ekterya.com

हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार का निदान कैसे करें

हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार एक नाटकीय या भावनात्मक तरीके से ध्यान आकर्षित करने पर केंद्रित है यह कई प्रकार के विकारों में से एक है जो भावनात्मक विनियमन और आवेग नियंत्रण के साथ समस्याएं पैदा करता है। यदि आप एक सटीक निदान प्राप्त करना चाहते हैं और उचित उपचार और समर्थन प्राप्त करना चाहते हैं, तो मानसिक मनोवैज्ञानिक जैसे कि एक मनोवैज्ञानिक के साथ परामर्श करना सर्वोत्तम है।

चरणों

भाग 1
व्यवहार में लक्षण पहचानें

निदान छवि हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार चरण 1

Video: Tvacha Vikar Aani Sanyukt Upchar_त्वचा विकार आणि संयुक्त उपचार

1
उन व्यवहारों की पहचान करें जिनके उद्देश्य ध्यान को आकर्षित करना है इस व्यक्तित्व विकार वाले लोग ध्यान आकर्षित करने के लिए अपने कार्यों को उन्मुख करते हैं, जैसे कि ड्रेसिंग करना या मोहक या विदेशी कपड़ों में ड्रेसिंग करना। वे सामाजिक परिस्थितियों की ओर बढ़ रहे हैं या घटनाओं में भाग लेते हैं जिसमें वे ध्यान केन्द्रित हो सकते हैं। इन लोगों के व्यवहार को आमतौर पर अनुचित, अतिशयोक्तिपूर्ण या अत्यधिक मोहक माना जाता है।
  • एक तरह से ध्यान आकर्षित करने के लिए इस तरह के एक औपचारिक एक पोशाक पशु पहने घटना एक शादी की पोशाक के साथ किसी अन्य व्यक्ति की शादी में भाग लेने या में भाग लेने के रूप में, नाटकीय या जानबूझकर विचित्र व्यवहार के माध्यम से है।
  • अस्पष्ट व्यक्तित्व विकार से पीड़ित लोगों को अक्सर के रूप में जाना जाता है "पार्टी की आत्मा"।
  • निदान छवि हिस्टरीयनिक व्यक्तित्व विकार चरण 2 नामक छवि
    2
    समस्याओं के लिए अत्यधिक नाटकीय प्रतिक्रियाओं को पहचानें ये लोग आम तौर पर इस तरह कार्य करते हैं कि मामूली या तुच्छ समस्या बहुत गंभीर थी और समाधान की तलाश करने के बजाय, वे और अधिक समस्याएं पैदा करते हैं जहां कोई भी नहीं है या उनके वास्तविक परिमाण को अतिरंजित करता है। उनके लिए, किसी भी समस्या को एक नाटकीय स्थिति पैदा करने का एक अवसर है जिसके माध्यम से वे ध्यान आकर्षित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति आत्महत्या करने की धमकी दे सकता है, यदि सिर्फ एक सप्ताह का रोमांटिक संबंध समाप्त होता है।
  • इसके अलावा, इस विकार वाले लोग अक्सर अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी लेने के बजाय अपनी समस्याओं के लिए दूसरों को दोष देते हैं। उदाहरण के लिए, जिस व्यक्ति का व्यवसाय विफल हो गया है वह कर्मचारी, स्थान, ग्राहक या अन्य बाह्य कारकों को दोषी ठहरा सकता है जब वास्तव में यह गैर जिम्मेदारियों और बुरे फैसलों के कारण हुआ है
  • निदान छवि हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार चरण 3

    Video: ठीक हो सकते हैं मानसिक विकार || Mental disorders can be cured In Hindi/Urdu

    3
    बोलने का एक अत्यधिक नाटकीय तरीके से ध्यान दें इस विकार वाले लोग आमतौर पर बहुत ही नाटकीय या जोरदार तरीके से बोलते हैं और बहुत दृढ़ राय व्यक्त करते हैं हालांकि, अगर बाद में उन्हें और अधिक विवरण देने के लिए कहा जाता है, तो वे अक्सर संकोच करते हैं या जवाब देने से इनकार करते हैं ताकि उन्हें दूसरों के सामने उन विचारों का समर्थन न करना पड़े। यही है, वे आमतौर पर इस संबंध में सबूत प्रदान करने की तुलना में खुद राय व्यक्त करना पसंद करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति राय व्यक्त करता है कि सभी देशों को कम्युनिस्ट होना चाहिए या सरकार को अपने निवासियों के प्रजनन को विनियमित करने में सक्षम होना चाहिए, तो यह पूछा जाता है कि वे इस तरीके से क्यों सोचते हैं, वे सीधे या उनके कारणों की व्याख्या नहीं करेंगे इन मान्यताओं
  • निदान छवि हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार चरण 4
    4
    अहंकारपूर्ण व्यवहार पर ध्यान दें। ये लोग हमेशा दूसरों की सुनवाई के बिना अपनी समस्याओं के बारे में बात करना चाहते हैं या फिर, किसी भी मामले में, उन्हें आपकी तुलना में कम से कम करते हैं इससे उन्हें अपने पारस्परिक संबंधों में समस्याएं आती हैं, क्योंकि ये लोग दूसरों को आकर्षित करने के लिए पर्याप्त करिश्माई हैं, फिर भी वे अपनी उदासीनता से समाप्त हो सकते हैं।
  • किसी भी व्यक्ति के लिए इस विकार से पीड़ित हो सकता है ताकि आप अपनी समस्याओं के साथ आपकी सहायता के लिए उपलब्ध होने के बारे में ज्यादा चिंता करें।
  • Video: Stomach (Abdomen) Pain due to Stress पेट के तनावसे संबंध MotivationalVideo Dr Deepak Kelkar (MD)

    भाग 2
    भावनात्मक और पारस्परिक लक्षणों को पहचानें

    निदान छवि हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार चरण 5
    1
    सतही भावनाओं पर ध्यान दें जो लोग इस विकार से पीड़ित होते हैं वे अक्सर अतिप्रभावित होते हैं या उनके नाटकीय दृष्टिकोण के बावजूद दूसरों से संबंधित नहीं होते। वे भी तेजी से भावनात्मक परिवर्तनों का अनुभव करते हैं, जिससे उन्हें पाखंडी या गलत रूप में समझना आसान हो जाता है।
    • अपने आप से पूछें कि क्या आपके लिए प्रश्न में व्यक्ति से संबंधित होना मुश्किल है और यदि आप आमतौर पर अपनी समस्याओं को सुधारते हैं तो उन्हें उनके साथ करना पड़ता है और आपके साथ नहीं।
  • निदान छवि हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार चरण 6
    2
    अनुमोदन की आवश्यकता पर ध्यान दें इस विकार के साथ लोगों को दूसरों के द्वारा स्वीकार किए जाते हैं महसूस करने की जरूरत है, इसलिए वे हमेशा बकाया सामाजिक स्थिति है या जानबूझकर किये तलाश है कि सिर्फ एक प्रतिक्रिया उत्पन्न के माध्यम से दूसरों का ध्यान आकर्षित करने के लिए कोशिश करेंगे। इससे उन्हें सामाजिक दबाव के प्रति कमजोर होने और अन्य की राय से प्रभावित होने की सुविधा मिलती है।
  • उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति आपको पूछ सकता है: "मुझे पता है कि जुआना मुझसे नफरत करता है, लेकिन आप सोचते हैं कि मैं एक अच्छा दोस्त हूँ, है ना?"। इसके अलावा, वे दूसरे लोगों को उनके अनुमोदन प्राप्त करने या दूसरों को अपमानित करने से बेहतर महसूस कर सकते हैं।
  • जो लोग इस विकार से पीड़ित होते हैं वे अक्सर आलोचना या अस्वीकृति के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं, जिससे उन्हें आसानी से विस्फोट हो सकता है या दूसरों को दोष दे सकता है।
  • निदान छवि हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार चरण 7
    3
    दूसरों के प्रति उनके निकटता के overestimation पर ध्यान दें ये लोग अक्सर मानते हैं कि उनके पास बहुत से दोस्त हैं जो वास्तव में केवल परिचित हैं या बहुत सतही स्तर पर दोस्त हैं वही उनके रोमांटिक रिश्तों में अंतरंगता की अपनी धारणा के साथ होता है, क्योंकि उनका व्यवहार इन लोगों को वास्तव में करीबी रिश्ते बनाने से रोक सकता है।
  • इसलिए, इस विकार वाले लोग अपने परिचितों या अजनबियों का भी इलाज कर सकते हैं, जैसे कि उनके पास बहुत करीबी रिश्ते हैं।
  • निदान छवि हिस्टरीयनिक व्यक्तित्व विकार चरण 8



    4
    इन लोगों की अनदेखी की प्रतिक्रिया देखें। जो लोग इस विकार से पीड़ित होते हैं, वे अक्सर इस बात को डराते हैं कि उन्हें नजरअंदाज किया जा रहा है क्योंकि सामाजिक मान्यता प्राप्त करने का उनका एकमात्र तरीका दूसरों के ध्यान से होता है। इसलिए, यदि वे ध्यान केंद्र नहीं हैं तो उन्हें असुविधाजनक या अधोवाही लगता है। इससे उन्हें फिर से फिर से आराम करने के लिए कुछ परिवादात्मक काम करने का कारण हो सकता है
  • अपने आप से पूछें कि प्रश्न में व्यक्ति ध्यान देने के बिना और कैसे हर बार प्रतिक्रिया दे सकता है कि वे इसे नज़रअंदाज़ करते हैं या कोई और उन्हें ग्रहण करता है।
  • भाग 3
    अन्य विकारों पर शासन करें

    छवि का शीर्षक सामाजिक चिंताओं को दूर करना चरण 2
    1
    हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार और चिंता विकारों के बीच अंतर। उत्तरार्द्ध के मामले में, लोग भी अपनी समस्याओं की तुलना में अधिक गंभीर रूप से व्याख्या करते हैं जो वास्तव में हैं और उन्हें लगातार सांत्वना चाहिए, लेकिन नाटकीय व्यवहार नहीं दिखाते हैं या ध्यान केन्द्रित करना चाहते हैं।
    • हालांकि, ध्यान रखें कि, कई बार, हिस्टरीयन व्यक्तित्व विकार और चिंता हाथ में हाथ होती है
  • शीर्षक सामाजिक छवि पर काबू पाने वाली छवि चरण 15
    2
    हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार और आत्मकेंद्रित के बीच अंतर। ऑटिस्टिक लोग भी एक स्वभावगत तरीके से बात करने और तैयार करने और अजनबियों के साथ बहुत ही भावुक और खुले हो सकते हैं, अच्छे सामाजिक कौशल नहीं होने के साथ-साथ अक्सर कम आत्मसम्मान भी होता है (जो उन्हें लगातार आराम देने की ज़रूरत होती है या आलोचना का डर) हालांकि, आत्मकेंद्रित लोगों, हिस्टरीयोनिक व्यक्तित्व विकार से पीड़ित लोगों के विपरीत, वर्तमान आत्म-उत्तेजक व्यवहार, विशिष्ट रुचियों की विशिष्टता रखते हैं जिनके बारे में वे भावुक होते हैं और उन्हें व्यवस्थित बनाए रखने और व्यक्तिगत देखभाल का ध्यान रखना मुश्किल लगता है।
  • एक अन्य महत्वपूर्ण अंतर यह है कि ऑटिस्टिक लोग, जबकि दूसरों के भावनाओं की व्याख्या करना उनके लिए मुश्किल है, उन लोगों के बारे में बहुत पसंद है जिनसे वे प्यार करते हैं। इन लोगों में एक आम समस्या आम तौर पर संचार विफलता है।
  • कुछ स्थितियों या उनके निजी फैसले को समझने में असमर्थ होने के कारण ऑटिस्टिक लोग कभी-कभी अजीब व्यवहार करते हैं, लेकिन यह ध्यान आकर्षित करने के लिए नहीं है उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति केवल लंबे स्कर्ट पहन सकता है क्योंकि यह उनके लिए सामान्य लगता है या क्योंकि वे परिधान के चलते चलते हुए आनंद लेते हैं, लेकिन नहीं क्योंकि वे चाहते हैं कि दूसरों को ध्यान देना चाहिए।
  • अगर आप अकेले व्यक्ति को छोड़ दें तो क्या होता है इसके बारे में सोचें ऑटिस्टिक लोगों के लिए अक्सर थोड़ा अधिक ध्यान देना करने की आवश्यकता है, लेकिन यह है कि वे खुद को कठिनाई की देखभाल और ध्यान देने की ज़रूरत नहीं बेहतर भावनात्मक रूप से महसूस किया है। निर्धारित करें कि अकेले व्यक्ति को छोड़ने के बारे में आपकी चिंता व्यावहारिक कारणों से है (उदाहरण के लिए, "अगर मैं करता हूं, तो वह अपने निबंध में अतिरंजित होगा और खाने को भूल जाएगा") और भावनात्मक नहीं (उदाहरण के लिए, "अगर मैं करता हूं, आपको चोट लगी होगी, खाने से रोकना और इसके चारों ओर पूरी नाटकीय स्थिति बनाना पड़ेगा")। ऑटिस्टिक लोग अकेले बहुत समय बिताने के लिए कर सकते हैं जब तक उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के उपायों को लिया जाता है।
  • भ्रम विषाणुओं को पहचानें चित्र 9
    3
    हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार के बीच अंतर और नारंगी व्यक्तित्व विकार. एक अनादरवादी व्यक्ति एक दिमागदार और अभिमानी तरीके से व्यवहार करेगा क्योंकि वह खुद को महत्वपूर्ण मानते हैं और उसे दूसरों की मान्यता (जिसे वह घटिया मानता है) के माध्यम से पुनः पुष्टि करने की आवश्यकता नहीं होगी। यह उन लोगों से भिन्न होता है जो हिस्टरीयोनिक व्यक्तित्व विकार से ग्रस्त हैं, जिन्हें महत्वपूर्ण महसूस करने के लिए लगातार ध्यान और सत्यापन की आवश्यकता होती है।
  • भाग 4
    निदान प्राप्त करें

    निदान छवि हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार चरण 9
    1
    एक मनोवैज्ञानिक परीक्षा करें हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार निदान करने के लिए ये परीक्षण मूल्यांकन और अवलोकन का उपयोग करते हैं वे रोगी के व्यक्तिगत, चिकित्सा और पारिवारिक इतिहास पर भी चर्चा करते हैं और लक्षणों की आवृत्ति, अवधि और गंभीरता का मूल्यांकन करते हैं। निदान प्राप्त करने के लिए आमतौर पर मूल्यांकन किए जाने वाले कारक व्यवहार, प्रकटन और व्यक्तिगत इतिहास हैं।
    • दूसरों के साथ उनकी बातचीत का तंत्र निर्धारित करने के लिए रोगी की सामाजिक और रोमांटिक पृष्ठभूमि का मूल्यांकन करने के लिए भी आवश्यक हो सकता है।
  • निदान छवि हिस्टरीयनिक व्यक्तित्व विकार चरण 10
    2
    विकार की शुरुआत की पहचान करें इस विकार आमतौर पर, किशोरावस्था की और कुछ ही समय के बाद से 20 साल के बाद साल के बीच पता चला है, हालांकि किशोर अपरिपक्व और नाटकीय रूप से कार्य कर सकते हैं, के रूप में वे होते हैं, वे इस व्यवहार के उन्मूलन के लिए और अधिक से अधिक परिपक्वता प्रदर्शन करने के लिए और शुरू सामाजिक अनुकूलन, साथ ही बेहतर भावनात्मक विनियमन दूसरी तरफ, यदि नाटकीय व्यवहार केवल किशोर के रूप में बदतर होने लगता है, तो आप हिस्टरीयन व्यक्तित्व विकार होने पर विचार कर सकते हैं।
  • यद्यपि यह विकार आमतौर पर पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक आम है, लेकिन ये सिर्फ उन भूमिकाओं का प्रतिबिंब हो सकता है जिन्हें समाज में स्वीकार्य माना जाता है लेकिन इस विकार के वास्तविक प्रसार से नहीं। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो यौन साहस करता है वह सामान्य माना जाता है, जबकि एक ऐसी महिला जो समान व्यवहार का प्रदर्शन करती है, उसे सामान्य से समझा जा सकता है और मूल्यांकन के योग्यता हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक डायग्नोस हिस्ट्रियनिक पर्सनेलिटी डिसऑर्डर चरण 11
    3
    एक साथ होने वाली विकारों पर ध्यान दें अस्पष्ट व्यक्तित्व विकार से पीड़ित लोगों को भी दूसरों के साथ उनके संघर्ष या अपने रोमांटिक रिश्तों में विफलताओं के कारण अवसाद या चिंता से ग्रस्त होते हैं। वे समय पर अवसाद का सामना भी कर सकते हैं जब वे ध्यान केन्द्रित नहीं हैं या अकेले हैं। इसलिए, उपचार अक्सर अवसाद से लड़ने पर केंद्रित होता है
  • विनियमित पदार्थों का उपभोग करने के लिए हिस्टरीयोनिक व्यक्तित्व विकार से ग्रस्त लोगों के लिए यह सामान्य है
  • उन मामलों में जहां इस प्रकार की खपत व्यक्ति के कार्य को प्रभावित करती है, पुनर्वास उपचार भी आवश्यक हो सकता है।
  • निदान छवि हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार चरण 12
    4
    हिस्टोरियोनिक व्यक्तित्व विकार के संभावित कारणों को जानिए यद्यपि इस विकार के कारणों और अन्य कारकों के प्रत्यक्ष संबंधों को ज्ञात नहीं है, हालांकि इसके साथ कुछ विशेष लक्षण या कारण हो सकते हैं, जैसे आनुवंशिकी और बचपन के अनुभव।
  • बचपन के अनुभवों के मामले में, इसमें वयस्कों से प्राप्त व्यवहार या प्रतिक्रिया शामिल हो सकती है, जैसे कि एक अप्रत्याशित तरीके से ध्यान प्राप्त किया जा सकता है इन मामलों में, यदि कोई बच्चा उसके आसपास के वयस्कों से एक सुसंगत प्रतिक्रिया नहीं मिलता है या यदि उसके माता-पिता खुश हैं और बच्चा उसे नहीं समझता है तो उसे उलझन में पड़ सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com