ekterya.com

कैसे एक स्वच्छ घर रखने के लिए

ये कुछ सुझाव हैं जो पूरे परिवार को और इस्तेमाल कर सकते हैं। घर पर रहने वाले सभी परिवार के सदस्यों को उसकी देखभाल करना चाहिए लगभग हर कोई कुछ कर सकता है, यहां तक ​​कि छोटे बच्चे भी। कोई कारण नहीं है कि माँ को उसके और बाकी सब के बाद सफाई करनी चाहिए! सब के बाद, अगर हर कोई घर में रहने वाले के आशीर्वाद में भाग ले रहा है, हर कोई ध्यान उसके लिए मदद करनी चाहिए। कोई भी रात भर से बदल हालांकि होगा, अपने दैनिक जीवन में इन सुझावों को शुरू करने और जल्द ही आपको भी आपदाओं की सबसे बड़ी के लिए और अधिक व्यावहारिक नई आदतें बनेगी।

चरणों

एक स्वच्छ होम चरण 1 बनाए रखने वाली छवि
1
किसी भी और सभी अव्यवस्था को तुरंत साफ करता है कुछ समय बाद आप ऐसा करने की आदत को प्राप्त करेंगे। एक बार जब आप उससे दूर हो जाते हैं, तो संभावना है कि आप उसके पास वापस नहीं आएंगे।
  • एक स्वच्छ होम चरण 2 को बनाए रखने वाला छवि
    2
    सफाई के रूप में आप जाने की आदत बनाओ! यह समय बचाता है और अपने घर को साफ और संगठित रखें। खाना पकाने के दौरान बर्तन धोना बहुत अच्छी तरह से काम करता है और आप खाने के बाद धोने के लिए बड़े बर्तनों से बचेंगे।
  • एक स्वच्छ घर चरण 3 बनाए रखने वाली छवि

    Video: 10 Minimalist CLEANING Habits For A CLEAN Home || CLEAN WITH ME

    3
    यदि आप जाने के रूप में साफ नहीं कर सकते, तो अपने घर को साफ करने के लिए प्रतिदिन 15 मिनट का समय लें। पूरे घर को एक बार साफ करने का प्रयास करने के लिए यह एक आकर्षक विचार है, और यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो बहुत अच्छा! हालांकि, ज्यादातर लोगों को एक दिन में एक-दूसरे को अलग करने का समय नहीं मिलता है इसके बजाय, रसोई और बाथरूम से शुरू करें। ये दो कमरे हमेशा साफ और स्वच्छ होने चाहिए यह इन दोनों कमरों को साफ करने और उन्हें साफ रखने का लक्ष्य बन जाता है। फिर, वह घर के बाकी हिस्सों में काम करता है एक बार जब आप एक स्वच्छ और व्यवस्थित है, इतना है कि यह तो रहता है, के रूप में तुम जाओ साफ करने के लिए प्रयास करते हैं।
  • एक स्वच्छ होम चरण 4 बनाए रखने वाला छवि
    4
    उन वस्तुओं के लिए एक बैग / बॉक्स रखें जो आप अब उपयोग नहीं करते / अवकाश इसमें कपड़े, खिलौने, किताबें शामिल हैं ... जो आपके घर में है, जिसका उपयोग नहीं किया जा रहा है। जिस चीज़ को आप इसे बैग में डालते हैं उसके साथ लेबल किया गया सब कुछ रखें - इसे सात दिन बाद से छुटकारा पाएं। आप इसे दान कर सकते हैं, इसे बेच सकते हैं या फेंक सकते हैं - बस उनसे छुटकारा पाएं! विचार यहाँ है गड़बड़ी से छुटकारा पाने के लिए, न सिर्फ इसे एक जगह से दूसरे स्थान पर बदलें
  • एक स्वच्छ होम चरण 5 बनाए रखने वाला छवि
    5
    वाणिज्यिक ब्रेक के दौरान साफ ​​करें यदि आप टीवी देखते हैं, तो सभी को सरल काम करने के लिए विज्ञापनों के दौरान खड़े रहें, जैसे कि जगह में जूते डालना, कोट और बैकपैक्स आदि लटकाए। 1/2 घंटे के कार्यक्रम के दौरान तीन या चार बार ऐसा करने वाले तीन लोग समान हैं- लगभग एक घंटे का काम! इसके अलावा, यह उन्हें एक कार्य के मुकाबले एक गेम के अधिक उत्तेजना देगा।
  • विधि 1
    रसोई को साफ रखें

    एक स्वच्छ होम चरण 6 बनाए रखने वाला छवि
    1
    कभी गंदी रसोई के साथ बिस्तर पर मत जाओ यहां तक ​​कि अगर आप भोजन के तुरंत बाद बर्तन धो नहीं सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि बेबुनियाद अराजकता से बचने के लिए रसोई घर साफ हो जाएं।
  • एक स्वच्छ घर कदम 7 शीर्षक छवि
    2
    अपने डिशवॉशर को साफ करें खाने के बाद हर रात, दिन के दौरान जमा किए गए गन्दा व्यंजनों को धो लें। यदि आपके पास डिशवॉशर है, तो उन्हें धोने के लिए व्यंजन डालें। यदि नहीं, तो उन्हें हाथ से धोकर एक बार उन्हें सूखे में डाल दिया जाए। जब डिशवॉशर खाली होता है, तो साबुन से साफ करें और इसे शुद्ध और निर्जलित करने के लिए एक डिश तौलिया करें। पानी से कुल्ला इस चरण को पूरा करने में केवल कुछ मिनट लग सकते हैं।
  • एक स्वच्छ होम चरण बनाए रखने वाला शीर्षक छवि 8
    3
    स्टोव, टेबल और काउंटर पर एक रसोई क्लीनर स्प्रे करें फिर कागज तौलिया या साफ कपड़े से साफ करें जैसा कि आप किसी भी दाग ​​या खाना फंस के साथ जाते हैं उसे साफ करना सुनिश्चित करें यह केवल एक मिनट का काम करेगा
  • एक स्वच्छ होम चरण 9 बनाए रखने वाली छवि
    4
    किसी भी दाग ​​या फैल के लिए रसोई के फर्श का निरीक्षण करें, और उन्हें साफ करने के लिए काउंटर पर उपयोग किए गए वही कपड़े का उपयोग करें। जब तक दाग बहुत चिपचिपा नहीं होते, तब तक स्प्रे क्लीनर का उपयोग करना आवश्यक नहीं है। इस कार्य में 30 सेकंड से 1 मिनट तक जाने की कोशिश करें।
  • एक स्वच्छ गृह चरण 10 बनाए रखने वाली छवि
    5
    यदि आवश्यक हो तो झाड़ू के साथ मंजिल को जल्दी से स्वीप करें अगर भोजन और गंदगी के निशान दिखाई दे रहे हैं, तो इससे पहले कि इससे जमा हो जाए, आपको इससे छुटकारा पाना होगा। इस नौकरी पर 1 से 2 मिनट व्यय करें।
  • एक स्वच्छ घर कदम 11 शीर्षक छवि
    6
    सभी को योगदान करने के लिए पूछने के लिए अपने घर में नियम रखें अगर कोई एक स्नैक ले जा रहा है, तो यह स्पष्ट कर दें कि गड़बड़ी के तुरंत बाद साफ करने की आपकी ज़िम्मेदारी है।
  • विधि 2
    बाथरूम को साफ रखें

    एक स्वच्छ होम चरण 12 बनाए रखने वाला छवि
    1



    अगर दर्पण में स्पॉट हैं, तो ग्लास क्लीनर स्प्रे करें जल्दी से पोंछने के लिए एक कागज तौलिया या कपड़ा का उपयोग करें इसमें कुछ ही सेकंड लग सकते हैं, और अगर दर्पण में कोई गंदगी नहीं दिखाई दे, तो इस कदम को छोड़ दें। आप अपने गहनतम सफाई करते समय यह करने का अवसर प्राप्त करेंगे।
  • एक स्वच्छ होम चरण 13 बनाए रखने वाली छवि
    2
    अपने सिंक को उसी कपड़े से साफ करें, जो आपने दर्पण में इस्तेमाल किया था। अगर आप आईने को साफ नहीं करते हैं, तो सिंक और नल पर क्लीनर को स्प्रे करें, और इसे साफ करें इस चरण पर 30 सेकंड से अधिक समय तक खर्च न करें जब तक कि आपको परेशानी वाले स्पॉट न होने दें जो ध्यान देने की आवश्यकता हो।
  • एक स्वच्छ घर चरण 14 बनाए रखने वाली छवि
    3
    बाथटब के किनारों को साफ करने के लिए, यदि आपके पास एक और फिर टॉयलेट सीट और रिम के लिए एक ही शॉलक्लॉथ और मिरर का प्रयोग करें। सुनिश्चित करें कि आप टॉयलेट को साफ करते हैं इन कार्यों को करने के लिए केवल 1 मिनट लगते हैं
  • एक स्वच्छ होम चरण 15 को बनाए रखें
    4

    Video: घर के कूड़े से खाद बनाने का आसान तरीका - "स्वच्छ भारत मिशन" by Himanshu Arora

    यदि कोई दृश्य मंडल है, तो स्नान ब्रश के साथ शौचालय कटोरे को रगड़ें। इसे आपको केवल 30 सेकंड लेना चाहिए यदि आप चक्र को चलो रहने दें, तो यह गहरी सफाई कर लेगा जिससे अधिक समय लगेगा। यदि कोई चक्र नहीं है, तो इसे बाद में छोड़ दें।
  • एक स्वच्छ गृह चरण 16 बनाए रखने वाली छवि
    5
    स्नान, दरवाजे या पर्दे में एक दैनिक सभी-उद्देश्य क्लीनर स्प्रे करें, और एक साफ, सूखे कपड़े से साफ करें। एक बार जब आप अपनी दिनचर्या में जोड़ने, तो आप 1 मिनट लग सकते हैं और काफी मदद मिलेगी साबुन अवशेषों के निर्माण को कम।
  • विधि 3
    एक साफ कमरे रखें

    एक स्वच्छ होम चरण 17 बनाए रखने वाली छवि
    1
    बिस्तर बनाने के लिए 2 मिनट का समय लें अगर आप जल्दबाजी में हैं, तो सावधानीपूर्वक सामानों को उतारने के लिए खींचें और इसे चिकना करें। आप उसके भीतर जल्द ही रहेंगे।
  • एक स्वच्छ घर कदम 18 शीर्षक छवि
    2
    उन कपड़ों को लटका दें जो आप हैंगर पर दिन में पहनते हैं या उन्हें कपड़े धोने की टोकरी में डालते हैं। गहने या सामान बचाने के लिए एक मिनट का समय लें, जिससे बेडरूम को अव्यवस्था से मुक्त रखने में मदद मिलेगी।
  • एक स्वच्छ होम चरण 19 बनाए रखने वाली छवि
    3
    कल रात की बेडसाइड टेबल साफ़ करें पुरानी पानी के चश्मे, पत्रिकाओं या आइटमों को आप बिस्तर के पास की जरूरत नहीं निकालें, और उन्हें सही जगह पर डाल दें। इसे 30 सेकंड लेना चाहिए
  • विधि 4
    एक साफ कमरे रखें

    एक स्वच्छ होम चरण 20 बनाए रखने वाला छवि
    1
    सोफे को सीधा करें सभी खिलौने, किताबें या कचरा हटाएं, और कुशन को हिलाएं। कंबल को मोड़ो और उन्हें अपने स्थान पर वापस लाएं। यह कदम 1 से 2 मिनट लगते हैं, और कमरे को साफ रखने के लिए आवश्यक है
  • एक स्वच्छ घर चरण 21 बनाए रखने वाली छवि
    2
    टुकड़ों, प्रिंटों, या पानी के छल्ले को हटाने के लिए एक साफ कपड़े के साथ तालिका की सतह को साफ करें यदि आप इस चरण में 1 मिनट खर्च करते हैं तो यह आपको आश्वासन देगा कि आप अपना लोड हल्का कर रहे हैं, क्योंकि जब यह समय गहरा सफाई काम करने का समय है।
  • एक स्वच्छ होम चरण 22 को बनाए रखें
    3
    मंजिल या कालीन पर गंदगी, भोजन या कुछ भी लेने के लिए हाथ में वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। इस के लिए 1 से 2 मिनट लें और इसे सोफे या कुर्सियों की सतह पर पारित करने के लिए मत भूलें यदि आवश्यक हो।
  • एक स्वच्छ घर चरण 23 बनाए रखने वाली छवि
    4
    मंजिल के किसी भी गंदगी को साफ़ करें खिलौने, किताबें, गेम्स या अन्य मदों को स्टोर करने में 4 या 5 मिनट लगते हैं जो जगह में नहीं हैं। इस अंतिम चरण के साथ, आपका घर दिन के लिए शीर्ष आकार में होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • कचरा संग्रहण से पहले रात को अपने रेफ्रिजरेटर की जांच करें पुराने खाद्य पदार्थों या मसालों से छुटकारा पाएं जो इस्तेमाल नहीं होने जा रहे हैं। यदि जैतून का जार 2 साल तक रहा है, तो इसका समय निकालने का समय है। ड्रेसिंग और अन्य मसालों पर समाप्ति तिथियां जांचें। आप कर सकते हैं के रूप में अलमारियों को साफ। चूंकि वे अगले दिन अपने कचरा उठाते हैं, आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं क्योंकि आपके कूड़े के बाहर खराब गंध शुरू होता है
    • घर में रहने वाले सभी सदस्यों को अपना हिस्सा करना चाहिए। किसी को मदद नहीं करने के लिए कोई बहाना नहीं है, जब तक शारीरिक या मानसिक रूप से ऐसा करने में असमर्थ। यहां तक ​​कि एक बच्चा जो छह महीने में क्रॉल करता है उसे खिलौने बॉक्स में खिलौने लगाने शुरू किया जा सकता है। हर किसी को शामिल करो और संगठित हो जाओ!
    • हालांकि प्रत्येक व्यक्ति अलग है और एक अलग गति से काम करता है, हर कोई ऐसा कर सकता है!
    • उन कार्यों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप कर रहे हैं के अनुसार किया जाना चाहिए और पार करना चाहिए। यह आपको कुछ भूलने से बचने में मदद करेगा और अन्य लोग देखेंगे कि क्या किया जाना बाकी है। वे क्या करने में मदद कर सकते हैं में कोई भ्रम नहीं होगा
    • आपके कचरा एकत्र करने के बाद, आपको क्लोरीन को अपने बाहर कचरे में स्प्रे करना चाहिए और नली से गुजारें। गंध कम हो जाएगा और कीड़े और कीड़े इसे आकर्षित नहीं होंगे। इसे सूरज में सूखा दें अपना नया कचरा बैग लगाने से पहले, आप अंदर और रेड या अन्य कीटनाशक के साथ ढक्कन को छिड़क सकते हैं। मौसम ठंडा होने पर यह इतना समस्या नहीं है, लेकिन यह आपको एक खराब महक दुर्घटना से बचा सकता है।
    • हर बार जब आप फ्रिज में देखते हैं, तो कुछ पुराने या अप्रयुक्त उपयोग करने का प्रयास करें। आप खोज की आदत को अपनाना चाहते हैं और आप बाद में बदबूदार विज्ञान परियोजना के आश्चर्यचकित होने से बचेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com