ekterya.com

Syllogisms कैसे समझने के लिए

एक sylogogism तीन भागों से बना एक तार्किक तर्क है: प्रमुख आधार, मामूली आधार और निष्कर्ष जो परिसर से प्राप्त होता है Syllogisms बयान है कि एक विशेष स्थिति में आम तौर पर सच कर रहे हैं इस वजह से, syllogisms अक्सर प्रेरक साहित्य और बयानबाजी पर लागू होते हैं, साथ ही साथ अकाट्य तर्क भी। Syllogisms तर्क के औपचारिक अध्ययन का एक अभिन्न अंग हैं और आमतौर पर तार्किक तर्क कौशल का मूल्यांकन करने के लिए तैयार योग्यता परीक्षणों में शामिल हैं।

चरणों

विधि 1
Syllogisms के शब्दावली के साथ खुद को परिचित कराएं

इमेज शीर्षक जिसका अर्थ सिलेगजिम्स स्टेप 1
1
जिस तरह से एक syologogism एक तर्क constructs पहचानें। Syllogisms समझने के लिए, आप अपने आप को कई पदों से परिचित करना है जो औपचारिक तर्क पर चर्चा करते समय अक्सर उपयोग किए जाते हैं। अपने सबसे बुनियादी स्तर पर, एक sylogogism तर्कसंगत परिसर के संयोजन का सरल क्रम है जो एक निष्कर्ष पर ले जाता है। एक आधार एक प्रस्ताव है जिसे तर्क के साक्ष्य के रूप में प्रयोग किया जाता है। पिछले परिसर के संबंध के आधार पर एक तर्क के तार्किक परिणाम से एक निष्कर्ष की पुष्टि की गई है।
  • एक syllogism के समापन पर विचार के रूप में "थीसिस" एक तर्क का दूसरे शब्दों में, निष्कर्ष यह है कि परिसर साबित होता है।
  • इमेज शीर्षक जिसका अर्थ समानार्थी शब्द चरण 2
    2
    एक syllogism के तीन भागों का निर्धारण याद रखें कि एक syllogism एक प्रमुख आधार, एक मामूली आधार, और एक निष्कर्ष शामिल हैं। आपको एक उदाहरण देने के लिए, "सभी इंसान नश्वर हैं" यह प्रमुख आधार के रूप में कार्य कर सकता है और यह आमतौर पर स्वीकार किए गए तथ्य के रूप में आयोजित किया जाएगा। "डेविड फोस्टर वालेस मानव है" मैं एक मामूली आधार के रूप में जारी कर सकता था
  • ध्यान दें कि मामूली आधार अधिक विशिष्ट है और तुरंत बड़े आधार से संबंधित है।
  • यदि ऊपर दिए गए सभी विधियों को मान्य माना जाता है, तो तर्कसंगत निष्कर्ष होगा "डेविड फोस्टर वालेस नश्वर है"।
  • इमेज शीर्षक जिसका अर्थ सिलीगोजिम्स स्टेप 3
    3
    प्रमुख और मामूली शर्तों को निर्धारित करें दोनों मामूली और एक syologogism के प्रमुख आधार के साथ एक आम शब्द होना चाहिए निष्कर्ष दोनों प्रमुख आधार और निष्कर्ष दोनों में पाया गया शब्द बड़ा शब्द है, जो निष्कर्ष का अनुमान लगाता है (दूसरे शब्दों में, यह निष्कर्ष के विषय के बारे में कुछ पुष्टि करता है) मामूली आधार और निष्कर्ष द्वारा साझा शब्द अल्पमत है, जो निष्कर्ष का विषय होगा।
  • उदाहरण पर गौर करें "सभी पक्षी जानवर हैं औरस पक्षियों हैं सभी औरस जानवर हैं"।
  • यहाँ, "पशु" यह लंबे समय तक है क्योंकि यह प्रमुख आधार में है और निष्कर्ष का पूर्वानुमान है।
  • "आभा गैलिपावा" यह मामूली शब्द है क्योंकि यह मामूली आधार में है और निष्कर्ष का विषय है।
  • ध्यान दें कि वहां एक स्पष्ट शब्द भी है, जो इस परिसर में दोनों हिस्सेदारी साझा करते हैं, "पक्षी"। इसे मध्यकालीन शब्द कहा जाता है और इस सिद्धांतवाद का आंकड़ा निर्धारित करने के लिए बहुत महत्व है, जिसे हम बाद के चरण में संबोधित करेंगे।
  • चित्रा 4 चित्रा Understanding Syllogisms चरण 4
    4
    स्पष्ट शर्तों के लिए खोजें यदि आप तार्किक तर्क परीक्षण के लिए तैयारी कर रहे हैं या सामान्य तौर पर सिलीगोज्म्स को बेहतर समझना चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि आपके द्वारा प्राप्त होने वाले अधिकांश syllogisms स्पष्ट होंगे इसका मतलब यह है कि वे इसी तर्क पर निर्भर करेंगे "यदि ____ है / आरओ हैं [श्रेणी के सदस्य], ____ हैं / या हैं [उस श्रेणी के सदस्य भी / एक अलग श्रेणी के]"।
  • स्पष्ट syllogisms द्वारा इस्तेमाल तार्किक अनुक्रम के बारे में सोच का एक अन्य तरीका यह है कि वे सभी तार्किक अनुक्रम का उपयोग करते हैं "कुछ / सभी / अंगूठी _____ हैं / है / ro हैं / ro है ______"।



  • इमेज शीर्षक जिसका अर्थ सिलेगजिम्स चरण 5

    Video: कथन -निष्कर्ष (भाग 01 )रीजनिंग (Syllogism CONCEPT):01:Reasoning In Hindi:

    5
    यह एक syllogism में शब्दों के वितरण भी शामिल है चार अलग-अलग प्रकार के प्रस्ताव हैं जो एक प्रकार के तीन भागों में से प्रत्येक के साथ किया जा सकता है। इस बात के बारे में सोचें कि कैसे इन प्रकार के प्रस्ताव अलग-अलग होते हैं कि कैसे प्रत्येक वितरण (या वितरित नहीं) किसी भी स्पष्ट शब्द के संदर्भ में भिन्न होता है विचार करें कि एक स्पष्ट शब्द है "वितरित" तभी उस श्रेणी के सभी व्यक्तिगत सदस्यों को इस अवधि में ध्यान में रखा गया है। उदाहरण के लिए, आधार में "सभी पुरुष नश्वर हैं", शब्द "पुरुषों" यह तब से वितरित किया जाता है जब उस श्रेणी के सभी सदस्यों को ध्यान में रखा गया है (इस मामले में, मनुष्यों के रूप में)। ध्यान दीजिए कि चार अलग-अलग प्रकार के प्रस्तावों को कैसे वितरित करता है (या वितरित नहीं करता है):
  • प्रकार के ऑफ़र में "सभी एक्स के वाई हैं", विषय (एक्स) वितरित किया जाता है।
  • प्रकार के ऑफ़र में "कोई एक्स वाई नहीं है", दोनों विषय (एक्स) और विदग्ध (वाई) वितरित किए जाते हैं।
  • प्रकार के ऑफ़र में "कुछ एक्स वाई हैं", न तो विषय और न ही विधेयक वितरित किया जाता है।
  • प्रकार के ऑफ़र में "कुछ एक्स वाई नहीं हैं", वादी (वाई) वितरित किया जाता है
  • इमेज शीर्षक जिसका अर्थ सिलेगजिम्स स्टेप 6
    6
    एक उत्साही पहचानें एंटिमम्स, उच्चारण करने के लिए एक और नाम बहुत कठिन होने के अलावा, केवल सिलीगोजिम्स को संकुचित किया जाता है। एक उत्साही के बारे में सोचने का एक और तरीका वाक्य के एक syllogism की तरह है, जो कि आप किस तरह से और क्यों syllogisms एक सुविधाजनक तर्क डिवाइस है पहचान में मदद कर सकते हैं
  • विशिष्ट शब्दों में, उत्साह बड़े आधार को ध्यान में नहीं रखता है और निष्कर्ष के साथ मामूली आधार को जोड़ती है।
  • उदाहरण के लिए, syllogism पर विचार करें "सभी कुत्तों कुत्ते हैं लोला एक कुत्ता है लोला एक कुत्ते है"। इस वही तार्किक अनुक्रम का उत्साह होगा "लोला एक कुत्ते है क्योंकि वह एक कुत्ता है"।
  • एक उत्साह का एक और उदाहरण है "डेविड फोस्टर वालेस नश्वर है क्योंकि वह मानव है"।
  • विधि 2
    एक अवैध syllogism पहचानें

    इमेज शीर्षक जिसका अर्थ सिलीगोजिम्स चरण 7 है
    1
    वैधता के बीच अंतर और "सच"। यहां तक ​​कि जब एक sylogogism तर्कसंगत वैध है, यह कभी कभी एक निष्कर्ष है कि वास्तव में सच नहीं है के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। यदि एक sylogogy वैध है, तो इसका परिसर इस तरह से संगठित किया जाएगा कि केवल एक संभव निष्कर्ष है यह कसौटी है जो तर्कसंगत वैधता के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि, यदि परिसर में स्वयं दोष हैं, तो निष्कर्ष तथ्यात्मक गलत हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, syllogism पर विचार करें "सभी कुत्तों उड़ सकते हैं फिडो एक कुत्ता है फिडो उड़ सकती है"। यह वाक्यवाद तर्क के संदर्भ में मान्य है, लेकिन, क्योंकि प्रमुख आधार गलत है, निष्कर्ष स्पष्ट रूप से गलत है।
    • एक syllogism (तर्क के तर्क स्वयं) द्वारा निर्मित तर्क की संरचना है जो आप मूल्यांकन करते हैं जब एक syllogism की तार्किक वैधता का मूल्यांकन
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम सिलीगजिम्स चरण 8 है
    2
    भाषाई प्रकटीकरण को देखें जो विकलांगता दर्शाते हैं वैधता निर्धारित करने की मांग करते समय परिसर की सकारात्मक या नकारात्मक प्रकृति और निष्कर्ष देखें। ध्यान रखें कि यदि कोई भी परिसर नकारात्मक है, तो निष्कर्ष भी नकारात्मक होना चाहिए। यदि दोनों परिसर सकारात्मक हैं, तो निष्कर्ष भी सकारात्मक होना चाहिए। इसके अलावा, कम-से-कम एक संप्रदाय के दो परिसर में सकारात्मक होना चाहिए क्योंकि दो नकारात्मक परिसरों से कोई वैध निष्कर्ष नहीं निकाला जा सकता है। यदि आप इन नियमों में से किसी का पालन नहीं करते हैं, तो आप पहले से ही जानते हैं कि syllogism अमान्य है
  • इसके अलावा, एक वैध syllogism के कम से कम एक आधार एक सार्वभौमिक रूप होना चाहिए यदि दोनों परिसर विशेष हैं, तो एक वैध निष्कर्ष तैयार नहीं किया जा सकता है उदाहरण के लिए, "कुछ बिल्लियों काले हैं" और "कुछ काले चीजें टेबल हैं" दोनों विशेष प्रस्ताव हैं, इसलिए इसे अनुमान नहीं लगाया जा सकता है "कुछ बिल्लियों टेबल हैं"।
  • अक्सर, आप केवल यह जान लेंगे कि इन नियमों को तोड़ने वाले एक syologogism अमान्य है क्योंकि यह तर्कहीन आवाज की संभावना है
  • इमेज शीर्षक जिसका अर्थ सिलेगजिम्स स्टेप 9

    Video: न्याय (भाग - 1) हिंदी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com