ekterya.com

जब आप गर्भवती हों तो वर्ष के अंत में छुट्टियों को कैसे संभालना है

यदि आप गर्भवती हैं, तो छुट्टियों का मौसम विशेष रूप से हर्षित और व्यस्त हो सकता है, जो आपके डिलीवरी की तारीख के तरीकों के रूप में तीव्र होगा। इसलिए, इस समय के साथ तनाव के प्रबंधन के लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करके और योजना बना सकते हैं कि आप यात्राओं के साथ कैसे व्यवहार करेंगे।

चरणों

भाग 1
अपनी भलाई रखें

प्रेगनेंसी चरण 1 के दौरान छुट्टियों के नेविगेट शीर्षक वाली छवि
1
लचीले ढंग से योजना बनाएं गर्भावस्था के दौरान, आपकी प्राथमिकता हमेशा बच्चे और खुद दोनों की देखभाल होना चाहिए। ऐसे समय हो सकते हैं जब आपको छुट्टियां मनाने का मन लगता है, लेकिन आप ऐसा करने के लिए पर्याप्त रूप से महसूस नहीं करते हैं। इसलिए, इस समय के दौरान आपकी सभी प्रतिबद्धताओं को आवश्यक रूप से परिवर्तन करने के लिए एक लचीला पर्याप्त तरीके से योजना बनाने में उपयोगी हो सकता है और इस प्रकार मन की थोड़ी अधिक शांति हो सकती है।
  • अपनी सभी प्रतिबद्धताओं और उन चीजों पर विचार करें जो आप इस समय करना चाहते हैं और एक प्रारंभिक योजना तैयार करें जिसमें खाने और आराम करने का समय भी शामिल है
  • आपके कल्याण पर ध्यान देने के लिए, आपको हमेशा ऐसा करना चाहिए जो आपको अच्छा महसूस करता है, भले ही इसका मतलब निराशाजनक दूसरों के लिए।
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान छुट्टियों के नेविगेट शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: The Great Gildersleeve: The Manganese Mine / Testimonial Dinner for Judge / The Sneezes

    अपने आप पर फोकस अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान देने के लिए गर्भावस्था से बेहतर समय नहीं है, खासकर यदि आप एक नई मां हैं जन्म के बाद छुट्टियों के दौरान आपका बच्चा ध्यान का केंद्र बन जाएगा, इसलिए आपको इस समय का फायदा उठाना चाहिए जो आप चाहते हैं (जैसे कि आप जिस पार्टी में जाना चाहते हैं, घर पर रहना या मालिश प्राप्त करना) )।
  • इस समय के दौरान एक निमंत्रण को अस्वीकार करने के आपके कारण बताएं। सामान्य तौर पर, लोग समझेंगे कि गर्भावस्था के दौरान आपको अपने लिए समय चाहिए। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "नमस्ते, डायना मैं आपके नए साल की पार्टी के निमंत्रण के लिए बहुत धन्यवाद करता हूं, लेकिन उस रात मैं घर पर रहना पसंद करता हूं। इन दिनों मैं बहुत थक गया था और इसके अलावा, मैं प्रसन्नता से पहले थोड़ी देर पहले शांत रात बिताना चाहूंगा"।
  • गर्भावस्था के दौरान छुट्टियों के नेविगेट शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    स्वस्थ खाओ साल के पार्टियों के अंत में, लोग आम तौर पर भोजन, व्यंजन और पेय का सेवन करते हैं जो सामान्य से अधिक भारी या मजबूत होते हैं। इसके अलावा, गर्भावस्था आपके भूख को और अधिक खुलता है, और इस समय के तनाव के साथ, आप अपने आप को अधिक लगातार स्वाद देने के लिए प्रेरित कर सकते हैं इसलिए, आपको और आपके बच्चे को स्वस्थ रखने का एक तरीका अच्छी तरह से खा रहा है और अपने आप को इस प्रकार के कुछ स्वाद की अनुमति दे रहा है।
  • हमेशा कम मात्रा में खाएं सभी भोजनों में, आपको बहुत अधिक महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए, लेकिन आप अपने आप को एक छोटे से स्वाद दे सकते हैं, जैसे मीठी कुकी या केक का टुकड़ा
  • गर्भवती चरण 4 के दौरान छुट्टियों के नेविगेट शीर्षक वाली छवि
    4
    मदद के लिए पूछें साल के पार्टियों के अंत में बहुत से लोगों के लिए एक थकाऊ समय है, इसलिए, गर्भवती होने के बाद भी, आपको समय की तनाव को संभालने के लिए न केवल इसकी मदद के लिए पूछना चाहिए बल्कि इसे का आनंद भी लेना चाहिए।
  • उन लोगों के संपर्क में जाओ जिनकी आपको ज़रूरत है उदाहरण के लिए, यदि आप बहुत थका हुआ महसूस करते हैं और आपके पेट के आकार से आपके स्थानांतरित होने में मुश्किल हो जाती है, तो आप अपने रिश्तेदारों में से किसी एक को अपने स्थान पर तालिका लेने के लिए कह सकते हैं। आप अपने सभी मित्रों और परिवार को यह कहते हुए भी एक संदेश भेज सकते हैं "सभी को नमस्कार क्योंकि हम एक बच्चे की अपेक्षा कर रहे हैं, हम आपको इस साल एक रेस्तरां में क्रिसमस के भोजन के लिए बाहर ले जाने के लिए प्रस्ताव करना चाहेंगे ताकि हमें सफाई काम बचाया जा सके और हम सभी को एक अच्छा समय हो"।
  • ध्यान रखें कि आपके मित्र और परिवार वास्तव में आपके लिए सर्वश्रेष्ठ चाहते हैं, इसलिए यदि आप पूछते हैं तो वे आपकी सहायता करने के लिए तैयार होंगे। आप बस किसी को अपने स्थान पर भोजन या बैठक का आयोजन करने के लिए या तालिका लेने के लिए कहकर आराम करने के लिए अकेले कुछ समय ले सकते हैं
  • गर्भावस्था के दौरान छुट्टियों के नेविगेट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    आरामदायक कपड़े पहनो साल के अंत में महिलाओं को अपनी प्रतिबद्धताओं के लिए खूबसूरत कपड़े पहनना आम बात है। हालांकि, कुछ मामलों में, इस तरह के कपड़ों में तंग कपड़े या स्वेटर होते हैं जो खुजली का कारण होते हैं। इसलिए, अधिक आरामदायक होने का एक तरीका उन कपड़ों का उपयोग कर रहा है जो आसानी से आपके पेट के अनुकूल हो जाते हैं, इसके अतिरिक्त, इस समय आपके सभी प्रतिबद्धताओं से निपटने में आसान होगा।
  • आप इस समय के दौरान पहन सकते हैं कई संगठनों का मिश्रण। एक विकल्प एक पार्टी ड्रेस है जो साम्राज्य के कमर के साथ है जो आपके पेट के ऊपर है और साथ ही एक नेकलाइन है, जो आरामदायक है लेकिन यह सुंदर दिखता है। एक अन्य विकल्प एक ढीला शीर्ष के साथ काली खिंचाव पैंट की एक जोड़ी को गठबंधन करना है, लेकिन ऊँची एड़ी के जूते के बिना एक अच्छी डिजाइन और आरामदायक जूते के साथ।
  • गर्भवती चरण 6 के दौरान छुट्टियों के नेविगेट शीर्षक वाली छवि
    6
    चीजें धीरे-धीरे लें साल के मौसम के अंत में कई दायित्वों को शामिल करना चाहिए, भले ही आपको इसके लिए मदद मिलती है, जैसे कि उपहार खरीदने और लपेटने, घर को सजाते हुए या अपनी बैठकों के लिए कुकीज़ या बिस्कुट पकाना भी। इसलिए, आपको पहले से कार्य के साथ शुरू करना चाहिए और अपने समय को अच्छी तरह व्यवस्थित करना चाहिए ताकि आपको अंतिम क्षण में उन्हें खत्म करने के लिए जल्दी नहीं करना पड़े।
  • खुद को केवल एक या दो कार्य करने के लिए समर्पित करें जो अगले कार्य (या एक या दो कार्य प्रति दिन यदि आपके पास बहुत कुछ हो) पर जाने से पहले प्रबंधन करना आसान हो जाता है ताकि आपको अपने लक्ष्यों को बिना थकावट या भारी पड़ने के लिए पूरा किया जा सके।
  • गर्भावस्था के दौरान छुट्टियों के नेविगेट शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    आराम करें। गर्भावस्था कई महिलाओं में थकान पैदा कर सकती है, जो समय के तनाव के कारण और भी तेज हो सकती है। इसलिए, हर बार जब आप थका हुआ महसूस करते हैं, तब सोते हुए संकोच न करें, क्योंकि इससे आपको समय के साथ बेहतर व्यवहार करने में मदद मिलेगी और आप इसे आनंद लेना आसान बना सकते हैं।
  • यदि आपको इसकी ज़रूरत होती है तो देर से सो जाओ, नल लें और जल्दी बिस्तर पर जाएं आप अपना दूसरा काम करते समय एक पल के लिए सीट लेकर भी आराम कर सकते हैं, जैसे खरीदारी करते समय।
  • भाग 2
    आगंतुकों के साथ लेनदेन

    गर्भावस्था के दौरान छुट्टियों के नेविगेट शीर्षक वाली छवि चरण 8



    1
    उस सीमा तक की यात्रा को स्वीकार करें, जिसे आप सहज महसूस करते हैं। क्योंकि यह एक ऐसा समय था जब परिवार और दोस्तों के साथ बैठकों को प्रोत्साहित किया जाता है, यह ऐसा मामला हो सकता है कि आपको अपने घर या मेजबान रिश्तेदारों या दोस्तों में बैठकों का आयोजन करना होगा, जो मजेदार है, लेकिन थकाऊ है इसलिए, केवल उन आगंतुकों और मेहमानों को स्वीकार करें, जो आपके राज्य की सीमाओं को समझते हैं और आपकी सहायता करने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा, आपको केवल उस ध्यान की पेशकश करनी चाहिए, जिसमें बड़ी असुविधा शामिल नहीं है।
    • अधिकांश लोग समझेंगे कि आपकी गर्भावस्था के कारण आपको अकेले मदद या कुछ समय की ज़रूरत होगी, इसलिए उन्हें खाना खरीदा देने से संकोच न करें, उन्हें बताएं कि आपको सफाई के मामले में एक झपकी लेना या थोड़ा आराम करने की ज़रूरत है या नहीं।
  • गर्भवती चरण 9 के दौरान छुट्टियां नेविगेट करें छवि शीर्षक
    2
    जिस हद तक आपको इसकी ज़रूरत है, उसके लिए विज़िट को अस्वीकार करें यहां तक ​​कि अगर आप गर्भवती नहीं हैं, तो वर्ष की अवधि का अंत अभी भी बहुत तनावपूर्ण हो सकता है, इसलिए आपको अपने मित्रों, रिश्तेदारों या अन्य परिचितों से निपटना होगा जो आपकी गर्भधारण के बारे में बहुत उत्साहित हैं, लेकिन जो अत्यधिक मांग कर रहे हैं या कौन नहीं हैं। एक महान निकटता तनाव को और भी तेज कर सकती है। हालांकि, जो लोग आपके घर में रहना चाहते हैं, उन्हें अस्वीकार करना एक संवेदनशील या भावनात्मक समस्या हो सकता है। इसलिए, आप इस प्रक्रिया को और भी आसान बनाने के लिए स्वयं पर ध्यान केंद्रित करके इसे करने का एक रचनात्मक तरीका पा सकते हैं।
  • एक विकल्प एक ऐसे व्यक्ति से बात करना है जिसे आप साथ लेते हैं और उसे कुछ बताते हैं "पिताजी, इन दिनों मैं थोड़ा बीमार रहा हूं और मुझे बहुत थका हुआ महसूस हो रहा है, इसलिए मैं इस समय मेहमानों के साथ सौदा नहीं कर सकता। यह मेरे लिए बहुत आसान होगा कि आप और माँ हॉस्टल में रहते हैं जो घर के करीब है"।
  • यदि आपको मेहमानों से बात करना है जो निश्चित रूप से नहीं रहना चाहते हैं क्योंकि वे बहुत मांग कर रहे हैं या अन्य कारणों से, आप अपने साथी, दोस्त या रिश्तेदार को ऐसा करने के लिए कह सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "देखो, डैनियल, यह बात यह है कि जुआन और मारियाना हमारे साथ चानूका खर्च करने के लिए रहना चाहते हैं। मैं उन्हें बहुत पसंद करता हूं, लेकिन जुआन सफाई के बारे में इतने उधम उड़ा सकते हैं कि अगर वे कहीं और ठहरें तो यह बहुत आसान होगा। क्या आपको लगता है कि आप उनसे बात कर सकते हैं?"।
  • प्रेगनेंसी के दौरान छुट्टियों के नेविगेट शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    अपने आगंतुकों को सूचित करने में संकोच न करें जब उन्हें छोड़ने का समय लगता है बेंजामिन फ्रैंकलिन ने कहा: "यात्राएं मछली की तरह होती हैं: वे तीसरी दिन बदबू आ रही हैं"। अपने घर में आगंतुकों को प्राप्त करना मजेदार और सरल होना चाहिए, लेकिन सच्चाई यह है कि कभी-कभी यह थकाऊ हो सकता है, भले ही केवल दोपहर के लिए। इसलिए, यदि आपके आगंतुक अपेक्षा से अधिक लंबे समय तक रहना चाहते हैं, तो आप इनकार करने के लिए एक शिक्षित तरीका पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, निम्न विकल्पों का प्रयास करें:
  • "आपको कितनी खुशी मिलेगी, विक्की! हालांकि, मुझे ऐसा करने से नफरत है, लेकिन गर्भावस्था ने मुझे थोड़ा बीमार बना दिया है और मेरे डॉक्टर ने मुझे बताया है कि मुझे हर निश्चित घंटों में सोना चाहिए। मुझे आपके साथ कुछ समय बिताना अच्छा लगेगा, लेकिन मुझे आशा है कि आप मुझे दोपहर के आसपास अपने कमरे में रिटायर करने का मन न लेंगे"।
  • "माँ, मुझे आपके साथ दोपहर बिताने के लिए प्यार था आप कुछ स्वादिष्ट कुकीज़ बनाते हैं। हालांकि, मैं बहुत अच्छी तरह से महसूस नहीं कर रहा हूं और मुझे थोड़ी देर के लिए लेटने और आराम करने की आवश्यकता है। हम कल रात के खाने के लिए क्यों नहीं रहते?"।
  • गर्भावस्था के दौरान छुट्टियों के नेविगेट शीर्षक वाली छवि चरण 11
    4
    जब तक आप आरामदायक महसूस करते हैं, तब तक दूसरों को अवश्य देखें इस समय कई पार्टियां, बैठकों और अन्य घटनाएं होने के लिए आम बात है, लेकिन आप उस समय उपस्थित रहना चाहते हैं, लेकिन साथ ही, आप पूरी तरह से निश्चित नहीं हैं कि समय कब आएगा। हालांकि, उन्हें प्राप्त करने के बजाय विज़िट करने के बारे में अच्छी बात यह है कि यह आपको आने और जाने के लिए अनुमति देता है कि आप कैसा महसूस करते हैं और इस स्थिति पर अधिक नियंत्रण करते हैं, ताकि आपके राज्य में इस समय से निपटना आसान हो सके।
  • जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तो स्वयं को माफ़ करें उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मुझे थोड़ा सा ईर्ष्या हो रही है और मैंने घर पर मेरी दवा छोड़ दी है मुझे खेद है, लेकिन मुझे जाना चाहिए ताकि मैं इसे ले जाऊं"।
  • आवश्यकतानुसार आमंत्रणों को मना करने में संकोच न करें। उदाहरण के लिए, आप मेजबान को नोट भेज सकते हैं या फोन पर उसे फोन कर सकते हैं "मुझे बहुत खेद है, हम आज रात के खाने में शामिल होना पसंद करेंगे, लेकिन मुझे बहुत थका हुआ लगता है। हम नाश्ते के करीब या रात के खाने के लिए क्यों नहीं मिलते?"।
  • भाग 3
    कठिन परिस्थितियों से निपटना

    गर्भवती चरण 12 के दौरान छुट्टियों पर नेविगेट करें छवि शीर्षक
    1

    Video: Relationship Coach Near Me With Rockstar Relationship Coach Daryl Fletcher

    अपनी गर्भावस्था के विवरण के बारे में उस हद तक बात करें, जिसे आप सहज महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए, आपके पास गर्भावस्था का एक छोटा सा समय हो सकता है और अभी भी उसे घोषणा नहीं करना है या आप किसी को भी कुछ नहीं कहना चाहते हैं, भले ही यह पहले से ही शुरू हो गया है क्योंकि जटिलताएं हो सकती हैं या क्योंकि आप अच्छी तरह महसूस नहीं कर रहे हैं किसी भी मामले में, भले ही लोग आपको इसके बारे में पूछते हैं, वास्तव में सहानुभूति और उत्साही महसूस करते हैं, तो आप केवल अपनी गर्भावस्था के बारे में बात करने का हकदार हैं, यह आपके लिए सहज है।
    • यदि आप किसी को अपनी गर्भावस्था के बारे में बताएं, तो उन्हें सूचित करें कि क्या वे इस पर टिप्पणी कर सकते हैं या यदि आप तैयार हैं, तो आप इसकी घोषणा करना पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं इसकी सराहना करता हूं अगर आपने पार्टी में मेरी गर्भावस्था का उल्लेख नहीं किया है, क्योंकि मेरे पास अभी थोड़ी सी समय है और मैं यह घोषणा नहीं करना चाहता जब तक कि मुझे यकीन नहीं हो कि सब कुछ ठीक है"।
    • यदि आप इसे अधिकृत किए बिना भाषा छोड़ते हैं तो आपको तैयार होना चाहिए उदाहरण के लिए, आप इसे सामान्य विवरण के साथ पहचान सकते हैं "हां, यह सच है कि मैं गर्भवती हूँ हालांकि, मैं बहुत बीमार महसूस कर रहा हूं, इसलिए जब तक मैं बेहतर महसूस नहीं कर रहा हूं, तब तक मैं सामाजिक जीवन से रिटायर होने जा रहा हूं"।
  • गर्भवती चरण 13 के दौरान छुट्टियों पर नेविगेट करें छवि शीर्षक
    2
    अपने सबसे अच्छे कष्टप्रद रिश्तेदारों को अपनी क्षमताओं का सबसे अच्छा प्रबंधन करें। जब आप गर्भवती हों, तो संभव है कि आपके कई परिचितों, खासकर आपके रिश्तेदार, इस विषय में विशेषज्ञों के रूप में खुद को प्रस्तुत करना शुरू करें। इसलिए, खासकर यदि वर्ष के अंत में पार्टियों को आप के साथ बहुत समय बिताने के लिए मजबूर करते हैं, तो इस समय बेहतर तरीके से आनंद लेने के लिए अपने कष्टप्रद सवालों और सलाह को संभालने के तरीकों को खोजना उपयोगी हो सकता है।
  • आप अपने सभी रिश्तेदारों की एक सूची बनाकर शुरू कर सकते हैं जो जानते हैं कि वे आपको आक्रामक प्रश्न पूछ सकते हैं और फिर अपनी भावनाओं को चोट न पहुंचने के लिए उनके साथ बातचीत करने के तरीके तैयार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने आप को दोहरा सकते हैं: "मुझे पता है कि चाची लौरा मुझसे मेरे बेरोजगार ऑरेलियो को अपने दादाजी के रूप में रखने के लिए कहने जा रही है, लेकिन मैं उस नाम से नफरत करता हूं। शांति में जाने के लिए मेरे लिए सबसे अच्छी बात यह है कि हम आपको यह बताने के लिए कहेंगे कि हम उसे इस सूची में डाल देंगे"।
  • अपने रिश्तेदारों के विचारों को मान्य और सम्मान दें उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चे के पिता से शादी नहीं कर रहे हैं या भविष्य में ऐसा करने की कोई योजना नहीं है और आपका सास इस बारे में कोई टिप्पणी करता है, तो आप यह कहकर जवाब दे सकते हैं: "मैं समझता हूं कि आपकी संस्कृति और आपकी पीढ़ी में आप चीजों को अलग तरह से देखते हैं, लेकिन हम शादी और गर्भधारण पर एक और परिप्रेक्ष्य रखते हैं"। एक अन्य विकल्प यह है कि: "हम मास्क पर नहीं जाते, अंकल पेड्रो, इसलिए हमारे बेटे को बपतिस्मा देने के लिए अपमानजनक लगता होगा"।
  • गर्भवती चरण 14 के दौरान छुट्टियों के नेविगेट शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रश्न या आक्रामक कृत्यों को संभालता है गर्भावस्था के दौरान, आप न केवल अपने रिश्तेदारों से, बल्कि अपने दोस्तों और सहकर्मियों या उत्सुक अजनबियों से भी अनुचित या आक्रामक प्रश्नों का ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो उत्सव के वातावरण का लाभ उठाना चाहते हैं। इसलिए, इन स्थितियों को संभालने की योजना बनाकर आप को कुछ आसान कर सकते हैं
  • ध्यान रखें कि लोग आपके पेट को छूना चाहते हैं। हालांकि, आपका शरीर केवल आपके लिए है और केवल आप इसे अनुमति देने का फैसला कर सकते हैं। यदि आप इसके साथ सहज महसूस नहीं करते हैं, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "कृपया, मेरे पेट को मत छुओ, सैंड्रा मुझे पता है कि आप अपनी गर्भावस्था के बारे में बहुत खुश हैं, लेकिन यह मुझे बहुत परेशान करता है"।
  • कूटनीतिक तरीके से कष्टप्रद प्रश्नों का उत्तर दें। उदाहरण के लिए, चाहे आप एक प्राकृतिक जन्म लेंगे या सिजेरियन से गुजरेंगे, आप जवाब दे सकते हैं: "मैं देखना चाहता हूँ कि क्या होता है और मुझे और बच्चे दोनों के लिए स्वास्थ्यप्रद निर्णय लेना पसंद करते हैं"।
  • गर्भवती चरण 15 के दौरान छुट्टियों पर नेविगेट करें छवि शीर्षक
    4
    शराब की पेशकश स्वीकार या अस्वीकार करें जैसा कि आप फिट देख रहे हैं। कई महिलाओं के लिए, गर्भावस्था के दौरान शराब पीना एक संवेदनशील मुद्दा हो सकता है, क्योंकि कुछ इसे पूरी तरह से बचते हैं जबकि अन्य एक गिलास वाइन या एक गिलास बीयर स्वीकार कर सकते हैं। इसलिए, अपने स्वयं के विश्वासों के अनुरूप रहें और कूटनीतिक ढंग से प्रतिक्रिया दें, अगर कोई आपका निर्णय लेता है आपके शराब के उपयोग के बारे में सवालों के जवाब देने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • यदि आप अभी भी अपनी गर्भधारण की घोषणा नहीं करना चाहते हैं, तो आप कहकर शराब के प्रस्ताव को मना कर सकते हैं: "तुम्हें पता है? कल रात मैंने अल्कोहल के साथ थोड़ी-थोड़ी अधिक पटक ली, तो आज मैं बचना चाहता हूं"।
  • यदि आप अपने आप को एक पेय देना चाहते हैं, तो आप कह सकते हैं: "मेरी संस्कृति ने मुझे एक ही पेय दिया और मेरे डॉक्टर ने मुझे बताया कि कोई समस्या नहीं थी"।
  • यदि आप अल्कोहल से बिल्कुल भी बचाना चाहते हैं, तो आप कह सकते हैं: "कई गर्भवती महिलाओं को कुछ शराब पीने की इजाजत है, लेकिन मैंने फैसला किया है कि वे दूर रहें"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com