ekterya.com

कैसे एक जन्म परिचर होना

यदि आपको एक जन्मतिथि होने के लिए कहा गया है और आप एक डुओला या व्यावसायिक जन्म सेवानिवृत्त नहीं हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करने के लिए सबसे अच्छा जन्म परिचर हो सकता है।

चरणों

विधि 1

खुद को प्रसव और प्रसव के बारे में शिक्षित करें

जन्मदाता के रूप में होने के लिए आवश्यक है कि आपको प्रसव के दौरान जन्म प्रक्रिया के बारे में ज्ञान और क्या उम्मीद है। आप के रूप में यदि आप एक पेशेवर थे समर्थन करते हैं और मां को प्रोत्साहित करने में सक्षम होना चाहिए, चिकित्सा दल को अपनी इच्छा से संवाद के रूप में आप एक सहायक पेशेवर वितरण, आप तनाव और मांगों के लिए तैयार रहना चाहिए होता है, एक जन्म परिचर होने के लिए प्रभावी।

छवि एक जन्म वकील चरण 1 शीर्षक
1
बच्चे के जन्म के जीव विज्ञान का अध्ययन श्रम के चरणों के बारे में जानकारी, उचित फैलाव के महत्व, शारीरिक प्रतिक्रियाओं के प्रकार मां प्रसव के दौरान होगा, बच्चे हो सकता है, और बच्चे के जन्म के बाद क्या उम्मीद करने के दौरान और तुरंत अलग अलग स्थानों बच्चे का
  • छवि एक जन्म एडवोकेट चरण 2 नामक छवि
    2
    चिकित्सा के हस्तक्षेप और संभावित जटिलताओं के बारे में जानें यदि आप चिकित्सा कर्मचारियों के साथ प्रभावी रूप से संवाद करने जा रहे हैं, बुद्धिमान प्रतिनिधि बनें और माता का सहायक हो, तो यह समझना आपकी नौकरी है कि कब और क्यों दवा या चिकित्सा हस्तक्षेप आवश्यक है
  • एक जन्मतिथि एडवेंचर चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    चुने हुए परिदृश्य के अनुसार जन्म के बारे में पढ़ें आपकी भूमिका इस बात के आधार पर काफी भिन्न होगी कि बच्चा कहाँ पैदा होगा।
  • यदि आप एक अस्पताल में मां के सहायक होंगे, तो आपकी नौकरी मुख्य रूप से चिकित्सा कर्मचारियों से बातचीत करेगी और माता के निर्णय का समर्थन करेगी, पहले, जन्म के दौरान और उसके बाद।
  • यदि आप मातृत्व केंद्र या एक प्रसूति क्लिनिक में होंगे, तो आपकी भूमिका में माँ की सुविधा सुनिश्चित करने या उसकी दवा या हस्तक्षेप की प्राथमिकताओं को समझा जाना शामिल हो सकता है, यदि यह मामला है।
  • अगर आप घर में या निजी जन्म में एक जन्मतिथि होगा, तो आपकी भूमिका में जन्म सेवकार्य के साथ संवाद करने या सहायक सहायक समर्थन और प्रोत्साहन होने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक जन्मतिथि एडवेंचर चरण 4 नाम वाली छवि
    4
    मां के साथ एक प्रसव तैयारी कक्षा में भाग लेने पर विचार करें या जन्म परिचारक या जन्म के पूर्व योग की कक्षाओं के लिए लमाज़ की तरह इस तरह के कक्षाएं, पाठ्यक्रम में भाग लेने के लिए, आप सांस लेने की तकनीक, श्रम और वितरण की प्रक्रिया है, आप श्रम और प्रसव के लिए क्या पैक चाहिए के बारे में जानने में मदद कर सकते , आप कैसे दोनों शारीरिक और भावनात्मक रूप से माता का समर्थन कर सकते हैं और किस तरह का जन्म अनुभव मां को करना है
  • विधि 2

    माँ के साथ वरीयताओं को प्राथमिकता देता है

    अगर उसने आपको जन्म देने वाले को कहा है, तो आपकी भूमिका पूरी तरह से मां की वरीयताओं पर निर्भर करती है जो जन्म देगी। तुम्हारी नौकरी बीरिंग प्रक्रिया के दौरान माँ के फैसले के लिए अधिवक्ता है, खासकर अगर वह विचलित, अभिभूत या डरता है यद्यपि आप उसके लिए अंतिम निर्णय लेने के लिए ज़िम्मेदार नहीं होंगे, तो आप उसकी सहायता प्रणाली होनी चाहिए और अपनी इच्छाओं को चिकित्सा टीम में संवाद करने में मदद करने के लिए कोई होना चाहिए।

    छवि एक जन्म एडवोकेट कदम 5 शीर्षक
    1
    आपकी भूमिका के बारे में अपनी प्राथमिकताओं के बारे में पूछें। प्रसव के दौरान प्रभावी ढंग से वकील करने में सक्षम होने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि मां आपको क्या करने की उम्मीद करती है और आपकी इच्छाएं जन्म के समय क्या होती हैं।
    • कुछ माताओं ने श्रम के दौरान उन सभी फैसलों के बारे में सोचा नहीं होगा जिन्हें उन्हें विचार करना होगा, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए आपका काम है कि वह जान ले कि क्या हो सकता है। एक बार जब वह बच्चे के जन्म के दौरान होने वाले सभी संभावित निर्णयों को जानती है, तो दोनों को हर संभावना के बारे में बात करने और उनके फैसलों पर चर्चा करने के लिए समय लेना चाहिए।
    • पूछें कि क्या आप केवल एक ही व्यक्ति को जन्म के दौरान आमंत्रित किया जाएगा और वह क्या करना चाहती है कुछ मां आपको उनसे सुखदायक मालिश, पत्रिकाएं देकर या जन्मदिन की शुरुआत के दौरान अपने पसंदीदा स्नैक को तैयार करके उन्हें आराम करने के लिए कह सकते हैं। दूसरों की इच्छा है कि आपकी भूमिका में केवल चिकित्सा कर्मचारियों के साथ संचार करना और जन्म के दौरान प्रोत्साहन देना शामिल है।
  • एक जन्मतिथि एडवेंचर चरण 6 नाम वाली छवि

    Video: Bandhan Janam Janam Ka - बंधन जनम जनम का - Epsiode 54 - August 21, 2018 - Preview | Zee Anmol |

    2
    दवाओं के बारे में अपनी राय पर चर्चा करें एक जन्मदाता के रूप में अपनी मुख्य जिम्मेदारियों में से एक में मदद करने के लिए माता को दर्द दवा के बारे में अपने निर्णय की रक्षा करना है।
  • अगर उसने पहले से दृढ़ता से निर्णय लिया है कि वह दवा का उपयोग नहीं करना चाहती है, तो उसे अस्पताल में भर्ती होने से पहले और उसके बाद उसके फैसले के बारे में चिकित्सा कर्मचारियों को सूचित करें। यदि वह काफी दर्द महसूस करता है और दवा के बारे में अपना मन बदलना चाहता है, तो उससे पूछें कि क्या वह पुनर्विचार करना चाहता है या अगर वह अपने निर्णय के साथ दवा का उपयोग न करने के लिए जारी रखना चाहता है
  • किसी भी तरह से अपने फैसले का समर्थन करें चिकित्सा कर्मियों अक्सर बार-बार पूछते हैं कि दर्द कैसे प्रबंधित किया जाएगा और अक्सर प्रसव के विभिन्न चरणों में मां के अनुरोध को अपनाने के लिए तैयार होते हैं। हालांकि, कभी-कभी बिंदु डिलीवरी के दौरान पहुंच जाती है जहां टीम अब एपिड्यूरल को मां को नहीं दे सकती है। यह आपको दर्द दवा के विकल्प की पेशकश करने का सही समय होगा, अगर मां ने इसे पहले न लेने का फैसला किया है - लेकिन बार-बार दवा की पेशकश करने पर परेशान न करें।
  • एक जन्मतिथि एडवेंचर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    चिकित्सा या सर्जिकल हस्तक्षेप के बारे में अपनी राय पूछें प्रसव में भी जहां मां एक प्राकृतिक जन्म चाहती है, कुछ परिस्थितियों में चिकित्सा या सर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है।
  • मां पहले से अपने फैसले चिकित्सा हस्तक्षेप से बचने के लिए व्यक्त की है, तो अपने फैसले के चिकित्सा दल से पहले यह प्रसूति इकाई में भर्ती कराया गया है और उन्हें बता उसे उल्लेख से पहले पूछना आप के साथ एक संभव हस्तक्षेप चर्चा करने के लिए, खासकर अगर हस्तक्षेप नहीं है अनिवार्य।
  • यदि मां और बच्चे के स्वास्थ्य या जीवन के लिए हस्तक्षेप आवश्यक है, तो यह आपकी जिम्मेदारी है कि माता को स्थिति की गंभीरता के बारे में बताएं और उसे उसके मूल्यों के अनुसार निर्णय दें। एक बार निर्णय लेने के बाद, मेडिकल टीम से पहले अपने फैसले का बचाव करें, मां को लगातार समर्थन और प्रोत्साहन प्रदान करें, खासकर अगर उसने हस्तक्षेप स्वीकार कर लिया है, जब वह पहले इसे नहीं चाहती थी



  • छवि एक जन्म एडवोकेट चरण 8 नामक छवि
    4
    पहचानने के बिना ध्यान से सुनें। प्रसव एक बहुत ही व्यक्तिगत अनुभव है और सभी महिलाओं को प्रसव के बारे में इच्छाएं, उम्मीदें और अद्वितीय राय है।
  • अपने फैसलों को समझने और समर्थन करने के लिए प्रयास करें, उसके फैसले को ध्यान में रखें ताकि आप यह याद कर सकें कि जब बच्चे जन्म के समय में सहायक हो, तो वह क्या चाहती है।
  • छवि एक जन्म एडवोकेट कदम 9 शीर्षक
    5
    स्तनपान के निर्णय के बारे में मां से पूछें अगर मां एक संस्थागत सेटिंग में जन्म देने और उसके बच्चे स्तनपान कराने के लिए चाहते हैं, जन्म परिचर रूप में अपनी भूमिका का हिस्सा सभी बच्चे के साथ रहने की अनुमति दी जा करने के लिए मां के निर्णय के बारे में नर्सों को सूचित और पूछने के लिए है स्तनपान करने में आसान बनाने के लिए संभव समय
  • विधि 3

    प्रैक्टिस तकनीकें एक जन्मदाता बनने के लिए

    एक जन्मदाता होने के नाते बच्चे के जन्म से पहले और बाद में काम करना पड़ता है। एक सफल सहायक के रूप में अनुभव करने के लिए प्रारंभिक कार्य करके, आप अपनी भूमिका को सुगम बना सकते हैं और माता के लिए जन्म प्रक्रिया अधिक सुखद बना सकते हैं।

    एक जन्मतिथि एडवेंचर चरण 10 नाम वाली छवि
    1
    अग्रिम में चिकित्सक या दाई से मिलो प्रसूति और नर्सों अक्सर जन्म के साथ काम करते हैं और अक्सर उनसे पहले से मिलने के लिए खुश होते हैं
    • पिछली बैठक का लाभ लें, जिसमें डॉक्टर की मां, मिडवाइफ या नर्सों के साथ मां की वरीयताओं पर चर्चा की जा सकती है। यह डिलीवरी के दौरान संचार की सुविधा प्रदान करेगा और आप को संभावित पूर्व वितरण की चिंताओं पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करेंगे।
    • कुछ डॉक्टरों और नर्सों ने आप के साथ और श्रम के दौरान अन्य कर्मचारियों के साथ संवाद करके आप सकारात्मक रूप से सकारात्मक बिंदु दे सकते हैं। वे आपको यह भी बता सकते हैं कि कर्मचारियों के साथ बातचीत के बारे में वे क्या उम्मीद करते हैं और स्टाफ द्वारा सम्मानित होने और उनकी सराहना करने के लिए आपको कैसे वकील करना चाहिए।
  • छवि एक जन्म एडवोकेट कदम 11 शीर्षक
    2
    पुष्टि करें कि आप माता या मित्र के साथ रक्षा करेंगे। अपनी भूमिका मां के फैसले के बारे में मजबूत दावों शामिल है के रूप में प्रथाओं एक फर्म लेकिन सम्मानजनक टोन "वह किसी भी दवा नहीं चाहता है", यह आपके आत्मविश्वास आप प्रभावी रूप से प्रसव के दौरान मां की इच्छा से संवाद करने की जरूरत दे सकता है।
  • एक जन्मतिथि एडवेंचर चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    3
    जब पहुंचें, तो अपने आप को डिलीवरी स्टाफ में पेश करें एक बार जब मां को जन्म देने के लिए भर्ती कराया गया है, तो कर्मचारी को पता चले कि आप कौन हैं और आप क्यों हैं, इस तरह से वे जान लेंगे कि उनके पास सवाल और चिंताएं हैं तो पहले कौन सलाह लेंगी। आपको पेश करने से कर्मचारियों को याद दिलाया जा सकता है कि आप मां के लिए हैं और उनकी मदद के बारे में स्पष्ट उम्मीदें हैं कि वह क्या मदद और वितरण से चाहते हैं।
  • छवि एक जन्म वकील कदम 13 शीर्षक
    4
    दृढ़ रहें, लेकिन ध्यान रखें कि मां की राय बदल सकती है। एक जन्मदाता के रूप में आपका काम जब जरूरी हो तब माता के फैसलों की मौखिक रूप से रक्षा करना होता है, लेकिन अगर माँ ने अपना मन बदल लिया है, तो आपका काम अपने नए फैसले की रक्षा करना है
  • यदि माँ निराश हो जाती है तो उसने जन्म के दौरान पैदा होने वाली कुछ परिस्थितियों के कारण चिकित्सा या सर्जिकल हस्तक्षेप स्वीकार कर लिया था, तो सहायक को भूमिका के रूप में आपकी भूमिका आवश्यक होगी कि वह जन्म प्रक्रिया से आत्मविश्वास और संतुष्ट हो। उसे याद दिलाना है कि उसने अपने और उसके बच्चे के लिए सबसे अच्छा फैसला किया है और बच्चे की सुरक्षा और स्वास्थ्य पर अपना ध्यान केंद्रित किया है।
  • युक्तियाँ

    • एक जन्मदाता होने के नाते धमकाया जा सकता है, लेकिन याद रखना कि मां ने आपको उसकी मदद करने के लिए चुना है, क्योंकि वह चाहता है कि आप उसके पास रहें। हो सकता है कि आप अपनी भूमिका पूरी तरह से नहीं करेंगे, लेकिन माता का समर्थन करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और उसे अपनी शर्तों पर जन्म देने के लिए प्रोत्साहित करना एक प्रभावी जन्म सेवक होगा।

    Video: श्री कृष्ण कह रहा है अर्जुन तेरे और मेरे बहुत जन्म हो चुके हैं तू नहीं जानता मैं जानता हूं

    चेतावनी

    • कभी भी निर्णय न करें, जिसमें माता या बच्चे की स्वास्थ्य या सुरक्षा शामिल हो। सबसे पहले मां से परामर्श करें - आपकी भूमिका उसके फैसले की रक्षा करना है, न कि उसके लिए निर्णय लेने के लिए
    • चिकित्सा टीम से आक्रामक, तर्कसंगत या हस्तक्षेप करने से बचें, क्योंकि डॉक्टर आपको डिलीवरी रूम से बाहर निकालने का निर्णय ले सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com