ekterya.com

कैसे विफलता से उबरने के लिए

पर काबू पाने की विफलता शुरू करने के लिए आप में इसे खोजने के बारे में है। सबसे पहले, आपको विफलता की भावना को दूर करना चाहिए। एक परियोजना, संबंध या अन्य लक्ष्य की विफलता आपको शुरुआत में डूब सकती है, लेकिन अगर आप अपनी निराशा को स्वीकार करते हैं और अपनी गलतियों को स्वीकार करते हैं, तो आप आगे बढ़ सकते हैं यथार्थवादी आशावाद आपको विफलता की तैयारी के बिना एक नई योजना बनाने में मदद करेगा। याद रखें कि आपका दीर्घकालिक लक्ष्य लचीलापन है, जो कि अनुकूलन करने और विकसित करने की क्षमता है। प्रत्येक विफलता आपको एक मजबूत और समझदार बनाने का अवसर है।

चरणों

भाग 1

निराशा के माध्यम से सीखते रहें
इमेज का शीर्षक, विफलता का सफाया चरण 1
1
अपनी भावनाओं को महसूस करें जब आपको लगता है कि आप असफल हो गए हैं, तो आप अपने आप को पुनरावृत्ति कर सकते हैं, खुद को निराश कर सकते हैं, और आशा खो सकते हैं। अपनी पीड़ा को लेकर आपके स्वास्थ्य, रिश्तों और भविष्य की सफलता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। आपको लगता है कि हर भावना पर ध्यान दें हर भावना की पहचान करने के लिए समय लें, चाहे क्रोध, उदासी, डर या शर्म की बात करें इससे आपको या दूसरों के खिलाफ होने के बावजूद इसका प्रभार लेने की इजाजत होगी।
  • अपनी भावनाओं को संसाधित करने के लिए समय निकालें यदि आप यह सोचने से पहले अपनी निराशा को ठीक करने या छोड़ने की कोशिश करते हैं कि आप कैसा महसूस करते हैं, तो आप बेवजह रूप से कार्य कर सकते हैं।
  • दर्दनाक भावनाओं से आपको स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि पुराने दर्द, परेशानी सो रही है और यहां तक ​​कि हृदय रोग भी।
  • शीर्षक शीर्षक छवि 2 पर काबू पाने की विफलता चरण 2
    2
    क्या हुआ यह स्वीकार करें निराशा का पहला झटका गायब होने के बाद, जो कुछ हुआ है उसे स्वीकार करने का प्रयास करें यदि आप अपने आप को या अन्य लोगों को दोषी मानते हैं तो यह जारी रखना कठिन होगा, या यदि आप दिखाते हैं कि जो कुछ हुआ है, कोई फर्क नहीं पड़ता है या वास्तव में ऐसा नहीं हुआ है। जो कुछ भी हुआ, उसके कारणों और परिणामों को रिकॉर्ड और प्रतिबिंबित करें केवल तथ्यों का उल्लेख करें, अपने आप को दोष देने के बिना, आप को न्याय या न्यायसंगत बनाना इसे एक डायरी में लिखिए, यदि आपके पास कोई पत्र है या एक पत्र लिखें
  • यदि लेखन अभिव्यक्ति के एक स्वरूप की तरह नहीं लगता है, तो किसी को उससे बात करने के लिए खोजें एक विश्वसनीय दोस्त, रिश्तेदार, या संरक्षक आपको इनकार की स्थिति को पार करने और आगे बढ़ने में मदद कर सकता है।
  • उस स्थिति में शामिल किसी व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य के लिए पूछें, जो उस स्थिति में कई भावनाओं को नहीं रखे हैं। उदाहरण के लिए, किसी मित्र ने असफल रिश्ते में दरारें के पहले लक्षण देखे होंगे।
  • आप देखते हैं कि आप इनकार के राज्य पारित नहीं हो सकता (उदाहरण के लिए, आप बात करने के लिए या पहचान करने के लिए क्या हुआ, आप कैसे आप विफलता के लिए योगदान दिया या क्या हुआ के नतीजों की अनदेखी हो सकता है के बारे में सोचने से मना), यह जांच करता है कि आप क्या होते हैं। अगर आपको लगता है कि आप असफल रहे हैं, तो आपको क्या डर लगता है? शायद तुम एक विफलता महसूस करते हैं क्योंकि अपने बच्चे को एक दवा समस्या है, और यह के साथ काम करने के बजाय, इनकार के एक राज्य में रहते हैं और पैसा "कपड़े खरीदने के" करने के लिए जब आप जानते हैं कि आप वास्तव में दवाओं पर कि पैसा खर्च देना ।
  • तर्कहीन या अत्यधिक भय की पहचान करें क्या आप चिंतित हैं कि आपकी असफलता ने आपकी बुद्धि और क्षमता पर संदेह डाला होगा? क्या आपको लगता है कि आप एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने इस झटका लगाया है और वे आप पर न्याय कर रहे हैं? क्या आप हर किसी के निराशाजनक या आप में रुचि खोने के बारे में चिंतित हैं यदि आप सफलता हासिल नहीं करते हैं?
  • कार्रवाई और निष्क्रियता के परिणामों पर प्रतिबिंबित करें आप कार्रवाई के साथ क्या हासिल कर सकते हैं? निष्क्रियता क्या बदतर बना सकता है? शायद आपको लगता है कि आपका संबंध असफल रहा है और किसी अन्य अलगाव के दर्द से गुजरने से बचने के लिए आप किसी के साथ बाहर जाने से इनकार करते हैं या आप जांच करते हैं कि रिश्ते में क्या गलत था। निष्क्रियता आपकी अस्वीकृति या अलग होने की भावनात्मक दर्द से आपकी रक्षा कर सकता है। इसका मतलब यह भी है कि आप मजेदार और उस कंपनी के बारे में याद नहीं रहे हैं, जो आपको किसी डेटिंग के साथ हो सकता है और जो आपको ऐसे रिश्ते से दूर ले जा सकते हैं जो श्रेष्ठ हो
  • भाग 2

    विफलता के बारे में अपना दृष्टिकोण बदलें
    इमेज का शीर्षक, फेल्योर का सफाया चरण 3

    Video: An honest look at the personal finance crisis | Elizabeth White

    1
    सकारात्मक तरीके से पुनर्विचार विफलता। यह एक स्थिति के सकारात्मक पक्ष की खोज के बारे में है, भले ही यह विफलता हो। जिस स्थिति में आप असफल रहे और इसे वर्णन करने के विभिन्न तरीकों पर गौर करें, उस पर गौर करें। असफलता एक व्यक्तिपरक शब्द है कहने के बजाय "मैं काम खोजने में विफल रहा," कहते हैं "मुझे अभी तक नौकरी नहीं मिली" या "मैं उम्मीद से कहीं अधिक काम करने की स्थिति तलाश रहा हूं।" अपनी गलतियों को ढंकने की कोशिश मत करो, बल्कि आपको अपने बारे में बिना किसी न्याय का उल्लेख करना चाहिए और सकारात्मक पक्ष ढूंढना चाहिए।
    • स्थिति को पुनर्विचार करने का एक अन्य तरीका यह समझना है कि आपका प्रयास सफल क्यों नहीं हुआ और फिर उस जानकारी का उपयोग फिर से करने के लिए करें। क्या काम करता है यह पता लगाने का एकमात्र तरीका है कि क्या काम नहीं करता है
    • असफलता आपको तब तक सीखने का अवसर देती है जब तक आप इसे सही नहीं करते।
    • सभी एथलीटों, वैज्ञानिकों और अन्य सफल लोगों पर विचार करें जिन्होंने कोशिश की और असफल रहे हैं, केवल जब तक वे अपने लक्ष्य हासिल नहीं करते रहें। माइकल जॉर्डन को हाईस्कूल बास्केटबॉल टीम से निष्कासित कर दिया गया था, लेकिन उन्होंने बहुत प्रयास किए और सभी समय के सर्वश्रेष्ठ बास्केटबॉल खिलाड़ियों में से एक बन गए।
    • उदास होने पर आपको खुश करने के लिए हास्य की अच्छी भावना का प्रयोग करें: "ठीक है, मुझे अभी तक नौकरी नहीं मिली है, लेकिन मैंने अपने लेखन कौशल में सुधार किया है।" हास्य की अच्छी भावना के साथ अपनी स्थिति लेना आपको एक कदम वापस लेने और परिप्रेक्ष्य में चीजों को देखने में मदद करेगा।
    • अच्छा हास्य लचीलापन का एक महत्वपूर्ण घटक है, क्योंकि आप पर दयालुता से हँसते हुए आपको सबसे खराब परीक्षणों को दूर करने में मदद मिलेगी।
  • इमेज शीर्षक जिसका नामांकन विफलता चरण 4 है
    2
    नकारात्मक विचारों के पैटर्न की पहचान करें आम तौर पर, विफलता के साथ आपको दोष देने की प्रवृत्ति होती है, यहां तक ​​कि आपको अपमान भी करता है। कुछ नकारात्मक विचारों को पहचानने के लिए जानें ताकि आप उन्हें समाप्त कर सकें। उनमें से सब कुछ या कुछ के बारे में सोच रहे हैं ( "मैं यह पहली बार सही पाने के लिए है या मैं छोड़ देना"), अतिशयोक्ति या एक नकारात्मक तरीके में टैग करना ( "मैं हूँ (" यह कोई रास्ता नहीं मैं इस रिवर्स कर सकते हैं भयानक है ") एक विफलता और धोखाधड़ी ")।
  • जब आपको लगता है कि इन प्रकार के विचार प्रकट होते हैं, तो उनसे पूछो वे ऐसे स्थान से आते हैं जो नकारात्मक और महत्वपूर्ण हो जाते हैं इसके बजाय, अपने आप से पूछें "क्या यह वाकई सच है?" अपने दावों के लिए और उनके विरुद्ध सबूत देखें
  • एक प्रतिज्ञान लिखें जो नकारात्मक सोच के खिलाफ हो। यदि आप अपने आप को एक विफलता पर विचार करना जारी रखते हैं, तो कुछ लिखिए "मैं किसी को सक्षम हूं" चिपचिपा नोट पर और इसे अपने दर्पण में रखें इसे ज़ोर से कहो और आप अपनी नकारात्मक सोच को बदलना शुरू कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसका नामांकन विफलता चरण 5 है
    3
    विफलता के बारे में सोच बंद करो क्या आपको लगता है कि आप इसके बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते क्योंकि यह आपके सिर में बार-बार दिखाई देता है? इसे रवायम कहा जाता है और आपको यह विचार देने की बजाए कि आप एक अलग तरीके से या आप जो सुधार कर सकते हैं, के बारे में क्या कर सकते थे, यह केवल आपके नकारात्मक विचारों को बढ़ाता है।
  • अपने जुनूनी विचारों को लिखकर उन्हें एक तरफ रखें उन्हें अपने सिर से निकालने और उन्हें कागज पर लिखने से कुछ रुकने से राहत मिल सकती है और आपको किसी भी अंतर्निहित भय को प्रकट करने में मदद मिल सकती है।
  • सब कुछ महान विस्तार से सुनने की इच्छा के बजाय, आपको रोकना चाहिए और कहते हैं, "ठीक है, मुझे इस स्थिति से क्या सबक मिलता है?" शायद आपको पता चला कि आपको 30 मिनट पहले ही छोड़ना चाहिए ताकि आप अपनी अगली नौकरी साक्षात्कार के लिए देर तक नहीं पहुंच सकें।
  • का प्रयोग करें सचेत ध्यान आपको वर्तमान में लाने के लिए सचेतन ध्यान आप अतीत में क्या हुआ और यहीं और अभी पर ध्यान केंद्रित के बारे में चिंता करना बंद करने में मदद करता है, तो आप अपने आप से पूछना शुरू कर सकते हैं "मैं अलग तरह से आज क्या कर सकते हैं?"।
  • भाग 3

    की वसूली


    इमेज शीर्षक जिसका परिणाम विफलता चरण 6
    1
    विफलता का कारण पता अपने लक्ष्य से हटने का क्या हुआ? क्या आप इसे टाल सकते हैं? संभावित समाधानों के बारे में सोचें जो आप को लागू कर सकते थे और परिणाम क्या हो सकते थे। आपकी पहली उम्मीदें अवास्तविक थीं? अपने प्रियजनों और सहयोगियों के साथ अपनी अपेक्षाओं के बारे में बात करें ताकि उनके यथार्थवाद का आकलन करें।
    • यदि आप काम पर होने वाली पदोन्नति प्राप्त करने में असफल रहे, तो अपने पर्यवेक्षक से एक बैठक के लिए पूछें कि आप क्या विफल रहे। रुको जब तक आप निराशा के पहले चरण पारित नहीं करते हैं, जो अधिक भावुक है इसके बारे में सोचें कि आप क्या करने में नाकाम रहे हैं और अपने आप में बाद में सुधार करने के लिए प्रश्न पूछ सकते हैं।
    • अगर आप उस काम का पता लगाने में असफल रहे हैं, जिसकी आपको उम्मीद थी, तो उस नौकरी वाले लोगों की ऑनलाइन प्रोफाइल पढ़ें। क्या तुम्हारी तुलना में उनकी एक अलग रचना है? क्या उनके पास अधिक वर्षों का अनुभव है? क्या वे एक अलग समय में कर्मचारियों की संख्या में प्रवेश करते हैं?
    • यदि आप प्यार में निराश हो गए थे, तो अपने आप से पूछें कि क्या आपने अपने साथी से धक्का दे दिया या बहुत ज्यादा उम्मीद की। क्या आप समझ गए थे कि उन्होंने रिश्ते के बारे में क्या महसूस किया? क्या आपने अपनी परियोजनाओं और दोस्ती का समर्थन किया?
  • शीर्षक शीर्षक छवि 7 पर काबू पाएं चरण 7

    Video: 'ठग्स ऑफ हिंदोस्तान' से आमिर की 'बेटी' को हुआ ऐसा नुकसान, अब फिल्में भी मिलनी हुईं मुश्किल

    2
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें अपने पिछले निराशा के कारणों का पता लगाने के बाद, भविष्य में एक और अधिक यथार्थवादी लक्ष्य स्थापित करने का प्रयास करें। आप क्या देखना चाहते हैं कि आगे क्या होगा? आपको सफल होने की अधिक संभावना बनाने के लिए आपको क्या करना होगा? विश्वसनीय लोगों से बात करें कि आपका नया लक्ष्य यथार्थवादी कैसे दिखता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने अपना पहला मैराथन भाग लिया है और 7 मिनट में एक मील चलाने की उम्मीद की है, तो शायद आपकी महत्वाकांक्षाएं बहुत अधिक थीं। अगले दौड़ के लिए थोड़ा और अधिक यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें यदि आप 10 मिनट में एक मील चलाते हैं, तो अपना लक्ष्य 9.7 मिनट के लिए एक मील तक सेट करें। ट्रेन उस समय तक पहुंचने के लिए
  • यदि आपका पिछले लक्ष्य वर्ष के अंत में एक उपन्यास प्रकाशित करना था, तो अपना नया लक्ष्य अधिक मध्यम बनाएं आपका नया लक्ष्य आपके मसौदे के बारे में टिप्पणी प्राप्त करना हो सकता है। कुछ उपन्यास संपादन कार्यशालाओं के लिए साइन अप करें, या एक स्वतंत्र संपादक को किराया या कोई लिखने के लिए तैयार करने के लिए।
  • शीर्षक शीर्षक छवि 8 का सफाया चरण 8
    3
    एक मानसिक विपरीत बनाओ मानसिक विरोधाभासी अभ्यास के द्वारा आशावादी सोच और यथार्थवादी योजना के बीच संतुलन का पता लगाएं। सबसे पहले, कल्पना करें कि आप जिस लक्ष्य को आप चाहते हैं, उसे प्राप्त करें कुछ मिनटों के लिए कल्पना करें कि आप कुल सफलता हासिल करते हैं फिर, अपनी चिप को बदलें और उन सभी बाधाओं की कल्पना करें जो दिखाई दे सकते हैं। कल्पना कीजिए कि उचित लक्ष्यों के लिए आपके रास्ते पर आने वाली बाधाएं वास्तव में आपको अधिक सक्रिय और उन समस्याओं का समाधान करने में अधिक सक्षम महसूस कर सकती हैं। हालांकि, यदि लक्ष्य तर्कहीन है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि इस अभ्यास से आप उस इच्छा से छुटकारा पा सकते हैं और इसके बजाय, आप जो कुछ हासिल कर सकते हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करें।
  • आपके और आपके लक्ष्यों के बीच की बाधाओं को स्वीकार करना एक नकारात्मक या अस्वास्थ्यकर विचार नहीं माना जाना चाहिए। मानसिक विरोधाभास का प्रयोग आपको उन लक्ष्यों तक नहीं छोडने में मदद करेगा जो आप तक नहीं पहुंचा सकते हैं या जो आप प्राप्त नहीं कर सकते हैं पर जोर देते हैं।
  • इमेज का शीर्षक, फेलर का सफाया चरण 9
    4
    अपनी रणनीति बदलें मंथन और सबसे अच्छा लगता है कि एक का चयन करें अपने सिर में समाधान का परीक्षण करने के लिए मानसिक विपरीत का उपयोग करें। अपने आप से पूछें कि क्या आपके पास अपनी नई योजना को कार्यान्वित करने के लिए संसाधन हैं क्या समस्याएं हो सकती हैं? आप उन्हें कैसे हल करेंगे? शुरू करने से पहले आपको क्या करना चाहिए?
  • वही गलतियां मत करो आपकी नई रणनीति में उन तत्वों में से कोई भी शामिल नहीं होना चाहिए, जो आपकी आखिरी रणनीति को विफल करने के कारण हो सके।
  • योजना बी बनाएँ। अप्रभावी जटिलताओं के कारण अच्छी तरह से निष्पादित रणनीतियों को विफल हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप एक ठोस बी योजना के साथ क्षेत्र में वापस कूदते हैं।
  • शीर्षक शीर्षक छवि 10 पर काबू पाएं चरण 10
    5
    पुनः प्रयास करें अपने नए लक्ष्य और आपकी नई, अधिक ठोस योजना के साथ, अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए तैयार रहें। अपने कदमों को प्रभावी होने के रूप में अपनी प्रगति पर विचार करने के लिए समय निकालें। अपनी रणनीति बदलने के लिए स्वतंत्र महसूस करें आप प्रगति के रूप में सीखेंगे और इस प्रक्रिया का एक स्वाभाविक हिस्सा अपनी रणनीति को अनुकूलित और संशोधित करना है। चाहे आप अपना लक्ष्य प्राप्त करें या फिर से प्रयास करें, आप उच्च स्तर के लचीलेपन प्राप्त करेंगे।
  • और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com