ekterya.com

अपने जीवन को क्रम में कैसे रखा जाए

क्या आपने कभी सोचा है कि कैसे अराजकता की अवधि का सामना करने के बाद अपना जीवन कैसे डाल सकता है? संदेह के बिना, कई लोग खुद उठाने और शुरू करने के लिए सशक्त बनाने के बजाय परेशान हो जाते हैं हालांकि यह बहुत स्वस्थ नहीं है, आपके लिए खेद महसूस करना आसान है और इस स्थिति में कुछ भी न करें। हालांकि, जीवन की कुंजी है कि साइकिल चलाने के लिए - संतुलित रहने के लिए, आपको जारी रखना होगा

चरणों

भाग 1

अपने समय का नियंत्रण वापस ले लें
छवि का शीर्षक, आपका जीवन वापस क्रम में चरण 1 प्राप्त करें
1
जिस तरह से आप अपना समय बिताते हैं उसका मूल्यांकन करें जब तक यह आपके द्वारा सेट किए गए एक विराम नहीं है, यह संभव है कि कोई भी गतिविधि जो एक ठोस परिणाम न उत्पन्न करे या सफलता नहीं लेती, समय की बर्बादी है बस अपने जीवन में उन चीजों का चयन करें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं और जो नहीं हैं। सबसे पहले, उन चीज़ों की सूची बनाएं जिन्हें आप आमतौर पर दैनिक या साप्ताहिक आधार पर करते हैं और लिखते हैं कि आप प्रत्येक गतिविधि पर कितना समय व्यतीत करते हैं फिर, उस सूची के तत्वों को ले जाएं और उन लोगों को पार करें, जो आपके जीवन में बेकार हैं और जिस पर आप बहुत अधिक समय बिताते हैं।
  • छवि शीर्षक में आपका जीवन वापस क्रम में चरण 2 प्राप्त करें
    2

    Video: 10 Inspirational Life Lessons from MS Dhoni (10 बातें जो हम धोनी से सीख सकते हैं )

    अनावश्यक गतिविधियों पर कम समय व्यतीत करें। आप उन वस्तुओं को देखते हैं जिन्हें आपने बाहर कर दिया है और सूची में अभी भी क्या हैं। क्या आपको लगता है कि उनके साथ समय बिताना उचित है? आपका मुख्य लक्ष्य बेकार गतिविधियों के लिए इतना समय समर्पित करना बंद करना है। अब जब आप जानते हैं कि आपको किन गतिविधियों से बचना चाहिए, तो उन्हें अधिक उत्पादक गतिविधियों के साथ बदलना आसान होगा।
  • उदाहरण के लिए, फिल्मों में जाने या आधे आवृत्ति के साथ इंटरनेट पर सर्फिंग आपको अधिक समय देगी इसके अलावा, यदि आप प्रतिदिन 5 घंटे के टीवी देखते हैं, तो आप निश्चित रूप से आपके जीवन में थोड़ा समय खो देंगे।
  • आपका जीवन वापस क्रम में कदम 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    सामाजिक क्षेत्र के पेजों को बंद करें कुछ लोग जब वे कंप्यूटर के सामने होते हैं, तो आमतौर पर जितनी संभव हो उतनी खिड़कियां खुली होती हैं। उनका दावा है कि यह महत्वपूर्ण कार्यों को नहीं भूलने और केंद्रित रहने के लिए उन्हें मदद करता है। हालांकि, यदि यह आपका मामला है, तो आप शायद नोटिस करते हैं कि नोटिफिकेशन जल्दी से दिखाई देते हैं, और इससे पहले कि आप इसे जानते हैं, आप ट्वीट्स से विचलित होंगे, जो आपको एक और दिलचस्प लेख, खाने के बारे में फोटो अपडेट और ऑनलाइन चर्चा अनूठा लेकिन अर्थहीन इन सामाजिक समुदायों को बंद करें और नियंत्रण करें।
  • डिजिटल समाजीकरण के साधनों को फिर से दर्ज करने के लिए दिन के समय क्या हैं, पता करें। दिन के अपडेट शेड्यूल करने के लिए समय प्रबंधन के लिए उपयोगी टूल का लाभ उठाएं। थोड़े समय में आप उत्पादक होने में इतने व्यस्त होंगे कि आपको नहीं पता होगा कि जिस सामाजिक दुनिया में आप इतनी जलमग्न थे, वह गायब हो गया है।
  • छवि शीर्षक में आपका जीवन वापस क्रम में चरण 4 प्राप्त करें

    Video: अनुशासन कैसे बनाए | How to maintain discipline in hindi | श्री श्री रवि शंकर जी

    4
    जल्दी उठो और उस महत्वपूर्ण समय का उपयोग ध्यान केंद्रित करने के लिए करें सूर्योदय की ऊर्जा का लाभ उठाएं जितने लोग अभी तक नहीं उठे हैं और इसलिए, अराजकता नहीं बनाते, आपके लिए काफी उत्पादक होने के लिए यह एक बढ़िया समय है। बाद में सामाजिक वेब पेज और व्यक्तिगत ईमेल छोड़ें तुरंत काम करने के लिए प्रारंभ करें जो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा।
  • हालांकि, आप इस क्षण को ध्यान या व्यायाम करने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं ध्यान आपके मन को साफ करने और नए सिरे से और आराम करने के लिए आपको बहुत मदद करेगा।
  • यदि आप प्रत्येक सुबह 5:30 से 7:30 बजे तक अलग-अलग समय निर्धारित करते हैं, तो यह एक सघन नौकरी करने के लिए आपको एक पंक्ति में दो घंटे देगा। यह आश्चर्यजनक है कि आप इस समय क्या हासिल कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक में आपका जीवन वापस क्रम में चरण 5 प्राप्त करें

    Video: जानिए मृत्यु के समय मनुष्य के प्राण शरीर के किन जगहों से निकलते है |

    5
    आवश्यक होने पर "नहीं" कहें और इसके बारे में बुरा मत मानो। जीवन में कई बार ऐसा होता है जब आप को बनाए रखना लगभग असंभव है। बैठकों, रात्रिभोज, दलों, सम्मेलनों और सभी प्रकार की परिस्थितियों में आपकी उपस्थिति की आवश्यकता होती है। वांछित महसूस करना अच्छा है, लेकिन किस कीमत पर? किसी भी संदेह के बिना प्रत्येक घटना में जा रहे अपने उत्पादकता पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा। उन घटनाओं पर जाने से इनकार करते हैं जो इतना आवश्यक नहीं हैं इस तरह, आप दरवाजे खुलेंगे ताकि अधिक अवसर आपकी प्राथमिकताएं बन सकें।
  • अपने आप से पूछिए "किस तरीके से एक आमंत्रण को स्वीकार किया जा सकता है, जिससे आप अपने जीवन के सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सुधार कर सकते हैं?" यदि वे नहीं करते हैं, तो उत्तर नहीं।
  • भाग 2

    स्वस्थ आदतों को पुनर्स्थापित करें
    छवि शीर्षक वाला अपना जीवन वापस क्रम में चरण 6 देखें
    1
    फल, सारा खाद्य पदार्थ, सब्जियों और प्रोटीन स्रोतों पर केंद्रित एक स्वस्थ आहार योजना तैयार करें। एक स्वस्थ आहार सामान्य रूप से आपके ऊर्जा स्तर पर और आपके मनोदशा पर एक शक्तिशाली प्रभाव हो सकता है यहां तक ​​कि एक या दो दिन के लिए स्वस्थ आहार खाने से आपको यह महसूस हो सकता है कि आपने अपना जीवन वापस क्रम में रख दिया है।
  • छवि शीर्षक में आपका जीवन वापस क्रम में चरण 7 प्राप्त करें
    2
    भोजन के लिए विटामिन जोड़ें, जो आप दैनिक आधार पर खाते हैं। कुछ विटामिन की खुराक का आपके जीवन की आखिरी मेहनती अवधि के दौरान तनाव की मात्रा को कम करने में काफी प्रभाव हो सकता है। भले ही आपका आहार कितना स्वस्थ है, आपको तनाव और चिंता के कारण कुछ पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है। तनाव के स्तर को कम करने में मदद करने वाले विटामिन विटामिन बी और सी हैं।
  • छवि शीर्षक में आपका जीवन वापस क्रम में चरण 8 प्राप्त करें
    3
    ध्यान अभ्यास या साँस लेने के व्यायाम। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, तनाव किसी व्यक्ति के उत्पादकता स्तरों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। जब आपको लगता है कि आपके पास अपने बारे में बहुत सी बातें हैं, तो आप के लिए कभी-कभार श्वास करना भूलना आसान होता है। इसलिए, एक गहरी सांस लें और तुरंत अपने मस्तिष्क में ऑक्सीजन के प्रवाह में सुधार करें।
  • छवि शीर्षक में अपना जीवन वापस क्रम में कदम 9 देखें
    4
    प्रकृति में अधिक समय व्यतीत करें बाहर होने का समय कभी भी बर्बाद नहीं है प्रकृति एक व्यक्ति के विचारों को स्पष्ट कर सकती है और परेशान मन को कम कर सकती है एक पहाड़ पर चढ़ने या जंगल में घूमने से आपको यह पता चलता है कि क्या महत्वपूर्ण है और आपको ब्रह्मांड से जुड़ा महसूस करने में मदद करता है।



  • छवि शीर्षक में आपका जीवन वापस क्रम में कदम 10 देखें
    5
    अपनी मांसपेशियों को फैलाने के लिए कुछ समय निकालें अपने परिसंचरण में सुधार, अपनी मांसपेशियों को टोन करने और हानिकारक विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए एक मालिश सत्र की अनुसूची करें। एक योग कक्षा में जाएं कई अलग-अलग योग कक्षाएं हैं और वहां उपलब्ध शिक्षक हैं। आप पर भरोसा करना चाहिए कि निस्संदेह एक शैली और आपके लिए एक शिक्षक होगा। आपको कुछ कक्षाएं लेनी पड़ सकती हैं जो आपको पागल नहीं चलेगी और वह ठीक है। जब आपको वह पता चलता है जो आपके लिए सही है, तो इसके लायक होगा, क्योंकि यह संभव है कि आपके जीवन के अगले 10 वर्षों में आप उस गतिविधि का अभ्यास करने के लिए खुद को समर्पित करें।
  • छवि का शीर्षक, आपका जीवन वापस क्रम में कदम 11
    6
    कम धूम्रपान, मादक पेय की खपत कम करें और अन्य बुरी आदतों को छोड़ दें निस्संदेह, वे हानिकारक समर्थन करते हैं और इनमें से कुछ दोष आपके फैसले को सचमुच मेघ कर सकते हैं। जो धन आप सहेजते हैं और आपको इनमें से एक या अधिक बुरी आदतों को छोड़ने से मिले अच्छे स्वास्थ्य को कुछ ज्यादा संतोषजनक रूप में निवेश किया जा सकता है, जैसे पर्वतारोहण समूह में शामिल होना या एक सप्ताह के लिए स्पा के लिए पास खरीदना। ऐसे समय की तरह जब आप बस हुआ, ऐसे कई बार होते हैं जब सब कुछ नियंत्रण से बाहर निकलता है अब जब पानी शांत हो गया है, तो अब आपके लिए अपने शरीर के मंदिर पर ध्यान केन्द्रित करने का समय है।
  • भाग 3

    फिर से व्यवस्थित करें
    छवि का शीर्षक, आपका जीवन वापस क्रम में कदम 12
    1
    सबसे पहले, आपको खुद को व्यवस्थित करना होगा - अंत में, आपको खरीदना होगा। एक आम समस्या लें - उदाहरण के लिए, पत्रिकाओं को महीने के लिए फेंक दिया गया है। तुम्हें पता है कि आपको उनके बारे में कुछ करना होगा, इसलिए बारह पत्रिका रैक खरीदने के लिए दुकान में तुरंत जाएं। हालांकि, यह शायद बेहतर है कि बैठ जाओ और पता करें कि आपको कौन बचा है और कौन आपको फेंक देना चाहिए। याद रखें कि कभी-कभी कम अधिक होता है
  • आपका जीवन वापस क्रम में कदम 13 शीर्षक वाला चित्र
    2
    गेराज बिक्री पर जाएं कभी-कभी, आप बिक्री के इन प्रकारों में बहुत अच्छी वस्तुएं पा सकते हैं। सेलर्स लगभग कुछ नहीं के लिए कई उत्पादों को बेचते हैं क्योंकि उन्हें स्थानांतरित करना पड़ता है और जो पहले उनके घर में था उसका उपयोग नहीं किया जा सकता था कमरे में जो किताब शेल्फ अब नए कमरे के लिए बहुत व्यापक है इसलिए, आपकी हानि यह है कि आपको लागत का एक अंश के लिए और अधिक संगठित करने की आवश्यकता है। समुदाय पर जाएं और कुछ उपयोग करें जो आप उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, आपका जीवन वापस क्रम में कदम 14
    3
    इसे अपने स्थान पर सहेजें संगठित रहने के लिए आप जितनी सरल चीज कर सकते हैं, उसका उपयोग करने के तुरंत बाद किसी भी बाल ब्रश, बैग, कपड़े का सामान, उपकरण या वस्तु को डाल दिया जाए। संक्षेप में, आप जानना चाहते हैं कि प्रत्येक तत्व कहां है ताकि आप इसे कभी भी बर्बाद न करें। अपने आप से यह प्रश्न पूछें: "क्या आप किसी अजनबी को कह सकते हैं, जहां आप रहते हैं, वहां कुछ भी कहां खोजें?" यदि ऐसा नहीं है, तो संभव है कि आप और अधिक को व्यवस्थित करने के लिए यह आवश्यक होगा।
  • छवि शीर्षक में आपका जीवन वापस क्रम में चरण 15 प्राप्त करें
    4
    एक कचरे का उपयोग कर सकते हैं या रीसाइक्लिंग बिन जिन चीजों की आपको आवश्यकता नहीं है उन्हें व्यवस्थित करना मूल्यवान समय की बर्बादी है। यह आश्चर्यजनक है कि आप कितने नियंत्रण को महसूस कर सकते हैं जब आप पुराने जमाने वाले सामानों को निकाल देते हैं, जिसे आप "कुछ दिन" या नोट्स के पन्नों को पढ़ना चाहते हैं जिनकी गतिविधियों आपने पहले ही कर ली है। कई लोगों के लिए, वे कारणों को जमा करते हैं, क्योंकि वे केवल उन्हें देखना नहीं चाहते हैं। हालांकि, यह एक आदत है जिसे आपने खेती की है और आप बदल सकते हैं।
  • इन लेखों में आप कितने मिलेगा यह है कि अब आप उन्हें फेंक सकते हैं इसलिए, उन चीजों से डर नहींें जिन्हें आपने जमा किया है। नतीजतन, आप अधिक सशक्त महसूस करेंगे और अधिक संगठित होंगे।
  • छवि शीर्षक में आपका जीवन वापस क्रम में कदम 16 देखें
    5
    एक कैलेंडर या कागज की शीट और एक ऐक्रेलिक बोर्ड खोजें। कागज पर, दिन के लिए अपनी टू-डू सूची लिखें। यह पूरे दिन आपके साथ लें। अंत में, आप जो कुछ भी नहीं कर सकते उस कैलेंडर पर डाल दें। ऐक्रेलिक बोर्ड आपके लिए किसी भी समय scribbles लिखने के लिए है।
  • छवि शीर्षक से प्राप्त करें आपका जीवन वापस क्रम में कदम 17
    6
    आपके लिए तीन सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को लिखें आपके लिए जो सभी दायित्व हैं जो आपको लगता है कि आपके पास है, उनके लिए यह बहुत आसान है। हालांकि, यह उन कार्यों की समीक्षा करता है जो महत्वपूर्ण हैं और जो कि नहीं हैं, क्योंकि हर चीज मौलिक नहीं है। कभी-कभी आप सोच सकते हैं कि आप बिना रुकावट के चलते ही वास्तव में उत्पादक होते हैं। हालांकि, यह आमतौर पर विपरीत है।
  • जब आप तीन सबसे महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान देते हैं, तो पथ बहुत स्पष्ट हो जाता है और आप उन्हें बाहर ले जाने में सक्षम होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • दोस्तों और हर्बल उपचार की कंपनी तनाव के लिए एकदम सही समाधान है
    • दिन के 10 से 20 मिनट के बारे में सोचो कि आपने क्या किया, आप क्या करते हैं और आप क्या करेंगे पैसे बचाने, स्वस्थ होने और विकसित करने के तरीके के बारे में सोचो। दिन में सोचने में 20 मिनट से ज्यादा खर्च न करें - अन्यथा, इससे विलंब हो सकता है। ब्रेक के दौरान मत सोचो, जैसे कि एक पंक्ति में इंतजार करना या बस पर जा रहा है
    • कार्य को शुरू करने के लिए केवल 20 मिनट (एक सीमित समय) का समर्पण करें जिससे आपको सबसे बड़ा भय हो।

    चेतावनी

    • कभी अपने आप को कोई बहाना नहीं देना आप केवल अपने आप को मूर्ख होगा
    • कम समय में निराश मत हो आपकी जीवन शैली में बदलाव रात भर शुरू हो सकता है, लेकिन परिष्करण करने में बहुत समय लग सकता है।
    • याद रखें कि सभी लोग अलग-अलग हैं हर इंसान का कोई आश्वासन नहीं है कि वह अपने लिए क्या करता है।
    • केवल एक चीज जिसकी आपको डर है, वह डर है डर लगाना बंद करो और अभिनय शुरू करें भय समस्याओं को समाप्त नहीं करेगा या उन्हें प्रकट होने से रोकेंगे, बल्कि उन्हें बदतर बना देगा
    • अवास्तविक उम्मीदें नहीं हैं असम्बद्ध लक्ष्यों के साथ एक एजेंडा तैयार करना बहुत ही मुश्किल होता है, केवल आपदा के कारण होता है।
    • इन युक्तियों में से किसी को चरम पर न लें।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com