ekterya.com

आपके उत्पाद पर कीमत कैसे डालनी है

एक प्रभावी मूल्य निर्धारण रणनीति का उपयोग एक समृद्ध व्यवसाय और असफलता के बीच अंतर हो सकता है। आपने अपने व्यवसाय के लिए एक महान उत्पाद और अविस्मरणीय हुक बनाने का काम पहले ही कर लिया है, इसलिए आपको तदनुसार मूल्य निर्धारित करना होगा। उचित खर्च बढ़ाने और कम करने के लिए, सामान्य खर्चों को निर्धारित करने के लिए और अपने पक्ष में प्रचारक कीमतों का उपयोग करना सीखें और आपके पास आंख के झपकी में सकारात्मक संतुलन होगा।

चरणों

भाग 1

ओवरहेड निर्धारित करें
छवि शीर्षक मूल्य आपकी उत्पाद चरण 1
1
अपने व्यवसाय चलाने की लागत की गणना करें मूल्य निर्धारण की एक बुनियादी विधि के लिए आवश्यक है कि आप अपने व्यवसाय चलाने की पूरी लागत का निर्धारण करें और अपने उत्पाद की कीमत इस प्रकार निर्धारित करें कि आप अपने व्यापार के संतुलन को सकारात्मक बनाते हैं इसलिए, आपको जो करना है, वह यह है कि यह आपके व्यवसाय को चलाने के लिए कितना खर्च करता है। इन लागतों को आगे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष लागत के बीच विभाजित किया जा सकता है निम्नलिखित जोड़ें:
  • प्रत्यक्ष लागत वे हैं जो तुरंत व्यापार करने के साथ संबद्ध हैं इन लागतों को सीधे आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं के लिए आवंटित किया जाता है।
  • श्रम लागत
  • विपणन लागत
  • विनिर्माण लागत (कच्चे माल की लागत, उपकरण, आदि)
  • अप्रत्यक्ष लागत वे व्यवसाय को और दिन-प्रतिदिन के साथ रखने के लिए जुड़े हुए हैं। कभी-कभी ये सोचा जाता है कि छिपी हुई लागत या व्यवसाय चलाने की "सही लागत" भी है
  • ऑपरेटिंग व्यय (भवन के किराये, सार्वजनिक सेवाओं आदि सहित)
  • ऋण सेवा लागत
  • किसी भी निवेश पूंजी पर लौटें
  • सफाई और कार्यालय की आपूर्ति
  • आपका अपना वेतन
  • छवि का शीर्षक मूल्य आपकी उत्पाद चरण 2
    2
    "सफलता का अंक" स्थापित करें। एक व्यवसाय शुरू करने का एकमात्र कारण है कि पैसे कमाने के लिए और कंपनी को सफल रहने के लिए विशेष रूप से पर्याप्त पैसा कमाते हैं इस कारण से, आप एक बिंदु है जहां आप समझते हैं कि व्यापार, सफल हुआ सफलता के बिंदु निर्धारित है, और अपने खर्च के लिए है कि राशि जोड़ निर्धारित करने के लिए कितना आय आप बिक्री उत्पन्न करने की आवश्यकता करने के लिए है।
  • एक बार जब आप जानते हैं कि व्यवसाय को सफल बनाने के लिए आपको कितना धन अर्जित करना है, तो आप यह जान सकते हैं कि आपके उत्पाद के लिए एक सफल मूल्य क्या होगा।
  • आपके बाजार पर हावी होने में कई सालों तक लग सकता है।
  • छवि का शीर्षक मूल्य आपकी उत्पाद चरण 3
    3

    Video: PORTABLE BIOGAS MACHINE/PLANT BY "BIOSUNUP"

    अपने ग्राहकों की इच्छाओं का आकलन करें एक और महत्वपूर्ण आंकड़ा जिसे आपको निर्धारित करना होगा कि आप किसी निश्चित अवधि में कितने माल बेच सकते हैं। यह आपके ग्राहकों के क्रय रुझानों द्वारा निर्धारित किया जाएगा। अपने ग्राहक आधार और खरीद रुझान की पहचान करें आप अपने विशेष उत्पाद को कितना चाहते हैं? क्या उसके लिए कोई मांग है? आंकड़ों की आपकी चर्चा में यथासंभव विशेष रहें। अपने वर्तमान संसाधनों को बेचने के लिए यह कितना संभव है? आपके मौजूदा मॉडल की दृश्यता और सफलता को बनाए रखने के लिए आपको कितना बेचना होगा? क्या बदला जा सकता है संभव है?
  • इकाइयों की संख्या से अपनी सफलता बिंदु को विभाजित करें, जिसे आप मानते हैं कि यूनिट मूल्य दिशानिर्देश निर्धारित करने के लिए मज़बूती से बेचा जा सकता है। इसका जरूरी मतलब यह नहीं है कि यह मूल्य होना चाहिए, लेकिन इसके साथ प्रयोग करना शुरू करने के लिए एक अच्छी आकृति है और देखें कि आपके ग्राहक कैसे जवाब देते हैं।
  • यह वास्तविक ग्राहक सेवा प्रदान करता है, शब्दशः न सिर्फ
  • छवि का शीर्षक मूल्य आपकी उत्पाद चरण 4
    4
    अपनी प्रतियोगिता का अध्ययन करें यदि आप कस्टम-निर्मित आईफोन सेल फोन के मामलों को बेचते हैं, तो क्या इसी तरह की सेवाएं प्रदान करने वाली अन्य कंपनियां हैं? कहाँ? आपके उत्पादों की लागत कितनी है? उस कंपनी का नेतृत्व कैसे किया जाता है? आपको अपनी प्रतिस्पर्धा के बारे में सब कुछ सीखना होगा ताकि आप अपने मॉडल से खुद को अलग-अलग समझ सकें और आम बाजार के अपने हिस्से को प्राप्त कर सकें।
  • , आप केवल दो अपने शहर में जमे हुए दही के स्थानों में से एक मान लें कि और आप समझ नहीं सकते हैं कि आपका जैविक केफिर नारियल और $ 7 एक गिलास (सामग्री के लिए सस्ता!) करने के लिए मेंहदी जनता को आकर्षित नहीं करता है, जबकि श्रृंखला शहर के दूसरी तरफ फास्ट फूड नियमित चॉकलेट शंकु बेचता है, जैसे कि वे भाग रहे थे। आपको अपने मूल्यों और अपने ग्राहक आधार से परिचित होना चाहिए ताकि आप प्रतिस्पर्धी और प्रासंगिक रह सकें। क्या उनका एक ही ग्राहक आधार है? क्या कोई अन्य ग्राहक आधार है जिसे आप अपना व्यवसाय अधिक व्यवहार्य बनाने के लिए वेंच कर सकते हैं? क्या कोई भी आपकी कीमतों का भुगतान करने के लिए तैयार होगा? ये एक सफल व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न हैं जिन पर आपको अपनी कीमतें सेट करते समय विचार करना चाहिए।
  • अपनी प्रतियोगिता की जांच के लिए एक खोज इंजन का उपयोग करें सोशल नेटवर्क्स और इंटरनेट ने ग्राहकों को व्यवसाय खोजने का तरीका बदल दिया है।
  • भाग 2

    उठाएं और कम कीमतें
    छवि शीर्षक मूल्य आपके उत्पाद चरण 5
    1
    ओवरव्ल्यूआइटिंग और कम करने के प्रभावों को समझें कीमत को अक्षमता से स्थापित करना आपके आंकड़ों पर चिह्नित और मापने योग्य प्रभाव होगा। आपको कीमत स्तर या कम या उच्च होने के लक्षणों को पहचानना सीखना होगा। यह संकेत दे सकता है कि आपको परिवर्तन करना है
    • बहुत मूल्यवान समझना यही वह कंपनियां जो उच्च मात्रा में बेचना चाहते हैं, अक्सर ऐसा करते हैं कि ग्राहकों को लगता है कि उन्हें प्रस्ताव मिल रहा है, खासकर कम अर्थव्यवस्था में। हालांकि, ऐसा करने से यह प्रभाव हो सकता है कि उत्पाद "सस्ता" है, यह नहीं कि आपका पैसा अच्छी तरह इस्तेमाल किया जा रहा है
    • overvalue आप अपने ग्राहकों को दूसरे स्थान पर ले जा सकते हैं विशेष रूप से जब आप अभी भी अपने व्यवसाय के रूप में खुद को स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह बहुत अधिक मूल्य देने के लिए आकर्षक हो सकता है। एक व्यवसाय शुरू करने का निवेश भयावह हो सकता है और आप संभवत: लागत को कवर करना शुरू कर सकते हैं, लेकिन ग्राहक के दृष्टिकोण पर विचार करें। कीमत को उस बिंदु पर सेट करना जहां आप पैसे कमाते हैं, केवल तभी काम करेंगे जब लोग इसे भुगतान करने के लिए तैयार हों।
  • छवि शीर्षक आपकी उत्पाद चरण 6
    2
    अपनी कीमतों और आपके बजट पर नजर डालें अपने लाभों और मूल्यों को कम से कम मासिक पर नज़र रखें प्रत्येक उत्पाद की लागत और लाभ का विश्लेषण करें ताकि आप जान सकें कि हर महीने आपके संपूर्ण लाभप्रदता महीने में कितना योगदान देता है। यह आपको अपने पैसे के प्रवाह की स्पष्ट तस्वीर दे सकता है
  • अपने ग्राहकों से बात करें और उनकी प्रतिक्रिया सुनें इसे गंभीरता से लें यदि आप अपने उत्पाद का आनंद लेते हैं लेकिन कीमत के बारे में शिकायत करते हैं, तो आपको बदलाव करने पर विचार करना पड़ सकता है
  • एक बजट योजना का विकास एक लंबी अवधि की रणनीति पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, जिसके परिणामस्वरूप व्यवसाय लाभदायक हो। इसमें तुरंत बदलाव करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन मुनाफे के सामान्य लक्ष्य की दिशा में धीरे-धीरे बढ़ रहा है।
  • छवि शीर्षक मूल्य आपकी उत्पाद चरण 7
    3



    कीमतें धीरे-धीरे और धीरे-धीरे बढ़ाएं आईफोन के मामले को $ 5 में बेचने से $ 12 पर बेचने के लिए चलते हुए निस्संदेह आप ग्राहकों को खो देंगे, भले ही कीमत में परिवर्तन व्यवसाय के लिए सही हो और स्मार्ट चाल हो। इसके बजाय, इसे धीरे-धीरे अपलोड करें और वृद्धि के लिए माफ़ी मांगने के बजाय उत्पाद के लाभ और लाभों को बढ़ावा देने के लिए समय व्यतीत करें। एक असुविधा के बजाय इसे लाभ के रूप में मानें।
  • अचानक बढ़ते हुए एक संघर्षरत व्यवसाय द्वारा किए गए निराशाजनक कदमों के रूप में देखा जाएगा, जो सच हो सकता है या नहीं। आपको यह इंप्रेशन देने से बचना चाहिए कि आप कीमतें बढ़ाते हैं क्योंकि आपको ज्यादा पैसे कमाने होंगे। इसके बजाय, आपको यह देखना होगा कि आप कीमतें बढ़ाते हैं क्योंकि उत्पाद उतना ही अच्छा है।
  • परिवर्तन करने के तुरंत बाद अपनी बिक्री की मात्रा का निरीक्षण करें अगर आंदोलन बहुत अचानक था, तो आप नकारात्मक बदलाव देखेंगे, सुझाव दे रहे हैं कि आपको उत्पाद की नई विविधता को बेचने और इसके मूल्य को सही ठहराने के लिए और कुछ करना होगा।
  • छवि शीर्षक मूल्य आपकी उत्पाद चरण 8
    4
    कम कीमतों के लिए पदोन्नति का उपयोग करें और लोगों को अपने स्टोर में प्रवेश करने के लिए मिलता है। जब तक आपकी प्रतिस्पर्धा अपनी कीमतों में कमी नहीं कर रही है या आप अपने व्यापार में बस उस तरह के ट्रैफ़िक नहीं प्राप्त कर रहे हैं जिसे आपको लाभदायक बनाने के लिए जरुरत है, सामान्य तौर पर आपको कीमतों को कम करने से बचना चाहिए। कीमत कम करने से एक और तरह की निराशा हो सकती है: लोग आपकी दुकान से बच रहे हैं। सीमित समय अवधि या कूपन की अवधि समाप्त करने के लिए प्रचार का उपयोग करके, आप किसी विशेष उत्पाद या सेवा के लिए ग्राहकों को आकर्षित करने में सहायता कर सकते हैं।
  • कीमतों को एक बार में कम करने के बजाय रणनीति और छूट प्रचार का उपयोग करें आप एक ही कीमत के लिए किसी की कीमत को बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, नवंबर मधुमेह की जागरूकता का एक महीना है। नवंबर के दौरान, आप शक्कर पेय के लिए अधिक शुल्क ले सकते हैं और स्वस्थ खाद्य पदार्थों के लिए कम चार्ज करने की लागत को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं। ग्राहकों को यह बताना सुनिश्चित करें क्योंकि यह आपकी पसंद को निर्देशित करने में मदद कर सकता है, साथ ही उन्हें कुछ के लिए अधिक भुगतान करने के बारे में बेहतर महसूस कर सकता है उन्हें यह भी पता चल जाएगा कि कीमतों में बदलाव सीमित हैं।
  • निराश होने से बचें उदाहरण के लिए, एक खाली रेस्तरां यह धारणा दे सकता है कि भोजन स्वादिष्ट नहीं है। खासकर अगर यह अचानक सस्ता हो जाता है, तो लोग मान सकते हैं कि उत्पाद निम्न गुणवत्ता का है।
  • भाग 3

    प्रचार मूल्य निर्धारण रणनीतियों का उपयोग करें
    छवि शीर्षक मूल्य आपकी उत्पाद चरण 9
    1
    लोगों को अपने व्यवसाय में आने के लिए रचनात्मक प्रचार का उपयोग करें किसी उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए कीमतें निर्धारित करना एक बहुत ही सामान्य अनुप्रयोग है इससे ग्राहक को यह धारणा मिलती है कि आपका व्यवसाय ऑफ़र पाने के लिए एक जगह है, भले ही आप उन्हें हमेशा न दें। अपने मूल्य निर्धारण की रणनीतियों को आपके लिए विज्ञापन देने की कोशिश करें
    • लोगों को अपने उत्पाद में दिलचस्पी रखने के लिए एक "एक खरीद लें और दो" पदोन्नति का प्रयोग करें और यह सुनिश्चित करें कि आपको मिलने वाले ऑफ़र से प्रभावित हो। यदि आप ग्राहकों को अपने व्यवसाय पर वापस लौटाना जारी रख सकते हैं, तब भी जब आपके पास प्रोन्नति नहीं है, तो आप उन्हें हुकूमत कर देंगे
    • अक्सर विक्रेताओं ने एक ही पैकेज में कई उत्पादों को एक साथ रखा, क्रूर प्रस्तावों को बनाने वाले पुराने या अवांछित शेयरों को जुटाते हुए। पुरानी तरह की डीवीडी, सीडी और वीडियो गेम अक्सर इस दृष्टिकोण का उपयोग करके बेचा जाता है।
    • मात्रा छूट ($ 150 या उससे अधिक की 20% की छूट!) और छूट (रिबेट के बाद $ 399.95!) भी लोगों को और अधिक खरीदने में मदद कर सकती है।
  • छवि शीर्षक मूल्य आपकी उत्पाद चरण 10
    2
    अपने ग्राहकों की भावनाओं और तर्कसंगतता की अपील प्रोमोशनल मूल्य निर्धारण रणनीतियों केवल सूचनात्मक अभियान नहीं हो सकते हैं - उन्हें आपके लक्षित बाजार से जुड़ना होगा। ऐसा करने के लिए, समय लेने के लिए अपनी भावनाओं या अपनी व्यावहारिकता से अपील करें एक आम व्यापार रणनीति में 1 डॉलर (या स्थानीय मुद्रा) की वृद्धि के बजाय 99 सेंट की बढ़ोतरी में कीमतें बढ़ाना शामिल है। पहली नज़र में, बचत में अंतर बड़ा लगता है (हालांकि यह व्यावहारिक रूप से अस्तित्वहीन है)। कीमतों को समझदारी से निर्धारित करने से आपकी रणनीति को काफी बदलाव किए बिना उच्च बिक्री बनाए रखने में आपकी मदद मिलेगी।
  • मूल रूप से एक ही उत्पाद के ग्राहकों को मामूली "बेहतर" संस्करणों को बेचने के लिए एक "प्रीमियम" पैकेज बनाने पर विचार करें, लेकिन अधिक परिष्कार के साथ (जो कि, अधिक मार्केटिंग) है।
  • विभिन्न स्तरों के साथ उत्पादों की एक "लाइन" स्थापित करने पर विचार करें जिनके साथ ग्राहक शामिल हो सकता है कार की धुलाई अक्सर इस मूल्य निर्धारण की रणनीति का इस्तेमाल करती है: एक बुनियादी धोने की कीमत $ 2 हो सकती है, एक धोने और $ 4 का मोटा होना और $ 6 का पूरा पैकेज
  • छवि का शीर्षक मूल्य आपका उत्पाद चरण 11
    3
    अधिक माल को स्थानांतरित करने के लिए प्रचार के साथ अधिक उत्पादों को बेचने का प्रयास करें वैकल्पिक उत्पादों की कीमतों को निर्धारित करने में, कंपनियां खरीदना शुरू करने के बाद उपभोक्ता खर्च करने वाली राशि को बढ़ाने की कोशिश करते हैं वैकल्पिक "सामान" उत्पाद या सेवा की कुल कीमत में वृद्धि उदाहरण के लिए, एयरलाइंस वैकल्पिक सेवाओं के लिए शुल्क लेती है, जैसे कि विंडो सीट हासिल करना या एक दूसरे के बगल में सीटों की एक पंक्ति आरक्षित करना
  • ऐतिहासिक रूप से, प्रचार विज्ञापन के मुकाबले बेहतर प्रमोटर साबित हुए हैं।
  • पदोन्नति का एक खामियाजा यह है कि पदोन्नति के तुरंत बाद उसी उत्पाद या सेवा की खरीद के निचले स्तर से उनका पालन किया जाता है।
  • छवि शीर्षक मूल्य आपकी उत्पाद चरण 12
    4
    बढ़ती कीमतों की उपस्थिति से बचें कीमतों में बढ़ोतरी में आपके उत्पाद को उच्च मूल्य पर स्थापित करना शामिल है क्योंकि आपके पास बाज़ार के किसी प्रकार या किसी कोने का एक बड़ा प्रतिस्पर्धात्मक लाभ है। यह लाभ टिकाऊ नहीं है उच्च कीमत बाजार में नए प्रतिद्वंद्वियों को आकर्षित करने के लिए होती है और कीमतें अनिवार्य रूप से आपूर्ति में वृद्धि के कारण पड़ती हैं।
  • कैप्टिव उत्पादों के मूल्यों का उपयोग तब किया जाता है जब उत्पादों की पूर्ति होती है। कंपनी प्रीमियम कीमत जहां ग्राहक पर कब्जा कर लिया जाता है, लेते हैं। उदाहरण के लिए, शेवर के निर्माता एक कम कीमत पर चार्ज करेंगे और शेवर को फिट होने वाले एकमात्र रेजर डिज़ाइन की बिक्री के साथ अपने मार्जिन (और अधिक) को ठीक कर देंगे।
  • कुछ स्थानों पर या कुछ खास परिस्थितियों में, कीमतों में वृद्धि गैरकानूनी होती है।
  • युक्तियाँ

    Video: कम बजट में गार्डनिंग कैसे करे!LOW BUDGET GARDENING? HOW I DO MY GARDENING IN LOW BUDGET

    • आत्मविश्वास और अपने मूल्य निर्धारण पैटर्न के साथ विशिष्ट होना
    • आपको अपने सेगमेंट को समझना होगा
    • बाजार की मांग के हिसाब से कीमत निर्धारित करें और आपको लगता है कि मान क्या है।

    चेतावनी

    • औसत बाजार मूल्य के नीचे कीमत को कम करने से आपके उत्पाद को नीच के रूप में पेश किया जा सकता है।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com