ekterya.com

पैर अधिभार के कारण फ्रैक्चर का इलाज कैसे करें

एक अधिभार अस्थिभंग हड्डी में एक विदर है। यह बाल कूप से अधिक व्यापक नहीं हो सकता है, लेकिन यह अभी भी महत्वपूर्ण असुविधा का कारण हो सकता है, खासकर जब यह वजन-असर वाले हड्डी में होता है, जैसे पैर पैरों में तनाव भंग सबसे आम है, और जाहिर है, धावकों, बास्केटबॉल खिलाड़ियों और यहां तक ​​कि नर्तकियों में अक्सर अधिक। उपचार छोड़ दिए जाने पर तनाव भंग बहुत गंभीर हो सकता है - इस प्रकार के फ्रैक्चर का इलाज करना मुश्किल नहीं है, हालांकि उपचार के लिए बहुत समय लगता है

चरणों

भाग 1

एक तनाव फ्रैक्चर का इलाज करें
1
अपने पैर में एक तनाव फ्रैक्चर के लक्षणों को पहचानें यह आमतौर पर अगली पैर में मामूली असुविधा के रूप में शुरू होता है पैर में सबसे अधिक तनाव भंग यहाँ शुरू होता है जहां ज्यादातर बल और दबाव होता है। कई बार, यह दर्द बहुत हल्का होता है और शुरूआत केवल लंबे समय तक व्यायाम, चलने या व्यायाम करने के दौरान होती है। जैसे ही गतिविधि बंद हो जाती है, दर्द आमतौर पर फीका पड़ता है यह कई लोगों को महत्व नहीं देते हैं और यह भी नहीं मानते हैं कि उनका तनाव फ्रैक्चर है।

  • 2
    व्यायाम बंद करो, चल रहा है या जो भी दर्द होता है जब आप कर रहे थे यदि यह गायब हो जाता है, तो आपको संभव फ्रैक्चर पर संदेह है। अपने दिनचर्या में वापस जाओ, और अगर दर्द फिर से दिखता है, तो यह बहुत संभावना है कि यह है।

  • 3
    अपना वजन निकालें अपने पैरों को कम करें, बैठकर उन्हें उठाएं। सूजन के लिए एक आइस पैक का प्रयोग करें, लेकिन 20 से अधिक मिनट तक नहीं। दिन में आवश्यक 3-4 बार दोहराएं।

  • 4
    एसिटामिनोफेन लें उन उत्पादों से बचें जिनमें नैप्रोक्सन और इबुप्रोफेन होते हैं, क्योंकि उन्हें हड्डी की चोटों की चिकित्सा प्रक्रिया में देरी की क्षमता है।
  • 5
    अपने व्यक्तिगत डॉक्टर से परामर्श करें जैसे ही दर्द और सूजन गायब हो जाते हैं, अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें आप शायद अपने आत्म निदान की पुष्टि के लिए पैर के एक्स-रे की व्यवस्था करेंगे। आपको एक चलने वाली बूट या बैसाखी का निर्धारण किया जा सकता है, जो भी आप चाहते हैं - उनका उपयोग करें
  • 6
    थोड़ा आराम करो बूट या बैसाखी का उपयोग करने के बारे में अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें घायल पैर पर वजन और ताकत को हटाने के लिए उचित उपचार के लिए आवश्यक है। जितना ज्यादा हो सके अपने पैरों को ऊपर रखें और सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त नींद मिलती है जब आप सो रहे हों तो अधिकांश उपचार होता है क्योंकि अन्य शरीर के कार्यों के उपयोग की कमी से अतिरिक्त ऊर्जा होती है।

  • 7



    6-12 सप्ताह के लिए अभ्यास की कमी के कारण ऊब के लिए तैयार करें। पैरों में तनाव भंग की चिकित्सा किसी भी तरह से एक त्वरित प्रक्रिया नहीं है यह सबसे लंबी वसूली अवधि है क्योंकि हमें कुछ समय में हमारे पैरों का उपयोग करना पड़ता है। जितनी बार आप अपने पैर पर खड़े होकर इसे ठीक करने दे सकते हैं, वसूली तेजी से होगी। जब तक आप पूरी तरह से चंगा नहीं करते तब तक चलने या गेंद चलाने या कसरत करने के बारे में भी मत सोचो।

  • 8
    धीरे-धीरे अपनी सामान्य दिनचर्या पर लौटें, भले ही आपके पैर बेहतर महसूस करें आपको अपने डॉक्टर के साथ फॉलो-अप विज़िट शेड्यूल करना होगा ऐसा होने की संभावना है कि मैं एक बार अपने पैरों के एक्स-रे का आदेश दे सकता हूं ताकि यह पुष्टि हो सके कि यह पूरी तरह से ठीक हो चुका है। यहां तक ​​कि अगर ऐसा था, तो अपने पैरों को चोट पहुंचाने से बचने के लिए अपने सामान्य दिनचर्या में वापस जाने का प्रयास करें

  • 9
    व्यायाम जिसमें तैराकी या एक स्थिर बाइक जैसे सीमित भार भार शामिल है स्वीकार्य हैं। फ्रैक्चर को ठीक करने के लिए इंतजार करते हुए आप शरीर के सभी ऊपरी मांसपेशियों को भी काम कर सकते हैं।

  • भाग 2

    एक तनाव फ्रैक्चर को रोकता है
    1
    जांचें कि क्या आप भंग करने के लिए विशेष रूप से अतिसंवेदनशील हैं यदि आप एक एथलीट, नर्तक या सेना में हैं, तो आपको तनाव में फ्रैक्चर होने की अधिक संभावना है।
    • यदि आपको पहले तनाव से फ्रैक्चर पड़ा है तो आपको सतर्क रहना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि तनाव भंग पुनरावृत्ति करते हैं। लगभग 60% लोग जिनके तनाव में अस्थिभंग होते हैं, उनमें पहले से एक था
  • 2
    कसरत करते समय सावधान रहें तनाव के कारण सामान्य रूप से तीव्र व्यायाम वाले लोगों में तनाव भंग होते हैं। इसलिए डॉक्टरों ने प्रति सप्ताह 10% से अधिक के द्वारा अपने प्रशिक्षण की तीव्रता बढ़ाने की अनुशंसा नहीं की है।
  • कसरत करने से पहले पूरी तरह गर्म और खिंचाव
  • अपने शरीर और हड्डियों को आराम देने के लिए लगातार विराम ले लो। यदि आपको अभ्यास के दौरान दर्द या बेचैनी महसूस होती है, तो तुरंत बंद करो
  • एक अच्छा व्यायाम उपकरण का प्रयोग करने से आपको तनाव के फ्रैक्चर को रोकने में मदद मिल सकती है। तनाव भंग हो सकता है जब आपकी टीम आपको अनुचित तकनीक अपनाने के लिए मजबूर करती है।
  • 3
    अन्य कमजोर पड़ने वाले कारक जानें उच्च प्रभाव वाले खेल तनाव भंग की संभावना, साथ ही पहना जूते या अपर्याप्त कट्टर समर्थन की संभावना बढ़ा सकते हैं।
  • Video: ALCALINIZAR EL CUERPO Y LA SANGRE- BENEFICIOS ana contigo

    चेतावनी

    • क्योंकि टूटना क्षेत्र बहुत छोटा है, चोट के बाद 4-6 सप्ताह तक सादे रेडियोग्राफी पर इसका पता नहीं लगाया जाएगा। चोट के लिए नकारात्मक एक्स-रे अध्ययन के कारण एक परिवार के डॉक्टर आम तौर पर निदान में विफल हो जाते हैं सबसे अच्छी बात एक आर्थोपेडिक / पोडियास्ट्रिस्ट / पैर विशेषज्ञ से परामर्श करने के लिए होगी जो लक्षणों द्वारा निर्देशित निदान को बेहतर बनाने में सक्षम होंगे, विशेष रूप से इस क्षेत्र में सूजन द्वारा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com