ekterya.com

गुर्दे की विफलता के साथ एक बिल्ली की देखभाल कैसे करें

गुर्दा की विफलता एक आम समस्या है, खासकर पुरानी बिल्लियों में। एक गुर्दा जो कार्य नहीं करता है, रक्त में रक्त में विषाक्त पदार्थों को कुशलता से फिल्टर नहीं कर सकता (जैसे कि पाचन, यूरिया और क्रिएटिनिन से व्युत्पन्न) नतीजतन, गुर्दे की विफलता के साथ बिल्लियों उनके खून में विषाक्त पदार्थों को जमा देती है, जिससे पेट की दीवारों में सूजन हो सकती है, भूख का कारण बन सकता है और भूख को दबा सकता है)। सौभाग्य से, जल्दी पता लगाने और हस्तक्षेप से गुर्दे की गिरावट में देरी हो सकती है और बिल्ली का जीवन बढ़ा सकता है (कभी-कभी, उचित उपचार के साथ दो या तीन साल तक)

चरणों

विधि 1

अपने बिल्ली का आहार बदलें
किडनी फेलर चरण 1 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
1
एक औषधीय आहार पर विचार करें यदि आपकी बिल्ली में गुर्दे की विफलता है, तो पशुचिकित्सा से बात करें वह एक विशेष किडनी आहार का सुझाव दे सकता है जिसमें अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन की मात्रा सीमित होती है और न्यूनतम फॉस्फेट और कुछ खनिजों की मात्रा होती है। प्रोटीन, फॉस्फेट और खनिजों को फिल्टर करना बहुत मुश्किल है, इसलिए दवाइयां जो इन पदार्थों को प्रतिबंधित करती हैं, वे गुर्दे पर कम दबाव डालते हैं।
  • अध्ययन बताते हैं कि फॉस्फेट भी गुर्दे में निशान ऊतक जमा कर सकते हैं, इसलिए आपके बिल्ली के आहार में फॉस्फेट को प्रतिबंधित करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • किडनी फेलर चरण 2 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आप घर पर तैयार किए गए आहार का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो पशुचिकित्सा के साथ प्रोटीन और पोषक तत्वों के सर्वश्रेष्ठ स्रोतों पर चर्चा करें। पशुचिकित्सकों ने चिकन, टर्की और सफेद मछली जैसे सफेद मांस पर आहार के आधार की सिफारिश की, क्योंकि वे अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में मूत्र को कम करने और दबाव को कम करने में आसान होते हैं। हालांकि, गुर्दे की विफलता के साथ एक बिल्ली को संतुलित आहार खाने की जरूरत है, जिसमें विटामिन और कुछ खनिजों के विशेष स्रोत, विशेष रूप से कैल्शियम शामिल हैं, जो हृदय, हड्डियों और आंखों के लिए आवश्यक है। इसलिए, पशुचिकित्सा खाद्य पदार्थों का अधिक संतुलित मिश्रण सुझा सकते हैं
  • समय के साथ, एक सफेद मांस से बना आहार आपके बिल्ली के जोड़ों को सूख सकता है, हड्डियों को कमजोर करने के लिए, बिगड़ने की दृष्टि, या दिल की विफलता को विकसित करने के लिए।
  • किडनी फेलर चरण 3 के साथ कैट के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    उसे वह भोजन दें जिसे वह पसंद करते हैं। गुर्दे की विफलता के साथ एक बिल्ली के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करना है कि वह कुछ खाती है कुछ बिल्लियों को भूख लगी है, अगर उन्हें उन भोजनों को पसंद नहीं किया जाता है - तो उन्हें घर पर कोई औषधीय या तैयार रेनियल आहार देने का मतलब नहीं होता है यदि वे इसे नहीं खाते। अपने आप को बेहतर बनाना और अपनी बिल्ली को कुछ देना जो वह खाना पसंद करता है।
  • यदि आपकी बिल्ली खाती नहीं है, तो यह एक प्रकार की यकृत की विफलता को विकसित कर सकता है जिसे योपिक लिपिडोसिस कहा जाता है, जो कि किडनी की विफलता के रूप में खतरनाक है। अगर आपको लगता है कि ऐसा हो सकता है तो अपने पशुचिकित्सा से बात करें
  • यदि आपकी बिल्ली का भूख कम होता है (गुर्दा की विफलता का एक सामान्य लक्षण), तो इसे अपने हाथ से खिलाएं। कई बिल्लियां खाने शुरू कर देंगी यदि उनके मालिक अपनी उंगलियों पर भोजन प्रदान करते हैं
  • एक अन्य विकल्प बिल्ली के कवच में कुछ भोजन डालना है, ताकि वह भोजन को साफ करने और चखने के लिए झटका लगाए। ऐसा करने से आपको खाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।
  • आप माइक्रोवेव में भोजन को गर्म करने की भी कोशिश कर सकते हैं ताकि इसकी गंध और अधिक आकर्षक तापमान हो। कुछ बिल्लियों ठंडे भोजन को मना कर देंगे, लेकिन अगर आप इसे गर्म करेंगे तो वे इसे खायेंगे
  • किडनी फेलर चरण 4 के साथ कैट के लिए शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी बिल्ली फॉस्फेट बाइनर्स दें फॉस्फेट बाइनर्स भोजन में फॉस्फेट का पालन करते हैं, ताकि रक्त में जाने के बजाय पाचन तंत्र में रहता है। फॉस्फेट को अपनी बिल्ली में बाँधने से रक्त के फॉस्फेट का स्तर कम हो जाएगा और गुर्दे में निशान ऊतक के गठन की दर में कमी आएगी। अपने बिल्ली के लिए सबसे अच्छा फॉस्फेट बाइंडर्स के बारे में अपने पशुचिकित्सा से बात करें सबसे आम, रेनाल्ज़िन में से एक, पास्ता के रूप में आता है - आपको इसे अपने बिल्ली के भोजन के साथ मिश्रण करना है और यह पहली काटने के साथ काम करना शुरू कर देगा।
  • अधिकांश बिल्लियों के लिए, रेनाल्ज़िन की एक सेवा, दिन में दो बार, इष्टतम खुराक है। यदि आपके पास एक बड़ी बिल्ली है और आप इसे बड़े हिस्से के साथ खिलाते हैं, पशु चिकित्सक दिन में दो बार रेनाल्ज़िन की दो सर्विंग्स सुझा सकता है।
  • किडनी फेलर चरण 5 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    5
    सुनिश्चित करें कि आपका बिल्ली बहुत पानी पीता है एक रोगग्रस्त गुर्दा पानी को बरकरार रखने की क्षमता को खो देता है और बहुत से पेशाब पैदा करता है। तरल पदार्थों के इस नुकसान को बदला जाना चाहिए, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका बिल्ली बहुत सारे पानी पीता है
  • यदि आपकी बिल्ली को नल का पानी पीना पसंद है, तो पीने के फव्वारे खरीदने पर विचार करें। एक अन्य विकल्प एक बहुत बड़ी कंटेनर में पानी की सेवा करना है - कुछ बिल्लियों को प्लेट के किनारे को छूने वाले उनकी कोप पसंद नहीं है।
  • विधि 2

    अपनी बिल्ली को दवाइयाँ दें
    किडनी विफलता चरण 6 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: You Bet Your Life: Secret Word - Air / Bread / Sugar / Table

    अपनी बिल्ली एंटीसिड दवाएं दें गुर्दे की विफलता के साथ बिल्लियां पेट की दीवारों की सूजन से पीड़ित होती हैं, जो कि असंतोष का कारण बनती हैं और, कुछ मामलों में गैस्ट्रिक अल्सर। इसे थोड़ी राहत देने और इसे खाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, पशुचिकित्सक एंटीसिड्स की सिफारिश कर सकते हैं आपको आम तौर पर ओपेराज़ोल, एक प्रोटॉन पंप अवरोधक निर्धारित किया जाएगा जो पेट के एसिड स्राव को कम करने में बहुत प्रभावी है। छोटी सी बिल्लियां आम तौर पर एक दिन में 1 मिलीग्राम / किलोग्राम लेती हैं - दिन में एक बार बड़ी बिल्लियों को आधा 10 मिलीग्राम का टैबलेट लेते हैं।
    • यदि आपके पास ऑपेराज़ोल खरीदने के लिए कोई नुस्खा नहीं है, तो आप पेमेडिड नाम के तहत एक नुस्खा के बिना बेचा जा सकता है, जो कि फैफोटिडिन का भी प्रयास कर सकते हैं। पेसिड हिस्टामाइन प्रेरित गैस्ट्रिक एसिड का उत्पादन रोकता है। दुर्भाग्य से, एक खुराक की स्थापना मुश्किल हो सकती है। बड़ी बिल्लियों को आम तौर पर 20 मिलीग्राम टैबलेट का एक चौथाई लेना चाहिए, लेकिन छोटी बिल्लियों को आम तौर पर आठवें की आवश्यकता होती है, जो अव्यावहारिक हो सकती है।
  • किडनी फेलर चरण 7 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि



    2
    उसे बी-जटिल पूरक दे बी कॉम्प्लेक्स पाचन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है और एक अच्छा भूख है विटामिन का यह समूह पानी में घुलनशील है, इसलिए आपकी बिल्ली की अत्यधिक प्यास मूत्र में बहुत जल्दी समाप्त हो सकती है। तब पशुचिकित्सा अपने बिल्ली के खून में बी कॉम्प्लेक्स की जरूरी राशि को बनाए रखने के लिए इंजेक्शन की एक श्रृंखला (आमतौर पर एक इंजेक्शन एक सप्ताह में चार सप्ताह तक) की सिफारिश कर सकता था।
  • किडनी फेलर चरण 8 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    दवा के साथ अपने बिल्ली की भूख को उत्तेजित करने पर विचार करें यदि आपकी बिल्ली की कोई भूख नहीं है (भले ही आपने उसे एंटैसिड दिया है और सुनिश्चित किया है कि उसे निर्जलीकरण की समस्या नहीं है) तो आपको उसे उत्तेजक देने की आवश्यकता हो सकती है नसों का डायजेपाम की कम खुराक के लिए पशुचिकित्सक से पूछो, जो कभी-कभी बिल्लियों को खाने के लिए कारण बनता है एक अन्य संभावना है पेरियाक्टिन, एक एंटीहिस्टामाइन जो उत्तेजक उत्तेजना के पक्ष प्रभाव है। प्रति दिन दो बार सामान्य खुराक 0.1 से 0.5 मिलीग्राम / किग्रा होती है। बड़ी बिल्लियों को आधे टैबलेट की आवश्यकता होती है, दिन में दो बार।
  • किडनी फेलर चरण 9 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: You Bet Your Life: Secret Word - Tree / Milk / Spoon / Sky

    उन्हें एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम के अवरोधक दें जब गुर्दा की बीमारी के प्रारंभिक दौर में प्रशासित किया जाता है, एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम (एसीई) अवरोधक गुर्दे की जिंदगी को लंबा कर सकते हैं ये दवाएं रक्त का प्रवाह बदलती हैं जो कि गुर्दे से गुजरती हैं और दबाव ढाल को कम करती हैं ताकि किडनी माइक्रोसिरिक्युलेशन पर कम नुकसान हो। Fortekor की एक 2.5 मिलीग्राम गोली आमतौर पर एक दिन में एक बार निर्धारित किया जाता है। अपने बिल्ली के लिए सबसे अच्छा विकल्प के बारे में पशुचिकित्सा से बात करें
  • एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम अवरोधकों ने गुर्दा की बीमारी का इलाज नहीं किया - वे केवल अपने बिल्ली के गुर्दे को और अधिक पहनने और आंसू से बचाएंगे। ये दवाएं गंभीर किडनी रोग में प्रभावी नहीं हैं
  • विधि 3

    अपने बिल्ली के स्वास्थ्य की निगरानी करें
    किडनी विफलता चरण 10 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    1
    उच्च रक्तचाप से जुड़ी समस्याओं को समझें बीमार गुर्दे के साथ बिल्लियों को उच्च रक्तचाप (भी उच्च रक्तचाप के रूप में जाना जाता है) से ग्रस्त होते हैं। यह समस्या उन्हें रक्त के थक्कों के कारण दिल के दौरे के अधिक जोखिम में डालती है इसके अतिरिक्त, उच्च रक्तचाप रेटिना और आंख की पीठ के बीच तरल पदार्थ को जमा कर सकता है, जिससे रेटिना की टुकड़ी और अचानक अंधापन हो सकता है।
  • किडनी फेलर चरण 11 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: Our Miss Brooks: Connie the Work Horse / Babysitting for Three / Model School Teacher

    अपने बिल्ली के रक्तचाप को नियमित रूप से जांचें उच्च रक्तचाप एक समस्या है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पशुचिकित्सक आपके बिल्ली के रक्तचाप को नियमित रूप से जांचता है
  • यदि आपकी बिल्ली का रक्तचाप थोड़ा अधिक है, तो एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम अवरोधक इसे 10% तक कम कर सकता है
  • यदि उच्च रक्तचाप अधिक गंभीर है, तो आपका पशुचिकित्सा एक एंटीहाइपरेटिव दवा की सिफारिश कर सकता है, जैसे कि एमलोडाइपिन औसत खुराक एक दिन में 0.625 से 1.25 मिलीग्राम है। यह खुराक 5 मिलीग्राम टैबलेट की आठवीं की तरह होगा।
  • किडनी फेलर चरण 12 के साथ देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    मूत्र पथ के संक्रमण के साथ सावधान रहें क्योंकि बीमार गुर्दे के साथ बिल्लियों बहुत पेशाब करती हैं, इसलिए मूत्र पथ के संक्रमण से ग्रस्त होने की संभावना अधिक होती है। हल्के संक्रमण लक्षणों का उत्पादन नहीं करते हैं, लेकिन उन्हें इलाज किया जाना चाहिए क्योंकि बैक्टीरिया मूत्राशय से गुर्दे तक यात्रा कर सकते हैं, जिससे इससे अधिक नुकसान हो सकता है।
  • पशुचिकित्सक को संभवतः संक्रमण की पहचान करने के लिए वर्ष में कम से कम दो बार मूत्र संवर्धन करना चाहिए। अगर वह संस्कृति सकारात्मक है तो वह एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव दे सकता है
  • युक्तियाँ

    • यदि आपकी बिल्ली अचानक बहुत बीमार लगती है, तो उसके पास एक uremic संकट हो सकता है यह तब हो सकता है जब गुर्दा की बीमारी के साथ एक बीमार बीमार हो या निर्जलित हो। तत्काल अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें - आपकी बिल्ली को ननजी तरल पदार्थ देने की आवश्यकता हो सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com