ekterya.com

कैसे खोया नींद घंटे ठीक करने के लिए

इसी तरह से एक बैंक खाता धन के घाटे को विकसित कर सकता है, शरीर नींद की कमी को विकसित कर सकता है। अपनी अधिकतम क्षमता पर प्रदर्शन करने के लिए, आपको बहुत सोए जाने की जरूरत है वास्तव में, पुरानी नींद की कमी को ध्यान केंद्रित करने, मोटापे, हृदय रोग आदि से जोड़ा गया है। लेकिन कभी-कभी हमारे कार्यक्रम हमें उन घंटों तक सोते हैं जो हम चाहते हैं सौभाग्य से नींद की गुणवत्ता में सुधार, नींद की कमी को कम करने का एक और शानदार तरीका है। यहां हम कुछ रणनीतियों को और अधिक सोने के लिए पेश करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि आपके पास सबसे आरामदायक नींद संभव है।

चरणों

भाग 1

अधिक बार सो जाओ
कैद अप स्लीप स्टेप 1 पर शीर्षक वाली छवि
1
आपके द्वारा सोते समय की संख्या का ट्रैक रखें नींद के घंटे को ठीक करने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि आपने कितनी राशि खो दी है नींद का ऋण वास्तविक है और नींद के बिना लंबी नींद की लंबी अवधि या 1 या 2 पूरे रातों की वजह से विकास हो सकता है। यदि संभव हो तो, दो हफ्तों के लिए हर रात सोते समय की संख्या लिखें, क्योंकि इससे आप अपने नींद के कर्ज की एक सटीक तस्वीर प्राप्त कर सकते हैं और आपको अपना रूटीन समायोजित करने के लिए आधार रेखा प्रदान कर सकते हैं।
  • कैद अप स्लीप स्टेप 2 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    मान लें कि आपको रात में 8 घंटे सोना चाहिए। 8 घंटे औसत व्यक्ति के लिए नींद की अधिकतम राशि है और यद्यपि आपकी वास्तविक ज़रूरतों को सामान्य नियम से थोड़ी-थोड़ी विचलित हो सकती है, यह सुनिश्चित करने के लिए सबसे अच्छा है और 8 घंटे या उससे अधिक समय तक सोने की कोशिश करें।
  • Video: यह कर लो तुरंत नींद आ जाएगी। insomnia अनिंद्रा sleep disorder का सबसे तेज़ इलाज

    कैच अप ऑन स्लीप स्टेप 3 नामक छवि
    3

    Video: नींद पूरी ना होने के नुक्सान व पूरी होने के फायदे । Sound sleep ke fayde, kum sleep ke nuksaan

    गणना करें कि आप हर रात कितना सोते हैं उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, सप्ताह के दौरान अमेरिका प्रति सप्ताह रात में 6.8 घंटे और सप्ताहांत पर प्रति रात 7.4 घंटे प्रति रात्रि की औसत औसत 6.9 घंटे देता है। इसका मतलब है कि 1 सप्ताह में, एक ठेठ अमेरिकी वयस्क 7.7 घंटे नींद कर्ज जमा करता है। आप कितना जमा करते हैं?
  • कैद अप स्काउट स्टेप स्टेप 4 नामक छवि
    4
    खो दिया सपना को ठीक करने के लिए अपनी रणनीति के बारे में सोचो अक्सर लोग सप्ताह के दौरान नींद से खुद को वंचित करते हैं और फिर सप्ताहांत पर इसके लिए क्षतिपूर्ति करने का प्रयास करते हैं लेकिन क्या यह पर्याप्त है? यदि आप सप्ताह के दौरान रात में 6 घंटे सोते हैं और फिर रात के 11 घंटे सोते हुए सप्ताहांत पर नींद के घंटे "ठीक" हो जाते हैं, तो आपके पास हर हफ्ते 4 घंटे रहना पड़ता है। यह प्रति वर्ष 200 घंटे से अधिक नींद ऋण में अनुवाद करता है।
  • कैच अप स्लीप पर स्टेप चरण 5
    5
    नींद रिक्त स्थान खोजने के लिए अपने साप्ताहिक कार्यक्रम की जांच करें। एक आदर्श दुनिया में, हम प्रत्येक रात केवल 1 या 2 अतिरिक्त घंटे नींद आवंटित करते हैं, लेकिन यह हमेशा संभव नहीं होता है। हालांकि, आप समय-समय पर कुछ घंटों की नींद जोड़ सकते हैं यदि आपके कार्यक्रम के लिए सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को 6 घंटे सोते हैं, तो मंगलवार और गुरुवार को 8 घंटे सोते रहने का प्रयास करें। यह ज्यादा नहीं दिख सकता है, लेकिन उन अतिरिक्त घंटे आपके लंबे सप्ताहांत के सपने को पूरक होंगे और आपके कर्ज को काफी कम करेंगे।
  • कैच अप स्लीप स्टेप 6 नामक छवि

    Video: खुद से नींद की कमी को कैसे दूर किया जा सकता है - Onlymyhealth.com

    6
    लंबे नप को हटा दें सामान्य तौर पर, यदि आप 1 घंटे से अधिक समय तक झपकी लेते हैं, तो बेहतर नहीं है कि कोई भी हालांकि, इस नियम के कुछ अपवाद हैं, उदाहरण के लिए, बदलाव वाले श्रमिकों के पास कोई अन्य विकल्प नहीं है लेकिन अगर आप उस रात को सोने की योजना बनाते हैं, तो दिन के दौरान नपियां नाकाम होती हैं सामान्य नींद में आप आरईएम नींद (सबसे अधिक सतही स्लीप) की स्थिति में बहुत कम समय (या कोई नहीं) खर्च करते हैं। एमओएल नींद सबसे पुनर्योजी और पुनरोद्धार प्रकार की नींद है और इसके बिना झपकी आपकी नींद के कर्ज को कम करने के लिए कुछ भी नहीं करता है, यह न बताएं कि रात में सोना मुश्किल होगा।
  • भाग 2

    बेहतर सो जाओ
    कैट अप ऑन स्लीप स्टेप 7 नामक छवि
    1
    समझें कि नींद की स्वच्छता क्या है यह नींद की गुणवत्ता को मापने का एक तरीका है निजी स्वच्छता के साथ, आप अपनी दैनिक आदतों को संशोधित करके इसे सुधार सकते हैं। हालांकि ज्यादातर स्लीपिंग स्लीपिंग से संबंधित व्यवहार सबसे ज्यादा हैं जो बिस्तर पर जाने से पहले ही किए जाते हैं, जैसे ही कोई सुबह उठता है, प्रक्रिया शुरू होती है। निम्न चरणों में संभवतः सबसे अधिक स्वच्छ नींद को प्राप्त करने में योगदान होता है।
  • स्लिप चरण 8 पर कैच अप शीर्षक वाला चित्र
    2
    सो जाने से पहले शराब पीना मत जबकि कुछ लोग मानते हैं कि शराब उन्हें नींद में मदद करता है, वास्तव में विपरीत होता है मदिरा नकारात्मक तरीके से दो तरीकों से नींद की गुणवत्ता को प्रभावित करता है:
  • नींद के पहले घंटों के दौरान आरईएम की मात्रा कम कर देता है, जिससे नींद की गुणवत्ता में भारी कमी आई है।
  • जब इसका प्रभाव गुजरता है (4 से 6 घंटे नींद के बाद), शराब एक उत्तेजक के रूप में कार्य करता है और व्यक्ति को जागने के लिए और फिर से सो रही कठिनाई का कारण बनता है।



  • कैद अप स्लप स्टेप स्टेप 9
    3
    सोने से पहले कैफीन से बचें ज्यादातर लोग जानते हैं कि सो जाने से पहले आपको कॉफी पीना नहीं चाहिए, लेकिन कैफीन के किसी भी रूप से बचने के लिए महत्वपूर्ण है। कैफीन के साथ अन्य पदार्थ जिन्हें आप सोने से पहले बचाना चाहिए:
  • चॉकलेट
  • गैसीय
  • गोलियां वजन कम करने के लिए
  • दर्दनाशक दवाओं
  • डिकैफ़िनेटेड कॉफी
  • कैद अप स्लीप स्टेप 10 पर शीर्षक वाली छवि
    4
    स्वस्थ भोजन और आहार में परिवर्तन से पहले सोने से बचें विशेष रूप से मसालेदार भोजन सोने से पहले समस्याग्रस्त हैं यह सो जाने से पहले एक बड़े भोजन का उपभोग करने के लिए भी सलाह नहीं है पाचन प्रक्रिया शरीर की प्राकृतिक नींद को परेशान कर सकती है और नींद की गुणवत्ता को कम कर सकती है।
  • कैद अप स्लीप स्टेप स्टेप 11 नामक छवि
    5
    बिस्तर पर जाने से पहले व्यायाम से बचें सामान्य तौर पर, व्यायाम में नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है हालांकि, सोने से पहले व्यायाम करना एक उत्तेजक प्रभाव पैदा कर सकता है और सो जाने की क्षमता को सीमित कर सकता है। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अभ्यास के अधिक शांत रूप (जैसे योग) नींद की स्वच्छता में सुधार करते हैं, चाहे आप व्यायाम करते समय के समय की परवाह किए बिना।
  • कैट अप ऑन स्लीप स्टेप 12
    6
    नींद के अलावा किसी और चीज़ के लिए बिस्तर का उपयोग न करें आदर्श अनावश्यक रूप से नींद के साथ बिस्तर को जोड़ना है और शरीर नींद की तैयारी के लिए तैयार होती है जैसे ही आप बिस्तर पर आ जाते हैं लेकिन अगर आप पढ़ने, काम या टेलीविजन को बिस्तर में देखने की आदत को अपनाना चाहते हैं, तो इन संगठनों को बदल दिया जाएगा और आपको रात में सोते समय परेशानी होगी।
  • कैट अप ऑन स्लीप स्टेप 13
    7
    सोने से पहले टीवी और अन्य मानसिक उत्तेजक से बचें टेलीविज़न सबसे सामान्य मानसिक उत्तेजक है जो लोग सोने की कोशिश करने से पहले चुनते हैं, लेकिन यह केवल एक ही नहीं है हालांकि कुछ विशेषज्ञों का सुझाव है कि आपको बिस्तर से पहले पढ़ना होगा, दूसरों का तर्क है कि पढ़ना टीवी या काम के समान उत्तेजक प्रभाव हो सकता है।
  • कैद अप स्लीप स्टेप स्टेप 14 नामक छवि

    Video: अगर कोई नींद की गोली खा के सोता है तो उसे रोकिये और ये उपाय उसे बताएं

    8
    एक ऐसा वातावरण स्थापित करें जो नींद का समर्थन करता है यह विचार है कि शरीर को कुछ नींद की स्थिति में इस्तेमाल किया जाए, ताकि शरीर इन स्थितियों के जोखिम के समय स्वाभाविक रूप से सोने के लिए तैयार हो जाए। निम्नलिखित कुछ सुझाव हैं:
  • अपने पसंदीदा बिस्तर का उपयोग करें
  • अपने स्वाद के अनुसार कमरे का तापमान समायोजित करें और हर रात इस तरह सोएं
  • जितना संभव हो उतना शोर और रोशनी को ब्लॉक करें।
  • युक्तियाँ

    • जांचें कि आपके द्वारा लेने वाली दवाएं दुष्प्रभावों को प्रभावित करती हैं, जो नींद को प्रभावित करती हैं

    चेतावनी

    • यदि आप नींद के लिए दवा लेने की योजना बनाते हैं, तो पहले डॉक्टर से परामर्श करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आराम बिस्तर
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com