ekterya.com

कैसे अपने परिवार की समस्याओं को हल करने के लिए

हम में से बहुत से लोग इसके माध्यम से चले गए हैं परिवार बहुत जटिल हो सकते हैं, और परिवार की समस्याएं बहुत दर्दनाक होती हैं हालांकि, पारिवारिक समस्याओं को हल करने और गतिशीलता में शांति बहाल करने के तरीके हैं। जीवन आपसे प्यार करता है लोगों की ओर नकारात्मकता की भावनाओं में फंसने के लिए समय बर्बाद करने के लिए बहुत छोटा है। जिस तरह से आप अपने परिवार के सदस्य से बात करते हैं और आप जो कहते हैं, उससे बड़ा अंतर हो सकता है।

चरणों

विधि 1

बातचीत शुरू करें
शीर्षक वाली छवि आपको अपने माता-पिता को एक देर रात की घटना के चरण 1 पर ले जाने में मनाएं
1
समस्या के बारे में बात करने से पहले, प्रतीक्षा करें जब तक आपको परेशान न लगे। पारिवारिक समस्याएं बहुत दर्दनाक हो सकती हैं, विशेषकर ऐसे समय में जो परिवार पर केंद्रित होती हैं, जैसे कि उत्सव यदि आपके परिवार के सदस्यों का तर्क है, तो आप एक असली विवाद बनने से चर्चा को रोका जा सकता है अगर आप सभी के शांत होने तक इंतजार करते हैं
  • यदि आप अभी भी परेशान या भावनात्मक महसूस करते हैं तो परिवार की समस्या के बारे में बात न करें यदि आप एक रात के लिए भी प्रतीक्षा करते हैं, तो भावनाओं की तीव्रता कुछ हद तक कम हो सकती है, भले ही आप अभी भी उदास हैं।
  • प्रतीक्षारत आपको भावनात्मक तरीके से, बजाय तार्किक तरीके से समस्या का सामना करने की अनुमति देता है। यदि आप एक कदम वापस लेते हैं और समस्या को संबोधित करने से पहले प्रतिबिंबित करने के लिए समय निकालते हैं, तो आप उस पर जितना प्रतिक्रिया नहीं करेंगे।
  • यदि आप परेशान होने पर किसी से संपर्क करते हैं, तो इससे पहले ही जटिल स्थिति में तीव्रता बढ़ेगी। ऐसा कोई कारण नहीं है कि आप अगले दिन बोलने तक इंतजार नहीं कर सकते, इसलिए अपने त्वरित गति को नियंत्रित करें।
  • छवि का शीर्षक अपने माता-पिता को प्राप्त करें` width=

    Video: जो जीता वही बाज़ीगर - विजय, ट्रिशा, सुमन और आशीष विद्यार्थी - पूर्ण एचडी हिंदी डब ऐक्शन फिल्म

    2
    परिवार की समस्याओं को व्यक्तिगत रूप से पता लगाएं हम सब इसके माध्यम से चले गए हैं - हमने एक संदेश भेजा है या एक ईमेल जिसे हम चाहते थे कि हमने नहीं भेजा। सबसे खराब संभव विकल्प है त्वरित संदेश या ईमेल के माध्यम से पारिवारिक चर्चा या समस्या का समाधान करने का प्रयास करना
  • इसका कारण यह है कि इलेक्ट्रॉनिक संचार के जरिए स्वर आसानी से माना जा सकता है आप सोच सकते हैं कि आप गुस्सा नहीं बोलते, लेकिन जिस व्यक्ति को संदेश प्राप्त होता है वह अन्यथा सोच सकता है
  • एक संदेश भेजने के बजाय, फोन पर कॉल करें या, इससे भी बेहतर, व्यक्तिगत रूप से मिलने के लिए सहमत हों इलेक्ट्रॉनिक संचार लोगों को शारीरिक भाषा का संदर्भ बिंदु खोने का कारण बनता है, जो सहानुभूति प्रेषित कर सकता है और एक दर्दनाक बातचीत से उत्पन्न घाव को कम कर सकता है।
  • इलेक्ट्रॉनिक संचार के माध्यम से, लोग कह रहे हैं कि वे किसी दूसरे व्यक्ति को अपने चेहरे पर कभी नहीं बताएंगे, जो इसे टालने का एक और कारण है।
  • शीर्षक वाली छवि आपको अपने माता-पिता को देर रात की घटना में ले जाने में प्रेरित करती है चरण 9
    3
    तुम्हारा सहित सभी की गलती को स्वीकार करें ऐसा कहा जाता है कि रक्त पानी की तुलना में मोटा है, और आप अपने दोस्तों को चुन सकते हैं, लेकिन अपने रिश्तेदारों को नहीं। आप अपने जीवन से लोगों को समाप्त कर सकते हैं, लेकिन यह समय के साथ अधिक दर्द पैदा कर सकता है
  • दीर्घकालिक समस्याओं से निपटने में पहला कदम यह समझना है कि परिवार के सदस्यों के दोष हैं, लेकिन फिर भी आप उन्हें प्यार कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, अपनी गलतियों को स्वीकार करें स्वीकार करें कि जब आप इसके लायक हैं तब आप दोष पर हैं पारिवारिक समस्याओं को समीक्षकों के रूप में नहीं समझाएं या कुछ भी नहीं जहां एक व्यक्ति गलत है और दूसरा (शायद आप) सही है। इसके बजाय, मध्य बिंदुओं को समझने का प्रयास करें
  • यदि आप यह मानते हैं कि आपने कुछ भी गलत नहीं किया है, भले ही आप पहले व्यक्ति माफी माँगने के लिए यह बहुत उपयोगी हो सकता है कुछ कहो "मैं आपको बता सकता हूं कि आप परेशान हैं। हालांकि यह मेरे लिए भी मुश्किल हो गया है, मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि मैं माफी चाहता हूं। मैं वास्तव में इस समस्या को हल करना चाहता हूं, बस मुझे बताओ कि मैं इसे कैसे कर सकता हूं। " इस तरह, यदि पारिवारिक सदस्य विवाद के साथ जारी रहता है, तो कम से कम आप यह कह सकते हैं कि आपने समस्या का समाधान देखा है।
  • छवि जो कि एक सिपाही कदम 14 खो दिया है
    4
    एविता इसे दोष दें जब आप अपने परिवार से बात करते हैं तो सकारात्मक भाषा रखें किसी ऐसे भाषा का उपयोग न करें जो आपके किसी रिश्तेदार को दोषी ठहराते हैं या नकारात्मक लगता है।
  • यह पूर्वाग्रहित शब्दों या अपने उपनामों का उपयोग न करें परिवार। इसमें एक उग्र स्वर में आरोपित शब्दों के उपयोग से बचने में शामिल है। यदि आप अन्य लोगों को दोषी मानते हैं, तो ये उन्हें रक्षात्मक बना देगा और वे मुकाबला करने के लिए प्रबल होंगे, जो चर्चा को बढ़ेगा।
  • परिवार की समस्या के बारे में चर्चा "जीत" करने की आवश्यकता से बचें। इसके बजाय, यह स्वीकार करने की कोशिश करें कि विषय को देखने के दो तरीके हैं। एक साथ समस्या को हल करने की योजना बनाएं। फिर, गतिविधियों, जिसमें वे मज़ा एक साथ हो सकता है का आयोजन कुछ भी है कि एक "ट्रिगर" जो समस्या फिर से जलाना होगा के रूप में कार्य कर सकता है पर ध्यान केंद्रित करने से परहेज।
  • एक शांत और नियंत्रित टोन और आवाज रखें, ज़ोर से या उग्र नहीं। अपने अंक को शांतिपूर्वक और व्यवस्थित तरीके से समझाएं, लेकिन अन्य व्यक्ति के लिए सहानुभूति के साथ। हमेशा अपने परिवार के सदस्य की स्थिति में खुद को रखने की कोशिश करें "मैं आपको समझता हूँ" जैसे सौहार्दपूर्ण टिप्पणियां देकर चर्चा को खुश करने का प्रयास करें
  • छवि का शीर्षक अपने माता-पिता को प्राप्त करें` width=
    5
    किसी भी परिवार के सदस्य को क्षमा करें, जिसने आपको नाराज किया है आपके लिए इसे प्राप्त करना बहुत मुश्किल हो सकता है। अगर किसी व्यक्ति (परिवार के सदस्य या नहीं) को माफ करने के लिए बहुत जटिल है, रिश्तेदारों के मामले में, ये भावनाएं भी गहरा हो सकती हैं
  • हालांकि, विवाद के संक्षारक प्रकृति से छुटकारा पाने के लिए माफी अनिवार्य है। अपने परिवार के सदस्य को माफ करने के लिए, आपको अतीत के बारे में भूलना होगा, ताकि आप स्वस्थ भविष्य को विकसित कर सकें जो कि तनाव या तनाव नहीं है।
  • अपने परिवार के सदस्य को बताइए कि अगर आप उसे परेशान करते हैं, तो उसमें कोई परेशानी नहीं हुई है जिसके कारण समस्या का कारण बनता है। सहानुभूति के साथ कहो यह बहुत उपयोगी होगा
  • ध्यान रखें कि प्रत्येक व्यक्ति अपूर्ण है और जीवन में किसी बिंदु पर माफी की आवश्यकता है। यह आपको कुछ बिंदु पर शामिल कर सकता है
  • विधि 2

    समस्या के कारण की खोज करें
    छवि का शीर्षक अपने माता-पिता को प्राप्त करें` width=
    1
    निर्धारित करें कि वास्तविक समस्या क्या है यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि वास्तव में क्या होता है। आपको स्वास्थ्य समस्याओं या निजी समस्याओं के साथ समस्याएं हो सकती हैं जो आप अपने परिवार के सदस्यों से छुपा रहे हैं आप किसी प्रियजन की मौत से भी पीड़ित हो सकते हैं ध्यान रखें कि वास्तविक समस्या क्या है, क्योंकि यह आपको इसे बेहतर ढंग से संबोधित करने की अनुमति देगा
    • इस चरण में, आपको कुछ प्रकार के आत्म विश्लेषण करना पड़ सकता है मैं अपने परिवार से मेरी समस्या क्यों छिपाता हूं? मुझे इस परिवार की समस्या के बारे में इतनी परेशान क्यों हो रही है? उदाहरण के लिए, आपको आर्थिक समस्याओं के बारे में परेशानी हो सकती है जिस तरह से आपकी मां अपने पैसे खर्च करती है। फिर आप यह देख सकते हैं कि आप चिंतित हैं क्योंकि आप अपने आप को आर्थिक रूप से समर्थन करने के लिए संसाधनों से बाहर नहीं चलना चाहते हैं, क्योंकि इसका समर्थन करने के लिए आपके पास साधन नहीं होगा।
    • अन्य लोगों को क्या लगता है यह मत मानो आपको उनसे बात करनी है कि वे वास्तव में क्या सोचते हैं। परिवार में अन्य लोगों के बारे में गपशप मत कहो, क्योंकि उन्हें पता चलने की संभावना है और चीजें खराब हो सकती हैं कारणों पर ध्यान केंद्रित करें, न कि लक्षण
    • हालांकि, एक भरोसेमंद परिवार के सदस्य (जैसे आपके माता-पिता या भाई के रूप में से) वास्तव में क्या हो रहा है यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है - इसलिए, आप समस्या से हल करने या उससे निपटने के लिए एक ईमानदारी और उचित तरीके से उनसे बात कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक अपने माता-पिता को प्राप्त करें` width=
    2
    अपने परिवार के सदस्य को खुद को व्यक्त करने के लिए प्रश्न पूछें पारिवारिक समस्याओं के मुख्य कारणों की खोज करने के लिए एक पर्याप्त तकनीक, प्रश्न पूछने, पुष्टि देने की जगह नहीं है लोग दावा कर सकते हैं कि ये दावों पर प्रतिकूल हैं, जो उन्हें रक्षात्मक बना देगा।
  • दूसरी तरफ, यदि आप सवाल पूछते हैं, तो यह बातचीत को नरम करेगा और व्यक्ति उसे व्यक्त कर सकता है जो उन्हें वास्तव में परेशान कर रहा है। प्रश्न आपके परिवार के सदस्य को लगता है कि उन्हें निंदा नहीं की जा रही है। स्थिति सुधारने के लिए आपको विचार देने के लिए किसी अन्य परिवार के सदस्य से पूछें।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि हाल ही में आपकी बहन आपके साथ बहुत दूर थी और आपको कॉफी पीने के लिए आमंत्रित नहीं करती, जैसा उसने पहले किया था आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैंने देखा है कि हम पहले के रूप में एक साथ ज्यादा समय व्यतीत नहीं करते हैं। आपको क्या लगता है? " दूसरी तरफ, आप कुछ की तरह कहकर अपनी मां की खपत की आदतों से निपटने की कोशिश कर सकते हैं "मैंने देखा है कि हाल में आप कपड़े पर ज्यादा पैसे खर्च कर रहे हैं। क्या आप अपने पैसे को जिम्मेदारी से प्रबंधित करते हैं? "
  • प्रश्न खुले होना चाहिए, ताकि दूसरे व्यक्ति को अपनी प्रतिक्रिया तैयार करनी चाहिए। तो ध्यान से सुनो कि परिवार के सदस्य को आपको क्या कहना है।
  • छवि का शीर्षक अपने माता-पिता को प्राप्त करें` width=
    3
    संचार की एक पंक्ति को खुले रखें गरीब संचार होने पर कई पारिवारिक समस्याएं (या उनमें से अधिकतर) उत्पन्न होती हैं यदि आप अपने रिश्तेदार को प्रश्न में बंद कर देते हैं या चुप रहें, तो यह एक बड़ी समस्या हो सकती है। अगर आप बात नहीं करते हैं तो परिवार की समस्या को हल करना मुश्किल है। व्यक्ति जो पहले बोलता है, चाहे वह कितना मुश्किल हो सकता है।
  • आप एक बड़ा और अधिक समझदार परिवार के सदस्य से हस्तक्षेप करने और एक बैठक का आयोजन, या दूसरे परिवार के सदस्यों के साथ पहले एक मध्यस्थ के रूप में अभिनय करने के लिए बात कर सकते हैं। संचार की तर्ज खोलने के लिए आपको अपना गौरव अलग करना होगा। ध्यान रखें कि यह सबसे अच्छा व्यक्ति होगा जो समस्या को पहले से निपटाना होगा।
  • यदि आप समस्या को नजरअंदाज करते हैं, तो असंतोष पैदा हो जाता है, तो यह संभावना है कि इससे भविष्य में यह केवल खराब हो जाएगा, क्योंकि आपके बीच किसी न किसी किनारों को बड़ा होगा। आप जो महसूस करते हैं उसे व्यक्त करना बेहतर है, लेकिन सही समय और इसे करने का सही तरीका चुनें। उदाहरण के लिए, धन्यवाद के दौरान रात के खाने की मेज पर एक परिवार की समस्या का उल्लेख करने के लिए यह एक बुरा विचार हो सकता है
  • जटिल परिवार वार्तालाप करने से पहले शराब पीना मत। शराब कई लोगों में भावनाओं को हल कर सकता है, भले ही यह एक मध्यम तरीके से भस्म हो, और यह आमतौर पर सबसे अच्छा नहीं है जब आप एक कठिन परिवार वार्तालाप करने की कोशिश करते हैं।
  • छवि शीर्षक कृपया अपने माता पिता के कदम 9



    4
    ऐसे समय की पहचान करें जब आपको परिवार की समस्याओं के बारे में बात करनी चाहिए। किस बिंदु पर एक परिवार की समस्या को संबोधित करने के मुद्दे पर गहन हो गया है? पारिवारिक समस्याओं और संबंधों के स्पष्ट संकेत हैं जो नियंत्रण से बाहर हो गए हैं और चर्चा की जानी चाहिए। इनमें से हमारे पास लगातार बहसें हैं - असहमति - क्रोध हमलों - दूसरों से बचने - कुछ रिश्तेदारों को बाहर निकालते हैं और, सबसे खराब मामलों में, भौतिक संघर्ष।
  • विचारों में मतभेद, जैसे मूल्यों या विभिन्न सांस्कृतिक मान्यताओं के कारण कुछ परिवार की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसा लगता है कि माता-पिता और बच्चे जीवन शैली विकल्पों और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं या विश्वासों पर सहमत नहीं हो सकते हैं।
  • अन्य परिवार की समस्या पदार्थों के अत्यधिक उपभोग, मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं, उत्पीड़न, विश्वास की कमी, पारिवारिक परिस्थितियों में बदलाव, आर्थिक समस्याओं, तनाव, कामुकता और ईर्ष्या से संबंधित समस्याओं से उत्पन्न होती है।
  • विधि 3

    परिवार की समस्या का प्रभार ले लो
    छवि जो कि एक सिपाही चरण 10 खोला है
    1
    एक पारस्परिक समझौते तक पहुंचने का प्रयास करें। एक समझौते तक पहुंचें एक ऐसा समाधान तैयार करना है, जिसमें दोनों लोग उचित विचार कर सकते हैं, भले ही उनमें से कोई भी ठीक वही नहीं चाहता हो। एक पारस्परिक समझौते एक लड़ाई को खुश करने या परिवार की समस्या को हल करने का एक उपयुक्त तरीका है।
    • लेने का पहला कदम यह निर्धारित करना है कि समस्या का हल हो सकता है या नहीं। यह समस्या की प्रकृति पर निर्भर करेगा, और इसे हल करने के लिए पहले से ही क्या किया गया है। यदि आप कई प्रयास किए हैं और आप अभी भी एक ही परिणाम प्राप्त करते हैं, तो यह अलग हो सकता है
    • हालांकि, ध्यान रखें कि आप अन्य व्यक्ति के साथ आम में कौन से अंक हैं, और किन बातों पर आप समझौता करने को तैयार हैं। यदि आप नहीं देते हैं, तो आपको विवाद में प्रगति होने की संभावना कम होगी।
    • पारस्परिक समझौते तक पहुंचने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक तकनीक यह है कि दोनों लोग चर्चा का हिस्सा हैं और परिवार की समस्या से संबंधित 2 मंडलियां आकर्षित करते हैं। पहले सर्कल में, वह सब कुछ लिखें जो आप हारने के लिए तैयार नहीं हैं। दूसरे शब्दों में, उन क्षेत्रों को लिखें जिन में आप ऐसा करने के लिए तैयार हैं। फिर, मंडलियां दिखाएं
  • छवि जो कि एक सिपाही चरण 7 खो गया है
    2
    अपने परिवार के सदस्यों से व्यक्तिगत रूप से बात करें कुछ परिवार एक समूह में अच्छी तरह से काम नहीं करते हैं हम सभी बेकार समूहों में रहे हैं जिनमें नकारात्मक गतिशील था। कभी-कभी, यह तब उठता है जब सब एक साथ होते हैं।
  • छुट्टी समारोहों में या बड़े परिवार के खाने में दर्दनाक परिवार की समस्याओं को संबोधित करने के बजाय, यह तय करने की कोशिश करें कि किसके साथ संघर्ष उत्पन्न होता है। अगर यह आपके और दूसरे परिवार के सदस्य के बीच उठता है, तो परिवार के अन्य सदस्यों को इसमें शामिल होने में बहुत असहज महसूस हो सकता है, क्योंकि किसी को पक्ष लेने के लिए मजबूर होना पसंद नहीं है।
  • इसके बजाय, दोपहर का भोजन या कॉफी के लिए आपको मिलने के लिए परिवार के सदस्य से पूछिए अगर आप एक तटस्थ अंतरिक्ष में व्यक्तिगत रूप से उनसे बात करते हैं, तो वह किसी भी शिकायत को हल करने का अधिक प्रभावी तरीका हो सकता है कि वह हो सकता है। जब लोग अलग-अलग बोलते हैं, तो वे कहते हैं कि वे कहने में संकोच करते हैं कि क्या वे समूह में थे।
  • जब आप विचलित हो जाते हैं, तो एक महत्वपूर्ण कार्यप्रणाली पर काम कर रहे हैं, कई फोन कॉलों का जवाब दे रही है, बर्तन धोने या कुछ इसी तरह से अपने रिश्तेदार से बात करने की कोशिश मत करो। इसके बजाय, समस्या और अपने परिवार के सदस्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सब कुछ छोड़ दें।
  • फ़ॉस्टर्स केयर में एक बाल खोज शीर्षक शीर्षक 16 छवि
    3
    एक परिवार परिषद को बुलाओ कई झगड़े को व्यक्तिगत रूप से सबसे अधिक हल किया जा सकता है - हालांकि, कई बार ऐसा हो सकता है कि आपको अपने पूरे परिवार को किसी समस्या के समाधान के लिए इकट्ठा करना पड़ सकता है। यह पद्धति सबसे प्रभावी है अगर समस्या परिवार के कुछ सदस्यों के साथ पारस्परिक संघर्ष से उत्पन्न होने के बजाय पूरे परिवार को प्रभावित करती है।
  • उदाहरण के लिए, शायद परिवार की समस्या नौकरी, एक विकलांगता या धन की समस्याओं के नुकसान से संबंधित है। यदि आप परिवार को विचारों को कल्पना करने और इस तरह से समस्या को हल करने के लिए इकट्ठा करते हैं, तो यह सब करने के लिए उपयोगी साबित होगा कि वे कुछ उपयोगी काम कर रहे हैं।
  • यह एक रणनीति विकसित करने के लिए आधार के रूप में परिवार परिषद का उपयोग करता है और इस प्रकार परिवार को सकारात्मक तरीके से बाहर आना पड़ता है। एक समस्या से निपटने के लिए अधिक मस्तिष्क रखने के लिए आमतौर पर अधिक प्रभावी होता है
  • सुनिश्चित करें कि कोई पारिवारिक सदस्य नहीं है जो वार्तालाप पर हावी है, और बताता है कि उन्हें गुस्सा नहीं होना चाहिए या उपनाम नहीं मिलना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक वाला चित्र अपने पति को अश्लील खोजना बंद करो चरण 1
    4
    अपने परिवार के सदस्य को एक पत्र लिखें इलेक्ट्रॉनिक संचार अक्सर बहुत छोटा और सामान्य दिखता है - हालांकि, जटिल स्थितियों से निपटने के लिए हाथ से लिखी एक ईमानदार पत्र बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • हाथ से लेखन प्रभावी है क्योंकि यह अधिक व्यक्तिगत है इससे पता चलता है कि आप सावधान रहे हैं और पत्र लिखने के लिए सोच चुके हैं, और यह कुछ गर्म लग रहा है। इससे परिवार के अन्य सदस्यों को पता चल जाएगा कि आप चीजों को हल करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • कुछ लोग लिखित रूप में बेहतर संवाद करते हैं, लेकिन जब वे व्यक्ति या फ़ोन पर बात करते हैं तो वे अपने विचारों और भावनाओं को अधिक छिपाते हैं यदि आप इस तरह से हैं, तो एक पत्र लिखना बेहतर होगा।
  • पत्र लिखते समय, आपको समझा जाना चाहिए कि आपको क्या लगता है और आप परिवार की समस्या का समाधान क्यों करना चाहते हैं। पहले व्यक्ति को दूसरे से अधिक का प्रयोग करें, ताकि आप अपने दृष्टिकोण को व्यक्त कर सकें और दूसरे व्यक्ति के लिए दोष या बात न करें। समझाएं कि समस्या आपको किस प्रकार प्रभावित करती है, लेकिन यह भी समझाएं कि आप इसे कैसे हल करेंगे और उसके लिए कारण।
  • छवि शीर्षक कृपया अपने माता पिता के कदम 10
    5
    एक बच्चे के साथ एक परिवार की समस्या का पता लगाएं कभी-कभी, आपके बच्चे कौटुंबिक समस्याओं का स्रोत हो सकते हैं, या तो अनादर से व्यवहार कर सकते हैं, अपने भाइयों के साथ बहस कर सकते हैं या उनके घर का काम नहीं कर सकते हैं। यदि बच्चा बहुत छोटा है, तो आपको समस्या को थोड़ा अलग तरीके से सामना करना होगा।
  • समस्या के बारे में बच्चे से बात करें समस्या को स्पष्ट रूप से स्पष्ट करें आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "हमने देखा है कि आप आसानी से जाग नहीं सकते हैं, जिससे आप देर से स्कूल में पहुंच सकते हैं यह एक समस्या है जिसे हमें हल करना है। "
  • दयनीय व्यवहार न करें इसके बजाय, समस्या को हल करने में मदद के लिए बच्चे से पूछें। यह अनुशंसा करें कि बच्चे आपकी मदद के साथ समस्या को हल करने की एक योजना बनाते हैं।
  • समस्या को सुलझाने की कोशिश करते समय बच्चे को सकारात्मक सुदृढीकरण दें। समस्या के वास्तविक कारणों को खोजने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, क्या बच्चे को जागरूक करने में कठिनाई होती है क्योंकि वह बहुत देर तक सामाजिक नेटवर्क पर रहता है?
  • एक पसंदीदा बेटा नहीं है बच्चे को बताएं कि आप उससे प्यार करते हैं और आप इस समस्या को हल करना चाहते हैं क्योंकि आप उसके बारे में परवाह करते हैं और चीजों को सुधारने के लिए चाहते हैं।
  • विधि 4

    परिवार की समस्याओं के बारे में भूल जाओ
    एक प्रेमपूर्ण वन की मृत्यु के साथ डील करने में लोगों की सहायता करें
    1
    सीमा निर्धारित करें यदि आपके रिश्तेदार विषाक्त हैं तो आपको विस्तृत करने और सीमा निर्धारित करने में कोई समस्या नहीं है, उन्होंने आपके जीवन में लगातार आपको नाटक या उत्तेजित किया है। इसके अलावा, यह कुछ स्वस्थ हो सकता है
    • आपसे अपने आप से पूछना चाहिए कि क्या आपके परिवार के सदस्य ने आपके जीवन में नकारात्मक चीजें पैदा की हैं, जैसे कि आप भावनात्मक रूप से थका रहे हैं, पैसे चोरी कर रहे हैं, आपको कम करने के लिए या बुरा व्यवहार करते हैं
    • आपको अपने आप को बचाने के लिए सीमा निर्धारित करने का अधिकार है उदाहरण के लिए, आप अभी भी अपने नकारात्मक परिवार के सदस्य को पारिवारिक घटनाओं में देख सकते हैं, और जब आप ऐसा करते हैं तो उन्हें सम्मान से व्यवहार करते हैं। हालांकि, आपने तय किया है कि कभी भी उसे व्यक्तिगत रूप से नहीं जाना या न ही उसे पैसे उधार दें। आपको यह करने का अधिकार है
    • अपने परिवार के सदस्य को एक गर्म और स्नेही तरीके से सीमाएं समझाएं। हालांकि, आपको फर्म होना चाहिए। हो सकता है कि आप किसी रिश्तेदार के घर में न रह सकें क्योंकि जब आप यात्रा करते हैं तो हमेशा झगड़े होते हैं, इसलिए आप पास के होटल में रहते हैं।
  • चित्र शीर्षक वाला चित्र अपने पति को अश्लील पर रोकना चरण 2
    2

    Video: क्या आपको पता है की Forever Living Products हर प्रकार की बीमारी........

    एक कदम वापस लेने के लिए निर्धारित करें। कुछ पारिवारिक समस्याएं हैं जिन्हें आसानी से हल नहीं किया जा सकता है इसके अलावा, कुछ पारिवारिक समस्याओं को हल करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। आप देख सकते हैं कि यह आपके लिए अपने परिवार के सदस्य को अपने जीवन से अलग करने के लिए वास्तव में स्वस्थ है, हालांकि दुख की बात है कि इसे स्वीकार करना है।
  • ऐसा होने की संभावना है कि कुछ पारिवारिक समस्याओं का कोई हल नहीं होता है, जैसे किसी प्रियजन की हानि या अपने माता-पिता में से एक की असमर्थता, जैसा कि आप हैं, आपको स्वीकार करने के लिए। इसके बजाय, आपको यह स्वीकार करना पड़ सकता है कि आपने अपने परिवार से संवाद करने और उससे जुड़ने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया है, भले ही व्यर्थ में हो। ऐसा होने की संभावना है कि आपको आगे बढ़ना चाहिए और समस्या को भूलना चाहिए, और जितनी संभव हो उतनी ही ज़िंदगी जीने की कोशिश करें।
  • ये परिस्थितियां व्यक्तिगत और तीव्र हैं - हालांकि, आपको आमतौर पर अपने परिवार के सदस्य को अपने जीवन से अलग करने का विकल्प पर विचार करना चाहिए यदि परिवार की समस्या में दुरुपयोग शामिल है, तो यह शारीरिक या यौन होना चाहिए दुरुपयोग को बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए, आपके द्वारा या दूसरों द्वारा दुरुपयोग की स्थिति पुलिस या बाल संरक्षण सेवाओं को दी जानी चाहिए।
  • एक अन्य कारण पदार्थों के दुरुपयोग की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं जो आपके जीवन को प्रभावित करती हैं। आप एक व्यक्ति की मदद करने की कोशिश कर सकते हैं - हालांकि, यदि वह मना कर रहा है, तो आपको अपनी शांति सुनिश्चित करने के लिए उससे दूर जाना पड़ सकता है।
  • एक ग्रैंडप्रेनेंट चरण 10 की मृत्यु के साथ कोपेस नाम वाली छवि
    3
    अनुरोध चिकित्सा यह हर किसी के लिए आवश्यक नहीं है - हालांकि, कुछ परिवार की समस्या इतनी गहरी और जहरीली है कि उन्हें केवल एक पेशेवर की मदद से हल किया जा सकता है। अगर कुछ भी काम नहीं कर रहा है, तो यह कोशिश करने योग्य है, और आपको मदद मांगने पर शर्मिंदा होने का कोई कारण नहीं है।
  • यदि प्रश्न में सापेक्ष चिकित्सा में नहीं जाता है, तो आप अकेले जा सकते हैं एक पेशेवर चिकित्सक आपको यह तय करने में मदद कर सकता है कि अपने परिवार के सदस्य से कैसे निपटें और मतभेदों को दूर करें। इसके अलावा, यदि आप रिश्तों के बारे में किताबें पढ़ते हैं, तो यह कुछ लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है, साथ ही साथ एक समर्थन समूह में शामिल हो सकता है।
  • एक परिवार के समस्या इस तरह आप या परिवार के अन्य सदस्यों से मानसिक बीमारी या मादक द्रव्यों के सेवन के रूप में समस्याओं के कारण किया गया है तो यह संभव है कि एक ही रास्ता है, जिसमें परिवार एक पेशेवर की मदद से यह ठीक करने के लिए शुरू कर सकते हैं। कुछ समस्याएं बहुत ही जटिल हो सकती हैं जिन्हें आप अकेले हल कर सकते हैं
  • एक परामर्शदाता सिर्फ एक तटस्थ और उद्देश्यपूर्ण तरीके से समस्या को सुन कर उपयोगी हो सकता है। व्यावसायिक सुझाव है कि आप हुआ है नहीं प्रदान कर सकता है, या एहसास कर सकता है संघर्ष के पहलुओं की पहचान नहीं की है क्योंकि आप इतनी समस्या के करीब हैं।
  • और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com