ekterya.com

कैसे आम पकाने के लिए

दक्षिणपूर्व एशिया के मूल निवासी, मैंगोस बहुमुखी फल हैं जो अब उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों जैसे कि दक्षिण अमेरिका, मैक्सिको और कैरेबियन में उगाए जाते हैं। आप उन्हें अकेले ही खा सकते हैं या उन्हें सॉस, सलाद, सुगंध या विभिन्न व्यंजनों में शामिल कर सकते हैं। आम में फाइबर, पोटेशियम, बीटा कैरोटीन और विटामिन ए और सी में समृद्ध होता है। फल में एंजाइम पाचन एड्स के रूप में कार्य कर सकते हैं। हैंडल्स हरे, लाल या पीले रंग के रंगों में आते हैं। हालांकि कुछ लोग उन्हें हरा (जो एसिड स्वाद है) खाते हैं, यह फल पके हुए मीठा है परिपक्व आमों के लिए इन युक्तियों का उपयोग करें।

चरणों

भाग 1
रिपने आम

रिपेन मैंगोस चरण 1 नामक छवि
1
पेपर बैग या अख़बार में आम को परिपक्व करें रात भर रसोईघर के काउंटरटॉप पर आमों के बैग को छोड़ दें और जांच लें कि क्या वे सुबह में पके हैं। पेपर बैग रिलीज एथिलीन में लिपटे आम, एक गंधहीन गैस जो पकने की प्रक्रिया को तेज करती है। धीरे से दबाए जाने पर फलों के सुगंध और उपज जारी करते हुए आमों को निकालें और उपयोग करें। यह आमतौर पर एक दिन (या कम) में दिया जाता है।
  • कागज या अख़बार बैग में हैंडल लपेटते समय, सुनिश्चित करें कि आप बैग पूरी तरह से बंद नहीं करते हैं। यह आवश्यक है कि कुछ हवा और गैस से बचें या, अन्यथा, ढालना शुरू हो जाएगा।
  • पकने में तेजी लाने के लिए बैग में एक सेब या केला जोड़ें। इथाइलीन का उत्सर्जन करने वाले अधिक फल जोड़ने से बैग में इथाइलीन की मात्रा में बढ़ोतरी होती है और आपको एक ज़ीसीयर संभाल अधिक तेजी से संभाल सकता है।
  • रिपेन मैंगोज़ चरण 2 नामक छवि
    2
    कच्चा चावल या पॉपकॉर्न कर्नेल की कटोरी में आम को डुबो दें। यह पुरानी चाल भारत से आता है, जहां काम कर रहे माताओं ने पकने में तेजी लाने के लिए कच्चे चावल के बैग में हरी आम को रखा था। मैक्सिको में, चाल लगभग एक ही है, सिवाय इसके कि चावल के बजाय पॉपकॉर्न के अनाज का उपयोग किया जाता है सामग्री अलग होती है, लेकिन प्रक्रिया और परिणाम समान होते हैं: आमों को पकने के लिए तीन दिनों की प्रतीक्षा करने के बजाय स्वाभाविक रूप से, वे एक या दो दिन (शायद कम) के भीतर परिपक्व हो जाएंगे।
  • इस परिपक्वता प्रक्रिया के पीछे का कारण पेपर बैग विधि के समान है: चावल या पॉपकॉर्न आम के चारों ओर इथाइलीन गैस को फँसाने में मदद करता है, जिससे पकने की प्रक्रिया बहुत तेज़ होती है।
  • वास्तव में, यह विधि इतनी प्रभावी है कि कभी-कभी आप आमने-सामने पकने का खतरा बहुत ज्यादा चलाते हैं। उन्हें देखने के लिए हर 6 या 12 घंटे की जांच करें कि क्या वे तैयार हैं। जब तक आप चावल के कटोरे के अंदर आम को नहीं भूलते हैं, तब तक आपके पास अपने निपटान में एक उत्कृष्ट परिपक्व संभाल होगा।
  • रिपेन मैंगोज़ चरण 3 नामक छवि
    3
    कमरे के तापमान पर रसोईघर में काउंटरटॉप पर हरे रंग की हैंडल रखें। इस पद्धति के लिए आपको केवल समय और धैर्य की आवश्यकता होती है। आमों (अन्य फलों की तरह) परिपक्व होने में कई दिन लग सकती है, लेकिन यह एक नरम, रसदार और आम खाने के लिए तैयार करने का सबसे स्वाभाविक तरीका है। आम का उपयोग करें जब यह स्पर्श के लिए नरम होता है और एक मजबूत फल सुगंध है।
  • भाग 2
    परिपक्वता निर्धारित करें

    रिपेन मैंगोस चरण 4 नामक छवि
    1
    सबसे विश्वसनीय परिणाम के लिए संभाल गंध। स्टेम के अंत भाग को गंध। यदि यह एक मजबूत, फल और लगभग कस्तूरी गंध है, इसका मतलब है कि यह पहले से ही परिपक्व है। अगर आपको सुगंध खोजने में परेशानी होती है, तो यह संभव है कि संभाल अभी तैयार नहीं है।
  • रिपेन मैंगोज़ चरण 5 नामक छवि
    2
    संभाल लेना हल्के ढंग से बाद में आप इसे बदबूदार कर सकते हैं। धीरे संभाल निचोड़ यदि यह नरम है और थोड़ा पैदावार है, तो यह पहले से ही परिपक्व है एक परिपक्व आम एक परिपक्व आड़ू या पका हुआ avocado के समान लगता है यदि आपको लगता है कि संभाल नहीं है और फर्म नहीं है, तो यह अभी भी हरा है
  • रिपेन मैंगोस चरण 6 नामक छवि
    3



    एक आम की परिपक्वता का न्याय करने के लिए रंग पर भरोसा मत करो। यद्यपि सबसे परिपक्व आमों में नरम हिरन के बजाय तीव्र लाल रंग और जल जाती है, परिपक्व आमों नहीं होती हैं वे हमेशा लाल और पीले होते हैं इसलिए, उनकी परिपक्वता का निर्धारण करते समय आमों की उपस्थिति के बारे में भूल जाओ। इसके बजाय, गंध और कोमलता से मार्गदर्शन करें।
  • रिपेन मैंगस चरण 7 नामक छवि
    4
    यदि आप आम के खोल के सतह पर कुछ काला धब्बे देखते हैं तो डरना मत। कुछ लोगों को डर लगता है जब वे आमों को देखते हैं जिनके पास कुछ काली धब्बे हैं। ये स्पॉट आमतौर पर आमों के लिए अंत की शुरुआत का संकेत देते हैं। यद्यपि आमों को बदनाम करने के लिए बेहद संदिग्ध हैं, हालांकि, काले धब्बे का यह मतलब नहीं है कि आम खराब स्थिति में है। वास्तव में, इसका मतलब यह हो सकता है कि आम की अधिक चीनी सामग्री है
  • यदि काली धब्बे बहुत काला है, तो संभाल खोलें और देखें कि लुगदी पारदर्शी है या नहीं। यह एक संकेत है कि आप खराब हो गए हैं और आपको इसे दूर करना चाहिए।
  • अपने संवेदक का उपयोग करें यदि प्रश्न में संभाल में कुछ काला धब्बे हैं: यदि यह बहुत ज्यादा उपज नहीं करता है, तो सुखद गंध है और (अन्यथा) त्वचा फर्म और रंगों में समृद्ध है, इसे एक कोशिश दें
  • भाग 3
    संभाल स्टोर करें

    Video: कुछ घंटों में पक जाने वाले आम से सावधान | ABP News Hindi

    रिपेन मैंगोस चरण 8 नामक छवि
    1
    रेफ्रिजरेटर में पूरे आम को रखें जब परिपक्व हो जाए। किसी कंटेनर का उपयोग करना आवश्यक नहीं है या फ्रिज में इसे स्टोर करने के लिए कुछ में हैंडल लपेटें। आम के फ्रिज में रखने से आम के पकने की गति कम हो जाएगी। आप फ्रिज में पूरे परिपक्व आम को पांच दिन तक स्टोर कर सकते हैं।
    • इससे पहले कि यह परिपक्व हो जाए, फ्रिज में एक आम को न लगाएं। सभी उष्णकटिबंधीय फलों के साथ, आप परिपक्व होने से पहले फ्राइंग में आमों को नहीं स्टोर कर सकते हैं, चूंकि ठंडे तापमान से लुगदी क्षतिग्रस्त हो सकती है और प्रशीतन पकने की प्रक्रिया को रोक देगी।
  • रिपेन मैंगोज़ चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: आम को पकाने का काला खेल

    2
    यदि आप चाहें, तो पका हुआ आम के टुकड़ों में छील कर कट लें. एक वायुरोधी कंटेनर में पका हुआ, कटा हुआ आम रखें। कुछ दिनों के लिए रेफ्रिजरेटर में कंटेनर को स्टोर करें। आप 6 महीने तक फ्रीजर में कटा हुआ आम को एक एयरट्रीम कंटेनर में रख सकते हैं।
  • भाग 4
    आम किस्मों

    विविधतादिखावटस्वाद
    Hadenआम के सबसे लोकप्रिय प्रकारों में से एक, हैडेन में एक चिकनी छील और लाल बीन का आकार होता है।मीठा और पूरा स्वाद
    वान डाइकयूरोप भर में लोकप्रिय, वान डाइक छोटा है और फल की नोक पर एक छोटा निप्पल हैथोड़ा मसालेदार और नहीं प्रतीयोट आम के रूप में अमीर
    केंटबड़े और भारी, इस खेती की किस्म के आम 0.5 किलो (1 और 1/4 पाउंड) तक वजन कर सकते हैं।बहुत उष्णकटिबंधीय स्वाद
    ataulfoलगभग काजू की तरह थोड़ा सा लम्बी,मिठाई, कोमलता, थोड़ा अम्लीय- "शैम्पेन" हैंडल का
    टॉमी अटकिन्सउज्ज्वल, गहरी त्वचा - एक हाडेन के आकार मेंहडेंन के रूप में मिठाई के रूप में नहीं, मध्यम फाइबर के साथ

    युक्तियाँ

    • संभाल का रंग संभाल की परिपक्वता के स्तर का विश्वसनीय संकेतक नहीं है। एक आम के परिपक्वता को निर्धारित करने के लिए गंध और कोमलता का प्रयोग करें।
    • फ़ुटबॉल के आकार के हैंडल का लुगदी बनावट में कम रेशेदार होने की अपेक्षा करता है, जो कि एक पतली, सपाट आकार के होते हैं।

    चेतावनी

    • रेफ्रिजरेटर में हरी आमों को न रखें। हरे रंग के आम रेफ्रिजरेटर के ठंडे वातावरण में पिकते नहीं होंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आम
    • एक पेपर बैग
    • एक सेब
    • एक वायुरोधी कंटेनर
    • रेफ्रिजरेटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com