ekterya.com

कैसे जन्म पानी के नीचे देने के लिए

पानी के नीचे के जन्म में गर्मी के पानी से भरने वाले एक बिरिंग पूल में जन्म देना होता है। यह प्रक्रिया मां को श्रमिकों के दर्द को कम करने में मदद करती है - हालांकि, यह भी कुछ सबूत हैं कि यह नाक के माध्यम से बच्चे को पानी में आने के जोखिम को बढ़ा सकता है। यदि आप पानी के नीचे के जन्म के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको यह तय करने से पहले जितना संभव हो सके कि आपको यह विधि आपके लिए सबसे उपयुक्त है, आपको अवश्य सूचित करना चाहिए।

चरणों

भाग 1
अपने आप को इस प्रक्रिया के बारे में सूचित करें

छवि का शीर्षक है एक जल जन्म चरण 1
1

Video: नवजात बच्चे के शिशु के जन्म पर रीति रिवाज और छठी पूजन विधि /शिशु के जन्म पर रीति रिवाज हिंदी में

पता है कि कुछ महिलाओं को पानी के नीचे जन्म देना पसंद है। इस प्रक्रिया के दौरान, बच्चा गर्म पानी से भरने वाले एक बिरिंग पूल के अंदर पैदा होता है। आपके द्वारा चुनी गई जन्म योजना आपके लिए एक पूरी तरह से व्यक्तिगत निर्णय होनी चाहिए। कई तरह के कारण हैं कि कई महिला पारंपरिक तरीकों के बजाय इस पद्धति का विकल्प चुनते हैं। इस प्रक्रिया को सबमिट करने का निर्णय लेने से पहले आपको इन कारणों को अवश्य पता होना चाहिए।
  • बच्चा तरल पदार्थ से भरे एम्निओटिक थैले में नौ महीनों का खर्च करता है कई महिलाओं और डॉक्टरों का मानना ​​है कि गर्भ से बाहर की दुनिया तक संक्रमण बच्चे के लिए आसान हो जाएगा यदि इसे बाहर की तरफ उजागर करने से पहले पानी में डूब जाता है। हालांकि, इस आधार को समर्थन देने वाला कोई शोध नहीं है, इसलिए इसे केवल एक राय माना जाना चाहिए।
  • पानी के नीचे का जन्म कई महिलाओं के लिए एक कम दर्दनाक प्रक्रिया है, क्योंकि वे श्रम के दौरान पानी का पानी बिताते हैं और पारंपरिक तरीकों का चयन करने वाले महिलाओं द्वारा लिया जाने वाली लगभग आधे दर्द-निवारण दवाओं की आवश्यकता होती है।
  • डिलीवरी के दौरान पेरिनेम (योनि और गुदा के बीच का क्षेत्र) से छुटकारा पा जाना आम है। गर्म पानी के उपयोग से इन ऊतकों को नरम किया जा सकता है, जिससे बच्चा निकालने पर उन्हें अधिक लचीला होता है। पानी के दौरान जन्म के दौरान आँसू या क्षति कम होने की संभावना है।
  • कई महिलाओं के लिए, गर्म पानी में आराम मिलता है और श्रम के दौरान तनाव कम हो सकता है। इसके अलावा, यह ज्ञात है कि गर्म पानी एंडोर्फिन (पदार्थों की रिहाई को उत्तेजित करता है जो शरीर में अच्छी तरह से होने की भावना पैदा करते हैं)।
  • चूंकि पानी आपके वजन का समर्थन करता है, इसलिए आपके लिए प्रसव के दौरान ईमानदार महसूस करना आसान होता है। यह प्रक्रिया आपके श्रोणि को प्रसव के दौरान खोलने की अनुमति देती है ताकि बच्चा छोड़ सकता है
  • छवि का शीर्षक है एक जल जन्म चरण 2
    2
    निर्णय लें कि आप अस्पताल में या घर में जन्म देने जा रहे हैं। इस प्रकार की डिलीवरी घर और अस्पताल दोनों में किया जा सकता है। आप जो चुनते हैं उसके आधार पर, विशेष विचार हैं जिन्हें आपको प्रत्येक विधि के लिए विचार करना चाहिए।
  • यदि आप अस्पताल में जन्म देने का निर्णय लेते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी सुविधाएं एक पानी के नीचे जन्म को स्वीकार करने के लिए साधन और प्रावधान हैं। कई अस्पतालों में ऐसी नीतियां होती हैं जो इस प्रकार के जन्म को निषिद्ध करती हैं या उन्हें प्रवेश करने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं हैं यदि आप किसी अस्पताल में जन्म देना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वे अपनी पसंद के अस्पताल में पानी के भीतर प्रसव स्वीकार करते हैं और अगर आपकी दाई या डॉक्टर (प्रसूति या स्त्री रोग विशेषज्ञ) आपकी सहायता कर सकते हैं ऐसा होने की संभावना है कि आपको अस्पतालों या डॉक्टरों को बदलना होगा यदि आपने पानी के नीचे वितरण का निर्धारण किया है और डॉक्टर इस प्रक्रिया को नहीं दे सकते हैं
  • इस प्रकार की प्रक्रिया को स्वीकार करने के लिए कई अस्पतालों की क्षमता की कमी के कारण अधिकांश पानी के नीचे जन्म घर पर या मातृत्व केंद्रों में किया जाता है। यदि आप किसी अस्पताल में नहीं जाते हैं, तो आपको उपयुक्त उपकरण (उदाहरण के लिए एक बिरिंग पूल) किराए या उधार लेना होगा। इसके अलावा, आपको श्रम के दौरान आपकी सहायता करने के लिए एक मिडीवाइफ (या मिडवाइफ) को किराए पर लेना होगा।
  • छवि का शीर्षक है एक जल जन्म चरण 3
    3
    जोखिम कारकों के बारे में पता करें इसका मतलब है कि प्रसव के दौरान आपको जटिलताओं का अनुभव होने की संभावना है। यह संभावना है कि एक पानी के भीतर जन्म (विशेष रूप से एक जो अस्पताल के बाहर किया जाता है) एक व्यवहार्य विकल्प नहीं है यदि आपके पास निम्न समस्याएं हैं:
  • आप पुरानी बीमारियों से ग्रस्त हैं (जैसे कि मधुमेह, उच्च रक्तचाप, दाद और मिर्गी)
  • आप मोटापे से ग्रस्त हैं
  • गर्भावस्था या प्रसव के दौरान रक्तस्राव के इतिहास के साथ खाते।
  • आप प्रीरेर्म श्रम के लक्षण पेश करते हैं।
  • गर्भावस्था के दौरान आपको जटिलताएं होती हैं (जैसे प्रीक्लैम्पियासिया और गर्भकालीन मधुमेह)।
  • आप कार्यकाल के पहले श्रम के लक्षण पेश करते हैं (जो डिलीवरी की अनुमानित तारीख से दो सप्ताह पहले होता है)।
  • Video: चाँद के जन्म का ये राज़ आपको Guaranteed नहीं पता होगा. (Mysterious Birth Of The Moon)

    भाग 2
    अस्पताल में एक डिलीवरी पानी के भीतर होना

    छवि का शीर्षक है एक जल जन्म चरण 4

    Video: जन्म के बाद शिशु का सही बजन कितना होना चाहिए Weight of new born baby after delivery

    1
    इस तरह के जन्मों का समर्थन करने वाले अस्पताल का पता लगाएं। जैसा कि हमने पहले बताया है, सभी अस्पतालों में पानी के नीचे जन्म नहीं होता है। अस्पताल के वितरण की योजना के पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी मदद करने वाले सभी लोग (डॉक्टर, मिडवाइफ और नर्स) आपकी इच्छाओं को समझते हैं और आपकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए तैयार हैं।
    • अपने चिकित्सक (या मिडवाइफ) से बात करें कि आपको पानी के भीतर जन्म देने की इच्छा है। विशेषज्ञ आपको तुरंत सूचित करने की क्षमता रखता है यदि यह विकल्प अस्पताल में उपलब्ध है जहां आप जन्म देने जा रहे हैं और यदि आपके पास डिलीवरी के दौरान आपकी सहायता करने के लिए प्रावधान हैं। ऐसा होने की संभावना है कि आपको अपने जन्म नियोजन के लिए एक ऐसी जगह ढूंढने से पहले डॉक्टर या अस्पताल बदलना पड़ेगा जिसकी सही स्थिति है।
    • वॉटरबर्थ इंटरनेशनल संगठन पूरे विश्व में पानी के नीचे जन्म के अधिकार का बचाव करने के लिए चिंतित है। अगर आपके जन्म के लिए प्राधिकरण प्राप्त करना बहुत मुश्किल है, तो यह संगठन आपके और अस्पताल के बीच उत्पन्न होने वाली कठिनाइयों को दूर कर सकती है।
    • इसके अलावा, वॉटरबर्थ इंटरनेशनल इंटरनेट पर सभी अस्पतालों और मातृत्व केंद्रों के साथ एक डायरेक्टरी प्रदान करता है जो पानी के नीचे जन्म स्वीकार करते हैं। आप अपने क्षेत्र में इस सेवा के प्रदाताओं को खोजने के लिए इस रिश्ते की समीक्षा कर सकते हैं।
    • अपने संदेह स्पष्ट करें आपको अपने चिकित्सक (या मिडवाइफ) और नर्सों को पानी के नीचे के जन्म से संबंधित सभी चीजों से पूछना चाहिए ताकि वे आपको इस प्रकार की प्रक्रिया के साथ अपनी पेशेवर राय और अनुभव दे सकें। डिलीवरी योजना पर निर्णय लेने से पहले आपको डॉक्टर को किसी भी चिंताओं को आपके बारे में प्रक्रिया के बारे में बता देना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक है एक जल जन्म चरण 5
    2
    एक बिरिंग पूल प्राप्त करें सभी अस्पतालों में यह तत्व नहीं है श्रम शुरू होने से पहले आपको सुनिश्चित करना होगा कि आपके पास पूल की पहुंच है।
  • अस्पतालों के लगभग आधा बिरिंग पूल हैं हालांकि, भले ही आपके अस्पताल में एक है, इसका जरूरी मतलब नहीं है कि आप इसका उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि इसे साफ करने की आवश्यकता हो सकती है या कोई अन्य रोगी इसका उपयोग कर सकता है। इसके अलावा, यदि आप श्रम प्रारंभ करते हैं, तो यह संभावना है कि अस्पताल में अपने कर्मचारियों के बीच पानी के भीतर जन्म में अनुभव वाले डॉक्टर (या दाई) नहीं हैं
  • यदि आपके अस्पताल में श्रम शुरू करने के लिए तैयार पूल नहीं है, तो आप उन्हें अपने क्षेत्र में किसी अन्य अस्पताल में स्थानांतरित कर सकते हैं या घर पर जन्म देने का चयन कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, आप किराए पर या बिरिंग पूल खरीद सकते हैं। यदि आप अस्पताल में अपनी आपूर्ति लेना चाहते हैं, तो आपको पहले प्राधिकरण की आवश्यकता है। अस्पताल को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इसमें एक कमरा है जिसमें पूल बिना कठिनाई में प्रवेश करता है और सत्यापित करता है कि श्रम के शुरू होने के बाद उसे परिवहन करने की क्षमता है। आदर्श रूप से, 4 या 6 सप्ताह के लिए एक पूल किराए पर और डिलीवरी की अनुमानित तारीख के पहले और बाद में 2 से 3 सप्ताह की अवधि छोड़ दें।
  • छवि है कि एक जल जन्म चरण 6 है
    3
    बैकअप योजना को व्यवस्थित करें जैसा कि प्रसन्नता विकसित होती है, कुछ कारक उत्पन्न हो सकते हैं जो यह निर्धारित करते हैं कि यह पानी के नीचे प्रदर्शन करना संभव नहीं है या नहीं। श्रम के दौरान आपकी प्रारंभिक योजना निराश हो जाने पर आपके पास एक वैकल्पिक योजना होनी चाहिए।
  • यदि आपको श्रम को प्रेरित करने की आवश्यकता है, तो हो सकता है कि आप डिलीवरी से वंचित न हों। यह निर्णय आपकी परिस्थितियों और व्यक्तिगत कारणों पर निर्भर करता है। कभी-कभी, श्रम उत्पन्न करने वाली दवाएं बच्चे में तनाव पैदा कर सकती हैं बच्चे को पूरे प्रक्रिया में निगरानी की जानी चाहिए और यह पानी के नीचे के जन्म के दौरान संभव नहीं है।
  • यदि बच्चा ब्रीच की स्थिति में है, तो आपको सुरक्षित वितरण सुनिश्चित करने के लिए सिजेरियन से गुज़रना होगा, इसलिए पानी के नीचे डिलीवरी करना संभव नहीं है।
  • यदि आपका रक्तचाप बढ़ जाता है, तो आपको पूल छोड़ना पड़ सकता है
  • यदि आपके बच्चे की पहली मल (मेकोनियम के रूप में जाना जाता है) को पानी में पाया जाता है, तो आपको मल को इनहेल से रोकने के लिए पूल को छोड़ना पड़ सकता है
  • यदि श्रम प्रारंभिक समय से शुरू होता है (उदाहरण के लिए, जब प्रसव की अनुमानित तारीख से तीन हफ्तों से अधिक समय पहले) होता है, तो यह संभावना है कि आपको पानी के नीचे जन्म लेने की इजाजत नहीं दी जाएगी क्योंकि जन्म देने का बढ़ता जोखिम है। आप और बच्चे दोनों के लिए जटिलताओं
  • आपके पास एक वैकल्पिक जन्म योजना होनी चाहिए ताकि ऊपर वर्णित किसी भी जटिलता के मामले में, आप अपना जन्म नियंत्रण में रख सकते हैं।
  • भाग 3
    घर पर पानी के भीतर जन्म लेने के बाद

    छवि का शीर्षक है एक जल जन्म चरण 7



    1
    एक दाई का चयन करें यदि आप घर पर जन्म देने जा रहे हैं, तो आपके पास एक दाई है जो डिलीवरी के दौरान आपकी सहायता करने का अनुभव रखती है। इंटरनेट पर कई निर्देशिकाएं हैं जो आपके क्षेत्र में दाइयों को ढूंढने में आपकी मदद कर सकती हैं। यदि आप अन्य माताओं के बारे में जानते हैं जो घर पर जन्म देते हैं या एक पानी के नीचे जन्म लेते हैं, तो आप उन्हें पूछ सकते हैं कि उनके दाइयों को कहाँ मिले
    • आपको सभी प्रकार के प्रश्नों को तैयार करना चाहिए ताकि आप उन मिडवाइफ से पूछ सकें जो आप चुनते हैं। आपको उसे पूछना चाहिए कि वह पानी के नीचे के जन्म के साथ किस अनुभव का अनुभव करता है, वह कौन सी विशेष प्रशिक्षण प्राप्त करता है और आपको और आपके बच्चे को क्या सेवाएं प्रदान करेगा सुनिश्चित करें कि आप मिडवाइफ़ की उपलब्धता से अवगत हैं पता लगाएँ कि क्या वह सहायक के साथ काम करता है, अगर वह आपको जन्म के दौरान अपनी उपलब्धता की आश्वासन दे सकता है और यदि नहीं, तो वह कौन से समाधान का प्रस्ताव करता है।
    • पता लगाएं कि आप किस प्रकार के उपकरण प्रदान करेंगे और आप किस निवेश को निवेश करना चाहिए।
    • आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि दाई आपके व्यक्तिगत इतिहास और चिकित्सा इतिहास से संबंधित सभी चीजों से अवगत है अपनी पिछली गर्भधारण, आध्यात्मिक या धार्मिक प्रथाओं के बारे में बात करें, जिन्हें आप इस प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण मानते हैं और आपके घर के जन्मों के बारे में सभी चिंताओं के बारे में बात करते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक जल जन्म चरण 8
    2
    एक बिरिंग पूल चुनें यदि आप घर पर जन्म देने जा रहे हैं, तो आपको इस प्रक्रिया के लिए एक टब चाहिए।
  • दाई आप चयन प्रक्रिया में मार्गदर्शन कर सकते हैं और आपको इस प्रकार के पूल को किराए या बेचने वाली कंपनियों को जान सकते हैं।
  • जब आप बिरिंग पूल की तलाश कर रहे हों तो आपको सभी प्रकार के कारकों को ध्यान में रखना चाहिए। आप जिसके साथ पूल, कमरे में जहां आप (यदि कमरा पहली मंजिल पर है) पूल के वजन का समर्थन करने के लिए जन्म और मंजिल के लचीलापन देने के लिए योजना बना रहे हैं जगह खातों अंतरिक्ष विचार करना चाहिए।
  • श्रम शुरू करने से पहले सब कुछ संगठित करने में आपकी मदद करने के लिए कुछ पूलों में निस्पंदन और हीटिंग सिस्टम होते हैं। यह एक अच्छा निवेश हो सकता है, क्योंकि इस तरह से आपके पास पूल काम करने के लिए तैयार होगा। इसके अतिरिक्त, प्रसव के दौरान आपको और आपकी सहायता करने वाला व्यक्ति श्रम शुरू होने के दौरान पूल को भरने के तनाव को भुगतना पड़ेगा।
  • छवि का शीर्षक है एक जल जन्म चरण 9
    3
    जैसे ही श्रम शुरू होता है, पूल भरें और अपनी दाई से संपर्क करें। जब आप श्रम के पहले लक्षणों का पता लगाते हैं, तो आपको अपनी दाई को सचेत करना चाहिए और डिलीवरी के लिए तैयार करने के लिए पूल भरना चाहिए।
  • पानी के तापमान को नियंत्रित करने के लिए आपके पास एक थर्मामीटर होना चाहिए। यह 37.2 और 37.7 डिग्री सेल्सियस (99 और 100 डिग्री फारेनहाइट) के बीच होना चाहिए, लेकिन 38.3 डिग्री सेल्सियस (101 डिग्री फ़ारेनहाइट) से अधिक नहीं होना चाहिए। आपकी सहायता करने वाले लोग श्रम के दौरान पानी के तापमान को नियंत्रित करने के लिए तैयार रहें।
  • आप को ठंडा करने के लिए यदि आप असहज महसूस करते हैं और आप प्रसव के दौरान बहुत गर्म हाथ (पानी के अलावा) पर गीला वाइप होना आवश्यक है।
  • सुनिश्चित करें कि पूरे पूल को भरने के लिए आपके घर की गर्म पानी की आपूर्ति पर्याप्त है। इसके अलावा, डिलीवरी के बाद पानी से छुटकारा पाने के लिए आपके पास एक योजना होनी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक है एक जल जन्म चरण 10
    4
    आपातकाल के लिए तैयार करें क्योंकि आप घर पर जन्म दे रहे हैं और अस्पताल में नहीं हैं, आपको प्रसव के दौरान होने वाली संभावित जटिलताओं के लिए तैयार रहना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके पास किसी भी आपात स्थिति के लिए एक बैकअप योजना है
  • जानें कैसे पूल से बाहर निकलने के लिए सुरक्षित रूप से ऐसा लगता है कि श्रम के दौरान पूल से बाहर निकलने में थोड़ी देर लगेगी। आपकी दाई को पता होना चाहिए कि इस स्थिति में आपकी सहायता कैसे करें।
  • आपके हाथ में आपातकालीन नंबर होना चाहिए अपने स्थानीय आपातकालीन नंबरों से संपर्क करने में संकोच न करें और बड़ी जटिलताएं होने पर एम्बुलेंस का अनुरोध करें।
  • डिलीवरी के दौरान बच्चे की धड़कन (अन्य महत्वपूर्ण लक्षणों) को नियंत्रित करने के लिए आपकी दाई का सही उपकरण होना चाहिए। आप किसी भी विसंगति है कि आप चिंता दिखाई देती है, आप दाई के साथ एक बैकअप योजना प्रक्रिया शुरू करने से पहले भरोसा कर सकते हैं ताकि आप जानते हैं कि श्रम जारी रखने के लिए कैसे करना चाहिए।
  • अस्पताल में प्रसव के रूप में, जटिलताओं को जन्म के नीचे पानी देने से आपको रोकने की संभावना है। , आपके रक्तचाप वृद्धि करने के लिए आप एक वैकल्पिक योजना के मामले में बच्चे को ब्रीच स्थिति में है होना आवश्यक है, श्रम पर है और अन्य समस्याओं प्रसव के दौरान उत्पन्न होती हैं।
  • भाग 4
    ध्यान रखें कि क्या उम्मीद है

    छवि का शीर्षक है एक जल जन्म चरण 11
    1
    एक ईमानदार स्थिति में खड़े हो जाओ इस प्रकार की डिलीवरी होने के अनुमानित फायदों में से एक यह है कि पानी आपके शरीर के वजन का समर्थन करता है और आप आसानी से अपनी स्थिति में एक ईमानदार स्थिति में स्थिति बनाए रख सकते हैं। कई महिलाओं के लिए, यह स्थिति उनकी पीठ पर जन्म देने की तुलना में प्रसव के लिए अधिक आरामदायक है।
    • आपको श्रम के दौरान एक ईमानदार स्थिति में बैठना चाहिए और अंतिम चरण में आपको बोली चाहिए। पानी आपके वजन का समर्थन करता है और आपको आराम से स्थिति में अपने शरीर को आसानी से नियंत्रित करने की अनुमति देता है।
    • कुछ परीक्षणों से पता चलता है कि बाहर से पानी में बच्चे को निकालने के लिए इसे आसान करना है। इसके अलावा, ईमानदार स्थिति प्रसव के दौरान श्रोणि के उद्घाटन को बढ़ जाती है।
    • कई महिलाओं को चिंता है कि एक ईमानदार स्थिति में खड़े होने से उन्हें दुर्घटना से शौच करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। हालांकि इस घटना की संभावना है, जटिलताओं में शायद ही कभी होता है और कई महिलाएं इसे महसूस भी नहीं करती हैं। दाई या चिकित्सक आसानी से पानी में सभी fecal पदार्थ निकाल सकते हैं।
  • छवि है कि एक जल जन्म चरण 12 है
    2
    जानें कि यह अनुभव आपके बच्चे को कैसे प्रभावित कर सकता है यद्यपि हम निश्चित रूप से निर्धारित नहीं कर सकते हैं कि शिशुओं को श्रम के दौरान कैसा महसूस होता है, उनमें से कई लोग पानी के भीतर जन्म लेने के बारे में सोचते हैं कि अनुभव कम दर्दनाक है।
  • गर्म पानी आदर्श रूप से गर्भाशय के वातावरण का अनुकरण करेगा, इस प्रकार इस दुनिया में बच्चे के संक्रमण की तीव्रता से मुक्त होगा।
  • जबकि कई कि शिशुओं पानी श्वास संभावना के बारे में चिंतित हैं, सबसे सिर्फ सांस लेने शुरू एक बार पानी सुरक्षित रूप से हटा दिया। शिशुओं पानी श्वास का खतरा हो सकता है अपने सिर की सतह तक बढ़ जाता है, तो इससे पहले कि शरीर के बाकी बाहर निकलता है या अगर कोई प्रसव के दौरान नाल में ऑक्सीजन का स्तर कुछ समस्याएं थी।
  • छवि है जो एक जल जन्म चरण 13 है
    3
    अपने बच्चे की पहली सांस की योजना बनाएं यह पानी के नीचे के जन्म के सबसे तनावपूर्ण क्षणों में से एक है, क्योंकि मां और डॉक्टरों को चिंता है कि बच्चा पानी के नीचे सांस नहीं ले जाएगा। हालांकि, अगर उचित सावधानी बरती जाती है और एक उपयुक्त प्रोटोकॉल का पालन किया जाता है, तो यह एक बार सतह पर एक बार अपने बच्चे की सांस सुरक्षित रूप से ले जाएगा।
  • आपको आखिरी चरण के बाद ही बच्चे को सतह पर ले जाना चाहिए जिसमें आपको बोली चाहिए। बच्चा कुछ मिनट के लिए जलमग्न रहना चाहिए। आपकी योजना के आधार पर, चिकित्सक (या दाई) को पानी की सतह पर बच्चे को उठाने चाहिए।
  • एक बार गर्भनाल या नाल काट दिया जाता है, तब बच्चे को ऑक्सीजन नहीं मिलेगा। सुनिश्चित करें कि बच्चा पानी की सतह से ऊपर है इससे पहले कि ऐसा होता है।
  • युक्तियाँ

    • आप अपने चिकित्सक से सभी जटिलताओं के बारे में परामर्श कर सकते हैं जो आपको पानी के नीचे के जन्म की योजना से पहले पीड़ित होने का खतरा है। ऐसी कई स्थितियां हैं जो इस प्रक्रिया को अधिक जोखिम भरा बना सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com