ekterya.com

मील चलाकर अपना समय कैसे सुधारें

चाहे आप अपने हाई स्कूल एथलेटिक टीम के सबसे महत्वपूर्ण धावक बनने के लिए एक मील चला कर अपना समय सुधारने का प्रयास करें या स्थानीय 5 किलोमीटर मैराथन को सफलतापूर्वक चलाने के लिए उस ब्रांड को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हों, कोई भी बेहतर कर सकता है। बहुत काम और मेहनत के साथ एक मील चलाने का समय आपको न केवल अपनी गति में सुधार करना होगा, बल्कि आपकी ताकत और आपके प्रतिरोध को ध्यान में रखते हुए, यह ध्यान में रखेगा कि आप जितना तेज़ी से चलाएंगे और अपना समय कम करेंगे, उतना ही मुश्किल यह कम होगा। यदि आप एक मील चलाकर अपना समय बेहतर करना चाहते हैं, तो पहले चरण को देखें

चरणों

भाग 1
बेहतर, तेज और मजबूत चल रहा है

1
यह पूर्ण गति से एक मील से कम दूरी पर चलता है यह ट्रैक पर जाने और 800, 400 या 200 मीटर (एक मील के लगभग 1600 मीटर के बराबर है) के अपने समय में सुधार करने का समय है। एक तेज गति से इन छोटी दूरी को चलाने में सक्षम होने से आप उस मील को तेजी से चलाने में मदद करेंगे उदाहरण के लिए, यदि आपने अपना समय 800 मीटर से 3 मिनट तक घटाया है, तो आप अभी भी 6 मिनट में अपना मील चलाने में सक्षम नहीं होंगे क्योंकि आपकी गति में कमी आएगी क्योंकि आप दो बार तक चलने वाले हैं। मील चलाते समय आप अपने समय को काफी कम करने में क्या मदद करेंगे, यदि आप उन 800 मीटर में 4 मिनट में चलने के लिए इस्तेमाल करते हैं। यहां आप देखेंगे कि यह कैसे करना है:
  • 800 मीटर के लिए एक अंतराल प्रशिक्षण करें जितनी जल्दी हो सके 800 मीटर भागो, और जब आप समाप्त हो जाए, तो 400 मीटर की दूरी पर चलें। जब तक आप 800 मीटर 4 बार नहीं चलाते तब तक दोहराएं। गति को याद रखें, आपका लक्ष्य सभी 800 मीटर वर्गों को एक ही समय में चलाने के लिए होना चाहिए। वे कहते हैं कि 800 मीटर की दौड़ सबसे कठिन है क्योंकि इसमें तीव्र गति और धीरज की आवश्यकता होती है।
  • 400 मीटर के लिए एक अंतराल प्रशिक्षण करें भागो 400 मीटर, 200 मीटर क्षेत्रों, 400 मीटर, 200 मीटर की पैदल दूरी पर चलाता है, और जारी है जब तक आप 400 मीटर के 6 से 8 वर्गों चलाते हैं।
  • 200 मीटर के लिए एक अंतराल प्रशिक्षण करें 200 मीटर भागो, 100 मीटर चलें, 200 मीटर दौड़ें, 100 रन चलाएं, और तब तक जारी रखें जब तक आप 200 मीटर के कम से कम 8 वर्गों को नहीं चलाते। क्या आप यहां एक पैटर्न पहचानते हैं?
  • 2
    अपने हथियारों की गति में सुधार करने के लिए व्यायाम करें मजबूत और तेज हथियार होने के कारण मजबूत पैर होने के रूप में महत्वपूर्ण है। नीचे आपको कुछ अच्छे अभ्यास मिलेंगे जो आपको अपने हथियारों की गति में सुधार करने में मदद करेंगे:
  • हथियारों को खड़ा करना वैकल्पिक जब आप अपने हाथों को खड़े करते हैं, तो आपको बस अपने हाथों को खोलना है, अपनी कोहनी को 90 डिग्री में रखें, अपने कोहनी को नीचे ले जाएं और फिर अपने हथियार को वापस ऊपर ले जाएं, उन्हें ठोड़ी से जेब में ले जाना, ठोड़ी से जेब में जितनी जल्दी आप कर सकते हैं अपने हथियारों की गति में सुधार के लिए इन अभ्यासों में से 10 से 20 के तीन पुनरावृत्ति करें। आप अपने आप को आईने में देख सकते हैं, जबकि ये व्यायाम करते हुए यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने हथियार आगे पीछे ले जाते हैं
  • वैकल्पिक रूप से हथियार बैठे। जब आप अपने हथियारों को जब आप खड़े हुए थे, तब अपवाद के साथ, जो आपने बैठे थे, और अपने पैरों के साथ खड़े होने के बजाय आपके सामने फैले हुए हैं, उसी स्थिति में करो।
  • Video: मोबाइल की बैटरी क्यों ख़राब हो जाती है ? इसे ख़राब होने से कैसे बचाए |

    3
    अंतराल पर प्रशिक्षण करें अंतराल प्रशिक्षण का अर्थ है जॉगिंग और आराम, जॉगिंग और आराम, एक मील से भी कम की दूरी के लिए। आदर्श रूप से, आप इसे रेस ट्रैक पर कर सकते हैं अंतराल प्रशिक्षण शुरू करने से पहले आपको बहुत अच्छे आकार में होना चाहिए। जब आप इसका इस्तेमाल करते हैं, तो आप अधिकतम प्रयास के उच्च प्रतिशत के साथ प्रशिक्षण शुरू कर सकते हैं। आप लंबे समय तक एक तेज गति से भी चला सकते हैं, उदाहरण के लिए, आप 2 या 3 मिनट के लिए तेज गति से चला सकते हैं, 90 सेकंड के लिए शांत हो सकते हैं, 2 या 3 मिनट के लिए तेज रफ्तार से चला सकते हैं, और दोहराएं जब तक आप 25 और 30 मिनट का अंतराल प्रशिक्षण। यह सब आपके द्वारा चलाए जा रहे समय की दूरी पर निर्भर करता है, न कि दूरी, इसलिए ये एक अंतराल प्रशिक्षण नियमित का उदाहरण है:
  • 5 मिनट के लिए धीरे से गरम करें हीटिंग के बाद खिंचाव
  • तेज गति से 30 सेकंड (अधिकतम प्रयास का 70-75%) और उसके बाद 2 मिनट की गति मध्यम गति से चल रही है।
  • तेज गति से 30 सेकंड (अधिकतम प्रयास का 75-80%) और उसके बाद 2 मिनट की गति मध्यम गति से चलती है।
  • तेज गति से 30 सेकंड (अधिकतम प्रयास का 80-85%) और उसके बाद 2 मिनट की गति मध्यम गति से चलती है।
  • तेज रफ्तार से 30 सेकेंड (अधिकतम प्रयास का 85-90%) और उसके बाद 2 मिनट की गति धीमी गति से चल रही है।
  • तेज गति से 30 सेकेंड (अधिकतम प्रयास का 90-95%) और उसके बाद 2 मिनट की गति धीमी गति से चलती है।
  • तेज रफ्तार से 30 सेकेंड (अधिकतम प्रयास का 100%) और उसके बाद 2 मिनट की गति मध्यम गति से चल रही है।
  • जॉग और कूल के लिए 5 मिनट
  • 4
    अपने पैरों की शक्ति में सुधार करने के लिए व्यायाम करें आपके पैरों को मजबूत कर रहे हैं, मजबूत और अधिक प्रतिरोधी आप उस मील को तेजी से चलाने में सक्षम होंगे आपके पैरों में ताकत कैसे प्राप्त करें, इसके कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:
  • यह चोटी पर चलता है ट्रैक पर पूरी गति से चलने के बजाय, यह ऊपर चढ़ो। एक समय में एक मिनट 30 सेकंड से चलाता है, और उसके बाद कम से कम एक मिनट के लिए ढलान चलते हैं, आप व्यायाम दोहरा से पहले ठीक हो। कम से कम यह एक समय में 10 गुना चढ़ाई करता है। इससे आपकी ताकत, शक्ति और आपके कार्डियोवस्कुलर धीरज में सुधार होगा।
  • अच्छा छलांग बनाओ इस अभ्यास के लिए, फुटबॉल की गेंद या शंकु 15 मीटर (50 फुट) और इसके बाद के संस्करण (आप भी काल्पनिक वस्तुओं का उपयोग कर सकते हैं) की तरह वस्तुओं के बारे में आप कर सकते हैं के रूप में उच्च कूद। इससे आपकी शक्ति और आपकी गति में सुधार होगा 15 मीटर (50 फीट) के लिए कूदने के बाद, शुरू की रेखा पर वापस चलें और व्यायाम को दोहराएं। जब तक आप कम से कम 50 पुनरावृत्तियों को पूरा नहीं करते जारी रखें।
  • अपने घुटनों को निकालो एक समय में 30 सेकंड के लिए अपने स्थान पर चलें, जबकि अपने घुटनों के साथ तेज़ी से और उच्च के रूप में लात मारें, ताकि आप कम से कम अपनी कमर के ऊपर बढ़ सकें।
  • सीढ़ियों तक जाएं उन्हें कम से कम 30 सेकंड के लिए अपलोड करें, नीचे चलें, और कम से कम 5 गुना दोहराएं। दिल के लिए यह भी बहुत अच्छा है
  • 5
    अपने प्रतिरोध में सुधार एक मील चलाना एक ही समय में गति और प्रतिरोध की दौड़ है, इसलिए यह प्रतिरोध होना भी महत्वपूर्ण है। अपने धीरज सुधार करने के लिए क्या करने के लिए सबसे अच्छी बात अच्छी तरह से, अपने शरीर को प्रशिक्षित करने के लिए चलाने के लंबी दूरी के मील के दौरान मजबूत रहने के लिए, है। इसका अर्थ यह नहीं कि आप एक मैराथन के लिए प्रशिक्षित करना चाहिए, लेकिन आप एक अच्छी गति से 5 किलोमीटर की दूरी चल रहा है, या 10 किलोमीटर तक सहज महसूस करना चाहिए।
  • गति प्रशिक्षण और प्रतिरोध प्रशिक्षण के दिनों के बीच अपना वर्कआउट जुटाएं। उदाहरण के लिए, एक दिन आप जितनी जल्दी हो सके 4 800 मीटर सर्किट चला सकते हैं, और अगले दिन, आप 4 मील की दूरी पर एक अच्छी गति से अपने प्रतिरोध की बजाय गति पर काम कर सकते हैं।
  • याद रखें कि आप केवल एक या दूसरे में सुधार नहीं सकते हैं यहां तक ​​कि 800 मीटर दौड़ने से आप अपने प्रतिरोध को बेहतर बना सकते हैं, और केवल 5 मील की दूरी पर चलकर आप अपनी गति में सुधार कर सकते हैं।
  • यदि आप लंबी दूरी तक चलने जा रहे हैं, तो प्रत्येक मील तक पहुंचने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करें, यह हो सकता है: 10 मिनट, 12 मिनट या 15 मिनट में यात्रा करें। बहुत तेजी से शुरू करने और अंत में कठिनाइयों के होने के बजाय अपने लक्ष्य पर रहने का प्रयास करें
  • अपने प्रतिरोध प्रशिक्षण में कुछ पहाड़ियों को जोड़ें। आप पहाड़ों और दुर्गम क्षेत्र पर प्रशिक्षित हैं, तो आप और भी अधिक ताकत हासिल होगा और आसान जब समय आता है आप मील तेजी से चलने के लिए किया जाएगा।
  • यदि आप चलने के ऊब हो जाते हैं, तो आप अपने धीरज को बेहतर बनाने के लिए फुटबॉल या बास्केटबॉल खेल सकते हैं - आप एक ऐसी गतिविधि भी कर सकते हैं जिसके लिए 30 मिनट या उससे अधिक के लिए सतत आंदोलन की आवश्यकता होती है।
  • किशोरावस्था के लिए एक कसरत योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 3
    6
    हाथ का वजन का उपयोग करें हाथों का वजन आपको अपने हथियारों और केंद्र को मजबूत करने में मदद कर सकता है और एक दिन में केवल 20 मिनट के लिए उनका इस्तेमाल कर आपको मजबूत बनाने में मदद कर सकता है, और इसलिए, तेज़ हो सकता है। आप आसानी से घर पर हाथ वजन का उपयोग कर ट्रेन कर सकते हैं। कुछ हल्के वजन ले लो और विभिन्न प्रकार के व्यायामों पर काम करें जो आपकी मछलियां, बाहुली, किनारों और कंधों को टोन में मदद कर सकते हैं। आप मछलियां संकोचन, त्रिकोणीय दबाव, या हैंडल कर सकते हैं।
  • मॉर्निंग चरण 5 में व्यायाम शीर्षक वाला छवि
    7
    अपनी शक्ति में सुधार करने के लिए व्यायाम करें यद्यपि हाथ का वजन फायदेमंद हो सकता है, आप अपने ताकत को बेहतर बनाने के लिए डंबल का उपयोग करके घर पर भी प्रशिक्षित कर सकते हैं। आप निम्नलिखित अभ्यासों की कोशिश कर सकते हैं:
  • स्क्वाट। सीधे खड़े हो जाओ, अपने घुटनों को झुकाएं जैसे कि आप बैठना चाहते हैं, और फिर शुरुआती स्थिति पर लौटेंगे। उन जांघों को मजबूत करने के लिए सेट के कम से कम 10 पुनरावृत्तियों के तीन सेट करें
  • प्लेट्स। प्लेट्स आपकी मछलियां और बाहुबंदी को मजबूत करने में आपकी सहायता कर सकती हैं।
  • Abdominals। अपने केंद्र को मजबूत करने में सहायता करने के लिए बस्ट एलिमेंशन (अप-अप), क्रंच करें या साइकिल का उपयोग करें
  • भाग 2
    अपनी तकनीक में सुधार करें

    यदि आप`re Overweight Step 6
    1
    अपने धड़ के सही आकार में मास्टर जब चल रहा है सही तरीके से चलना आपको थकान महसूस करने या अनावश्यक अतिरिक्त ऊर्जा का उपयोग करने से रोक देगा। अकेले यह तकनीक आपको एक मील चलाकर कुछ समय निकालने में मदद कर सकता है। यहां कुछ अनिवार्य तरीके हैं जो आपके धड़ को सक्रिय रूप से बनाए रखना चाहिए जैसा कि आप मील चलाते हैं:
    • अपने सिर को सही ढंग से झुकाएं क्षितिज पर, अपने पैरों पर नहीं, आप के आगे देखो। इससे आपकी पीठ और गर्दन को सीधे रखने में मदद मिलेगी।
    • अपने कंधों को कम और आराम से रखें यदि आपके कंधों को अपने कानों तक उठना शुरू हो जाता है, तो उन्हें बांधने वाले तनाव को छोड़ने के लिए हिलाएं। यदि आप कुशलतापूर्वक संभवतः चलाना चाहते हैं, तो अपने धड़ ढीले और आराम से रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है
    • अपने बाहों को यथासंभव कुशलतापूर्वक उपयोग करें। अपने हाथों की मुस्कान मत बनो, अपने हथियार को आगे और आगे झुकाओ, बस अपनी कमर और अपनी सीने के नीचे के स्तर पर, अपने कोहनी को 90 डिग्री के कोण पर रखने की कोशिश करें।
    • अपने धड़ और पीछे सीधे रखें अपनी पीठ को सीधा और आरामदायक रखते हुए अपने अधिकतम आकार तक पहुंचने के लिए बढ़ाएं। श्वास से गहराई से आप अपने शरीर को सीधा कर सकते हैं यदि आप थके हुए हो
  • 2
    अपने शरीर के निचले हिस्से की सही तकनीक मास्टर। आपके शरीर के निचले हिस्से और आपके पैरों को आपके शरीर के ऊपरी भाग के रूप में एक मील जल्दी से चलाने के लिए महत्वपूर्ण हैं आप नीचे देखेंगे कि आपको सही तकनीक के बारे में जानने की क्या आवश्यकता है:
  • आगे की ओर इशारा करते हुए अपने कूल्हों को रखें यदि आप चलते समय मोड़ना शुरू करते हैं, तो आप अपनी पीठ पर बहुत दबाव डालेगा और आप जितनी जल्दी हो सके उतना जल्दी नहीं चलेगा।
  • अपने घुटनों को थोड़ा ऊपर उठाओ जैसा कि आप चलाते हैं इस छोटे चरणों और त्वरित पैर आंदोलनों के साथ संयोजन आपको लंबी दूरी पर बहुत अधिक तेजी से चलाने में मदद कर सकता है। अपने पैरों को आपके शरीर के नीचे होना चाहिए, साथ में घुटनों को थोड़ा घुटने लगाना चाहिए ताकि वे जमीन को छूने पर सही तरीके से मोड़ सकें।
  • जमीन को हल्के ढंग से अपने पैरों से टैप करें जब कदम उठाना है, तो अपनी ऊँची एड़ी और अपने पैरों के बीच में अपना वजन रखें और अपनी उंगलियों के लिए जल्दी से रोल करें, अपने टखनों को फिसलकर रखते हुए ताकि आप आंदोलन की सबसे बड़ी ताकत पा सकें। जब आप अपनी उंगलियों पर रोल करते हैं तो जमीन से अपने पैरों को जल्दी से ले जाएं, ताकि आपके बछड़ों को प्रत्येक चरण के साथ आगे बढ़े, अपनी चाल शांत और लोचदार रखे।
  • 3
    सही ढंग से साँसें यदि आप चलते समय अपनी क्षमता को अधिकतम करना चाहते हैं, तो आपको सांस लेना सीखना होगा। आपको अपने नाक से गहन साँस लेने और अपने मुंह से धीरे धीरे श्वास करना सीखना चाहिए। कुछ लोगों को अपनी नाक से सांस लेने में मुश्किल लगता है, इसलिए आपको उस पर काम करना पड़ सकता है - यदि आप अपने मुंह से साँस लेते हैं, तो आप सांस से बाहर हो सकते हैं। अपने साँसों को अपने चरणों के साथ सिंक्रनाइज़ करने पर कार्य करें, हर 3 या 4 चरणों में साँस लें, ताकि आप ताल में प्रवेश कर सकें यदि आपको लगता है कि आपने सिंक्रनाइज़ेशन हासिल किया है, तो बस अपने सांस लेने पर ध्यान दें।



  • 4
    दौड़ के दौरान अपनी तकनीक मास्टर। यदि आप किसी ट्रैक पर या दौड़ के दौरान एक मील चलाते हैं, तो आपके पक्ष में अन्य धावकों का उपयोग करके, दौड़ के दौरान अपना समय बढ़ाने के लिए कुछ चीजें आप कर सकते हैं। यहां कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं:
  • शुरू से फर्म शुरू करता है अन्य सवारों को सामने आने के बिना, तेज और अधिक शक्तिशाली प्रारंभ करें, अन्यथा, दौड़ के दौरान सामने आने में कठिन होगा।
  • अपनी स्थिति जानें यदि आप एक टीम की दौड़ में हैं, तो आपको दूसरों के संबंध में अपने स्थान का एक विचार होना चाहिए। यदि आप अपनी टीम के सबसे तेज मील धावकों में से एक हैं, तो आपको समूह के सामने दौड़ शुरू करनी चाहिए। यदि आप सबसे धीमी गति से एक हैं, तो आपको समूह के सामने शुरू नहीं करना चाहिए क्योंकि अन्यथा आप सबसे तेज़ रास्ते को रोकेंगे, इसलिए आपको समूह के बीच में एक अच्छी स्थिति मिलनी चाहिए।
  • सामने आने के लिए कड़ी मेहनत न करें समूह के सामने धावक दौड़ के दौरान अधिक दबाव में है क्योंकि यह बाकी समूह के लिए गति सेट करता है, हवा को तोड़ता है, और अन्य दबाव को महसूस करता है अगर अन्य धावकों को एड़ी पर हैं। जब तक आपकी दौड़ दौड़ में सबसे तेज़ न हो, आपको अपने आप को ढूंढना चाहिए "पास" सामने से, और किसी दूसरे को गति सेट करें और सामने आने का अवसर की प्रतीक्षा करें जब आपको पता चले कि आगे के धावक थक गए हैं। यह दौड़ की आखिरी 400 या 200 मीटर में की जा सकती है।
  • दौड़ के मध्य में आराम से रहें दौड़ के बीच में तनाव मत हो अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें, और अपने शरीर और अंग को आराम रखें जबकि आप आगे बढ़ें
  • ट्रैक पर सर्वश्रेष्ठ स्थिति रखें यदि आप किसी ट्रैक पर चल रहे हैं, तो अंगूठे का एक अच्छा नियम किसी को स्ट्रॉइट पर देना है, वक्र पर नहीं। कोनों में एक गलियारे में जाने से ऊर्जा की बर्बादी होती है, क्योंकि आपको उस सीधी रेखा में प्रयास करने की तुलना में उस व्यक्ति के चारों ओर से गुजरने के लिए अधिक चलना होगा। जब आप किसी समूह में चल रहे हैं, तो ट्रैक के अंदर रहने की कोशिश करें, ताकि आप थोड़ी छोटी दूरी पर जा सकें - यह एक अच्छी रणनीति है जब तक कि आप दूसरे धावकों से भीड़ नहीं लेते हैं
  • अंत में प्रयास करें दौड़ के पिछले 100 या 200 मीटर के दौरान, आप वास्तव में एक प्रयास करने के लिए और अपने सभी आत्मा के साथ चलाने के लिए तैयार करने जा रहे हैं। इस बिंदु पर, ऊर्जा से बचें या ग्रुप के साथ रहने के लिए पीड़ित न हों - अपनी सारी ताकत इकट्ठा करें और अपनी सामान्य ताल को गति दें आप यह भी महसूस करेंगे कि आप दौड़ की आखिरी सीधी अवधि के दौरान भी कूदते हैं, और यह ठीक है कि अगर जीतने के लिए आपको ऐसा करने की आवश्यकता है
  • आपके सामने अपनी एकाग्रता रखें अपने कोच, अन्य टीममाटियों या कोई व्यक्ति जो आपके पक्ष में या आपके पीछे नहीं है, अन्यथा, आप अपनी गति कम कर देंगे
  • चित्रा 4 का प्रयोग करते हुए बर्थ सही

    Video: अगर फ़ोन की टच खराब हो जाए तो फ़ोन को कैसे इस्तेमाल करे, how to use damaged touch screen phone

    5
    हथियार और प्रभावी ढंग से ठंडा। कुछ सिद्धांत हैं जो कहते हैं कि चलने से पहले और बाद में चलने से आप तेजी से चलने, चोटों को रोकने में मदद कर सकते हैं, और कसरत के बाद आपके शरीर को ठीक कर सकते हैं और आराम कर सकते हैं। हालांकि, दूसरों को लगता है कि खींचने, प्रभाव में, मांसपेशियों को थकाता है और कसरत से पहले कोई वास्तविक और फायदेमंद परिणाम नहीं है, और यह कि कुछ ही मिनटों का गर्मजोशी से बेहतर मदद मिल सकती है।
  • यदि आप अपने बछड़ों, हैमस्ट्रिंग और ऊँची एड़ी के जूते खींचने का निर्णय लेते हैं, तो खड़े और बैठे बैठने के कुछ सरल हिस्सों का प्रदर्शन करें।
  • अन्यथा, यदि आप चलने से पहले गरम करना चाहते हैं, एक या दो मिनट के लिए जॉगिंग करना, घुटनों के साथ किक करना या अपने दिल की गति बढ़ाने के लिए अपने स्थान पर चलना जो भी आप चुनते हैं, वह तेज़ी से चलाने के लिए आपके शरीर को तैयार करेगा
  • भाग 3
    चालाकी से भागो

    20 मिनट या उससे कम चरण 2 बुलेट 3 में एक कसरत शीर्षक वाली छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके पास सही जूते हैं अपनी दौड़ का समय बढ़ाने के लिए सबसे तेज़ तरीके से एक है यह सुनिश्चित करना कि आप सही जूते पहनते हैं। यह तुच्छ लग सकता है, लेकिन यदि आप बहुत पुराने जूते, बहुत तंग, बहुत ढीले, या सिर्फ सबसे अच्छा समर्थन नहीं देते हैं, तो संभव है कि आप अपनी क्षमता को अधिकतम नहीं कर रहे हैं शरमाओ मत। एक स्पोर्ट्स स्टोर पर जाएं, जहां एक पेशेवर आपको सही आकार ढूंढने में मदद कर सकता है, और कभी-कभी आप अपने लिए सही जूते का प्रकार चुनने में भी मदद कर सकते हैं। नए चलने वाले जूते खरीदने पर विचार करने के लिए यहां कुछ चीजें हैं:
    • जब आप अपने पुराने जूते ले आए थे आपको 300 से 400 मील की दूरी के बीच यात्रा करने के बाद, चलने वाले जूते की किसी जोड़ी को प्रतिस्थापित करना चाहिए, जो एक वर्ष से कम हो सकता है यदि आप प्रति सप्ताह 10 मील प्रति घंटा चलाते हैं, या एक वर्ष से भी कम समय यदि आप मैरथॉन प्रशिक्षण में इस्तेमाल करते हैं या आधा मैराथन जूते जो कि खराब स्थिति में हैं, के साथ चलना न केवल आपके लिए तेजी से चलाने के लिए कठिन बना देगा, लेकिन इससे चोट लग सकती है।
    • पर्याप्त जगह आपकी सबसे लंबी उंगली और अपने जूते के सामने के अंत के बीच की जगह कम से कम आपके अंगूठे की चौड़ाई होना चाहिए। बहुत से लोग चलने वाले जूते खरीदते हैं जो उनके लिए बहुत छोटे होते हैं, तो ठीक है अगर पहले आपको लगता है कि आप जोकर जूते पहन रहे हैं
    • पैर के मध्य भाग के चारों ओर एक सुरक्षित फिट। अपने पैरों को पक्षों पर बहुत तंग महसूस करना चाहिए
    • एड़ी में एक सुरक्षित फिट इस क्षेत्र में एक पर्ची चोट लग सकती है
  • आईटीएन्ने हेल्थ ऑफ द आई आई चरण 5
    2
    अच्छा खाओ धीमा या थके हुए महसूस करने के बिंदु पर आपको चलाने के लिए पर्याप्त ऊर्जा चाहिए, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं। अपने प्रशिक्षण से कम से कम एक घंटे पहले खाना न लें, या आप धीमी और थका हुआ महसूस करेंगे यदि आप जानते हैं कि आपके पास ट्रैक पर गहन प्रशिक्षण होगा या आप पूरी गति से चलेंगे, तब तक खाना खाएं जब तक आप 2/3 संतुष्ट न हों आपको कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ खाने चाहिए और जो आसानी से पचने योग्य होते हैं, और जो लोग आपको भारी महसूस किए बिना ऊर्जा देंगे। यहां कुछ चीजें हैं जो आपको ध्यान में रखनी होती हैं यदि आप तेजी से चलाने में आपकी मदद करने के लिए अच्छी तरह से खाना चाहते हैं
  • यह एक संतुलित आहार होने के बारे में है यद्यपि सही कार्बोहाइड्रेट आपको ऊर्जा देगा, प्रोटीन या फलों और सब्जियों को मत भूलना।
  • यदि आप एक-मील दौड़ में अपना समय बढ़ाने के लिए अभी प्रशिक्षण कर रहे हैं, तो आपको कार्बोहाइड्रेट को भरने की आवश्यकता नहीं है। चलने से पहले पास्ता के एक बड़े कटोरे को मत खाओ, यह सोच कर आपको ऊर्जा की आवश्यकता होगी जो आपको चाहिए।
  • यदि आप एक सैंडविच खाना चाहते हैं जो आपकी कसरत में आपकी मदद करे, तो केला, आड़ू, एक आधा चट्टान बार, एक गेस्ट ब्रेड का टुकड़ा या जेली के साथ अंग्रेजी मफिन का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद एयोन`s Bad Breath Step 3
    3
    पानी ले लो, बहुत सारे पानी कम से कम 450 मिलीलीटर (16 ऑउंस) का एक गिलास पानी ले जाने से एक घंटे पहले, और कम से कम पूरे दिन एक ही आकार के 8 से 10 गिलास पानी के बीच का उपभोग करना सुनिश्चित करें।
  • पीने के पानी के अतिरिक्त, चलने से पहले एक कप कॉफी के बारे में 30 मिनट से कम होने से पहले आपको तेजी से चलाने में मदद मिल सकती है हालांकि, पहली बार जब आप दौड़ में हैं, तो यह कोशिश न करें, या यह आपको थोड़ा परेशान महसूस कर देगा और पाचन समस्या पैदा कर सकता है।
  • देखभाल के लिए ड्राय आइज़ के चरण शीर्षक 9
    4
    यदि आवश्यक हो तो वजन कम करें यदि आपके आकार और शरीर के प्रकार के लिए आपके पास स्वस्थ वजन है, तो आपको वजन कम करने की कोशिश करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, अगर आप थोड़ी अधिक वजन वाले हैं, तो यह आपको थोड़ा धीमा कर देगा क्योंकि आप अपने मील को चलाने की कोशिश करते हैं क्योंकि यह आपके शरीर को भारी बना देगा। इसलिए, नियमित रूप से चलाने के लिए वजन कम करने के लिए स्वस्थ दिनचर्या की जांच करें और खाद्य पदार्थों को खाने से आपको मजबूत बनाते हैं।
  • Video: How To Mobile NO. Update In Aadhar ..आधार कार्ड को सही कैसे करे? By Technical Raghav

    5
    क्या कंपनी है जिन लोगों के पास आपकी गति है, या आप जितना तेज़ी से तेज़ी से चल रहे हैं, वे आपको प्रेरित रहने में सहायता कर सकते हैं और अगर आपको थका हुआ हो तो ढीली शुरू न करें। चाहे आप एक टीम की दौड़ में हों, एक चलने वाले क्लब में हों या अपने शहर में जितनी बार आप कर सकते हैं उतनी ही 5 किलोमीटर की दौड़ चलाना, कंपनी होने का साधारण तथ्य आपकी मदद कर सकता है, ठीक से सोचें, और अपने ब्रांडों को तोड़ने का प्रयास करें और सब से ऊपर, अन्य लोगों के साथ चलना आपको याद दिला सकता है कि एक अच्छी शारीरिक स्थिति एक महत्वपूर्ण लक्ष्य है, इसलिए मज़ेदार है!
  • 5 मिनट में स्कूल के लिए तैयार हो जाओ शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    समय परीक्षण करें चाहे आप अपनी दौड़ टीम या अपने आप से करते हों, यदि आप अपनी गति को सुधारना चाहते हैं, तो आपको समय समय पर लेना चाहिए जब आप मील चलाते हैं, और उसी दबाव का अनुकरण करते हैं जिससे आप महसूस करेंगे कि आप वास्तविक दौड़ चला रहे थे। हर बार जब आप मील चलाते हैं, तो आपको समय नहीं लेना पड़ता है क्योंकि अन्यथा आप अपने कंधे पर बहुत दबाव डालते हैं, लेकिन आपको कम से कम एक सप्ताह में एक बार करना चाहिए ताकि आप थोड़ा दबाव डालें, आपके शरीर को एड्रेनालाईन मोड में डाल दें, और सफलता के लिए खुद को तैयार करें यदि आप अपना व्यक्तिगत ब्रांड तोड़ते हैं, तो अच्छी तरह से करते हुए सभी चीजों के बारे में सोचो और सोचें, ताकि आप भविष्य में अपनी गति को बेहतर बना सकें।
  • 7
    अपने नियमों को स्थापित करें यदि आप अपने हाईस्कूल की रेसिंग टीम का स्टार बनने की कोशिश करते हैं, तो आप 6 या 6:30 मिनट के लिए एक मील चलाने का प्रयास कर सकते हैं यदि आप एक लड़की हैं, या 5 या 5:30 प्रति मील प्रति मिनट अगर आप लड़के हैं लेकिन अगर आप बस तेजी से चलाने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि आप फिट रहना चाहते हैं और मज़े करना चाहते हैं, तो प्रति मील में 10 या 12 मिनट का लक्ष्य करना समान रूप से प्रभावशाली लक्ष्य है। आप यूसेन बोल्ट की आवश्यकता नहीं है कि आप कितनी तेजी से दौड़ते हैं, इसके बारे में अच्छा महसूस करें, और आपको अन्य सभी धावकों के साथ रहने की ज़रूरत नहीं है अगर आपका शरीर धीमा करने के लिए चिल्लाता है आपकी गति में सुधार करना अच्छा है, लेकिन स्वस्थ रहने और आकार में रहने के लिए अपने आप पर गर्व होना अधिक महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • जब आप इसे बाहर करते हैं, तो रनिंग अधिक मज़ेदार है, और अपने आप को मांगना बहुत आसान है यदि मौसम खराब है तो केवल ट्रेडमिल का उपयोग करें
    • आइपॉड या एक दोस्त के साथ चलाने के लिए यह बहुत मजेदार है
    • इस बात को याद रखें: "मात्रा से पहले गुणवत्ता", जब आप भार प्रशिक्षण में दोहराव करते हैं
    • प्लेट्स और पेटी को दैनिक रूप से किया जा सकता है हालांकि, जब वजन के साथ प्रशिक्षण, आपको कम से कम, एक ही मांसपेशियों समूह के काम पर लौटने से पहले 48 घंटे आराम करना चाहिए। यह भी एक अच्छा विचार है कि सभी कड़ी मेहनत से एक दिन का समय लेने के लिए, अपने शरीर को वसूली और खुद को सुधारने का अवसर प्रदान करें।
    • एक दिन की मांग और अगले दिन आराम करो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com