ekterya.com

जमीन का एक टुकड़ा कैसे खरीदें

भूमि का एक टुकड़ा खरीदना आपके सपनों के घर, खेत या व्यवसाय का निर्माण करने का एक शानदार तरीका हो सकता है, और यह आमतौर पर पहले से निर्मित एक घर या संरचना खरीदने से सस्ता होता है। हालांकि, भूमि अधिग्रहण के समय में कुछ विचार और मुद्दे हैं जिन्हें आपको अपने सपनों की संपत्ति खरीदने से पहले, उसके दौरान और बाद में ध्यान रखना चाहिए। यदि आप सही वकील और पेशेवरों के साथ उचित सावधानी और परामर्श लेते हैं, तो आप एक भूमि को सफलतापूर्वक प्राप्त कर सकते हैं और इस प्रकार एक सुरक्षित भविष्य प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

एक योजना तैयार करें
कच्ची भूमि का पहला कदम खरीदें
1
इस कारण का निर्धारण करें कि आप जमीन क्यों खरीदना चाहते हैं भूमि का एक टुकड़ा ख़रीदना एक घर खरीदने से अलग है और इसके अधिग्रहण के बाद कई प्रश्न और चिंताओं का पालन किया जाता है जिसे आपको खरीदार के रूप में निपटना होगा। आप जमीन क्यों खरीदेंगे? क्या आप उस पर एक घर बनाना चाहते हैं? क्या आप एक खेत, खेत और कृषि पार्सल बनाने की योजना बना रहे हैं? क्या आप इसे उम्मीद में खरीदेंगे कि समय के साथ मूल्य में बढ़ोतरी होगी? इन सभी सवालों के जवाब विशिष्ट जोखिमों और विचारों के साथ आता है। इसके अलावा, खोज प्रक्रिया की शुरुआत करने से पहले इलाके के लिए विशिष्ट योजनाएं आवश्यक हैं। लोगों को जमीन खरीदने के कई कारण होते हैं, जिनमें से निम्नलिखित हैं:
  • कृषि और पशुधन
  • एक आवास के निर्माण
  • वित्त पोर्टफोलियो का विविधीकरण
  • 2
    सुनिश्चित करें कि सीवर और पानी तक पहुंच है भूमिगत रूप से बेकार जमीन बनाने वाली दो चीजें एक सेप्टिक प्रणाली या पानी के स्रोत की कमी है।
  • सीवर सिस्टम एक महत्वपूर्ण विचार है। कभी कभी आत्मनिर्भर भूमि नगर निगम सीवर प्रणाली से कनेक्ट नहीं कर सकता है, इसलिए जब भूमि की खरीद के बारे में निर्णय लेने, यकीन है कि एक सेप्टिक प्रणाली है कि सुनिश्चित करें। यह भी सुनिश्चित करें अपनी संपत्ति केवल एक सेप्टिक प्रणाली के लिए zoned नहीं हुआ है, लेकिन यह भी एक सेप्टिक प्रणाली अब तक जल प्रदूषण को रोकने के लिए जगह पर्याप्त स्थापित करने के लिए की जरूरत है।
  • क्या भूमि को पानी तक पहुंच है? ट्रकों में पानी को परिवहन करना एक महंगी प्रक्रिया है और कई जगहों पर वर्षा का पानी इकट्ठा करना अक्षम है। सुनिश्चित करें कि आपके पास पानी की पहुंच है और सही है, और यदि आप अच्छी तरह से खोदने की योजना बनाते हैं, तो अपने फैसले पर विचार करें, क्योंकि यह काफी महंगा हो सकता है।
  • कच्ची भूमि खरीदें
    3

    Video: किसी भी जमीन का खतियान अपने मोबाइल से निकाले . how to know khata khasra number in mobile apps

    सड़कों और जगह की स्थलाकृति को ध्यान में रखें। आपके देश की मिट्टी प्रणाली और इसकी पहुंच भी इसकी कीमत निर्धारित करती है। जमीन के एक टुकड़े की तलाश में स्थलाकृति और परिवहन पर गंभीरता से विचार करें
  • क्या आपकी संपत्ति के पास सड़क तक पहुंच है? यदि नहीं, तो आप को तैयार करने और तैयार करने में सक्षम होना चाहिए, क्योंकि दुर्गम भूमि मूल रूप से बेकार है। उस जगह का मौसम कैसा है? यदि आप उस क्षेत्र में जमीन खरीदने जा रहे हैं जहां सर्दियों में सर्दी और हिमाच्छन्न हैं, तो उस जगह पर जाने वाली सड़क (यदि कोई हो) के प्रकार पर विचार करना बहुत महत्वपूर्ण है
  • खाते में बिजली ले लो यदि आपकी संपत्ति आत्मनिर्भर होने से दूर है, तो आप उस जगह पर बिजली कैसे लेने की योजना बना रहे हैं? आप ऑन-साइट निरीक्षण करने के लिए बिजली कंपनी का भुगतान कर सकते हैं, जो महंगा हो सकता है, या आप पवन या सूर्य के प्रकाश जैसे वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों का उपयोग कर सकते हैं।
  • भूमि की स्थलाकृति क्या है? उस जगह पर विचार करें जहां पानी निकलता है और यदि आपकी भूमि आधारभूत संरचना का समर्थन कर सकती है बाढ़ के लक्षणों को देखें और मिट्टी के प्रकार और डिग्री जानने के लिए। नींद के प्रकार को जानने का यह भी एक अच्छी तरह से करने के मामले में के रूप में ड्रिल और एक पानी के फव्वारे जगह की क्षमता को प्रभावित है, तो सुनिश्चित करें कि आप से मिलकर के रूप में कुछ एक नरम मिट्टी के बजाय चट्टान की तरह ड्रिलिंग की अतिरिक्त लागत पर विचार करना रेत।
  • 4
    अपने अधिकारों को जानिए और पर्यावरण प्रतिबंधों से अवगत रहें। अक्सर, कानूनी शब्दगण और मौजूदा प्रतिबंधों को समझना मुश्किल है। दुर्भाग्य से, ज़ोनिंग और पर्यावरण के आधार पर कुछ प्रतिबंध आपके देश के मूल्य को बहुत प्रभावित कर सकते हैं और जिस तरीके से आप इसे उपयोग कर सकते हैं
  • अपने अधिकारों को सुरक्षित रखें कई अधिकार हैं जो भूमि के एक टुकड़े को खरीदने में शामिल हैं। उदाहरण के लिए, क्या आप जमीन पर हर चीज, जैसे तेल, प्राकृतिक गैस, सोने या अन्य मूल्यवान सामग्री के हकदार हैं? अपने आप को लंबे समय तक कानूनी लड़ाई और संभावित भाग्य का संभावित नुकसान बचाने के लिए इस बिंदु को पहले से निर्धारित करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा, शिकार जैसे गतिविधियों पर विचार करें। कुछ जगहों पर, एक संपत्ति होने पर आपको उस जगह पर घर से मना करने का अधिकार मिलता है। इसे पहले से स्पष्ट कर लें, और शिकार के विषय पर अपने स्वयं के आराम और हितों पर विचार करें।
  • भूमि कैसे ज़ोन है? यह ज़ोनिंग उस जगह पर घर बनाने की आपकी क्षमता को कैसे प्रभावित करता है? एक कागज पर हस्ताक्षर करने से पहले ज़मीन की ज़ोनिंग की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें, इस बात पर विशेष ध्यान दें कि क्या किसी भी गतिविधि के लिए ज़मीन को पहले ज़ोन किया गया था जो समय के साथ इसके मूल्य को कम कर सकता है। उदाहरण के लिए, औद्योगिक कृषि रासायनिक अवशेषों को छोड़ देती है जो भूमि के मूल्य को कम करती है।
  • जांच करें कि क्या कोई भी पर्यावरण प्रतिबंध हैं, खासकर यदि आप बहुत ही ग्रामीण भूमि खरीदने जा रहे हैं विशेष रूप से, तटीय क्षेत्रों और झीलों के उपयोग और निर्माण के बारे में कई सख्त नियम हैं, जो मालिक की योजनाओं को सीमित करता है। यदि आप एक साधारण उद्यान की तुलना में अधिक विस्तृत तरीके से कृषि के लिए खुद को समर्पित करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कृषि भूमि के लिए आपकी भूमि को ज़ोन दिया गया है।
  • Video: जमीन या प्लाट लेते समय इन बातों का ध्यान रखें, नहीं तो पड़ेगा पछताना || मकान बनाने के वास्तु उपाय

    5
    उन प्रश्नों को तैयार करें जो आप विक्रेता से पूछेंगे। संपत्तियों की तलाश शुरू करने और विक्रेताओं से संपर्क करने से पहले, अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर प्रश्नों की एक सूची तैयार करें और यह सुनिश्चित करना चाहता है कि जमीन देखने लायक है। कुछ सामान्य प्रश्न आप विक्रेता से पूछ सकते हैं निम्नलिखित हैं:
  • क्या इसे जमीन पर बनाया जा सकता है?
  • क्या खरीदारी करने से पहले आपको संपत्ति पर लिखने या हड़पने पर कोई प्रतिबंध है?
  • क्या वहां आम सुविधाएं हैं, जैसे कि पानी की व्यवस्था, सेप्टिक सिस्टम या सड़कों जो मालिकों या बिल्डरों को संभालना चाहिए? उस स्थिति में, मेरी विशिष्ट जिम्मेदारी क्या होगी?
  • क्या मालिकों के संघों को भुगतान करना आवश्यक होगा?
  • क्या दलदलों या जलोढ़ मैदानों के लिए नामित भूमि का कोई भी हिस्सा है?
  • क्या साइट को बिजली, प्राकृतिक गैस, पानी और सीवेज तक पहुंच है?
  • क्या साइट पर पानी है? इसका प्रवाह और गुणवत्ता क्या है?
  • कच्ची भूमि खरीदें खरीदें
    6
    उपलब्ध जमीन की तलाश शुरू करें अब आप जानते हैं कि क्या आप भूमि और सवाल और हितों की किस तरह करने के लिए इस्तेमाल करेंगे होना चाहिए, आप उपलब्ध भूमि है कि आपके साधन के भीतर है और है कि अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तलाश शुरू कर सकते हैं। खोज शुरू करने के लिए कई तरीके हैं।
  • स्थानीय समाचार पत्रों की जांच करें, क्षेत्र के ग्रामीण समुदायों के किसानों से परामर्श करें और बेदखली, बैंक फोरक्लोस और कर बिक्री की जांच करें।
  • एक रीयल एस्टेट एजेंट से जांच करें यह एक विशेष रूप से अच्छा विकल्प है, जब आपकी खोज आपके वर्तमान निवास से अधिक का विस्तार करती है। इसके अलावा, ऐसे रियल एस्टेट एजेंटों का सहारा लेने के लिए जरूरी है जैसे चीजों के बारे में बात करें और सड़कों में सुधार करें। एक सहजता मालिक को जमीन के किसी हिस्से का उपयोग करने के अधिकार के अलावा किसी को देता है, जैसे कि पड़ोसियों को सड़क के द्वारा पहुंच या संपत्ति के माध्यम से घोड़े की सवारी करने की अनुमति। यह जिस तरह से जमीन विकसित कर सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप खरीदारी करने से पहले उसे ध्यान में रखें।
  • जब आप अपनी पसंद की साइट खोजते हैं, तो आसपास के गुणों की जांच करें। आपको अपने आसपास के गुणों का पता होना चाहिए और क्या औद्योगिक कृषि या कृषि पद्धतियों का स्थान या मूल्य की आदत को प्रभावित करेगा।
  • भाग 2

    देखें और इलाके का निरीक्षण करें
    कच्ची भूमि खरीदें चरण 6 का शीर्षक चित्र
    1
    उस जगह पर जाएं जहां भूमि स्थित है। कुछ संपत्तियों को देखने के बजाय आप जिस प्रकार की भूमि हासिल करना चाहते हैं, उसके बारे में कुछ भी बेहतर नहीं होगा। आपको तुरंत पता चल जाएगा कि आप क्या आकर्षित करते हैं और आप उस विशेष भूमि खरीदने के पेशेवरों और विपक्षों का वजन कर सकेंगे।
    • संपत्ति या किसी पड़ोसी संपत्ति पर कुछ संरचना देखें जो सीमा पार कर जाती है और अपने रियल एस्टेट एजेंट के साथ इस तरह के निर्माण की वैधता और पड़ोसियों के प्रकार की पित्ताशय की किस्म की पुष्टि करें।
    • यदि आप किसी एजेंट के साथ काम करते हैं, तो आप जिस संपत्ति को अपनी संपत्ति लेते हैं, वह शायद सबसे आकर्षक और सरल होगा हालांकि, यह सभी वर्ष दौर तक पहुंच नहीं सकता है या खराब रखरखाव, जुताई और अन्य सेवाओं के लिए प्रवण हो सकता है। अपने एजेंट से उन मार्गों के बारे में बात करें जो वे लेते हैं और पूछते हैं कि क्या यह हमेशा पहुंच योग्य है और अगर यह अच्छी तरह से बनाए रखा है
    • आपकी यात्रा के दौरान स्थानीय निवासियों से बात करें अगर वहाँ इस तरह के मौसम के रूप में क्षेत्र में विश्वसनीय फोन रिसेप्शन, के बारे में पूछकर किन स्थितियों सड़कों और राजमार्गों के निकट होने पर के तहत, और क्षेत्र विशेष पर्यावरण के खतरों की संभावना है यदि।
    • यदि संभव हो, तो रात में जगह बिताएं। अपने एजेंट से पूछें कि क्या वहां शिविर संभव है और यदि उसे एक रात के लिए तम्बू बनाने की अनुमति है यह आपको क्षेत्र, पड़ोसियों और यातायात की दैनिक ताल के बेहतर विचार देगा। यदि 24 घंटों के बाद जगह के लिए आपका उत्साह गायब हो गया है, तो वहां 24 साल तक रहने की कल्पना करें।
  • 2
    उचित परिश्रम का अभ्यास करें प्रत्येक प्रकार के जोखिम और विलंब की पहचान करना असंभव है, लेकिन एक उचित परिश्रम कार्यक्रम की तलाश में वह जोखिम कम हो सकता है। इसका मतलब आमतौर पर कई विशेषज्ञों को काम पर रखने के लिए निरीक्षण करना और आपकी ओर से सवाल पूछना है।
  • उचित परिश्रम के लिए समय और धन की आवश्यकता होती है, इसलिए अनुबंध के तहत आपके पास सभी या जमीन का हिस्सा होना चाहिए ताकि आप प्रस्ताव पेश करने से पहले पर्याप्त सावधानी बरतें। सामान्य तौर पर, इसके लिए 30 से 9 0 दिन तक निरीक्षण अवधि का अनुरोध करना आवश्यक है।
  • इस अवधि के विवरण और इस प्रक्रिया के दौरान आपके पास अधिकारों, विक्रेता और उनके संबंधित एजेंटों के बीच बातचीत की जाती है। वे आपको कुछ प्रकार के वित्तीय जमा करने के लिए कह सकते हैं।
  • 3
    एक निरीक्षक किराया यहां तक ​​कि अगर विक्रेता या रियल एस्टेट एजेंट जमीन का निरीक्षण करने की पेशकश करता है, तो आप अपने खुद के इंस्पेक्टर को भी किराए पर ले सकते हैं। ग्रामीण भूखंडों के आकार और आकार में अनियमित हो सकते हैं, और भूमि का निरीक्षण करते समय बेहिसाब खरीदार या एजेंट कुछ असुविधा छोड़ सकते हैं। जगह के अतिरिक्त मिट्टी, इसकी स्थलाकृति, संभावित मूल्य, और जिस तरह से आप निर्माण कर सकते हैं उसे जानें।



  • 4
    भूकर मानचित्र की जांच करें एक भू-स्तरीय योजना एक ऐसा नक्शा है जो उस देश के पैमाने पर तैयार की गई है जो आपकी संपत्ति का आकार, आकार और स्थान दिखाता है। कैडस्ट्रॉल योजनाओं को तैयार करने के लिए जिम्मेदार व्यक्ति निजी संस्थाएं नहीं हैं, लेकिन सार्वजनिक कार्य विभाग और शहरी नियोजन संगठन हैं। उनके पास अधिक जानकारी है और मानक निरीक्षण से कानूनी तौर पर अधिक बाध्यकारी हैं।
  • 5
    किसी भी मौजूदा अवधारण अधिकारों के बारे में जानें रोक लगाने के अधिकार संपत्ति के साथ जुड़े नोटिस हैं जो यह तय करते हैं कि स्वामी को किसी लेनदार को पैसे चाहिए या नहीं। ये सार्वजनिक रिकॉर्ड हैं और संबंधित संस्थाओं से प्राप्त किए जा सकते हैं। यदि किसी संपत्ति के प्रतिधारण का अधिकार है, तो आपकी खरीद को प्रतिधारण के प्रकार के आधार पर महीनों या वर्षों के लिए देरी हो सकती है, इसलिए सावधान रहें
  • 6
    अपने शहर में आवास और निर्माण संस्थाओं पर जाएं वहां आप उस देश के बारे में विशिष्ट प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं, जिसे आप खरीदना चाहते हैं और वे आपको बताएंगे कि क्या उस क्षेत्र में आपकी निर्माण योजनाएं व्यवहार्य हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप मेक्सिको में रहते हैं, तो आप शहरी विकास और आवास के सचिव के पास जा सकते हैं, जहां आप पूछताछ कर सकते हैं और निर्माण लाइसेंस का अनुरोध कर सकते हैं और इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • स्पेन के मामले में, उदाहरण के लिए, आप विकास मंत्रालय के पास जा सकते हैं, जहां आप अन्य विषयों के बीच आवास, वास्तुकला और निर्माण नीतियों, और भू-नीतियों पर मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।
  • 7
    स्वास्थ्य मंत्रालय के पास जाएं स्वास्थ्य मंत्रालय आपके कुओं और सेप्टिक प्रणालियों के लिए किसी भी योजना के विनिर्देशों को मजबूत कर सकते हैं क्षेत्र में उन्हें स्थापित करते समय यह आपको किसी संभावित खतरे की चेतावनी भी देगा।
  • पूछें कि क्या सर्विस टॉवर उपलब्ध हैं और लागत क्या हैं, किस प्रकार के सेप्टिक सिस्टम की अनुमति है, कौन सी परीक्षा की आवश्यकता है और साल के किस समय किया जा सकता है।
  • संभावित समस्याओं पर ध्यान दें पूछें कि क्या आप जिस क्षेत्र की तलाश कर रहे हैं, उसमें उच्च जल की मेजएं या मिट्टी मिट्टी से संबंधित प्रणालियों के लिए अनुपयुक्त होती है और अगर पानी की गुणवत्ता के बारे में ज्ञात समस्याएं हैं
  • 8
    क्षेत्र में उपयोगिता कंपनियों को देखें उपयोगिता कंपनियां बिजली और अन्य आधुनिक सुविधाओं तक पहुंच के बारे में सवाल पूछ सकती हैं। जांच करें कि जमीन प्राकृतिक गैस पर भरोसा कर सकती है और प्रक्रिया की लागत क्या होगी। सेल फोन, इंटरनेट और टेलीविजन के मामले में क्या विकल्प हैं?
  • 9
    जिस जगह पर आप रहते हैं वहां पर्यावरण के संरक्षण के प्रभारी इकाई से बात करें। पर्यावरण प्रतिबंध निर्माण योजनाओं को रोक सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप सभी विवरण जानते हैं।
  • अगर आप एक अच्छी तरह से स्थापित करने की योजना बनाते हैं, तो एक से अधिक ऑपरेटर के साथ बात करें और फिर पर्यावरण के संरक्षण के प्रभारी इकाई से परामर्श करें ताकि आसपास के क्षेत्र में इसकी स्थापना के लिए कोई समस्या हो। लागत, प्रवाह दर, पड़ोसी कुओं की गहराई, श्रम और भौतिक लागत के बारे में पूछें, और अगर आसपास के क्षेत्र में कोई अन्य समस्या है
  • भाग 3

    जमीन खरीदें
    1
    एक प्रस्ताव बहुत अधिक नहीं बनाओ आम तौर पर, जमीन के एक टुकड़े के लिए प्रारंभिक भुगतान 20 से 50% के बीच होता है, और कई उधारदाताओं ने आपको एक बंधक ऋण देने की संभावना पर विचार करने से पहले यह किया है। विक्रेता के साथ बातचीत करने से डरो मत। इस तरह, आप जमीन की कुल लागत को काफी कम कर सकते हैं
    • जब भूमि की बात आती है तो सबसे अधिक आर्थिक संपत्ति अधिक वित्तीय समझदारी करती है, क्योंकि जमीन के रूप में इसे विकसित किया जाता है जैसा कि विकसित होता है। अपेक्षाकृत सस्ता विकल्प ढूंढें जो खरीदार के रूप में आपकी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं और उपरोक्त उल्लिखित उच्च जोखिमों में से कोई भी नहीं चलाएं
    • पहली पेशकश को स्वीकार न करें जो वे आपको देते हैं। सामान्य तौर पर, अनुरोध किए गए मूल मूल्य के 85% पर गुण बेच दिए जाते हैं। बिक्री मूल्य के 80% से शुरू करें और आवश्यकतानुसार वृद्धि करें यह संभावना नहीं है कि वे आपकी पहली पेशकश को स्वीकार करेंगे, लेकिन कम कीमत के लिए चुनना और प्रस्ताव बढ़ाना एक अच्छी कीमत प्राप्त करने के लिए एक अच्छी रणनीति है।
    • अगर आप लंबे समय तक कुछ भी बनाने की योजना नहीं बनाते हैं, तो उस जगह में रियल एस्टेट करों से संबंधित बचत कार्यक्रमों के बारे में परामर्श करें जहां भूमि स्थित है। इन योजनाओं को दीर्घकालिक में बहुत अधिक धनराशि बचा सकती है, क्योंकि करों और भुगतानों को समय से कम जमीन पर कम कर दिया जाता है।
  • 2
    एक ऋण सुरक्षित भूमि की खरीद के लिए ऋण प्राप्त करना जटिल है और पहले से ही बनाए गए घर के लिए ऋण प्राप्त करने से बहुत अधिक है। यह विशेष रूप से सच है यदि आप इमारत शुरू करने के लिए वर्षों से इंतजार करना चाहते हैं। बैंकों को डर है कि निर्माण की योजना फल नहीं लाएगी या फिर आप उन्हें खेद लेते हैं कि अगर जमीन मूल्य में वृद्धि नहीं करती है
  • आप एक बहुत ही विशिष्ट योजना दिखाकर अस्वीकार किए जाने के जोखिम को कम कर सकते हैं और यह दिखा सकते हैं कि आपने पर्याप्त जांच की है और आप मूल्यांकन करने के लिए पर्याप्त परिश्रम कर चुके हैं कि क्या जमीन आपकी व्यक्तिगत ज़रूरतों को पूरा करती है। यदि आपने कंपनियों, संस्थाओं और संबंधित पेशेवरों से संपर्क किया है, तो आप क्षेत्र के लिए अपनी योजनाओं में शामिल होने की अधिक संभावना रखते हैं और इसलिए, प्रारंभिक भुगतान के लिए ऋण के लिए अनुमोदन प्राप्त करते हैं।
  • आपके क्षेत्र में बैंकों और क्रेडिट यूनियनों के साथ काम करें ये संस्थाएं इस क्षेत्र से परिचित हैं और पता चल जाएगा कि आपका निवेश समझदार है और अच्छे शोध के आधार हैं।
  • याद रखें कि आपकी जमीन का निर्माण नहीं किया गया है, इसलिए नीचे भुगतान और ब्याज दर एक पारंपरिक बंधक के मुकाबले अधिक होगी। यह ध्यान में रखें जब आपके ऋण की आर्थिक रूप से योजना बनायी जाए
  • 3
    समापन प्रक्रिया के दौरान एक वकील से परामर्श करें खरीद को अंतिम रूप देने से पहले, आपको एक वकील से परामर्श करना चाहिए। एक तरफ, एक वकील आपको मालिक के रूप में अपने अधिकारों को स्पष्ट करने के लिए आपके और विक्रेता के बीच संचार को अनुकूलित करने में सहायता कर सकता है। इसके अलावा, कानूनी पेशेवर को किसी भी सवाल का निरीक्षण करना चाहिए जो निरीक्षण अवधि के बाद अस्पष्ट हो गया है, ताकि आपके भाग में कोई अनिश्चितता न हो।
  • बिक्री को अंतिम रूप देने से पहले, अपने वकील से पूछें कि अगर क्षेत्र में पानी और खनिज अधिकार चिंता का विषय हैं। इन मामलों के बारे में कठोर और आपकी संपत्ति पर मिली सामग्रियों के संबंध में आपके अधिकार भ्रमित हो सकते हैं। एक तिहाई भाग आपको किसी भी संदेह को स्पष्ट करने में मदद कर सकता है।
  • उन प्रस्तावों के बारे में पूछें जो आपको प्रस्ताव में जोड़ना चाहिए और उन्हें संबोधित करने के लिए आपको कितना समय चाहिए। आकस्मिकताओं की स्थिति है जो आपको बिक्री बंद करने से पहले मिलनी चाहिए, जैसे कि वित्तपोषण, निरीक्षण और बीमा
  • ऑफ़र को अंतिम रूप देने से पहले, अपने वकील से पूछें, निर्माण आवश्यकताओं के बारे में और आप परमिट की अनुमति देता है, साथ ही अगर गारंटी का एक काम है और यदि नहीं, तो अगर आपको मालिक के रियल एस्टेट शीर्षक बीमा खरीदना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    Video: Sushant Singh Rajput now owns a part of the moon

    • जब जमीन खरीदते हैं, तो यह जानना ज़रूरी है कि आप खुद को सब कुछ समझने की अपेक्षा न करें। बहुत सारे अनुसंधान करें, लेकिन सवाल पूछने और पेशेवरों के समूह के साथ परामर्श करने से डरो मत।
    • घोटालों से सावधान रहें, जो जमीन की बिक्री में सामान्य हैं। सार्वजनिक रिकॉर्ड और गैर-लाभकारी संसाधनों की पुष्टि करें यदि आपको संदेह है, तो एक कानूनी विशेषज्ञ या एजेंट से परामर्श करने में संकोच न करें।
    • जब आप अपने दम पर सूचियां पा सकते हैं, तो यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप एक रीयल एस्टेट एजेंट की सलाह लेते हैं, खासकर यदि यह पहली बार है कि आप जमीन खरीदना चाहते हैं एजेंट कुछ खतरों या समस्याओं का उल्लेख कर सकता है जो जमीन के एक टुकड़े के मूल्य को प्रभावित करते हैं, जिसे आप याद कर सकते हैं यदि आप इस प्रक्रिया में अपने दम पर शामिल हो जाते हैं।

    Video: अब जमीन का पूरा डिटेल्स निकाले अपने मोबाइल से !! सरकारी दफ्तर में पैसा क्यों दे !!

    चेतावनी

    • संरक्षित पर्यावरण क्षेत्रों से सावधान रहें इस प्रकार की भूमि खरीदना मूल रूप से बेकार है, क्योंकि निर्माण प्रतिबंध बहुत अधिक हैं। अपने इलाके के पर्यावरण संरक्षण संस्थाओं से परामर्श करें और एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से पहले संभावित मवेशी और अन्य संरक्षित क्षेत्रों को निर्धारित करने के लिए भूमि पर मूल्यांकन करें।
    • भूमि के अधिग्रहण के लिए ऋण स्वीकृत करते समय बैंकों को जो जोखिम उठाया जाता है, उसमें शामिल जोखिम को ध्यान में रखें। जब आप बैंकों और क्रेडिट यूनियनों के साथ बातचीत कर सकते हैं, तो इस निवेश की जोखिम भरा प्रकृति के कारण शुरुआती भुगतान, ब्याज दरों और बड़े मासिक भुगतान के लिए तैयार रहें।
    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com