ekterya.com

बाजार अनुसंधान कैसे करें

मार्केट रिसर्च एक तकनीक है, जो दोनों उद्यमियों और स्थापित व्यवसायिक अधिकारियों का उपयोग उन बाजारों के बारे में उपयोगी जानकारी एकत्रित करने और उनका विश्लेषण करने के लिए होता है जिसमें उनके व्यवसाय संचालित होते हैं। बाजार अनुसंधान का उपयोग प्रभावी रणनीतियों को विकसित करने के लिए किया जाता है, प्रस्तावित निर्णय के पेशेवरों और विपक्ष की तुलना करना, व्यापार का भविष्य का मार्ग निर्धारित करना और बहुत कुछ अपने व्यापार के प्रतिस्पर्धी लाभ को लागू बाजार अनुसंधान कौशल के साथ मजबूत रखें! आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 पढ़ें

चरणों

भाग 1
अपने बाजार अनुसंधान की योजना बनाएं

Video: 30 DIN MEN SAFAL STOCK MARKET INVESTOR KAISE BANE || Ashu Dutt || Day 1

आचरण बाजार अनुसंधान चरण 2 शीर्षक वाली छवि
1
अपने अनुसंधान के लिए मन में एक उद्देश्य है। बाजार अनुसंधान आपको और आपके व्यवसाय को अधिक प्रतिस्पर्धी और लाभदायक बनने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया जाना चाहिए। यदि लंबे समय में आपके शोध में निवेश करने की कोशिशें आपकी कंपनी को कोई लाभ नहीं दे सकती हैं, तो वे बर्बाद हो जायेंगे और यदि आप अपना समय कुछ और करने के लिए समर्पित करेंगे तो यह बेहतर होगा। शुरू करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि वह परिभाषित करना महत्वपूर्ण है कि आप बाज़ार अनुसंधान के माध्यम से क्या खोजना चाहते हैं। आपका शोध आपको अप्रत्याशित दिशा-निर्देशों में ले सकता है - यह बिल्कुल ठीक है। हालांकि, मन में कम से कम एक या अधिक विशिष्ट उद्देश्यों के बिना अपने बाजार अनुसंधान शुरू करने का यह एक अच्छा विचार नहीं है नीचे आपको केवल कुछ प्रकार के प्रश्न मिलेगा, जिन पर आप अपने मार्केट रिसर्च को डिजाइन करते समय विचार करना चाहेंगे:
  • क्या मेरे बाजार में कोई ज़रूरत है कि मेरी कंपनी संतुष्ट हो सकती है? अपने ग्राहकों की प्राथमिकताओं और खपत की जांच करना आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि क्या पहले विचार में किसी निश्चित बाजार में व्यवसाय करने का प्रयास करना अच्छा है।
  • क्या मेरे उत्पाद और सेवाएं मेरे ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करती हैं? आपके व्यवसाय के साथ अपने ग्राहकों की संतुष्टि की जांच से आप अपनी प्रतिस्पर्धात्मकता में वृद्धि कर सकते हैं।
  • क्या मैं अपने उत्पादों और सेवाओं की कीमत प्रभावी ढंग से सेट कर रहा हूं? अपने प्रतिस्पर्धियों के प्रथाओं और बड़े पैमाने पर बाज़ार के रुझानों की जांच करना यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है कि आप अपने व्यवसाय को चोट पहुंचने के बिना जितना संभव पैसा कमा रहे हैं।
  • आचरण बाजार अनुसंधान चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    जानकारी कुशलता से इकट्ठा करने की एक योजना विकसित करें जैसा कि पहले से जानना महत्वपूर्ण है आप अपने शोध से क्या हासिल करना चाहते हैं, इसके बारे में विचार करना भी महत्वपूर्ण है आप वास्तविक रूप से इस लक्ष्य को कैसे प्राप्त कर सकते हैं फिर से, ये योजनाएं बदल सकती हैं क्योंकि जांच की प्रगति होती है। हालांकि, इसे प्राप्त करने के विचार के बिना भी एक लक्ष्य निर्धारित करना बाजार अनुसंधान के लिए एक अच्छा विचार नहीं है। बाजार अनुसंधान योजना बनाने पर आपको नीचे प्रश्नों पर विचार करना होगा:
  • क्या मुझे व्यापक बाजार डेटा खोजने की आवश्यकता होगी? मौजूदा डेटा का विश्लेषण करने से आप अपने व्यवसाय के भविष्य के बारे में निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं, लेकिन उपयोगी और सटीक डेटा ढूंढना मुश्किल हो सकता है।
  • मुझे एक स्वतंत्र जांच करने की आवश्यकता होगी? सर्वेक्षण से अपने खुद के डेटा बनाएं, फोकस समूहों, साक्षात्कार और अधिक आप अपनी कंपनी और बाजार में यह संचालित बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं, लेकिन इन परियोजनाओं समय और संसाधनों कि अन्य बातों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता की आवश्यकता है।
  • आचरण बाजार अनुसंधान चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने निष्कर्ष प्रस्तुत करने और एक प्रक्रिया का निर्णय करने के लिए तैयार करें। बाजार अनुसंधान का उद्देश्य आपकी कंपनी के वास्तविक फैसले पर असर डालना है। जब बाजार अनुसंधान प्रदर्शन, जब तक आप अपनी कंपनी के एकमात्र मालिक हैं, आम तौर पर आप कंपनी में अन्य लोगों के साथ अपने निष्कर्षों को साझा करने के और मन में कार्रवाई की एक योजना है। आप वरिष्ठ अधिकारियों हैं, वे हो सकता है या कार्रवाई का अपनी योजना के साथ सहमत नहीं हो सकता है, लेकिन जब तक आप आप डेटा कैसे एकत्र या आप जांच बाहर ले में गलतियों बनाया है कुछ अपने डेटा में उजागर प्रवृत्तियों से असहमत होगा। अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • मैं क्या अनुमान लगा सकता हूं कि मेरा शोध प्रकट करेगा? अपनी जांच शुरू करने से पहले एक परिकल्पना की कोशिश करो अपने डेटा से निष्कर्ष निकालना आसान है यदि आप पहले से ही उन पर विचार कर रहे हैं, यदि आप एक पूर्ण आश्चर्य पर प्रतिक्रिया कर रहे हैं।
  • अगर यह सिद्ध हो जाता है कि मेरी मान्यताओं सही हैं तो मैं क्या करूँगा? यदि आपके अनुसंधान के तरीके से आपको लगता है कि यह काम करेगा, तो यह आपकी कंपनी के लिए क्या असर होगा?
  • अगर यह सिद्ध हो जाता है कि मेरी मान्यताओं गलत हैं तो मैं क्या करूँगा? यदि आपके परिणाम आपको आश्चर्यचकित करके लेते हैं, तो आपकी कंपनी को क्या करना चाहिए? क्या कोई है "बैकअप योजना" आश्चर्यजनक परिणामों के मामले में आप क्या सोच सकते हैं?
  • भाग 2
    उपयोगी डेटा प्राप्त करें

    आचार संहिता मार्केट रिसर्च शीर्षक 4 चित्र
    1
    सेक्टर डेटा के लिए सरकारी स्रोतों का उपयोग करें सूचना युग के आगमन के साथ, व्यापारिक अधिकारियों को बड़ी मात्रा में आंकड़ों तक पहुंचने के लिए यह पहले से कहीं ज्यादा आसान हो गया है। हालांकि, यह सुनिश्चित करना कि जो डेटा आप तक पहुंच रहे हैं वह सटीक है एक पूरी तरह से अलग कहानी है अपने बाजार अनुसंधान से निष्कर्ष निकालने के लिए जो बाजार की वर्तमान स्थिति को दर्शाता है, मान्यता प्राप्त डेटा से शुरू करना महत्वपूर्ण है। सटीक बाज़ार डेटा के लिए एक निश्चित शर्त सरकार है कुल मिलाकर, बाजार सरकार की ओर से उपलब्ध कराए गए आंकड़ों सही, अच्छी तरह से विश्लेषण कर रहे हैं और एक कम कीमत पर या मुफ्त में उपलब्ध हैं, जो उन्हें व्यवसायों कि बस शुरू कर रहे हैं के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है।
    • सरकारी डेटा के प्रकार के उदाहरण के रूप में, जिसे आप अपने बाजार अनुसंधान के दौरान एक्सेस कर सकते हैं, अमेरिकी श्रम सांख्यिकी ब्यूरो त्रैमासिक और वार्षिक रिपोर्ट के अलावा, गैर-कृषि रोजगार के बारे में विस्तृत मासिक रिपोर्ट प्रदान करता है इन रिपोर्टों में वेतन, रोजगार दर और अधिक जानकारी होती है और क्षेत्र (जैसे राज्य, क्षेत्र और महानगरीय क्षेत्र), साथ ही क्षेत्र द्वारा विभाजित किया जा सकता है।
  • Video: Vichaar Vimarsh - सर्दियों में सब्जियों की खेती

    छवि शीर्षक 253 9 5
    2
    व्यापार समूहों से डेटा का उपयोग करें व्यवसाय समूह ऐसे संगठनों के समूह हैं जिनके साथ समान उद्देश्यों और सहयोगी उद्देश्यों के लिए रुचियां हैं। लॉबिंग, समुदाय और प्रचार के साथ सगाई जैसे गतिविधियों में संलग्न होने के अलावा, व्यापार समूह अक्सर बाजार अनुसंधान में भाग लेते हैं। इन जांचों के आंकड़े प्रतिस्पर्धा को बढ़ाने और क्षेत्र के लिए लाभ को प्रोत्साहित करने के लिए उपयोग किया जाता है। इनमें से कुछ डेटा स्वतंत्र रूप से उपलब्ध हो सकते हैं, जबकि अन्य केवल सदस्यों के लिए उपलब्ध हो सकते हैं।
  • कोलंबस के यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स स्थानीय स्तर पर एक व्यापार समूह का एक उदाहरण है जो बाजार अनुसंधान के लिए डेटा प्रदान करता है। यह कोलंबस, ओहियो शहर में प्रवृत्तियों और बाजार की वृद्धि के बारे में वार्षिक रिपोर्ट प्रदान करता है, जो इंटरनेट कनेक्शन वाले किसी भी व्यक्ति के लिए उपलब्ध हैं। चैंबर अपने सदस्यों द्वारा किए गए डेटा के लिए विशिष्ट अनुरोधों को भी संभालता है।
  • छवि शीर्षक 253 9 6
    3
    विशिष्ट प्रकाशनों से डेटा का उपयोग करें कई क्षेत्रों में एक या एक से अधिक पत्रिकाएं या प्रकाशन हैं जो उद्योग के सदस्यों को समाचार, बाज़ार के रुझान, सार्वजनिक नीति के उद्देश्यों और बहुत कुछ के अनुसार अद्यतित रखने के लिए समर्पित हैं। इन प्रकाशनों में से कई इस क्षेत्र के सदस्यों के लाभ के लिए अपने स्वयं के बाजार अनुसंधान को पूरा करते हैं और प्रकाशित करते हैं। उन क्षेत्रों के लिए अलग-अलग डिग्री में उपलब्ध अप्रसारित बाजार डेटा उपलब्ध हो सकते हैं जो इस क्षेत्र के सदस्य नहीं हैं। हालांकि, लगभग सभी प्रमुख विशेषज्ञ प्रकाशनों में कम से कम ऑनलाइन लेखों का चयन होता है जो रणनीति सलाह प्रदान करता है या बाजार के रुझान का विश्लेषण करता है। ये आलेख अक्सर बाजार अनुसंधान को शामिल करते हैं
  • उदाहरण के लिए, अमेरिकन बैंकर्स एसोसिएशन (ए.बी.ए., अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) की बैंकिंग के जर्नल, मुफ्त ऑनलाइन लेख की एक विस्तृत चयन, लेख है कि विपणन प्रवृत्तियों, रणनीतियों और नेतृत्व पर चर्चा सहित प्रदान करता है। पत्रिका में उद्योग संसाधनों के लिए लिंक भी उपलब्ध हैं, जो बाजार अनुसंधान से डेटा को शामिल कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 25390 7
    4
    अकादमिक संस्थानों से डेटा का उपयोग करें। क्योंकि वैश्विक समाज के लिए बाजार इतना महत्वपूर्ण है, यह स्वाभाविक रूप से कई शैक्षणिक अध्ययन और अनुसंधान का विषय है। कई विश्वविद्यालय और अन्य शैक्षणिक संस्थान (विशेषकर बिजनेस स्कूल) नियमित रूप से अनुसंधान के परिणाम प्रकाशित करते हैं जो पूरी तरह से बाजार अनुसंधान पर आधारित होते हैं या किसी तरह से उन्हें शामिल करते हैं। ये जांच अकादमिक प्रकाशनों में या विश्वविद्यालय से सीधे उपलब्ध हैं। हालांकि, यह उल्लेखनीय है कि कई अकादमिक शोध भुगतान के अधीन हैं - यानी उन तक पहुंचने के लिए शुल्क का भुगतान करना, एक विशिष्ट प्रकाशन की सदस्यता लेने की आवश्यकता है।
  • उदाहरण के तौर पर, पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल शैक्षिक लेखों और आवधिक बाजार विश्लेषण सहित विभिन्न बाजार अनुसंधान संसाधनों के लिए मुफ्त पहुंच प्रदान करता है।
  • छवि शीर्षक 253 9 8 8
    5
    बाह्य स्रोतों से डेटा का उपयोग करें क्योंकि बाजार की अच्छी समझ एक कंपनी के लिए निर्णायक हो सकता है, वहाँ एक वित्तीय क्षेत्र विश्लेषकों, एजेंसियों और बाहरी सेवाओं विशेष रूप से बाजार अनुसंधान के जटिल कार्य में व्यवसायों और उद्यमियों की मदद के लिए किया गया है। इन प्रकार की एजेंसियां ​​अक्सर कंपनियां और व्यक्तियों के लिए अपने शोध कौशल प्रदान करती हैं जिन्हें विशेष रूप से निश्चित और अनुकूलित अनुसंधान रिपोर्ट की आवश्यकता होती है हालांकि, क्योंकि इन प्रकार की एजेंसियां ​​लाभ के लिए हैं, क्योंकि आपके द्वारा आवश्यक डेटा तक पहुंचने के लिए आम तौर पर लागत आएगी
  • छवि शीर्षक 253 9 9
    6
    शोषक बाजार अनुसंधान सेवाओं के शिकार न करें। यह कहा गया है कि, क्योंकि बाजार अनुसंधान के ज्यादा की जटिलता की, कुछ बाहरी एजेंसियों व्यापार के अधिकारियों का लाभ लेने के लिए प्रयास करें जानकारी है कि कहीं और या नहीं लागत के लायक प्राप्त किया जा सकता के लिए अत्यधिक शुल्क चार्ज अनुभवहीन। एक सामान्य नियम के रूप में, आपको अपनी कंपनी के लिए एक बड़ा व्यय होने के लिए बाजार अनुसंधान प्राप्त करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए, क्योंकि उपलब्ध विभिन्न प्रकार के मुफ्त और सस्ते संसाधन (उपर्युक्त) हैं।
  • एक उदाहरण के रूप में, वेबसाइट उपयुक्त रूप से MarketResearch.com नामित ("बाजार अनुसंधान" अंग्रेजी में) एक मूल्य के लिए बाजार अनुसंधान के एक बड़े पैमाने पर डेटा, अध्ययन और विश्लेषण तक पहुंच प्रदान करता है प्रति रिपोर्ट की कीमत बहुत भिन्न हो सकती है, $ 100 से $ 200 से लेकर $ 10,000 तक। वेबसाइट विशेषज्ञ वित्तीय विश्लेषकों के साथ परामर्श करने और केवल लंबी और विस्तृत रिपोर्ट के कुछ हिस्सों के लिए भुगतान करने की क्षमता प्रदान करता है जिनकी आपको ज़रूरत है हालांकि, इन खरीदारीों में से कुछ की उपयोगिता संदिग्ध होती है - 10,000 डॉलर मूल्य की एक रिपोर्ट के पास कार्यकारी सारांश (मुख्य निष्कर्ष सहित) कहीं भी ऑनलाइन नि: शुल्क के लिए सुलभ होगा।
  • भाग 3
    अपना खुद का शोध करो




    छवि शीर्षक 25390 10
    1
    अपने बाजार में आपूर्ति और मांग की स्थिति निर्धारित करने के लिए उपलब्ध डेटा का उपयोग करें। सामान्य तौर पर, आपकी कंपनी को सफल होने का एक अच्छा मौका है, अगर यह एक को संतुष्ट कर सकता है उस बाजार में की जरूरत है जिसे पूरा नहीं किया जा रहा है - यही है, आपको इसके लिए उद्देश्य होना चाहिए उन उत्पादों या सेवाओं को प्रदान करें जिनके लिए बाजार में मांग है. सरकार, शैक्षणिक और उद्योग स्रोतों (पिछले अनुभाग में बताई गई) के आर्थिक आंकड़े आपको ऐसी ज़रूरतों की उपस्थिति या अनुपस्थिति की पहचान करने में मदद कर सकते हैं। मूल रूप से, आप उन बाज़ारों की पहचान करना चाहते हैं, जहां एक ग्राहक होता है जिसमें आपकी कंपनी के ग्राहक होने की पूरी तरह से और इच्छा होती है।
    • इस खंड में एक निरंतर उदाहरण के रूप में, मान लें कि हम एक भूनिर्माण सेवा शुरू करना चाहते हैं। अगर हम स्थानीय सरकार के स्रोतों से बड़ी मात्रा में बाजार डेटा की जांच करते हैं, तो हम यह देख सकते हैं कि हमारे शहर के एक अमीर पड़ोस में लोगों की औसत, बहुत अधिक डिस्पोजेबल आय है हम बागानों के साथ घरों के उच्चतम प्रतिशत के साथ क्षेत्र का अनुमान लगाने के लिए पानी के उपयोग पर सरकारी आंकड़ों का उपयोग करने के लिए इतने दूर तक जा सकते हैं।
    • यह जानकारी हमें ले जा सकता है शहर में जहां घरों बल्कि एक ऐसा क्षेत्र है लोग आम तौर पर landscapers भुगतान करने के लिए न तो बड़े बगीचों या पैसा है जहां की तुलना में बड़े बागानों है के एक अमीर और समृद्ध क्षेत्र में एक व्यापार को खोलने के लिए। बाजार अनुसंधान का उपयोग करके, हमने एक बुद्धिमान निर्णय किया है जहां (और कहां
    नहीं) व्यापार करते हैं
  • आचरण बाजार अनुसंधान चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    आचरण सर्वेक्षण आपके व्यवसाय के ग्राहकों के व्यवहार का निर्धारण करने के लिए सबसे बुनियादी और सिद्ध तरीकों में से एक बस उनसे पूछना है। सर्वेक्षण बाजार शोधकर्ताओं को डेटा प्राप्त करने के लिए लोगों के बड़े नमूनों तक पहुंचने का अवसर प्रदान करते हैं जिनका विस्तृत रणनीति निर्णय लेने के लिए उपयोग किया जा सकता है। हालांकि, क्योंकि सर्वेक्षण अपेक्षाकृत अवैयक्तिक डेटा का उत्पादन, यह महत्वपूर्ण सुनिश्चित करें कि आपके सर्वेक्षण इस तरह से आसानी से डेटा की मात्रा निर्धारित की अनुमति देता है ताकि आप उन लोगों से महत्वपूर्ण रुझान प्राप्त कर सकते में बनाया गया है।
  • उदाहरण के लिए, एक सर्वेक्षण जो क्लाइंट को आपके व्यवसाय के साथ अपने अनुभव के बारे में लिखने के लिए कहता है, यह सबसे प्रभावी विकल्प नहीं हो सकता है, क्योंकि इसके लिए सार्थक निष्कर्ष प्राप्त करने के लिए व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक प्रतिक्रिया पढ़ने और विश्लेषण की आवश्यकता होती है। एक बेहतर विचार हो सकता है कि आपके ग्राहकों को आपकी कंपनी के कई पहलुओं, जैसे ग्राहक सेवा, मूल्य आदि के लिए एक संख्यात्मक रेटिंग प्रदान करने के लिए कहें। इससे आपको ताकत और कमजोरियों की पहचान करने में अधिक तेज़ और आसान हो जाता है, इसके अलावा आपको डेटा को मापने और ग्राफ़ करने की अनुमति भी मिलती है।
  • हमारी भूनिर्माण कंपनी के उदाहरण में, जब हम अपने बिल का भुगतान करते हैं, तो हम हर एक को एक छोटे से रिपोर्ट कार्ड भरने के लिए कहकर हमारे पहले 20 ग्राहकों को सर्वेक्षण करने का प्रयास कर सकते हैं इस कार्ड पर, हम ग्राहकों को गुणवत्ता, मूल्य, गति और ग्राहक सेवा के श्रेणियों में 1 से 5 अंक का मूल्यांकन करने के लिए कह सकते हैं। अगर हम पिछले कई ग्रेड 4 और पहले तीन श्रेणियों में 5, लेकिन सबसे ग्रेड 2 और 3 मिलता है, एक छोटे से प्रशिक्षण हमारे कर्मचारियों जागरूक करने में ग्राहकों की संतुष्टि में सुधार लाने और रेफरल के बारे में हमारी दर बढ़ा सकता है।
  • छवि शीर्षक 253 9 12
    3
    फोकस समूहों को पकड़ो यह निर्धारित करने का एक तरीका है कि प्रस्तावित रणनीति पर ग्राहकों को कैसे प्रतिक्रिया मिल सकती है, उन्हें फोकस समूह में भाग लेने के लिए आमंत्रित करना है। फोकस समूह में, ग्राहकों के छोटे समूह एक तटस्थ जगह में मिलते हैं, किसी उत्पाद या सेवा की कोशिश करते हैं और एक प्रतिनिधि के साथ इस पर चर्चा करते हैं। अक्सर, ध्यान केंद्रित सत्रों को देखा, दर्ज किया जाता है और बाद में विश्लेषण किया जाता है।
  • हमारी भूनिर्माण कंपनी के उदाहरण में, अगर हम विचार करना चाहते हैं ग्राहकों को राजी कर लें हमारी सेवा के हिस्से के रूप में लॉन की देखभाल के लिए उत्पादों को खरीदने के लिए, हम वफादार ग्राहकों को फोकस समूह में भाग लेने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। इस फोकस ग्रुप में, हम इन लॉन केयर उत्पादों में से कुछ के लिए प्रचारक वार्ता करेंगे। फिर, हम उनसे पूछेंगे कि, अगर कुछ भी हो, तो उन्हें खरीदने की अधिक संभावना होगी। हम उनसे यह भी पूछेंगे कि प्रचार संबंधी वार्ता से उन्हें कैसा महसूस होता है: क्या वे दोस्ताना या विनम्र थे?
  • आचरण बाजार अनुसंधान चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    निजी साक्षात्कार करें सबसे अंतरंग और गुणात्मक बाजार अनुसंधान डेटा के लिए, ग्राहकों के साथ निजी साक्षात्कार उपयोगी हो सकते हैं। व्यक्तिगत साक्षात्कार सर्वेक्षणों द्वारा प्रदान किए गए व्यापक और मात्रात्मक डेटा सेट प्रदान नहीं करते हैं, लेकिन, दूसरी ओर, आप अपेक्षाकृत जलमग्न करने की अनुमति देते हैं "गहरा" प्रासंगिक जानकारी की तलाश में साक्षात्कार आपको समझने की अनुमति देते हैं क्यों विशिष्ट ग्राहक आपके उत्पाद या सेवा को पसंद करते हैं, इसलिए वे आपके ग्राहक आधार को कैसे प्रभावी ढंग से बेचना सीखने का एक शानदार विकल्प हैं।
  • हमारी भूनिर्माण कंपनी के उदाहरण में, मान लीजिए कि हमारी कंपनी एक छोटा विज्ञापन डिजाइन करने की कोशिश कर रही है जो कि स्थानीय टेलीविज़न पर दिखाया जाएगा। कुछ दर्जन ग्राहकों की साक्षात्कार में हमें यह तय करने में मदद मिल सकती है कि हमारी सेवा के किन पहलुओं पर विज्ञापन पर ध्यान केंद्रित किया जाए। उदाहरण के लिए, यदि हमारे उत्तरदाताओं का कहना है कि वे सबसे landscapers किराया क्योंकि वे समय अपने दम पर अपने बगीचों के रखरखाव देने के लिए नहीं है, हम अपनी सेवा की एक घोषणा है कि उन्हें समय बचाने के लिए संभावित पर केंद्रित बना सकते हैं। उदाहरण के लिए: "क्या आप बर्बाद हो रहे हैं? ऊंचा हो गया मातम पौधों को छेड़ने वाले सभी सप्ताहांत? हम आपके लिए काम करते हैं!"।
  • आचरण बाजार अनुसंधान चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    आचरण उत्पाद या सेवा परीक्षण कंपनियां जो नए उत्पादों या सेवाओं को लागू करने पर विचार कर रही हैं, वे संभावित ग्राहकों को अपने उत्पाद या सेवा को नि: शुल्क उपयोग करने की अनुमति देते हैं जिससे कि वे इसे लॉन्च करने से पहले किसी भी समस्या को दूर कर सकें। एक परीक्षा में ग्राहकों का चयन करना आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि क्या आपकी योजना एक नए उत्पाद की पेशकश या सेवा की अतिरिक्त समीक्षा की आवश्यकता है या नहीं।
  • हमारी भूनिर्माण कंपनी के उदाहरण में, मान लीजिए कि हम एक नई सेवा प्रदान करने पर विचार कर रहे हैं जहां हम भूनिर्माण के बाद ग्राहक के बगीचे में फूल लगाएंगे। यह संभव है कि हम कुछ ग्राहकों को अनुमति दें "कसौटी" शर्त के तहत इस सेवा को मुफ्त में प्राप्त करने का अवसर चुनें, जिसे आप बाद में हमारे साथ इस पर चर्चा करेंगे। अगर हम पाते हैं कि हमारे ग्राहकों को मुफ्त में सेवा प्राप्त करने की सराहना होती है लेकिन इसके लिए कभी भुगतान नहीं किया जाता है, तो हम अपने नए कार्यक्रम को लॉन्च करने पर पुनर्विचार कर सकते हैं।
  • भाग 4
    अपने परिणामों का विश्लेषण करें

    आचरण बाजार अनुसंधान चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    मूल जांच का उत्तर दें जिससे आपकी जांच हुई। बाजार अनुसंधान प्रक्रिया की शुरुआत में, आप अनुसंधान के लिए उद्देश्यों को स्थापित करते हैं। ये आमतौर पर सवाल हैं जो आप अपनी कंपनी की रणनीति से संबंधित जवाब देने की कोशिश कर रहे हैं - उदाहरण के लिए, चाहे आप किसी निश्चित निवेश की तलाश करें, चाहे एक निश्चित विपणन निर्णय अच्छा विचार है या नहीं, आदि। आपके बाजार अनुसंधान का मुख्य उद्देश्य इस प्रश्न का उत्तर होना चाहिए। क्योंकि बाजार अनुसंधान परियोजनाओं के उद्देश्यों में काफी भिन्नता है, प्रत्येक के लिए एक संतोषजनक उत्तर देने के लिए आवश्यक सटीक जानकारी अलग-अलग होगी। आम तौर पर, आप अपने डेटा में अनुमानित प्रवृत्तियों की तलाश कर रहे हैं जो दर्शाता है कि एक निश्चित प्रक्रिया दूसरों की तुलना में बेहतर है
    • आइए हमारे भूनिर्माण कंपनी के उदाहरण पर वापस आइये, जहां हम यह तय करने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या हमारे मानक उद्यान देखभाल पैकेज के साथ फूल लगाने के लिए एक सेवा प्रदान करने का अच्छा विचार है। मान लीजिए कि हम सरकार के आंकड़े इकट्ठा करते हैं जो कि हमारे बाजार के ज्यादातर लोग फूलों की अतिरिक्त लागत को खरीदने के लिए पर्याप्त धनवान हैं, लेकिन हमने जो सर्वेक्षण किया वह पता चला कि बहुत कम लोग वास्तव में भुगतान करने में रुचि रखते हैं सेवा इस मामले में, हम यह निष्कर्ष निकालना चाहते हैं कि यह प्रयास जारी रखने का कोई अच्छा विचार नहीं है। हम अपने विचार को संशोधित कर सकते हैं या इसे पूरी तरह से त्याग सकते हैं
  • छवि शीर्षक 253 9 16
    2
    एक SWOT विश्लेषण करें डीएएफओ के लिए खड़ा है "कमजोरियों, धमकियों, ताकत और अवसर"। बाजार अनुसंधान का एक आम उपयोग एक कंपनी के इन पहलुओं को निर्धारित करना है प्रासंगिक हैं, तो डेटा एक बाजार अनुसंधान परियोजना से प्राप्त शक्तियों, कमजोरियों, आदि, जो जरूरी प्रारंभिक जांच का उद्देश्य नहीं हैं उनका कहना है पूरी कंपनी की स्थिति का आकलन करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि निर्धारित करने के लिए हमारी सेवा संयंत्र फूल एक उचित या पता नहीं था की कोशिश में, हमने पाया है हमारे परीक्षण में भाग लेने वालों की एक महत्वपूर्ण संख्या ने कहा कि वे फूलों के रंग-रूप पसंद आया लेकिन संसाधनों नहीं था या उन्हें एक बार लगाए जाने के लिए ज्ञान का ध्यान रखना। हम इसे एक के रूप में वर्गीकृत कर सकते हैं हमारे लिए अवसर कंपनी है, अंत में, हम इस सेवा संयंत्र फूल लागू है, हम पैकेज के भाग के रूप में या संभावित उत्पादों है कि कर सकता बागवानी उपकरण शामिल करने के लिए कोशिश कर सकते ग्राहकों को खरीदने के लिए राजी कर लें.
  • आचरण बाजार अनुसंधान चरण 1 नामक छवि
    3
    नए उद्देश्य बाजार खोजें सरल शब्दों में, एक लक्ष्य बाजार लोगों के समूह (या समूह) जिसे करने के लिए आपकी कंपनी को बढ़ावा देता है, प्रचार करता है और अंत में अपने उत्पादों को बेचने की कोशिश है। बाजार अनुसंधान परियोजनाओं से डाटा कि पता चलता है कि लोगों के कुछ प्रकार को प्राथमिकता प्रतिक्रिया आपकी कंपनी इन विशिष्ट लोगों संसाधनों में अपने सीमित कंपनी ध्यान केंद्रित करने, प्रतिस्पर्धा और लाभप्रदता बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • उदाहरण के लिए, फूलों के रोपण के उदाहरण में, हम कहते हैं कि, हालांकि अधिकांश उत्तरदाताओं ने बताया कि अगर वे अवसर प्रदान करते हैं तो वे फूलों के लिए भुगतान नहीं करेंगे, ज्यादातर लोग तीसरे वर्ष के विचार के लिए अनुकूल प्रतिक्रिया व्यक्त की यदि बाद में जांच इस का समर्थन करता है, तो यह हमारी कंपनी को वरिष्ठ बाजारों को विशेष रूप से लक्षित कर सकता है - उदाहरण के लिए, स्थानीय बिंगो सैलून में विज्ञापन द्वारा
  • आचरण बाजार अनुसंधान चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    अतिरिक्त अनुसंधान विषयों की पहचान करें मार्केट रिसर्च में अक्सर अधिक मार्केट रिसर्च होते हैं। एक बार जब आप एक दबंग सवाल का उत्तर देते हैं, तो नए सवाल या पुराने प्रश्न उत्पन्न हो सकते हैं जो उत्तर नहीं देते। संतोषजनक ढंग से जवाब देने के लिए इन्हें अतिरिक्त अनुसंधान या विभिन्न पद्धति के तरीकों की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपके शुरुआती बाज़ार अनुसंधान के परिणाम आशाजनक हैं, तो आप अपने निष्कर्षों को प्रस्तुत करने के बाद भविष्य की परियोजनाओं के लिए अनुमति प्राप्त कर सकते हैं।
  • भूनिर्माण कंपनी के उदाहरण में, उदाहरण के लिए, हमारे शोध हमें निष्कर्ष यह है कि हमारे वर्तमान बाजार में की पेशकश एक रोपण फूल करने के लिए नेतृत्व जरूरी एक समझदार विचार नहीं है। हालांकि, कई सवाल बाकी हैं जो आगे की जांच के लिए अच्छे विषय हो सकते हैं। कुछ अतिरिक्त शोध प्रश्न नीचे दिए गए हैं, इन विचारों के साथ कि उन्हें कैसे हल किया जाए:
  • क्या फूलों को फूलों की खेती ही ग्राहकों के लिए बदसूरत है या क्या उन विशिष्ट फूलों की समस्या है जो हम उपयोग कर रहे हैं? हम इस बारे में जांच कर सकते हैं कि हमारे उत्पाद परीक्षणों में वैकल्पिक फूलों की व्यवस्था का उपयोग कर रहे हैं।
  • क्या बाजार की एक निश्चित धारा है जो दूसरों की तुलना में फूलों की रोपण की हमारी सेवा के लिए अधिक ग्रहणशील है? हम उत्तरदाताओं (आयु, आय, वैवाहिक स्थिति, लिंग, आदि) की जनसांख्यिकीय जानकारी के साथ जांच के हमारे पिछले परिणामों की तुलना करके इसकी जांच कर सकते हैं।
  • क्या हम फूलों के रोपण की सेवा के बारे में अधिक उत्साही हैं यदि हम इसे बुनियादी सेवा में शामिल करते हैं और एक अलग विकल्प के रूप में इसे देने के बजाय थोड़ा मूल्य बढ़ाते हैं? हम उत्पाद के दो अलग-अलग परीक्षणों (एक शामिल सेवा के साथ एक और एक अलग विकल्प के रूप में सेवा के साथ) के संचालन से इसकी जांच कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप कोई निर्णय लेने के लिए जा रहे हैं, तो आपको एक बहुत अधिक पैसा खर्च होगा यदि आप कोई गलती करते हैं, तो एक पेशेवर बाज़ार अनुसंधान सलाहकार में निवेश करें कई से उद्धरण प्राप्त करें
    • यदि आपके पास बहुत से बजट नहीं हैं, तो पहले उन मुफ़्त रिपोर्टों को देखें जो नेटवर्क पर उपलब्ध हैं। आपके उद्योग संघ या विशेष पत्रिकाओं (व्यावसायिक हेयरड्रेसर, प्लंबर, प्लास्टिक के खिलौने के निर्माता आदि के लिए पत्रिका) द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्टों को भी देखें।
    • आप एक स्थानीय विश्वविद्यालय से छात्रों को अपने शोध को कक्षा की परियोजना के रूप में ले सकते हैं। एक मार्केट रिसर्च क्लास को पढ़ाने के लिए एक प्रोफेसर से संपर्क करें और उससे पूछें कि क्या उनके पास एक समान प्रोग्राम है आपको थोड़ा शुल्क देना पड़ सकता है, लेकिन यह एक पेशेवर शोध एजेंसी की तुलना में कम होगा
    • कभी-कभी एक से अधिक लक्ष्य बाजार होता है अपने व्यापार का विस्तार करने के लिए नए बाजारों का पता लगाना एक शानदार तरीका है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com