ekterya.com

उस तरह से महसूस करने के बावजूद किसी के साथ गुस्सा होने से कैसे बचें?

रोष पूरी तरह से सामान्य मानव भावना है। इससे एक सकारात्मक उद्देश्य भी हो सकता है, जैसे कि आप अपने आप का बचाव करने और खतरे से आपको सुरक्षित रखने में मदद करना। हालांकि, आपके संबंधों को नुकसान पहुंचाने की संभावना सहित इसमें कई नुकसान भी हो सकते हैं अगर आप शांत रहें और किसी अन्य व्यक्ति से गुस्सा होने से बचें (भले ही आप सोचें कि आपके पास इस तरह का वैध कारण है), तो इससे बेहतर संबंध होना बेहतर होगा।

चरणों

विधि 1
गलत निर्देशित क्रोध या असंतोष से बचें

नहीं-Get-पागल-एट-किसी-भी-हालांकि-यू-सच-करना-चाहते-चरण 1-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
किसी एक पर नॉट गेट मैड का शीर्षक, हालांकि आप वाकई चरण 1 में चाहते हैं
1
अपने झुंझलाहट के सच्चे स्रोत को ध्यान में रखें यदि आप अपने गुस्से या बुरे मूड को गलत दिशा की तरफ निर्देशित करते हैं तो किसी को बेवजह से गुस्सा करना बहुत ही आसान है। यदि आप अन्य लोगों पर अपने गलत निर्देशित रोष पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो यह आपकी भावनाओं या अपने रिश्तों को नियंत्रित करने का एक अशुभ तरीका होगा। आप निम्न कार्य करके बुरी तरह निर्देशित रोष से बच सकते हैं:
  • अपने आप से कुछ पूछो "क्या वास्तव में मुझे परेशान?" फिर अपने आप से पूछो "यह सबसे बुरा क्या है?" इससे आपको यह पहचानने में मदद मिलेगी कि आप परेशान क्यों महसूस करते हैं।
  • अपने क्रोध को पुनर्निर्देशित करने की आवश्यकता क्यों है इसके बारे में सोचो उदाहरण के लिए, यदि आप काम पर एक कठिन परिस्थिति को हल करने में असमर्थ महसूस करते हैं, तो आप अपने गुस्से को घर पर किसी के साथ बदला देते हैं।
  • सब कुछ लिखो जो आपको नकारात्मक या तनावपूर्ण महसूस करता है
  • प्रत्येक तनाव या झुंझलाहट का अलग से सामना करने की कोशिश करें, उन्हें एक साथ रखने और तनाव का एक बड़ा स्रोत बनाने के बजाय।
  • अगर आप किसी से बुरी तरह से किसी के साथ गलत बोलने के बिना इस व्यक्ति के साथ बात की है तो माफी मांगो
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे खेद है मैं रात के खाने के लिए आप पर चिल्लाया मैं काम से थोड़ा अभिभूत हूं और मुझे तनाव में कठिनाई हो रही है, लेकिन यह आपकी गलती नहीं है। मैं आपको कैसे क्षतिपूर्ति कर सकता हूं? "
  • नहीं-Get-पागल-एट-किसी-भी-हालांकि-यू-सच-करना-चाहते-चरण 2-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    किसी एक पर नॉट गेट मैड का शीर्षक, हालांकि आप वास्तव में चरण 2 में चाहते हैं
    2
    असंतोष को भूल जाओ अतीत में जो कुछ हुआ था उसके लिए आग्रह करना एक सामान्य कारण है कि लोग दूसरों के साथ गुस्सा क्यों करते हैं असंतोष स्वस्थ नहीं है और आगे बढ़ने का सबसे प्रभावी तरीका इन भावनाओं को भूलना है। यदि आप निम्न कार्य करते हैं तो आप असंतोष को भूल सकते हैं:
  • पहचानो कि असंतोष की आपकी भावनाओं का कोई उत्पादक उद्देश्य नहीं है।
  • ध्यान रखें कि आप पिछली भावनाओं को नाराज करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • स्वीकार करें कि आप अन्य लोगों के कार्यों या भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं
  • यदि आप ऐसा कर सकते हैं तो माफ कर दो, अगर आप नहीं कर सकते, तो भूलने की कोशिश करें।
  • नहीं-Get-पागल-एट-किसी-भी-हालांकि-यू-सच-करना-चाहते-चरण-3-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक से नॉट गेट मैड पर किसी को भी यद्यपि आप वास्तव में चरण 3 करना चाहते हैं
    3
    ध्यान रखें कि अगर आपके पास अपेक्षाएं हैं जो आपने व्यक्त नहीं की हैं आप किसी दूसरे व्यक्ति से परेशान हो सकते हैं क्योंकि उसने कुछ किया जो आपने अपेक्षित किया या नहीं किया। हालांकि, शायद उसे नहीं पता कि आप उसे क्या करने की उम्मीद करते हैं! अगर आपको लगता है कि कोई आपकी अपेक्षाओं को पूरा नहीं करता है, तो उन्हें व्यक्त करें और यह निर्धारित करने के लिए बातचीत करें कि क्या वे उचित हैं या नहीं।
  • उदाहरण के लिए, आप सहकर्मियों से परेशान महसूस कर सकते हैं जो दैनिक कॉफ़ी के लिए कभी पैसे का योगदान नहीं देता है, लेकिन हर दिन इसे पीता है। शायद आपने यह नहीं देखा है कि वे उम्मीद करते हैं कि आप सहयोग करें या आपको पता चल जाए कि आपके पास बीमार बच्चे हैं और कई दवाएं खरीदने के लिए हैं यदि आप गुस्सा होने की बजाय अपनी उम्मीदों के बारे में बात करते हैं, तो यह इस व्यक्ति के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • नहीं-Get-पागल-एट-किसी-भी-हालांकि-यू-सच-करना-चाहते-चरण-4-संस्करण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि का शीर्षक किसी न किसी पर पागल होना हालांकि आप वाकई चरण 4 में चाहते हैं
    4
    सहानुभूति विकसित करें किसी को परेशान करने से बचने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक यह है कि समझने के द्वारा आपको क्या महसूस होता है। यदि आप व्यक्ति को बेहतर जानते हैं और उस कारण के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करते हैं कि वह किसी निश्चित तरीके से व्यवहार क्यों कर सकता है, तो उसके लिए सहानुभूति विकसित करने के लिए उपयोगी हो सकता है। करुणा अक्सर गुस्सा या झुंझलाना की भावनाओं पर काबू रखता है
  • नहीं-Get-पागल-एट-किसी-भी-हालांकि-यू-सच-करना-चाहते-कदम दर 5.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक से नॉट गेट मैड पर किसी को भी यद्यपि आप वाकई चरण 5 में चाहते हैं
    5
    कृतज्ञता का प्रयोग करें जिस व्यक्ति के साथ आप अपने आप को परेशान नहीं करने की कोशिश करते हैं, उसके बिना अपनी ज़िंदगी की कल्पना करें, खासकर अगर यह एक प्रियजन है वह सभी तरीकों के बारे में सोचें, जिसमें वह आपकी ज़िंदगी में योगदान करती है और जो कुछ भी करती है उसका आभार व्यक्त करता है। यदि आप एक कृतज्ञता पत्रिका लिखते हैं, तो कृतज्ञता का उपयोग करने की आदत को अपनाने का एक शानदार तरीका होगा।
  • नहीं-Get-पागल-एट-किसी-भी-हालांकि-यू-सच-करना-चाहते-कदम दर 6.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक से नॉट गेट मैड पर किसी को भी यद्यपि आप वाकई चरण 6 में चाहते हैं
    6
    बोलने से पहले, यह निर्धारित करें कि क्या आपको भूख, गुस्सा, अकेला या थका हुआ लगता है। 12-कदम प्रोग्राम आमतौर पर यह सलाह देते हैं कि, किसी अन्य व्यक्ति पर मौखिक रूप से हमला करने से पहले, आप रोकते हैं और निर्धारित करते हैं कि क्या आप इनमें से किसी भी परिस्थिति से मिलते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी घर पर देर कर रहा है और आप उससे परेशान हैं, तो उस गुस्से को व्यक्त करने से पहले खुद को सोचें। देखें कि क्या आपको भूख, नाराज, अकेला या थक गया है और यह निर्धारित करें कि ये कारक आपके साथी के लिए आपकी भावनाओं को प्रभावित कर रहे हैं या नहीं। कुछ खाएं, कुछ मिनट के लिए सोफे पर आराम करें और फिर उससे पूछें कि वह देर क्यों हुआ था
  • विधि 2
    दृढ़ता से संवाद करें

    Video: शादी के तुरंत बाद फूट-फूट कर रोई अनुष्का शर्मा, पति विराट ने यूं किया Break-Up..| Top9 Gossips

    नहीं-Get-पागल-एट-किसी-भी-हालांकि-यू-सच-करना-चाहते-कदम दर 7.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक से नॉट गेट मैड पर किसी को भी यद्यपि आप वास्तव में चरण 7 करना चाहते हैं
    1
    संचार के तरीकों में अंतर भावनाओं को व्यक्त करने के तीन मुख्य तरीके हैं (विशेष रूप से क्रोध) इन्हें "निष्क्रिय", "आक्रामक" और "मुखर" संचार के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। अगर आप मुखर संचार का उपयोग करना सीखते हैं, तो यह स्वस्थ तरीके से दूसरों के साथ संवाद करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
    • निष्क्रिय संचार व्यक्ति को समस्या से निपटने या किसी भी तरह से स्थिति का सामना करने के बिना उत्तरोत्तर कुछ के द्वारा क्रोधित होने का कारण बनता है। अक्सर, निष्क्रिय व्यवहार से गुप्त बदला या अन्य नकारात्मक व्यवहार (निष्क्रिय आक्रामक के रूप में जाना जाता है) हो सकता है।
    • आक्रामक संचार व्यक्ति को इतना गुस्सा दिलाता है कि वह एक विस्फोट ग्रस्त है, जो बाहरी दृष्टिकोण से, स्थिति के प्रति अतिरंजित प्रतिक्रिया की तरह लग सकता है। आक्रामक विस्फोट भी हिंसा के साथ किया जा सकता है
    • मुखर संचार एक स्वस्थ और सम्मानजनक तरीका है जिस व्यक्ति से संपर्क करने और उस व्यक्ति या स्थिति का सामना करना पड़ता है जो आपको परेशान कर रहे हैं।
  • नहीं-Get-पागल-एट-किसी-भी-हालांकि-यू-सच-करना-चाहते-कदम दर 8.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक से नॉट गेट मैड पर किसी को भी हालांकि आप वाकई चरण 8 में चाहते हैं
    2
    तनाव है कि दोनों दलों की जरूरतों को महत्वपूर्ण है। मुखर संचार का हिस्सा आपकी आवश्यकताओं के महत्व को पहचानना है, साथ ही इसमें शामिल अन्य व्यक्ति की भी पहचान करना है। यह आपको अपने आप पर ध्यान केंद्रित करना बंद कर देगा और दिखाएगा कि आप दूसरों की आवश्यकताओं की सराहना करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने साथी से नाराज होने के बारे में हैं, क्योंकि आपने घर पर रात के खाने को नहीं खरीदा है, तो आप "मुझे पता है कि आपके पास देखभाल करने के लिए कई जिम्मेदारियां हैं" जैसी कुछ बातें करके बातचीत शुरू कर सकती है, ताकि आप अपनी आवश्यकताओं को पहचान लेंगे। तो आप कुछ कह सकते हैं "मेरे पास भी बहुत सी बातें हैं, यही कारण है कि मैंने जो योजना बनाई थी, उसे बर्बाद कर दिया गया जब आप रात के खाने को भूल गए थे।"
  • नहीं-Get-पागल-एट-किसी-भी-हालांकि-यू-सच-करना-चाहते-कदम दर 9.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक से नॉट गेट मैड पर किसी को भी यद्यपि आप वाकई चरण 9 में चाहते हैं
    3
    जब आप संवाद करते हैं तो सम्मान करें यदि आप "कृपया" और "धन्यवाद" कहते हैं, तो यह अन्य व्यक्ति के लिए सम्मान दिखाने में बहुत मददगार हो सकता है सम्मान के साथ दूसरे व्यक्ति का इलाज करें और स्वीकार करें कि उसे क्या हुआ, इसका एक संस्करण भी है।
  • उदाहरण के लिए, रात के खाने को खरीदने के लिए अपने साथी के साथ तुरंत नाराज़ होने के बजाय, आप कुछ पूछ सकते हैं जैसे "क्या आपके पास खाने के लिए एक और योजना है?" हो सकता है कि एक और विचार आपके सामने हो सकता है यहां तक ​​कि अगर आप अभी भूल गए हैं, यदि आप जिज्ञासा की मांग करते हैं, अगर आपके पास एक और योजना है, तो यह कहने में दयालु होगा कि "आप कहेंगे कि रात का खाना कहाँ लाया जाएगा?" जैसे ही आप घर में प्रवेश करते हैं



  • नहीं-Get-पागल-एट-किसी-भी-हालांकि-यू-सच-करना-चाहते-स्टेप-10.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक से नॉट गेट मैड पर किसी को भी यद्यपि आप वाकई चरण 10 में चाहते हैं
    4
    बातें स्पष्ट रूप से और विशेष रूप से पूछें किसी भी कार्रवाई पर विचार करें जिसे आप अन्य व्यक्ति को एक अनुरोध के रूप में करना चाहते हैं, आदेश नहीं। इससे आपको आपके अनुरोधों को उचित रूप से अभिव्यक्त करने में मदद मिलेगी। यह महत्वपूर्ण है कि आप विशिष्ट हों और वास्तविक तथ्यों पर नज़र रखें।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं जानता हूं कि तुम अभी पहुंचे, लेकिन क्या आप कुछ मिनटों के लिए रात के खाने के लिए फिर से बाहर निकल जाएंगे और घर में सब एक साथ खायेंगे?
  • नहीं-Get-पागल-एट-किसी-भी-हालांकि-यू-सच-करना-चाहते-स्टेप-11.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज का शीर्षक, नॉट गेट मैड किसी पर, यद्यपि आप वाकई चरण 11 में चाहते हैं

    Video: 720p HD with Chinese + Hindi + Bangla + English Subtitle 《The war of loong 》full Action War movie

    5
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें आपको तथ्यों के बारे में जानकारी प्रदान करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप इसका उल्लेख कर सकते हैं कि जब आप अपना गुस्सा व्यक्त करते हैं तो आप क्या महसूस करते हैं। आप वाक्यांशों पर जोर दे सकते हैं जैसे "मुझे ऐसा लगता है ..." या "यह मुझे महसूस करता है ...", जो अन्य व्यक्ति को रक्षात्मक बनने से रोकने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "यह मुझे बहुत निराश करता है कि आपने खाना नहीं लाया, क्योंकि मुझे लगता है कि मुझे अपने स्वयं के एक अन्य समाधान के साथ आना होगा। मुझे हर समय पूरी तरह से सबकुछ करने का दबाव लगता है, और यह मुझे जोर देती है। "
  • नहीं-Get-पागल-एट-किसी-भी-हालांकि-यू-सच-करना-चाहते-स्टेप-12.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज का शीर्षक, नॉट गेट मैड किसी पर, यद्यपि आप वास्तव में चरण 12 चाहते हैं
    6
    समस्या का हल ढूंढें आदर्श रूप से, आप उस व्यक्ति के साथ सहयोग कर सकते हैं जिसे आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं ताकि एक साथ वे समस्या का समाधान तैयार कर सकें जो आपके क्रोध का कारण बनती है। दुर्भाग्य से, आप दूसरों की कार्रवाइयों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और आपको स्वयं का हल ढूंढना पड़ सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास रात्रिभोज के लिए कोई विचार है, तो आप अपने साथी से पूछ सकते हैं वे खाने के लिए बाहर जाने के लिए चुन सकते हैं वह रात के खाने के दौरान जाने के दौरान कुछ खरीदने या बच्चों का ख्याल रखने या घर को साफ करने की पेशकश कर सकता था इसके अलावा, खाना पकाने के लिए जिम्मेदार भी हो सकता है। इस समस्या के लिए कई समाधान हैं, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रत्येक के लिए काम करता है
  • विधि 3
    रोष को भूल जाओ

    नहीं-Get-पागल-एट-किसी-भी-हालांकि-यू-सच-करना-चाहते-स्टेप-13.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक में नॉट गेट मैड यहां तक ​​कि हालांकि आप वाकई चरण 13 में चाहते हैं
    1
    ब्रेक लें अगर आपको लगता है कि आप किसी पर पागल हो रहे हैं, तो शांत हो जाओ और अपने आप को दोहराएं। यदि आप उस व्यक्ति से बात करने से पहले अपनी भावनाओं पर नियंत्रण हासिल करने के लिए संघर्ष से बचने की संभावना अधिक होगी, जिसकी आप तंग करने वाले हैं
  • नहीं-Get-पागल-एट-किसी-भी-हालांकि-यू-सच-करना-चाहते-स्टेप-14.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक से नॉट गेट मैड पर किसी को भी यद्यपि आप वास्तव में कदम 14 करना चाहते हैं
    2
    एक गहरी सांस लें आप को शांत करने और किसी से नाराज होने से बचने के लिए साँस लेने में गहराई से उपयोगी हो सकता है आपको पेट में गहरे साँस लेने होंगे, इस तरीके से आपको संभव छूट का लाभ मिलेगा, जब आप इस तरह से सांस लेंगे। डायाफ्राम (अपने पेट और छाती के बीच) पर अपना हाथ रखें और इतनी गहराई से साँस लें कि आपके हाथ आगे बढ़ने लगते हैं क्योंकि आपके हाथ आगे बढ़ते हैं। फिर धीरे धीरे श्वास।
  • अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित रहें और श्वास और 8 से 10 बार साँस छोड़ें, या जब तक आपको लगता है कि आप अपनी भावनाओं पर नियंत्रण हासिल नहीं कर पाए हैं।
  • नहीं-Get-पागल-एट-किसी-भी-हालांकि-यू-सच-करना-चाहते-स्टेप-15.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज का शीर्षक, नॉट गेट मैड किसी पर, यद्यपि आप वाकई चरण 15 में चाहते हैं
    3
    उत्पादकता के प्रति अपने गुस्से को पुन: निर्देशित करें अपने क्रोध को किसी अन्य व्यक्ति के प्रति निर्देशन अनुचित है, लेकिन उन्हें आपकी गतिविधि की दिशा में पुनर्निर्देशित करने के लिए उपयोगी हो सकता है जैसे कि सफाई, कसरत या काम करने वाली चीजों की सूची में लंबे समय से लंबित कार्यों का ध्यान रखना। आप अपनी उग्र ऊर्जा का हिस्सा समाप्त करने में सक्षम होंगे और साथ ही आप कुछ उत्पादक करेंगे!
  • नहीं-Get-पागल-एट-किसी-भी-हालांकि-यू-सच-करना-चाहते-स्टेप-16.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक में नॉट गेट मैड यहां तक ​​कि हालांकि आप वास्तव में कदम 16 करना चाहते हैं
    4
    ध्यान रखना अगर आप पर्याप्त नींद और व्यायाम करें, और यदि आप एक स्वस्थ आहार बनाए रखते हैं, तो आप बेहतर महसूस करेंगे यदि आप कुछ समय के लिए आपके लिए अच्छा लगे, अक्सर, यदि आप बेहतर महसूस करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं, जिससे आप दूसरों के साथ अधिक प्रभावी (और मैत्रीपूर्ण) संचार कर सकेंगे। इसके अलावा, यदि आप खुद का ध्यान रखने के लिए समय नहीं लेते हैं, तो आप उन लोगों के प्रति क्रोधित महसूस करना शुरू कर सकते हैं, जो आपके विचार में आपको उस समय का आनंद लेने से रोका जा सकता है।
  • आपको एक अच्छा शारीरिक और भावनात्मक स्थिति विकसित करने के लिए हर रात 7 या 8 घंटे सोते रहना चाहिए।
  • हर दिन 20 से 30 मिनट की व्यायाम करें यदि आप रोजाना व्यायाम नहीं कर सकते, तो सप्ताह में कम से कम 3 या 4 बार ऐसा करने का प्रयास करें।
  • अपने आहार में साबुत अनाज, फलों, सब्जियां और प्रोटीन शामिल करें यदि आप स्वस्थ वसा का सेवन करते हैं, तो यह आपको अधिक समय तक संतुष्ट महसूस कर सकता है। इसके अलावा, बिना वसा वाले पदार्थों का उपभोग या बहुत संसाधित नहीं है ये अक्सर पर्याप्त पोषक तत्वों की कमी होती है और आप असंतुष्ट छोड़ सकते हैं।
  • नहीं-Get-पागल-एट-किसी-भी-हालांकि-यू-सच-करना-चाहते-स्टेप-17.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक में नॉट गेट मैड यहां तक ​​कि हालांकि आप वास्तव में कदम 17 करना चाहते हैं
    5
    आराम से संगीत सुनें यदि आप अपने पसंदीदा गायकों में से कुछ को सुनने में आराम करते हैं, तो यह आपको आश्वस्त कर सकता है और आपको सही मनोदशा अपना सकते हैं। यह दिखाया गया है कि संगीत आपको कुछ यादों का जिक्र करते हुए एक निश्चित तरीके से महसूस कर सकता है जब आप इसे सुनें। यह उग्र या उत्तेजित लोगों को आश्वस्त कर सकता है, भले ही वे अपने आंदोलन के स्रोत को नहीं जानते। शास्त्रीय संगीत और जाज लोगों को आश्वस्त करने के लिए बहुत उपयोगी हैं, लेकिन आपको यह देखना चाहिए कि आपके लिए क्या काम करता है।
  • नहीं-Get-पागल-एट-किसी-भी-हालांकि-यू-सच-करना-चाहते-स्टेप-18.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक में नॉट गेट मैड यहां तक ​​कि हालांकि आप वास्तव में कदम 18 करना चाहते हैं
    6
    अपने सकारात्मक विचारों को सक्रिय करें यदि आप अपने सकारात्मक विचारों पर अधिक स्पष्ट रूप से ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करते हैं, तो आप अपने क्रोध को शांत करने में सहायता कर सकते हैं। अपनी आँखें बंद करें, अपने मन में आने वाले किसी भी नकारात्मक विचार को खत्म करें और कम से कम 3 सकारात्मक चीजों के बारे में सोचें।
  • सकारात्मक विचारों में ऐसी स्थिति के सकारात्मक पहलू शामिल हो सकते हैं जो आपको चिंतित करता है या आपको कुछ चीज़ों के बारे में सोचता है या जो आपको खुश करता है
  • ये सकारात्मक विचारों के कुछ उदाहरण हैं:
  • यह होगा
  • मैं इसे संभालने के लिए काफी मजबूत हूं
  • मुश्किल स्थितियों को विकसित करने के अवसर हैं
  • मैं हमेशा के लिए उग्र महसूस नहीं होगा - यह एक अस्थायी भावना है
  • चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि क्रोध अपने व्यक्ति या आपके रिश्तों को नियंत्रित करता है, तो आपको एक समूह वर्ग या मनोवैज्ञानिक के माध्यम से गुस्सा को नियंत्रित करने के लिए उपचार प्राप्त करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com