ekterya.com

कैसे रम बनाने के लिए

निम्नलिखित निर्देश बताते हैं कि होममेड रम कैसे तैयार किया जाए। प्रक्रिया लगभग 4 से 10 दिन लगती है। इन निर्देशों में रम तैयार करने का तरीका शामिल है, जो आपकी रिफ्लक्स कॉलम के साथ अपने अभी भी इकट्ठा करने के लिए एक लिंक है और अंतिम उत्पाद को पतला कैसे करें। रम का उत्पादन कैरेबियन में सत्तरहवीं शताब्दी के बाद किया जाता है, जहां उसका अधिकांश उत्पादन अभी भी किया जाता है। परंपरागत रूप से, यह गन्ना के रस के साथ तैयार किया गया था, लेकिन अब यह आमतौर पर गुड़ या काला या ब्राउन शुगर के साथ तैयार किया जाता है।

यील्ड: रम के लगभग 2 से 3 एल (0.5 से 0.8 गैलन)

सामग्री

  • 2.5 किलो (5.5 एलबी) गुड़
  • प्रोसेसेड चीनी 2.5 किग्रा (5.5 एलबी)
  • डिस्टिल्ड वॉटर के 20 एल (5.2 गैले)
  • हाइड्रेटेड खमीर के 42.5 ग्राम (1.5 औंस)
  • अंतिम समाधान को पतला करने के लिए आसुत जल आवश्यक है

चरणों

भाग 1
धोने को तैयार करें

मेक रम चरण 1 नामक छवि
1
एक स्वच्छ किण्वित बॉयलर में 20 एल पानी डालकर प्रारंभ करें। कीवर्ड साफ है थोड़ी सी भी संदूषण रम को बर्बाद कर सकता है। शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास सबसे सुरक्षित सामग्री है और यह क्षेत्र जहां आप काम करते हैं, उसे कीटाणुरहित किया जाएगा।
  • धो लें और फिर उबलते पानी में इस्तेमाल होने वाले किसी भी बर्तन को डूब दें। बर्नर बंद करें जब पानी उबल रहा हो और बॉयलर में लगभग उबलते पानी का पानी छोड़ दें। फिर, उस पानी को फेंक दो। ऐसा करने से किसी भी संभावित हानिकारक रोगाणु को मारने में मदद मिलती है।
  • मेक रम चरण 2 नामक छवि
    2
    मध्यम गर्मी के ऊपर 20 लीटर पानी में चीनी और गुड़ को भंग करें। चीनी आसानी से भंग होगा लेकिन गुड़ को तोड़ना मुश्किल है, क्योंकि यह बहुत चिपचिपा है। पानी को उबालने की कोशिश न करें बुलबुले को तैयार होने तक गर्मी और गर्मी बंद कर दें।
  • मेक रम चरण 3 नामक छवि

    Video: रम और प्याज के इस्तेमाल से अपने बालो की लंबाई कैसे बडाये ॥ Onion Juice cure Hair Loss : 100%Natural

    3
    समाधान को शांत करने दें जब तक इसका 28 डिग्री सेल्सियस (82 डिग्री फ़ारेनहाइट) का तापमान न हो और हाइड्रेटेड खमीर जोड़ें। यह पहले एक कप के साथ मिश्रण का लगभग 1 लीटर निकालने और उसमें खमीर को भंग करने के लिए सुविधाजनक है। तब, जब फोम से शुरू होता है, तो इसे बाकी मिश्रण में जोड़ें
  • भाग 2
    किण्वन

    मेक रम चरण 4 नामक छवि
    1
    समाधान को 25 डिग्री सेल्सियस (77 डिग्री फारेनहाइट) तक उबालने के लिए अनुमति दें जब तक कि बॉयलर वायु वाल्व बुदबुदाब को बंद न करे। खमीर को शर्करा में शर्करा में बदलने के लिए गर्मी की आवश्यकता होती है। इसलिए, आपको एक गर्म स्थान पर धोने या कृत्रिम रूप से गरम जगह रखने के लिए सुनिश्चित करना चाहिए। बायलर के वायु वाल्व में ऑक्सीजन को प्रवेश करने के बिना कार्बन डाइऑक्साइड को जारी किया जा सकता है। वायु वाल्व लगभग 24 से 48 घंटे में बुदबुदाती बंद हो जाएगा।
    • वायु वाल्व किण्वन प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है आप खुद कर सकते हैं एक वायु वाल्व इकट्ठा आसानी से, या आप एक छोटे से शुल्क के लिए एक खरीद सकते हैं
    • जो भी आप करते हैं, सुनिश्चित करें कि वायु वाल्व ठीक से फिट बैठता है और कंटेनर में अधिक हवा की अनुमति नहीं देता है। यह क्यों महत्वपूर्ण है कि आप वायु में जहां वाशिंग में प्रवेश न करें? खमीर चीनी अणुओं के ऑक्सीजन का उपयोग करता है, एथिल अल्कोहल को ऐसा करने के लिए छोड़कर (और कार्बन डाइऑक्साइड को जारी करता है)। यदि खमीर का उपयोग करने के लिए ऑक्सीजन का एक सतत स्रोत होता है, तो यह चीनी अणुओं के ऑक्सीजन का उपयोग करने का प्रयास नहीं करेगा।
  • मेक रम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    वायु वाल्व को बुदबुदाहट बंद करने के बाद धोने से 3 से 7 दिनों तक खड़े रहें। इसे तैयार होने पर नियंत्रित करने के लिए, आप एक हाइड्रोमीटर का उपयोग कर सकते हैं। हाइड्रोमीटर पानी के घनत्व के तरल के घनत्व के अनुपात को मापते हैं। पहले दिन से दिन में एक बार इसे धो लें, धोने की तैयारी खत्म करो। धोने से थोड़ा सा लें और इसे एक स्नातक की उपाधि वाले सिलेंडर या सिलेंडर में डालें। हाइड्रोमीटर को रखें ताकि यह सिलेंडर पर तैरता है, और धीरे से सिलेंडर ले जाएं ताकि कोई बुलबुले बाहर निकल सके। जब आप लगातार तीन दिनों तक हाइड्रोमीटर पर पढ़ते हैं, तो आपका धो आसवन के लिए तैयार है।
  • 3
    तापमान को कम करके खमीर को नीचे में व्यवस्थित करें इस बिंदु पर, खमीर अभी भी धोने की सतह पर हो सकता है। यदि आप खमीर को आसवन के दौरान अभी भी प्रवेश करने की अनुमति देते हैं, तो अप्रिय स्वाद और गंध आ जाएगा। खमीर जमा करने के लिए, एक शांत करने के लिए कपड़े धोने लाने (आदर्श 14 डिग्री सेल्सियस (50-57 ° F) 10 के तापमान पर एक है) और दो दिन तक इंतजार करना होगा। अब आप धोने के साथ धोने के साथ निकाल सकते हैं और इसे अभी तक सीधे पास कर सकते हैं या उसे स्थानांतरित कर सकते हैं और रफ तैयार करने के लिए जब आप रेफ्रिजरेटर को खमीर का एक हिस्सा रख सकते हैं।
  • भाग 3
    आसवन

    मेक रम चरण 6 नामक छवि
    1
    अल्कोहल समाधान एकत्र करने के लिए आसवन वाल्व के तहत एक संग्रह कंटेनर रखें। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि सभी स्प्लिस कसकर बंद हो गए हैं और ये एक साथ अच्छी तरह फिट हैं।
  • मेक रम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: शराब कैसे बनती है शराब की फैक्टरी को देखिऐ

    कूलेंट नोजल में एक पानी के जेट को कनेक्ट करें शराब वाष्प को ठंडा करने के लिए आपको पानी के स्रोत की आवश्यकता है जैसा कि शराब वाष्प ठंडा है, यह तरल इथेनॉल के रूप में घुलता है। यह फिर संघनक से भरी और संग्रह कंटेनर में गिर जाता है
  • Video: वेज मंचूरियन ग्रेवी बाजार जैसा बनाने का यह तरीका देखकर कहेंगे आप पहले क्यों नहीं पता था यह सही तरीका

    मेक रम चरण 8 नामक छवि
    3



    अब एक साइफन के साथ समाधान निकालें और उसे अभी भी डालें इसे सावधानी से हटाने के लिए सुनिश्चित करें, जहां खमीर जमा किया गया था, उसे नीचे छूने से बचें।
  • एक साइफन एक ट्यूब या एक पाइप असमान एक कंटेनर से तरल पदार्थ और जो पहले की तुलना में कम स्थित है एक और करने के लिए स्थानांतरित निकालने के लिए किया लंबाई की तुला समाप्त होता है। इस प्रणाली के लिए काम करने के लिए, सबसे कम अंत कंटेनर में स्थित है जो नीचे स्थित एक में उच्च और लंबा अंत स्थित है। तरल को कम अंत में प्रवेश करने और वायुमंडलीय दबाव के कारण लंबे अंत तक पहुंचने के लिए मजबूर किया जाता है।
  • मेक रम चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    धीरे-धीरे एक फोड़ा का समाधान लाओ। रम के मामले में, उबलते समय धीरे-धीरे सबसे अच्छी बात है - जल्दी करने की कोई जरूरत नहीं है। ठंडा पानी चलाने के लिए शुरू करें जब समाधान तापमान 50 से 60 डिग्री सेल्सियस (122 से 140 डिग्री फारेनहाइट) के बीच पहुंचता है। समाधान का आसवन शुरू हो जाएगा, जब पारदर्शी बूंदें नोजल छोड़ने लगेंगी और संग्रह कंटेनर में गिर जाएगी।
  • 5
    स्पष्ट तरल के पहले 100 एमएल (3.5 द्रव औंस) को त्यागें। इसे "सिर" कहा जाता है और सामान्यतः सुरक्षा सावधानी के रूप में त्याग दिया जाता है सिर में अस्थिर मेथनॉल होता है जो घातक हो सकता है अगर वह निगलना हो। इसे ठीक करने की तुलना में रोकने के लिए बेहतर है, खासकर यदि आप आत्मा के तीन लीटर को विलीन कर रहे हों
  • मेक रम चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    नोजल से आने वाले अगले 2 से 3 लीटर डिस्टिलेट को लीजिए। जब तापमान का तापमान 96 डिग्री सेल्सियस (205 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक पहुंच जाता है, तो इसे एकत्र करना बंद करो।
  • मेक रम चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    गर्मी स्रोत बंद करें और फिर ठंडे पानी का नखें बंद करें
  • मेक रम चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    इसके अंदर एक वैक्यूम बनाने से बचने के लिए अभी भी ढक्कन खोलें।
  • भाग 4
    रम को परिष्करण स्पर्श दें

    1
    एनेजा रम बैरल या ओक या ओक ओक बैरल (वैकल्पिक) में। अक्सर, रम को ओक बैरल में 10 साल या इससे अधिक की उम्र के लिए बुलाया जाता है ताकि इसे गहरा स्वाद और रंग मिल सके। आप एक टोस्ट ओक बैरल, या प्रतीक्षा के 10 साल के लिए खर्च नहीं उठा सकते हैं, तो आप तीन सप्ताह के लिए टोस्ट ओक चिप्स के साथ रम सोख यह एक विशिष्ट स्वाद देने के लिए कर सकते हैं। किसी चीज़क्लोम या एक साफ कपास शर्ट के साथ रम को फ़िल्टर करें ताकि लकड़ी के कोई टुकड़े न बने हों।
  • मेक रम चरण 14 नामक छवि
    2
    शराब को वांछित शराब सामग्री को पतला करने के लिए पानी का उपयोग करें। अभी भी प्रकार के प्रकार पर निर्भर करता है जो रिफ्लक्स कॉलम का उपयोग करता है, निर्बाध उत्पादित रम 95% शुद्ध अल्कोहल हो सकता है, खपत के लिए एक खतरनाक रूप से उच्च ग्रेड। शराब की मात्रा को लगभग 45% कम करने के लिए समाधानों में सांद्रता का कैलकुलेटर का उपयोग करें और इस प्रकार सर्वश्रेष्ठ स्वाद का आनंद लें।
  • मेक रम चरण 15 नामक छवि
    3
    स्वाद को सुधारने के लिए additives स्वादिष्ट जोड़ें दालचीनी, अदरक और लौंग को अंतिम मिश्रण के साथ मसाले के साथ तैयार करें और इसे 1 से 2 सप्ताह तक सोख दें। कुछ लोग कैरमेलाइज्ड चीनी का एक छोटा सा हिस्सा जोड़ते हैं
  • युक्तियाँ

    • अगली बार एक बड़ा किण्वन बॉयलर का उपयोग करने का प्रयास करें अन्यथा आप एक चिपचिपा enchastre के साथ समाप्त होगा। इसके अलावा, एक फ़नल का उपयोग करके डालने के समय में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • भिन्नात्मक आसवन (अभी भी यहां इस्तेमाल किया, या भाटा स्तंभ के साथ एक के प्रकार के साथ, आंशिक आसवन का एक प्रकार किया जाता है) आम तौर पर अप करने के लिए 95% की ग्रेडेशन प्राप्त करने की आवश्यकता और रम तैयार करने के लिए विशेष रूप से अधिक आम है। एक फ्रेंच प्रणाली के साथ आसवन अभी भी (एक के लिए इस्तेमाल किया व्हिस्की, मादक पेयों और कुछ "स्वाद में अमीर") के कई अन्य प्रकार के एक ट्रिपल आसवन में 70% (एक डबल आसवन प्रक्रिया में) या 80 88 के लिए% (के करीब rums स्नातक स्तर की पढ़ाई का उत्पादन)।
    • आमतौर पर रम के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले स्वाद सामान्यतः नारियल के अर्क (पारदर्शी) और गन्ना का रस है। एक है जो सामान्य रूप से (और शायद सामान्य रूप से सबसे आम) सभी रम में सफेद स्वाद के साथ रम को छोड़कर गुड़ है। स्वर्ण या मसालेदार रम का स्वाद आमतौर पर कारमेल है। मसालेदार रम में दालचीनी निकालने (निश्चित रूप से छोटी मात्रा में) या शहद हो सकता है हैती में प्रेरित एक रम के लिए एक और विकल्प यह हो सकता है कि इसमें कुछ मात्रा में गदा या मासीआ निकालने और / या तुलसी के फूल शामिल हों।
    • अवैध तरीके से डिस्टिल्ड अल्कोहल अपने स्वाद के लिए विशेष रूप से मान्यता प्राप्त नहीं है, हालांकि यदि आप 95% स्नातक स्तर की पढ़ाई प्राप्त करते हैं तो यह अपेक्षाकृत नरम होना चाहिए। तटस्थ आत्माओं के बारे में पढ़ें अगर यह स्टेनलेस स्टील ड्रम में आयु वर्ग के है यह बहुत सुधार होगा (ड्रम स्टेनलेस स्टील या सफेद रम के लिए मानक मसालों के साथ कुछ rums हैं, ओक बैरल सुनहरा rums और मसाले और ओक बैरल के लिए कर रहे हैं उसे टोस्ट वे अंधेरे रम के लिए हैं, लेकिन बैरल में उम्र बढ़ने से ही एक विज्ञान होता है)। लगभग सभी शराब 1 से 2 साल के लिए आयु वर्ग के हैं (एक उल्लेखनीय अपवाद है मकई व्हिस्की को मिठाई मकई का रस के साथ स्वाद दिया जा सकता है) और कई अन्य बहुत अधिक समय तक। चारकोल फ़िल्टरिंग भी अप्रिय अशुद्धियों को खत्म करने में मदद कर सकती है, हालांकि इस प्रक्रिया को आम तौर पर वोदका के साथ प्रयोग किया जाता है, रम नहीं है।
    • शराब बनाने के लिए खमीर मेथनॉल का उत्पादन नहीं करता है हालांकि, हवा और पर्यावरण के अन्य बैक्टीरिया उत्पाद को दूषित कर सकते हैं (हालांकि वे सभी क्षेत्रों में सामान्य नहीं हैं)। उत्पाद की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक साफ काम क्षेत्र, दस्ताने और कच्चे माल के लिए बाँझ कंटेनर और शुद्ध कच्चे माल आवश्यक हैं। इसे फिर से उपयोग करने से पहले इसे अभी भी साफ करने के लिए (यह भी सूखी बाँझ बनाना) आवश्यक है। अभी भी हवा और नाइट्रोजन उम्र बढ़ने पोत के लिए पेशेवर उत्पादन में परिवर्तित हो जाता है (निष्क्रिय और अग्निरोधक) आगे जोखिम को कम करने के लिए, लेकिन यह कुछ न तो आसान है और न ही घर पर यह करने के लिए सस्ती है कि नहीं है। एक सुरक्षित पूर्वतापन, जो इथेनॉल के करीब पहुंच के उबलते बिंदु तक नहीं पहुंचता है के माध्यम से उत्पाद के पहले भाग त्यागें (अधिक त्याग वास्तव में) अवांछित जायके को दूर करने के लिए और अधिक है, लेकिन व्यावसायिक क्षेत्र में यह भी त्याग दिया जाता है यह अभी भी उम्र बढ़ने के ड्रम में है (और हवा के संपर्क में इतना है कि सामग्री बच सकते हैं) है, जबकि इस (लगभग 60 डिग्री सेल्सियस / 140 ° F पर लगभग 80%) के लिए।
    • यदि आप इसे घर पर रखते हैं, तो इसे शेड में, या कहीं बाहर छाया के साथ, शरद ऋतु के पहले ठंढ तक वसंत के पिघलना के अंत से बाहर रखना सबसे अच्छा है। वाष्पीकरण दर (द भाग के दांते या स्वर्गदूतों का हिस्सा) स्कॉटलैंड में 2% से प्योर्टो रिको से लेकर 8 से 12% तक भूमध्य रेखा तक भिन्न होता है। ग्लिसरीन की एक छोटी राशि (5 एमएल / एल), एक स्वीटनर और आम खाद्य परिरक्षकों के साथ Añejar, चिकनी स्वाद कर सकते हैं। आप एक स्टेनलेस स्टील ड्रम में añejarlo पर जाते हैं (कुछ लोगों को यह आसुत जल खनिज की कमी के कारण एक स्वाद है कि और कठोर जल स्वस्थ है लग सकता है) खनिज पानी में पतला होना जरूरी नहीं है, लेकिन अगर आप मुस्कराते हुए, यह काफी मजबूत अंततः अधिक अल्कोहल की मात्रा जिनमें से सक्षम saborizarlo तो होना चाहते हैं के साथ एक शराब के लिए बनाने के (दूसरे शब्दों में, स्वर्गदूतों के हिस्से की गणना करने के लिए है)।

    Video: राशन कार्ड के साथ मिलेगा इन योजनाओं का लाभ| Ration Card Letest Good News 2018

    चेतावनी

    • यदि अल्कोहल गलत तरीके से किया जाता है तो दोनों अवैध है (यूएस में) और संभावित स्वास्थ्य जोखिम। इस कारण से यह अनुशंसा की जाती है कि ये निर्देश केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाएंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शीत जल स्रोत
    • हीट स्रोत
    • रिफ्लेक्स कॉलम के साथ एलेम्बिक (खरीदा जा सकता है या होममेड)
    • अंतिम उत्पाद (5 एल या 1.32 गैलन) को स्टोर करने के लिए कंटेनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com