ekterya.com

पैर की ऐंठन कैसे रोकें

क्या आप अपने पैरों में उन दर्दनाक ऐंठन से नफरत नहीं करते? नीचे, आप उन्हें रोकने और उनका इलाज करने के कुछ तरीके पाएंगे।

चरणों

इमेज शीर्षक से रोकें रोकें चरण 1
1
समझें कि वे क्या हैं और उनका क्या कारण है। लेग ऐंठन मांसपेशियों के संकुचन हैं, आमतौर पर हैमस्ट्रिंग, बछड़ों और क्वैड्रिप्स में। कई चीजें हैं जो आपके पैर की ऐंठन का कारण बन सकती हैं, जिसमें आपके द्वारा लेने वाली दवाएं, थकावट या मांसपेशियों की थकान, निर्जलीकरण या पोषण असंतुलन शामिल हैं इस बारे में सोचें कि आपने किस चीज का उल्लेख किया हो सकता है कभी-कभी, मांसपेशियों के संकुचन के अज्ञात कारण होते हैं, इसलिए यदि आपको यह नहीं मिल रहा है, चिंता न करें।
  • इमेज शीर्षक से रोकें लेग क्रैप्स चरण 2
    2
    बहुत ज़ोरदार अभ्यास से बचें गाड़ी बहुत कम है और हमेशा एक ताल सेट करता है इसके अलावा, मांसपेशियों को पहले (गर्म करने के लिए) और अभ्यास (आराम करने के लिए) के बाद खिंचाव।
  • इमेज शीर्षक से रोकें रोकें चरण 3
    3
    हाइड्रेटेड रहें पर्याप्त पानी पी लो और कसरत करने के बाद अपने आप को फिर से पुनर्जीवित करें
  • रोकथाम लेग क्रैप्स चरण 4 नामक छवि
    4
    एक पौष्टिक आहार लें सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त `महत्वपूर्ण` विटामिन खा रहे हैं: ए, बी, सी और डी।



  • इमेज शीर्षक से रोकें लेग क्रैप्स चरण 5

    Video: पैर के दर्द की एक्ससाइज

    5
    अपनी मांसपेशियों को नियमित रूप से बढ़ाएं कुछ पैरों के लिए अच्छे हिस्सों हैं: बछड़ा खिंचाव (एक निश्चित ऊंचाई, जैसे एक कदम, एक बेंच, एक कुर्सी, आदि के मंच पर खड़े हो जाओ और अपनी ऊँची एड़ी के किनारे से लटका दें - आपको अपने बछड़ों में पर्याप्त तीव्रता के साथ महसूस करना चाहिए) - बछड़ा के खंड हैमस्ट्रिंग (एक ही प्लेटफॉर्म का उपयोग करके, एड़ी और पैर के साथ घूमते हुए, अपने पैर और अपनी पीठ को सीधा रखें और कूल्हे से आगे झुकें) - स्ट्रैडल स्टैडल (एक ही समय में अपनी पीठ सीधे रखें आप तरफ अपने पैरों को खोलते हैं) - और पैर खोलने के खंड (स्पगेट या विभाजित, यह आप पहले से ही पता हो सकता है - एक पैर के साथ कदम आगे और आगे बढ़ें, जबकि दूसरे चरण को वापस खींच लिया गया है)।
  • इमेज शीर्षक से रोकें लेग क्रैप्स चरण 6
    6
    यदि आप वैसे भी एक पैर की चोटी लेते हैं, तो कई उपाय हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं उस मांसपेशियों को खींचने की कोशिश करो जो अनुबंध कर रहे हैं ऐसा करने से आप आराम कर सकते हैं गर्म स्नान या शॉवर लेना आपको मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है, साथ ही प्रभावित क्षेत्र मालिश भी करता है।
  • रोकथाम लेग क्रैप्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    चलते समय, अपने शरीर के वजन को अपने पैरों के डिजिटल पैड में ले जाने के लिए नीचे की तरफ मुड़ें। यह देखने के लिए कि आप कैसे चल रहे हैं, अपने पैर और अपने जूते के नीचे की जांच करें। अपने शरीर के वजन को अपने पैर की उंगलियों से लेकर डिजिटल पैड तक ले जाना, आपके बछड़े पर तनाव कम करेगा।
  • स्टेप 8 नामक छवि को रोकें
    8
    पहनने के लिए जिम पैंट, पजामा या लेग हॉटर्स (लेगिंग्स) सोने के लिए यदि आप हीटर का उपयोग नहीं करने जा रहे हैं, तो शॉर्ट्स नहीं पहनें (शॉर्ट्स) लंबा जब आप उपयोग करते हैं लंबे शॉर्ट्स, आपके बछड़े शांत होते हैं क्योंकि यह एक छोटा क्षेत्र है, लेकिन आप ठंड से नहीं जगाते, जो एक ऐंठन का कारण बन सकता है, खासकर अगर मांसपेशियों में थकावट के साथ मिलकर।
  • चेतावनी

    Video: हाथों-पैरों की ऐंठन का उपचार...

    • मांसपेशियों को खींचते समय हमेशा सतर्क रहें आप एक मस्तिष्क का कारण नहीं बनना चाहते हैं या अधिक खिंचाव
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com