ekterya.com

कैसे कल्पास से बचें, जो आपको परिवर्तित करने का प्रयास कर सकती हैं

ऐसे कई संप्रदाय हैं जो खतरनाक हो सकते हैं, जो मन को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं और शायद हिंसक हो। हालांकि, यह लेख आपको बताएगा कि दोनों के बीच के अंतर को कैसे पहचानना चाहिए

चरणों

छवि से बचें कल्ग्स से बचें जो आपको कन्वर्ट करने का प्रयास कर सकता है चरण 1
1
जानें कि अपने धर्म या आपके विश्वासों के अपमान का उत्तर कैसे दें
  • छवि से बचें कल्ग्स से बचें जो आपको कन्वर्ट करने का प्रयास कर सकता है चरण 2
    2
    उस व्यक्ति का पता लगाएं, जिसमें कुल नियंत्रण है कलीसिया में लगभग हमेशा एक केंद्रीय नेता होता है यदि इस व्यक्ति ने पंथ की स्थापना की और उसके बाद मर गया, तो अब उन सभी लोगों का एक छोटा समूह हो सकता है जो हर चीज को नियंत्रित करते हैं। ये लोग ऐसे उदाहरण हैं जो ध्यान से प्यार करते हैं। ऐसा लगता है कि एक पंथ के नेता एक धार्मिक नेता हैं जो यह निर्णय लेते हैं कि क्या सदस्यों के विचार मान्य हैं या नहीं और ये नियमों को बताते हैं कि केवल उनकी राय और उत्तेजक प्रश्नों के उत्तर सही हैं, और उन पर सवाल नहीं उठाया जाना चाहिए।
  • छवि से बचें कल्ग्स से बचें जो आपको कन्वर्ट करने का प्रयास कर सकता है चरण 3
    3
    जांच लें कि धर्म कानूनी है या नहीं यूरोप और अन्य देशों के कुछ देशों में एक सूची है जो इंगित करता है कि कौन से धर्मों की अनुमति है और ये कानूनी माना जाता है। यह उपयोगी हो सकता है
  • छवि से बचें कल्व्स से बचें जो आपको कन्वर्ट करने का प्रयास कर सकता है चरण 4
    4
    धर्म के बारे में इंटरनेट पर जानकारी खोजें देखें कि इसके संस्थापक या इसके संस्थापकों के साथ कोई संभावित समस्या है या नहीं यदि आप मानते हैं कि धर्म के विश्वास सत्य नहीं हैं, तो उनसे जुड़ें मत!
  • छवि से बचें कल्ग्स से बचें जो आपको कन्वर्ट करने का प्रयास कर सकता है चरण 5
    5
    अगर आपको पंथ से धमकी दी जाती है, तो पुलिस को बुलाओ।
  • छवि से बचें कल्व्स से बचें जो आपको कन्वर्ट करने का प्रयास कर सकता है चरण 6



    6
    अलग-अलग क्षेत्रों में न रहें, जिन लोगों को आप जानते हैं चाहे आपकी जिंदगी कितनी बुरी है, चाहे आप किसी संगठन के साथ जी रहे हों, यह सुधार नहीं होगा। ये सुविधाएं आमतौर पर रिमोट या ग्रामीण क्षेत्रों में हैं, और यहां तक ​​कि अगर वे आपको बताते हैं कि आप किसी भी समय छोड़ सकते हैं, वे आपको जाने नहीं देंगे, चाहे भौतिक बल, दरवाजे या धमकी का उपयोग करें
  • छवि से बचें कल्व्स से बचें जो आपको कन्वर्ट करने का प्रयास कर सकता है चरण 7
    7
    ऐसे समूहों या लोगों से बचें जो आपके जीवन के गैर-नैतिक पहलुओं पर नियम लागू करने की कोशिश करते हैं, जैसे कि आप किससे बात कर सकते हैं, आप खरीदारी कर सकते हैं, आप क्या फिल्में देख सकते हैं, कौन सी किताबें उपयुक्त हैं, आदि
  • छवि से बचें कल्ग्स से बचें जो आपको कन्वर्ट करने का प्रयास कर सकता है चरण 8
    8
    उन लोगों से सावधान रहें जो कि आपको बताते हैं कि आप क्या सुनना चाहते हैं, वे लगातार आपको चापलूसी करते हैं या वे आपको बताते हैं कि सब कुछ ठीक है।
  • इमेज शीर्षक से बचें कल्ग्स जो आपको कन्वर्ट करने का प्रयास कर सकता है चरण 9
    9
    सुनिश्चित करें कि आपका धार्मिक समूह हिंसा का समर्थन नहीं करता है या अन्य लोगों के साथ भेदभाव करता है, उदाहरण के लिए, कह रहा है कि दूसरों को हमारे जैसे न होने के लिए नरक में जाना होगा
  • छवि से बचें कल्ग्स से बचें जो आपको कन्वर्ट करने का प्रयास कर सकता है चरण 10
    10
    तकनीकों से सावधान रहें, जिसमें आपके जीवन के विवरण को नियंत्रित करना शामिल है। कोई भी जो आपकी सोच पर नियंत्रण कर सकता है वह पंथ के लाभ के लिए आपके संसाधनों के वितरण को नियंत्रित करेगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको लगता है कि आपका धर्म एक पंथ है, तो कुछ शोध करें कई लोगों से पूछो और सभी वेब पेज खोजें जो आप कर सकते हैं (न सिर्फ एक या दो, क्योंकि उनके पास सभी के पक्षपात या पूर्वाग्रह हैं)। एक अच्छे और उद्देश्यपूर्ण राय प्राप्त करें यदि आप अभी भी अपने धर्म से असहज महसूस करते हैं, तो अन्य विश्वास प्रणालियों की तलाश करें ताकि आपके पास विश्वास करने के लिए कुछ बेहतर हो।
    • एहसास है कि आपको एक विश्वास प्रणाली की आवश्यकता नहीं है आप एक अर्द्ध बुद्धिमान और विकसित मानव हैं आपको अपने लिए सोचने में सक्षम होना चाहिए और स्वयं को चुनना चाहिए कि आपको क्या करना चाहिए।
    • पंथ समूह सामान्य समूहों के समान होते हैं, जब वे शुरुआत में आपके पास पहुंचते हैं। आपके द्वारा दर्ज किए जाने के बाद ही वे एक समय में एक मुद्दे पर अधिक नियंत्रण के लिए पूछकर दबाव बढ़ाने लगेंगे। वे छोटे मुद्दों से शुरू करेंगे और वे बड़े लोगों पर आगे बढ़ेंगे, जिस पर आप इतने लंबे समय के अंदर रहे होंगे कि आपके भावनात्मक संबंधों या भय में अनुचित प्रगति से मुद्दों को रोका जा सकेगा।

    चेतावनी

    • जब आप तर्कसंगत या तर्कसंगत रूप से सोच नहीं रहे हैं तो किसी धर्म या पंथ में शामिल न हों ऐसा तब ही करें जब आपके पास पूर्ण मानसिक स्पष्टता हो।
    • कभी-कभी, सांस्कृतिक युवाओं को आकर्षक बनाने के निर्दोष तरीके मिलते हैं (उदाहरण के लिए, कॉलेज के परिसरों पर आकर्षक विज्ञापन देने)
    • यदि आप एक पंथ में हैं और आप इसे छोड़ना चाहते हैं, तो आपको किसी को बताना चाहिए विवेकपूर्ण कि पंथ में नहीं है पुलिस को बताएं, एक दोस्त को बताएं और, कृपया, एक पेशेवर देखिए जो आपको ठीक करने और सामान्य जीवन पर वापस लौटने में मदद कर सकता है। पंथ के सदस्य क्रूर और अधिक विनाशकारी होंगे क्योंकि वे आमतौर पर तब होते हैं जब आप उन्हें छोड़ना चाहते हैं। उबरने की कुंजी मदद के लिए पूछ रही है
    • याद रखें कि जीवन की समस्याओं के लिए ब्रह्मांड या ईश्वर का उत्तर नहीं है। एक पंथ के विचार सही नहीं हैं और एक बार जब आप उन्हें छोड़ना चाहते हैं, तो आपको उनकी बात सुनना नहीं चाहिए। अपने विकल्पों के साथ जीते हैं, उनकी नहीं उन्हें आपको वहां मार्गदर्शन न दें, जैसे कि वे भगवान से बेहतर हैं या स्वयं के मुकाबले आपके लिए सबसे अच्छा है।
  • यदि आपको संदेह है कि आप एक पंथ में हैं और आप अलग करना चाहते हैं, तो किसी पर भरोसा नहीं करें जो पंथ में भी शामिल है। यदि वे विश्वास करते हैं कि पंथ क्या कहते हैं, तो वे आप पर आरोप लगा सकते हैं और आपको एक खतरनाक स्थिति में डाल सकते हैं।
  • याद रखें कि सभी महान धर्म छोटे रूप में शुरू हुए "पूजा"। उन्होंने राजनीतिक शक्ति प्राप्त करने के लिए पर्याप्त सदस्यों की संख्या तक पहुंचने पर उन्हें धार्मिक स्थिति प्राप्त हुई थी।
  • लगभग सभी प्रमुख धर्मों को अतीत में सताया गया है (उदाहरण के लिए, यहूदी धर्म, ईसाई धर्म और मोर्मोनिज़्म) सुनिश्चित करें कि आपके बारे में खोजी गई जानकारी कठोर है, चाहे उनके स्रोत क्या हो।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com