई कारण नहीं है।
  • इम्प्रोव यूवर रनिंग गेयेट चरण 6
    6
    थोड़ी देर के लिए अपने पैर का समर्थन और प्रगति को बदलने का प्रयास करें रात से सुबह तक पैर या लंबे समय तक लम्बाई के समर्थन को बदलना संभव नहीं है। आपको मांसपेशियों की नई गतियों के साथ काम करने के लिए शरीर को फिर से प्रशिक्षित करना होगा शरीर को पैर की सख़्तता और समर्थन के लिए आदी है जिसे आप आजकल प्रयोग करते हैं, इसलिए 2 से 3 महीनों में खर्च करने के लिए तैयार रहें।
  • यदि आप अपनी प्रगति को कम करने की कोशिश कर रहे हैं, मांसपेशियों को अनुकूलन करना होगा ये अलग-अलग तरीके से चलते समय छोटा होगा और छोटा होगा। शरीर को धीरे-धीरे और स्वाभाविक रूप से नए मांसपेशी आंदोलनों और आवश्यक लंबाई के अनुकूल होने दें।
  • पैर के समर्थन को बदलने और छल करने के लिए उन्हें अवगत होना जरूरी है, जो मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप मन को आराम देते हैं या चलने के दौरान सुनाते हुए संगीत पर फ़ोकस करते हैं आपको प्रत्येक चरण के बारे में सोचना चाहिए जो जमीन के संपर्क में आता है, उदाहरण के लिए, पीछे की पैट के समर्थन के बजाय मिडफूट का समर्थन सुनिश्चित करना।
  • एक समय में 1 या 2 मिनट खर्च करें, जिस तरह से आप चलाते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करें। दौड़ के हर 10 मिनट के बाद या हर 1.5 किमी (1 मील) के बाद इसे आज़माएं।
  • विधि 2
    चलाने के लिए उचित तरीके से कार्य करें

    इम्प्रोव यूवर रनिंग गेयेट चरण 7
    1
    अपने ताल को बेहतर बनाएं मार्च में मदद करने का एक तरीका ताल सुधारना है। यह आपके चलने की लय के बारे में है, अर्थात्, पैर जमीन को छूता है। ताल सुधारने के लिए यह प्रगति को सुधारने की अनुमति देता है क्योंकि इससे इसे छोटा किया जाता है। उपयुक्त ताल एक बेहतर मार्च की अनुमति देता है।
    • आदर्श रूप से, कम से कम 90 कदम प्रति मिनट दें। आप जीपीएस के साथ चलाने के लिए उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं जो उन्हें रजिस्टर कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास कोई भी डिवाइस नहीं है जो आपके कदमों की गिनती करता है, तो उस नंबर की गणना करें जो जमीन पर 15 सेकंड के लिए जमीन है। आपको इस समय 22 या 23 कदम उठाने होंगे।
    • प्रति मिनट कम से कम 90 का समर्थन (पैरों के) की उचित ताल आप बहुत लंबे समय तक चलने से बचना चाहेंगे
  • इम्प्रोव यूवर रनिंग गेईट चरण 8
    2



    आपकी स्थिति पर कार्य करें चलने के दौरान चलने के लिए मुद्रा अनिवार्य है और गलत स्थिति के साथ एक उचित मार्च हासिल करना असंभव है यदि आपके पास बुरी स्थिति है, तो शरीर कठिन कोशिश करता है, मांसपेशियों को अत्यधिक काम होता है और रक्त और ऑक्सीजन का प्रवाह प्रतिबंधित होता है।
  • उचित आसन अपनाने के लिए, अपनी पीठ और सीधे रीढ़ की हड्डी रखें। उन्हें सीधे न रखें, लेकिन अपनी मुद्रा में वक्रता या झुकाव को कम करने की कोशिश करें। क्षितिज को देखते हुए, अपने कंधों को वापस, नीचे और अपने ठोड़ी के साथ आराम से रखें
  • कमर स्तर पर आपको आगे झुकना नहीं चाहिए।
  • इम्प्रूव यूर रनिंग रनिंग गेईट चरण 9
    3

    Video: गैस से चलने वाली यह साइकिल पर्यावरण की सेहत सुधार देगी.

    सही शरीर की स्थिति को अपनाना एक अन्य तत्व जो चाल को सुधारने में योगदान देता है, वह शरीर को सही स्थिति में रखने के लिए है। यदि आप अपनी मांसपेशियों को मजबूत और सही जगह पर रखते हैं, तो वे कम काम करेंगे और आप अधिक कुशलतापूर्वक चलाने में सक्षम होंगे।
  • धड़ फर्म रखें दौड़ते समय पेट, कूल्हे और ग्लुस्ट मजबूत और स्थिर होना चाहिए। आपको आगे झुकना नहीं चाहिए या किसी एक तरफ से दूसरे तक ले जाना चाहिए।
  • हथियार 90 डिग्री अधिकतम कोण के कोण पर होना चाहिए आप उन्हें लयबद्ध और आराम से रखना चाहिए क्योंकि वे पीछे और आगे बढ़ते हैं। अपनी बाहों को बढ़ा मत करो अपने हाथों को शरीर के किनारों के पास रखें
  • इम्प्रूव यूर रनिंग रनिंग गेयेट स्टेप 10
    4
    ठीक से साँस लें जब चलने की बात आती है तो श्वास महत्वपूर्ण होता है आपको पेट से सांस लेना सीखना चाहिए छाती में श्वास पर ध्यान देने के बजाय आपको बहुत कम से साँस लेना चाहिए। उचित श्वास चलने में मदद करता है क्योंकि यह आपके प्रयासों से सबसे अधिक दक्षता प्राप्त करने में मदद करता है।
  • श्वास लेने के दौरान, पेट को छाती के बजाय विस्तार और अनुबंध करना चाहिए। जब आप आराम कर रहे हैं और पेट पर चलने के दौरान उचित पेट की सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो आप पेट से श्वास का अभ्यास कर सकते हैं।
  • साँस लेने की यह विधि अधिक प्रभावी है, क्योंकि इससे शरीर को अधिक ऑक्सीजन तक पहुंचने की अनुमति मिलती है जब आप चलते हैं
  • इम्प्रूव यूर रनिंग रनिंग गेईट चरण 11
    5
    मूल बातें पर फोकस अपने समय को मापने या अगले ब्रांड तक पहुंचने की कोशिश करने के बजाय, आपको बुनियादी चीज़ों पर ध्यान देना चाहिए। लंबी लंबाई, ताल, श्वास और पैर समर्थन के बारे में सोचो। आसन और शरीर की स्थिति पर कार्य करें। चलने की भावना का आनंद लें अपने चलने की मूल बातें की समीक्षा से किसी भी छिपी हुई कमजोरी को ठीक करके अपनी प्रगति को सुधारने में सहायता मिलेगी।
  • कुछ दिन या एक सप्ताह का खर्च केवल चलने पर ध्यान केंद्रित करें और अपनी घड़ी, जीपीएस ट्रैकर या जो कुछ भी आप अपने करियर का पता लगाने के लिए उपयोग करते हैं, से छुटकारा पाएं।
  • विधि 3
    अपनी प्रगति में सुधार करने के लिए कंडीशनिंग अभ्यास करें

    इम्प्रूव यूर रनिंग रनिंग गेयट स्टेप 12
    1
    अपने लचीलेपन में सुधार करें शरीर के आंदोलनों की आसानी के पक्ष में यह महत्वपूर्ण है चलाने के लिए लचीलापन केवल मांसपेशियों में ही नहीं होनी चाहिए, बल्कि रंध्र, स्नायुबंधन और जोड़ों में भी होना चाहिए। सीमित लचीलेपन शरीर आंदोलन को प्रतिबंधित करता है अगर सुधार, आप कूल्हों के विस्तार, बछड़ों के आंदोलन और पैरों के सामान्य आंदोलन को बढ़ा सकते हैं, जो आपकी प्रगति में सुधार करेगा।
    • कुछ मिनट के लिए खिंचाव हर दिन लचीलापन बढ़ाने और बनाए रखने के लिए
    • लचीली मांसपेशियों के होने पर, आपको मांसपेशियों की कम संभावनाएं भी मिलेंगी।
  • इम्प्रोवेस यूज योर रनिंग गेयट स्टेप 13
    2
    बछड़ा उठता है यह व्यायाम लाभ और लचीलापन हासिल करने में मदद करता है, जिससे बछड़ा से संबंधित चोटों में कमी आ सकती है। वास का उन्नयन ताल भी बढ़ाता है, चाल के सुधार के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है। आपको जूते बिना उन्हें करना चाहिए
  • एक कदम के किनारे पर खड़े होकर, मेटाटैसल क्षेत्र और कदम पर पैर की उंगलियों को रखकर। एक पैर पीछे की तरफ ले जाएं ताकि केवल उंगलियों को कदम पर आराम मिले। उस पैरों के साथ धीमी गति से जब तक एड़ी जमीन को हिट नहीं करता।
  • थोड़ा सा करके, खुद को दोनों पैरों से उठाओ। फिर, उस पैरों के साथ वापस जाओ
  • प्रत्येक चरण के साथ 12 से 15 पुनरावृत्तियों के 3 सेट करें
  • इम्प्रोवेस ऑफ यूटी आपकी रनिंग गेट चरण 14
    3
    अभ्यास घुटने लिफ्टों इस अभ्यास में हिप फ्लेक्सर मांसपेशियों को बेहतर बनाने में मदद मिलती है, साथ ही यह प्रगति में योगदान करने के अलावा। हिप फ्लेक्स में ताकत रखने से चलना कम करने और ताल सुधारने में मदद मिलती है, बेहतर चलने के लिए मौलिक दोनों। आप लचीलेपन पर काम करने के लिए धीरे-धीरे व्यायाम कर सकते हैं और आगे बढ़ने के साथ काम करने में तेज़ी से काम भी कर सकते हैं।
  • अपने पैरों के साथ कंधे-चौड़ा अलग खड़े हो जाओ। व्यायाम के दौरान आपको पेट को अनुबंध करना चाहिए और उनका अनुबंध और मजबूत होना चाहिए। अगर आपके पास संतुलन की समस्या है, तो आप दीवार के खिलाफ झुकाव करके ऐसा कर सकते हैं।
  • घुटने को ठोके जाने पर एक पैर लाओ अपने आप को स्थिर करने के लिए खड़े पैर के ग्लुटस को अनुबंधित करें आपको अपना पैर 90 डिग्री के कोण पर उठा देना चाहिए और जांघ कूल्हे के स्तर पर है और जमीन के समानांतर है।
  • धीरे धीरे अपने पैर को कम करें और दूसरे चरण के साथ व्यायाम दोहराएं।
  • इसे तेजी से करने के लिए, जमीन से पैर ऊपर धक्का, घुटने झुकने तक, जब तक यह 90 डिग्री के कोण पर नहीं है और जांघ जमीन के समानांतर है। नरम और सपाट लैंडिंग के साथ पैर को कम करने के लिए धड़ का उपयोग करके पैर को गिरा दें।
  • इम्प्रोव यूवर रनिंग गेयट चरण 15
    4
    ऊँची एड़ी के जूते से गोलाई के लिए उन्नयन की कोशिश करो ये उन्नति पैरों के आंदोलन की श्रेणी का काम करने में मदद करती हैं। वे आपको अपनी तालिकाओं को बेहतर बनाने और आपकी वसूली को मजबूत करने की अनुमति देते हैं, जिससे बेहतर प्रदर्शन हो। यदि आप अधिक अभ्यास करते हैं, तो आप अपने लचीलेपन में सुधार करेंगे और अपने पैरों को अधिक आंदोलन देंगे।
  • जांघों के बजाय धक्का करने के लिए केवल पैरों और बछड़ों का उपयोग करके अपने स्थान पर चलें इन्हें अपेक्षाकृत अभी भी रखा जाना चाहिए। इसके बजाय, घुटने से पीछे हटें, ताकि एड़ी ग्लुटास के संपर्क में आ जाए। लक्ष्य आगे बढ़ने के लिए जब तक एड़ी gluteus छू सकता है।
  • इम्प्रोव यूवर रनिंग गेट चरण 16
    5
    झटके बनाओ जोर नितंबों को मजबूत करता है, ताकि आप अपनी गतिशीलता का कार्य कर सकें। वे श्रोणि और धड़ की कूल्हे और स्थिरता का विस्तार करने की भी अनुमति देते हैं। रेंज, विस्तार और स्थिरीकरण मुद्रा को बेहतर बनाने में मदद करती है, आपके मार्च की प्रगति और ताल।
  • सामान्य रूप से आप की तुलना में लंबे समय तक आगे बढ़ने के लिए एक कदम आगे बढ़ाएं। सामने के पैर पर वजन रखें जब तक कि घुटनों के साथ 90 डिग्री के कोण न हो। पेट में तनाव और स्थिर रखें।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने घुटने अपने पैर की उंगलियों पर झुकाव नहीं करते हैं
  • ग्लूट्स का इस्तेमाल करते हुए शुरुआती स्थिति पर लौटें
  • दूसरे चरण के साथ व्यायाम को दोहराएं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com