ekterya.com

बेईमान किशोरों को कैसे प्रतिक्रिया दें

पितात्व के बारे में सबसे कठिन चीजों में से एक तुम्हारा छोटा लड़का, मीठा देख रहा है और जो आपको एक उग्र किशोर बनने के लिए प्यार करता था और एक शोकपूर्ण रवैया होता है। आपका किशोर बहुत गुस्सा हो सकता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास खराब व्यवहार को सज़ा देने और एक अच्छा एक को प्रोत्साहित करने की एक ठोस योजना है अगर आप एक शांतिपूर्ण घर चाहते हैं धैर्य खोने के बजाय, इस लेख का उपयोग करें जो आपको अपने किशोर के अपमानजनक व्यवहार का जवाब देने के लिए सलाह देता है।

चरणों

भाग 1

इस समय स्थिति को शांत रखें
रिमाइंड टू स्मार्ट माउथ टीन्स चरण 1
1
अपनी आवाज़ मत उठाएं अध्ययनों से पता चलता है कि किशोरों में चिल्लाने से वास्तव में उनके व्यवहार को और भी खराब हो जाता है, चाहे आपको कितना भी लगता है कि वे क्या चाहते हैं आप अल्पावधि में ठीक महसूस कर सकते हैं, लेकिन पितृत्व अपने बच्चों के व्यवहार में सुधार लाने के बारे में है, आपको अच्छा महसूस करने के बारे में नहीं। चिल्लाओ के साथ अपने आप को उत्तर देने की अनुमति न दें, चाहे कितना मुश्किल हो, भले ही आपका किशोरावस्था आपको अपनी सारी शक्तियों के साथ चिल्ला सके
  • रिमाइंड टू स्मार्ट माउथ्स टीन्स चरण 2
    2
    किशोरी को शांत रखने की कोशिश करें अगर कोई व्यक्ति चिल्लाया जाता है, भले ही वे शांत रहें, तो एक व्यक्ति अच्छा महसूस नहीं करता है इसके अलावा, आपको अपने बच्चे की आदत को अपनी आवाज उठाने से बाहर लेना होगा इससे पहले कि वह सोचने लगे कि यह स्वीकार्य व्यवहार है
  • अपने बच्चे के साथ समझें और समझाएं कि यह एक अपेक्षाकृत नया व्यवहार क्यों नहीं है, यह चिल्लाने का उपयोग क्यों नहीं करता? कहते हैं, "मैं समझता हूँ कि आप परेशान हैं, लेकिन बजाय चिल्लाने दोनों एक सुखद अंत अधिक गुस्सा हम कर रहे हैं, कम संभावना है कि हम तक पहुंचने नापसंद के लिए कुछ नहीं कहते हैं।"।
  • अगर यह एक दोहरावदार व्यवहार होता है तो दृढ़ रहें। उसे बताइए: "मैं कभी भी अपनी आवाज उठाने के लिए कड़ी मेहनत करूँगा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैं कितना परेशान हूं, मैं आपसे एक ही शिष्टाचार की अपेक्षा करता हूं।"
  • एक सुरक्षित स्वर के साथ फर्म और कड़े सीमा निर्धारित करें यदि आपके किशोरी को आप के लिए उग्र होने की आदत है कहते हैं, "मैं नहीं जानता कि आप क्या अंत में मेरे साथ व्यंग्यात्मक होने से पूरा करने के लिए उम्मीद, मैं अभी भी अपने पिता हूँ, और आप अपने स्वर और अपनी आवाज नीचे देखने के लिए इससे पहले कि यह आपके सजा दोगुनी हो।"।
  • रिमाइंड टू स्मार्ट माउथ्स टीन्स स्टेप 3
    3
    बोलने से पहले सोचो सभी लोग एक बार याद कर सकते हैं, जिसमें उन्होंने किसी के बारे में पहले सोचने के बिना किसी को परेशान किया था। आम तौर पर, वे तुरंत पश्चाताप करते हैं अपने बच्चे को जवाब देने से पहले हताशा या क्रोध की तत्काल प्रतिक्रिया को हल करने में कुछ सेकंड लगते हैं यह एक अनियंत्रित भावनात्मक कारण के लिए काम करता है, लेकिन यह आपके लिए एक वयस्क और माता पिता के रूप में उचित रूप से बात करने के लिए है।
  • अपनी हताशा व्यक्त करने के बारे में चिंता न करें, पर इसके बजाय, आप जो कह सकते हैं, उस पर ध्यान दें कि वास्तव में आपके बच्चे के वांछित व्यवहार को उत्पन्न होता है
  • रिमाइंड टू स्मार्ट माउथ्स टीन्स चरण 4
    4
    सांस लेते हैं। यह आपके श्वास और हृदय की दर को नियंत्रित करने के लिए कुछ मिनटों तक गहरी सांस लेने में मदद कर सकता है। आप आंदोलन के शारीरिक लक्षणों को जानबूझकर कम करके एक शांत मानसिकता प्राप्त कर सकते हैं। दस की गिनती एक उपयोगी उपकरण है, हालांकि आपको जांचने में अधिक समय लग सकता है
  • रिमाइंड टू स्मार्ट माउथ्स टीन्स चरण 5
    5

    Video: Kismat Apni Khul Gayi - Neelam, Farha, Love 86 Song (k)

    स्थिति से पीछे हट जाओ आपको बातचीत से एक ब्रेक लेना होगा और अपने किशोरावस्था से ऐसा करना होगा यदि आपकी प्रतिक्रिया इतनी स्पष्ट है कि गहराई से साँस लेने और दस की गिनती काम नहीं करती है। ऐसा कुछ करो जो तनाव से राहत देता है, जब आप शांत हो जाएं, जैसे कोई किताब पढ़ना, बुनाई करना, खाना बनाना, झूठ बोलना और अपनी आंखों को बंद करना - आपको बेहतर महसूस करने के लिए क्या करना है
  • "मैं शांति से बात करने के लिए अब इतनी परेशान हूँ, जैसे आप की तरह, मुझे चिंता है कि हम दुखद टिप्पणियां कहेंगे, इसलिए हमें एक ब्रेक लेना चाहिए।"
  • "मैं आपको बहुत प्यार करता हूं, लेकिन मुझे लगता है कि इस चर्चा के साथ आगे बढ़ने से पहले हमें पंद्रह मिनट पहले अलग करना होगा।"
  • "चलो हमारे कमरे में जाओ और शांत हो जाओ, जब मैं बोलने के लिए तैयार हूं, तो मैं आपके कमरे में रहने की प्रतीक्षा करूँगा, और आप ऐसा करने से पहले ही शांत रहेंगे।"
  • जब तक दोनों को भावनात्मक रूप से शांत नहीं किया जाता तब तक बातचीत को फिर से शुरू नहीं किया जाना चाहिए।
  • रिमाइंड टू स्मार्ट माउथ टीन्स चरण 6
    6
    अभियोग मत करो बोलने के दौरान दूसरे के बजाय, पहले व्यक्ति का उपयोग करें जब भावनाएं बढ़ती हैं, शब्द "आप" पर बार-बार सुनकर किसी को भी हमला हुआ लगता है, और ऐसा नहीं है जो आप चाहते हैं। अपने किशोरों को यह समझने की कोशिश करें कि उनके बुरे रवैये के लिए उन्हें हमला करने के बजाय, अपने शब्दों और कार्यों को उनके आसपास के लोगों के लिए जीवन कठिन बना देता है। उदाहरण के लिए, कहने की कोशिश करें:
  • "मुझे बुरा लगता है जब आप मेरे साथ इस तरह से बात करते हैं," के बजाय "आप एक बुरा रवैया है।"
  • "आप अपना गंदगी कभी साफ नहीं" के बजाय "मैं काम करने और घर के सभी लोगों की गड़बड़ की सफाई से थक गया हूं"
  • "आपका पिता या मां अभी एक मुश्किल क्षण से गुजर रहा है," इसके बजाय "आपको अपने पिता या मां के प्रति दयालु होना चाहिए।"
  • रिस्पॉन्ड टू स्मार्ट माउथ्स टीन्स चरण 7
    7
    मुसीबत अवधि की आशंका है उन स्थितियों पर ध्यान दें, जो आपके किशोर के सबसे खराब व्यवहार को भड़काने लगते हैं। स्कूल के बाद आपका किशोर अधिक चिड़चिड़ा हो सकता है, लेकिन एक नाश्ता खाने या झपकी लेने के बाद शांत हो जाओ जब आप स्कूल में बहुत काम करते हैं या जब आप किसी दोस्त या पार्टनर से लड़ते हैं तो आप अधिक प्रतिक्रिया दे सकते हैं
  • आपके किशोरावस्था के सबसे खराब व्यवहार को प्रोत्साहित करने वाली स्थितियों के लिए सावधान रहने से आपको अधिक अंतर प्रदान करने या अपने तनाव को लगातार कम करने का अवसर मिलता है।
  • अपना जीवन आसान बनाने में सक्रिय रहें: स्कूल के बाद रसोई में नाश्ता करें, होमवर्क में सहायता करें, आदि।
  • रिमाइंड टू स्मार्ट माउथ टीन्स चरण 8
    8
    व्यक्तिगत रूप से अपनी टिप्पणियां मत लें हालांकि यह सच है कि यह एक मिठाई और प्यार बच्चे को एक आक्रामक किशोरी होने के लिए किया जा रहा से आपके जाने का बहुत कठिन है, तो आप को याद है कि कुछ हद तक, उसके ढीठ रवैया आप से संबंधित नहीं है। एक स्वस्थ बच्चे को एक नए और आश्चर्य की बात के बारे में जागरूकता है कि वयस्कों अपने माता-पिता सहित, अचूक नहीं हैं विकसित करने के लिए शुरू हो जाएगा, क्या किशोरावस्था की शुरुआत में होता है (बारह और चौदह के बीच)। एक अपने बच्चे को सौदा सामंजस्य करने के लिए क्या क्या तुमने कभी नई समझ के बारे में सोचा के रूप में इंगित करता है कि आप खामियों के साथ एक इंसान हैं, यह बहुत सामान्य है कि समय-समय पर एक वयस्क के रूप में आप का सम्मान करना सीखने से पहले गुस्से में विस्फोट।
  • याद रखें कि यह सिर्फ आपका बेटा नहीं है अपने दोस्तों से बात करें जो लगभग एक ही उम्र के बच्चे हैं और आप देखेंगे कि सभी किशोर समान कार्य करते हैं।
  • Video: The Savings and Loan Banking Crisis: George Bush, the CIA, and Organized Crime

    रिमाइंड टू स्मार्ट माउथ्स टीन्स चरण 9
    9
    व्यवहार के बारे में अपना दृष्टिकोण बदलें बुरे व्यवहार एक बच्चा अपमानजनक है और हताशा से उबरने के लिए बहुत मुश्किल है, जिसे आप सही तरीके से महसूस करते हैं। हालांकि, यदि आप अपने परिप्रेक्ष्य से अनुभव पर विचार करने की कोशिश करते हैं तो आपके लिए शांत रहना बहुत आसान होगा। अपनी किशोरावस्था याद रखें सबसे अधिक संभावना है, आपने अपने माता-पिता के लिए कुछ हानिकारक टिप्पणियां कही हैं अपनी किशोरावस्था के दृष्टिकोण से आपको अपने जीवन के बारे में कुछ चीजें याद रखना चाहिए:
  • स्व-केन्द्रितता या विश्वास है कि आपकी स्थिति की व्याख्या ही एकमात्र संभव और सही व्याख्या है जो संज्ञानात्मक विकास का एक सामान्य हिस्सा है।
  • आपके बच्चे का मस्तिष्क उदासीनता को पार करने की क्षमता विकसित करता है, लेकिन यह प्रक्रिया अभी खत्म नहीं होती है। उदाहरण के लिए, जब वह तीन साल का था, तो उन्होंने टीवी के सामने रोका और यह समझ नहीं आया कि सिर्फ इसलिए कि वह टीवी देख सकता था, इसका मतलब यह नहीं था कि दूसरे लोग अपने शरीर के माध्यम से देख सकते हैं। एक किशोरी के रूप में, यह बढ़ गया है और उस से अधिक है, लेकिन अभी भी दूर करने के लिए कुछ चीजें हैं।
  • एक किशोरी के मस्तिष्क को एक तरह से विकसित होता है जिससे उसे एक नए तरीके से और पहली बार समझने की अनुमति मिलती है। अन्याय हर जगह प्रतीत होता है, लेकिन ज्ञान के बिना जीवन में अनुभव के साथ हासिल किया जाता है और अपने सार विचारों के तार्किक नतीजों को हल करने की संज्ञानात्मक क्षमता के बिना।
  • इस वजह से, किशोर वयस्कों के बारे में उन चीजों के बारे में बहुत गुस्से में हैं जो एक वयस्क के नजरिए से कमजोर लगते हैं हालांकि, याद रखें कि उनके दिमाग में महत्वपूर्ण संज्ञानात्मक कार्यों को विकसित करना जारी रहता है जो उन्हें समय के पारित होने के साथ, आपको एक वयस्क के रूप में देखने की अनुमति देता है।
  • भाग 2

    नतीजों की स्थापना

    Video: भौजी ने दे दई सो लाला ने ले लई लोगगीत जित्तू खरे बादल

    रिमाइंड टू स्मार्ट माउथ्स टीन्स पायथ 10 नामक छवि
    1
    व्यवहार को अनदेखा न करें हालांकि यह सच है कि पितृत्व एक दैनिक राय है जिसमें आप मर सकते हैं, शांत रहना और अपने किशोर बेटे को अपने खराब व्यवहार के लिए दंडित नहीं होने की अनुमति देने में अंतर है। यद्यपि आप अपने बच्चे के साथ छील नहीं करना चाहते हैं, जब भी वह मुड़कर या अपनी आँखें बदलता है, तो आपको स्पष्ट संदेश भेजने के लिए उसे अक्सर चर्चा में भाग लेना चाहिए था कि यह व्यवहार अनुचित है।
    • निर्णय लें कि आप किस व्यवहार को बर्दाश्त करेंगे और आप कौन से हल करेंगे।
    • एक विधि गैर मौखिक असभ्यता की अनुमति हो सकती है, जैसे कि अत्यधिक आक्रोश और अपनी आंखों के साथ घबराहट, जबकि मौखिक उग्र मुंह को सुलझाना।
  • रिमॉन्ड टू स्मार्ट माउथ्स टीन्स स्टेप 11
    2
    अपनी अपेक्षाओं के बारे में स्पष्ट रहें यदि आपका परिवार पारस्परिक संबंधों के संदर्भ में स्पष्ट रूप से नहीं है, तो आपका किशोर आपकी सीमाओं के भीतर नहीं रह सकता है। अतिक्रमण और अन्य दुर्व्यवहार के लिए प्रतिक्रियाओं के नतीजों के बारे में एक स्पष्ट और लिखित अनुबंध बनाना, सीमा निर्धारित करने का एक अच्छा तरीका है यहां तक ​​कि अगर टकराव ज़ोरदार है, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप मौखिक संचारक हों, जब आपका बच्चा अनुबंध का उल्लंघन करता है क्या व्यवहार या भाषा के बारे में स्पष्ट रहें जो आपके किशोर स्वीकार्य व्यवहार और सम्मान की समस्याग्रस्त कमी के बीच की रेखा को पार करते हैं। उदाहरण के लिए:
  • कहते हैं कि "वहाँ आप के साथ कोई समस्या नहीं है मुझे बताओ कि आप भी अपने कमरे को साफ करने के थक गए हैं। मैं समझता हूँ कि आप अपने विद्यालय के का एक बहुत कुछ है। लेकिन लिफ्ट मुझे आवाज स्वीकार्य नहीं है और आप एक दंड हर बार जब आप इतना कार्य देना अकेला कारण नहीं है "।
  • कहें, "आप अपनी आँखों से अपने ग्रिमेस को नियंत्रित नहीं कर सकते, लेकिन आप अपनी आवाज उठाने और व्यंग्यात्मक होने के तथ्य को नियंत्रित कर सकते हैं, जो स्वीकार्य है की रेखा को पार करती है।"
  • कहते हैं कि "मैं सम्मान आप तथ्य यह है कि आप मुझे यह भी मुझे अच्छी तरह से लग रहा है castigue- शोक। लेकिन फिर भी मैं अब आप पर गुस्सा हूँ, मैं अपमान नहीं हैं। आप मुझे परेशान करने की अनुमति है, लेकिन आप अनुचित भाषा का उपयोग नहीं कर सकते हैं" ।
  • रिमाइंड टू स्मार्ट माउथ्स टीन्स स्टेप 12
    3
    यह बुरा व्यवहार के लिए नियमित और अनुमान लगाया जा सकता है। यदि आप दंडितों को आकस्मिक रूप से लागू करते हैं, तो आपके किशोर को जवाब देने के अपने बेईमानी के नतीजों के बारे में स्पष्ट संदेश नहीं मिलेगा। अपने बच्चे को बताएं कि खराब व्यवहार के लिए नतीजे क्या होंगे, ताकि वह जानता हो कि जब वह इस तरह काम करता है तो क्या होगा। उदाहरण के लिए, उसे बताएं:
  • "मैं समझता हूं कि आप युवा हैं और कभी-कभी आप धैर्य खो देते हैं, लेकिन अगर आप एक हफ्ते में अपनी आवाज़ दो बार बढ़ाते हैं तो हम आपके आधे हिस्से को कम कर देंगे।"
  • "इस घर में अपमान का प्रयोग करने से आपको सप्ताहांत में दंडित किया जाएगा - कोई बहाना नहीं है।"
  • रिमाइंड टू स्मार्ट माउथ्स टीन्स चरण 13
    4



    हमेशा दंड के आवेदन के साथ अनुपालन। आप सोच सकते हैं कि यदि आप अपने किशोरावस्था का दुरुपयोग करते हैं, तो आप सभी दिन दंड लगाएंगे, लेकिन कोई भी यह नहीं कहता कि मातृत्व आसान होगा! आप अपने किशोर बेटे को भ्रामक संदेश भेज देंगे यदि आप अनैतिक रूप से दंडित करते हैं, उन्हें कभी-कभी उसके व्यवहार के लिए दंडित नहीं किया जा सकता है और अन्य अवसरों पर उन्हें दंडित कर दिया जाता है। किशोर सीमाओं को चुनौती देने के लिए क्रमादेशित होते हैं, इसलिए ये फर्म होना चाहिए।
  • "आप बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि घर में दो बार अपना आवाज उठाने से आपका भत्ता कम हो जाएगा, अब आप पर गुस्सा नियंत्रण रखें या आप जानते हैं कि क्या होगा।"
  • "यह वादा करता है कि आप मुझे जवाब नहीं देंगे अपमानपूर्वक फिर से यह तथ्य नहीं बदलता है कि आपने अभी किया है, आप जानते हैं कि आपके व्यवहार के नतीजे क्या हैं, यह आपके लिए शुरुआत से खुद को नियंत्रित करने के लिए है।"
  • रिमाइंड टू स्मार्ट माउथ टीन्स चरण 14
    5
    किसी अच्छे कारण के बिना बातचीत न करें आप अगले सप्ताह के अंत में अपनी सजा को स्थगित कर सकते हैं यदि आपके किशोर ने कुछ ऐसा किया जो उसे प्रोम के दौरान दंडित करने का कारण बनता है सब के बाद, आप चाहते हैं कि वह एक सबक सीखें, महत्वपूर्ण जीवन अनुभव खो न दें सामान्य तौर पर, आपके किशोर को सामान्य नतीजों के बारे में बातचीत करने की अनुमति देने की आदत नहीं है अपने दोस्तों के साथ मॉल में जाने की इच्छा एक विशेष अवसर नहीं है जो स्वीकार्य व्यवहार के लिए स्थापित नियमों का उल्लंघन करने योग्य है।
  • रिमाइंड टू स्मार्ट माउथ टीन्स चरण 15
    6
    नतीजों के रूप में उत्पादक कार्य सौंपते हैं। अपने किशोरावस्था को दंडित करना और उसे अपने कमरे में परेशान करने देना अनिवार्य रूप से उसके व्यवहार में सुधार नहीं करेगा कुछ किशोर वास्तव में अपने कमरे में चारों ओर घूमने के लिए एक शांत समय का आनंद ले सकते हैं इसके बजाय, वह अपनी सजा को कुछ जीवन पाठों को विकसित करने का अवसर के रूप में उपयोग करता है उदाहरण के लिए:
  • "मैं समझता हूँ आप खेल आप चाहते हैं नहीं मिल रहा है के बारे में परेशान कर रहे हैं, लेकिन आप सीखना चाहिए वहाँ क्या आप कमाते हैं और क्या आप के पात्र हैं। सभी लोगों को से आश्रय, कपड़े, भोजन और प्यार है के लायक बीच एक अंतर है कि हम इस सप्ताह के अंत में एक सूप रसोई में एक साथ स्वयंसेवक जा रहे हैं कि आप कितना जानते हैं और आपको किसके लिए आभारी होना चाहिए।
  • "मुझे नहीं लगता कि आप समझते हैं कि आपके शब्दों को कितना दुखदायी हो सकता है, इसलिए आपकी सजा इस देश में बदनाम इतिहास के बारे में एक निबंध लिखने के लिए होगी।" मुझे साबित करें कि आप शब्दों की शक्ति को समझते हैं।
  • "मुझे लगता है कि आपको मेरे साथ एक उत्पादक तरीके से संवाद करने में समस्या है, मैं चाहता हूं कि आप मुझे इसके बारे में एक पत्र लिखना चाहिए और सम्मानपूर्ण भाषा का उपयोग करके कुछ समय बिताने के लिए कुछ समय लगेगा।"
  • रिमॉन्ड टू स्मार्ट माउथ्स टीन्स स्टेप 16
    7
    आवश्यक होने पर विशेषाधिकार निकालें एक तर्क के लिए तैयार करें यदि आप अपने किशोरों के मूल्यों को दूर करने का निर्णय लेते हैं, लेकिन ऐसा करने का यह सबसे प्रभावी तरीका है कि उसे दिखाएं कि कुछ व्यवहार बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे। जो विशेषाधिकार आप ले जाते हैं वह आपके किशोर पर निर्भर करेगा। विचार करें कि आप सबसे अधिक मूल्य क्या हैं और भविष्य में आपको क्या छोड़ने के लिए कम से कम इच्छुक हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कार, सेल फोन, लैपटॉप, टेलीविजन आदि को निकाल सकते हैं।
  • किसी विशिष्ट विशेषाधिकार को निषेध करने के लिए एक संकेतित तारीख स्थापित करता है - यह वापसी अंतरिम में अच्छे व्यवहार पर निर्भर करेगा।
  • अपने बच्चे को बताएं: "अगली बार जब आप इस तरह कार्य करेंगे, तो आप एक्स के लिए इस विशेषाधिकार खो देंगे, और जब भी आप इस तरह कार्य करेंगे, तब सजा बढ़ जाएगी।"
  • भाग 3

    बेहतर व्यवहार को प्रोत्साहित करें
    रिस्पॉन्ड टू स्मार्ट माउथ्स टीन्स स्टेप 17 नामक छवि
    1
    अच्छे व्यवहार का इनाम। अपने व्यवहार पर चर्चा करने से पहले आपको यह परेशान करने की उम्मीद न करें जब आपके किशोर कुछ तुम पर गर्व करता है या, कहा जा रहा है बिना बर्तन धोने आक्रामकता के एक सहपाठी शिकार का बचाव, आदि जैसे अपने जीवन को सुविधाजनक बनाने, तेजी से जब dissappointed सजा थोपना से prémiale।
    • एक गले और एक चुंबन के साथ एक ईमानदारी से धन्यवाद आपका किशोर एक तरह से कार्य करने के लिए जारी रखेगा जिससे उसे विशेष रूप से प्यार और सराहना हो।
    • कभी-कभी, आपको एक विशेष पुरस्कार देना चाहिए यदि आपका किशोरावस्था तनावपूर्ण स्थिति में अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करने या बेहोश प्रतिक्रिया के बिना बहुत समय बिताने के लिए बहुत अच्छा है
    • सकारात्मक पुरस्कार के कुछ उदाहरणों में कुछ आप चाहते हैं (एक खेल) खरीद रहे हैं, कुछ सबक आप चाहते हैं (टेनिस, गिटार, आदि) में आप दाखिला लिया, एक निर्गम (एक खेल के आयोजन) को जन्म दे या उसे किसी आउटलेट चलते हैं जो करने के लिए आम तौर पर उन्हें जाने की अनुमति नहीं होगी (अपने दोस्तों के साथ एक संगीत कार्यक्रम)
  • रिमोट टू स्मार्ट स्मार्ट ट्यूंस स्टेप 18
    2
    सोबोर्नेल तो यह एक अच्छा व्यवहार है, लेकिन यह reflexively करते हैं अच्छे व्यवहार के लिए बच्चों को रिश्वत देने के बारे में अनुसंधान ध्रुवीकृत है कुछ लोग तर्क देते हैं कि यह सकारात्मक आदतों को विकसित करने का एक अच्छा तरीका है, जबकि दूसरों का यह संकेत मिलता है कि यह बच्चों को सही तरीके से व्यवहार करने का कारण बनता है, जब एक पुरस्कार का वादा किया जाता है रिश्वत अच्छी तरह से काम कर सकता है, लेकिन तभी आप अपने बच्चे को भेजे गए संदेश के बारे में बहुत सोचते हैं।
  • इसे रिश्वत के रूप में सूचीबद्ध न करें। उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे को एक नियमित भत्ता दे सकते हैं जो वह प्रतिबंधित हो जाएगा यदि वह आपसे अनादर से बोलता है
  • इस तरह, वह इसे अपने अच्छे व्यवहार के लिए रिश्वत के रूप में नहीं देख पाएंगे, लेकिन उनके खराब व्यवहार के प्रभाव के रूप में। उसे अच्छा व्यवहार देखने के बजाय उसे समय-समय पर पुरस्कृत किया गया है, वह बदले में बुरा व्यवहार को दंडित करेगा।
  • रिमाइंड टू स्मार्ट माउथ्स टीन्स चरण 1 9
    3
    एक अच्छा श्रोता रहो यह संभव है कि आपके किशोर की समस्या वयस्कों के मुकाबले तुलनीय हो सकती है, लेकिन अगर आप उसे दिखाते हैं कि आप उन चीजों की देखभाल करते हैं जो उन्हें पीड़ित करते हैं किशोरों की सामान्य समस्याओं के बारे में अपने किशोर से संबंधित कुछ तरीके खोजें:
  • "मुझे याद है कितना मुश्किल है जब मैं तुम्हारी उम्र का था स्कूल में जागते रहने में था। नरक, मैं काम अब। हालांकि, अपने ग्रेड नीचे जा रहे हैं पर जागते रहने में अभी भी कठिनाइयों का है, तो मुझे कुछ गुर मुझे यकीन है कि मेरे पास है बनाने के लिए इस्तेमाल किया है आप के साथ साझा करते हैं दिन के दौरान ऊर्जा "
  • "अपने दोस्तों को अपनी पीठ के पीछे बात करने से भी बुरा कुछ नहीं है, मुझे बताएं कि आप इससे कैसे निपटते हैं।"
  • रिमोट टू स्मार्ट स्मार्ट ट्यूंस स्टेप 20
    4
    एक अच्छा रोल मॉडल बनें इस बारे में सोचें कि आप अपने बच्चे के सामने कैसे काम करते हैं क्या आप अपनी आँखों से चेहरे बनाते हैं या अपने बच्चे के सामने अपने साथी से लड़ते हैं? यदि हां, तो आप उसे यह विश्वास करने के लिए सिखाते हैं कि यह व्यवहार स्वीकार्य है। अपने आसपास के लोगों के व्यवहार की नकल करते हुए बच्चे सीखते हैं। हालांकि यह सच है कि आप अपने आसपास के अन्य लोगों (स्कूल, टेलीविजन, आदि) के व्यवहार को हमेशा नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो आप उस व्यवहार को नियंत्रित कर सकते हैं जिसे आप उपस्थित करते हैं।
  • रिमॉन्ड टू स्मार्ट माउथहेड्स टीन्स स्टेप 21
    5
    एक परिवार के रूप में भोजन खाएं काम, होमवर्क, दोस्तों, इंटरनेट और टेलीविज़न के बीच, सभी परिवार के सदस्यों को खाने के लिए मेज पर एकत्र करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अध्ययन ने बार-बार दिखाया है कि नियमित परिवार के भोजन एक संकेतक हैं सभी उम्र के बच्चों में एक वांछनीय व्यवहार साबित हुआ। इस कारण से, यह परिवार के भोजन को प्राथमिकता देता है
  • अपने बच्चे से पूछने के लिए उस समय का उपयोग करें जो उसके दिन में होता है और उसे किस चीज का सामना करना पड़ता है
  • यह एक तरीका है कि आप अपने निराशाओं को ऐसे तरीके से उतार दें जो वास्तव में पिता और पुत्र के बीच बंधन की अनुमति देता है।
  • इन वार्तालापों के बिना, आप केवल उनकी कुंठाओं के बारे में सुनाएंगे, जब वे इकट्ठा करेंगे, विस्फोट करेंगे और एक चर्चा उत्पन्न करेंगे।
  • भाग 4

    गंभीर व्यवहार समस्याओं से निपटने
    रिस्पॉन्ड टू स्मार्ट माउथ्स टीन्स स्टेप 22
    1
    अन्य वयस्कों के साथ अपने प्रयासों को समन्वय करें लोग कहते हैं कि एक बच्चे को एक बच्चा पैदा करने की आवश्यकता है, और उस अभिव्यक्ति में बहुत सच्चाई है। ऐसे कई अन्य वयस्क हैं जो आपके किशोरों से संपर्क करते हैं, और ये उनसे बुरी तरह से व्यवहार करने की संभावना है। एक व्यवस्थित तरीके से सीमाएं बनाने और अनुशासन व्यक्त करने के प्रयासों के समन्वय के लिए उनसे संवाद करें ताकि आपके किशोरों की रवैया समस्या को रोक दिया जाए।
    • स्कूल के वकील के साथ एक बैठक को व्यवस्थित करें ताकि आपके बच्चे को स्कूल में व्यवहार की समस्याओं पर चर्चा हो और इस तरह के व्यवहार को रोकने के लिए कार्य योजना पर चर्चा कर सकें।
    • अपने बच्चे के शिक्षकों से व्यक्तिगत रूप से जितना संभव हो उससे बात करें। निराशा का जवाब देने के लिए नतीजों की एक प्रणाली का समाधान करें, जो घर से कक्षा तक और आपके बच्चे के सभी शिक्षकों के माध्यम से फैलता है।
    • उदाहरण के लिए, आप शिक्षकों को आपको सूचित करने के लिए कह सकते हैं जब आपका बच्चा स्कूल में अशिष्टता का जवाब देता है ताकि आप उन्हें अतिरिक्त कामयाबी, दंड, इत्यादि के माध्यम से अनुशासन दे सकें। घर पर
    • अपने बच्चे के दोस्त के माता-पिता के साथ नियमित रूप से संचार बनाए रखें यदि वह विशेष रूप से एक के घर में बहुत समय बिताता है उन्हें बताएं कि वे अपने बच्चे को अनुशासन दे सकते हैं क्योंकि वे अपने माता-पिता के व्यवहार और उनकी क्षमताओं के साथ सहज महसूस करते हुए घर पर खराब व्यवहार के कारण होते हैं।
  • रिमाइंड टू स्मार्ट माउथ्स टीन्स स्टेप 23
    2
    एक खेल में अपने किशोर को नामांकित करें अध्ययन बताते हैं कि एक संरचित तरीके से खेलों का अभ्यास करना और लंबे समय तक उन्मुख होना सिर्फ बच्चों को फिट रखने से ज्यादा योगदान देता है, लेकिन यह भी उच्च ग्रेड की ओर जाता है, व्यवहार समस्याओं में कमी और उच्च आत्मसम्मान। । एक खेल टीम आपके किशोर को कोच के माध्यम से अधिकार के एक सकारात्मक आंकड़े भी प्रदान करेगी - एक अच्छा स्वस्थ सामाजिक व्यवहार और भावनात्मक समर्थन को बढ़ावा देगा जिसके लिए आपका बच्चा आपके पास आने के लिए तैयार नहीं होगा इसके अलावा, उम्मीद है कि आपके बच्चे और उनके साथियों के बीच बने बांड, टीम और स्कूल के लिए दोनों ही संबंधित और गर्व की भावना पैदा करेगा, जो बेहतर एकाग्रता और बेहतर व्यवहार से संबंधित है।
  • अपने किशोरों को बहुत मज़ा आता है एक खेल चुनें - अपने समस्याग्रस्त बच्चे को कुछ ऐसा करने के लिए मजबूर करना जिससे वह नापसंद हो उसके व्यवहार में सुधार नहीं करेगा
  • अपने बच्चे को टीम में शामिल होने की अनुमति देने से पहले कोच की जांच करें। कोच और अन्य बच्चों के माता-पिता से बात करने के लिए एक बैठक का आयोजन करना सुनिश्चित करने के लिए कि चरित्र विकास के लिए प्रशिक्षक के लक्ष्यों को आप के समान ही रखें।
  • अपने किशोरों के साथ घर पर मौजूद समस्याओं के बारे में कोच से ईमानदारी से बात करें ताकि आप यह जान सकें कि इनकी क्या उम्मीद है और इनसे निपटने के लिए योजना तैयार कर सकते हैं।
  • टीम में अपने बच्चे की भागीदारी में रुचि दिखाएं आप सभी खेलों में शामिल हो सकते हैं और मुखर सहानुभूति बना सकते हैं। अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें और उसका पोषण करें जब उनकी टीम हार जाती है
  • रिमोट टू स्मार्ट माउथ्स टीन्स स्टेप 24
    3
    अपने बच्चे के साथ कार्यात्मक पारिवारिक थेरेपी (एफएफटी) में भाग लें यदि आप अपने किशोरों के व्यवहार में सुधार करना चाहते हैं, तो आप माता-पिता के रूप में एक गंभीर प्रयास करने के लिए तैयार रहें, भले ही आपको लगता है कि ये समस्या केवल इस मामले में आती हैं। ग्यारह और अठारह साल की आयु के बच्चों के परिवारों के लिए एफएफटी की सिफारिश की जाती है, जो अपराध और हिंसा सहित गंभीर व्यवहारिक समस्याओं का प्रदर्शन करते हैं। थेरेपी पांच आयामों पर केंद्रित है: प्रतिबद्धता, प्रेरणा, संबंधपरक मूल्यांकन, व्यवहार परिवर्तन और सामान्यीकरण
  • प्रतिबद्धता: एफएफटी चिकित्सक परिवार के सदस्यों के साथ घनिष्ठ संबंध विकसित करते हैं और उन चिकित्सकों की तुलना में काफी हद तक उपलब्ध हैं जो एफएफटी का अभ्यास नहीं करते हैं। चिकित्सक के रिश्ते अन्य प्रकार के थेरेपी के मुकाबले अधिक अंतरंग हैं।
  • प्रेरणा: चिकित्सक अपराध और जिम्मेदारी के बीच के अंतर को फिर से परिभाषित करने में मदद करेगा, जो अक्सर धुंधली हो जाती है। उद्देश्य अपराध को पारित करने के लिए पारिवारिक गतिशीलता को बदलना है।
  • संबंधपरक मूल्यांकन: चिकित्सक अवलोकन और पूछताछ के माध्यम से परिवार के सदस्यों के बीच गतिशीलता का एक उद्देश्य विश्लेषण प्रदान करेगा। यह एक संबंधपरक दृश्य जिसमें इन घर के कनेक्शन देख सकते हैं और कैसे वे बल्कि संरचना में एक अलग इकाई के रूप में अपने आप पर ध्यान देने के बजाय, एक साथ काम करने के लिए व्यक्तिगत दृष्टिकोण के पारिवारिक समस्याओं की धारणा को मोड़ने की कोशिश करेंगे परिचित।
  • व्यवहार परिवर्तन: चिकित्सक संघर्षों और संचार विधियों को हल करने के लिए तकनीक के साथ परिवार को लैस करेगा जो कि खराब मनोदशा और परिवार की समस्याओं को और अधिक रचनात्मक तरीके से हल करने में मदद करेगा।
  • सामान्यीकरण: उपचार के बाद, जीवन में एफएफटी सत्रों में क्या सीखा गया है, विस्तार करने के लिए एक योजना बनाई जाएगी।
  • सामान्य तौर पर, एफएफटी में बारह और चौदह सत्र होते हैं जो तीन और पांच महीने के दौरान जगह लेते हैं।
  • रिमोट टू स्मार्ट स्मार्टड टीन्स स्टेप 25
    4
    यदि आप अभिभावकीय संलग्नक समस्याओं से पीड़ित हैं, तो अपने बच्चे के साथ अनुलग्नक-आधारित परिवार चिकित्सा (एबीएफटी) में भाग लें। लगाव के सिद्धांत से पता चलता है कि जीवन के पहले वर्षों में उनके देखभाल करने वालों के साथ विकसित होने वाले रिश्ते उनके किशोरावस्था और वयस्कता में अपने रिश्ते और व्यवहार को प्रभावित करते हैं। यह बेतुका है कि आप अपने बेटे को अपने लगाव की समस्याओं को एक किशोरी के रूप में स्वयं हल करने की उम्मीद कर रहे हैं यदि माता-पिता के रूप में आप अपने बचपन में एक सुरक्षित और सुरक्षात्मक वातावरण प्रदान नहीं कर पाए हैं, भले ही आप अब भी बेहतर पिता बन गए हैं।
  • एबीएफटी सत्र आमतौर पर एक घंटे से एक घंटे और एक आधा तक होते हैं, प्लस वे एक हफ्ते में एक बार दिए जाते हैं।
  • यह सवाल के साथ शुरू होता है "संकट के समय आप (बच्चे) माता-पिता के पास क्यों नहीं जाते हैं या ज़रूरत है?"
  • चिकित्सक समूह के तरीके से और व्यक्तिगत सत्रों के माध्यम से परिवार के सदस्यों से मिलेंगे।
  • व्यक्तिगत सत्र किशोरों को बचपन की मुश्किल यादों के माध्यम से निर्देशित करेगा जिनके साथ व्यवहार किया जाना चाहिए और जिसके साथ व्यवहार में सकारात्मक परिवर्तन से निपटना होगा।
  • माता-पिता के साथ सत्र अलग-अलग संलग्नक समस्याओं को हल करने में मदद करेगा और जिस तरह से बच्चे इन समस्याओं का अनुभव करेंगे
  • परिवार के सत्र एक दूसरे के साथ ईमानदार होने के लिए एक सुरक्षित स्थान प्रदान करेंगे और आगे बढ़ने के लिए परिवार की गतिशीलता में सुधार करने के लिए एक योजना तैयार करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • किशोर अविश्वसनीय रूप से हानिकारक टिप्पणियां कह सकते हैं क्योंकि वे परिणामों पर विचार नहीं करते हैं माता-पिता के रूप में, यह आपके लिए यह जिम्मेदारी है कि अपने बच्चे को दिखाएं कि यह लोगों के लिए असभ्य होने पर क्या परिणाम हो सकते हैं।
    • शांत रहें और अमान्य, हिंसक या आवेगपूर्ण विस्फोट मत करो!
    • याद रखें कि सबसे अधिक बार जब कोई किशोरावस्था आपसे प्रतिक्रिया करता है तो हार्मोन की वजह से है। गंभीरता से मत लेना कि वह क्या कहता है, क्योंकि उनके पास अधिकांश समय नहीं है।
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com