ekterya.com

कैसे स्वस्थ होना (शारीरिक रूप से, मानसिक और सामाजिक रूप से)

"स्वस्थ" होने के नाते किसी व्यक्ति की शारीरिक स्थिति से ज्यादा कुछ का उल्लेख किया जाता है, इसके लिए उनके भावनात्मक, आध्यात्मिक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ भी करना पड़ता है। इस लेख में इस व्यापक संदर्भ में स्वास्थ्य को संबोधित किया जाएगा।

चरणों

विधि 1
शारीरिक स्वास्थ्य

छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक) चरण 1
1
सक्रिय रहें एक दिन में कम से कम 30 मिनट, सप्ताह में 3 या 4 दिन व्यायाम करें। अपने शरीर के सभी हिस्सों को व्यायाम करें, न केवल हृदय
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) चरण 2
    2
    स्वस्थ भोजन खाएं लाल मांस की खपत कम करें और अपने आहार में फलों और सब्जियों की मात्रा में वृद्धि करें। एक शाकाहारी आहार के बाद विचार करें संतृप्त वसा, नमक और शर्करा से बचें समय-समय पर केक के टुकड़े के साथ खुद को इनाम देने के लिए अच्छा है, लेकिन यह सब कुछ नहीं खाएं
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक) चरण 3
    3
    छोटे हिस्से खाएं रेस्तरां में भाग का आकार बहुत ज्यादा है जो हमारे शरीर की वास्तव में जरूरत है और स्वस्थ क्या है। महसूस करने की आदत से छुटकारा पाएं कि आपको हमेशा अपनी प्लेट पर खाना खत्म करना है
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) चरण 4
    4
    नींद। सो रही आपके जीवन को 11 वर्षों तक बढ़ा सकता है। लोगों के बीच नींद की मात्रा भिन्न होती है, लेकिन सबसे अधिक क्षमता में कार्य करने में सक्षम होने के लिए प्रत्येक रात्रि निर्बाध नींद के 6 से 8 घंटे के बीच सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती है। इसके लिए कोई नियम नहीं हैं, इसलिए अगर अगले दिन अच्छा महसूस करने के लिए आपको 10 घंटे आराम की ज़रूरत है, तो यही आपको करना चाहिए। पर्याप्त नींद नहीं होने के परिणामस्वरूप बुरा लगना, अक्षमता से काम करना, अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करना और अवसाद में पड़ना भी शामिल है।
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक) चरण 5
    5
    अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार सुनिश्चित करें कि आप सभी आवश्यक विटामिन प्राप्त करें शाकाहारियों, विटामिन बी और डी के लिए प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है (क्योंकि शाकाहारी आहार में विटामिन बी 12 का कोई स्रोत नहीं है), साथ ही जस्ता और लोहा भी। मल्टीविटामिन लेने पर विचार करें विटामिन सी और जस्ता आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण हैं और एक संतुलित आहार खा रहे हैं यह सुनिश्चित करेंगे कि आप इसे पर्याप्त मात्रा में ले लें।
  • Video: रोजाना शारीरिक संबंध बनाने से मिलते हैं ये 7 फायदे

    छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) चरण 6

    Video: World Health day (विश्व स्वास्थ्य दिवस ) की शुरुआत कैसे हुई ?

    6
    एक अच्छी स्वच्छता रखें अपने दांतों को दिन में कम से कम दो बार ब्रश करें और फॉल्स को मत भूलें! अपने हाथों को अक्सर धो लें और दिन में एक बार स्नान करें।
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) चरण 7
    7
    पानी ले लो आपको कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए। जब तक आप प्यास न हों तब तक इंतजार न करें, क्योंकि उस समय आपके शरीर में पहले से ही निर्जलित हो सकता है हमेशा तुम्हारे साथ पानी की एक बोतल ले जाने के लिए उपयोग करें।
  • विधि 2
    मानसिक स्वास्थ्य

    छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) चरण 8
    1
    अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करें विस्फोट के बजाय, सरल साँस लेने के व्यायाम की कोशिश करो
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) चरण 9
    2



    सतर्क रहें और ध्यान केंद्रित करें आप उस समय ध्यान केंद्रित करने के लिए ध्यान देने की अवधारणा को एकीकृत करते हैं कि आप अपने मन को प्रशिक्षण देने के लिए हर समय क्या करते हैं। अपने मन को वर्तमान से दूर न दें जब आप अपने दिमाग को पिछले या भविष्य की घटनाओं के बारे में चिंतित करने के लिए घूमते हैं, तनाव और चिंता जोड़ें और अपनी दक्षता कम करें।
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक) चरण 10
    3
    अपनी गलतियों के बारे में बहुत ज्यादा मत सोचो आप जो गलत सोचते हैं, उसके बारे में ध्यान देने की कोशिश करें ताकि आप बाद में उसी गलती न करें।
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) चरण 11
    4

    Video: स्वस्थ शरीर है सबसे बड़ा खजाना

    अपनी उपलब्धियों को पहचानें और उनको मत छोड़ें। जब आप कुछ हासिल करते हैं, तो गर्व हो। विचारों के बजाय "मुझे बेहतर करना चाहिए था" लगता है कि "मैंने महान किया, मैं आश्चर्यजनक हूं"।
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) चरण 12
    5
    आराम करने के लिए समय निकालें कुछ योग या ध्यान करने के लिए कुछ ही मिनटों का समय लें।
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक रूप से) चरण 13
    6
    दूसरों के साथ अपनी भावनाओं को साझा करें अपनी भावनाओं को न रखें, क्योंकि आप अपने आप को और अधिक भावनात्मक क्षति करने का जोखिम चलाते हैं।
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक रूप से) चरण 14
    7
    दूसरों के साथ अपने संबंधों से अवगत रहें दूसरों की देखभाल और सम्मान करना अन्य लोगों को बुरा मत मानना अपने जीवन में अन्य लोगों के साथ आपके संघर्षों को हल करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें
  • विधि 3
    आध्यात्मिक स्वास्थ्य

    छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) चरण 15
    1
    अक्सर और लगातार प्रार्थना करो दिन भर में बैठकर भगवान से बात करें।
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक रूप से) चरण 16
    2
    बाइबल पढ़ें परमेश्वर के वचन से सीखो-खजाना
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक, मानसिक, सामाजिक) चरण 17
    3
    ईश्वर की पूजा करें और अपने चर्च के सदस्यों के साथ अच्छे संबंध रखें। सिर्फ इसलिए याद मत करो क्योंकि "आप थक चुके हैं" अपने चर्च के सदस्यों के संपर्क में रहें। भगवान से प्रार्थना करो और उसे धन्यवाद।
  • छवि स्वस्थ रहें (शारीरिक रूप से, मानसिक, सामाजिक) चरण 18
    4
    परमेश्वर के वचन के अनुसार जीवित रहें दस आज्ञाओं का पालन करें दूसरों की सहायता करें निष्पक्ष होने का प्रयास करें और प्रलोभन में मत आना
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com