ekterya.com

कैसे एक पादरी बनने के लिए

क्या आपको लगता है कि आप अन्य लोगों को एक पादरी के रूप में मदद करने का व्यवसाय कर रहे हैं? चैपलेंस उन लोगों के लिए आध्यात्मिक मार्गदर्शिका हैं, जो एक कठिन चरण से गुजरते हैं। उदाहरण के लिए, अस्पतालों, जेलों और सैन्य ठिकानों में अक्सर धार्मिक समर्थन की आवश्यकता वाले लोगों के निपटान में पादरियों की संख्या होती है। यह पेशा सराहनीय है और यदि आप महसूस करते हैं कि वह व्यवसाय है, तो आपको राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रमाणन बोर्ड के साथ पर्याप्त प्रमाणन प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। एक पादरी बनने के लिए सीखने के लिए चरण 1 पढ़ने शुरू करें

चरणों

भाग 1

पाप्पेन के रूप में अपने नए कैरियर के लिए तैयार करें
छवि शीर्षक से एक चैपलैन चरण 1 बनें
1

Video: Hindi Christian Documentary Clip - परमेश्वर का पृथ्वी पर आना और एक पाप बलि बनना

आपको यह समझना चाहिए कि इसका क्या मतलब है एक पादरी के रूप में काम करना विभिन्न समूहों में विभिन्न प्रकार की जरूरतों को पूरा करने के लिए धार्मिक समूह अध्यापकों को किराए या ऑर्डर करते हैं। आमतौर पर अस्पताल, नर्सिंग होम, सैन्य ठिकानों और जेलों में काम करते हैं। एक पादरी के रूप में, आपको उन लोगों के साथ बातचीत करना होगा जिनकी मार्गदर्शिका की आवश्यकता है, बीमार व्यक्तियों को सलाह देने और आराम देने के अलावा, किसी घर तक या अपने देश के मूल तक सीमित हैं। जिस संगठन पर आप कार्यरत हैं उसके आधार पर, आपको निम्नलिखित कार्य करने होंगे:
  • अस्पताल में अपनी मंडली या संगठन के लोगों को घर पर या किसी कार्यालय में शामिल होने के लिए उन लोगों से मिलें, जो आपके पास आते हैं
  • उन लोगों को सुनो जो आध्यात्मिक सहायता की आवश्यकता है और उनके साथ प्रार्थना करते हैं
  • धार्मिक सेवाओं या प्रार्थना सत्रों को व्यवस्थित करें
  • जिन लोगों को इसकी ज़रूरत होती है, उन्हें प्रस्ताव चिकित्सा
  • अंतिम संस्कार बाहर लाओ
  • छवि शीर्षक वाला एक चैपललाइन चरण 2
    2
    एक खुले दिमाग और बहुत सहानुभूति रखें एक पादरी के पास बहुत सी सहानुभूति होनी चाहिए और विभिन्न पृष्ठभूमि वाले लोगों से संबंधित होने के लिए पर्याप्त खुला होना चाहिए। एक पादरी के रूप में, आप उन लोगों की सहायता करने के लिए प्राधिकरण की स्थिति में होंगे, जिनकी सबसे ज़्यादा ज़रूरत है, चाहे उनकी एक टर्मिनल बीमारी हो या उनके घर और परिवार से बहुत दूर स्थित हो। इस तरह के काम की सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता यह है कि आप सभी प्रकार के लोगों से संबंधित हो सकते हैं।
  • अस्पतालों और सैन्य ठिकानों में काम करने वाले चैप्लेन्स विभिन्न धर्मों के लोगों से बातचीत करते हैं यहां तक ​​कि ऐसे लोग भी हैं जो धार्मिक सलाह नहीं लेते हैं एक अच्छे पादरी बनने के लिए, आपके पास एक खुले दिमाग होना चाहिए और सभी प्रकार के लोगों को स्वीकार करना चाहिए, खासकर यदि आपका धर्म तुम्हारा से अलग है।
  • भले ही आप किसी विशिष्ट मंडली का हिस्सा हों, आपको अलग-अलग लोगों के साथ काम करना सीखना होगा। उदाहरण के लिए, आपको उस व्यक्ति की सेवा करनी पड़ सकती है, जिसने आपके धर्म के खिलाफ किए गए फैसले किए हैं। किसी व्यक्ति की सहायता करने के लिए अलग-अलग विचारों को अपने पास रखने में सक्षम होने के नाते, कोई बात नहीं, आप किसके साथ काम कर रहे हैं।
  • छवि शीर्षक से एक चैपलैन चरण 3 बनें
    3
    आप अजनबियों को उनकी आध्यात्मिक ज़रूरतों के साथ मदद करने में सक्षम होना चाहिए। कोई पद जहाँ आप एक पादरी के रूप में काम करते हैं, आप नए लोगों को एक नियमित आधार पर मिलेंगे। आप इन लोगों को केवल एक या दो बार अपने जीवन में मिल सकते हैं, इसलिए आपको यह जानना होगा कि उनकी मदद कैसे करें, उन्हें प्रेरित करें और उन्हें प्रेरित करें, भले ही आप उन्हें मिले हों। आपका मुख्य उद्देश्य लोगों के साथ मजबूत बंधन बनाने के लिए उन्हें अपने सबसे कठिन क्षणों में समर्थन देना होगा। इस प्रकार के संबंधों को शीघ्रता से बनाने के लिए एक विशेष व्यक्ति की आवश्यकता होती है
  • छवि शीर्षक वाला एक चैपलैन चरण 4 बनें
    4

    Video: Hindi Christian Crosstalk | हमारे पादरी ने कहा...| Can We Welcome the Lord by Following the Pastors?

    विश्वसनीय रहें और अपने ग्राहकों के साथ हमेशा गोपनीयता बनाए रखें। एक सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक आपको पादरी के रूप में पूरा करना होगा, जिनके पास समस्याएं हैं और जिनको आध्यात्मिक मार्गदर्शक की आवश्यकता है जब कोई व्यक्ति आपको मदद के लिए पूछने के लिए आता है, तो वे अपने जीवन का व्यक्तिगत विवरण साझा करेंगे, सब कुछ गोपनीय होने का इंतजार करेंगे। जैसे ही एक मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक अपने रोगियों के साथ गोपनीयता रखता है, आपको ऐसा करना होगा। एक पादरी जो विश्वसनीय नहीं है, जल्द ही अपने काम को प्रभावी ढंग से करने की क्षमता खो देंगे।
  • छवि शीर्षक से एक चैपलैन चरण 5 बनें
    5
    आपको हर समय मदद करने के लिए तैयार रहना चाहिए। लोग दिन के किसी भी समय एक आध्यात्मिक संकट से ग्रस्त हो सकते हैं, यहां तक ​​कि भोर भी। जहां आप काम करते हैं उसके आधार पर, जैसा कि आप ड्यूटी पर एक डॉक्टर थे, आपको कुछ चीजें रोकना पड़ सकता है या उस व्यक्ति की मदद करने के लिए सुबह उठो, जिसकी आपको ज़रूरत है कई लोगों के लिए यह बहुत ही परोपकारी होना मुश्किल है - यह एक नौकरी है कि टायर और उनके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इस तरह की उदारता के कारण बहुत सारे पादरी विशेष होते हैं।
  • हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने व्यक्तिगत जीवन की सुरक्षा के लिए सीमा निर्धारित करें। उदाहरण के लिए, आप अन्य लोगों को अपनी व्यक्तिगत जानकारी देने से बच सकते हैं आप कहां काम करते हैं इसके आधार पर, अन्य प्रतिबंध भी हो सकते हैं।
  • Video: Hindi Christian Crosstalk | निगरानी | Revealing the Status Quo of Religion in China

    छवि शीर्षक से एक चैपलैन चरण 6 बनें
    6
    आध्यात्मिक रूप से मजबूत रहें जब एक व्यक्ति को पूरे दिन दूसरों को जाना पड़ता है, तो यह आम तौर पर उनके मनोदशा को प्रभावित करता है एक पादरी के रूप में, आपको स्वयं को भी मदद करना चाहिए और आध्यात्मिक रूप से बिगड़ने से बचने चाहिए। एक पादरी बनने के लिए जो कोई अंतर कर सकते हैं, यह जरूरी है कि आप अपने विश्वासों के साथ दृढ़ रहें और तनाव को प्रबंधित करने के लिए सीखें जिससे आप अन्य लोगों का समर्थन कर सकें।
  • भाग 2

    शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करता है
    छवि शीर्षक वाला एक चैपललाइन चरण 7
    1



    अपनी डिग्री समाप्त करें कई संस्थान और संगठन आपको एक अच्छा उम्मीदवार नहीं मानेंगे, जब तक आप स्नातक की डिग्री न हो यदि आप एक पादरी बनना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा यह है कि आपके पास एक धर्मशास्त्रज्ञ या सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में डिग्री है।
    • कुछ विश्वविद्यालय और सेमिनार उन लोगों के लिए विशेष प्रशिक्षण प्रदान करते हैं, जो पादरी होना चाहते हैं। हालांकि, आप धर्मशास्त्र या अन्य संबंधित क्षेत्रों में एक डिग्री के साथ एक पादरी बन सकते हैं।
    • यदि आप किसी विशिष्ट संस्था में काम करना चाहते हैं, जैसे कि अस्पताल या एक जेल, स्वयंसेवक अनुभव हासिल करने के लिए काम करते हैं। जब आप किसी नौकरी पर आवेदन करेंगे तो यह आपके पुनरारंभ में सुधार होगा।
  • छवि शीर्षक वाला एक चैपललाइन चरण 8
    2
    एक मास्टर की डिग्री प्राप्त करने का प्रयास करें कई संस्थानों के लिए आवश्यक है कि उनके अध्याय ने कम से कम एक मास्टर की डिग्री पूरी कर ली है (कुछ भी पसंद करते हैं कि आपके पास पीएचडी है)। खासकर यदि आप एक अस्पताल में काम करना चाहते हैं या एक सैन्य बेस। आप धर्मशास्त्र या अन्य संबंधित क्षेत्रों में मास्टर की डिग्री का अध्ययन कर सकते हैं अगर आपकी नौकरी की आवश्यकता होती है तो पीएचडी खत्म करने का भी प्रयास करें
  • आप एक सेमिनार में या एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में इन डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक पादरी बनने के लिए आवश्यक उपकरण प्राप्त करने के लिए बाइबिल या देहाती चिकित्सा में विशेषज्ञ।
  • छवि शीर्षक से एक चैपलैन चरण 9 बनें
    3
    तय करें कि आपको एक देहाती चिकित्सा प्रशिक्षण (सीपीई) प्राप्त करने की आवश्यकता है। अस्पतालों में काम करने वाले अध्यापकों को इस तरह के प्रशिक्षण प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, जहां उन्हें पूरक पाठ्यक्रम और कार्य अनुभव मिलता है। आपको उन लोगों के साथ काम करने का अवसर मिलेगा जिनके लिए अस्पताल में मदद की ज़रूरत है या एक जेल में। सीपीई विभिन्न धर्मों के साथियों के साथ लाने में मदद करता है और उन्हें अनूठा अनुभव प्रदान करता है कि वे अन्य नौकरियों में उपयोग कर सकते हैं। कई प्रशिक्षण कार्यक्रमों में इस प्रकार के प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।
  • ऐसे केंद्रों की तलाश करें जो इस प्रकार के प्रशिक्षण को केंद्र में उपलब्ध कराते हैं जहां आप काम करने की योजना बनाते हैं, ताकि उस विशिष्ट आबादी के साथ काम करने का अनुभव हासिल किया जा सके।
  • सीपीई कार्यक्रम को कई इकाइयों में विभाजित किया गया है। आम तौर पर आपको प्रत्येक यूनिट को पूरा करने के लिए 3 महीने की आवश्यकता होती है। कुछ प्रमाणन कार्यक्रमों में आपको 4 इकाइयों तक पूरा करने की आवश्यकता होती है।
  • छवि शीर्षक से एक चैपलैन चरण 10 बनें
    4
    क्या आपका धार्मिक संस्था आपको एक पुजारी के तौर पर पेश करता है? क्योंकि इस पेशे की जड़ धर्म पर आधारित है, इसलिए यह आवश्यक है कि आपको उचित शिक्षा और अनुभव प्राप्त हुआ है। कुछ मामलों में, आपको एक पादरी के रूप में काम पर रखने वाले पादरियों का हिस्सा होना चाहिए उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य की नौसेना के लिए आवश्यक है कि आप पालना की नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए अपने संबंधित संप्रदाय का एक मौलवी हो। कई संगठनों की अपनी आवश्यकताओं और योग्यताएं हैं जिन्हें उम्मीदवार के रूप में माना जाने से पहले आपको पूरा करना होगा। अपनी मंडली में पादरीयों का हिस्सा बनने के लिए आपको जो कदम उठाने होंगे, उसका निर्धारण करें।
  • कई मामलों में, आपको पादरी का हिस्सा बनने के लिए एक विद्यालय में स्नातक होना होगा।
  • समन्वय प्रक्रिया के अतिरिक्त, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने चर्च का समर्थन होना चाहिए कि आपके पास इसे प्रस्तुत करने के लिए आवश्यक योग्यताएं हों और एक सक्षम पादरी बनें।
  • भाग 3

    एक पादरी के रूप में एक नौकरी खोजें
    छवि शीर्षक वाला एक चैपललाइन चरण 11
    1
    एक पादरी के रूप में प्रमाणित हो जाओ आप कहां काम करना चाहते हैं इसके आधार पर, आपको एसोसिएशन ऑफ़ प्रोफेशनल चैपलन्स द्वारा मान्यता प्राप्त किसी संगठन से प्रमाणन प्राप्त करना पड़ सकता है। राष्ट्रीय स्तर पर कई संगठन हैं जो एक पादरी को प्रमाणित करने के लिए अलग-अलग आवश्यकताओं की आवश्यकता है। उस संगठन को चुनें, जो आपके सिद्धांतों और काम की अपेक्षाओं को सबसे अच्छी तरह से उपयुक्त मानते हैं। सामान्य तौर पर, आपको एक लिखित परीक्षा करनी चाहिए और प्रमाणीकरण प्राप्त करने के लिए नीचे दी गई आवश्यकताओं को पूरा करना होगा:
    • एक पुजारी (या आपकी संस्था में समकक्ष पद) के रूप में नियुक्त किया जाए
    • आपके चर्च का समर्थन
    • धर्मशास्त्र में एक डिग्री (या संबंधित शाखाओं)
    • कम से कम सीपीई की चार इकाइयां
  • छवि शीर्षक से एक चैपलैन चरण 12 बनें
    2
    निर्धारित करें कि आपको अपना निवास पूरा करने की आवश्यकता है स्थायी अस्पतालों के रूप में काम पर रखा जाने से पहले कुछ अस्पतालों और संस्थानों को उनके निवासियों को पूरा करने के लिए उनके पादरी की जरूरत होती है। एक व्यक्ति एक अनुभवी पादरी के पर्यवेक्षण के तहत अपने निवास को पूरा करता है और यह आम तौर पर एक से दो वर्ष तक रहता है। जब आप संतोषजनक ढंग से अपना निवास पूरा कर लेते हैं, तो संगठन आपको नौकरी के उम्मीदवार के रूप में विचार कर सकता है।
  • निवासी अध्याय परिवारों और अस्पताल के कर्मचारियों के साथ काम करते हैं, जो उनके प्रशिक्षण के भाग के रूप में सेमिनारों और कक्षाओं में जाते हैं।
  • छवि शीर्षक वाला एक चैपलैन चरण 13
    3
    व्यावसायिक चैपल के एक संगठन के सदस्य बनें संयुक्त राज्य अमेरिका में, पादरी का सबसे बड़ा संगठन एसोसिएशन ऑफ प्रोफेशनल चैपलेंस है, जिसका सदस्य कई अलग-अलग धर्मों से हैं हालांकि, अन्य संगठन भी मौजूद हैं और सभी के पास उनकी सदस्यता के लिए अलग-अलग आवश्यकताओं हैं। यदि आप इन संगठनों में से किसी एक का सदस्य बन जाते हैं, तो आप अन्य पादरी के साथ काम कर सकते हैं और कई जॉब के अवसर प्राप्त कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अन्य नौकरियों (जैसे चिकित्सा कर्मियों और पुलिस) के विपरीत, पादरी संघीय सरकार के विनियमन के तहत नहीं हैं अमेरिका में अधिकांश राज्य एक पादरी बनने के लिए उनके पास कोई आवश्यकताएं या कानून नहीं हैं राष्ट्रीय संगठनों द्वारा स्थापित किया गया है जो चैप्लेन्स को प्रशिक्षण और समर्थन प्रदान करते हैं, इसके अलावा, एक पादरी होने के लिए आवश्यकताओं की कोई सूची नहीं है
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com