ekterya.com

प्रतिबिंबित कैसे करें

प्रतिबिंब आपके गुणों और दोषों के बारे में सोचने की कला है यह आपकी भावनाओं और विचारों पर यहां और अब पर प्रतिबिंबित करने की क्षमता भी है। इसमें दूसरों के विचारों, भावनाओं और भावनाओं को भी शामिल करना शामिल है। आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव करने के लिए प्रतिबिंब एक उपयोगी तरीका हो सकता है, जैसा कि आपने पिछले दिनों में किए गए फैसलों का मूल्यांकन किया था। इसके लिए, कुछ लोगों से दूर रहना आवश्यक हो सकता है, सोच के तरीके और किसी को रोकना सीखना कि आपके जीवन, अनुभवों और अन्य लोगों के जीवन को कैसे प्रतिबिंबित करना आपको एक व्यक्ति के रूप में विकसित करने और अपने भविष्य को आकार देने के लिए निर्णय लेने में मदद कर सकता है।

चरणों

भाग 1

प्रतिबिंबित करने के लिए सीखना
छवि शीर्षक से स्वयं प्रतिबिंबित चरण 1
1

Video: How to reflect a triangle over the y=x line

प्रतिबिंबित करने के लिए समय निकालें यदि आपके लिए अपने काम और निजी जीवन को संतुलित करना मुश्किल है, तो यह प्रतिबिंबित करने के लिए समय लेना असंभव लग सकता है। हालांकि, आप कहीं भी और कभी भी प्रतिबिंबित कर सकते हैं। कुछ मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ अपने दैनिक कार्यों पर प्रतिबिंबित करने के लिए समय लेने की सलाह देते हैं, अगर आप इसे लंबे समय तक नहीं कर सकते हैं। महत्वपूर्ण समय की छोटी अवधि की पहचान करना है, अन्यथा आप हर दिन उन्हें खो देंगे, और उस समय का उपयोग प्रतिबिंबित करने के लिए करते हैं, चाहे वह अवधि कितनी छोटी हो।
  • जब आप अपने बिस्तर में हों, तो अपने अलार्म को बंद करने या रात में बिस्तर पर जाने के बाद सोते समय उठने से पहले चिंतन करें। यह दिन (सुबह) के लिए तैयार करने के लिए या दिन की घटनाओं (रात को) पर कार्रवाई करने के लिए बहुत ही मूल्यवान समय हो सकता है।
  • शॉवर में प्रतिबिंबित करें यह प्रतिबिंबित करने के लिए एक आदर्श समय है, क्योंकि यह कुछ अवसरों में से एक है जो आपको अकेले में अकेले रहना है। बौछार बहुत से लोगों के लिए एक आरामदायक जगह है, जिससे आपके लिए घटनाओं या यादों को प्रतिबिंबित करना आसान हो जाता है जो आपको परेशान करते हैं या जो अप्रिय हैं।
  • अपने काम का लाभ उठाएं यदि आप काम करने के लिए ड्राइव करते हैं और आप यातायात में फंस जाते हैं, तो रेडियो बंद करने के लिए कुछ मिनट लग सकते हैं और आपको जो भी चिंता हो रही है या आपको चिंता पैदा कर रहा है यदि आप सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करते हैं, तो अपनी पुस्तक बंद करें या कुछ मिनट के लिए अपना हेडफ़ोन बंद करें और उस दिन पर प्रतिबिंबित करें जो आने वाला है या जो आपके पास था।
  • छवि शीर्षक से स्वयं प्रतिबिंबित चरण 3
    2
    अभी भी रहो यह किया जा रहा से कहा आसान हो सकता है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक को प्रतिबिंबित करने के लिए समय लेना स्थिरता होना चाहिए और यदि संभव हो तो अकेलापन। आराम से, बैठो, जानबूझकर साँस लें और अपने आस-पास के किसी भी विकर्षण को रोक दें। यह कुछ आसान हो सकता है जैसे कि टीवी को बंद करना या ध्वनि और अराजकता की कर्कशता को अवरुद्ध करना मुश्किल हो। भले ही आप के चारों ओर से हो, अपने आप को अब भी और अकेले रहने के लिए समय दें, भले ही आप अकेले अपने विचारों के साथ अकेले हो और शारीरिक रूप से नहीं।
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि अभी भी खड़े रहने के लिए आपके स्वास्थ्य और ऊर्जा के स्तर को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, और आपकी उत्पादकता में सुधार कर सकता है।
  • छवि खोया ऑब्जेक्ट चरण 1 खोजें
    3
    अपने और अपने अनुभवों के बारे में चिंतन करें जब आप अभी भी बने रहते हैं, तो आपके विचारों को आप जितना करना चाहिए, उतना तेज़ी से शुरू हो सकता है या आपको अलग तरीके से क्या करना चाहिए। ये विचार जरूरी नहीं हैं, क्योंकि वे आपके दिन की शुरुआत या अंत में प्रतिबिंबित करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो सकते हैं। हालांकि, यदि आप अपने जीवन पर प्रतिबिंबित करने जा रहे हैं, तो आपको कई प्रश्नों का उपयोग करके, अपने विचारों को निर्देशित करने की आवश्यकता हो सकती है। अपने आप से पूछें:
  • आप कौन हैं और आप किस तरह के व्यक्ति हैं
  • जो आप प्रत्येक दिन अनुभव करते हैं, उसके माध्यम से आपने अपने बारे में क्या सीखा है
  • यदि आपने अपने जीवन के बारे में अपने विचारों, विश्वासों और विचारों पर सवाल उठा कर बढ़ने के लिए खुद को चुनौती दी है
  • भाग 2

    अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबिंब का उपयोग करें
    खोया ऑब्जेक्ट्स खोजें चरण 4
    1

    Video: How to reflect a line segment over the y=x line

    अपने मौलिक मूल्यों का मूल्यांकन करें आपके मूल मूल्यों के मूल्य और विश्वास हैं जो अंततः आपके जीवन के हर पहलू को आकार देते हैं। उन पर चिंतन करने से आपको यह पहचानने में मदद मिल सकती है कि आप एक व्यक्ति के रूप में कौन हैं और आपने अपने जीवन के लिए क्या काम किया है। आपके मूलभूत मूल्यों का उपयोग और मूल्यांकन करने का सबसे आसान तरीका "एक व्यक्ति के रूप में आपकी सबसे महत्वपूर्ण विशेषता क्या है" प्रश्न पर विचार कर रहा है। यह आपको आत्मसम्मान या व्यक्तिगत संदेह की समस्याओं में कटौती करने में मदद कर सकता है, और एक मूल स्तर पर आपको जो प्रेरित करता है वह हासिल कर सकता है।
    • अगर आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता कि आपके मुख्य मूल्य क्या हैं, तो इस बारे में सोचें कि कोई व्यक्ति जो आपको अच्छी तरह जानता है (एक बच्चा, माता-पिता या आपका साथी) कुछ शब्दों में आपको बताएगा। क्या आप कहते हैं कि आप उदार हैं? ¿निस्वार्थ? ईमानदारी से? इस उदाहरण में, उदारता, उदासीनता और ईमानदारी आपके कुछ मुख्य मूल्यों में से हो सकती है।
    • यदि आप कठिन समय में अपने मूल मूल्यों के लिए सही रहने का मूल्यांकन करें अपने मौलिक मूल्यों के संपर्क में रहने का मतलब हमेशा से रहना चाहिए कि आप कौन हैं और आप एक व्यक्ति के रूप में क्या मानते हैं।
  • स्लोव डाउन रिलेशनशिप स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने लक्ष्यों का विश्लेषण करें कुछ लोगों को उनके लक्ष्यों के बारे में सोचने पर विचार करने के बारे में नहीं सोचना पड़ सकता है, लेकिन कुछ अध्ययनों से पता चला है कि प्रतिबिंब एक लक्ष्य के किसी भी पीछा में एक महत्वपूर्ण घटक है। किसी व्यक्ति को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में किए गए प्रयासों का मूल्यांकन करने के लिए बिना किसी समय रोज़ की आदतों और दिनचर्या में पकड़े जाने के लिए यह आसान हो सकता है हालांकि, उस मूल्यांकन के बिना, बहुत से लोग अपने रास्ते से बाहर निकलते हैं और अपने लक्ष्य का पीछा बंद कर देते हैं।
  • प्रतिबिंब लक्ष्य के लिए खोज का एक मूलभूत भाग है क्योंकि बहुत से लोगों को यह महसूस करने के लिए प्रेरित किया जाता है कि वे अपने लक्ष्यों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं इस बात को देने के बजाय कि आपको उदासीन महसूस हो रहा है, इससे आपको असफलता के दृष्टिकोण के तरीके को बदलकर लाभ मिल सकता है। असहाय महसूस करने के बजाय, अपने आप को अपने आप को दिखाने के लिए बाध्य करें कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं
  • यदि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में कठिनाई महसूस करते हैं, तो उन्हें पुन: मूल्यांकन करने पर विचार करें। अध्ययनों से पता चलता है कि सबसे सफल लक्ष्य स्मार्ट हैं, जो "विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्त करने योग्य, परिणाम-उन्मुख और समयबद्ध" लक्ष्य हैं। सुनिश्चित करें कि किसी भी लक्ष्य योजना को विकसित करने में एक अच्छा प्रतिबिंब और आत्म-मूल्यांकन घटक शामिल होता है



  • छवि खोया ऑब्जेक्ट चरण 5 खोजें
    3
    सोचने का अपना तरीका बदलें प्रतिबिंब एक व्यक्ति के सोच पैटर्न और स्थितियों के लिए प्रतिक्रियाओं को बदलने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण हो सकता है लोगों, स्थानों और परिस्थितियों के साथ काम करते समय बहुत से लोग अपने रोज़मर्रा के जीवन में automatons की तरह व्यवहार करते हैं हालांकि, बार-बार प्रतिबिंबित किए बिना और इन बाह्य उत्तेजनाओं पर आप किस तरह प्रतिक्रिया करते हैं, इसके मूल्यांकन के बिना, ये अनुत्पादक व्यवहार पैटर्न में आना आसान हो सकता है या हानिकारक भी हो सकता है। प्रतिबिंब आपकी स्थिति का सक्रिय रूप से आकलन करने और अधिक आशावादी महसूस करने और अधिक नियंत्रण के साथ इसे पुन: मूल्यांकन करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • तनावपूर्ण या जटिल परिस्थितियां आम तौर पर होती हैं जिनके बारे में आपको आशावान महसूस करना सबसे कठिन लगता है। हालांकि, कई कठिन परिस्थितियों के अंत में आपको लाभ होगा
  • इसके बजाय क्रोध चिंता या बेकाबू स्थितियों (उदाहरण के लिए, एक दंत प्रक्रिया के माध्यम से जाने के लिए) महसूस की, सकारात्मक परिवर्तन है कि यह से आएगा पर चिंतन करने के स्थिति की अपनी धारणा अलग तरीके से व्यक्त। इस काल्पनिक सेटिंग में, प्रक्रिया एक अस्थायी असुविधा होगी और आप एक बेहतर मुस्कान, कम दर्द और बेहतर स्वास्थ्य के साथ छोड़ देंगे
  • भाग 3

    अपने आस-पास की दुनिया पर प्रतिबिंबित करें
    एचीव लॉन्ग टर्म गोल्स चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने अनुभवों का विश्लेषण करें आपके पास हर दिन इतने सारे अनुभव होंगे कि आपके जीवन के दौरान आपके लिए वह सब कुछ का मूल्यांकन करने के लिए मुश्किल हो सकता है जो उनका मतलब है। हालांकि, यदि आप प्रत्येक दिन किसी दिए गए अनुभव के अर्थ को प्रतिबिंबित करने के लिए समय लेते हैं, तो आपके लिए इस घटना को संसाधित करना और आपके लिए इसकी प्रतिक्रिया करना आसान हो सकता है।
    • अनुभव के बारे में अपनी प्रतिक्रिया के बारे में सोचो आपको अनुभव कैसा महसूस होता है? क्या आप जिस तरीके से सोचा था कि ऐसा होगा, क्या होगा? क्यों हाँ या क्यों नहीं?
    • क्या आपने उस अनुभव से कुछ सीख लिया? क्या कोई ऐसा अनुभव है जिसे आप उस अनुभव से आकर्षित कर सकते हैं जो आपको अपने आप को, अन्य लोगों या आपके चारों ओर की दुनिया को बेहतर ढंग से समझने में सहायता करेंगे?
    • क्या ऐसा अनुभव आपको लगता है कि जिस तरह से आपको लगता है या जिस तरीके से आपको लगता है, उसमें परिवर्तन होता है? क्यों और किस तरह?
    • अनुभव से और आप जिस तरह से प्रतिक्रिया व्यक्त करते हैं, उसके माध्यम से आप खुद से क्या सीख सकते हैं?
  • स्लोव डाउन रिलेशनशिप स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    दूसरों के साथ अपने संबंधों का मूल्यांकन करें कुछ लोगों को यह सवाल करना मुश्किल लगता है कि वे कुछ लोगों के साथ दोस्त क्यों हैं या उन दोस्ती या संबंधों का अर्थ क्या है हालांकि, यह आवश्यक है कि आप समय-समय पर दूसरों के साथ अपने संबंधों को प्रतिबिंबित करें। वास्तव में, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि आपके पिछले रिश्तों पर विचार करने से आपको उस रिश्ते के नुकसान को दूर करने और समस्या क्या है, यह जानने में मददगार साबित हो सकता है।
  • जिस तरह से लोगों ने आपको महसूस किया है, उनका ध्यान रखें इसमें उन लोगों को शामिल किया जा सकता है जो वर्तमान में आपके जीवन में हैं या जिन लोगों को आप किसी कारण से अपने जीवन से बाहर ले गए हैं। इन टिप्पणियों को एक जर्नल में रिकॉर्ड करें ताकि आप उन टिप्पणियों पर कार्रवाई कर सकें और भविष्य में संबंधों के विकास के रूप में उनसे सीख सकें।
  • जब आप अपने रिश्तों को प्रतिबिंबित करते हैं, तो मूल्यांकन करें कि किसी मित्र या साथी के साथ संबंध वास्तव में अच्छा है या नहीं। उदाहरण के लिए, आप, अपने आप से पूछना करने के लिए आप अपने साथी पर विश्वास करते हों, यदि आप एक दूसरे के साथ ईमानदार हैं, अगर समझ में आ चाहते हो सकता है अगर वे बोलते हैं और उन्हें सम्मान के साथ इलाज है, और अगर दोनों मुद्दों पर किसी समझौते पर पहुंचने के लिए तैयार हैं क्या झगड़े का कारण बना?
  • लाइफ में मेक ए रिवएबैक स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज चरण 1

    Video: Darren Ruined EVERYTHING

    3
    तर्क नहीं करने के लिए प्रतिबिंब का उपयोग करें चाहे आप अपने साथी, मित्र या परिवार के किसी सदस्य के साथ समय बिताते हैं, यह बहुत संभावना है कि उनके रिश्ते में कुछ बिंदु पर उन्होंने तर्क दिया है। सामान्य तौर पर, चर्चाएं प्रकट होती हैं क्योंकि दो या दो से अधिक लोग अपनी भावनाओं को बातचीत के स्वर को निर्देशित करने की अनुमति देते हैं। हालांकि, एक कदम वापस लेने और बोलने से पहले प्रतिबिंबित करके, आप उन चर्चाओं को कम कर सकते हैं या उन्हें पूरी तरह से समाप्त कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आप किसी के साथ बहस शुरू कर सकते हैं, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछने के लिए समय निकालें:
  • इस पल में आपको क्या लगता है और आपको क्या चाहिए?
  • यदि आप यह इंगित करने के लिए होते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है या आपको क्या चाहिए, तो दूसरे व्यक्ति ने क्या प्रतिक्रिया दी?
  • यह क्या है कि दूसरे व्यक्ति को उस क्षण की जरूरत है और यह कैसे जरूरत है कि जिस व्यक्ति को आप की ज़रूरत है, उस तरीके को प्रभावित कर सकते हैं?
  • आपके शब्दों और कार्यों को एक और व्यक्ति के सामने और एक दर्शक के सामने कैसे देखा जा सकता है?
  • आपने पिछले विवादों को कैसे हल किया है, जिसमें आप किसी के साथ समझौते तक पहुंच सकते हैं? उन्होंने संघर्ष को कम करने में मदद करने के लिए क्या किया या क्या किया और हर किसी को खुश और उचित महसूस करने की अनुमति दी?
  • संघर्ष को हल करने का आदर्श तरीका क्या है और उस समाधान पर आने के लिए आपको क्या कहना चाहिए या क्या करना चाहिए?
  • युक्तियाँ

    Video: BEST BEEF WELLINGTON (Bushcraft) - ALL TIME WINNER!

    • अपने इंद्रियों और भावनाओं को उस पल में महसूस करने पर ध्यान केंद्रित करें
    • अधिक प्रतिबिंब, बेहतर होगा कि आप इसे करेंगे।
    • यदि आपके पास कई नकारात्मक विचार हैं, तो प्रयास करें अधिक आशावादी व्यक्ति बनें.

    चेतावनी

    • नकारात्मक या परेशान करने वाली यादों का उल्लेख करते हुए यह नियंत्रित वातावरण (जैसे `चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक कार्यालयों) में होने में मदद करता है
    • यदि आप जिस बारे में सोच रहे हैं वह बहुत ही हानिकारक है, तो आपको इसके बारे में किसी मित्र से बात करना चाहिए या उपचार करना चाहिए। उस समाप्त करें और आगे बढ़ें, उन हानिकारक विचारों और भावनाओं से दूर।
    और पढ़ें ... (32)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com