ekterya.com

एक सफल युवा महिला कैसे बनें

हर युवा व्यक्ति अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में सफलता हासिल करना चाहता है। हालांकि, सफलता का मार्ग मुश्किल हो सकता है, और इसे नेविगेट करने के लिए आपको अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं में सक्रिय होना चाहिए। थोड़ा समर्पण के साथ और कुछ महत्वपूर्ण सुझावों के बाद, आप व्यक्तिगत और व्यावसायिक सफलता हासिल करने के तरीके को तैयार करेंगे।

चरणों

विधि 1

अपने निजी जीवन में सफल रहें
छवि का शीर्षक एक सफल युवा महिला चरण 1
1
अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें अपने निजी जीवन में सफलता के मार्ग का अनुसरण करने का निर्णय करने से पहले, अपने लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए यह एक अच्छा विचार है तुम्हीं तौर पर लघु, मध्यम और दीर्घ अवधि में क्या हासिल करना चाहते हैं, यह आपके द्वारा याद दिलाने का एक आसान तरीका होगा जहां आप जा रहे हैं।
  • अपने लक्ष्य को कागज के एक टुकड़े पर लिखें एक विजुअल सिग्नल होने पर आपको अपने लक्ष्य याद होते हैं और उन्हें मजबूत करता है। उदाहरण के लिए, आप निम्न लिख सकते हैं: "मेरा अल्पकालिक लक्ष्य एक अच्छा साथी ढूंढना और अपने मास्टर की डिग्री समाप्त करना है मेरा मध्यम अवधि का लक्ष्य खुद को कम करना है और एक रोमांचक नौकरी खोजने के लिए है। मेरा दीर्घकालिक लक्ष्य है कि वह शादी करे और एक परिवार हो, और साथ ही वह व्यक्ति हो जो अच्छी तरह से अपने वित्त की योजना बनाते हैं। "
  • अपने लक्ष्यों को अपडेट करें जैसे आप उन तक पहुंचें। एक वर्ष में एक या दो बार, अपने लक्ष्यों का पुनः मूल्यांकन करने के लिए यह सुनिश्चित करें कि वे यथार्थवादी हैं और आप उन्हें प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपने अवास्तविक लक्ष्यों को स्थापित करने से आपको केवल अनावश्यक चिंता का कारण नहीं मिलेगा, बल्कि आपकी सफलता और आपके अन्य लक्ष्यों को हासिल करने की आपकी क्षमता में भी बाधा पड़ेगी। अपने लक्ष्यों से संबंधित व्यक्तिगत लक्ष्यों या किसी भी तरह की चिंता के बारे में एक चिकित्सक से बात करने पर विचार करें।
  • तुम्हें पता होना चाहिए कि चीजों की सूची और लक्ष्य अनन्त होंगे, और यह ठीक है। जैसा कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करते हैं, उन्हें सूची से बाहर पार कर और नए लोगों को भी जोड़ें
  • एक सफल युवा महिला चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    आपको विश्वास होना चाहिए और विश्वास रखना चाहिए कि आप सफल होंगे। एक सफल व्यक्ति की दो विशेषताओं यह है कि वह न केवल खुद पर भरोसा करता है, बल्कि सफल होने की अपनी क्षमता में भी विश्वास करता है। अपने आप और दूसरों पर भरोसा करने और प्रोजेक्ट करके, आप सफलता के रास्ते पर खड़े हो जाते हैं।
  • ट्रस्ट कई स्रोतों से आता है, यह जानने के साथ कि आपके पास एक अच्छी शिक्षा, प्रशिक्षण, अच्छे संबंध हैं या यहां तक ​​कि आप अच्छे दिखते हैं यदि आपको कुछ क्षेत्रों में विश्वास की कमी है, तो उन्हें सुधारने के लिए सक्रिय कदमों का पालन करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप आत्मविश्वास महसूस नहीं करते क्योंकि आपके मित्र अपने व्यावसायिक जीवन में अधिक सफल होते हैं, तो शिक्षा या प्रचार के माध्यम से अधिक व्यावसायिक सफलता प्राप्त करने का प्रयास करें। यदि आप अपने शरीर की वजह से सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, तो इसे सुधारें एक नए सिरे से बालों के रंग के रूप में सरल कुछ चमत्कार कर सकते हैं
  • यह महत्वपूर्ण है कि भले ही आप सुरक्षित या सफल न हों, असफलता समीकरण का हिस्सा है।
  • निराशा और विफलता सफलता के घटक हैं यहां तक ​​कि लेखक जे.के. रोवलिंग सफलता प्राप्त करने से पहले विफल रहा।
  • छवि का शीर्षक एक सफल युवा महिला चरण 3
    3
    उम्मीद मत करो कि आप या कोई अन्य व्यक्ति सही है जब आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास करते हैं, तो विश्वास रखें और विश्वास करें कि आप सफलता प्राप्त करेंगे, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप या किसी अन्य व्यक्ति की पूर्णता की अपेक्षा न करें। वास्तव में, सही होने की कोशिश करने से आपकी सफलता अच्छी तरह से बाधा आती है और आप अपने आसपास के लोगों को रख सकते हैं।
  • पूर्णता से पता चलता है कि आप एक अप्राप्य लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एकदम सही शरीर चाहते हैं, तो कोई भी छोटा असर आपको न होने का कारण बन सकता है। अपने आप से अपने आप से प्यार करना और उस बिंदु से काम करना शुरू करना बेहतर होगा।
  • दूसरों की पूर्णता की प्रतीक्षा करने से आपके रिश्तों पर काफी और नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे आप उनमें से कुछ को तोड़ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक सफल युवा महिला चरण 4
    4
    आपको ठोस व्यक्तिगत रिश्तों को बनाए रखना चाहिए अपने आप को ईमानदार मित्रों और सहकर्मियों के साथ जो आपके अच्छे और बुरे समय में समर्थन करते हैं, आपकी सफलता के लिए मौलिक है। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी सफलता सुनिश्चित करने और अपने आत्मविश्वास को बेहतर बनाने के लिए समय के साथ इन संबंधों को बनाए रखें।
  • दोस्तों, सहकर्मियों और परिवार के सदस्यों के साथ ठोस रिश्ते बनाए रखने से परे, यह भी महत्वपूर्ण है कि आपकी सहायता करने के लिए आपके पास एक साझेदार है एक जोड़ी निजी और व्यावसायिक सफलता हासिल करने के लिए आपके लक्ष्यों को आत्मविश्वास और समर्थन प्रदान कर सकती है।
  • ठोस रिश्तों को बढ़ावा देने का एक हिस्सा यह है कि आप प्राप्त समर्थन और प्रेम पारस्परिक हैं
  • अपनी आभार व्यक्त करना ठोस संबंधों को बनाए रखने की कुंजी है। यह महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी व्यक्ति को दिखाते हैं कि आपको इसकी कीमत कितनी होगी
  • छवि का शीर्षक एक सफल युवा महिला चरण 5
    5
    शारीरिक और मानसिक रूप से देखभाल करें यदि आप अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल नहीं करते हैं, तो सफलता हासिल करने के लिए यह असंभव है व्यायाम तनाव जारी करने और अपने एंडोर्फिन और ऊर्जा को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।
  • दिन में दो बार थोड़ा सा चलना आपके शरीर और मन को ताज़ा करेगी उदाहरण के लिए, 4.8 किलोमीटर (3 मील) चलने से आपको अपने व्यक्तिगत या व्यावसायिक समस्याओं को हल करने का समय मिलेगा, जबकि आपके शरीर को अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक व्यायाम दे।
  • एक ऐसी दुनिया में जहां लोग सेल फोन, ईमेल और डिजिटल सोशलिजेशन मीडिया द्वारा आसानी से संवाद करते हैं, इनकी मात्रा को कम करके अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अकेले समय व्यतीत करना आवश्यक है इनपुट जो आपको दैनिक प्रक्रिया करना चाहिए उदाहरण के लिए, आप केवल या आपके परिवार के साथ एक या दो घंटे खर्च करने के लिए रात में 10 बजे सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद कर सकते हैं एक और विकल्प व्यायाम करना है, जैसे कि चलने या चलने के लिए, अकेले कुछ समय बिताने के लिए।
  • एक सफल युवा महिला चरण 6 शीर्षक वाली छवि

    Video: |एक सफल बीमा अभिकर्ता की सफलता की कहानी|नई पारी की सुरुआत 50 के पास|

    6
    अपने वित्त का ख्याल रखना अगर आपकी वित्तीय व्यवस्था क्रम में नहीं है तो निजी सफलता हासिल करना मुश्किल है अपने वित्त को नियंत्रित करके, आप न केवल अपने आत्मविश्वास में सुधार कर सकते हैं, बल्कि आप खुद को और अधिक अवसर भी दे सकते हैं जैसे कि शिक्षा के क्षेत्र में।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप बजट बनाते हैं। यह जानकर कि आपका पैसा कहां से आता है और आप इसे कैसे खर्च करते हैं, आप अपने वित्त को अधिक प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में मदद करेंगे। इस समीकरण का एक हिस्सा आपके क्रेडिट को समझदारी से उपयोग करना है और वह किसी चीज को खरीदना नहीं है जिसे आप बर्दाश्त नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, आप एक मकान किराए पर नहीं करना चाहेंगे, जो प्रति माह $ 2000 की कमाई करते हैं, जब आप प्रति माह $ 2000 कमाते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप नियमित आधार पर धन बचाएं यदि कुछ विनाशकारी होता है, तो आपको कठिन क्षणों का सामना करने के लिए एक आरक्षित की आवश्यकता होगी। हालांकि, आप इसे विशेष रूप से किसी खास छुट्टियों के लिए सहेज सकते हैं, जो रिचार्ज करने के लिए महत्वपूर्ण है और अगर आप अन्य लोगों के साथ जाते हैं, तो उनके साथ जुड़ने के लिए।
  • विधि 2

    अपने पेशेवर जीवन में सफल रहें
    छवि शीर्षक एक सफल युवा महिला चरण 7
    1
    एक योजना बनाएं और अपने लक्ष्यों को निर्धारित करें जैसा कि आप अपने निजी जीवन के साथ करते हैं, आपको अपने पेशेवर जीवन के लिए लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए। अपने छोटे, मध्यम और दीर्घकालिक लक्ष्यों को गले लगाकर आप को याद दिलाने का एक आसान तरीका है कि आप कहां जा रहे हैं। इससे आपको उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक योजना विकसित करने में मदद मिलेगी।
    • अपने लक्ष्य को कागज के एक टुकड़े पर लिखें आपके लक्ष्यों का एक दृश्य अनुस्मारक रखना एक अच्छा विचार है उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "मेरा अल्पकालिक लक्ष्य संपादक के रूप में पेशेवर अभ्यास करना है, मेरा माध्यम-शब्द लक्ष्य अंग्रेजी में मास्टर की डिग्री प्राप्त करना है और मेरा दीर्घकालिक लक्ष्य है वोग में एक उप संपादक के रूप में काम करना।"
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने लक्ष्यों को अपडेट करते हैं क्योंकि आप उन तक पहुंचते हैं। एक वर्ष में एक या दो बार, अपने लक्ष्यों को पुनः मूल्यांकन करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे अभी भी यथार्थवादी और प्राप्त करने योग्य हैं, और यदि आवश्यक हो तो नए लक्ष्य निर्धारित करें। आमतौर पर सहकर्मियों या यहां तक ​​कि आपके बॉस के साथ इस पर चर्चा करने में सहायक होता है
    • अवास्तविक लक्ष्यों को निर्धारित न करें न केवल आपको अनावश्यक चिंता का कारण होगा, इससे अन्य लक्ष्यों को हासिल करने की आपकी क्षमता में भी बाधा पड़ेगी। उदाहरण के लिए, यदि आप वर्तमान में पत्राचार वर्गीकरण कार्यालय में काम कर रहे हैं, तो आपको एक वर्ष में कार्यकारी निदेशक होने की संभावना नहीं है। हालांकि, आप उस कार्यालय से स्वागत क्षेत्र तक जा सकते हैं और इसी तरह
    • एक अनुभवी सहयोगी या एक भरोसेमंद पर्यवेक्षक से बात करने से आप अपने करियर के बारे में चिंता या चिंताओं को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक सफल युवा महिला चरण 8



    2
    आप सभी शिक्षा और प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। एक सफल व्यावसायिक जीवन प्राप्त करने के लिए अपने काम से संबंधित शिक्षा और प्रशिक्षण प्राप्त करना आवश्यक है। हालांकि, आप यह भी सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप अपने पूरे कैरियर में अपनी शिक्षा और प्रशिक्षण जारी रखें ताकि आप नौकरी बदलने का फैसला कर लें अगर आप अपनी नौकरी में एक मूल्यवान पेशेवर रहें या अच्छी तरह से बेच सकें।
  • आपके काम में शिक्षा प्राप्त करने के कई तरीके हैं आपके द्वारा चुने गए पेशे की आवश्यकताओं को जानने के लिए यह एक अच्छा विचार है उदाहरण के लिए, यदि आप एक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर बनना चाहते हैं, तो आपको कक्षा में पढ़ाने के लिए पीएचडी और कुछ प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी। दूसरी ओर, यदि आप शादी के योजनाकार बनना चाहते हैं, तो आपको यूनिवर्सिटी की डिग्री से अधिक काम के अनुभव और प्रशिक्षण की आवश्यकता होगी।
  • जब आप व्यावसायिक रूप से बेचना चाहते हैं तो व्यावहारिक अनुभवों से प्राप्त प्रशिक्षण और प्रकार की शिक्षा भी बहुत महत्वपूर्ण हैं उदाहरण के लिए, एक पत्रिका में एक संपादकीय सहायक के रूप में काम करने से आपको एक संपादक के रूप में नौकरी मिल सकती है।
  • यह जानने के लिए कि आपके पास सही शिक्षा और प्रशिक्षण भी उपयोगी है क्योंकि यह आपके आत्मविश्वास का विकास करेगा और आपको कंपनियों के लिए अधिक आकर्षक बना देगा।
  • छवि का शीर्षक एक सफल युवा महिला चरण 9

    Video: युवा मेहनत से बनें सफल उद्यमी बहिष्कार, धार्मिक मुद्दों पर समय खराब ना करे

    3
    आपको विश्वास होना चाहिए और विश्वास करना चाहिए कि आपके पास एक सफल व्यावसायिक जीवन होगा। एक सफल व्यक्ति की दो विशेषताओं यह है कि वह न केवल खुद पर भरोसा करता है, बल्कि यह भी मानता है कि वह सफलता हासिल कर सकता है अपने आप में विश्वास पैदा करने और पेश करने से, आप सफलता के मार्ग पर होंगे।
  • यह जानने के लिए कि आपके पास एक अच्छी शिक्षा और प्रशिक्षण है, जिससे आप अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं। यदि आपको कुछ क्षेत्रों में विश्वास की कमी है, तो उन्हें सुधारने के लिए सक्रिय कदमों का पालन करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप आत्मविश्वास महसूस नहीं करते हैं क्योंकि आपके सहकर्मियों को आमतौर पर आपके पद से पदोन्नत किया जाता है, तो शिक्षा के माध्यम से या प्रचार के माध्यम से अधिक व्यावसायिक सफलता हासिल करने का प्रयास करें। अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के तरीके के बारे में अपने बॉस या किसी अन्य सहकर्मी से बात करना भी एक शानदार विचार है।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि भले ही आप सुरक्षित और सफल हों, विफलता समीकरण का एक हिस्सा है। बिल गेट्स और स्टीव जॉब्स दोनों ही सफलता से पहले ही सफल हुए।
  • छवि का शीर्षक एक सफल युवा महिला चरण 10
    4
    आप के लिए जुनून होना चाहिए जो आप करते हैं आप वास्तव में सफलता हासिल नहीं कर सकते जब तक कि आपके पेशे आपको उत्तेजित न करें। यदि आप अपनी नौकरी से प्यार नहीं करते हैं, तो आप सफल होने की संभावना कम हैं।
  • आपको लगेगा कि आपका काम एक बोझ है अगर आप इसे पसंद नहीं करते हैं। इससे यह अधिक संभावना होगी कि आप अपने कार्यों में लापरवाह रहेंगे और आप कोई ऐसा पहल नहीं लेंगे जो सफलता हासिल करने में आपकी सहायता कर सके।
  • छवि शीर्षक एक सफल युवा महिला चरण 11
    5
    इसे जोखिम से डरो मत। सफलता के रास्ते में आने के लिए अपने पेशेवर पाठ्यक्रम को बदलने के लिए आपको थोड़ा जोखिम लेने की आवश्यकता है। हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि आप एक लापरवाह निर्णय लेने जा रहे हैं, लेकिन एक गणना निर्णय
  • यह विचार एक परिकलित निर्णय लेना है, न कि कुछ अंत जो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोक सकता है उदाहरण के लिए, शायद आप अपनी वर्तमान नौकरी से प्यार करते हैं, लेकिन आप सीमा तक पहुंच गए हैं। जब किसी अन्य कंपनी में बेहतर नौकरी मिलती है, तो वह स्थिति लेने के फायदे और नुकसान का वजन कम होता है, और नौकरियों को बदलते समय आप अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में जोखिमों की मात्रा का आकलन कर सकते हैं। दो तरीकों में से, आपको एक गणना निर्णय करना होगा
  • छवि का शीर्षक एक सफल युवा महिला चरण 12
    6
    आप एक प्रभावी कम्युनिकेटर होना चाहिए। जैसा कि एक टीम बनने के लिए काम में परिवर्तन होता है, उपभोक्ता, अधिक विविधता और बेहतर काम की अपेक्षाओं के साथ अधिक संपर्क के साथ, आपके सहकर्मियों के साथ प्रभावी ढंग से और सकारात्मक संवाद करने में सक्षम होने के लिए आपके लिए आवश्यक है पेशेवर सफलता एक प्रभावी कम्युनिकेटर होने का मतलब है एक व्यक्ति, जो कि कैसे सुनेगा, वह शिक्षित होता है और उसकी कृतज्ञता व्यक्त कर सकता है।
  • आपको पेशेवर क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति से बात करने के बारे में पता होना चाहिए। किसी की जरूरतों या समस्याओं को सुनने में सक्षम होने से आप उस व्यक्ति के साथ अपने संबंधों को विकसित करने में न ही सहायता करेंगे, लेकिन यह आपके रास्ते के साथ अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी मदद कर सकता है।
  • आपको हमेशा दूसरों के लिए विनम्र होना चाहिए, भले ही वे नहीं हैं। आप अपने पेशेवर जीवन में विनम्र होने के कारण अधिक कमा सकते हैं। किसी सहकर्मी या साझेदार पर खराब छाप छोड़कर आप पेशेवर क्षेत्र में स्थायी परिणाम छोड़ सकते हैं।
  • आपको पेशेवर क्षेत्र में किसी को बुरी खबर की रिपोर्ट करने के लिए शिक्षित होना चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर आपको किसी को आग लगाना पड़ता है, तो उसे कुछ नकारात्मक के बाद सकारात्मक बताएं, और अंत में उन्हें कोई अन्य सकारात्मक टिप्पणी न बताएं
  • अपने सहकर्मियों के प्रति अपनी आभार व्यक्त करें जब कोई आपकी सहायता करता है, तब उसे पहचानने में सक्षम होने के नाते आप अच्छे कार्य संबंधों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। न केवल यह व्यक्ति को मूल्यवान महसूस करेगा और यह दिखाएगा कि आप उनके योगदान का सम्मान करते हैं, लेकिन आप अपने सहकर्मियों के बीच निजी पूंजी प्राप्त करेंगे।
  • छवि शीर्षक एक सफल युवा महिला चरण 13
    7
    यह अच्छे श्रम संबंधों को बढ़ावा देता है अपनी सभी नौकरियों में अच्छा काम करने वाले रिश्तों के बिना, आप सफलता हासिल करने में सक्षम नहीं होंगे। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप समय के साथ अपने पेशेवर समर्थन प्रणाली को बनाए रखें और विस्तारित करें।
  • अच्छे श्रम संबंधों को बढ़ावा देने का एक हिस्सा संपर्क है सहकर्मियों के संपर्कों और यहां तक ​​कि पेशेवर मित्रों के व्यापक नेटवर्क के साथ, जिन पर आप निर्भर हो सकते हैं, न केवल आपकी वर्तमान नौकरी में पेशेवर क्षेत्र में आपकी सेवा करेंगे, बल्कि आपके पूर्व सहयोगियों या उन मार्गों में भी मिल सकते हैं जिनसे आप मिल सकते हैं।
  • यह एक अच्छा विचार है जिसे गुरु को अपने पेशे में अनुभव है। यह आपको जोखिम लेने, सहकर्मियों से निपटने या अपने कौशल को सुधारने के मामले में मूल्यवान मार्गदर्शन दे सकता है।
  • अपने सहकर्मियों (या आप के) की पूर्णता की अपेक्षा न करें। यह आपके कार्य संबंधों और आपकी व्यावसायिक सफलता को बहुत और नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।
  • आपको यह जानना चाहिए कि यह गलती करने के लिए भी स्वीकार्य है, खासकर यदि इसका अर्थ है कि पेशेवर संबंध बनाए रखना। इससे पता चलता है कि आप एक महान व्यक्ति हैं
  • छवि का शीर्षक एक सफल युवा महिला चरण 14
    8
    आराम करो और छुट्टी पर जाएं। आपके काम से थोड़ा समय व्यतीत करना (10 मिनट के लिए, एक दिन और लंबी छुट्टियां) आपकी सफलता के लिए भी महत्वपूर्ण है यह क्षण आपको नवीनीकृत करता है और आपको अपने आप को निकालने में मदद करता है, और आपको सफलता प्राप्त करने के लिए ट्रैक पर वापस ला सकता है।
  • पूरे दिन आराम करो विराम अपने मन और शरीर को आराम और नवीकरण करने का अवसर देता है।
  • आप को नवीनीकृत करने में मदद करने के लिए वार्षिक अवकाश कार्यक्रम हालांकि दस मिनट की पैदल दूरी या दौड़ आपको काम के दिन आराम करने में मदद करेगी, एक वार्षिक अवकाश जिसमें आप अपने काम से पूरी तरह से डिस्कनेक्ट करेंगे, आपके मन और शरीर को नवीनीकृत करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • तुम्हें पता होना चाहिए कि गलतियां करना ठीक है, लेकिन आपको उनसे सीखना याद रखना चाहिए।
    • आपको हमेशा दूसरों की मदद करना चाहिए और उन्हें दयालुता से व्यवहार करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com