ekterya.com

कैसे एक दिन अमीर बनने के लिए

अमीर बनना ज्ञान, प्रयास और, सबसे महत्वपूर्ण बात, एक योजना की आवश्यकता है। हालांकि यह सच है कि अमीर बनना आसान नहीं है, कुछ दिशानिर्देश हैं जो आपको समय के साथ अमीर बनाते हैं यदि आप अपना समय, प्रयास और समर्पण करना चाहते हैं ऐसा होने की संभावना है कि आप और कुछ शेयर बाजार में निवेश करते समय कुछ दिन बहुत अमीर हो जाते हैं।

चरणों

विधि 1

अपना पैसा बचाओ
रिच किसी दिन बनें शीर्षक वाली छवि चरण 3
1
पैसा बचाओ ऐसा करना धन के रास्ते पर सबसे महत्वपूर्ण कौशल है। कह कुछ हद तक सही है, लेकिन वास्तव में, एक पैसा एक डॉलर के लिए राशि कर सकते हैं बचाया अगर आप ठीक ढंग से निवेश अपने धन बचाया समय से अधिक की कमाई "एक पैसा बचाया एक पैसा कमाया है।"
  • सहेजा जा रहा पैसा केवल एक ही कार्रवाई की आवश्यकता है: आपके पास से कम खर्च करें यदि आप एक सुसंगत आय (इसलिए यह शिक्षा के क्षेत्र में निवेश करने के लिए महत्वपूर्ण है) करने के लिए आसान है, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह अपनी आय की परवाह किए बिना पैसे बचाने के लिए, राशि छोटा है, भले ही संभव हो सकता है महत्वपूर्ण है।
  • प्रत्येक महीने अपने वेतन का 10% बचत शुरू करने का प्रयास करें हालांकि यह सच है कि इस प्रतिशत की सिफारिश की जाती है, लेकिन यदि यह संभव नहीं है, तो आप जो भी बचत कर सकते हैं, उसे बचाने के लिए हर महीने आपकी बचत का योग शामिल है।
  • रिच किसी दिन कदम बनने वाला छवि चरण 1
    2
    एक बजट बनाएं एक सुसंगत बजट धन की राह पर पहला कदम है। यह आपको अपने सभी खर्चों की पहचान करने और इसके साथ, उन्हें नियंत्रित करने और उन्हें कम करने में मदद करता है। यह आपको पैसे बचाने की इजाजत देता है, जो आपको निवेश की पूंजी देता है।
  • कागज़ की शीट पर या वर्ड दस्तावेज़ में, एक कॉलम में एक महीने के लिए अपनी सभी आय की सूची करें। अंत में, कुल निर्धारित करने के लिए आय के अपने स्रोत जोड़ें।
  • दूसरे कॉलम में, खर्चों के साथ भी यही करें। सुनिश्चित करें कि आप सब कुछ शामिल करते हैं ऐसा करने का एक उपयोगी तरीका आपके बैंक स्टेटमेंट और आपके क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट की जांच कर रहा है कुल मासिक खर्च का निर्धारण करने के लिए कॉलम में सभी खर्च जोड़ें
  • रिच किसी दिन स्टेप 2 वाला शीर्षक वाला इमेज
    3
    उन क्षेत्रों की पहचान करें जिनमें आप अपने खर्च को कम कर सकते हैं। उन क्षेत्रों को ढूंढने के लिए कॉलम पर बारीकी से देखें, जहां आप अपने खर्च को कम कर सकते हैं। आपका उद्देश्य आय कॉलम की कुल राशि और व्यय कॉलम के बीच एक बड़ा अंतर बनाना है।
  • ऐसा करने का एक तरीका "चाहता है" और "ज़रूरतों" के बीच का अंतर जांचना है एक इच्छा जरूरी है, जबकि जरूरत एक विकल्प है। कुछ कमियां जो आप कर सकते हैं, उन्हें खोजने के लिए हर महीने अपनी "शुभकामनाएं" देखें उदाहरण के लिए, आप 3 जी डाटा प्लान के साथ एक नया सेल फोन चाहते हैं, जबकि आपको केवल एक साधारण 1 जी प्लान के साथ मूल सेल फोन की ज़रूरत है।
  • अपनी ज़रूरतों को देखकर भी विचार करें और उन्हें कम करने का तरीका जानें। उदाहरण के लिए, आपका किराया एक आवश्यकता है, लेकिन यदि आप दो कमरों में से एक में रहते हैं, तो आप शहर के एक सस्ती इलाके में अधिक किफायती अपार्टमेंट ढूंढ सकते हैं या एक कमरे के साथ अपार्टमेंट में बदल सकते हैं।
  • रिच किसी दिन बनें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    एक आपातकालीन बचत निधि बनाएं निवेश करने से पहले हमेशा एक आपातकालीन बचत निधि तैयार करें विशेषज्ञों की सलाह है कि अपनी नौकरी खोने के मामले में कम से कम तीन महीने के खर्च के लिए, एक चिकित्सा आपातकालीन या अप्रत्याशित व्यय
  • एक आपातकालीन निधि तैयार करने के बाद, आप अपने निवेश पोर्टफोलियो को बनाने के लिए अपनी बचत का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • रिच किसी दिन बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अगर आपके पास एक है तो 401 (के) कार्यस्थल बचत योजना का लाभ उठाएं संयुक्त राज्य में कार्य केंद्रों का लगभग आधा 401 योजना तक पहुंच है, जो कि एक विशेष योजना है जो आपके वेतन का प्रत्येक महीने कुछ पैसे कम कर देता है और निवेश किया जाता है। अक्सर, आपका नियोक्ता आपके योगदान के सभी या कुछ हिस्से से मेल खाता होगा।
  • इस योजना का लाभ यह है कि अपने पैसे के लिए अयोग्य सिद्ध करों के बिना बढ़ाया जा सकता है (आम तौर पर इन चार्ज किया जाता है और निवेश पैसा है, जो धीमी बढ़ जाती है बनाता है पर सालाना एकत्र) है। इसके अलावा, आपके द्वारा योगदान किए गए धन को करों से काट नहीं लिया जाता है इसका मतलब यह है कि यदि आप $ 5,000 का योगदान करते हैं, तो आप उस पैसे के आय पर कर का भुगतान नहीं करेंगे।
  • अगर आपकी योजना में उपलब्ध है, तो अपने कार्यस्थल में पता लगाएं और सुनिश्चित करें कि आप इसका लाभ उठाएं, खासकर यदि आपका नियोक्ता आपके लिए बराबर योगदान प्रदान करता है यह धन के रास्ते पर शुरू करने का एक शानदार तरीका है।
  • विधि 2

    अपने पैसे का निवेश करें
    रिच किसी दिन बनें शीर्षक वाला छवि चरण 6
    1
    क्या समझें बुनियादी निवेश. निवेश बहुत जटिल हो सकता है, लेकिन सौभाग्य से, यह होना जरूरी नहीं है। दरअसल, कुछ बुनियादी सिद्धांतों पर चिपकाकर, आप अपनी बचत का निवेश कर सकते हैं और उन्हें लंबे समय तक आगे बढ़ सकते हैं।
    • सामान्य तौर पर, निवेश करने के लिए कुछ विकल्प हैं। मुख्य लोग हैं कार्रवाई और बांड शेयर एक व्यवसाय में कब्जे का प्रतिनिधित्व करते हैं, जबकि बांड नियमित ब्याज भुगतान के बदले में आप किसी व्यवसाय या सरकार को उधार देने वाले धन का प्रतिनिधित्व करते हैं।
    • ज्यादातर निवेशकों के पास ऋण और इक्विटी का संयोजन है।
  • रिच किसी दिन बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    म्यूचुअल फंड और उद्धृत निवेश फंड (ईटीएफ) के बारे में जानें। म्युचुअल फंड और ईटीएफ समान हैं क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति कई शेयरों या कई बांडों का संकलन है। ये आपके पोर्टफोलियो के एक निश्चित हद तक विविधता लाने के लिए एक रास्ता प्रदान करते हैं जो असंभव होगा यदि आप केवल एक बार स्टॉक में निवेश करते हैं। म्यूचुअल फंड और ईटीएफ के बीच कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं, इसलिए अपने पैसे का निवेश करने का निर्णय लेने से पहले दोनों विकल्पों को अनुसंधान करें।
  • ईटीएफ म्युचुअल फंड की तुलना में अधिक लचीलापन और कम अनुपात का ऑफर करता है। ईटीएफ करों के साथ अधिक कुशल है, लेकिन म्युचुअल फंडों की तुलना में कम पूंजीगत लाभ का मानना ​​है।
  • ईटीएफ नियमित शेयरों के रूप में विपणन किया जाता है और इसका मूल्य दिन के दौरान उतार-चढ़ाव होता है। फंड के पोर्टफोलियो में शेयर बाजार की समाप्ति कीमतों का उपयोग करके एक म्यूचुअल फंड का मूल्य एक दिन में एक बार गणना होता है।
  • म्युचुअल फंड प्रबंधित होते हैं, जबकि अधिकांश ईटीएफ नहीं करता है। एक म्यूचुअल फंड के शेयरों को एक फंड मैनेजर द्वारा चुना जाता है जो उन्हें यथासंभव लाभदायक बनाते हैं। यह व्यक्ति सक्रिय रूप से बाजार की निगरानी करता है और उचित रूप में निधि की संपत्ति की समीक्षा करता है।
  • रिच किसी दिन बनें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    स्टॉक ब्रोकर चुनें तय करें कि आप ऑनलाइन ब्रोकर या पूर्णकालिक दलाल की सेवाओं का उपयोग करना चाहते हैं बाद में आपके और आपके निवेश को लाभदायक बनाने के लिए समय और ज्ञान है। हालांकि, आप एक पर्याप्त शुल्क भी ले सकते हैं। क्या आप बाजार बहुत अच्छी तरह से समझते हैं और अपने खुद के पोर्टफोलियो प्रबंधन करना चाहते महसूस करते हैं, तो आप एक ऑनलाइन दलाल, टीडी Ameritrade, कैपिटल वन, Scottrade, ई * व्यापार और चार्ल्स श्वाब के साथ साइन अप कर सकते हैं।
  • हमेशा एक खाता खोलने से पहले दरों को ध्यान में रखें, न्यूनतम राशि के अलावा इसे खोलने के लिए। स्टॉक ब्रॉकर शुल्क प्रति लेनदेन (आमतौर पर $ 4.95 से $ 10) का शुल्क लेते हैं और न्यूनतम प्रारंभिक निवेश राशि ($ 500 से अधिक से अधिक) की आवश्यकता हो सकती है
  • वर्तमान में, ऑनलाइन स्टॉक ब्रोकर जिन पर प्रारंभिक न्यूनतम राशि निवेश है, उनमें पूंजी एक निवेश, टीडी Ameritrade, प्रथम व्यापार, व्यापारिक और संयुक्त राज्य अमेरिका में विकल्प हाउस हैं।
  • यदि आप अपने निवेशों में अधिक सहायता चाहते हैं, तो वित्तीय सलाह प्राप्त करने के कई तरीके हैं। यदि आप किसी ऐसे वातावरण में आपकी मदद करना चाहते हैं जो बिक्री से संबंधित नहीं है, तो आप निम्न वेबसाइटों में से कुछ पर संयुक्त राज्य में एक सलाहकार पा सकते हैं: fpa.net, letsmakeaplan.org, napfa.org, garrettplanningnetwork.com. उसी तरह, आप बैंक या स्थानीय वित्तीय संस्थान में जा सकते हैं। हालांकि, इनमें से कई शुल्क उच्च फीस के लिए और निवेश करने के लिए अधिक से अधिक न्यूनतम राशि की आवश्यकता होती है ($ 500,000 से $ 1,000,000 तक की आम बात है)।
  • (सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर ™ के रूप में) कुछ सलाहकारों, इस तरह के निवेश, कर और सेवानिवृत्ति योजना के रूप में कुछ क्षेत्रों में सलाह देने के लिए, जबकि अन्य केवल कार्य कर सकते हैं की क्षमता है, लेकिन सलाह देना नहीं है। इसके अलावा, यह जानना ज़रूरी है कि वित्तीय संस्थानों के साथ काम करने वाले सभी लोग अपने ग्राहकों के हितों को पहले रखने के लिए विवेकपूर्ण दायित्व तक ही सीमित नहीं हैं। अपनी तैयारी और अनुभव के बारे में पूछें ताकि वे सुनिश्चित करें कि आपके साथ काम करना शुरू करने से पहले वे आपके लिए सही व्यक्ति हैं।



  • रिच किसी दिन बनें नाम की छवि चरण 9
    4
    अपने निवेश को नियमित रूप से बढ़ाएं पैसे की बड़ी रकम निवेश करने और अपना काम करने के लिए समय की अपेक्षा करने के बजाय, आप समय पर निवेश कर निवेश के जोखिम को कम कर सकते हैं। इसे "निरंतर राशि आवधिक निवेश" के रूप में जाना जाता है ऐसा करने के लिए, कुछ शेयर खरीदने के लिए एक निश्चित राशि खर्च करने के लिए एक कार्यक्रम (जैसे महीने में एक बार) बनाएं शेयरों की कीमत कम होने पर आप अधिक शेयर खरीद लेंगे। हालांकि, जब कीमत अधिक होती है तो आप हर महीने एक ही राशि के लिए कम शेयर खरीद लेंगे
  • कल्पना कीजिए कि आप एक महीने में एक बार कंपनी में 100 डॉलर का निवेश करते हैं। इस महीने, शेयर $ 10 प्रत्येक के लिए, ताकि आप 10 शेयर ($ 100) खरीद लेंगे। अगले महीने, स्टॉक का मूल्य $ 20 होगा, इसलिए आप 5 शेयरों ($ 100) और इतने पर खरीद लेंगे।
  • हमेशा कोई भी निवेश न करें जो बाजार में हो। 1 9 56 के बाद से 11 स्टॉक मार्केट क्रैश हो चुके हैं, लेकिन बाजार हमेशा से खो दिया है की तुलना में अधिक अर्जित करने के लिए पुनर्प्राप्त किया गया है। हर महीने अधिक निवेश करना और इस तथ्य से सहज महसूस करें कि आपकी संपत्ति समय के साथ बढ़ेगी।
  • रिच किसी दिन बनें नाम की छवि चरण 10
    5
    जितनी जल्दी हो सके निवेश शुरू करें धन का असली रहस्य जल्दी शुरू करना शुरू करना है ऐसा करने से आपके धन को समय के साथ "रचना" करना होगा इसका मतलब यह है कि आपकी शुरुआती राशि में ब्याज अर्जित किया जाएगा, तो अगले वर्ष, ब्याज आपकी मूल राशि और अतिरिक्त ब्याज पर अर्जित की जाएगी।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप $ 100 का निवेश करते हैं और एक साल में 5% कमाते हैं, तो आपके पास $ 105 होगा। अगले वर्ष, आप $ 105 का 5% अर्जित करेंगे। इसका मतलब है कि आपके पास $ 110.25 होगा। अगले वर्ष, आप $ 110.25 का 5% अर्जित करेंगे, और इसी तरह।
  • परिणाम समय के साथ अविश्वसनीय हैं अगर आपने 30 साल पहले प्रति माह 1,000 डॉलर का निवेश किया था, तो आपके पास आज 1.8 मिलियन डॉलर होंगे। यह धन बनाने का सबसे ज़रूरी तरीका है
  • इसके बारे में और जानें यह लिंक.
  • विधि 3

    अपने आप में निवेश करें
    रिच किसी दिन बनें शीर्षक वाली छवि चरण 11
    1
    शिक्षा के मूल्य को समझें माध्यमिक और बाद की शिक्षा धन के रास्ते पर आपको मार्गदर्शन करने का सबसे खास तरीका है। एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि स्नातक के साथ युवा वयस्क उच्च विद्यालय डिप्लोमा के साथ युवा वयस्कों की तुलना में सालाना 17,500 डॉलर कमाते हैं। इसके अलावा, कुछ कॉलेज तैयारी वाले लोग हाईस्कूल डिप्लोमा के साथ 3,000 डॉलर अधिक कमाते हैं।
    • अध्ययन में यह भी पाया गया कि समय के साथ केवल एक हाई स्कूल डिप्लोमा वाले लोगों के वेतन में कमी आती है।
    • अनुसंधान ने यह भी दिखाया है कि उच्च माध्यमिक डिप्लोमा वाले लोगों के लिए एक उच्च माध्यमिक डिप्लोमा वाले लोगों के लिए बेरोजगारी की दर बहुत अधिक है।
  • रिच किसी दिन बनें शीर्षक वाली छवि चरण 12
    2
    अपनी शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करने पर विचार करें जैसा कि आपकी शिक्षा बढ़ जाती है, वैसे ही आपका वेतन होगा। इसलिए, आपकी आय बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक आपकी शिक्षा को बढ़ाकर है धन के लिए आपकी यात्रा शुरू हो सकती है जब आप शिक्षा के अपने स्तर को बढ़ाने का निर्णय लेते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक डिप्लोमा वाले व्यक्ति के लिए पेशेवर वेतन $ 50,000 है, जिसमें स्नातक की डिग्री 64,000 डॉलर है, जिसमें मास्टर की डिग्री 81,000 डॉलर है और पेशेवर श्रेणी की 115,000 डॉलर है।
  • Video: अमीर बनने के तरीके और नियम | जाने अमीर कैसे बने | अमीर बनने के उपाय और तरीके 5 Rules For Become Rich

    रिच किसी दिन बनें शीर्षक वाली छवि चरण 13
    3
    अपनी क्षमताओं, क्षमताओं, रुचियों और प्रतिभाओं की जांच करें आपको हमेशा अपने आप को जांच कर शुरू करना चाहिए, चाहे आप बहुत कम शिक्षा प्राप्त करें और आप इसे सुधारना चाहते हों या आप पहले से ही एक शिक्षा प्राप्त करें और एक अधिक आकर्षक कैरियर चुनें।
  • अपनी प्राकृतिक क्षमता और हितों को उच्च मांग की शिक्षा से संबंधित आपकी आय को काफी हद तक बढ़ाने और धन की ओर बढ़ने का एक निश्चित तरीका है। खुद से पूछें कि आपकी प्रतिभा क्या है विचार करें कि आप अन्य लोगों की तुलना में बेहतर क्या करते हैं या वे अक्सर आपकी प्रशंसा करते हैं।
  • अपने आप से पूछें कि आप भावुक क्यों हैं या आप किस चीज में रुचि रखते हैं उदाहरण के लिए, आप किसी विशेष विषय में दिलचस्पी रखते हैं, जैसे कि गणित, या किसी विशेष गतिविधि में, जैसे खाना पकाने
  • ऐसे इलाके खोजें जहां आपकी प्रतिभा और रुचियां मिलें। उदाहरण के लिए, आप मानव शरीर में रुचि रखते हैं और आप गणित या विज्ञान में अच्छे हैं ये हित एक दूसरे के पूरक हो सकते हैं
  • रिच किसी दिन कदम 14 शीर्षक वाली छवि चरण 14
    4
    अच्छी कमाई क्षमता के साथ एक शैक्षिक पथ चुनें। बेहतर या इससे भी बदतर के लिए, कुछ फ़ील्ड दूसरों की तुलना में अधिक भुगतान करेंगे और उच्च मांग में होंगे। सबसे अच्छा आप यह कर सकते हैं कि इन उच्च-भुगतान वाले खेतों या व्यवसायों को अपने कौशल और रुचियों से मेल खाए। अन्यथा, इन क्षेत्रों को वैसे भी तलाशने पर विचार करें ताकि वे आपकी दिलचस्पी ले सकें।
  • वर्तमान में, उच्चतम भुगतान किए गए विश्वविद्यालय विशिष्टताएं इंजीनियरिंग, आईटी और व्यवसाय या अर्थशास्त्र हैं। ये सालाना 75,000 डॉलर से अधिक का औसत वेतन है।
  • यदि आपके पास पहले से ही विश्वविद्यालय की डिग्री है और एक अतिरिक्त शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, तो कानून, चिकित्सा या दंत चिकित्सा में पेशेवर करियर सालाना 100,000 डॉलर से अधिक वेतन का उत्पादन कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप एक विशेष व्यापार को भी मानते हैं यदि आप अधिक इंटरेक्टिव व्यक्ति हैं तो एक विशेष व्यापार सीखने के द्वारा आप काफी पैसे कमा सकते हैं। प्लंबर और हीटिंग तकनीशियन $ 50,000 से अधिक सालाना कमा सकते हैं। यदि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करते हैं तो लाभ क्षमता असीमित होती है
  • एक शैक्षिक पथ चुनने से पहले, जांच करें कि वर्तमान में नौकरी की संभावनाएं क्या हैं और जब आप क्षेत्र में प्रवेश करते हैं, तो इसके अतिरिक्त औसत वेतन क्या होता है याद रखें कि एक लोकप्रिय क्षेत्र आज 5 या 10 वर्षों में संतृप्त किया जा सकता है। यह आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आप अपने निवेश के लिए लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • रिच किसी दिन बनें नाम की छवि चरण 15
    5
    अपनी शिक्षा का वित्तपोषण करें. दुर्भाग्य से, आपको शिक्षा का खर्च धन मिलता है, लेकिन अगर आप एक विवेकपूर्ण विशेषता चुनते हैं, तो आप अपने निवेश को और भी बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं।
  • अध्ययन शुरू करने से पहले एक या दो साल के लिए कुछ पैसे बचाने पर विचार करें। यह उस राशि को कम कर देगा जिसे आपको उधार लेने की आवश्यकता होगी, जिसका अर्थ है कि जब आप पढ़ाई पूरी करते हैं तो आपके पास अपने ऋण के लिए कम भुगतान होंगे।
  • आपरेशन के अपने आधार बुद्धिमानी से चुनें रहने और अध्ययन करने के लिए एक कम महंगे क्षेत्र चुनें, जब तक कि आप बड़े शहर में बहुत ज्यादा आनंद न लें या परिवार या अन्य दायित्वों का आनंद लें एक छोटे शहर का चयन करने के लिए हजारों खर्च करने के लिए जीने के लिए बचा सकता है।
  • अपनी शिक्षा के वित्तपोषण के लिए कुछ संघीय छात्र ऋण के लिए आवेदन करें इन ऋणों के लिए बैंक की तुलना में कम ब्याज दर होती है ये ब्याज दरें आमतौर पर तय की जाती हैं, और आपको पढ़ाई पूरी करने तक उन्हें भुगतान नहीं करना पड़ता है।
  • रिच काइम्डे का शीर्षक वाला छवि 16
    6

    Video: अमीर बनने के लिए व्यापार क्यूँ और कैसे ? How to become Rich through Business?

    प्रशिक्षण कभी भी बंद न करें अपने पेशेवर, वित्तीय, सामाजिक, नेतृत्व और जीवन कौशल बढ़ाएं। अपने आप को मूल्यवान बनाते हुए और अपने आप को इस तरह से रखने से आप अपने रास्ते में अपने मौके को बढ़ाएंगे। अपनी निरंतर प्रशिक्षण आपको अपनी वित्तीय संपत्तियों का बेहतर इस्तेमाल करने की अनुमति देगा।
  • आपकी शिक्षा को लगातार बढ़ाने से आपकी कमाई की क्षमता बढ़ती जा रही है आपके द्वारा सीखने वाले प्रत्येक विषय से पैसे कमाने की आपकी क्षमता बढ़ जाती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com