ekterya.com

जब आपका परिवार न हो तब स्वस्थ रहने के लिए

स्वस्थ खाने की कोशिश करना, पर्याप्त व्यायाम करना और तनाव से बचने से ज्यादातर समय मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह तब और भी मुश्किल है जब आपका परिवार स्वस्थ रहने से इनकार करता है हालांकि, सही रवैया और थोड़ा दृढ़ संकल्प के साथ, आप स्वस्थ बनने की अपनी खोज में सफल हो सकते हैं (और हो सकता है कि आप अपने परिवार को रास्ते में ले जाने के लिए भी समझाएं)। आरंभ करने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1
अपने आप पर फोकस

छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न`t Step 1
1

Video: आपकी दिनचर्या कैसी होनी चाहिए || नहीं होगी जिंदगी में कोई बीमारी || Health tips Natural Remedy

अपने परिवार को स्वस्थ रहने के फैसले के बारे में बताएं शुरू करने से पहले, अपने परिवार को स्वस्थ जीवन जीने की अपनी योजनाओं के बारे में सूचित करना महत्वपूर्ण है। आपको अपने प्रोत्साहन और समर्थन की आवश्यकता होगी, भले ही आप स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए अपनी तलाश में शामिल होने में दिलचस्पी नहीं रखते।
  • यदि आपके परिवार को पता नहीं है कि आप क्या करने की कोशिश कर रहे हैं, तो वे उन खाद्य पदार्थों को खाने के लिए परीक्षा दे सकते हैं जो आपके आहार योजना में जानबूझकर नहीं हैं उन्हें स्वस्थ रहने की आपकी योजना के बारे में बताकर उन्हें समझने में मदद मिलेगी जब आप अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को `नहीं` कहते हैं और उम्मीद है कि उन्हें अपनी आवश्यकताओं के प्रति थोड़ा अधिक संवेदनशील बनाया जाएगा।
  • अपने परिवार के बारे में अपने फैसले के बारे में बताकर आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने में भी मदद मिलेगी, क्योंकि वहां अन्य लोग होंगे जो आप क्या खा रहे हैं और आप क्या व्यायाम करते हैं।
  • एक बार जब आपका परिवार आपके द्वारा बनाई गई प्रगति को देखता है, चाहे आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों, अपनी ऊर्जा का स्तर बढ़ाएं या फिट हो, तो यह आपके साथ जुड़ने के लिए आकर्षक हो सकता है।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न`t Step 2

    Video: पित्ताशय की पथरी कारण, लक्षण और इलाज - Gallbladder Stone Symptoms in hindi

    2
    एक संतुलित आहार खाएं संतुलित आहार खाने से स्वस्थ रहने का एक अनिवार्य हिस्सा होता है। सही अनुपात में स्वस्थ आहार लेने से आपको अपना वजन कम करने, ऊर्जा प्राप्त करने, बेहतर सो सकते हैं, स्पष्ट त्वचा और मजबूत बाल और नाखून मिल सकते हैं, साथ ही साथ कई अन्य लाभ भी मिल सकते हैं। हालांकि, जब आपका परिवार ऐसा नहीं करता तब संतुलित आहार का पालन करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि इसमें अपने भोजन की तैयारी करना शामिल है यहां हम आपको एक संतुलित आहार में शामिल होने के बारे में जानकारी दिखाते हैं:
  • फलों और सब्जियां: ये खाद्य पदार्थ शरीर को खनिजों और विटामिन प्रदान करते हैं। प्रतिदिन फलों और सब्जियों के कम से कम पांच सर्विंग्स खाने के लिए महत्वपूर्ण है। आप दिन भर में एक नाश्ते के रूप नाश्ते में फल का एक टुकड़ा, दोपहर के भोजन के लिए एक हरी सलाद, रात के खाने में सब्जियों के दो सर्विंग्स और कुछ फल या सब्जियों खाने से ऐसा कर सकते हैं।
  • कार्बोहाइड्रेट: कार्बोहाइड्रेट खाद्य पदार्थ हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। एक स्वस्थ आहार योजना का पालन करते समय, कार्बोहाइड्रेट का दैनिक सेवन करने के लिए पूरे भोजन खाने के लिए सबसे अच्छा है इसमें पूरे अनाज की रोटी, पूरे गेहूं पास्ता और भूरे रंग के चावल शामिल हैं।
  • प्रोटीन: प्रोटीन क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत में मदद करता है और उपचार प्रक्रिया में मदद करता है। प्रोटीन में उच्च खाद्य पदार्थों में मांस, मछली, अंडे और सेम शामिल हैं चिकन और टर्की जैसे समुद्री भोजन और सफेद मांस को जितना संभव हो, स्वस्थ आहार का पालन करके खाएं, क्योंकि लाल मांस में उच्च वसा वाले पदार्थ होते हैं
  • स्वस्थ वसा: आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ वसा आवश्यक हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका चयापचय कुशलता से काम कर रहा है। स्वस्थ वसा का अच्छा स्रोतों में इस तरह के सामन, मैकेरल और ट्राउट और कच्चे नट और बीज जैसे बादाम, अखरोट, सूरजमुखी के बीज और सन बीज के रूप में के रूप में avocados, तेल मछली शामिल हैं।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न`t Step 3
    3
    एक ही भोजन के स्वस्थ संस्करण खाएं। जब आपका परिवार आपके पसंदीदा अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की खपत करता है, तो अपने आहार योजना का पालन करना बहुत मुश्किल हो सकता है इस स्थिति में, अपने खुद के, स्वस्थ संस्करणों के साथ भोजन को बदलने के लिए सबसे अच्छा है, क्योंकि इससे आपको यह महसूस करने से रोका जा सकता है कि आप कुछ याद कर रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, अपने परिवार अपने पसंदीदा रेस्तरां से एक पेपरोनी पिज़्ज़ा खा रहा है, तो आप पूरे गेहूं का आटा, घर का बना टमाटर की चटनी और कम वसा वाले पनीर, स्वस्थ सब्जियों की एक चयन के साथ सभी अनुभवी के साथ अपने स्वयं पिज्जा बनाने की कोशिश कर सकते। इस तरह, आप अपने परिवार के साथ पिज्ज़ा खा सकते हैं, लेकिन आधा में अपनी कैलोरी का सेवन कम कर सकते हैं।
  • आप अपने परिवार के अस्वास्थ्यकर डेसर्ट (जैसे कि आइसक्रीम या चॉकलेट केक) को अपने स्वस्थ नाश्ते के साथ स्थानापन्न कर सकते हैं दही के साथ एक ताजा फल का सलाद, एक पूरे अनाज मफिन, या ब्राउन शुगर और दालचीनी के साथ सेब का मिश्रण करें। आपको स्वस्थ खाने की योजना को तोड़ने के बिना भी मिठाई के अपने प्यार को पूरा करना होगा
  • उन खाद्य पदार्थों को खोजने की कोशिश करें जो कि कैलोरी के बिना आकर्षक खाद्य पदार्थों के स्वाद और गंध को कैप्चर करते हैं। यह दूसरों को जंक फूड खाने को देखना आसान बनाती है।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न`t Step 4

    Video: स्त्री हो या पुरुष ध्यान रखें चाणक्य की ये 25 नीतियां, नहीं होगा कभी नुकसान

    4
    अपने हिस्से का आकार नियंत्रित करें आप परिवार के भोजन के बाकी हिस्सों से पूरी तरह से अलग तैयार करने के लिए मुसीबत लेने के लिए नहीं करना चाहते हैं, तो आप एक ही भोजन तुम सिर्फ भाग आकारों को नियंत्रित करने और स्वस्थ भोजन के संतुलन के लिए एक या दो अतिरिक्त बनाने के प्रयास करना है उपभोग कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका परिवार स्पेगेटी और मीटबॉल खा रहा है, तो आप अपने आहार का त्याग किए बिना भोजन का आनंद ले सकते हैं। बस एक ले लो स्पेगेटी का छोटा हिस्सा (सुझाए गए भाग के आकार को देखने के लिए पैकेज को देखें), फिर बाकी की प्लेट को उबले हुए सब्जियों के साथ भरें।
  • अपने परिवार ग्रील्ड बर्गर खा रहा है, तो वह रोटी के बिना बर्गर खाने की कोशिश करता (सफेद ब्रेड कार्बोहाइड्रेट मूल रूप से कोई वास्तविक पोषण मूल्य के साथ खाली है) और स्वस्थ हरे सलाद के साथ अपनी थाली के बाकी भरें। आप ग्रील्ड लाल मांस के स्वाद का आनंद लेंगे, लेकिन यह अपराध से मुक्त होगा।
  • यह जानने का प्रयास करें कि आपका परिवार पहले से अच्छी तरह से खाने की योजना बना रहा है। इससे आप यह पता लगाने में समय निकाल सकते हैं कि भोजन को स्वस्थ और संतुलित बनाने के लिए पकवान में क्या जोड़ा जाना चाहिए।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न`t Step 5
    5
    बहुत पानी ले लो पेयजल स्वस्थ आहार का एक अनिवार्य हिस्सा है - यह आपको हाइड्रेटेड रखता है, पाचन में मदद करता है, आपकी त्वचा को स्पष्ट दिखता है और आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को साफ करता है। इसे कम से कम 8 गिलास पानी पीने का सुझाव दिया जाता है।
  • कभी-कभी हम भूख से प्यास को भ्रमित करते हैं, इसलिए जब आपको भूख लगी है तो एक गिलास पानी पीने की कोशिश करें। प्रत्येक भोजन से पहले एक गिलास पानी पीना आपकी भूख को सीमित करने और आपको ज़्यादा खा से रोकने के लिए एक अच्छा तरीका है।
  • आप हर्बल चाय पीने से अपना पानी का सेवन बढ़ा सकते हैं, तो आप प्रत्येक दिन जितना चाहें उतना कप पी सकते हैं। कुछ हर्बल चाय में अतिरिक्त लाभ होते हैं- कैमोमाइल के गुणों को शांत करना, अदरक पाचन में मदद करता है, और हरी चाय एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती है।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न`t Step 6
    6
    आधे घंटे के लिए व्यायाम एक दिन। व्यायाम स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए किसी भी योजना का एक अनिवार्य हिस्सा है, क्योंकि यह अतिरिक्त कैलोरी जलाता है और शरीर के विभिन्न भागों में पोषक वितरित करता है। व्यायाम भी मधुमेह, उच्च रक्तचाप और मोटापे जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करता है
  • यह महत्वपूर्ण है कि अभ्यास स्वास्थ्य को बनाए रखने और इसे पूरा करने की आपकी योजना का हिस्सा है। अध्ययनों से पता चलता है कि एक दिन में भी दस मिनट की शारीरिक व्यायाम शरीर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। व्यायाम जो हर दिन किया जा सकता है, कार्य, तैराकी, कूद और नाचने पर चलना शामिल है
  • व्यायाम करना हमेशा आसान होता है यदि आपके पास ऐसा करने के लिए कोई और है यहां तक ​​कि अगर आपका परिवार अपने आहार को बदलने के लिए तैयार नहीं है, तो हो सकता है कि वह आपके साथ चलने या नृत्य कक्षा में भाग लेने के लिए तैयार हो। यह पूरे परिवार की ज़रूरत नहीं है - अगर आप अपनी मां, पिता, बेटी, बेटे, भाई या बहन को मिल सकते हैं, तो बाकी का परिवार आपका अनुसरण करेगा।
  • एक ऐसा व्यायाम ढूंढने की कोशिश करें जो आप चाहें, और प्रत्येक दिन कम से कम आधे घंटे के लिए करते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह पहली बार में मुश्किल है, तो आपको पता चल जाएगा कि यह धीरे-धीरे आसान हो जाएगा क्योंकि आपकी शारीरिक फिटनेस बढ़ जाती है। बहाना नहीं लेना "आपके पास समय नहीं है" व्यायाम करने के लिए - हर कोई अपने दिन में अतिरिक्त 30 मिनट पा सकते हैं, आपको बस इसे पर्याप्त रूप से प्यार करना है
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न`t Step 7
    7
    तनाव से बचें स्वस्थ रहने के बारे में अच्छी तरह से खाने और पर्याप्त व्यायाम करने के बारे में नहीं है, इसमें आपके मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल भी शामिल है, तनाव से बचने और सुनिश्चित करने के लिए आपको पर्याप्त आराम मिलता है यहां तक ​​कि अगर आपका पारिवारिक जीवन थोड़ा सा पागल और तनावपूर्ण हो, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप थोड़ा अलग करें "आपके लिए समय" आपके स्वास्थ्य योजना के भाग के रूप में
  • कुछ चीजें जो आप तनाव को खत्म करने और आराम करने के लिए कर सकते हैं, योग, ध्यान, पुस्तक पढ़ने और यहां तक ​​कि रात में गर्म स्नान भी कर सकते हैं।
  • यह भी सुनिश्चित कर लें कि आप पर्याप्त नींद पा रहे हैं - आपको दिन में 8 घंटे सोते रहना चाहिए, 6 पूर्ण न्यूनतम पर। पर्याप्त नींद प्राप्त करना सुनिश्चित करता है कि शरीर अतिरंजित नहीं है और अगले दिन काम या विद्यालय में अच्छे प्रदर्शन के लिए तैयार है।
  • यदि आपके परिवार या काम के साथ समस्याएं आपको निराश कर रही हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें जो आपकी समस्याओं को दूर करने में आपकी सहायता कर सकता है और आपके पास जो भी नकारात्मक भावनाएं हैं, उसे स्वीकार कर सकते हैं। एक स्वस्थ शरीर होने पर अच्छा नहीं है यदि आप स्वस्थ स्थिति में नहीं हैं।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न`t Step 8
    8
    बीमार होने से बचें अपने भोजन, व्यायाम और मानसिक स्वास्थ्य आवश्यकताओं की देखभाल के अलावा, बड़े परिवार के भीतर स्वस्थ रहना भी आपके घर पर आने पर बीमारी से बचने का अर्थ है सौभाग्य से, आपके परिवार के सदस्यों से बीमार होने से बचने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं।
  • अपने हाथों को धोना सबसे बुनियादी चीजें हैं जो आपको बीमार होने से बचने में मदद कर सकती हैं। इसमें बाथरूम के जाने से पहले और खाना पकाने से पहले, बच्चे के डायपर को बदलने से पहले और बाद में उपकरण या गंदे सतहों को छूने के बाद हाथ धोना होता है।
  • किसी भी परिवार के किसी सदस्य को छूने के बाद अपने हाथों को धोने और कीटाणुरहित करना भी महत्वपूर्ण है, जो बीमार हो गया है। इन स्थितियों के लिए एंटीसेप्टिक जेल या हाथ पोंछे के लिए यह एक अच्छा विचार है इसके अलावा, सभी खिलौने जो बीमार बच्चों का उपयोग कर रहे हैं, उन्हें परिवार में अन्य बच्चों को रोग प्रसारित करने से बचने के लिए पूरी तरह से साफ किया जाना चाहिए।
  • बीमार परिवार के सदस्यों के साथ प्लेट, कप या बर्तन साझा न करें बीमार व्यक्ति ने उनको इस्तेमाल किए जाने के बाद व्यंजन को गर्म पानी और साबुन से साफ किया जाना चाहिए - इससे रोगाणुओं के प्रसार को एक व्यक्ति से दूसरे में रोकने में मदद मिलती है
  • जब एक साथी बीमार है, तो सोने के दौरान विपरीत दिशाओं में खड़े रहने और चुंबन से बचने का प्रयास करें। चादरें वाशिंग मशीन में एक गर्म चक्र में अक्सर साफ होनी चाहिए। ये सावधानियां आपको कुछ सामान्य बीमारियों के संचरण से बचने में सहायता करती हैं जैसे ठंडा और फ्लू



  • भाग 2
    परिवार को शामिल करें

    Video: अचूक उपाय जो कर देगा आपकी हर परेशानी दूर

    छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न`t Step 9
    1
    पूरे परिवार को खाना पकाने की प्रक्रिया में भाग लें एक बार जब आप अपना स्वस्थ जीवन शैली और जीवन शैली अपनाते हैं, तो आप धीरे-धीरे अपने परिवार को आपके साथ रहने के लिए आश्वस्त कर सकते हैं। ऐसा करने का एक बढ़िया तरीका है पूरे परिवार को खाना पकाने की प्रक्रिया में शामिल करना।
    • क्या बच्चों को खाना पकाने के दौरान आटा को सिफ़ाते हुए या एक स्वस्थ टोटला के लिए अंडे को मारने जैसे साधारण कार्य करके खाना पकाने में आपकी मदद होती है?
    • अपने परिवार के सदस्यों से पूछें कि उनके विशिष्ट स्वाद क्या हैं - अगर पिता को प्याज पसंद नहीं है, तो आप उन्हें तैयार अगले सलाद से बाहर ले जा सकते हैं।
    • एक परिवार के पिज्जा शाम को व्यवस्थित करें - हर कोई अपनी पूरी गेहूं पिज्जा आटा तैयार कर सकता है और इसे अपने पसंदीदा स्वस्थ सामग्री के साथ भर सकता है। यह परिवार के साथ समय बिताने का एक मजेदार तरीका है
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न`t Step 10
    2
    एक आकर्षक तरीके से स्वस्थ आहार प्रस्तुत करता है जब स्वस्थ भोजन यह अच्छा लग रहा है, इसे खाने के लिए ज्यादा आकर्षक बना देता है, इसलिए रोचक रंगों और बनावट के ताजा तत्वों को जोड़कर अपने स्वस्थ व्यंजनों को बढ़ाने की कोशिश करें।
  • यदि आप अपने बच्चों को फल खाने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक रंगीन फल का सलाद कुछ सेब के टुकड़ों की तुलना में अधिक आकर्षक दिखाई देगा। ताजे फल का रस या दही थोड़ा मिलाकर पकवान में स्वाद भी जोड़ देगा और इसे और अधिक दिलचस्प बना देगा।
  • यदि आप सलाद खाने के लिए परिवार में वयस्कों को मनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपके पास लेटिष, टमाटर और ककड़ी के बोरिंग संयोजन (हालांकि यह एक अच्छा आधार है) के साथ बहुत भाग्य नहीं हो सकता है। रंग, नट और बनावट और अंडे और स्वाद के लिए एवलकास के लिए बीज देने के लिए स्ट्रॉबेरी या जैतून जैसे चीजों को जोड़ने का प्रयास करें। जैतून का तेल, balsamic सिरका और कुचल लहसुन से बना एक स्वादिष्ट ड्रेसिंग भी एक सब्जी खाने के लिए अधिक आकर्षक बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न`t Step 11
    3
    स्वादिष्ट व्यंजनों में स्वस्थ भोजन छुपाएं। अपने परिवार को स्वस्थ खाने के लिए प्रेरित करने का एक अन्य और अधिक प्रच्छन्न तरीका, स्वादिष्ट व्यंजनों में स्वस्थ भोजन को छिपाने के लिए है। इस तरह, आपका परिवार अपने भोजन का आनंद ले सकता है और विटामिन और पोषक तत्वों से लाभ उठाता है जो स्वस्थ भोजन प्रदान करता है।
  • अपने आप से, पालक एक बहुत ही आकर्षक घटक नहीं है, लेकिन अगर आप इसे थोड़ी लहसुन और कम वसा वाली पनीर के साथ पफ पेस्ट्री के अंदर छिपाने की कोशिश करते हैं, तो आपका परिवार जल्द ही इस पर लड़ रहा होगा। आप घर के स्प्रिंग रोल में सलाद, गाजर और बीन स्प्राउट जैसे आइटम शुरू करने का प्रयास भी कर सकते हैं - साहसी हो
  • सब्जी का सूप तैयार करना आपके परिवार को स्वादिष्ट खाने के लिए स्वाद के साथ समझौता किए बिना एक और शानदार तरीका है। गाजर, तोरी, ब्रोकोली, फूलगोभी, मीठे आलू और स्क्वैश काम अच्छी तरह से fantastically में जब मिश्रित एक सूप, और जैसे सामग्री एक बार ताजा जड़ी बूटी, क्रीम की एक बूंद या सोया सॉस की एक छप, अपने परिवार की तरह चीजों के साथ realzas वह प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को चाहते हैं।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न`t Step 12
    4
    यह जड़ी-बूटियों और मसाले का उपयोग बेस्वाद व्यंजन अधिक रोचक बनाने के लिए करता है। यह किसी भी पकाने के लिए स्वर्ग से एक उपहार है जो सबसे मस्त व्यक्ति के लिए अधिक रोचक भोजन करने का प्रयास कर रहा है। जड़ी-बूटियों और मसालों का लाभ उठाकर, आप संसाधित जायके को पुन: तैयार कर सकते हैं, जो कि आपके परिवार को बहुत स्वस्थ और अधिक प्राकृतिक तरीके से पसंद है।
  • सबसे लोकप्रिय मसाले, जीरा, हल्दी, दालचीनी और जायफल रहे हैं, जबकि आम जड़ी बूटियों अजमोद, अजवायन के फूल, मेंहदी, तुलसी और पुदीना शामिल हैं। मांस और सब्जियों के साथ व्यंजनों के लिए जड़ी-बूटियों और मसाले के विभिन्न संयोजन जोड़कर प्रयोग करें और आप स्वाद का एक नया विश्व खुलेंगे।
  • आप भी इस तरह के सोया सॉस, मछली सॉस, लहसुन और अदरक, स्वाद का लवण, सब्जियों, मांस, चिकन और मछली, और खट्टे छील के रूप में अन्य स्वाद बढ़ाने के साथ भिन्न हो सकते हैं।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न`t Step 13
    5
    स्वस्थ खाना पकाने के तरीकों का उपयोग करें स्वस्थ भोजन न केवल आपके खाने के बारे में है, बल्कि यह भी है कि आप कैसे खाना खाते हैं तो यहां तक ​​कि अगर आपको अपने परिवार को सलाद खाने के लिए मुश्किल मिल जाए, तो आप उन्हें आसानी से समझ सकते हैं कि वे अपने भोजन को कैसे तैयार करते हैं।
  • फ्राइंग मांस या उबलते सब्जियों के बजाय, ग्रिल, धमाकेदार या ओवन में उपयोग करें। ये पद्धति बहुत स्वस्थ हैं, क्योंकि उन्हें खाना पकाने वाली वसा (फ्राइंग जैसे) की आवश्यकता नहीं होती है और पोषक तत्वों को उबालने के लिए (जैसे उबलते हुए) नहीं। थोड़ा मसाला के साथ, भोजन अच्छा स्वाद लेगा, लेकिन कैलोरी की संख्या में कमी आएगी, जबकि पोषण का मूल्य बढ़ेगा।
  • इस तरह के जैतून का तेल, नारियल तेल और घी के रूप में खाना पकाने में स्वस्थ असंतृप्त वसा, का प्रयोग शुरू करें और इस तरह मक्का का तेल, कनोला तेल, अंगूर के बीज और सूरजमुखी तेल के रूप में अस्वस्थ वनस्पति तेलों से दूर रहना । हमेशा मक्खन या चिकनाई के बजाय मक्खन के साथ पकाना। यह सरल परिवर्तन आपके परिवार के समग्र स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न`t Step 14
    6
    अपने भोजन के लिए अधिक विविधता का परिचय दें वे कहते हैं कि के रूप में, विभिन्न प्रकार के जीवन का मसाला है, इसलिए हर रात स्वस्थ भोजन का एक ही प्रकार के बनाने से बचने के लिए, या अपने परिवार जल्द ही ऊब और उनके पुरानी आदतों में वापस गिर जाएगी।
  • उदाहरण के लिए, आप भूरे रंग के चावल एक रात, एक चीनी हलचल-तला हुआ चिकन और सब्जियों उस रात, स्टेक और हरी सलाद अगली रात और asparagus और आलू अगले के साथ ग्रील्ड सामन के साथ एक सब्जी की करी भारतीय शैली की कोशिश कर सकते। सिर्फ इसलिए कि आप स्वस्थ भोजन कर रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि भोजन के समय में उबाऊ होना चाहिए।
  • रसोई में ले जाने की कोशिश करें - परिवार के एक अन्य सदस्य स्वस्थ भोजन के लिए एक अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट विचार दे सकता है जिसे आपने कभी नहीं सोचा होगा। खाना पकाने की प्रक्रिया में अन्य परिवार के सदस्यों को शामिल करने से आपको स्वस्थ खाने के लिए अधिक प्रेरणा मिल सकती है।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न`t Step 15
    7
    एक परिवार के रूप में एक साथ भोजन करें मेज पर बैठे और परिवार के रूप में खाने से यह विचार मजबूत होता है कि हर कोई एक साथ स्वस्थ रह रहा है। यह आपको अपने भोजन के घंटे और अधिक सुखद बनाने में भी मदद करेगा, क्योंकि आप अपने दिन के बारे में बात कर सकते हैं और कंपनी का आनंद ले सकते हैं।
  • आप कितने व्यस्त हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास एक साथ रहने का समय है। एक साथ भोजन करने से आप अपनी स्वस्थ खाने की योजना के साथ आगे बढ़ने में भी मदद करेंगे, क्योंकि जब आप अकेले खाने के लिए बाहर जाते हैं, तो इसे बाहर ले जाने का आदेश देने के लिए अधिक आकर्षक होता है
  • सुनिश्चित करें कि परिवार में सभी के पास डिनर के समय स्वयं का होमवर्क है, इसलिए काम सिर्फ एक व्यक्ति के लिए नहीं है रसोई के लिए कोई भी ज़िम्मेदार हो सकता है, कोई अन्य व्यक्ति टेबल तैयार कर सकता है और साफ कर सकता है, जबकि अन्य व्यंजनों को धोने के लिए जिम्मेदार है। यदि आप चाहें, तो आप इन कार्यों को रात या साप्ताहिक आधार पर घुमा सकते हैं।
  • छवि को स्वस्थ रखें जब आपका परिवार इस्न`t Step 16
    8
    पूरे परिवार के लिए मज़ा शारीरिक गतिविधियों को व्यवस्थित करें एक बार जब आप एक स्वस्थ आहार लेते हैं, तो यह आपके परिवार को कुछ व्यायाम करने के लिए मनाने का समय है यदि आपके पास परिवार में छोटे बच्चे हैं तो उन्हें समझना मुश्किल नहीं होना चाहिए, लेकिन व्यस्त किशोर और माता-पिता थोड़ा और अधिक कठिन हो सकते हैं
  • सप्ताहांत के दौरान पारिवारिक दिन की यात्रा के आयोजन की कल्पना करें जहां हर कोई वृद्धि या तैरता है या यहां तक ​​कि जंगल में लंबी पैदल यात्रा भी करता है। एक स्वस्थ पिकनिक तैयार करें और इसे एक साथ गुणवत्ता समय बिताने का मौका दें।
  • अगर आपके पास बगीचे या पिछवाड़े हैं, तो सप्ताह के दौरान और बाहर जाने के लिए प्रयास करें। अपने बच्चों के साथ फुटबॉल टूर्नामेंट शुरू करें, अपनी बहन के साथ बास्केटबॉल खेलें, या बगीचे के साथ अपनी मां की सहायता करें किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि अच्छा है!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com