ekterya.com

अपने पति या पत्नी को कैसे प्यार करें

रात के बाद कई लोग अपने साझेदारों से लड़ते हैं वे पलायन करना चाहते हैं और कहीं और बेहतर जीवन की तलाश करेंगे। जितना अधिक वे लड़ते हैं, वे एक-दूसरे के लिए सकारात्मक भावनाओं को प्राप्त करने में ज्यादा परेशानी करते हैं। अक्सर, दोनों में से एक हतोत्साहित हो जाता है और शादी के निर्वाह के बारे में निराशा की भावनाओं का अनुभव करता है। इस दिनचर्या से बाहर निकलने के लिए, आप वास्तव में अपने रिश्ते को काम करना चाहते हैं।

चरणों

भाग 1

जिस तरह से आप व्यवहार करते हैं उसे बदलें
छवि जिसका शीर्षक प्यार एक लड़की है, जिसका दिल पहले से ही हुआ है

Video: पति और पत्नी का रोमांटिक प्यार | पति ने अपने पत्नी के साथ क्या किया | Romantic Love Story

1
आलोचना रोकें मौखिक रूप से अपने पति या पत्नी की आलोचना करने के बजाय, जो उसे बता रहा है कि आप उसे या उसके बारे में क्या पसंद नहीं करते, टिप्पणी करें (अपने कार्यों से आपको लगता है कि: चिंता, लज्जा, असहायता आदि)। जब कोई व्यक्ति ठीक से जानता है कि कोई व्यवहार समस्याग्रस्त क्यों है (और इसके साथ इसकी पहचान हो सकती है क्योंकि इसके समान भावनाएं हो सकती हैं), तो आपको सभ्य प्रतिक्रिया प्राप्त करने का एक बेहतर मौका होगा।
  • अपनी टिप्पणियां किसी सम्मानजनक रवैये के साथ साझा करना सुनिश्चित करें, व्यंग्य और क्रोध को छोड़ दें हर बार जब आप अपनी टिप्पणियों को साझा करते हैं तो आपको माफी माँगनी चाहिए।
  • आपको रिश्ते में एक मानसिक निकासी भी करनी चाहिए और यह महसूस करना चाहिए कि यद्यपि आपका साझेदार आप सभी को नहीं चाहता है, अधिकतर अच्छा है, जो आपको बिना शर्त तरीके से स्वीकार करने की अनुमति देता है, छोटी चीजें हैं जो आपको परेशान करते हैं।
  • जब आप अपने दिमाग में एक महत्वपूर्ण विचार आते हैं, तो इसे रोकें और इसे अपने पति की पूरी स्वीकृति में रीडायरेक्ट करें।
  • एक वर्कहोलिस्टिक पति का स्वीकार्य छवि चरण 6
    2
    चीजों के सकारात्मक पक्ष को देखो अपने पति या पत्नी की आलोचना रोकने के लिए, आपको चीजों के अच्छे पक्ष को देखना शुरू करना चाहिए। एक सकारात्मक सुदृढीकरण मानसिकता का विकास करें (जब भी आप अपने साथी के बारे में कुछ नकारात्मक सोचते हैं, इसे आप जिस चीज़ के बारे में प्रशंसा करते हैं और इस प्रयास के लिए खुद को इनाम देते हैं उसे बदलें)। यह दिखाया गया है कि पुरस्कार नई आदतों को विकसित करने और उन्हें बनाए रखने में मदद करते हैं।
  • अपने आप को कुछ छोटे से थोड़ा सा चॉकलेट की तरह इनाम दें, आपके द्वारा पसंद किए गए कार्यक्रम का एक एपिसोड या नीरस कार्य से छोटा ब्रेक।
  • छवि का शीर्षक लिंग भेदभाव को दूर करना (महिलाएं) चरण 9
    3
    स्नेह दिखाता है प्यार और स्नेह को व्यक्त करने के लिए सबसे स्पष्ट तरीके से शारीरिक स्नेह है। अध्ययनों से पता चला है कि यहां तक ​​कि एक शिक्षक जो सहायता का समर्थन करता है, वह छात्रों को सामान्य काम को दोगुना करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। आपके प्यार से किसी मालिश को अवसाद से राहत मिल सकती है और यहां तक ​​कि दर्द से राहत भी मिल सकती है शारीरिक और मौखिक स्नेह आप संवाद कर सकते हैं कि आपके शब्दों को क्या नहीं, शादी को बचाने में मदद कर सकते हैं।
  • जब एक अच्छा काम कर रहे हो, उसे कंधे पर पॅट करें, अपने माथे को चूमो या अपनी उंगलियों को छूएं
  • सरल प्रशंसा भी स्नेह (उदाहरण के लिए, अपने पति को बता रही है कि आप जिस रात के खाने के लिए तैयार हैं या साझा करते हुए साझा करते हैं, जिसे आप ने महसूस किया था कि आप कितनी खुश हैं)।
  • छवि शीर्षक से सहायता एक गुस्सा आत्मकथा व्यक्ति चरण 9
    4
    दूसरे व्यक्ति पर ध्यान दें अपने साथी को पूरा ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि आप इसे कितना महत्व देते हैं। यदि आप टीवी देखते हैं, कमरे के चारों ओर देखते हैं, मेल की जांच करें या ऐसी गतिविधियां करें जो आपको विचलित करते हैं, जबकि आपके पति आपको वार्ता करते हैं, तो आप वास्तव में ध्यान नहीं दे रहे हैं इसके बजाय, जब आप बात कर रहे हों तो दूसरे व्यक्ति की आंखों पर ध्यान दें।
  • जब आप अपने साथ कुछ साझा करते हैं तो अपने साथी पर ध्यान केंद्रित करें।
  • जब आप एकजुटता या चापलूसी की बातें कहें, तो धन्यवाद, क्योंकि इससे पता चलता है कि आप इसे सुनते हैं
  • उसे हाल ही में उल्लेख किया है कि वह कुछ करना चाहता है उसे कुछ देकर आश्चर्य है
  • छवि के शीर्षक से किसी भी लड़के को अपने साथ प्यार में कदम 6 कदम
    5
    अपने पति या पत्नी को सुनो ध्यान देना सुनना अच्छा है सक्रिय सुनना मतलब है कि जब तक कि दूसरे व्यक्ति ने बोलना बंद कर दिया हो और फिर इसके बारे में कोई टिप्पणी करने का इंतजार किया (जरूरी नहीं कि समस्या हल करने का प्रयास) एक समान अनुभव के एक व्यक्तिगत टीका बता कर संवाद की गतिशीलता में भाग लें I
  • आँख से संपर्क करें जब आपका साझेदार आपसे बात करता है या उससे कहता है कि जब आप उससे बात करते हैं तो आपको आंखों में देखने के लिए।
  • छवि शीर्षक से आपका प्रेमी को ऊपर खोलने के लिए प्रेरित करें चरण 11
    6
    अपने पति या पत्नी के बारे में नई चीजों को पहचानें यदि आप लंबे समय से शादी कर चुके हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप और आपके साथी ने वर्षों में बदल दिया है, खासकर यदि उनके पास बच्चे हैं फिर से अपने साथी को जानने के लिए कुछ समय निकालें उससे पूछें कि वह क्या पसंद करता है और नापसंद करता है अगर आपको यकीन नहीं है कि आप क्या पसंद करते हैं, तो इसे कहीं और ले जाने की पेशकश करें (जैसे एक रेस्तरां) ताकि वे पता कर सकें
  • उसे उन चीज़ों को देने का प्रयास करें जो आपको पता चलता है कि वह पसंद करता है (या तो उपहार के रूप में, घर या बाहर निकलता है)।
  • स्टेइ इन लव स्टेप 4 नामक छवि
    7
    अच्छा हो अपने पति या पत्नी के प्रति दयालु हो इसका मतलब यह हो सकता है कि रिकॉर्डिंग के माध्यम से आपके इंटरैक्शन की सूची ले, ताकि उन्हें पुनरुत्पादन और सुन सकें कि वे कितनी बार तर्क देते हैं। आप उन चीजों की सूची बनाने जैसे उपाय कर सकते हैं जो आपको अपने साथी के बारे में परेशान करते हैं और फिर लिखते हैं कि आप आम तौर पर कैसे जवाब देते हैं हर बार जब कोई अन्य व्यक्ति इन 10 चीज़ों को करता है तो अलग-अलग प्रतिक्रिया करने का प्रयास करें
  • आप अन्य व्यक्ति (उदाहरण के लिए, उसके लिए खाना पकाने, उसे किसी प्रोजेक्ट में मदद करने या उसे पसंद किए जाने वाली चीजों के बारे में आश्चर्यजनक) की सेवा कर सकते हैं।
  • निराश या गंभीर या अन्य नकारात्मक चीज़ों को न चुनें
  • एक वर्कहोलिस्टिक पति का स्वीकार्य छवि 4 चरण
    8

    Video: कोई पत्नी अपने पति को नहीं बताती ये 7 बातें

    आप की जरूरत के लिए पूछें अगर आप अपने पति या पत्नी को सूचित किए बिना अपने व्यवहार को बदलते हैं, तो आप उस कारण के बारे में जानने वाले अन्य व्यक्ति के बिना परिवर्तन की कई अपेक्षाओं के लिए निराश होने की संभावना रखते हैं। अपने विवाह को बदलने और अपने पति या पत्नी के रूप में क्या जरूरत है, इसके बारे में भी बात करें।
  • अगर आप आमतौर पर उन लोगों को पहले रखने की कोशिश में अपनी इच्छाओं की अनदेखी करते हैं, तो इस आदत को बदलने की कोशिश करें और दूसरों से पहले आप क्या चाहते हैं यह व्यक्त करें।
  • भाग 2

    चीज़ें एक साथ करें
    स्टेप इन लव स्टेप 17 शीर्षक वाली छवि
    1



    अधिनियम के रूप में अगर वे पहली बार के लिए छोड़ दिया यदि आप लंबे समय से एक साथ रहे हैं, तो आप बहकाव की कोशिश कर सकते हैं जैसे कि आप अपने पति या पत्नी को जानने के प्रयास में एक नए रिश्ते में हैं। डेटिंग शुरू करें और बुनियादी प्रश्न पूछें आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आपका पसंदीदा रंग बदल गया है या आपके पसंदीदा भोजन को लंबे समय तक स्पेगेटी बनना बंद कर दिया गया है।
    • यदि आपके पास ऐसे बच्चे हैं जिनकी अभी भी एक दाई की जरूरत है, तो एक किराए पर लेने में संकोच न करें।
    • एक साप्ताहिक डेटिंग दिनचर्या को व्यवस्थित करने का प्रयास करें ताकि आप एक व्यस्त जीवन के बीच अपने पति या पत्नी के साथ बाहर निकल सकें।
  • स्टेप इन लव स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि

    Video: पति पत्नी का रिश्ता क्या होता है - Pati Patni Ka Rishta - पति पत्नी का रिश्ता - Monica Gupta

    2
    अपने पति या पत्नी के साथ नई चीज़ें बनाएं अपनी नई डेटिंग योजना के हिस्से के रूप में, नई चीजों का प्रयास करें उन जगहों पर जाएं जहां आप और आपके साथी कभी नहीं रहे, खासकर कहीं कि दोनों में से एक हमेशा जाना चाहता था अपने शहर में नई गतिविधियों की कोशिश करें या अन्य शहरों या देशों की यात्रा करें। रोमांटिक ठिकानों के साथ नए रस्में बनाने से प्यार की भावना पैदा हो सकती है
  • आप अपने पति को आश्चर्यचकित करने के लिए नई चीजें करने की रणनीति का उपयोग कर सकते हैं, जिसे आप हमेशा करना चाहते थे
  • छवि शीर्षक में मदद करें एक गुस्सा ऑटिस्टिक व्यक्ति चरण 3
    3
    एक साथ याद रखें उस समय के बारे में सोचो जब वे छोड़ गए, जब उनमें से किसी ने दूसरे की आलोचना की और उन्होंने एक दूसरे को बिना शर्त तरीके से स्वीकार किया। अपनी पहली तारीख, अपने पसंदीदा उद्धरणों के बारे में बात करें, शादी कितनी खूबसूरत थी और आप उन सभी समयों के बारे में सोचते हैं, जिन्हें आपने हाथ रखे और एक साथ मज़ा किया। यादों को उन अनुभवों से जोड़कर जो उन भावनाओं को फिर से महसूस कर सकते हैं।
  • प्यार एक तुला स्टेप 8 नामक छवि
    4
    बातें एक साथ करो जो आपने लंबे समय तक नहीं किया है जब आप अपने रिश्ते के शुरुआती दिनों को याद करते हैं, तो आप शायद उन चीज़ों को याद करते हैं जो आप एक साथ करते थे, लेकिन आपने जीवन के विभिन्न व्यवसायों के लिए बंद कर दिया अपना पहला दिन फिर से बनाएं या उन दोस्तों से मिलें जिन्हें आपने लंबे समय तक नहीं देखा है।
  • आप अपने पति या पत्नी के लिए जबरदस्त भावनाओं को महसूस करते समय क्या किया करते थे, आपको उन चीजों की याद दिला सकती है जिन्हें आप महसूस कर सकते हैं और उन्हें फिर से महसूस करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • भाग 3

    माफी प्राप्त करें
    एक वर्कहोलिस्टिक पति स्क्रिप्ट 2 का शीर्षक चित्र
    1
    आपको परेशान करने वाली चीजें लिखें हो सकता है कि आपने अपने पति से प्यार करना बंद कर दिया क्योंकि उसने ऐसा कुछ किया जो आपको गहराई से परेशान करता था। यह महसूस करने के बाद अपने साथी से प्रेम करने का एकमात्र तरीका है कि क्रोध उसे माफ करना है। आपके द्वारा किए गए चीजों को लिखकर शुरू करें, जिससे आपके क्रोध का कारण हो गया
    • ये बड़ी चीजें (एक साहसिक या विश्वासघात की तरह) या कई छोटी चीजें (जैसे कि खुद को अनदेखा करें, झूठ, आदि) हो सकती हैं।
    • इन चीजों को लिखना आपको अपने विचारों को जानने और उन्हें व्यवस्थित करने में मदद करता है ताकि आपको उनके बारे में अब और सोचना न पड़े।
  • एक व्यस्त जीवन के रहने के दौरान वजन कम करने वाला चित्र शीर्षक 1
    2
    उन चीजों को लिखें जो आपको चोट पहुँचाते हैं वही चीजें जो आपको परेशान करती हैं, शायद आपको भी दुख देती हैं, लेकिन आपको परेशान किए बिना आपको चोट पहुंचा सकती है। उन सभी चीजों के साथ एक और सूची लिखें, जो आपको लगता है कि आपके पति ने (या नहीं किया है) और आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाई है। आप यह जान सकते हैं कि यदि आप इसके बारे में सोचते हैं तो आप भावनात्मक प्रतिक्रिया पैदा करते हैं, तो यह आपको दुख देता है।
  • फिर, ये चीजें बड़ी हो सकती हैं (जैसे बेवफाई) या वे कई छोटी चीजें हो सकती हैं (जैसे कि एक शादी की सालगिरह को भूलना, घर पर मदद न करने आदि)।
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम है लव अ गर्ल हाऊस हार्ट है जो पहले से ही बोनी है चरण 4
    3
    क्षमा बढ़ाएं अब जब आपके पास सूचियां हैं, तो अपने पति या पत्नी को क्षमा करके अपने क्रोध, असंतोष और दर्द को शांत करने का समय आ गया है। आमतौर पर, यह एक निरंतर प्रक्रिया है (और इसमें कई आँसू शामिल हो सकते हैं), इसलिए आपको आपकी सूची में मदद करने के लिए किसी प्रिय, एक परामर्शदाता या चिकित्सक की सहायता होनी चाहिए।
  • कई कारण हो सकते हैं कि आपको माफ करने में परेशानी क्यों न हो, और उनका अध्ययन करने से आप क्रोध को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
  • एक सामान्य किशोरी की तरह कार्य शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    अपने पति या पत्नी को उसी चीज लिखने के लिए कहें जो आप करते हैं यह बहुत ही संभावना है कि आपके साथी की ओर आपके लिए बहुत अधिक नकारात्मकता है, जैसा कि आप उसके प्रति है अपने साथी से उन चीजों को लिखने के लिए कहें जो आपने किया है जो उसे चोट पहुंचाई है और उसके क्रोध का कारण है। आपको उसे इस समय माफ करने के लिए कहने की ज़रूरत नहीं है, बस उसे उन चीजों को लिखने के लिए कहो जो उसकी शादी में उसे चोट पहुंचाई।
  • स्टेप इन लव स्टेप 10 नामक छवि
    5
    माफी के लिए पूछें अपने पति के सामने पश्चाताप दिखाने के लिए जिन चीजों को आपने अपनी सूची में लिखा था और माफी मांगें। पश्चाताप का मतलब है कि आप विपरीत दिशा में जाने का निर्णय लेते हैं, इसलिए आप उन चीजों को रोकने के लिए सहमत हैं जो चोट लगी हैं और अपने साथी को गुस्सा दिलाया है।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि वे कई सालों से चल रहे व्यवहार को अचानक बंद कर सकते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान दोनों के साथ एक दूसरे के साथ धैर्य होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पति / पत्नी के बीच में फिर से प्रेम में मदद करने में कोई दिलचस्पी नहीं है, भले ही आपने उसे समझाया है कि आपको उससे प्यार करने में परेशानी है, तो यह संभव है कि आपको उसके साथ बैठना चाहिए और यह स्पष्ट कर लें कि आप क्या महसूस कर रहे हैं। अगर आपको संदेह है कि वह आपको धोखा दे रहा है या आपको पता है कि उसने आपको धोखा दिया है और कोई पछतावा नहीं दिखाया है, तो कदमों के बारे में सोचें जैसे कि आप परामर्श में भाग ले सकते हैं।
    • यदि आपका पति किसी दूसरे को फिर से प्यार करने के लिए आपके प्रयासों का जवाब नहीं देता है, तो बाहरी सलाह लें, जैसे परामर्शदाता, चिकित्सक या भरोसेमंद परिवार के सदस्य।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com