ekterya.com

कैसे गेहूं घास का रस बनाने के लिए

बहुत से लोग मानते हैं कि गेहूं ग्रैस पाचन में सुधार, शरीर को विसर्जित कर सकता है, जिगर को साफ कर सकता है, रक्त को शुद्ध कर सकता है और हीमोग्लोबिन का उत्पादन बढ़ा सकता है। कई प्राकृतिक खाद्य भंडार तैयार किए गए गेहूं घास के रस को बेचते हैं, लेकिन आप बिना परेशानी या बहुत से पैसा खर्च किए बिना अपना खुद का रस बना सकते हैं। मोर्टार का उपयोग करके रस बनाने के लिए गेहूं की घास पीसने से सबसे अधिक पौष्टिक परिणाम उत्पन्न होते हैं। आप गेहूं का रस बनाने के लिए ब्लेंडर का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि क्लोरोफिल में से कुछ ब्लेड के तीव्र गति के कारण जंग कर सकते हैं, जिससे पेय कम फायदेमंद होता है। और, अगर आप एक जूलर खरीद सकते हैं, लेकिन यह काफी महंगा हो सकता है यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे गेहूं के रस के रस को अलग-अलग तरीके से बनाने के लिए, प्रारंभ करने के लिए अपनी पसंदीदा विधि के चरण 1 पर देखें।

सामग्री

  • गेहूं घास, आधा कप (113.4 ग्राम) पहले से ही कट और कटा हुआ भरने के लिए पर्याप्त है
  • 2 से 3 कप (500 से 750 मिलीलीटर) पानी
  • चूना

अंश

  • लगभग 2 सर्विंग्स बनाता है

चरणों

गेहूं की घास का रस तैयार करना

जूस ग्रेटग्रास चरण 1 नामक छवि
1
जमीन से लगभग 3.8 सेंटीमीटर ऊपर पत्तियों को काटने से गेहूं का घास ले लीजिए। एक साफ चाकू या कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें। पत्तियों को लगभग 22 सेंटीमीटर ऊंचा होना चाहिए, जो कि गेहूं अनाज लगाए जाने के एक हफ्ते के बाद बढ़े हैं। यदि आप अपने गेहूं घास काटने के लिए नहीं जा रहे हैं, तो आप इसे स्वास्थ्य भोजन की दुकान या कुछ वाइनरी में खरीद सकते हैं।
  • जूस ग्रेटग्रास स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक नल से साफ पानी के नीचे की पत्तियों को धो लें गेहूं की घास को एक कोलंडर में रखें और घास पर ठंडा या गर्म पानी चलाएं और छलनी के माध्यम से गंदगी, कीड़े या बैक्टीरिया को हटाने के लिए
  • छवि का शीर्षक रस ह्यूटाग्रास चरण 3

    Video: रोज़ पियोगे गेहूं के घास का रस तो मिलेंगे ये अनोखे फायदे | Benefits of Drinking Wheat Juice

    3
    एक तेज चाकू के साथ गेहूं के घास को तोड़ो। कटिंग बोर्ड पर गेहूं की घास रखें और कुछ छोटे स्लाइसें छोड़ दें। छोटा टुकड़ा, यह पीसने या मिश्रण करने और रस बनाने के लिए आसान होगा।
  • जूस ग्रेटग्रास स्टेप 4 नामक छवि
    4
    कम से कम 1/2 कप (113 ग्राम) भरने के लिए पर्याप्त कटा हुआ गेहूं घास प्राप्त करें। यदि आप चाहें, तो आप छोटे या बड़े लॉट पर काम कर सकते हैं, लेकिन यह राशि लगभग दो सर्विंग्स के लिए पर्याप्त होनी चाहिए गेहूं ग्रैस आपके लिए है कि सभी अद्भुत गुणों की एक स्वस्थ खुराक देने के लिए यह पर्याप्त होगा
  • विधि 1
    मोर्टार और मूसल का उपयोग करना

    जूस ग्रेटग्रास चरण 5 नामक छवि
    1
    तल भरने के लिए मोर्टार में पर्याप्त कटा हुआ गेहूं घास रखें। अपनी क्षमता के 1/4 से अधिक मोर्टार को भर मत करो यदि यह बहुत भरा हुआ है, तो आप अच्छी तरह पीस नहीं सकेंगे।
  • जूस ग्रेटग्रास चरण 6 नामक छवि
    2
    पत्ते पीसें पत्थरों को पूरी तरह से पीसने के लिए उपयोग करें जब तक कि वे मोर्टार के नीचे से जुड़ें और धब्बा न लें। घास को कुचलने के लिए हिलाने वाला गति का उपयोग करके पैलोन को लागू करें और पर्याप्त शक्ति के साथ दबाएं। इसमें कुछ मिनट और थोड़े से प्रयास किए जाएंगे, इसलिए तैयार रहें।
  • जूस ग्रेटग्रास चरण 7 नामक छवि
    3
    थोड़ा पानी जोड़ें इस विधि के लिए पानी के बराबर हिस्से पर्याप्त होना चाहिए। ऊपर बताए अनुसार वही जोरदार सरगर्मी गति का उपयोग करके कुचल गेहूं के घास में पानी मिलाएं। ठीक पेस्ट फ़ॉर्म तक मिक्सिंग जारी रखें पानी घास ब्लेड को मिलाकर पर्याप्त मात्रा में मदद करेगा।
  • जूस ग्रेटग्रास चरण 8 का शीर्षक चित्र

    Video: Wheat Grass Juice, ज्वारे का रस | 350 असाध्य रोगों का इलाज ये रस, जानिए बनाने की विधि | Boldsky

    4
    मोर्टार की सामग्री को साफ मलमल कपड़ा में खाली करें पेस्ट को भागने से बचने के लिए कपड़ा के ऊपर की तरफ मुड़ें, लेकिन इसे टाई नहीं। यह आपको गेहूं घास से रस निकालने की अनुमति देगा।
  • जूस ग्रेटग्रास स्टेप 9 नामक छवि
    5
    एक साफ गिलास में गेहूं के घास के रस को निकालने के लिए कपड़ा दबाएं। गेहूं के पेस्ट के घास पर सीधे कपड़े पर दबाव डालें, नीचे की गति में दबाएं। एक उज्ज्वल हरी तरल को ड्रिप करना चाहिए। जब तक आप अतिरिक्त तरल पदार्थ नहीं निकालते तब तक फैलाए रखें।
  • जूस ग्रेटग्रास स्टेप 10 नाम वाली छवि
    6
    मोर्टार के लिए गेहूं की घास का द्रव्यमान लौटाएं पीसने की प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि पत्ते सफेद न हो जाए, एक ही स्थिरता के पेस्ट बनाने के लिए हर बार थोड़ा अतिरिक्त पानी जोड़ते हैं।
  • जूस ग्रेटग्रास स्टेप 11 नाम वाली छवि
    7
    अपने पहले बैच के गेहूं की घास सफेद होने के बाद, मोर्टार में ताजा कटा हुआ गेहूं घास जोड़ें और फिर पीसने की प्रक्रिया शुरू करें। जब तक आपके सभी 1/2 कप (113 ग्राम) का उपयोग नहीं किया जाता है तब तक जारी रखें। इस प्रक्रिया को कुछ समय लगता है, (कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए 1/2 कप), लेकिन यह इसके लायक होगा। एक लक्ज़री गेहूंग्रास जूसर के लिए यह 300 से 400 डॉलर का भुगतान करने से बेहतर है
  • विधि 2
    ब्लेंडर का उपयोग करना

    जूस ग्रेटग्रास स्टेप 12 नामक छवि



    1
    ब्लेंडर में 1/2 कप (113 ग्राम) कटा हुआ गेहूं के ग्रास को 2 या 3 कप (500 से 750 मिलीलीटर) फ़िल्टर्ड पानी के साथ रखें। यदि आप एक मजबूत, अधिक केंद्रित स्वाद पसंद करते हैं, तो केवल 2 कप (500 मिलीलीटर) फ़िल्टर्ड पानी में जोड़ें। हालांकि, यदि आप गेहूं के ग्रस के स्वाद के लिए नहीं उपयोग किए गए हैं या यदि यह असहनीय है, तो इसके बजाय रस का 3 कप (750 मिलीलीटर) पानी के उपयोग के साथ कम करें। यदि आप चाहें, तो आप पानी को ताजे निचोड़ा हुआ संतरे का रस या नारियल के रस के साथ बदल सकते हैं। इससे गेहूं के रस के रस को एक स्वादिष्ट खुराक दे सकता है जिसे आप तैयार करेंगे
  • जूस व्हीट ग्रास चरण 13 का शीर्षक चित्र
    2
    उच्चतम गति का उपयोग करके गेहूं की घास और पानी मिलाकर मिलाएं लगभग 60 सेकेंड के लिए मिश्रण करना पर्याप्त होना चाहिए। सतह पर तैरते लुगदी के टुकड़ों में आपके पास एक पन्ना हरा रस होना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि घास ब्लेंडर ब्लेड के आसपास उलझा हो सकता है अगर घास ब्लेड बहुत लंबा हो। यह अधिकांश मामलों में एक समस्या नहीं होगी, और आपको रस खत्म करने के बाद ही ब्लेंडर के ब्लेड को साफ करना होगा। हालांकि, समस्याओं के संभावित संकेतों जैसे कि ब्लेड की आवाज़ धीमा या परेशान इंजन की आवाज़ों पर ध्यान दें। यदि आपको संदेह है कि गेहूं की घास ब्लेंडर पर पड़ रही है, तो आपको मिश्रण को जारी रखने से पहले गेहूं की घास को दूर करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • जूस ग्रेटग्रास स्टेप 14 नामक छवि
    3
    एक साफ ग्लास कंटेनर में एक मेष फ़िल्टर रखें फ़िल्टर के पास ठीक अंतराल होना चाहिए, और इसे कंटेनर के मुंह से बड़ा नहीं होना चाहिए जिस पर इसे रखा गया है।
  • जूस ग्रेटग्रास स्टेप 15 नामक छवि

    Video: गेंहू के जवारे का रस (जूस) कैसे वनाऐं || How to make wheatgrass juice (gehu ka jwara) MK production

    4
    धुंध के साथ झरनी को कवर करें झरनी के किनारों से गुजरने के लिए धुंध काफी बड़ा होना चाहिए।
  • जूस ग्रेटग्रास स्टेप 16 नामक छवि का शीर्षक
    5
    धुंध और झरनी के माध्यम से ब्लेंडर से गेहूं घास डालो। ज्यादातर तरल आपके हिस्से के बिना ज्यादा प्रयास के माध्यम से प्रवाह करना चाहिए।
  • जूस ग्रेटग्रास स्टेप 17 नामक छवि
    6
    रबड़ के रंग का प्रयोग करना, अतिरिक्त रस को निचोड़ने के लिए गेहूं के घास के गूदे पर दबाएं। यह रस भी धुंध के माध्यम से और कंटेनर में होना चाहिए। जब तक कोई अधिक रस नहीं आता तब तक गेहूं की घास को दबाए रखें।
  • जूस ग्रेटग्रास स्टेप 18 नामक छवि
    7
    गेहूं के रस के रस के कटोरे में आधा नींबू के रस को दबाएं। नींबू वैकल्पिक है, लेकिन यह गेहूं घास के स्वाद को बेहतर बनाता है, जबकि थोड़ी अधिक रस का संरक्षण करते हुए एक रंग या चम्मच के साथ मिलाएं। यह विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यदि आप अपने मिश्रण के लिए रस का उपयोग करने के बजाय एक बहुत ही ज्यादा केंद्रित स्वाद लेना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक रस ह्यूटाग्रस चरण 1 9
    8
    कंटेनर से चश्मे का आनंद लेने के लिए गेहूं का घास स्थानांतरण करें। सर्दी या बर्फ के साथ परोसें "शॉट्स" में गेहूं घास का सबसे अच्छा आनंद लिया जा सकता है
  • विधि 3
    एक juicer का उपयोग करना

    जूस ग्रेटग्रास स्टेप 20 नामक छवि
    1
    अपनी गेहूं घास तैयार करें जितना चाहें उतना कटा हुआ गेहूं घास तैयार करें। आपको इसे अपने चिमटा में डाल देना होगा।
  • जूस ग्रेटग्रास स्टेप 21 नामक छवि
    2
    अपने juicer तैयार करें प्रत्येक जूसर अलग है, इसलिए आपको अपने मैनुअल में निर्देशों के अनुसार इसे कॉन्फ़िगर करना होगा। मैनुअल गेहूं के जड़ीबूटी के जूसर्स मांस के पीसने की तरह थोड़ा सा दिख सकते हैं और पीस संभाल शामिल कर सकते हैं, साथ ही घास को नीचे धकेलने के लिए एक प्रकार का पिलोन लगाया गया है। मैनुअल गेहूंग्रस जूसर्स कभी-कभी केवल गेहूं के ग्रास के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, इसलिए यदि आप एक ज्यूसीर बर्बाद करते हैं, तो आप एक इलेक्ट्रिक जॉइसर प्राप्त करना चाह सकते हैं ताकि आप इसे अन्य सब्जियों से रस बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकें। इलेक्ट्रिक जूसर्स घास को अधिक आसानी से मिलाते हैं, लेकिन थोड़ी अधिक सफाई की आवश्यकता होती है।
  • यदि आप एक इलेक्ट्रिक जॉइसर प्राप्त करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास इसके लिए एक है गूंथ। एक जूलर केन्द्रापसारक गेहूं का रस बिल्कुल नहीं बनायेगा।
  • जैस ग्रेटग्रास स्टेप 22 नाम वाली छवि
    3
    जूसर में गेहूं घास दर्ज करें अब, बस जूलर में गेहूं की घास डाल दीजिए। अधिकांश juicers के लिए, आप उन्हें एक समय में थोड़ा भरना होगा, ताकि जूसर को घूस न दें और गेहूं के रस का रस बनाने में मुश्किल हो। तब जुसर के पास रस इकट्ठा करने के लिए एक स्थान होगा, साथ ही एक जगह जहां लुगदी पास होगी।
  • छवि का शीर्षक रस व्हीट ग्रास चरण 23
    4
    ब्लेंडर से रस को एक कप में डालें और आनंद लें। आपको गेहूं के रस का रस खत्म करना चाहिए भले ही एक गेहूं गेर्न जूसर या रस एक्सट्रैक्टर सामान्य रूप से थोड़ा महंगा हो सकता है, अगर आप वास्तव में गेहूं के रस का रस नियमित रूप से निकालने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो यह आपके जीवन में वास्तविक अंतर बना सकता है। एक कप में डालने के बाद और स्वादिष्ट गेहूं के रस के रस का सेवन करने के बाद, आपको करना जरूरी है और यही वह है।
  • युक्तियाँ

    • आप ब्लेंडर के मुंह पर साफ नायलॉन मोज़े के एक टुकड़े के माध्यम से इसे ब्लेंडर के जरिये गेहूं के रस का रस डाल सकते हैं। जगह में मोज़े को सुरक्षित रखें, ब्लेंडर के ऊपर की तरफ, और उदारता से एक गिलास में रस और गूदा निचोड़ें।
    • गेहूं के रस का रस बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए खरीद के लिए उपलब्ध विशेष निचोड़ने वाले हैं मैनुअल और इलेक्ट्रिक संस्करण उपलब्ध हैं। यदि आप बड़ी मात्रा में गेहूं के रस का रस पीना चाहते हैं, तो इन गेहूंग्रस जूसर्स में से एक में निवेश करने की कीमत हो सकती है। बस जूसर के साथ आने वाले निर्देशों का पालन करें ताकि आपका रस तैयार हो सके।

    चेतावनी

    • 12 घंटों में गेहूं के रस का रस लें। 12 घंटे बाद, यह विघटित और लूटता है। सबसे अच्छा स्वाद और सर्वोत्तम पोषण प्राप्त करने के लिए, ताजे गेहूं का रस का रस पहले 30 मिनट में खपत किया जाना चाहिए।

    Video: How to grow and make wheatgrass juice at home/गेंहू के जवारे कैसे उगाऐं और उसका ज्यूस कैसे बनाऐं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कैंची
    • एक तेज चाकू
    • एक कोलंडर
    • एक मोर्टार
    • एक पिलोन
    • एक ब्लेंडर
    • एक रंग
    • एक चम्मच
    • चश्मा और साफ कंटेनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com