ekterya.com

कैसे कैफीन अतिदेय से बचने के लिए (एथलीटों के लिए)

थोड़ा कैफीन आपके एथलेटिक प्रदर्शन को सुधार सकता है और यहां तक ​​कि वसा जलने को उत्तेजित कर सकता है। हालांकि, बहुत ज्यादा कैफीन लेने से खतरनाक हो सकता है अक्सर, एथलीटों को पूरक और ऊर्जा पेय के लिए अत्यधिक मात्रा में विज्ञापन प्राप्त होते हैं जिनमें कैफीन शामिल हो सकता है इन उत्पादों की नियमित खपत आपको स्वस्थ या सुरक्षित से ज्यादा कैफीन का उपभोग करने का कारण बन सकती है। एक एथलीट के रूप में कैफीन ओवरडोज से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप हर समय ठीक से हाइड्रेटेड हो गए हैं, सावधान रहें कि आप कितने कैफीन का उपभोग करते हैं और अन्य स्रोतों से अधिक संतुलित ऊर्जा प्राप्त करते हैं।

चरणों

विधि 1
उचित जलयोजन सुनिश्चित करें

बीजे अमेज़िंग और फिट के नाम पर छवि 50 चरण 8
1
कसरत करने से पहले बहुत सारे पानी पीयें एक इंसान की जरुरत वाले पानी की मात्रा अलग-अलग होती है, लेकिन आपको व्यायाम से निर्जलीकरण से बचने के लिए आमतौर पर निरंतर हाइड्रेशन बनाए रखना चाहिए, खासकर यदि आप बहुत से पसीना करते हैं
  • यह निर्धारित करने का सबसे आसान तरीका है कि क्या आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हैं अपने मूत्र के रंग का निरीक्षण करना यदि यह स्पष्ट है, तो आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हो। गहरा अपने मूत्र है, अधिक पानी आपको पीने की आवश्यकता होगी
  • सुबह जल्दी शुरू करो और नियमित रूप से और निरंतर rehydrate। हालांकि, व्यायाम शुरू करने से पहले बड़ी मात्रा में पानी लेने से बचें, क्योंकि आपके पेट में संचय करने से आपको बुरा लगता है।
  • क्योंकि कैफीन एक हल्के मूत्रवर्धक है, आपको उस प्रभाव से निपटने के लिए सामान्य रूप से पीने से ज्यादा पानी पीना पड़ सकता है
  • स्टेम वॉटिमिंग चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    इलेक्ट्रोलाइट्स को पुनर्प्राप्त करने के लिए ऊर्जा पेय लें खासकर अगर आपने एक जोरदार शारीरिक गतिविधि कर ली है, तो आपको संभवतः तरल और पोषक तत्वों को बदलने के लिए पानी से अधिक की जरूरत है जो आपने पसीना से खो दिया है। स्पोर्ट्स ड्रिंक इस लक्ष्य को हासिल करने में सहायता कर सकते हैं और आपके शरीर को अधिक ऊर्जा भी दे सकते हैं।
  • स्पोर्ट्स ड्रिंक्स पर ध्यानपूर्वक लेबल पढ़ें और उनसे जुड़े शुगर्स से बचें। कैफीन की अत्यधिक मात्रा से बचने के लिए, आपको संभवतः उन स्पोर्ट्स ड्रिंकों से भी बचना चाहिए जो कुछ कैफीन जोड़े हैं।
  • चूंकि अधिकांश स्पोर्ट्स ड्रिंक में कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, पोटेशियम और प्रोटीन होते हैं, इसलिए व्यायाम करने से पहले उन्हें पीने से भी आपको फायदा हो सकता है
  • ज्यादातर मामलों में, स्पोर्ट्स ड्रिंक्स केवल व्यायाम करने से पहले या इसके दौरान फायदेमंद होते हैं यदि आप 90 मिनट या उससे अधिक समय तक एक जोरदार गतिविधि करते हैं
  • प्रतिरक्षित गर्भाशय कैंसर चरण 4 नामक छवि
    3
    व्यायाम के दौरान अपने तरल पदार्थ की हानि की गणना करें व्यायाम के दौरान निर्जलीकरण से बचने के लिए, आपको सक्रिय रूप से पसीने के माध्यम से खो जाने वाले द्रव को प्रतिस्थापित करना चाहिए यह राशि लोगों के बीच अलग-अलग होगी और यह उन स्थितियों और पर्यावरण पर भी निर्भर करेगा, जिसमें आप शारीरिक गतिविधि करते हैं।
  • व्यायाम के दौरान खो जाने वाले द्रव की कुल मात्रा निर्धारित करने का सबसे आसान तरीका है व्यायाम करने से पहले और तत्काल तौलना
  • आपके द्वारा खोए गए हर किलो लगभग 0.5 लीटर (1 पिंट) पानी के बराबर है। ध्यान दीजिए कि तीव्र व्यायाम के दौरान 2.3 किलो (5 पाउंड) तरल पदार्थ को खोने के लिए असामान्य नहीं है, खासकर यदि आप गर्म महीनों में बाहर जोरदार गतिविधि करते हैं
  • रेगिस्तान चरण 6 में रोकथाम डीहाइड्रेशन शीर्षक वाली छवि
    4
    उन खाद्य पदार्थों को खाएं जिनमें पानी का उच्च प्रतिशत होता है पेयजल हाइड्रेटेड रहने का एकमात्र तरीका नहीं है पानी के उच्च प्रतिशत वाले खाद्य पदार्थ पीने के पानी का एक अच्छा विकल्प हो सकता है, खासकर अगर आपको पानी का स्वाद पसंद नहीं है।
  • तरबूज या तरबूज दोनों (इसका नाम तात्पर्य है) और अजवाइन में 90 प्रतिशत से अधिक पानी, साथ ही ककड़ी और स्ट्रॉबेरी भी हैं। हालांकि अजवाइन में जरूरी नहीं कि पोषक तत्व होते हैं, इसकी एक उच्च फाइबर सामग्री और कई अन्य पोषक तत्व हैं जो ऊर्जा बनाए रखने में मदद करते हैं, जैसे पोटेशियम।
  • आप अन्य पेय पदार्थों से पानी भी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि नारियल पानी या स्किम दूध।
  • विधि 2
    कैफीन का सेवन सीमित करें

    जीसीएसई स्ट्रेस चरण 5 से बचें
    1
    जानें कैफीन विषाक्तता के लक्षण क्या हैं कैफीन की मात्रा आप सुरक्षित तरीके से उपभोग कर सकते हैं, आपके हाइड्रेशन स्तर सहित कई कारकों पर निर्भर करता है - हालांकि, कैफीन के रूप में भी कम से कम 500 मिलीग्राम कैंसर के कारण संभावित रूप से अधिक मात्रा का कारण बन सकता है।
    • कैफीन नशा के लक्षणों में बेचैनी, घबराहट या आंदोलन की भावना शामिल होती है। आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं, ऐंठन या दिल की धड़कनियां भी हो सकती हैं कैफीन विषाक्तता के आधिकारिक निदान के लिए ओवरडोज के कम से कम पांच लक्षण मौजूद होना चाहिए।
    • यहां तक ​​कि अगर आप एक ओवरडोज के स्तर तक नहीं पहुंचे हैं, तो आपको दिन के दौरान कैफीन के साथ खाने या खाने से रोकना चाहिए यदि आपको श्वास लेने में परेशानी होती है, अगर आपको चक्कर आती है, अगर आपको लगता है "तनावग्रस्त" या तंत्रिका, या यदि आपका दिल की गति त्वरित या अनियमित है
    • इस बात पर ध्यान दें कि कैफीन आपके शरीर में इसे लेने के चार या छह घंटे बाद रह सकता है।
  • पीन एनर्जी ड्रिंक्स सुरक्षित रूप से चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    ऊर्जा पेय से बचें ऊर्जा पेय में बड़ी मात्रा में कैफीन होता है और इसमें अन्य शर्करा और संरक्षक भी शामिल होते हैं जो आपके शरीर पर कहर बरतें और अंत में आपको थकान को और अधिक तेज़ी से महसूस कर सकते हैं इसके अलावा, आपको एक एथलेटिक घटना के बाद ठीक हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, 10 घंटे की ऊर्जा इंजेक्शन में 422 मिलीग्राम कैफीन होता है। इसे परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए, यह माना जाता है कि एक स्वस्थ वयस्क व्यक्ति दिन में लगभग 360 मिलीग्राम कैफीन का सुरक्षित रूप से उपभोग कर सकता है।
  • एनर्जी ड्रिंक्स में अन्य पदार्थ भी शामिल हैं जो आपकी ऊर्जा को बढ़ा सकते हैं। हालांकि, इन पदार्थों द्वारा दावा ऊर्जा में वृद्धि के समर्थन में थोड़ा वैध वैज्ञानिक प्रमाण हैं।
  • अपर्याप्त स्लीप चरण 9 के साथ बिस्तर से बाहर निकलें छवि
    3
    आप कैफीन की मात्रा को मापते हैं। एथलीट के रूप में कैफीन की अत्यधिक मात्रा से बचने के लिए, आपको सावधानीपूर्वक कैफीन सेवन का नियंत्रण करना चाहिए और आप रोजाना पीने वाले खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में कैफीन की सामग्री जानना चाहिए।
  • एक 475 मिलीलीटर (16 औंस) कप कॉफी (सबसे लोकप्रिय कॉफी श्रृंखला में सबसे बड़ा आकार) लगभग 360 मिलीग्राम कॉफी है यह माना जाता है कि अधिकांश वयस्क सुरक्षित रूप से इस राशि का उपभोग कर सकते हैं
  • हालांकि कॉफी ही कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, ये लाभ केवल तब लागू होते हैं जब आप 500 मिलीग्राम कैफीन (घर पर लगभग पांच कप कॉफी) का उपयोग करते हैं। यदि आप थोड़ी अधिक खाती हैं, तो कैफीन की अधिक मात्रा के कारण कॉफी से निकलने वाले किसी भी लाभ को खत्म कर दें।
  • भोजन और पेय पदार्थ रखें, और कैफीन युक्त कुछ भी लिखें। उसके बाद, आप प्रत्येक दिन कैफीन का उपभोग कर सकते हैं।
  • खाद्य पदार्थों या पेय पदार्थों पर पोषण लेबल्स की जांच करें जिनके बारे में आप जानते हैं कि कैफीन के बारे में पता है कि कैफीन प्रत्येक सेवारत कितना है। याद रखें कि कुछ पैकेज में एक से अधिक व्यक्तिगत भाग हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से सुरक्षित स्लीप एड्स चुनें चरण 18



    4
    कैफीन को व्यायाम से पहले और बाद में हटा दें यदि आप अत्यधिक प्रभाव को जोखिम के बिना कैफीन के प्रदर्शन में सुधार करने वाले प्रभावों को प्राप्त करना चाहते हैं, तो एथलेटिक घटना से पहले तीन या चार घंटे पहले अंतिम कैफीनयुक्त पेय का उपभोग करना आम तौर पर सबसे अच्छा होता है।
  • खून में कैफीन आमतौर पर एक चरम पर पहुंच जाएगा, लेकिन खपत के कारण आप अभी भी कुछ प्रदर्शन सुधार देखेंगे।
  • यदि आपने कैफीन को गहन होने के बाद तीव्र शारीरिक गतिविधि में कभी नहीं लगाया है, तो आप प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए इसका इस्तेमाल करने से पहले प्रयोग करना चाहते हैं। अगर आप झटके महसूस करना शुरू कर देते हैं या यदि आप फोकस नहीं कर सकते हैं तो आपके शरीर की प्रतिक्रिया पर ध्यान दें (और तदनुसार समायोजित)
  • छवि शीर्षक स्लीप बेटर, जब आपके पास सोरायसिस चरण 7 है
    5
    एक प्रमुख घटना से कैफीन से कई दिनों से बचना इससे आपकी सहिष्णुता कम हो जाएगी, जिससे यह सुनिश्चित हो सकेगा कि आप इस कार्यक्रम के दिन कैफीन का अधिकतम लाभ प्राप्त करें। हालांकि, यदि आप सामान्यतः बड़ी मात्रा में कैफीन पीते हैं, तो वापसी के लक्षणों से सावधान रहें
  • विधि 3
    ऊर्जा के स्वस्थ सूत्रों का पता लगाएं

    छवि शीर्षक से आपका स्तन कैंसर जोखिम घटाएं चरण 7
    1
    हर दो या तीन घंटे खाएं यदि आप केवल तीन बड़े भोजन खाने के बजाय एक दिन में कई बार भोजन लेते हैं, तो आपके पास अधिक ऊर्जा होगी और आप कम भोजन को वसा के रूप में संग्रहीत करेंगे। यदि आप अपने शेड्यूल में कई भोजन शेड्यूल कर सकते हैं तो नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात के खाने के दौरान सामान्य से छोटे हिस्से का भोजन करें, और पूरे दिन स्वस्थ नाश्ता करें।
    • भोजन अक्सर रक्त शर्करा के स्तर को और अधिक स्थिर रखता है, इसलिए आप पूरे दिन ऊर्जा की लगातार आपूर्ति कर सकते हैं और तीव्र व्यायाम के दौरान भी।
    • यदि आपके शरीर को आहार स्रोतों से आवश्यक ऊर्जा मिलती है, तो आपको ऊर्जा में तेजी से वृद्धि के लिए कैफीन पर इतना भरोसा करने की आवश्यकता नहीं होगी, जो आपको कैफीन की अत्यधिक मात्रा से बचने में मदद कर सकता है।
    • यदि आपको अधिक बार या उचित समय पर खाने के लिए याद रखने में परेशानी होती है, तो अपने फोन पर कैलेंडर या अपने डेस्कटॉप पर एक अनुस्मारक डालने पर विचार करें, जब आपको कुछ खाने का समय आ गया है, तो आपको सूचना भेजनी है।
  • इट वेल नाम की छवि जिसे आप उम्र चरण 5
    2
    नाश्ते में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर स्रोत शामिल हैं नाश्ते में केक जैसे चीनी और चर्बी वाले खाद्य पदार्थ, दोपहर में आपको ऊर्जा से बाहर निकल सकते हैं एक नाश्ता करें जो आपको संतुष्ट करता है (जैसे ओटमील या बहुत से फलों या सब्जियों के साथ एक आमलेट)
  • वाणिज्यिक अनाज प्रचुर मात्रा में पोषण प्रदान कर सकते हैं, लेकिन लेबल्स को सावधानी से पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आप ऐसे उत्पाद का चयन करते हैं जिसमें चीनी नहीं जोड़ा है
  • एक फल और सब्जी चिकनाई या प्रोटीन बार एक अच्छा विकल्प हो सकता है यदि आपके पास सुबह में अधिक महत्वपूर्ण नाश्ते बनाने के लिए समय नहीं है।
  • बहुत ज्यादा प्रोटीन चरण 7 से बचें
    3
    प्रतिरोध घटनाओं से पहले कार्बोहाइड्रेट का उपभोग करें। आलू, रोटी और पास्ता में पाई जाने वाली धीमी जलती हुई स्टार्च आपको लंबी अवधि के लिए ऊर्जा का लगातार स्रोत दे देंगे। यदि आपको कई घंटों के लिए गहन प्रयास करने की आवश्यकता है, तो घटना के एक घंटे पहले एक कार्बोहाइड्रेट स्नैक होने पर आपको अंत से पहले ऊर्जा से बाहर निकलने से रोका जा सकता है।
  • अपने कार्बोहाइड्रेट स्रोतों को सावधानी से चुनें और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट से बचें, जैसे सफेद ब्रेड और सफेद पास्ता युक्त इसके बजाय, ब्रेड और साबुत अनाज पास्ता, या ब्राउन चावल देखें।
  • यदि आपके पास लस मुक्त आहार है, तो स्वादिष्ट कार्बोहाइड्रेट का उपभोग करने के लिए क्विनोआ, मक्का और पूरे या जंगली चावल जैसे खाद्य पदार्थों की तलाश करें, जिन्हें आपको ऊर्जा प्राप्त करने की आवश्यकता है
  • पीन एनर्जी ड्रिंक्स सुरक्षित रूप से चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    चीनी से बचें जबकि चीनी आपको ऊर्जा में तेजी से वृद्धि प्रदान कर सकता है, यह जल्दी से गायब हो जाता है और इससे पहले कि आप की तुलना में अधिक थका हुआ और थका हुआ छोड़ सकते हैं। जब आप पूरी तरह से अपने आहार से चीनी को नष्ट कर सकते हैं असंभव हो सकता है, तो आप चीनी मिलों को जोड़कर कई मिठाइयों को कम कर सकते हैं या समाप्त कर सकते हैं।
  • जैसा कि आप अपनी चीनी को कम करना शुरू करते हैं, आप ऊर्जा में कमी का अनुभव कर सकते हैं, खासकर यदि आपने पहले बड़ी मात्रा में चीनी का सेवन किया है हालांकि, समय के साथ, यह असंतुलन निश्चित होना चाहिए।
  • कई ऊर्जा पेय में कैफीन के अतिरिक्त चीनी में काफी मात्रा में चीनी शामिल है इन ऊर्जा पेय में चीनी कैफीन से मिलने वाले लाभों का सामना कर सकते हैं और तीव्र व्यायाम के बाद आपके शरीर को फिर से ठीक करने के लिए इसे कठिन बना सकते हैं।
  • शीर्षक वाला छवि कार्यात्मक खाद्य पदार्थ चुनें चरण 4
    5
    प्रत्येक भोजन में प्रोटीन शामिल है मांसपेशियां विकसित और मजबूत करने के लिए प्रोटीन आवश्यक है अधिकांश प्रोटीन स्रोत लोहे के अच्छे स्रोत होते हैं, जो आपके संपूर्ण चयापचय दर को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।
  • चिकन और टर्की जैसे कम वसा वाले मांस के साथ प्रोटीन के विशिष्ट स्रोत आप मट्ठा पाउडर या बादाम और दही के सैंडविच में बनाये हुए शेक में प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आप मांस नहीं खाते हैं, तो प्रोटीन और लोहे के लिए बहुत सारे सोया खाद्य पदार्थ और गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां (जैसे पालक) खाएं
  • युक्तियाँ

    • कुछ एथलीटों का मानना ​​है कि उन्हें कॉफी से समान प्रभाव नहीं मिलेगा और वे शुद्ध कैफीन से मिलने वाले लाभों को भी प्राप्त करेंगे। हालांकि, पीने का कॉफी पाउडर या गोलियों के रूप में कैफीन लेने के रूप में फायदेमंद है। एक कप कॉफी में कैफीन की मात्रा अलग-अलग हो सकती है, यह कैसे तैयार है इसके आधार पर।

    चेतावनी

    • अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति और नेशनल एसोसिएशन ऑफ़ कॉलेजिएट एथलीट्स (एनसीएए) में शामिल कैफीन प्रतिबंधित दवाओं की सूची में है। 12 एमजी / लीटर तक की मूत्र स्तर स्वीकार्य हैं और लगभग 8 कप कॉफी उन स्तरों से अधिक की आवश्यकता होगी। सामान्य तौर पर, एथलीट द्वारा जानबूझकर प्रयास के माध्यम से उच्च स्तर प्राप्त होते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com