ekterya.com

कैसे अपने विचारों को नियंत्रित करने के लिए

"विचार हमारे सबसे अच्छे दोस्त हो सकते हैं", बौद्ध मठ Matthieu रिकार्ड का कहना है, "और हमारे सबसे खराब दुश्मन"। हर किसी ने कभी ऐसा महसूस किया है कि मन का अपना मन है और स्वतंत्र रूप से सोचता है, लेकिन विचारों को नियंत्रित करने के लिए सीखने से हम खुश हो सकते हैं, तनाव कम कर सकते हैं और समस्याओं को हल करने या लक्ष्य हासिल करने के लिए अधिक तैयार हो सकते हैं। । यदि आप अपने मस्तिष्क के मालिक होने के लिए कुछ गुर सीखना चाहते हैं, तो इस लेख को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
अपने विचारों पर नियंत्रण रखना

छवि का शीर्षक अपने विचारों को नियंत्रित करें चरण 1
1
खड़े हो जाओ और गहराई से साँस लें। सचमुच नियंत्रण सोच से बाहर सोचने का एक तरीका बंद करो: "बंद करो!"। जारी रखने से पहले अपने आप को पुन: लागू करने के लिए कई गहरी साँस लें, जिससे आप अपने विचारों को स्पष्ट रूप से और संतुलित सिर के साथ साझा कर सकते हैं।
  • कुछ पल के लिए श्वास पर ध्यान केंद्रित करके, आप अपने विचारों से खुद को दूर करने में सक्षम होंगे और आप उन्हें नियंत्रित करने के लिए आसान हो जाएगा।
  • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि मस्तिष्क में मस्तिष्क और मस्तिष्क रसायन विज्ञान में निष्क्रिय होने के लिए न्यूरोकेमिकल ट्रिगर के लिए 90 सेकंड लगते हैं, इसलिए शांत करने के लिए 90 की गिनती करें।
  • छवि को नियंत्रित करें आपका विचार चरण 2
    2
    वर्तमान में रहें अतीत के बारे में लगातार सोच रही है, कुछ जिसे आप बदल नहीं सकते, या भविष्य की परियोजनाएं, कुछ ऐसा जो आप निश्चितता से भविष्यवाणी नहीं कर सकते, यह आपके विचारों पर नियंत्रण खोने का एक निश्चित तरीका है। यहाँ और अब पर ध्यान केंद्रित करें, आप जिस सटीक स्थिति में हैं और आप वास्तव में नियंत्रण कर सकते हैं, और आप देखेंगे कि आपका विचार आपके पीछे क्यों आते हैं।
  • कई आध्यात्मिक प्रथाओं के अनुसार, आंतरिक शांति और मानसिक स्पष्टता को बढ़ावा देने के लिए वर्तमान में बने रहना सबसे अच्छा है।
  • एक साधारण प्रश्न आप खुद से पूछ सकते हैं: "मैं क्या कर सकता हूँ अभी जिस तरह से मुझे लगता है बदलने के लिए?"।
  • छवि को नियंत्रित करें आपका विचार नियंत्रण चरण 3
    3
    उन्हें पहचानने के बिना अपने विचारों को देखें। पॉज़िंग करने के बाद, अपने विचारों को वापस लेने के लिए उन्हें खुद के लिए आलोचना किए बिना। इस बारे में सोचें कि आप उन विचारों के बारे में क्यों सोचते हैं और आपको अपने मन को नियंत्रित करने में असमर्थ महसूस करता है। निस्वार्थ विचारों को अवलोकन करने से आपको नकारात्मक भावनाओं का सामना किए बिना उन्हें जागरूक करने में सहायता मिलेगी।
  • केवल उद्देश्य और ठोस तथ्यों पर बसे अगर आप किसी के साथ बहस कर रहे हैं, तो अनुमान लगाने की कोशिश करें कि दूसरे व्यक्ति नाराज़ क्यों है, या उन्हें दोष दें। उन घटनाओं के बारे में सोचो जो आपने उस चर्चा में शामिल हो गए हैं, आप इसे समाप्त करने के लिए क्या कर सकते हैं और अपने क्रोध का विशिष्ट कारण
  • सोचने के बजाय: "महिलाएं मेरे लिए घातक हैं और अगर मेरी प्रेमिका नहीं है तो मेरी गलती है", सोचें: "मुझे अभी भी प्यार नहीं मिला क्योंकि मैं उन किसी व्यक्ति से नहीं मिला जो वास्तव में मेरे साथ संगत है"।
  • यदि आप परेशानी में हैं, तो अपने विचार लिखें और स्वयं के लिए उन्हें पढ़ें।
  • छवि का शीर्षक अपने विचारों को नियंत्रित करें चरण 4

    Video: मन शांत रखने के 10 सूत्र | MAN SAANT RAKHNE KE 10 SUTRA

    4
    अपने विचारों को चैनल के लिए कदम उठाएं कुछ भी करने के बिना उल्लास होने के कारण आप विचारों के अंतहीन चक्र तक पहुंच सकते हैं। अपने विचारों को प्रसारित करने और अपनी चिंताओं को भंग करने की योजना बनाएं, क्योंकि कई मामलों में अनिश्चितता परेशान करने वाले विचारों की जड़ है। यदि आप काम के बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, कुछ दिनों के लिए अपनी निजी जिंदगी से अपने काम के जीवन को अलग करना, घर से कम काम करना या एक नई नौकरी ढूंढने का प्रयास करना जो आपको पसंद है।
  • कई बार, हम अपने विचारों को नियंत्रित नहीं कर सकते क्योंकि हम उन समस्याओं का समाधान करने में डरते हैं जो हमारी चिंता करते हैं।
  • एक बार आपको एक योजना मिल जाए, तो आपको इसके साथ आगे बढ़ना होगा।
  • छवि का शीर्षक अपने विचारों को नियंत्रित करें चरण 5
    5
    एक आरामदायक और सुखद वातावरण खोजें बाहर की दुनिया गहराई से अंदर को प्रभावित करती है, इसलिए यदि आप एक ऐसे वातावरण में स्वयं पाते हैं जहां आपको असहज महसूस होता है या नियंत्रण से बाहर होते हैं, तो आपके विचार इन नकारात्मक भावनाओं को प्रदर्शित करेंगे। कुछ संगीत जो आपको आराम देता है, एक मोमबत्ती जलाएं या अपने पसंदीदा स्थान पर जाएं।
  • यह साबित हो जाता है कि लैवेंडर या कैमोमाइल और धूप के अरोमा आराम कर रहे हैं, इसलिए वे आपके विचारों को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।
  • छवि को नियंत्रित करें आपका विचार चरण 6
    6
    आपके विचारों को अस्थायी रूप से कुछ गतिविधियों से हटा दें जो आपको विचलित करता है अपने मन को अपने परेशान विचारों से दूर रखने के लिए चलें, एक फिल्म डालें या दोस्त को बुलाएं कुछ ऐसा करें जो आप तत्काल कर सकते हैं और जो आपको अपने हथियारों को अपने नकारात्मक विचारों में डूबे रखने की अनुमति नहीं देता है
  • उन गतिविधियों को लिखें, जो आपको आराम करने और उन्हें अपने साप्ताहिक कार्यक्रम में शामिल करने में मदद करते हैं।
  • हालांकि, यह मत भूलें कि यह समाधान केवल अल्पावधि में काम करता है। जब आप उनसे बच नहीं सकते हैं तो आपको अपने विचारों को शामिल करने के तरीकों की तलाश करना होगा।
  • छवि का शीर्षक, अपने विचारों को नियंत्रित करें चरण 7
    7
    अपने विचारों को व्यक्त करने और साझा करने के लिए किसी से बात करें। यह संभव है कि आपके विचारों के एक नए परिप्रेक्ष्य में कुछ ही मिनटों में विचारों को व्यवस्थित करने में आपकी मदद मिलेगी, और अपनी भावनाओं को व्यक्त करने से उन्हें अपने सिर पर बार-बार दोहराए जाने से रोक दिया जाएगा।
  • कुछ लोग जिनके साथ आप चुपचाप अपने विचारों को साझा कर सकते हैं, आपके मित्र, आपके माता-पिता या पेशेवर चिकित्सक हैं।
  • अगर आपको असहज महसूस होता है, तो कहें "मुझे किसी से बात करने की ज़रूरत है" या "मैं पूरे दिन कुछ के बारे में सोच रहा था क्या आप मेरी बात सुनेंगे, अगर आपके पास एक पल है?"।



  • भाग 2
    विचार नियंत्रण में रखें

    छवि का शीर्षक
    1
    अपने विचारों को चुनने की कोशिश मत करो, लेकिन उन्हें आने पर नियंत्रण रखें। मानव मस्तिष्क एक अद्भुत और जटिल अंग है, अविश्वसनीय चीज़ों की कल्पना करने, यादों को देखने और तुरंत जानकारी इकट्ठा करने में सक्षम है, ताकि हम कभी भी हमारे विचारों में से प्रत्येक को नियंत्रित नहीं कर सकें। विचारों को नियंत्रित करने के बारे में सोचें, क्योंकि वे उन लोगों को दबाने की कोशिश करने की बजाय जो आप नहीं चाहते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर यह असत्यवत है, तो कुछ भी अनदेखा करने पर ध्यान केंद्रित करना कभी काम नहीं करता है हर बार जब आप सोचते हैं कुछ के बारे में नहीं सोचो, जाहिर है, आप इसके बारे में सोच रहे होंगे।
  • छवि का शीर्षक
    2
    अपने विचार और मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें अपने दिमाग को दिन में 7 या 8 घंटे सोते हुए अपने तनाव को नियंत्रित करने और जीवन के प्रति सकारात्मक रुख अपनाते हुए देखें।
  • स्वस्थ आहार खा रहा है और नियमित रूप से व्यायाम करने से अच्छा मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य बनाए रखता है।
  • छवि को नियंत्रित करें, अपने विचारों को नियंत्रित करें चरण 10
    3
    पता लगाएं कि घटनाएं आपके विवादित विचारों को कैसे ट्रिगर करती हैं यद्यपि आपको अपनी सभी समस्याओं से न बचाना चाहिए, उन चीजों पर ध्यान दें जिनसे आपको नकारात्मक विचार उत्पन्न हो सकते हैं और तैयार होने के बाद तैयार रहें। दिन को समाप्त करने के लिए एक सकारात्मक प्रेरणा, जैसे कि कुछ रचनात्मक काम करना, परिवार के साथ समय व्यतीत करना या अच्छी किताब पढ़ने के लिए, अपने दैनिक कार्यक्रम को व्यवस्थित करें, जिससे आपको अपने सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले चीजों के बारे में आराम करने के घंटे बिताएंगे।
  • अपने जीवन को रोकने और मूल्यांकन करने के लिए एक दिन में कई बार समर्पित करें
  • ट्रिगर करने वाले क्षणों में अपने विचारों से अवगत रहें, फिर से, कोई निर्णय या आत्म-आलोचना
  • छवि का शीर्षक अपने विचारों को नियंत्रित करें चरण 11
    4
    ध्यान करता। इतिहास के दौरान, लोगों को आराम और उनके विचारों को नियंत्रित करने में सहायता करने के लिए ध्यान एक महत्वपूर्ण उपकरण रहा है। दैनिक ध्यान के लिए कुछ समय लें, भले ही यह 5 से 10 मिनट के बीच ही हो, खासकर उन दिनों जब आपके विचारों को नियंत्रित करना कठिन होता है
  • यह दिखाया गया है, यहां तक ​​कि ध्यान भी अच्छे शरीर और हृदय स्वास्थ्य प्राप्त करने में मदद करता है।
  • छवि को नियंत्रित करें आपका विचार नियंत्रण 12
    5
    किसी सकारात्मक या गैर-आक्रामक दृष्टिकोण से अपने विचारों का पुनर्गठन करें। पुनर्निर्माण के विचारों को आप अपने आस-पास की दुनिया के संदर्भ में उनके समक्ष रख सकते हैं, जिससे आप उन्हें बेहतर समझ सकें। उदाहरण के लिए, चिंता करने की बजाय कि आपके बॉस ने आपकी प्रस्तुति को नष्ट कर दिया है क्योंकि वह आपको पसंद नहीं करता है, यह मानने की कोशिश करें कि उसने अन्य श्रमिकों, कंपनी, उनके वरिष्ठ अधिकारियों और सारांश में, न केवल उनके लिए क्या महसूस किया है आप।
  • उदाहरण के लिए, अगर कोई आपको प्यार करता है, आपको बिना बगैर कुछ समय लगता है, यह सबसे अधिक संभावना है क्योंकि आप व्यस्त या तनावपूर्ण हैं, बीमार नहीं हैं या खतरे में नहीं हैं
  • Video: मन को एकाग्र कैसे करें? How to focus?

    छवि को नियंत्रित करें आपका विचार कदम 13
    6
    मान लें कि कई चीजें हैं जो आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं उन चीज़ों के बारे में सोचने के बजाय जो आप नियंत्रित नहीं कर सकते (अन्य लोगों, समय, समाचार), अपने आप पर ध्यान केंद्रित करें जब आप बाहर की दुनिया में चीजों के बारे में सोचते हैं जो आपके नियंत्रण से परे हैं, तो याद रखें कि केवल एक व्यक्ति जिसे आप नियंत्रित कर सकते हैं वह स्वयं है, और उस पर काम करें। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने आस-पास की दुनिया में हस्तक्षेप करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, लेकिन आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि आप जो सबसे अच्छे नियंत्रण कर सकते हैं वह अपने विचार हैं।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि पूरी तरह से नियंत्रित विचार आपको नए ज्ञान को आत्मसात करने या महान अग्रिम बनाने से रोका जा सकता है, खासकर यदि आप कुछ रचनात्मक काम कर रहे हैं
    • यद्यपि ये कदम एक अच्छी शुरुआत हैं, आपको उनके साथ प्रयोग करने की आवश्यकता होगी और आपके लिए सबसे अच्छा काम करने के लिए निर्देशों को कस्टमाइज़ करना होगा।

    चेतावनी

    • अगर आपको अवसादग्रस्तता, हिंसक या आत्मघाती विचारों को नियंत्रित करने में समस्याएं हैं, तो हेल्पलाइन पर कॉल करें या किसी पेशेवर को तुरंत जाएं, कृपया।
    • अपने विचारों को नियंत्रित करने के लिए कभी भी खतरनाक पदार्थों का उपयोग न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com