ekterya.com

सफलता के लिए प्रेरणा और प्रेरणा कैसे प्राप्त करें

यह सफलता का सपना है, लेकिन वास्तव में प्राप्त करने के लिए संघर्ष करना मुश्किल काम हो सकता है। इस सफलता को महसूस करते हुए एक ऐसी प्रक्रिया होती है जिसमें छोटे कदम शामिल होते हैं जिन्हें दूसरों से पालन किया जा सकता है और आप अपने लिए कोई भी लक्ष्य हासिल करने के लिए तैयार रहेंगे।

चरणों

विधि 1
अपने लक्ष्य तक पहुंचें

Video: आत्म प्रेरणा को चरम सीमा पर ले जाएं "Extreme Self Motivation" (subliminal)

छवि का शीर्षक प्रेरणा और amp; सफलता के लिए प्रेरणा चरण 01
1
एक उद्देश्य स्थापित करें सबसे अच्छी चीजों में आप आप सफलता के लिए प्रेरित रखने के लिए क्या कर सकते हैं में से एक अपने लक्ष्य की पहचान है। अपने लक्ष्य की पहचान करें और गंभीरता से आप क्या चाहते हैं। जो कुछ भी अपने लक्ष्य को, या तो एक डॉक्टरेट कार्यक्रम में प्रवेश या अपने कार्यालय के व्यवस्थापक बन जाते हैं, अब यह बजाय फैसला सिर्फ इस बारे में सोच करने के लिए समय है।
  • यदि आपके मन में अभी भी कोई उद्देश्य नहीं है, तो अगले 3 से 5 वर्षों में उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं। एक बार जब आप इस सूची को संकलित करते हैं, तो इसे एक चीज़ में कम करने का प्रयास करें तीन के बजाय एक लक्ष्य पर केंद्रित रहने के लिए यह बहुत आसान है
  • छवि का शीर्षक प्रेरणा और amp; सफलता के लिए प्रेरणा चरण 02
    2
    अपना लक्ष्य दिखाएं एक बार जब आप अपना लक्ष्य घटा देते हैं, तो उसे कंप्यूटर पर बड़े अक्षरों में लिखें फिर, इसे प्रिंट करें और इसे अपने कमरे, बाथरूम दर्पण या रेफ्रिजरेटर की दीवार पर रखें। आप अपने डेस्कटॉप पर अपने काम में इसे भी डाल सकते हैं। ये अनुस्मारक आपके लक्ष्य पर केंद्रित रहने में आपकी सहायता करेंगे।
  • अपने लक्ष्य को केवल कुछ शब्द, एक मंत्र की तरह मिलते हैं। एक दिन में कम से कम एक बार उद्देश्य दोहराएं, अधिमानतः एक दर्पण के सामने या ध्यान में रखते हुए।
  • यह आपके उद्देश्य की छवियों को भी बनाए रखने में मदद करेगा। उदाहरण के लिए, अपने लक्ष्य को आधा डोम के शीर्ष करने के वृद्धि करने है अगर, अपने कमरे के चारों ओर या अपने कार्यालय में उस जगह का पेस्ट चित्रों आप अपने लक्ष्य से चिपक प्रेरित करने के लिए।
  • छवि का शीर्षक प्रेरणा और amp; सफलता के लिए प्रेरणा चरण 03
    3
    धीरे से शुरू करो अपने लक्ष्य को कुछ विशाल के रूप में मत समझो जो आप प्राप्त करना चाहते हैं। अपने लक्ष्य के लिए छोटे कदम उठाकर अपनी सोच को कम करने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि आप व्यायाम करना चाहते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि आपको सप्ताह में 5 दिन गहन अभ्यास करना चाहिए। इसके बजाय, धीरे-धीरे 20 मिनट के लिए सप्ताह में एक बार अभ्यास कर लें और फिर वहां से आगे बढ़ें।
  • अगर आप कुछ बहुत आसान से शुरू करते हैं और ऐसा किया जा सकता है तो आप विफल नहीं हो सकते
  • विधि 2
    खुद को प्रेरित करें

    छवि का शीर्षक प्रेरणा और amp; सफलता के लिए प्रेरणा चरण 04
    1
    एक ब्लॉग, एक किताब या एक पत्रिका पढ़ें। इंटरनेट पर अपने लक्ष्य के बारे में जानने के द्वारा अपने लक्ष्य के बारे में जानें सबसे अधिक संभावना है, अन्य लोगों के समान लक्ष्य हैं और यह पता लगा है कि उन्हें कैसे हासिल किया जाए। इसके अलावा किताबें या पत्रिका के लेख है कि अलग अलग तरीकों से है कि दूसरों को समान लक्ष्यों को हासिल किया है पर चर्चा पाते हैं। उदाहरण के लिए, अपने लक्ष्य के रूप में संशोधित किताबें जिसका शीर्षक था "ग्रेजुएट स्कूल में प्रवेश के लिए रणनीतियाँ" एक स्नातक कार्यक्रम में प्रवेश के लिए, अगर या "स्कूल स्नातक करने के लिए लागू।"
    • अपनी पसंदीदा पुस्तकालय या स्थानीय लाइब्रेरी पर जाएं और अपने लक्ष्य से संबंधित पुस्तकों को ढूंढने में आपकी मदद करने के लिए संदर्भ अनुभाग में किसी से पूछें।
  • छवि का शीर्षक प्रेरणा और amp; सफलता के लिए प्रेरणा चरण 05
    2
    सफलता की कहानियां पढ़ें ऐसे लोगों के बारे में सफलता की कहानी पढ़ें, जिन्होंने समान लक्ष्यों को हासिल किया है ये कहानियां अक्सर प्रेरणादायक और प्रेरित होती हैं, और आपको दिखाएगी कि आपको केवल अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एकाग्रता और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता है।
  • इंटरनेट खोज बार में, अपना लक्ष्य लिखें और विशिष्ट लोगों के लिए खोज करें जिन्होंने एक ही लक्ष्य या समान लक्ष्य प्राप्त किया है। यह जानना कि अन्य लोगों को एक उद्देश्य प्राप्त करने में सक्षम हैं, आप आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे।
  • आप उन लोगों से प्रेरणात्मक उद्धरण भी रख सकते हैं, जिन्होंने अपने कमरे या बाथरूम दर्पण के आसपास अपने जीवन में महान लक्ष्यों को हासिल किया है।
  • छवि का शीर्षक प्रेरणा और amp; सफलता के लिए प्रेरणा चरण 06
    3



    अपने आप को सफल लोगों के साथ चारों तरफ देखें अपने आप को लक्ष्यों और योजनाओं वाले लोगों के साथ चारों ओर से लगाएं: जो लोग कहीं और जाते हैं और उच्च आकांक्षाएं हैं उसी समय, जहरीले लोगों से दूर रहने की कोशिश करें: जो लोग हर समय शिकायत और शिकायत करते हैं
  • एक क्लब या सामुदायिक समूह में लोगों के साथ जुड़ें, जो आपके समान हैं, अर्थात, अपने लक्ष्यों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं।
  • आप के लिए तैयार होना चाहिए पुराने दोस्तों को छोड़ दें. ज्यादातर लोगों के लिए, यह सबसे कठिन हिस्सा है। हालांकि, यह एक आवश्यक कदम है यदि आपके मित्र नकारात्मक हैं या यदि वे आपकी प्रेरणा नहीं देते हैं।
  • विधि 3
    प्रेरित रहें

    छवि का शीर्षक प्रेरणा और amp; सफलता के लिए प्रेरणा चरण 07
    1
    एक समयरेखा बनाएं बैठो और अपनी परियोजना या लक्ष्य के लिए एक समय रेखा लिखो यह आपको निश्चित रूप से रहने में सहायता करेगा और जब आपकी प्रेरणा कम हो जाएगी तब आप इसे बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य व्यायाम करना है, तो समयरेखा इंगित करता है कि आप एक महीने में 1.6 किमी (1 मील) चलाना चाहते हैं। फिर, एक छोटी सी योजना बनाएं कि आप अब और एक महीने के निशान के बीच यह लक्ष्य कैसे हासिल कर सकते हैं। अपने लक्ष्य को छोटे खंडों में विभाजित करके आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी और आपको डूबने से रोका जा सकेगा।
  • छवि का शीर्षक प्रेरणा और amp; सफलता के लिए प्रेरणा चरण 08
    2
    अभ्यास अच्छी तरह से बोल रहा है अपने आंतरिक वार्तालाप और अभ्यास को अच्छी तरह से नियंत्रित करें जैसे कि "मैं ऐसा नहीं कर सकते" नकारात्मक व्यक्तिगत टिप्पणियों को बदलें, "मैं सबसे अच्छा नहीं कर रहा हूँ," "मुझे लगता है मैं क्या कर सकते हैं" जैसे सकारात्मक व्यक्तिगत टिप्पणी के लिए "बहुत चालाक नहीं कर रहा हूँ", "मैं कर रहा हूँ सबसे अच्छा" और "मैं स्मार्ट हूँ: अगर दूसरों को यह कर सकते हैं, मुझे भी। "
  • छवि का शीर्षक प्रेरणा और amp; सफलता के लिए प्रेरणा चरण 09
    3
    हार न दें अपने लक्ष्य को समझने के लिए Ciñete कि प्रत्येक प्रक्रिया उतार चढ़ाव है प्रेरणा स्थिर नहीं है ऐसे समय होंगे जब आप अपने समयरेखा और लक्ष्यों के लिए बहुत अच्छी तरह से छड़ी कर सकते हैं। हालांकि, दूसरी बार, आपकी प्रेरणा कम हो जाएगी, लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह भावना स्थायी या स्थायी नहीं है पकड़ो और वापसी के लिए अपनी प्रेरणा की प्रतीक्षा करें।
  • छवि का शीर्षक प्रेरणा और amp; सफलता के लिए प्रेरणा चरण 10
    4
    अपने लक्ष्य के बारे में एक पुस्तक या ब्लॉग पढ़ें। जब आपकी प्रेरणा कम हो जाती है, तो अपने लक्ष्य के बारे में कोई पुस्तक या ब्लॉग पढ़ें। उदाहरण के लिए, यदि आपका लक्ष्य अखबार में किसी पुस्तक या किसी लेख को प्रकाशित करना है, तो अखबारों और संपादकीय में लिखने के बारे में एक किताब पढ़ें। इन पुस्तकों में आपको ध्यान केंद्रित रखने के लिए उत्कृष्ट युक्तियां हैं
  • छवि का शीर्षक प्रेरणा और amp; सफलता के लिए प्रेरणा चरण 11
    5
    समर्थन के लिए पूछें आप अपने लक्ष्य को छड़ी करने के लिए लागत का समर्थन कर सकते हैं। एक ऑनलाइन मंच में शामिल हों, एक मित्र, संरक्षक या परिवार के सदस्य से आप का समर्थन करने के लिए कहें। याद रखें कि इसके बारे में बात करने से आपको समस्या का समाधान करने में मदद मिलेगी।
  • Video: सफलता प्राप्त करने के लिए ये 4 आदतें अपनी लाइफ में जरूर जोड़ें

    युक्तियाँ

    • अपने लक्ष्य को गंभीरता से व्यवहार करें
    • अपने लक्ष्य के लिए छोटे कदमों का पालन करें
    • अपने आप को महत्वाकांक्षा वाले लोगों के साथ चारों ओर से और सफलता की कहानी पढ़ें।
    • आपको एहसास होना चाहिए कि प्रेरणा निरंतर नहीं है - अपने खाली समय में, अपने लक्ष्य के बारे में एक पुस्तक या ब्लॉग पढ़ें।
    • शांत और आराम से रहो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com