ekterya.com

पालतू भोजन लेबल कैसे पढ़ा जाए

आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा संभव भोजन ढूँढना आपके स्वास्थ्य और दीर्घायु के लिए आवश्यक है लेकिन यह कुत्ता खाद्य लेबल को समझने में भ्रमित हो सकता है। यदि आप सही निर्देशों का पालन करते हैं, तो आपको पालतू भोजन के लेबल समझना और आत्मविश्वास के साथ विभिन्न उत्पादों की तुलना करने में सक्षम होना चाहिए, क्योंकि भोजन को आपके प्रकार के पालतू जानवरों के लिए उपयुक्त होना चाहिए।

चरणों

1
उत्पाद विपणन की पुष्टि करने से परे जानने के लिए जानें। संयुक्त राज्य अमेरिका में, कुत्ते के भोजन के लेबल संघीय (एफडीए) और राज्य-संचालित (एफडीए) दिशानिर्देशों के माध्यम से नियंत्रित होते हैं, जो अमेरिकी खाद्य नियंत्रण अधिकारियों की एसोसिएशन (सर्वोत्तम ज्ञात अंग्रेजी में इसका संक्षिप्त अनुवाद, एएएफसीओ)। हालांकि, एएएफसीओ को केवल न्यूनतम आवश्यकताओं की आवश्यकता है वास्तविकता यह है कि पालतू भोजन निर्माताओं अक्सर कुछ शर्तों का उपयोग करते हैं जो विनियम द्वारा उपभोक्ताओं के साथ अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करने और बाजार में अपने उत्पाद की छवि को बेहतर बनाने के लिए परिभाषित नहीं होते हैं।
  • अपनी वेबसाइट पर, एएएफसीओ चेतावनी देता है कि "सभी लेबलों और विपणन जानकारी के लिए मानव उत्पादों के नवीनतम विपणन रुझानों को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए डिजाइन किया जाना असामान्य नहीं है।" दूसरे शब्दों में, यह दृष्टिकोण यह बताता है कि क्या खाना या आपके पालतू जानवरों के लिए उपयुक्त नहीं है, इस उत्पाद की तुलना में हमारी वरीयताओं के मुताबिक उत्पाद को अधिक आकर्षक बनाने के लिए दृष्टिकोण अधिक निर्देशित किया जाता है। इस कारण से, प्रचार के बाहर देखने और पालतू भोजन के भीतर पोषण संबंधी स्थिति पर वास्तविक जानकारी प्राप्त करना सीखें।
एक पेट फूड लेबल चरण 1 पढ़ें शीर्षक वाली छवि
  • अवयवों की सूची की समीक्षा करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है क्योंकि जो भोजन का उल्लेख किया गया है वह मुख्य घटक बनने की आवश्यकता नहीं है।
  • 2
    पालतू भोजन लेबल पर "गारंटीकृत विश्लेषण" ढूंढें नीचे दिए गए "सुझाव" अनुभाग में उदाहरण देखें। ध्यान रखें कि प्रोटीन, वसा और फाइबर के दिए गए प्रतिशत अपने वर्तमान स्थिति में भोजन के मूल्य हैं। हालांकि, क्योंकि विभिन्न पालतू खाद्य पदार्थों में अलग नमी का स्तर होता है, आप केवल तार्किक तुलना कर सकते हैं शुष्क पदार्थ के आधार पर भोजन का पालतू भोजन के नमी के स्तर में लगभग 6 प्रतिशत से 80 प्रतिशत की भिन्नता हो सकती है।
  • जाहिर है, डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ सूखी संतुलित फ़ीड के मुकाबले अधिक नमी का स्तर होता है। लेकिन यह जरूरी नहीं कि प्रोटीन की समान मात्रा में होना चाहिए, उदाहरण के लिए। आप नहीं जान सकते कि किस खाद्य पदार्थ में अधिक मात्रा में प्रोटीन, वसा या फाइबर शामिल हैं, जब तक कि आप सूखे मामलों पर आधारित दोनों लेबलों में जानकारी परिवर्तित नहीं करते हैं।
    एक पेट खाद्य लेबल चरण 2 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
  • सबसे पहले, शुष्क पदार्थ की मात्रा निर्धारित करें, 100 प्रतिशत से दिए गए नमी के प्रतिशत को घटाना नीचे दिए गए उदाहरण में, आर्द्रता प्रतिशत 10% पालतू भोजन का प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए, सूखे पदार्थ की सामग्री (100% - 10% =) पालतू भोजन का 90% है
  • (ऊपर से) शुष्क पदार्थ की मात्रा द्वारा लेबल में दिए गए प्रतिशत में विभाजित करने की सूखी बात बराबर में प्रोटीन, वसा और फाइबर के प्रतिशत में बदलता है। हमारे उदाहरण में, लेबल के प्रोटीन का 26 प्रतिशत 28% सूखे पदार्थ को 26% से 90% तक विभाजित करके मिलाया जाता है। (ध्यान दें कि इस उदाहरण में सूखे मामले पर आधारित गणना केवल लेबल के प्रतिशत की तुलना में थोड़ा अलग है, ऐसा इसलिए है क्योंकि नमी का स्तर लेबल पर केवल 10 प्रतिशत था। नमी के स्तर का होता है, उदाहरण के लिए, 40 प्रतिशत, तो ठोस सामग्री 60 प्रतिशत (26% से 60% से विभाजित = हो गया होता और शुष्क बात के आधार पर प्रोटीन का प्रतिशत की गणना हो गया होता ) 43%)
  • दूसरे पालतू खाद्य पदार्थों के साथ 28 प्रतिशत सूखे मामले के नए प्रोटीन मूल्य की तुलना करें (एक बार जब आप उसी तरह अन्य खाद्य पदार्थों के लेबल परिवर्तित कर दें)। वसा और फाइबर के लिए इसी प्रकार की तुलना उन्हें शुष्क पदार्थ के आधार में परिवर्तित करने के बाद करें।
  • 3

    Video: भोजन पचाने की शक्ति बढाए ये सरल घरेलू उपाय | improve digestion system

    ध्यान रखें कि अकेले प्रतिशत आपको पूरी कहानी नहीं बताते हैं शुष्क पदार्थ में आपके पास 28 प्रतिशत प्रोटीन हो सकता है, लेकिन उन प्रोटीन का स्रोत क्या है = आप चोंच और चिकन के पैरों से प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं नहीं वे अपने पालतू जानवरों के लिए पोषण के अच्छे स्रोत हैं! इसका मतलब यह है कि आपको अवयवों की सूची को देखना चाहिए। पालतू भोजन को वजन के क्रम में अवयवों में सूचीबद्ध करना चाहिए।
  • आम तौर पर, पहले पांच सामग्रियां पालतू भोजन के थोक बनाती हैं आदर्श खोजने के लिए है मांस पालतू भोजन लेबल के पहले तत्वों में से एक के रूप में। मकई, पूरे गेहूं, जौ और चावल जैसे अनाज को आवश्यक ऊर्जा के साथ पालतू प्रदान करने और संतुलित फ़ीड सूखे के लिए अधिक सुखद बनावट प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है।
    एक पेट खाद्य लेबल चरण 3 पढ़ें शीर्षक वाला छवि
  • यहां तक ​​कि एएएफसीओ साइट भी स्वीकार करती है कि "किसी भी घटक की पसंद में अर्थव्यवस्था भूमिका निभाती है" और "प्रोटीन केवल प्रोटीन नहीं है प्रोटीन प्रदान करने वाली सामग्री में विशिष्ट अमीनो एसिड होते हैं जो एक बिल्ली या कुत्ते के लिए आवश्यक प्रोफ़ाइल से मेल नहीं खाते या नहीं। स्वस्थ जीवन के लिए आवश्यक सभी एमिनो एसिड प्रदान करने के लिए निर्माताओं लगातार प्रोटीन के कई स्रोतों को संयोजित करते हैं।
  • एक पालतू खाद्य लेबल चरण 4 पढ़िए छवि
    4
    विचार करें कि पालतू भोजन निर्माताओं इस जानकारी को हेरफेर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, उसके घटकों में लाभांश घटक और व्यक्तिगत रूप से enlistándolos नहीं आसानी से पहचाना अवांछनीय घटक भी इस सूची के शीर्ष के पास सूचना के लिए सक्षम होने के लिए, इस जानकारी को प्रभावी ढंग से करने के लिए पर्याप्त है कि आप एक तरह से लेबल पढ़ा बदल सकते हैं अलग।
  • एक पेट खाद्य लेबल पढ़ें चरण शीर्षक
    5
    कुछ पालतू पशु मालिकों पालतू पशुओं के आहार की मांग कृत्रिम रंग, स्वाद, शर्करा और रासायनिक परिरक्षकों (विशेष रूप से बीएचए और BHT) का उपयोग मानव भोजन में इस्तेमाल सामग्री कोई पशु उपोत्पाद युक्त का उपयोग करने और खाद्य पदार्थों से बचें। हालांकि, पशु उत्पत्ति के कुछ उप-उत्पाद जैसे कि यकृत और अन्य आंतरिक अंग अमीनो एसिड और अन्य पोषक तत्वों के उत्कृष्ट स्रोत हैं जो कुत्तों और बिल्लियों की जरूरत होती है। इसके अलावा, शुष्क खाद्य पदार्थों को आवश्यक पोषक तत्वों को बर्बाद और अपमानित होने से रोकने के लिए परिरक्षकों की आवश्यकता होती है।
  • अपने उत्पाद में सूचीबद्ध "उप-उत्पादों" वास्तव में शामिल होने के लिए यह जानने के लिए निर्माताओं से सीधे संपर्क करें। ध्यान रखें कि यह सूचना के बिना बदल सकता है। कभी-कभी आपके पालतू जानवर की प्रतिक्रिया आपको जागरूक बनाने के लिए पर्याप्त होगी!
  • एक पालतू खाद्य लेबल चरण 6 पढ़िए छवि



    6
    पालतू खाद्य उत्पाद के वजन का मूल्य निर्धारित करने के लिए मूल्य-दर-वजन विश्लेषण करें। सूखे उत्पादों के घनत्व, खाद्य बढ़ा-चढ़ाकर द्वारा संशोधित किया जा सकता है, जबकि विभिन्न गीला भोजन ग्राम या मिलीलीटर (या अन्य उपायों) के साथ लेबल किया जा सकता है, वजन तुलना उलझी। वास्तविक मूल्य प्राप्त करने के लिए मूल्य तुलना पर एक नज़र डालें।
  • एक पेट खाद्य लेबल पढ़ें
    7
    "पोषण पर्याप्तता" देखने के लिए लेबल की जांच करें। यह एक पालतू भोजन लेबल के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं अगर यह कहा गया है उत्पाद पोषण पूर्ण हो जाते हैं वास्तव में अपने पालतू जानवरों के पोषण आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है कि क्योंकि यह एक पालतू जानवर के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं में से एक है। इस बारे में सुनिश्चित करने के लिए, देखें:
  • शब्द: "(कुत्ते या बिल्लियों) के लिए पोषक तत्वों के एएएफसीओ प्रोफाइल द्वारा स्थापित पौष्टिक स्तर तक पहुंचने के लिए (उत्पाद का नाम) तैयार किया गया है"।
  • या शब्दों को देखें: "एएफएफसीओ प्रक्रियाओं का इस्तेमाल करने वाले पशु खिला परीक्षणों से सिद्ध होता है कि (उत्पाद का नाम) पूर्ण और संतुलित पोषण प्रदान करता है।"
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने पालतू जानवरों के लिए सही जीवन चक्र का चयन करें - यह लेबल पर भी दिखना चाहिए (उदाहरण के लिए, पिल्बी) आपको ध्यान से आवश्यक भोजन चुनना चाहिए ताकि आप बढ़ते, प्रजनन या कठिन काम करने वाले पालतू जानवरों के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर सकें। आकार, नस्ल या उम्र के बारे में लेबल के बारे में जानकारी वयस्क पालतू पशुओं की पोषण संबंधी जरूरतों को पर्याप्त रूप से पूरा करने के लिए मानदंडों से मिलनी चाहिए - वास्तविकता में, अधिक सटीक विवरणों को निर्धारित करना अधिक मुश्किल होता है
  • एक पेट फूड लेबल चरण 8 पढ़ें

    Video: शुगर level कितनी होनी चाहिये?शुगर की दवा बेचने वाली कंपनियो का ये सच जानकर हिल जायेगें

    8
    खिला निर्देश पढ़ें। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपको पता है कि किसी विशेष उत्पाद के साथ अपने पालतू पशु को कैसे खिलाना है, तो परिवर्तन होते हैं या संभव है कि आप फ़ीड निर्देशों को एक उत्पाद से दूसरी में पास करें यह सुनिश्चित करने के लिए हमेशा ध्यान रखें कि आप अपने पालतू जानवरों को सही ढंग से भोजन करते हैं। हालांकि, हालांकि निर्माता सभी आकस्मिकताओं को कवर करने की कोशिश करते हैं, आपको अपने पालतू जानवरों की आवश्यकताओं, वरीयताओं और पर्यावरणीय स्थितियों पर नजर रखना जारी रखना चाहिए। अपने पशुचिकित्सा से बात करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं, विशेष रूप से बढ़ते या प्रजनन वाले जानवरों के बारे में
  • आहार के हिस्से के रूप में, यह कैलोरी भी पढ़ता है जो उत्पाद प्रदान करता है। उपलब्ध कैलोरी की मात्रा अलग-अलग उत्पादों के बीच और शुष्क और गीले खाद्य पदार्थों के बीच भिन्न हो सकती है। कैलोरी विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं यदि आपका पालतू बढ़ रहा है, अधिक वजन, कम वजन या बीमारी है
  • कैलोरीज़ "किलोकलोरि प्रति किलोग्राम" प्रणाली में व्यक्त की जाती हैं किलोकोलियल्स का अर्थ "कैलोरीज़" और "किलोग्राम" के समान है, जो 2.2 पाउंड के बराबर माप की मीट्रिक इकाई है। उन्हें किलोग्राम प्रति किलोग्राम के आवश्यक मूल्यों के बगल में "प्रति सेवारत" या "प्रति केन" के रूप में व्यक्त किया जा सकता है
  • एक पेट खाद्य लेबल पढ़ें
    9
    विपणन, जैसे प्राकृतिक, जैविक, प्रीमियम आदि के बारे में जानें। ये उन विपणन शब्द हैं जिनकी आधिकारिक परिभाषाएं उनसे समर्थन करती हैं। हालांकि सभी पालतू भोजन "प्राकृतिक" होने की संभावना है, यह आमतौर पर कृत्रिम योजक, रंग या जायके के अभाव के संदर्भ में होता है शब्द "प्रीमियम"" और "पेटू" और ऐसे अन्य लोग मार्केटिंग शब्द हैं और पैकेजिंग उपभोक्ता को बताता है कि इससे कुछ भी नहीं कहता। कार्बनिक खाद्य पदार्थ में कृत्रिम योजक शामिल नहीं होना चाहिए, लेकिन आधिकारिक अर्थ देने के लिए दिशानिर्देश तैयार किए जा रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • आर्द्रता, .................. से अधिक नहीं .0.0%
    • ध्यान रखें कि असली मांस को "स्वाद" बनाने के लिए किसी पालतू भोजन में शामिल नहीं किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, चिकन स्वाद का उत्पादन करने के लिए, "प्रसंस्कृत चिकन ऊतक" का उपयोग किया जाता है (गर्मी उपचार के रूप में या एंजाइम या एसिड के अतिरिक्त के माध्यम से), जबकि कोई वास्तविक चिकन तैयार उत्पाद के करीब नहीं है यह भी ध्यान रखें कि "कोई कृत्रिम स्वाद" के दावे, आमतौर पर, एक प्रचार हैं क्योंकि कुछ पालतू भोजन में इस प्रकार के स्वादिष्ट बनाने का मसाला शामिल है।
    • यहां एक पालतू भोजन लेबल की गारंटीकृत विश्लेषण खंड का एक उदाहरण है:
    • सकल फाइबर, से अधिक ... ............... 4.0%
    • सकल वसा, ............... .. से ज्यादा नहीं .... 16.0%
    • गारंटीकृत विश्लेषण:
    • कच्चे प्रोटीन, .................................................................................................................................................................

    चेतावनी

    • बिल्लियों को कुत्ते के भोजन के साथ फ़ीड न करें और इसके विपरीत। प्रत्येक प्रजाति में अलग-अलग पोषण संबंधी आवश्यकताएं होती हैं, जो पालतू खाद्य निर्माताओं को संतुष्ट करने के लिए जिम्मेदार हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • टैग
    • यदि आवश्यक हो, मुद्रित पत्र का विस्तार करने के लिए कुछ (मुद्रित पत्र बहुत छोटा हो सकता है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com