ekterya.com

हरी चाय में कैफीन कैसे कम करें

हरी चाय

यह स्वादिष्ट और समृद्ध है एंटीऑक्सीडेंट. हालांकि, इसमें एक दोष है: इसकी सामग्री की कैफीन, जो इस चाय को पीते हुए कुछ लोगों पर आश्चर्यजनक प्रभाव डाल सकता है। इस स्वास्थ्य को लाए जाने वाले लाभों को न देने का विचार चाय, यहां हम कैफीन के दुष्प्रभावों से ग्रस्त बिना हरी चाय का आनंद लेने के लिए कुछ सरल और प्रभावी उपाय पेश करते हैं।

चरणों

इमेज का शीर्षक छोटा हरा चाय कैफीन चरण 1
1
अपने बारे में जानें हरी चाय. छोटे इस चाय पत्तियां, अधिक कैफीन का उत्पादन होगा चाय में का सबसे कीमती भागों हरी चाय टर्मिनल कली और दो आसन्न पत्ते हैं, जिन्हें भी कहा जाता है "चाय पाउडर". ये सबसे प्यारे हैं, लेकिन उनमें सबसे ज्यादा कैफीन भी शामिल है।
  • रंग कैफीन के स्तर का एक खराब सूचक है, gyokuro, इस जापानी हरी चाय कैफीन के उच्चतम स्तर के साथ इसमें काली चाय की तुलना में अधिक कैफीन होता है जैसे लोपांग सुचेंग कैफीन की उच्च डिग्री वाले चाय, टर्मिनल कलियों और दो आसन्न पत्ते (चाय पाउडर) से बने होते हैं, जहां कैफीन पाया जाता है कि अत्यधिक केंद्रित है। दूसरी ओर, ये चाय के मधुर हिस्से हैं और इसमें कैटेचिन और दैनैनिन भी शामिल हैं (जिसे हम बाद में बताएंगे)।
  • Video: ग्रीन टी सही तरीके से पीने के ये हैं टिप्स

    इनाम का शीर्षक छोटा हरा चाय कैफीन चरण 2
    2
    अपने सहिष्णुता स्तर से खुद को परिचित कराएं कई विशेषज्ञ प्रति दिन 300 मिलीग्राम कैफीन से ज्यादा नहीं लेते हैं। काले चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड पेय की तुलना में, यह पाया गया है कि हरी चाय कैफीन के दुष्प्रभावों की कुछ रिपोर्टों के साथ हल्के और निरंतर उत्तेजना का एक स्रोत प्रदान करता है, जैसा कि वे हैं घबराहट या सिर दर्द हरी चाय में कैफीन शरीर में अलग ढंग से काम करता है, क्योंकि कॉफी के विपरीत, हरी चाय में एल-थेनाइन भी शामिल है। थैनैनिन एक एमिनो एसिड है जो मस्तिष्क में छूट प्रभाव पैदा करता है। जापानी शोधकर्ताओं ने पाया है कि theanine प्रतिपक्षी कैफीन है, क्योंकि यह कैफीन के प्रभावों "फेरबदल" व्यक्ति counteracts। चाय के 20 विभिन्न प्रकार के एमिनो एसिड में, 60% से अधिक दैनिनियां हैं। यह हरे और सफेद चाय के लिए अद्वितीय है, क्योंकि वाष्पीकरण प्रक्रिया उन्हें समाप्त नहीं करती। थियिनिन्स हरी चाय के सुरुचिपूर्ण और मीठे स्वाद प्रदान करते हैं। कैंसर के खिलाफ लड़ाई में हरी चाय के लाभों का एहसास करने के लिए, शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि एक दिन में 420 से 480 मिलीलीटर (14 से 16 औंस) पीने उचित है। 200 मिलीलीटर (8 ऑउंस) हरी चाय सुझाई गई राशि पीने के साथ एक कप में कैफीन का 30 मिलीग्राम प्रति दिन (ज्यादा 300 से भी कम समय मिलीग्राम) कैफीन के 60 मिलीग्राम में अनुवाद किया गया है, तो और यहां तक ​​कि कैफीन का स्तर निम्न कम किया जा सकता इस अनुच्छेद के निर्देश - कोला, 30 से 60 मिलीग्राम (12 औंस) के लिए - काली चाय, 25 110 मिलीग्राम (8 ऑउंस) के लिए - चाय कॉफी, 40 से 170 मिलीग्राम (5 आउंस): निम्नलिखित विभिन्न पेय पदार्थों में कैफीन की मात्रा का एक तुलना है ऊलोंग, 12-55 मिलीग्राम (8 ऑउंस) - हरी चाय, 8 से 30 मिलीग्राम (8 ऑउंस) - सफेद चाय, 6 25 मिलीग्राम (8 ऑउंस) के लिए - डिकैफ़िनेटेड चाय, 1 4 मिलीग्राम (8 ऑउंस) करने के लिए।
  • बनाओ चीनी हरी चाय चरण 1 बनाने वाली छवि
    3
    हरी चाय के पेय कैफीन में स्वाभाविक रूप से कम होने के लिए जाना जाता है कुछ हरी चाय इस प्रकार संसाधित होते हैं कि वे कैफीन में स्वाभाविक रूप से कम होते हैं। ये उनमें से तीन हैं: 1) जापानी हरी चाय होजीचा, ओवन में पैन में भुना हुआ या भुना हुआ है। चाय उच्च तापमान पर तली हुई है और इस मिश्रण में टोस्टेड स्वाद मुख्यता है। विभिन्न प्रकार के होजिच अच्छे से या हल्के से तले हुए होते हैं। उन लोगों में जो अच्छी तरह भूनें, पत्ते एक गंध सुगंध और टोस्टी स्वाद का उत्पादन करते हैं। 2) जापानी जनमाइका बंच हरी चाय और जीनमाई (भुना हुआ चावल फिर से) का मिश्रण है। चावल और चाय का अनुपात महत्वपूर्ण है, अधिक सुगंधित जीनमाइचा चाय, अधिक चावल है। 3) जापानी बांचा एक रौशनी हरी चाय और एक मजबूत ग्रेड है, जो देर से फसल का प्रतिनिधित्व करता है। बंच एक प्रकार का सरेंछी फसल है, लेकिन दूसरे सीजन की गर्मी और शरद ऋतु के बीच, जिसमें कम कैफीन है कैफीन प्रति सेवारत की तुलना इस प्रकार है: काली चाय, 0.05% - हरी चाय जीयोकुरो, 0.02% - हरी चाय सिंचा, 0.015% - हरी चाय होजीचा, 0.008% और हरी चाय जीनमाइका।
  • इमेज का शीर्षक छोटा हरा चाय कैफीन चरण 4
    4
    डिकैफ़िनेटेड हरी चाय खरीदें चाय के लिए दो प्रकार की डिकैफ़िनेशन प्रक्रियाएं उपयोग की जाती हैं। सुनिश्चित करें कि आप हरे रंग की चाय खरीदते हैं जो कि सबसे अधिक प्राकृतिक और स्वस्थ डिकैफ़िनेशन प्रक्रिया का उपयोग करती है, जिसे "उथल-पुथल" कहा जाता है इस रसायन और एक प्राकृतिक प्रक्रिया पानी और कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ 2), जो polyphenols के 95% को बरकरार रखे हुए का उपयोग करता है पर अधिक निर्भर उपयोग नहीं करता। अन्य प्रक्रिया कभी कभी कुटिल तरीके "प्राकृतिक डिकैफ़िनेटेड" कहा जाता है, लेकिन रासायनिक विलायक एथिल एसीटेट, जो polyphenols के केवल 30% को बरकरार रखे हुए का उपयोग करता है। कॉफ़ी बीन्स और चाय के पत्ते दोनों ही रासायनिक एथिल एसीटेट से विलायक या मृदु के रूप में डिकैफ़िनेटेड हैं, इसकी कम लागत, कम विषाक्तता और सुखद गंध के कारण। हालांकि, इसके अन्य उपयोग सर्किट बोर्डों को साफ करने के लिए हैं, जैसे कुछ कीटोस में एक घटक के रूप में नेल पॉलिश निकालना और पेंट में एक उत्प्रेरक के रूप में। ध्यान रखें कि किसी डिकैफ़िनेशन की प्रक्रिया कुछ हद तक स्वाद को बदल देगी।
  • इमेज का शीर्षक छोटा हरा चाय कैफीन चरण 5
    5
    के बैग से बचें हरी चाय. ग्रीन टी बैग में अधिक कैफीन होते हैं, जिससे गुणवत्ता कम हो जाएगी, क्योंकि चाय की थैलियों में हरी चाय की पत्तियों की तुलना में कम स्वाद होता है। हरी चाय की पत्तियों को खरीदने की कोशिश करें आप उसी शीट का उपयोग कर सकते हैं उच्च गुणवत्ता उन्हें फेंकने से पहले तीन बार, इसलिए पहले जलसेक को छोड़ने के बाद (जैसा कि हम बाद में बताएंगे), आपके पास अभी भी दो हरे रंग की चाय का आनंद लेने के लिए आनंद होगा।
  • Video: GREEN TEA benefits | How/when to drink | GREEN TEA for weight loss | Hindi |




    इमेज का शीर्षक छोटा हरा चाय कैफीन चरण 6
    6

    Video: ग्रीन टी पीना भी पहुंचा सकता है नुकसान| SIDE EFFECT OF GREEN TEA|

    पहले जलसेक फेंको चाय के अन्य घटकों की तुलना में कैफीन तेजी से घुल जाता है। विशिष्ट चिकित्सक और पोषण विशेषज्ञ डॉ। एंड्रयू वेल का कहना है कि गर्म पानी में चाय को 45 सेकंड तक भिगोकर कैफीन को छोड़कर अधिकांश कैफीन को समाप्त कर सकते हैं और फिर तरल पदार्थ त्याग सकते हैं। कम से कम एक अध्ययन से पता चला है कि यह विधि शायद प्रभावी नहीं है और यह कैफीन के लगभग आधा को समाप्त करने के लिए चाय का आराम करने के लिए 3 मिनट के लिए आवश्यक होगा। अगर आप एक बहुत मजबूत स्वाद चाय का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे ध्यान में रखें, लेकिन नरम हरी चाय इतने लंबे समय के लिए भिगोने के बाद इसके बहुत स्वाद और सुगंध खो देंगे।
  • इनाम का शीर्षक छोटा हरा चाय कैफीन चरण 7
    7
    धीरे से शुरू करो हरी चाय का एक कप 15 से 75 मिलीग्राम कैफीन हो सकता है। सबसे अच्छा आप कर सकते हैं हरे रंग की चाय के छोटे खुराकों का प्रयास करें और अपनी प्रतिक्रिया देखें। प्रति दिन आधा कप के साथ शुरू करो और धीरे-धीरे इस राशि में वृद्धि करें, अपनी प्रतिक्रियाओं को बढ़ाकर और तदनुसार समायोजित करके देखें। यदि आप आराम और खुश महसूस करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि हरी चाय आपके लिए काम करती है।
  • इमेज का शीर्षक छोटा हरा चाय कैफीन चरण 8

    Video: काली चाय पिने से होगी ये 7 बीमारिया जड़ से खत्म || Black tea is the root of these diseases 7

    8
    नहीं आप तैयार आपकी हरी चाय इतना मजबूत है यदि आप कैफीन असहिष्णुता से ग्रस्त हैं तो यह एक उपयोगी समाधान हो सकता है। हरी चाय की पत्तियां खरीदना आपको अपने पत्ते की मात्रा को समायोजित करने की अनुमति देगा जो आपको अपनी तैयार करने की आवश्यकता है चाय. ज्यादातर लोग प्रति कप हर हरी चाय के लगभग 2 चम्मच के साथ अपनी चाय तैयार करते हैं, इसलिए आप इसे आधे से प्रयास कर सकते हैं यदि तैयारी बहुत नरम है, तो हरी चाय की मात्रा कुछ बढ़ जाती है।
  • इमेज का शीर्षक छोटा हरा चाय कैफीन चरण 9
    9
    इसे गर्म ले लो हरी चाय में कैटेचिन होते हैं (जहां एंटीऑक्सिडेंट होते हैं) और दैनिन (वे मिठास और ताजगी प्रदान करते हैं) जो कि कैफीन की गतिविधि को कम करते हैं। हरी चाय तैयार करके आप इन अणुओं को गर्म पानी में कैफीन के साथ संयोजित करने की अनुमति देते हैं, कैफीन को कम प्रभावी बनाते हैं। यदि आप तैयारी को बहुत अधिक शांत करते हैं, तो कैटिंस टूट जाएंगे और कैफीन को छोड़ दिया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि चाय पीने से अभी भी अवांछनीय प्रभाव पड़ता है, तो अन्य विकल्पों पर विचार करें। पुष्प या हर्बल छिद्रण नहीं हैं कैमेलिया सीनेन्सिस और कैफीन शामिल नहीं है दक्षिण अफ्रीका के दोनों रियबिओस और शहद झाड़ी में कैफीन नहीं होते हैं, लेकिन अगर उन्हें एंटीऑक्सिडेंट्स के उच्च स्तर होते हैं, तो आपको स्वास्थ्य लाभ मिलेगा, कैफीन घटा दिया जाएगा। या आधे कैफीन सामग्री पाने के लिए दोनों (रियोबोस और हरी चाय) के मिश्रण पर विचार करें।
    • अगर हरी चाय को ठंडे पानी में 70 डिग्री सेल्सियस (160 डिग्री फारेनहाइट) पर खड़े होने की इजाजत होती है, तो सेकेंड में अपेक्षाकृत अधिक कैफीन और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पॉलिफेनॉल जलसेक में रिलीज हो जाएंगे। जब गर्म पानी का इस्तेमाल किया जाता है (85 डिग्री सेल्सियस या 185 डिग्री फ़ारेनहाइट अधिक), तो कैफीन और पॉलीफेनॉल पहले जलसे के दौरान निकाले जाएंगे।
    • हरी चाय पॉलीफेनोल का लाभ उठाएं, चूंकि एपिगॉलॉटेचिन गैलेट मुख्य हरे रंग की चाय में पाया गया एंटीऑक्सीडेंट है। एंटीऑक्सिडेंट एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण, इन एंटीऑक्सीडेंट को जिगर की रक्षा के लिए दिखाया गया है। यह संभावना है कि पॉलिफेनोल आपको कुछ प्रकार के कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह और न्यूरॉइडजनरेटिव रोगों के खिलाफ भी रक्षा करते हैं। यह भी माना जाता है कि पॉलीफेनोल कैफीन के हानिकारक प्रभावों के विरुद्ध सुरक्षा में मदद करते हैं। सिद्धांत रूप में, जब कैफीन का मामूली रूप से उपयोग होता है, विशेष रूप से हरे रंग की चाय के रूप में पॉलीफेनोल समृद्ध पेय पदार्थों का प्राकृतिक हिस्सा, कैफीन स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।
    • थैनैनिन एक ट्रैंक्विलाइज़र है और कैफीन के सेवन के साथ रक्तचाप की ऊंचाई को आंशिक रूप से रोका जा सकता है।

    चेतावनी

    • किसी भी हरी चाय ऊर्जा पीने से बचें कई, लेकिन हरी चाय के सभी प्रकार के सॉफ्ट ड्रिंक में कैफीन की उच्च एकाग्रता नहीं होती है। कोका-कोला "एन्वीगा" शीतल पेय, उदाहरण के लिए, प्रति सेगमेंट में 100 मिलीग्राम कैफीन होता है इसमें चीनी की अत्यधिक मात्रा में भी शामिल है जो आपके स्वास्थ्य का कोई लाभ नहीं प्रदान करता है (हालांकि कुछ ब्रांड जैसे "एन्वीगा" की कोई चीनी नहीं है)।
    • यदि आप गर्भवती हैं या आपके पास एक चिकित्सा समस्या है और आपको कैफीन सेवन कम करने के लिए कहा गया है, तो नियमित रूप से हरी चाय लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें। जबकि अनुसंधान से पता चलता है कि हरी चाय आम तौर पर कुछ परिस्थितियों में एक स्वस्थ और फायदेमंद पेय होती है, जैसे कि कुछ विशिष्ट स्वास्थ्य समस्याओं या नशीली दवाओं की बातचीत के साथ, यह अनुशंसित नहीं है।
    • इसे ज़्यादा ज़्यादा मत करो हरी चाय में कैफीन केवल एक चीज नहीं है जो बड़ी मात्रा में खराब हो सकती है। हरी चाय में पाए जाने वाले पॉलीफेनल्स, जब अतिरिक्त मात्रा में खपत होती है, जिगर और गुर्दा की क्षति हो सकती है। प्रति दिन 10 से अधिक कप पीना न करें और हरी चाय की खुराक से सावधान रहें, जिसमें हरी चाय के कप में पाई जाने वाली तुलना में 50 गुना अधिक पॉलिफेनल्स हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com