ekterya.com

प्राप्य खातों की प्रक्रिया कैसे करें

कंपनियों के लेखांकन के दो क्षेत्र हैं जिनके लिए उन्हें बनाए रखना चाहिए: खाता प्राप्य और देय खातों। इन क्षेत्रों में वे शामिल हैं जो उनके नामों का मतलब है। एक के साथ, आपको माल और सेवाओं के लिए धन मिलता है दूसरे के साथ, आप माल और सेवाओं के लिए पैसे का भुगतान करते हैं जो आपकी कंपनी को काम करने के लिए आवश्यक हैं। इस आलेख का उद्देश्य यह जानने के लिए है कि प्राप्त होने वाले खातों को संसाधित करने के तरीके से कैसे प्राप्त किया जा सकता है, इस धारणा के साथ कि ग्राहक पहले ही प्राप्त किए गए इनवॉइस से संबंधित आइटम या सर्विस प्राप्त कर चुके हैं

चरणों

छवि शीर्षक प्रोसेस अकाउंट्स प्राप्य योग्य चरण 1

Video: The Great Gildersleeve: Selling the Drug Store / The Fortune Teller / Ten Best Dressed

1

Video: "Islam in Light of the Bible - Part 1" (the Quran Exposed!)

प्रत्येक ग्राहक के लिए एक खाता स्थापित करें जिसे आप अपने सामान्य लेखा प्रणाली में उपयोग कर रहे हैं। आप छोटे लेखांकन आवश्यकताओं के लिए एक Microsoft स्प्रेडशीट का उपयोग कर सकते हैं हालांकि, आपके अकाउंटिंग की आवश्यकता के लिए आपको एक बड़ा प्रोग्राम की आवश्यकता हो सकती है जैसे कि Intuit QuickBooks
  • यह कंपनियों का नाम, लेखा, पता, उसका टेलीफोन और फैक्स नंबरों का संपर्क व्यक्ति है।
  • उन्हें अपने कंप्यूटर सिस्टम में दर्ज करें, नया खाता एक नाम या पहचान संख्या दें।
  • हर बार जब इस ग्राहक को एक बिक्री होती है, तो उसे अपने पंजीकरण में जोड़ें।
  • यदि यह आपका सामान्य अभ्यास है, तो कागज़ पर जानकारी के साथ मैन्युअल फाइल सिस्टम रखें
  • छवि शीर्षक प्रोसेस अकाउंट्स प्राप्य योग्य चरण 2
    2
    मासिक बिलिंग प्रयोजनों के लिए पिछले 30 दिनों के दौरान लंबित खातों वाले लोगों के अपने अकाउंटिंग सॉफ़्टवेयर में एक रिपोर्ट उत्पन्न करें सुनिश्चित करें कि आपका बिल पेशेवर दिखता है, इसलिए इसे अपनी कंपनी के लोगो, कंपनी का नाम और पता, फोन और फ़ैक्स नंबर के साथ पूरा करें।
  • केवल उन खातों का उपयोग करें जिनके लिए आपको कुछ देना है। इन ग्राहकों को चालान की एक सूची लेनदेन को इंगित करते हैं और अधिग्रहण की तारीख, बकाया राशि, सेवा और शिपिंग शुल्क और किसी भी लागू कर सहित
  • प्रत्येक चालान को लागू दंड दिखाना चाहिए, अगर ग्राहक ने संकेतित समाप्ति तिथि पर भुगतान नहीं किया है। यह वह जगह है जहां आप देर से फीस का संकेत कर सकते हैं।
  • अतीत के कारण खातों को भी इस रिपोर्ट में शामिल करने की आवश्यकता है। खरीदी या सेवाओं की मूल तारीख सूचीबद्ध करें और खाते में कितने दिन देर हो गए (जैसे 30, 60, 90 और 120 या अधिक दिन)
  • छवि शीर्षक प्रोसेस अकाउंट्स प्राप्य योग्य चरण 3

    Video: 2 Rebirth - मानव विकास-क्रम और पुनर्जन्म – डार्विनीय पुनर्जन्म का नव विज्ञान. न्यूरोथियोलोजी




    3
    आपके इलेक्ट्रॉनिक और पेपर फाइलों में उपयुक्त कंपनी को क्रेडिट देकर खाते में भुगतान के बाद भुगतान करें। भुगतान आय यह सुनिश्चित करता है कि ग्राहक द्वारा किए गए भुगतान के लिए क्रेडिट किया गया है।
  • छवि शीर्षक प्रोसेस अकाउंट्स प्राप्य योग्य चरण 4
    4
    जब आप बहुत देर के खातों को एक संग्रह एजेंसी भेजते हैं तो नीति बनाए रखें। कुछ बिंदु पर, ऋण अनलिलिटेबल हो जाएंगे और किसी तरह से दायर किया जाना चाहिए या समाप्त हो जाना चाहिए, इसलिए प्रगति में खातों के लिए आपके अकाउंटिंग सिस्टम में बहुत सारे कमरे होंगे।
  • युक्तियाँ

    • इलेक्ट्रॉनिक लेखा प्रणाली रिपोर्टिंग में उपयोग किए जाने वाले फ़ॉर्म शामिल हैं हालांकि, अगर आपको लेखांकन फॉर्म की आवश्यकता होती है, तो इंटरनेट पर खोज करने का प्रयास करें। मुफ्त लेखांकन रूपों के लिए एक सिफारिश SampleWords.com है।

    चेतावनी

    • यह सुविधाजनक है कि आप प्राप्तियां, रेफरल गाइड्स और क्लाइंट की इलेक्ट्रॉनिक फाइल के लिए आपके पास कोई अन्य दस्तावेज स्कैन करते हैं यदि आप उन्हें कागजी फ़ोल्डर्स में नहीं रखना चाहते हैं। यदि आपको कर्ज साबित करने की आवश्यकता हो तो पर्याप्त दस्तावेज़ नहीं होने के मुकाबले दस्तावेज़ीकरण करना बेहतर है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com