ekterya.com

कैसे विटामिन की खुराक चुनने के लिए

स्वस्थ जीवन जीने के लिए कई विटामिन और पोषक तत्व आवश्यक हैं, लेकिन हो सकता है कि आप उनमें से पर्याप्त न हों। अगर आपको विटामिन की खुराक की ज़रूरत है तो निर्णय करना मुश्किल होता है, लेकिन सही पूरक चुनने से बाजार में उपलब्ध बड़ी संख्या में ब्रांड और उत्पादों पर विचार करने से आपका निर्णय अधिक भ्रामक हो सकता है। आपके आहार से विटामिन और पोषक तत्व गायब हो रहे हैं यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से देखें और विटामिन की खुराक लेने पर विचार करें जो आपके लिए सही हैं।

चरणों

भाग 1
अपने विटामिन की जरूरतों का मूल्यांकन करें

शीर्षक वाली छवि विटामिन सप्लीमेंट्स चरण 1 चुनें
1
अपने आहार और जीवन शैली पर विचार करें जैसा कि आप देख सकते हैं कि विटामिन की खुराक आपके आहार को विटामिन और खनिजों के साथ पूरक करने के लिए डिज़ाइन की गई है जो आपको पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल रही है। अपने आहार से गायब होने वाले विशिष्ट विटामिन और खनिजों की खोज करने के लिए आप क्या खाते हैं, यह ट्रैक करें और उन पोषक तत्वों को शामिल करने वाली खुराक के लिए देखो
  • उदाहरण के लिए, यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी हैं, तो कुछ आवश्यक पोषक तत्व जैसे विटामिन बी 12 मुख्य रूप से पशु मूल के उत्पादों में पाए जाते हैं। इस मामले में, आपको विटामिन बी 12 के शाकाहारी पूरक लेना चाहिए।
  • शीर्षक वाली छवि विटामिन सप्लीमेंट्स चरण 2 चुनें
    2
    अपने स्वास्थ्य के अन्य पहलुओं को ध्यान में रखें यदि आपके पास कोई चिकित्सा शर्तों (जैसे कि क्रोनिक मांसपेशियों में दर्द, मुँहासे, अवसाद, उच्च रक्तचाप, आदि) है, तो विटामिनों पर विचार करें जो आपकी स्थिति के लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।
  • हालांकि यह अवसाद का इलाज नहीं है, अध्ययन ने यह दिखाया है कि विटामिन सी मूड को सुधार सकता है।
  • विटामिन डी मांसपेशियों में दर्द के साथ उन लोगों के लिए एक उपयोगी पूरक हो सकता है।
  • ऑस्टियोपोरोसिस के इलाज में मदद के लिए आप विटामिन डी और कैल्शियम का उपयोग कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि विटामिन सप्लीमेंट्स चरण 3 चुनें
    3
    अपने पर्यावरण के बारे में सोचो विटामिन डी एक आवश्यक पोषक तत्व है जो कई खाद्य पदार्थों से प्राप्त होता है, सूरज जोखिम के अतिरिक्त। ऐसा माना जाता है कि केवल 10 मिनट के लिए सूर्य को उजागर करना इस विटामिन की कमी को रोकता है, लेकिन अगर आप कभी भी या लगभग कभी सूरज नहीं पहुंच सकते, तो विटामिन डी की खुराक लेने से आपको इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व का स्वस्थ स्तर बनाए रखने में मदद मिलेगी।
  • Video: Vitamin E के 2 Capsule रोज खाने से होंगे चौकाने वाले फायदे | BENEFITS OF VITAMIN E FOR HAIR

    शीर्षक वाली छवि विटामिन सप्लीमेंट्स चुनें चरण 4
    4
    अपने चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि आपके लिए विटामिन पूरक सही है तो डॉक्टर से पूछें आप इंटरनेट पर या ज्यादा से ज्यादा फ़ार्मेसियों पर पर्चे के बिना विटामिन खरीद सकते हैं, लेकिन चिकित्सक आपको तय करने में मदद करेगा (यदि कोई है) जो आपके स्वास्थ्य की जरूरतों के लिए सबसे उपयुक्त सूखे हैं
  • भाग 2
    एक गुणवत्ता उत्पाद चुनें

    शीर्षक वाली छवि विटामिन सप्लीमेंट्स चुनें चरण 5

    Video: कैल्शियम की कमी का इलाज - Calcium and Vitamin D3 Deficiency Treatment in Hindi

    1
    पूरे खाद्य पदार्थों से विटामिन चुनें हालांकि आम मल्टीविटामिन को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए माना जाता है (यदि निर्देशित किया गया हो), संपूर्ण आहार विटामिन लेने की संभावना पर विचार करें पारंपरिक मल्टीविटामिन में निर्माता द्वारा चयनित कई पृथक और संसाधित सामग्री होते हैं। इसके विपरीत, पूरे खाद्य पदार्थों के मल्टीविटामिन स्वाभाविक रूप से पूरे खाद्य पदार्थ से प्राप्त होते हैं और यदि आपका आहार ऐसे पोषक तत्व प्रदान नहीं करता है, तो महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए एक स्वस्थ तरीके माना जाता है।
    • अपनी आयु या सेक्स के लिए विशेष खाद्य पदार्थों के मल्टीविटामिन देखें
    • विशेष सूत्रों में महिलाओं, पुरुषों, वरिष्ठ और गर्भवती महिलाओं के लिए सूत्र शामिल हो सकते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि विटामिन सप्लीमेंट्स चुनिए चरण 6
    2
    पोषक तत्वों के स्रोत पर विचार करें विटामिन ए और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व अक्सर पशु उत्पत्ति के उत्पादों में पाए जाते हैं, जैसे मांस, डेयरी उत्पाद और मछली के तेल। यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी हैं, तो कई दुकानों और वेबसाइटों विशेष रूप से vegans और शाकाहारियों को लक्षित करने की खुराक बेचते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि विटामिन सप्लीमेंट्स चुनें चरण 7

    Video: Vitamin D ( कैल्शियम ) की कमी के लक्षण आहार और कैसे दूर करे |Calcium For Strong Bones,Deficiency

    3
    सुविधा के बारे में सोचो यह वह जगह है जहां मल्टीविटामिन उपयोगी होते हैं यदि आपको पता चलता है कि आपको कई पोषक तत्वों की आवश्यकता है, तो आप देखेंगे कि विटामिन को अलग से लेने की तुलना में पूरे भोजन का मल्टीविटामिन लेने के लिए यह अधिक सुविधाजनक (और कम खर्चीला) है
  • शीर्षक वाली छवि विटामिन सप्लीमेंट्स चुनें चरण 8
    4
    सामग्री पढ़ें एक बार जब आप यह निर्धारित करते हैं कि आपको कौन से विटामिन और पोषक तत्व चाहिए, तो उसमें शामिल पोषक तत्वों की पहचान करने के लिए पैकेज लेबल को ध्यान से पढ़ें और प्रत्येक सेवा के साथ आप इनमें से कितनी राशि प्राप्त करें। लेबल पर दैनिक मूल्य (वी डी) प्रतिशत को देखें और एक पूरक का चयन करें जिसमें अधिकांश पोषक तत्वों के लिए 100% का वीडी होता है।
  • खुराक से बचें जिसमें 100% से अधिक वीडी होते हैं, क्योंकि कुछ पोषक तत्वों को अगर बड़ी मात्रा में लिया जाता है, तो समय के साथ स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है।
  • कृत्रिम रंग, हाइड्रोजनीकृत तेल, तालक या टाइटेनियम डाइऑक्साइड जैसे खतरनाक तत्वों वाली खुराक से बचें।



  • शीर्षक वाली छवि विटामिन सप्लीमेंट्स चुनिए चरण 9
    5
    प्रमाणन सत्यापित करें दुर्भाग्य से, विटामिन और पूरक अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) द्वारा नियंत्रित नहीं होते हैं, इसलिए उन्हें उपभोक्ताओं को बेचने के लिए एफडीए अनुमोदन की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, पूरकों पर "यूएसपी द्वारा सत्यापित" लेबल से पता चलता है कि वे संयुक्त राज्य अमेरिका फार्माकोपिया कन्वेंशन (यूएसपी) के निरीक्षण के माध्यम से चले गए हैं और गारंटी देते हैं कि पूरक:
  • लेबल पर उल्लिखित सामग्री, एकाग्रता और घोषित मात्रा में होते हैं-
  • वे स्वच्छतापूर्ण और अच्छी तरह से नियंत्रित प्रक्रियाओं का उपयोग करते हुए, एफडीए और यूएसपी के अच्छे निर्माण प्रथाओं के अनुसार बनते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि विटामिन सप्लीमेंट्स चुनिए चरण 10
    6
    गोलियां, चबाने वाली गोलियां, पाउडर या गमी के बीच का फैसला अधिकांश विटामिन विभिन्न रूपों में उपलब्ध हैं कुछ गोलियाँ बहुत बड़ी हो सकती है, इसलिए यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति, निगलने की गोलियाँ पसंद नहीं है चबाने वाले या चिपचिपे विटामिन के लिए चुनते हैं। आप पाउडर के रूप में भी विटामिन ले सकते हैं। आपको सिर्फ एक पेय के साथ पाउडर मिश्रण करना है
  • शीर्षक वाली छवि विटामिन सप्लीमेंट्स चुनिए चरण 11
    7
    एक विश्वसनीय विक्रेता से खरीदें फार्मेसियों और विश्वसनीय विटामिन स्टोर में गुणवत्ता और पेशेवर उत्पाद उपलब्ध हैं, जो आपको निर्णय लेने में मदद करते हैं। इसके अलावा, वहाँ सैकड़ों वेबसाइटें हैं जो विटामिन बेचती हैं, लेकिन सावधान रहें कि उन वेबसाइटों पर खरीदारी न करें जो अवैध तरीके से दिखती हैं।
  • शीर्षक वाली छवि विटामिन सप्लीमेंट्स चुनिए चरण 12
    8
    एक बुद्धिमान उपभोक्ता बनें सच होने के लिए बहुत अच्छा लगने वाली खुराक की समीक्षा करते समय सामान्य ज्ञान का उपयोग करें पूरक आहार जो वजन घटाने या ऊर्जा की बढ़ोतरी के बारे में आश्चर्यजनक दावे करते हैं, संभवतः ऐसे दावों का समर्थन नहीं कर सकते। याद रखें कि इन्हें एफडीए सत्यापन की आवश्यकता नहीं है खुराक से सावधान रहें जो कि "त्वरित सुधार" या पैसे वापस गारंटी की पेशकश करते हैं
  • भाग 3
    अपने विटामिन ले लो

    शीर्षक वाली छवि विटामिन सप्लीमेंट्स चरण 13 चुनें
    1
    यह जानने के लिए लेबल पढ़ें कि आपको उन्हें कितनी बार लेना चाहिए। कुछ विटामिन सप्ताह में एक बार ले जाते हैं, जबकि कुछ दिन में कई बार लेते हैं। विटामिन लेबल को पता लगाएं कि उन्हें कब ले जाना चाहिए।
    • आप सही समय पर विटामिन लेते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए आप अपने सेल फोन या कंप्यूटर पर एक अनुस्मारक निर्धारित कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि विटामिन सप्लीमेंट्स चुनिए चरण 14
    2
    निर्माता के निर्देशों का पालन करें। विटामिन लेबल पर दिखाई देने वाले खुराक के निर्देशों का पालन करें। सिफारिश की गई राशि से अधिक नहीं लेना महत्वपूर्ण है विटामिन भी उन्हें लेने के सर्वोत्तम तरीके पर सुझावों के साथ आते हैं, उदाहरण के लिए, एक पूर्ण पेट या एक गिलास पानी के साथ उठो। बेहतर परिणामों के लिए इन निर्देशों का पालन करें
  • शीर्षक वाली छवि विटामिन सप्लीमेंट्स चुनिए चरण 15

    Video: कैल्शियम की कमी के कारण/लक्षण/कैल्शियम सप्लीमेंट की जानकारी और क्या खाएं

    3
    एक सुविधाजनक जगह में विटामिन स्टोर करें यदि आप हर सुबह अपने विटामिन लेते हैं, तो उन्हें रात की मेज पर या बाथरूम में बचाने के बारे में सोचें। यदि आप दिन के दौरान उन्हें लेते हैं, तो आप उन्हें अपने वॉलेट या पर्स में रख सकते हैं।
  • अपने विटामिन की खपत की आदत बनें रात में अपने दांतों को ब्रश करने से पहले या सुबह सुबह कॉफी बनाने से पहले उन्हें लेने का प्रयास करें यह कार्य इन दैनिक दिनचर्याओं में एकीकृत किया जाएगा
  • युक्तियाँ

    • अपने स्वास्थ्य लक्ष्यों की पहचान करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें वह एक व्यक्तिगत स्वास्थ्य योजना विकसित करने में आपकी मदद करेंगे, जो कि विटामिन की खुराक की खपत को शामिल या शामिल नहीं कर सकते हैं।
    • जब आपका पैसा खर्च करना आता है तो स्मार्ट बनें कुछ पूरक दूसरों की तुलना में अधिक महंगे हैं, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें "त्वरित सुधार" कहा जाता है जड़ी-बूटियों जैसे जोड़ आमतौर पर अनावश्यक होते हैं और पूरक अधिक महंगा बना सकते हैं।

    चेतावनी

    • केवल कीमत के लिए विटामिन और खनिज खरीदें मत कुछ किफायती विटामिनों में से कुछ में उन पोषक तत्वों के स्तर भी शामिल नहीं होते हैं जिनके पास उनका दावा है।
    • जन्म के पूर्व प्रयोग के लिए विटामिन के अलावा, अगर आप गर्भवती हो या गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद विटामिन की आपूर्ति नहीं करें। वह आपके लिए एक उपयुक्त योजना तैयार करेगा, आपकी उम्र, आपकी पिछली चिकित्सा शर्तों और वर्तमान में आपके द्वारा दी जाने वाली दवाओं के आधार पर।
    • "यूएसपी द्वारा सत्यापित" टैग को देखें यह दोहराने के लिए आवश्यक नहीं है क्योंकि चूंकि लेबल के बिना पूरक पदार्थ को दूषित किया जा सकता है या इसमें उल्लिखित उन की तुलना में अधिक या कम सामग्रियां हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com