ekterya.com

चिकन को नरम कैसे करें

यह लेख आपको मांस को नरम करने के लिए कुछ तरीकों को सिखाना होगा, उदाहरण के लिए, मांस टेंडरिजर या मैरीनटेड का उपयोग करें।

चरणों

विधि 1
एक मांस टेंडरिजर का उपयोग करना

Tenderize चिकन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक मांस टेंडरजर प्राप्त करें आम तौर पर, ये लकड़ी या धातु के मस्तूल होते हैं जो सिर के साथ तेज तीक्ष्ण दांतों से भरा होते हैं जो मांस को हड़ताल करते हैं और इसे अधिक निविदा करते हैं। आप रसोई के सामान के किसी भी स्टोर में यह बर्तन खरीद सकते हैं। यदि आपके पास एक नहीं है, तो आप इसे एक स्वच्छ हथौड़ा से बदल सकते हैं, लेकिन आपका चिकना सिर सॉफ्टनर मैलेट से कम प्रभावी बनाता है।
  • Tenderize चिकन चरण 2 नामक छवि
    2
    कमजोर चिकन कटौती नरम। आप केवल एक मांस टेंडरिजर के साथ कमजोर चिकन स्तन या जांघों को संसाधित कर सकते हैं। हड्डियों के साथ मांस के कटौती को नरम करने की कोशिश मत करो, क्योंकि आप उन्हें टुकड़ों में तोड़ देंगे। यदि आपके पास हड्डी के साथ मांस का एक काट है जिसे आप इस तरह नरम करना चाहते हैं, तो पहले हड्डी से मांस को हटा दें
  • टेंडरेट चिकन चरण 3 नामक छवि
    3
    प्लास्टिक की चादर के साथ मांस को कवर करें इससे छोटे छोटे टुकड़ों को काउंटरटॉप पर फैलने से रोक दिया जाएगा, जब यह हिट हो जाएगा।
  • 4
    टेंडरिजर के साथ मांस मारो मांस को अपनी पूरी सतह पर समान रूप से मारने के लिए इस बर्तन का उपयोग करें। मांस के किनारे से आगे बढ़ते रहें, जब तक कि यह उतना पतला नहीं होता जितना आप इसे तैयार करने के लिए जा रहे नुस्खा के लिए चाहते हैं। यह पद्धति एक त्वरित विधि (जैसे कि ब्रिलिंग या फ्राइंग) के साथ मांस पकाने से पहले उपयोग में उत्कृष्ट है क्योंकि यह मांस के तंतुओं को तोड़ता है और इसे बहुत जल्दी पकाया जाता है
  • विधि 2
    एक नारियल का उपयोग करें

    1
    सादे दही या छाछ के एक अचार का प्रयोग करें। इन सामग्रियों में एंजाइम और एसिड होते हैं जो चिकन प्रोटीन को तोड़ने के लिए एक साथ कार्य करते हैं, जिससे इसे अधिक निविदा निकलती है। इस कारण से कई शेफ जानते हैं कि दही या मक्खन में चिकन खाने से पूरी रात खाने से आपको सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने की अनुमति मिलती है। आप किसी भी खाना पकाने की विधि के लिए किसी भी प्रकार की चिकन तैयार करने के लिए एक ही चाल का उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आप दही का उपयोग करना चाहते हैं, तो प्राकृतिक दही बेहतर है। वैनिला जैसे फ्लेवर अतुलनीय हो सकते हैं।
    • नींबू, चूने, नारियल या अन्य फलों के स्वाद के साथ कुछ दही, चिकन के साथ अच्छी तरह से संयोजित होते हैं और उत्कृष्ट परिणाम उत्पन्न करते हैं।
    • आप पूरे या कम वसा वाले दही का उपयोग कर सकते हैं। चिकन दही का हल्का स्वाद लेगा, जो कि काली मिर्च और अन्य मसाले के साथ अच्छा है।
    • छाछ नरम होता है और चिकन के स्वाद को प्रभावित नहीं करता है। यदि आपके पास यह घटक नहीं है, तो आप इसे खुद बना सकते हैं इसके लिए, 1 बड़ा चमचा (30 मिलीलीटर) सफेद सिरका का एक माप कप में जोड़ें पूरे या कम वसा वाले दूध के बाकी कप भरें। मिश्रण 5 से 10 मिनट के लिए बैठें, जब तक दही नहीं हो। यह मट्ठा के लिए एक विकल्प के रूप में कार्य करता है
  • टेंडरेट चिकन चरण 6 शीर्षक वाला छवि
    2
    कम से कम 1 घंटे के लिए मांस को मारीनेड। जबकि आदर्श इसे रात भर छोड़ना है, केवल 1 घंटे के दही या छाछ में चिकन का मिश्रण करने से इसकी बनावट में महत्वपूर्ण अंतर पड़ेगा। डालना, इसे कटोरे में डालें और इसे भरने के लिए पर्याप्त दही या छाछ डाल दें। कंटेनर को बंद करो और इसे रेफ्रिजरेटर में छोड़ दें जब तक आप इसका इस्तेमाल नहीं करते।
  • प्रक्रिया के दौरान मसालों और नमक के साथ मसाले के मौसम में चिकन का मौसम।
  • एक बार जब चिकन मसालेदार होता है, तो इसे अपने नुस्खा में उपयोग करने से पहले अतिरिक्त दही या छाछ को कुल्ला या कुल्ला।
  • Tenderize चिकन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    अन्य प्रकार के marinades के साथ प्रयोग सैकड़ों (या यहां तक ​​कि हजारों) मारीनेट्स और ब्रिनें हैं, चाहे होम-मेड या वाणिज्यिक। लेकिन आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि सभी न केवल मांस को नरम कर देंगे। कुछ लोग आपको कड़े चिकन पाने की इजाजत देते हैं और इसलिए, इसे नरम नहीं करेंगे।
  • यदि आप एक बहुत ही अम्ल अखरोट का उपयोग करते हैं, उदाहरण के लिए, सिरका या नींबू का रस के साथ, मांस थोड़ा सख्त हो जाएगा एसिड पर आधारित समुद्री सब्जियां मांस को बहुत स्वाद देती हैं, लेकिन एक बर्तन के साथ नरम होने पर आपको बहुत आक्रामक होना चाहिए। जब आप करी तैयार करते हैं तो यह अधिक उपयुक्त होता है। फल का स्वाद तैयार करी में अदृश्य है, लेकिन यह मजबूत स्वाद सॉस के बिना व्यंजनों में देखा जा सकता है।
  • बहुत नरम चिकन के लिए, अनानास या रासायनिक मांस टेंडरिजर युक्त एंजाइमों पर आधारित समुद्री नमूनों का उपयोग करें। ये बहुत प्रभावी होगा कि मांस बहुत नरम हो जाएगा, नतीजतन आप जिस नतीजे की तलाश कर रहे हैं, विशेष रूप से व्यंजनों के लिए जो बहुत नरम चिकन की आवश्यकता होती है।
  • एक विकल्प के रूप में, एक फल नारंगी का उपयोग करें यदि आप चाहते हैं कि चिकन संभव के रूप में निविदा के रूप में हो और आपको कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह मोटा हो जाता है, तो एंजाइमों का लाभ उठाएं जो स्वाभाविक रूप से कुछ फलों में मौजूद होते हैं। पील और एक कीवी, अनानास या आम मैश करें और इसे अपने कच्चे चिकन के साथ मिलाएं। इसे 1 घंटे के लिए रेफ्रिजरेटर में कवर करें।
  • एक सोडा मारीनेड की कोशिश करो यह अविश्वसनीय रूप से अच्छी तरह से खोजने और काम करने के लिए एक अचार है। गैस की उच्च एसिड सामग्री रासायनिक स्तर पर चिकन को साफ करती है और इसे एक स्वादिष्ट स्वाद देती है। अपनी पसंद के सोडा के साथ चिकन को कवर करें और 1 चम्मच नमक जोड़ें। यदि आपके पास पर्याप्त सोडा नहीं है, तो मिश्रण में कुछ पानी जोड़ें।
  • कोका कोला और पेप्सी जैसे कोला शीतल पेय, आमतौर पर अच्छी तरह से काम करते हैं।
  • नींबू वाले, जैसे कि प्रेत, पर्वत ओस और 7 ऊपर, भी अच्छी तरह से काम करते हैं
  • अन्य अच्छे विकल्प अम्लीय या कड़वा स्वाद के साथ हो सकते हैं, जैसे कि मोक्सी (असामान्य अमेरिकी ब्रांड)
  • Video: होटेल जैसा चिली चिकन | Restaurant style dry Chilli Chicken with SECRET TIPS | bharatzkitchen

    विधि 3
    चिकन खाना बनाना

    टेंडरेट चिकन चरण 8 नामक छवि



    1
    अपनी खाना पकाने की विधि चुनें चिकन पकाने के कई तरीके हैं और यहां कुछ उदाहरण हैं:
    • चिकन काली: एक फ्राइंग पैन लें, 1 बड़ा चमचा (30 मिलीलीटर) तेल डालकर (जैतून का तेल और स्वाद बढ़ाता है) और गर्मी इस बीच, मौसम आपकी पसंद के मसालों के साथ चिकन। मसाले के साथ इसे कवर करें और इसे पैन में डालें कुक तक यह गुलाबी अंदर है।
    • चिकन सेंकना: यह मौसम और इसे एक ग्रीक पका रही शीट पर डाल दिया। सेंकना 30 से 40 मिनट या जब तक यह गुलाबी होने से रोकता है
    • ग्रिल पर चिकन को भुनाएं: नरम और अनुभवी चिकन को ग्रिल पर रखें और जब तक तैयार न हो जाएं तब तक पकाना।
    • चिकन को दबाना: एक अच्छी तरह से बने स्टू में, चिकन के लिए मुश्किल जाने के लिए यह असंभव है। यही कारण है कि विभिन्न प्रकार के चिकन स्टूज पूरे विश्व में पाए जाते हैं आप चिकन कटौती अकेले या मसालेदार का उपयोग कर सकते हैं
  • Video: जब भूक लगे तेज़्ज़ और बनाना हो कुछ जल्दी तो बनाये चिकन से बनी ये रेसिपी | Easy Recipe For Beginners

    2
    इसे खत्म न करें चिकन को बहुत अधिक खाना पकाने से यह नमी खो सकता है और प्रोटीन को चबाने वाली गम के समान एक समानता के लिए कड़ा कर सकता है। प्रयोग आपको यह जानने में सहायता करेगा कि चिकन कब तैयार है, लेकिन पेशेवर शेफ अभी भी एक थर्मामीटर को सुनिश्चित करने के लिए प्रयास करें। एक मांस थर्मामीटर के साथ चिकन के तापमान का परीक्षण करने के लिए यह जांचें कि क्या यह उचित आंतरिक तापमान पर पहुंच गया है: ज्यादातर चिकन कटौती के लिए 74 डिग्री सेल्सियस (165 डिग्री फ़ारेनहाइट)।
  • जब एक पूरी चिकन खाना पकाने, स्तन के गहरे हिस्से में डालने से सेंसर थर्मामीटर का उपयोग करें। स्तन और जांघों जैसे छोटे कटौती के लिए तत्काल पढ़ना थर्मामीटर का उपयोग करें
  • 3
    धीमी और कम गर्मी खाना पकाने का प्रयास करें यद्यपि यह की सलाह का खंडन लगता है "ओवरकूक न करें", कम और धीमी आग पर खाना पकाने से प्रोटीन टूट जाता है, जो कि अधिक निविदा मांस प्राप्त करने की अनुमति देता है। यह खाना पकाने से मांस को घुसना करने के लिए जायके और रस का समय भी मिलता है, जो इसे ज्यूसिक भी छोड़ देता है। यह हड्डी और अन्य काले मांस के साथ जांघों के साथ और अधिक प्रभावी है या आप इस तरह से एक पूरी चिकन भुना सकता है।
  • टेंडरेट चिकन चरण 11 शीर्षक वाली छवि

    Video: इंडियन चिकन करी रेसिपी इन हिंदी।Spicy Chicken Gravy। चिकन मसाला रस्सा ग्रेवी रेसिपी

    4
    मांस का आराम एक बार पकाया जाए। इसे मोटी एल्यूमीनियम पन्नी के साथ कवर करें और इसे 5 से 10 मिनट तक खड़े होने दें। यह रस मांस में पुनर्वितरित होने की अनुमति देता है अगर आप तुरंत कट कर देते हैं, तो रस मांस में फिर से प्रवेश करने के बजाए तुरंत निकल जाएगा। यह विशेष रूप से भुना हुआ पूरे चिकन या भुना हुआ चिकन टुकड़ों के लिए महत्वपूर्ण है।
  • यद्यपि यह सलाह पूरी तरह से सही है, यह सुनिश्चित करें कि तुरंत चिकन काटने से, यह सूखे भोजन में रसीला भोजन नहीं होता है।
  • यह तब तक इंतजार करना सुविधाजनक है जब तक चिकन इसे संभालने के लिए पर्याप्त ठंडा न हो। यदि आपने ओवन से इसे हटा दिया है, तो जलने के जोखिम के बिना इसे काटने के लिए बहुत गर्म होगा आप अपने मुंह को जलाने का खतरा भी चलाते हैं जब आप इसे बहुत गर्म करते हैं
  • विधि 4
    चुनें और सबसे निविदा चिकन पकाना

    टेंडरिमेस चिकन चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    चिकन की उत्पत्ति को जानिए यह देखकर चिकन की गुणवत्ता जानना मुश्किल है, यही कारण है कि विश्वसनीय स्रोत से इसे खरीदने के लिए सबसे अच्छा है। सुपरमार्केट का अपना ब्रांड एक राष्ट्रीय स्तर पर विपणन ब्रांड के रूप में विश्वसनीय हो सकता है या नहीं हो सकता है। एक कार्बनिक पोल्ट्री निर्माता आपको अधिक निविदा चिकन नहीं दे सकता है या नहीं, लेकिन अगर आप किसी किसान बाजार से खरीदते हैं, तो विक्रेता आपको एक अच्छा विकल्प बनाने में मदद कर सकता है।
  • टेंडरिस्म चिकन चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    ध्यान रखें कि पुराना चिकन कठिन मांस है। संयुक्त राज्य में, चिकन मांस संसाधित होता है, जब मांस के निचले मांस की गारंटी के लिए कुछ हफ्ते का जीवन रहता है। हालांकि, पुराने मुर्गियां पकाने के लिए संभव है, जैसे कि स्टू में निजी या शौकिया प्रजनन स्थलों से। स्टीविंग मांस पुरानी मांस के लिए सबसे अच्छा खाना पकाने की तकनीक है, क्योंकि यह कठिन होता है।
  • 3

    Video: कैसे देसी चिकन करी के लिए चिकन अचार के लिए

    चिकन काटने पर विचार करें अंधेरे मांस चिकन में अधिक वसा होता है और इसलिए, आप इसे अधिक नम और निविदा व्यंजनों में बना सकते हैं जो काले मांस के साथ अच्छी तरह से संयोजित होते हैं। स्तन और अन्य सफेद मांस आमतौर पर थोड़ा कठिन है। हालांकि, यदि आप तामचीनी या मांस टेंडरिजर के अच्छे नारियल का उपयोग करते हैं, तो भी वे बहुत निविदा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एफडीए (अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन) के मुताबिक, चिकन को 74 डिग्री सेल्सियस (165 डिग्री फारेनहाइट) पर पकाया जाना चाहिए। हालांकि, अगर आप इसे पूरी तरह से संभालते हैं, तो ओवन से इसे हटा दें जब अच्छी तरह से रखे थर्मामीटर 68 डिग्री सेल्सियस (155 डिग्री फारेनहाइट) इंगित करता है। यदि आप ओवन से हटाने के बाद मांस को पन्नी के साथ खड़ा करते हैं, तो गर्मी को खतरनाक सीमा से ऊपर चिकन के आंतरिक तापमान में वृद्धि होगी।
    • हालांकि यह वाणिज्यिक नरमैनर्स का उपयोग करने के लिए प्रलोभन हो सकता है, यदि वे अन्य चरणों का सही ढंग से पालन करते हैं, तो उनके पास मौजूद रसायनों अनावश्यक हैं।
    • सामान्य तौर पर, फ्रोजन चिकन से ताजा चिकन अधिक निविदा और नम होगा। बर्फ़ीली मांस की कोशिकाओं को तोड़ देती है, जिसके कारण नमी का नुकसान होता है और काटते समय कठोर मांस होता है।
    • अक्सर, चिकन को फिल्म की दो शीट या लच्छेदार कागज के बीच एक लकड़ी का टुकड़ा मिला है। हालांकि, वायुरोधी मुहर के साथ बैगों का उपयोग करना अधिक प्रभावी है (लेकिन पहले हवा को हटा दें) यदि आपके पास कोई लकड़ी का हथौड़ा नहीं है, तो कोई भारी ऑब्जेक्ट (जैसे रोलर) एक अच्छा काम करेगा

    चेतावनी

    • कभी कच्चा या अंडरकूटयुक्त चिकन का उपभोग न करें
    • काउंटरटॉप पर नहीं, रेफ्रिजरेटर में चिकन पिघलना चलो लेकिन अगर आप इसे जल्दी से पिघलना चाहते हैं, तो उसे एक बैग में डालकर एयरटॉइट मुहर के साथ सभी हवा निकाल दें। फिर, इसे ठंडा पानी की एक धारा के नीचे टैप से डालें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com