ekterya.com

कैसे अन्य लोगों को बाहर निकालना है

चाहे आप एक बहस के दौरान किसी व्यक्ति से आगे निकल या अपने माता पिता कि आप एक नया फोन खरीदने के लिए मनाने की कोशिश की कोशिश, कुछ बातें आप और अधिक किसी को पछाड़ने की संभावना होने के लिए कर सकते हैं। हालांकि उन सब को पछाड़ने के (क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति अलग है) नहीं यकीन है कि जिस तरह से है, अपने तर्क आवाज़ है सुनिश्चित करें और कार्य करने के लिए कैसे और क्या कहना है, तो आप एक बड़ा फर्क कर सकते हैं पता है।

चरणों

विधि 1
एक्सेल कोई तर्क में है

छवि शीर्षक आउटस्मार्ट पीपुल चरण 1
1
जल्दी तैयार करें यदि आप जानते हैं कि दादाजी आपको वाक्यांशों के साथ परेशान करना पसंद करते हैं "दोस्तों इन दिनों",, अच्छी बातें के बारे में सबूत के एक मुट्ठी भर के साथ अपने पीढ़ी परिवार समारोहों में भाग लेने के लिए सुनिश्चित करें कठिनाइयों का सामना किया की तुलना में उसे, आदि
  • आप हमेशा पहले से चर्चा के लिए पूरी तरह से तैयार होने पर भरोसा नहीं कर सकते हैं, लेकिन कुछ चीजें हैं जो आप एक बहस का लाभ उठाने के लिए कर सकते हैं
  • यदि आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण मुद्दे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उनके बारे में सब कुछ जान सकते हैं। इस तरह, भले ही आप किसी विशिष्ट चर्चा के लिए तैयार न हों और कोई भी उठता है, तो आपके पास अपने दृष्टिकोण का समर्थन करने के लिए साक्ष्य होगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि तर्कसंगत तर्क कैसे करें (तर्कसंगत कैसे प्रस्तुत करें पर अनुभाग देखें) आपको कुछ साजिश भलौंदियों में पुन: relapsing से बचना चाहिए
  • आर्टसमर्ट पीपुल स्टेप 2 नामक छवि

    Video: बहुत पुराना बुजुर्ग साँप मिला, काफ़ी ज़हरीला है ये ..Russell"s Viper ज़रूर देखें

    2
    आपको अपने दर्शकों को पता होना चाहिए आपका तर्क उन लोगों के आधार पर भिन्न होगा जो इसमें भाग लेते हैं और जो लोग इसे सुनते हैं कम लोगों को आप का सामना करना पड़ता है, आपके लिए यह आसान होगा, क्योंकि आपको कई तरह के तर्कों की कोशिश या सोचने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • दादाजी के उदाहरण के लिए वापस जा रहे हैं, आपको अपने सभी रिश्तेदारों के सामने उसके साथ एक मजबूत तर्क में शामिल नहीं होना चाहिए। इससे उसे कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि वह कितना बेवकूफ है, उसका मुद्दा पीछे हटने की संभावना है। इसके बजाय, आप अपने परिवार के सदस्यों को देखकर बिना किसी निजी सेटिंग में उससे बात कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक आउटस्मार्ट पीपुल स्टेप 3
    3
    शांत रहो जो व्यक्ति धैर्य खो देता है या अपनी भावनाओं पर नियंत्रण करता है वह व्यक्ति जो तर्क को खो देता है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका सबूत कितना अच्छा है, क्योंकि आप नियंत्रण से बाहर हैं और गलतियां करने के लिए अधिक प्रवण हैं।
  • जब आप महसूस करते हैं कि आपकी भावनाएं बढ़ती हैं, तो गहरी साँस लें।
  • इसके अलावा, यही कारण है कि दूसरे व्यक्ति जब बोलता है, तो ध्यान से सुनना महत्वपूर्ण है। यदि आप उस व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो आपकी प्रतिक्रिया के बारे में सोचने के लिए एक क्षण लेते हैं, तो आप तत्काल भावनात्मक प्रतिक्रिया के साथ जवाब देने की संभावना कम होंगे।
  • आर्टसमर्ट पीपुल स्टेप 4 नामक छवि
    4
    प्रश्न पूछें यह सोक्रेट्स जैसे दार्शनिकों की पसंदीदा रणनीति थी सवाल पूछ आप एक चर्चा में लाभ के एक नंबर प्रदान करता है आप नियंत्रण देता है और अपने प्रतिद्वंद्वी की नींव में किसी भी विसंगति या कमजोरी को उजागर करता है (क्योंकि आप एक है जो दिशा निर्धारित करता है और दूसरे व्यक्ति के तर्क पर दबाव रखना कर रहे हैं) ।
  • अपने विरोधी के दावों का समर्थन करने वाले साक्ष्य या स्रोतों के लिए पूछें। उदाहरण के लिए, यदि आप गाजा में पराजय के बारे में किसी के साथ एक बहस में हैं और ये आवेगी बयानों के सभी प्रकार बनाता है, सबूत और स्रोतों के साथ इन दावों के समर्थन के लिए कहें।
  • छवि शीर्षक आउटसमार्ट पीपुल चरण 5
    5
    दूसरे व्यक्ति को दर्शाता है अपने और दूसरे व्यक्ति (या लोगों) के बीच एक तरह का सौहार्द बनाने की कोशिश करें यह आपके गार्ड को कम करेगा, क्योंकि आपको और अधिक आरामदायक और कम हमलावर लगेगा - यह आपको सुनने के लिए अधिक खुला होगा
  • अपने मौखिक पैटर्न को ठीक तरह से अनुकरण करने का प्रयास करें आप ऐसा नहीं करते क्योंकि आप अपने प्रतिद्वंद्वी के बोलने का मजाक बनाना चाहते हैं, लेकिन क्योंकि आप उसी स्तर पर उसके साथ जुड़ना चाहते हैं। इस प्रकार, उदाहरण के लिए, दादाजी के साथ बोलते समय, शैक्षणिक पैटर्न की तुलना में अपने सरल मौखिक पैटर्न का उपयोग करना बेहतर होता है।
  • आप अपने शरीर की भाषा को आसानी से प्रतिबिंबित करने का प्रयास कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप एक अपूर्ण और धीमी दर्पण हैं अपने प्रतिद्वंद्वी को ठीक तरह से नकल करने से आपको पता चल जाएगा कि आप उदाहरण के लिए, यदि दादाजी दूसरे पर एक पैर डालता है और आगे बढ़ता है, तो कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें और फिर भी ऐसा ही करें।
  • छवि शीर्षक आउटसमार्ट पीपुल चरण 6
    6
    अनुमान न करें कि आप जानते हैं कि दूसरे व्यक्ति का तर्क क्या है यह मानते हुए कि आप जानते हैं कि आपके प्रतिद्वंद्वी क्या तर्क देंगे प्रभावी वापसी के बिना समाप्त करने का एक निश्चित तरीका है। सब कुछ तैयार करो जो आप सोच सकते हैं कि आपके प्रतिद्वंदी की क्या बहस हो सकती है, लेकिन आश्चर्य की उपेक्षा न करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप ध्यान से सुनें कि दूसरे व्यक्ति क्या कहता है। अगर आपको कुछ याद आती है या विचलित हो जाते हैं, तो उससे कहें कि उसने क्या कहा।
  • आउटसमार्ट पीपुल स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने प्रतिद्वंदी को अपनी स्थिति से विचलित करें। यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी को असंतुलित कर सकते हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि आपका तर्क तुम्हारा से अधिक समझ में आता है। हमेशा अपने तर्क में विश्वास रखो
  • प्रभाव रेखा दर्ज करें: "आप रक्षात्मक पर हैं" या "यह प्रासंगिक नहीं है" या "आपके मापदंड क्या हैं?"। इस प्रकार के वाक्यांशों से व्यक्ति को सुरक्षा के साथ परेशान किया जा सकता है और वास्तव में उसे रक्षात्मक पर डाल देने के अतिरिक्त लाभ हो सकता है, भले ही वह पहले से न हो।
  • आपको इस कदम से सावधान रहना होगा, क्योंकि आपको दूसरे व्यक्ति के चरित्र (जिसे हमला कहा जाता है) पर एक हमले में चर्चा करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। विज्ञापन गृहमान और से बचना चाहिए)।
  • केवल अपने कुछ तर्कों पर ध्यान केंद्रित करें, विशेष रूप से वे जानते हैं कि आप खंडन कर सकते हैं विश्वास के साथ मान लें कि आपने जीत ली है अगर आप उनमें से कुछ को सही ढंग से खारिज कर देते हैं
  • विधि 2
    एक्सेल किसी को अपनी बात का प्रदर्शन करके

    छवि शीर्षक आउटस्मेर्ट पीपुल स्टेप 8
    1
    उपयोग अपने तर्क में लोगो (तार्किक निष्कर्ष) यह तर्क है कि अपील और तर्क और कारण पर निर्भर करता है। इसमें आम तौर पर समर्थन और स्रोत के रूप में सबूत और स्रोत होते हैं और यह आधार के रूप में भी प्रेरक और उत्प्रेरक तर्कों के रूप में लेता है।
    • आगमनात्मक मतलब यह है कि तर्क किसी मामले या साक्ष्य के विशिष्ट प्रतिनिधित्व से शुरू होता है और फिर उस सबूत के आधार पर निष्कर्ष पर पहुंचता है। आपको इस प्रकार के तर्क को विश्वसनीय साक्ष्य के अच्छे आधार पर आधार होना चाहिए।
    • निरुत्साही तर्क एक सामान्यीकरण या निष्कर्ष के साथ शुरू होता है और फिर इसे एक विशिष्ट मामले में लागू होता है। हालांकि, आपको बहुत सारे विश्वसनीय प्रमाणों पर सामान्यीकरण का आधार होना चाहिए। जल्दबाजी में बयान देने के लिए तथ्यों को घुमाकर आपकी मदद नहीं करेगा
  • आउटसमार्ट पीपुल स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: how to unblock whatsapp number किसी ने आप को ब्लॉक करदिया तो unblock करे

    का उपयोग करता है लोकाचार (चरित्र) यह नैतिक अपील है जो स्रोत, व्यक्ति या व्यक्ति की विश्वसनीयता, विश्वसनीयता या विश्वसनीयता पर आधारित है। विश्वसनीयता स्थापित करने या अपने स्रोतों की विश्वसनीयता की जांच करने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:
  • अन्य स्रोतों के साथ स्रोतों को दो-बार जांचें यह सुनिश्चित करने के लिए कि तर्क कई बयानों द्वारा समर्थित है
  • सुनिश्चित करें कि लेखक या स्वयं उन तथ्यों का उपयोग करता है जो तथ्यों पर आधारित होते हैं और जो वर्तमान में हैं, बल्कि अनधिकृत स्रोतों पर आधारित जानकारी के आधार पर और इसी तरह।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी स्थिति और आपके स्रोतों की स्थिति को समझते हैं। यह शुरुआत से स्पष्ट और स्पष्ट होना चाहिए।
  • आउटसमार्ट पीपुल स्टेप 10 नामक छवि



    3
    भावनात्मक को अपील यह कहा जाता है क्रूरता और विरोधियों या दर्शकों की जरूरतों, मूल्यों और भावनात्मक संवेदनशीलता की अपील करने की प्रवृत्ति होती है। एक चर्चा में भावनाओं के लिए एक जगह है, जब तक आप उन पर अपनी बहस का आधार नहीं करते।
  • यह एक प्रेरक तर्क बनाने के लिए भावनाओं से अपील करने के लिए विशेष रूप से उपयोगी है। उदाहरण के लिए: यदि आप गाजा में स्थिति पर चर्चा कर रहे हैं, तो आप किसी व्यक्ति के इतिहास के भावनात्मक वर्णन के साथ फिलिस्तीन में मृत्यु दर के सबूतों को जोड़ सकते हैं।
  • भावनात्मक अपील पर अपने तर्क का आधार न दें और केवल इसका उपयोग करें यदि यह वास्तव में आपके द्वारा किए जाने वाले दावे का समर्थन करता है। चर्चा या बहस की असली समस्या से ध्यान भंग करने के लिए आपको भावनात्मक अपील का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से आउटसमेट पीपुल चरण 11
    4
    केवल कुछ ताकत पर रहें अगर आपके पास कई बिंदु हैं, तो सभी की जरुरत को बनाए रखना मुश्किल होगा। आपको उन बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जिन्हें आपको लगता है कि वे बहुत शक्तिशाली हैं और उनके पास समर्थन करने वाले स्रोत हैं।
  • छवि शीर्षक से आउटसमेट पीपुल स्टेप 12
    5
    हमलों से बचें आपके तर्क में विज्ञापन गृह एक हमले विज्ञापन गृहमान तब होता है जब आप किसी व्यक्ति की अपनी राय या चरित्र के आधार पर हमला करते हैं। यद्यपि यह किसी को अपने तर्कों की जरुरता को खोने के लिए परेशान कर सकता है, यह आपको खराब दिखने देगा।
  • इन प्रकार के हमले आपके प्रतिद्वंद्वी को भी अपने तर्क को सुनने की संभावना कम करेंगे।
  • यदि कोई अन्य व्यक्ति इस तरह आप पर हमला करता है, तो उसे क्या करता है, उसके लिए उसे फटकार दें और उसे बताएं कि प्रश्न में बहस के साथ आपके स्वरूप या चरित्र का कोई संबंध नहीं है। यदि आपके प्रतिद्वंद्वी ऐसे हमलों के लिए रिसॉर्ट करता है, तो उसका तर्क बहुत अच्छा नहीं होना चाहिए।
  • Video: किसी भी नंबर की Call अपने Keypad फोन पर Transfer कर कैसे ?Forward All call to Your No.Via Using Code

    छवि शीर्षक से आउटसमेट पीपुल स्टेप 13
    6
    जल्दबाजी के सामान्यीकरण करने से बचें यह यहां है जब आप दुर्लभ, गलत या पक्षपाती जानकारी के आधार पर निष्कर्ष निकालें यह तब होता है जब आप सभी साक्ष्यों को इकट्ठा किए बिना किसी निष्कर्ष निकालना या तर्क को पकड़ने के लिए आगे बढ़ते हैं और अग्रिम में विभिन्न विचारों पर विचार करते हैं।
  • यदि कोई इस प्रकार की पुष्टि के साथ प्रतिक्रिया करता है, तो इसे आज़माएं उसे पूछिए सवाल उनसे उन स्रोतों का उद्धरण करने के लिए कहें, जिनसे उन्होंने जानकारी प्राप्त की और इतने पर।
  • विधि 3
    एक्सेल एक प्राधिकारी आंकड़ा

    आउटसमार्ट पीपुल स्टेप 14 नामक छवि
    1
    सही पल चुनें दुर्भाग्य से, हर समय एक प्राधिकारी व्यक्ति (जैसे माता-पिता या शिक्षक) को बाहर करने का कोई रास्ता नहीं है हालांकि, ऐसे समय होते हैं जब वे अनुनय के लिए अधिक संवेदनात्मक हो जाएंगे
    • यदि आप किसी ऐसे पिता से कुछ पाने की कोशिश करते हैं जो कार्यालय में मुश्किल दिन से घर आते हैं, तो आप कुछ स्वीकार करने की कोशिश में भाग्यशाली नहीं होंगे। वास्तव में, यदि आप करते हैं, तो आप कभी भी अपना लक्ष्य प्राप्त नहीं कर सकते।
    • इसके अलावा, परियोजना है कि आप अन्य छात्रों के सामने पूरा करने के लिए एक विस्तार के लिए अपने शिक्षक से पूछना यह कम अनुदान कि आप निजी रूप से चर्चा करता है, तो प्राप्त होने की संभावना कर देगा।
  • छवि शीर्षक आउटस्मार्ट पीपुल स्टेप 15
    2
    उन्हें नरम करना बहुत कम लोग हैं जो थोड़ी चापलूसी या मान्यता के लिए अतिसंवेदनशील नहीं हैं हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप ऐसा न करें जब आप कुछ करना चाहते हों, अन्यथा, आप अपनी चालें खोज लेंगे।
  • आभारी रहें उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी माँ को एक नया फोन खरीदने के लिए समझने की कोशिश करते हैं, तो ऐसा कुछ कहें "माँ, मैं वास्तव में अपने काम में आपके द्वारा किए गए प्रयास की सराहना करता हूं"।
  • उनको एक तरह से छेड़ें जो कि स्पष्ट नहीं है या सीधे उनसे संबंधित है जो आप उन्हें करने की कोशिश कर रहे हैं। जैसे कुछ कहो "श्रीमती मार्टिनेज, आप मेरी पसंदीदा शिक्षक हैं, क्योंकि आप हमेशा थोड़ा आगे जाने और मेरी मदद करने के लिए तैयार हैं"।
  • आर्टसमर्ट पीपुल स्टेप 16 नाम की छवि
    3
    उन्हें दिखाएं कि जो कुछ आप चाहते हैं उन्हें किसी तरह से फायदा होगा। लोगों को आपकी मदद करने की संभावना अधिक होती है या आपको कुछ देना होता है, अगर इससे उन्हें भी लाभ होता है प्राधिकरण के आंकड़े किसी और के रूप में इसके लिए गिरने की संभावना है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक नया फोन प्राप्त करने की कोशिश करते हैं, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "माँ, मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि आप मुझे किसी भी समय इसकी आवश्यकता कर सकें"।
  • छवि शीर्षक से आउटसमेट पीपुल चरण 17
    4
    उन्हें आधे से मिलता है यदि आप दिखाते हैं कि आप अपने प्राधिकरण के आंकड़ों के प्रति (आधा) प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए पर्याप्त परिपक्व हैं, तो आपको उनसे कुछ पाने की अधिक संभावना होगी। अग्रिम में तैयार करना अच्छा है ताकि आप जान सकें कि बदले में आप क्या पेशकश करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप अपनी माँ को बता सकते हैं कि आपने आधे हिस्से को बचाया है जो एक नए फोन की लागत आएगी और आप मुझे दूसरे आधे हिस्से में मदद करने के लिए चाहते हैं।
  • आउटसमार्ट पीपुल स्टेप 18 नामक छवि
    5
    मैंने स्पष्ट झूठ को छिपाने के लिए एक स्पष्ट झूठ दिया। यह कदम पिछले वाले से अलग है अगर आपको कुछ के बारे में झूठ बोलना पड़ता है, तो अपराध को कवर करने का एक शानदार तरीका यह है कि एक ही स्पष्ट झूठ के रूप में एक कम स्पष्ट झूठ के रूप में बताएं। लोगों को स्पष्ट झूठ पर ध्यान दिया जाएगा और अन्य के कारण किसी का ध्यान नहीं जाने की संभावना होगी
  • एक घटिया झूठा की तरह देखने की कोशिश करो किसी झूठी के सभी लक्षणों के साथ किसी को बहुत स्पष्ट झूठ बताएं (आंखों को देखकर, घबराहट हँसते हुए, बहुत परेशान करने वाला, आदि)।
  • यह भी बेहतर है कि यदि आप छिपाना झूठ कम से कम एक सच्चाई से कम झूठ है भूलने या झूठ बोलने से झूठ बोलना आसान है जो कि कुछ सही पर आधारित है।
  • Video: Kaise depression se bahar nikle - Depression ka ilaj - कैसे डिप्रेशन से बाहर निकलें

    युक्तियाँ

    • आपको इस लेख में वर्णित चीजों का अभ्यास करना होगा। वे चीजें नहीं हैं जो आप बिना थोड़ी सी कोशिश के अच्छे हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • ये रणनीति हमेशा काम नहीं करेगी कुछ लोग दूसरों की तुलना में अधिक संवेदी हैं, इसलिए आपको अपने प्रतिद्वंद्वी या अपने पिता को प्रत्येक विशेष मामले के आधार पर न्याय करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com