ekterya.com

शादी में समस्याएं कैसे हल करें

विवाह विवाह के सामान्य भाग हैं। आप और आपके पति कितना प्यार करते हैं, वे सब कुछ पर सहमत नहीं हो सकते एक सामयिक चर्चा होने का मतलब यह नहीं है कि आपकी शादी में कुछ गलत हो जाता है - हालांकि, जिस तरह से दोनों असहमति को संभालते हैं, वह महत्वपूर्ण है ताकि वे इस लंबी सड़क पर एक साथ रह सकें। सौभाग्य से, स्वस्थ विरोध समाधान एक ऐसा कौशल है जिसे कोई भी सीख सकता है। आप ईमानदारी से बोलकर, विवादों को रचनात्मक रूप से व्यक्त करते हुए और भविष्य में अनावश्यक संघर्ष से बचने के तरीकों से अपने पति के साथ समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

समस्या के बारे में बात करें
रिजोलिव विवाद इन विवाह चरण 1 नामक छवि
1
बात करने के लिए एक अच्छा समय खोजें अपने पति से बात करें जब दोनों अच्छी तरह से विश्राम कर रहे हैं और ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। किसी एक या दोनों को विचलित, थका हुआ या भूख लगी है जब समस्याओं को हल करने की कोशिश मत करो।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका पति काम से सिर्फ आ गया है, तो उसे कुछ परेशान करने से पहले आपको आराम करने में कुछ मिनट दें, जो आपको परेशान करता है
  • रिजोलिव विवाद इन विवाह चरण 2 नामक छवि
    2
    बैठो और अपना चेहरा देखें कमरे के चारों ओर घूमने के बजाय शांत रहो और बात करने के लिए बैठो अपने पति या पत्नी के साथ आँख से संपर्क करें
  • आँख से संपर्क करना आपके साथी को बताता है कि आप सुन रहे हैं और आप जो कहते हैं, उसकी देखभाल करते हैं। यह उन्हें एक-दूसरे से अधिक जुड़ाव महसूस करने में भी मदद करता है।
  • रिजोलिव विवाद इन विवाह स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    संघर्ष के बारे में बात करें अपने पति को बताएं कि आपको क्या परेशान कर रहा है शांति से बोलें और यात्रा से बचें यदि आप एक ऐसी समस्या के बारे में बात करते हैं जो नग्न आंखों के लिए तुच्छ दिखती है, तो यह पता लगाने की कोशिश करें कि अंतर्निहित समस्या क्या है।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "जब आप खाना पकाने खत्म करते हैं तो मैं रसोई घर को साफ करने के लिए चाहूँगा। जब आप इसे गन्दा छोड़ देते हैं, तो मुझे लगता है कि आप यह नहीं मानते हैं कि घर को साफ रखने के लिए मैं कितना मुश्किल काम करता हूं। "
  • रिजोलिव विवाद इन विवाह चरण 4 नामक छवि

    Video: "अपनी समस्याएं खुद हल करें" " Solve your problem yourself "

    4
    इंगित करने से बचें अपने पति या पत्नी पर दोष न दें यह कार्रवाई आपको रक्षात्मक पर रखेगी, जो एक लड़ाई में चर्चा को बदल सकती है। इसके बजाय, उसे बताएं कि आप कैसा महसूस करते हैं और आप क्या सोचते हैं।
  • यह शब्द "हमेशा" और "कभी नहीं" से बचने का एक अच्छा विचार है।
  • उदाहरण के लिए, "जब आप देर से काम कर रहे हों तो मुझे कभी नहीं बताए जाने के बजाय," कहने के बजाय, "मुझे लगता है कि जब आप ओवरटाइम करते हैं और एक पाठ संदेश भी नहीं भेजते हैं तो मैं आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं हूं।"
  • रिजोलिव विवाद इन विवाह चरण 5 नामक छवि
    5
    सक्रिय रूप से सुनो. अपने पति या पत्नी को सुनने के दौरान एक खुले दिमाग रखें अपने शरीर की भाषा, साथ ही साथ आपके शब्दों पर ध्यान दें। अपने बयानों को प्रतिबिंबित करके यह सुनिश्चित कर लें कि आप क्या कहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पति कहते हैं, "मुझे समय-समय पर केवल अकेले ही समय की ज़रूरत होती है", तो आप कह सकते हैं कि "फिर आप सोचते हैं कि आप अकेले होकर बेहतर आराम कर सकते हैं, सही है?"
  • रिजोलिव विवाद इन विवाह चरण 6 नामक छवि
    6
    एक समझौता करें एक समाधान खोजने के लिए मिलकर काम करें जो आपको दोनों को संतुष्ट करता है यदि आप किसी ऐसे समझौते पर नहीं आ सकते हैं जो दोनों के लिए काम करता है, तो अपने पसंदीदा समाधानों के साथ प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पति या पत्नी डिशवॉशर का उपयोग करने को पसंद करते हैं और आप इसके बजाय, व्यंजन को हाथ से धोना पसंद करते हैं, वैकल्पिक पद्धतियों में प्रत्येक पद्धति का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • विधि 2

    व्यक्त असंतोष रचनात्मक रूप से
    रिजोलिव विवाद इन विवाह चरण 7 नामक छवि
    1
    शांत रहो अपनी आवाज़ मत उठाएं, अपने पति का अपमान न करें या व्यंग्य का उपयोग करें। अप्रिय तरीके से अभिनय करना आपके पास कोई उत्पादक वार्तालाप बंद हो जाएगा। अगर आपको लगता है कि आप नियंत्रण खोना चाहते हैं, तो कुछ समय के लिए पूछें और वार्तालाप को जारी रखने से पहले अपने संयम को पुनः प्राप्त करें।
    • यदि आप तर्कसंगत रूप से बात करने के लिए बहुत ज्यादा परेशान करना शुरू करते हैं, तो अकेले कहीं जाएं और गहरी सांस ले जाएं या ब्लॉक के चारों ओर घूमने से बाहर निकलें।
  • रिजोलिव विवाद इन विवाह चरण 8 में शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रश्न में समस्या पर ध्यान केंद्रित करें एक समय में एक चीज के बारे में बात करें। ऐसे मुद्दों को न खींचें, जो बातचीत से संबंधित या पिछले शिकायत नहीं हैं। अतीत को छोड़ दें जहां यह आपके पीछे है। यदि आप अपने पति या पत्नी को कुछ के लिए पहले से ही माफ़ कर चुके हैं, तो इसका इस्तेमाल मौजूदा बातचीत के लिए हथियार के रूप में कभी नहीं करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप इस बारे में बात करते हैं कि आप लॉन को कितनी बार ढक लेना चाहिए, तो अपने बच्चों को किस स्कूल में जाना चाहिए, इसके बारे में पिछले असहमति का उल्लेख नहीं करें



  • रिजोलिव विवाद इन विवाह चरण 9
    3
    कम चलने से बचें सम्मान दिखाएँ और दयालु हो। कुछ चीजें, जैसे अपमान या अपने पति या पत्नी की असुरक्षाओं की तलाश में, को बातचीत से बाहर रखा जाना चाहिए। यदि आप अपने पति के लिए हानिकारक कुछ कहने के लिए काफी गुस्सा महसूस करते हैं, तो पीछे हटकर शांत हो जाओ
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पति या पत्नी जल्दबाजी में निर्णय लेते हैं, तो "बेवकूफ" या "बेवकूफ" कहने की इच्छा का विरोध करें। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि उस समय सच है, यह केवल संघर्ष और संघर्ष के समाधान को बाधित करेगा।
  • रिजोलिव विवाद इन विवाह चरण 10 नामक छवि
    4

    Video: एक कच्चे धागे से हल होंगी सभी समस्याएं | Pandit Bhushan Kaushal | Astro Tak

    निष्कर्ष निकालना जल्दी मत करो अपने पति या पत्नी को संदेह का लाभ दे। अपने मुंह में शब्दों को मत डालें या बुरे कारणों के बारे में सोचें। उत्तर दें इससे पहले कि वे क्या कहते हैं, यह सुनिश्चित कर लें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका पति आपको बताता है कि उसे थोड़ी सी जगह की जरूरत है और आपको लगता है कि वह आपको छोड़ने की कोशिश कर रहा है, तो स्पष्टीकरण मांगिए। "स्पेस" का अर्थ केवल अधिक समय से मतलब हो सकता है, जिससे चीजों को सोचने में मदद मिलती है।
  • अगर कोई आपको परेशान करता है, तो इसका उल्लेख करें कुछ समय के लिए दुःख न करें जो एक कार्रवाई हो सकती है या एक निर्दोष टिप्पणी कर सकती है
  • विधि 3

    भविष्य के संघर्ष से बचें
    रिजोलिव विवाद इन विवाह चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    छोटी चीज़ों के लिए अपने पति को परेशान करने से बचें वास्तविक समस्याओं और छोटे मुद्दों के बीच भेद करना सीखें जिन्हें आप अनदेखा कर सकते हैं यदि आपके पति की कुछ आदतें हैं जो परेशान कर रही हैं, लेकिन हानिरहित हैं, तो इस बारे में सोचें कि क्या आपको इसके बारे में बात करने की ज़रूरत है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पति किसी दूसरे कुर्सी पर काम करने से कुछ तकिए डालते हैं, तो उसके लिए परेशानी मत बनो। तकिए को समायोजित करना लड़ने से आसान है।
  • रिजोलिव विवाद इन विवाह चरण 12 में छवि का शीर्षक
    2
    मूल्य अपने पति या पत्नी अपने पति या पत्नी के सकारात्मक विशेषताओं पर ध्यान दें, दोनों बड़े और छोटे हैं, और हर बार हर बार एक ईमानदारी से बधाई देने से डरो नहीं। जब आप कुछ आपके लिए माना जाता है, तो उसे धन्यवाद
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं "जब मैं देर से घर आया तो रात भर खाने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद यह मेरे रातों और अधिक आराम करता है। "
  • Video: अगर नही हो पा रही है शादी तो ये उपाय जरुर करे how to get early marriage 2017

    रिजोलिव विवाद इन विवाह चरण 13 नामक छवि
    3
    अपने पति या पत्नी गलतियाँ करते हैं कोई भी सही नहीं है और आपका पति हर किसी की तरह गलती कर देगा किसी को भी गलतियों से चेहरे में घिसा होना पसंद नहीं है जो अतीत में किए गए थे, इसलिए अपने पति या पत्नी के साथ ऐसा मत करो
  • रिजोलिव विवाद इन विवाह चरण 14 नामक छवि
    4
    गुणवत्ता समय एक साथ व्यतीत करें आप अपने पति या पत्नी से शादी क्यों नहीं करते हैं, शादी के महीनों या सालों से आपको ये कारणों की वजह से हार न दें Habitúense छोड़ने के लिए, नई चीजों की कोशिश और एक साथ मजा करने के लिए ऐसी गतिविधियों का चयन करें, जो दोनों पसंद करते हैं, जैसे कि मौसम का आनंद लेने के लिए चलने के लिए जाने या एक शौक में जो वे साझा करते हैं
  • रिजोलिव विवाद इन विवाह चरण 15 में छवि का शीर्षक
    5
    उन लोगों से दूर हो जाओ जो आपकी शादी को नियंत्रित करने का प्रयास करें। मित्रों या रिश्तेदारों को मत सुनो जो आपको बुरी सलाह देते हैं, या जो आपको नकारात्मक रूप से प्रभावित करने की कोशिश करते हैं अगर कोई आपकी शादी में हस्तक्षेप करने की कोशिश करता है, तो उन्हें अच्छी तरह से बताएं, लेकिन दृढ़ता से, आपका रिश्ते व्यक्तिगत मामला है।
  • रिजोलिव विवाद इन विवाह स्टेप 16 नामक छवि
    6
    सभी तर्कों को जीतने की कोशिश मत करो। सही होने के बजाय खुश रहना चुनें सभी लोग तर्कों को जीतना चाहते हैं, लेकिन हर समय आपके पति या पत्नी को पराजित करने की कोशिश करना आपके रिश्ते को नष्ट कर देगा। यदि वे कुछ तुच्छ के लिए बहस करते हैं या यदि आपको लगता है कि आप कोई गलती कर सकते हैं, तो अपने पति या पत्नी को तर्क जीतने दें।
  • और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com