ekterya.com

अपने बच्चे के आहार में अधिक लोहे पेश करने के लिए कैसे करें

लोहा एक महत्वपूर्ण खनिज है जो बच्चों में स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक है। जब लोहे का स्तर कम होता है, तो शरीर के महत्वपूर्ण हिस्सों में ऑक्सीजन को ले जाने के लिए पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं को होने का खतरा बढ़ जाता है। महत्वपूर्ण अंगों, मांसपेशियों और ऊतकों में पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं हो सकती है, जिससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं जैसे कि सीखने संबंधी विकार, विकास की कमी और व्यवहार संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। हमारे बच्चों को पर्याप्त पोषण सहायता प्रदान करने के लिए कुछ योजना और अतिरिक्त प्रयास की आवश्यकता है। सौभाग्य से, माता-पिता अपने बच्चों को बढ़ने की आवश्यकता के लिए पर्याप्त लोहे देने के कई तरीके हैं।

सामग्री

चरणों

विधि 1
अपनी उम्र के अनुसार आपके बच्चे को लोहे की मात्रा की गणना करना सीखें

जब आपका बच्चा बढ़ रहा है, आपकी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को बदल दिया जाएगा। ध्यान रखें कि आपके बच्चे को हर हफ्ते लोहे की समान मात्रा का उपभोग करने की ज़रूरत नहीं है, जब तक कि यह पूरे हफ्ते पर्याप्त मात्रा में जमा हो।

आपकी चाइल्डज़ डायट चरण 1 में अधिक आयरन प्राप्त करें शीर्षक वाला इमेज
1
अपने बच्चों के चिकित्सक से परामर्श करें जो अतिरिक्त लोहे की खुराक देने से पहले आपको जन्म से 6 महीनों में उपस्थित हुए हैं। आम तौर पर, मां के स्तन अपने बच्चे की सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त मात्रा में लोहे प्रदान करते हैं, जब तक कि वह 6 महीने की उम्र तक न हो।
  • अपने चाइल्डज़ डायट चरण 2 में अधिक आयरन प्राप्त करें शीर्षक वाला इमेज
    2
    यदि आप अपने बच्चे को फार्मूला देते हैं, तो लोहे के साथ गढ़वाले एक को देखें यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपके बच्चे को 6 महीने की उम्र से पहले अतिरिक्त लोहे की खुराक की आवश्यकता है, अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें। वर्ष से पहले लोहे की आवश्यकताओं को बच्चे की उम्र पर निर्भर करते हैं।
  • अपने चाइल्ड्स डाइट चरण 3 में अधिक आयरन प्राप्त करें शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने बच्चे की उम्र के अनुसार मूल लोहे की आवश्यकताओं का पालन करें।
  • 7 से 12 महीनों के बीच शिशुओं को प्रति दिन 11 मिलीग्राम लौह की आवश्यकता होती है। लोहे के साथ दृढ़ किए गए अधिकांश सूत्र अनुमानित मात्रा में होते हैं। स्तनपान करने वाले बच्चों के लिए लोहे की खुराक की आवश्यकता हो सकती है और इस उम्र में कुछ बच्चों ने फार्मूला खिलाया है।
  • एक से तीन वर्ष की उम्र के बच्चों में प्रति दिन 7 मिलीग्राम लौह की आवश्यकता होती है। लोहे की खुराक आवश्यक हो सकती है अगर बच्चे अपनी उम्र के लिए पर्याप्त लोहे-गढ़वाले खाद्य पदार्थ नहीं खाते।
  • 4 से 13 वर्ष की उम्र के बच्चों को प्रति दिन 8 से 10 मिलीग्राम लोहे के बीच की आवश्यकता होती है। बच्चे की ऊंचाई और वजन, गतिविधि का स्तर और खाने की आदतों जैसे कारकों से वे इस उम्र में आवश्यक लोहे की सही मात्रा निर्धारित करेंगे।
  • बच्चों की किशोरावस्था में जाने के रूप में आयरन की आवश्यकताएं बढ़ जाती हैं 14 से 18 साल के बीच किशोरावस्था में प्रति दिन 11 से 15 मिलीग्राम लौह के बीच की आवश्यकता होती है। सटीक राशि लिंग, ऊंचाई, वजन, खाने की आदतों, स्तर और गतिविधि के प्रकार जैसे कई कारकों पर निर्भर करता है।
  • विधि 2
    अपने बच्चों का चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति अनुसूची

    लोहे के स्तर को आम तौर पर 6 से 18 महीने की उम्र के बीच मापा जाता है।

    अपने चाइल्डज़ डायट चरण 4 में अधिक आयरन प्राप्त करें शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपने बच्चों के चिकित्सक से लोहे के स्तर को मापने के लिए रक्त परीक्षण के लिए पूछें, अगर यह नियमित परामर्श में नहीं दिया गया है। अध्ययन उंगली पर एक साधारण चुभन के साथ किया जाता है
  • आपकी चाइल्डज़ डायट चरण 5 में अधिक आयरन प्राप्त करें शीर्षक वाला इमेज
    2
    लोहे की खुराक का उपयोग करने की आवश्यकता के बारे में अपने बच्चों के चिकित्सक से पूछें अगर कोई वास्तविक कमी नहीं है तो अतिरिक्त लोहे देने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आपके बच्चे के लिए खून में अतिरिक्त लोहा खतरनाक हो सकता है। एक बच्चे के लिए सुरक्षित माना जाने वाला सबसे बड़ा हिस्सा 40 मिलीग्राम प्रति दिन निगरानी की स्थिति में है।
  • विधि 3
    लोहे के विभिन्न स्रोतों को समझें

    दो प्रकार के लोहे उपलब्ध हैं, और दोनों लोहे के समृद्ध पोषक तत्वों के महत्वपूर्ण स्रोत हैं।

    आपकी चाइल्डज़ डायट चरण 6 में अधिक आयरन प्राप्त करें शीर्षक वाला इमेज
    1
    आयरन हेम मांस से प्राप्त किया जाता है यह पचाने में सबसे आसान प्रकार का लोहा होता है और शरीर को गैर-हेम लोहा को अवशोषित करने में भी मदद करता है।
  • आपकी चाइल्डज़ डायट चरण 7 में अधिक आयरन प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    गैर-हेमी लोहा पौधों के सूत्रों से प्राप्त होता है। इस प्रकार का लोहा आसानी से शरीर द्वारा अवशोषित नहीं होता है
  • Video: खून तेजी से बढ़ाने के घरेलु उपाय (आहार)। How to Increase Hemoglobin Very Fast! Khun badane ke upay

    विधि 4
    जानें कि लोहे के समृद्ध खाद्य पदार्थों के स्रोत क्या हैं

    लोहे और अन्य पोषक तत्वों से भरा स्वस्थ भोजन की एक विस्तृत विविधता है। लोहे में समृद्ध खाद्य पदार्थों को पहचानना सीखें यह सुनिश्चित करने के लिए यह प्रभावी हो सकता है कि आप अपने बच्चे को लोहे के समृद्ध खाद्य पदार्थों की पर्याप्त आपूर्ति दें।

    आपकी चाइल्डज़ डायट चरण 8 में अधिक आयरन प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने बच्चे को पर्याप्त सेम और फलियां दें ये खाद्य पदार्थ गैर-हेम लोहे में अधिक हैं और कई व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है। लोहे में समृद्ध आम बीन्स सोयाबीन, दाल, सेम, काले सेम, पिंटो सेम और चना हैं।
  • अपनी चाइल्डज़ डायट चरण 9 में अधिक आयरन प्राप्त करें शीर्षक वाला इमेज
    2
    चीनी के साथ अवयवों का अनाज जिसमें अनाज के साथ कम पौष्टिक महत्व है, लौह के साथ पौष्टिक पौष्टिक। अनाज पर पोषक तत्वों की जांच करें और एक को चुनें जो आपके बच्चे को लोहे की मात्रा की आवश्यकता होती है। ओटमील और गेहूं की क्रीम गैर हेम लोहे में भी ऊंची है।
  • अपनी चाइल्ड्स डाइट चरण 10 में अधिक आयरन प्राप्त करें शीर्षक वाला इमेज
    3
    कुक अपने मांस को खपत लोहे की मात्रा में वृद्धि करने के लिए मांस के दुबला कटौती। खाने से स्वस्थ तरीके सीखकर मांस से दूर चले जाओ, जैसे उन्हें पकाना, लकड़ी का कोयला ग्रिल पर या खुद को ग्रिल पर पकाना। मांस, मांस, चिकन और टर्की के दुबले कटौती के साथ मांस से आने वाले लोहे के स्रोत
  • अपनी चाइल्डज़ डायट चरण 11 में अधिक आयरन प्राप्त करें शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपने बेटे को सूखा फल और लौह युक्त सब्जियां दें
  • गैर-हेमी लोहे में समृद्ध सब्जियां पीले मिर्च, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, काले, पालक, आर्टिचोक और टमाटर हैं।
  • अधिकांश फल जो लोहे, नट्स, प्रिंस, किशमिश और अंजीर में समृद्ध नहीं हैं, गैर-हेम लोहा का एक अच्छा स्रोत है।
  • आपकी चाइल्डज़ डायट चरण 12 में अधिक आयरन प्राप्त करें शीर्षक वाला इमेज
    5
    अपने बच्चे को अन्य खाद्य पदार्थ जो लोहे में समृद्ध हैं, जैसे अंडे, हुमस, शहद, टोफू और गढ़वाले अनाज
  • विधि 5
    अपने बच्चे के आहार में विटामिन सी के स्रोत जोड़ें

    विटामिन सी लोहे को अवशोषित करने में मदद कर सकता है जब विटामिन सी में समृद्ध पदार्थों के साथ लोहे युक्त समृद्ध पदार्थ का सेवन किया जाता है, तो शरीर अधिक लोहे को अवशोषित करेगा। विटामिन सी पूरक के साथ संयुक्त लोहे की खुराक के लिए एक ही काम करता है।

    आपकी चाइल्डज़ डायट चरण 13 में अधिक आयरन प्राप्त करें शीर्षक वाला इमेज
    1



    लोहे से अवशोषित करने की आपके शरीर की क्षमता में वृद्धि करने के लिए विटामिन सी के स्रोतों के साथ लोहे युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थों को मिलाएं। विटामिन सी के स्रोत, नारंगी, स्ट्रॉबेरी, कीवी, अंगूर, तरबूज और आम के रस होते हैं।
  • आपका चाइल्ड्स डायट चरण 14 में अधिक आयरन प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अगर आपके डॉक्टर ने यह सिफारिश की है तो विटामिन सी की खुराक लें
  • विधि 6
    लोहे के स्रोतों को अपने बच्चे के आहार में शामिल करने के अन्य तरीकों का अन्वेषण करें

    यह सुनिश्चित करने के लिए माता-पिता ले सकते हैं कि आपका बच्चा लोहे की सही मात्रा में खपत करता है।

    आपकी चाइल्डज़ डायट चरण 15 में अधिक आयरन प्राप्त करें शीर्षक वाला इमेज
    1
    लोहे से बना बर्तन और धूप में खाना पकाना इस प्रकार के खाना पकाने के बर्तन में लोहे की छोटी मात्रा होती है, जब वे पकाए जाते हैं तो भोजन में निकल जाते हैं।
  • आपकी चाइल्डज़ डायट चरण 16 में अधिक आयरन प्राप्त करें शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने बच्चे के दूध का सेवन एक दिन में 16 से 25 औंस तक सीमित करें। दूध कम लोहे का खाना है और इसके अवशोषण को कम कर सकता है। इसके अलावा, अपने दूध के सेवन को सीमित करके, आप अपने पेट को भरने से बचेंगे, जिससे अधिक भूख पैदा हो सकती है और अधिक संपूर्ण खाद्य पदार्थों के सेवन की अनुमति मिल सकती है
  • अपने चाइल्ड्स डाइट चरण 17 में अधिक आयरन प्राप्त करें शीर्षक वाला इमेज
    3
    बच्चे की कॉफी या चाय देने से बचें ये पेय में टैनिन होते हैं जो लोहे के भंडार को कम कर सकते हैं और लौह अवशोषण को रोक सकते हैं।
  • विधि 7
    स्वस्थ पोषण के महत्व के बारे में अपने बच्चे को शिक्षित करें

    अपने चाइल्ड्स डायट चरण 18 में अधिक आयरन प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    उन्हें स्वस्थ आहार चुनने के लिए सिखाएं खाद्य पदार्थों के आपके शरीर पर प्रभाव का वर्णन करें अस्वास्थ्यकर भोजन खाने के नकारात्मक प्रभावों, साथ ही साथ पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने के लाभों की चर्चा करते हैं।
  • अपनी चाइल्डज़ डायट चरण 1 9 में अधिक आयरन प्राप्त करें
    2
    स्वस्थ आहार चुनने के लिए आपके लिए इसे आसान बनाना अपने घर से अस्वास्थ्यकर जंक फूड निकालें और इसे स्वस्थ भोजन, स्नैक्स और लौह-गढ़वाले खाद्य पदार्थों के साथ बदलें।
  • आपकी चाइल्ड्स डायट चरण 20 में अधिक आयरन प्राप्त करें शीर्षक वाला इमेज
    3
    पौष्टिक परिवार के भोजन तैयार करने में मदद करने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें। जब आप भोजन तैयार करते हैं तो प्रत्येक घटक के मूल्य के बारे में उससे बात करें उन तरीकों को समझाएं जिनमें शरीर के लिए प्रत्येक संघटक अच्छा है।
  • अपने चाइल्ड्स डायट चरण 21 में अधिक आयरन प्राप्त करें शीर्षक वाला इमेज
    4
    खरीद में अपने बच्चे को एकीकृत करें
  • किराने का सामान खरीदने के लिए अपने साथ ले लो मुझे स्वस्थ आहार चुनने और भोजन के विचारों को बनाने में आपकी सहायता करें।
  • उसे विभिन्न प्रकार के स्वस्थ नाश्ता विकल्प दिखाएं उसे स्वस्थ स्नैक्स चुनने का अवसर दें
  • जब विभिन्न सामग्रियों का चयन करते हैं, तो ये बताएं कि इन सामग्रियों में से प्रत्येक को स्वस्थ भोजन में कैसे परिवर्तित किया जाएगा।
  • विधि 8
    भोजन की तैयारी को एक गतिविधि में बदल दें जो रचनात्मकता को प्रोत्साहित करती है

    आम तौर पर, बच्चों को खाना पसंद है हालांकि, किसी बच्चे की दुनिया में कुछ और की तरह, यह स्वस्थ और मजेदार खाने के लिए अधिक ग्रहणशील होगा। मजेदार खिलाने और स्वस्थ भोजन खाने के लिए अलग-अलग तरीकों की पेशकश करके, माता-पिता अपने बच्चों को अधिक पौष्टिक भोजन खाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

    अपने चाइल्डस् डाइट चरण 22 में अधिक आयरन प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    भोजन को एक साहसिक में मुड़ें ब्रोकोली बेक किए गए आलू के पहाड़ के बगल में पेड़ बन सकता है जो मांस की भूमि को नजरअंदाज कर सकता है।
  • अपने चाइल्ड्स डायट चरण 23 में अधिक आयरन प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    याद रखें कि बच्चों को अपने भोजन को डुबो देना पसंद है स्नैक्स और अन्य मदों के लिए गीले के लिए अद्वितीय बर्तन बनाएं।
  • अपने चाइल्डज़ डायट चरण 24 में अधिक आयरन प्राप्त करें शीर्षक वाला इमेज
    3
    रचनात्मक टेबलवेयर प्राप्त करें बच्चे अलग और हड़ताली वस्तुओं का आनंद लेते हैं, जैसे प्लेट्स, कर्कश आंकड़ों के साथ चश्मा या बच्चों के लिए बंदरों और अच्छे बर्तन।
  • विधि 9
    स्थिति को अतिरंजित करने से बचें

    Video: काजू और बादाम भी पंहुचा सकते है हमारी सेहत को नुकसान

    हालांकि ऐसा करना मुश्किल लगता है, यह बहुत संभव है कि आप लोहे के एक अतिरिक्त में गिर सकते हैं।

    आपकी चाइल्डज़ डायट चरण 25 में अधिक आयरन प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    आपको पता होना चाहिए कि लोहे का अत्यधिक सेवन गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है और शरीर में विषाक्त हो सकता है। अतिरिक्त लोहा शरीर के अंगों और ऊतकों में धीरे-धीरे जमा करता है।
  • Video: गुस्से काम करने के लिए तुरन्त करें ये उपाय How to Control Anger Easily gusse par kabu kese kre

    आपकी चाइल्ड्स डायट चरण 26 में अधिक आयरन प्राप्त करें शीर्षक वाला इमेज
    2
    यह पहचानना सीखें कि अतिरिक्त लोहे के सेवन के लक्षण क्या हैं। लक्षणों को पहचानना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि उनमें से बहुत से लोहे की कमी के समान लक्षण हैं। लोहे के अधिभार के कुछ सामान्य लक्षणों में त्वचा की कमजोरी, थकान, चिड़चिड़ापन और मलिनकिरण शामिल हैं।
  • चेतावनी

    • लोहे के अभाव में एनीमिया का कारण बन सकता है, जिससे चिड़चिड़ापन, थकान, कमजोरी, शांति, चक्कर आना, ठंडे हाथ या पैर, लगातार सिरदर्द, भूख और धड़कनें बढ़ जाती हैं।
    • यद्यपि किशमिश लोहे का एक बेहतरीन स्रोत हैं, इसलिए उन्हें छोटे बच्चों के वायुमार्ग में फंसने और घुटन का कारण होने का अधिक खतरा होता है।
    • मछली और शंख में पारा होते हैं बच्चों और बच्चों को पारा के नुकसान से पीड़ित होने का अधिक खतरा होता है।
    • कभी भी अपने बच्चे को उपहार या मिठाई के रूप में विटामिन पूरक लेने के लिए प्रोत्साहित न करें बच्चों को विटामिन की खुराक के उपयोग से संबंधित सुरक्षा मुद्दों को सीखना चाहिए। लोहे की खुराक सहित विटामिन की खुराक हमेशा बच्चों की पहुंच से बाहर रखा जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com